ekterya.com

एक अखबार कैसे पढ़ा जाए

क्या आप वर्तमान घटनाओं के बारे में जानना चाहते हैं, लेकिन क्या समाचार पत्र पढ़ना पसंद नहीं है? अखबार पढ़ने की कला मरने लगता है क्योंकि अधिक संभावित पाठक जानकारी के अन्य स्रोतों, विशेष रूप से इंटरनेट प्रकाशन (जैसे ब्लॉग्स और राय साइटों) के लिए चुनते हैं। चाहे आप समुदाय के साथ मिलकर, दुनिया की घटनाओं का बेहतर ज्ञान प्राप्त करने के लिए या एक कप कॉफी का आनंद लेते हुए आराम करने के लिए पढ़ रहे हों, इस लेख में आपको अख़बार पढ़ने में रुचि को प्रोत्साहित करने का एक अच्छा तरीका मिलेगा।

चरणों

भाग 1
समाचार पत्र पढ़ें

छवि शीर्षक एक अख़बार चरण 1 पढ़ें
1
अख़बार पढ़ने के लिए एक आरामदायक स्थान खोजें। कॉफी की दुकानें, रेस्तरां में आउटडोर बैठना या अपने खुद के रिक्लनेर अच्छे स्थान हैं और अपनी पसंद के समाचार पत्र को पढ़ने में मज़ेदार हैं।
  • एक अख़बार चरण 2 पढ़िए छवि का शीर्षक
    2
    अपने पढ़ने का उद्देश्य निर्धारित करें यदि आप आराम या सुख के लिए पढ़ते हैं, तो आपका ध्यान कम संरचित होना चाहिए। यदि आप किसी विशिष्ट विषय की तलाश कर रहे हैं या पढ़ने का अभ्यास करना चाहते हैं, तो आपको अधिक संगठित होना होगा।
  • अंग्रेजी में अधिकांश अख़बार पढ़ने के स्तर (पांचवीं कक्षा से विश्वविद्यालय के स्तर तक) में लिखे गए हैं, इसलिए आपको अपने उद्देश्य से संबंधित लेखों और अनुभागों पर ध्यान देना चाहिए। उदाहरण के लिए, मूवी की समीक्षाओं को पढ़ने में आसान और तेज़ हो जाएगा, जबकि जटिल अर्थशास्त्र के मुद्दे अधिक चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं और अधिक समय ले सकते हैं।
  • एक विदेशी भाषा का अभ्यास करने के लिए एक समाचार पत्र पढ़ना आपको उन विषयों के बारे में जानने में मदद करेगा जो उस भाषा के बोलने वालों के लिए महत्वपूर्ण हैं और संस्कृति के साथ शामिल होने और नई शब्दावली सीखने के लिए।
  • छवि शीर्षक एक अख़बार चरण 3 पढ़ें
    3
    निर्धारित करें कि आप कहाँ शुरू करना चाहते हैं सामान्य रूप से अखबार के विचार प्राप्त करने के बाद, उस अनुभाग या लेख का चयन करें, जिसने आपके पढ़ने के उद्देश्य के आधार पर अपना ध्यान आकर्षित किया है। शायद आप पहले पृष्ठ पर एक समाचार शीर्षक चुनते हैं या हो सकता है कि आप किसी अन्य अनुभाग में जाएं और खेल पढ़ने शुरू करें। एक गाइड के रूप में सूचकांक का उपयोग करें
  • संपादकीय अनुभाग में समाचारों के आधार पर समाचारों के आधार पर राय लेख शामिल हैं, जैसे कि समाचार पत्र में राय अनुभाग "डेट्रोइट फ्री प्रेस", जो सार्वभौमिक स्वास्थ्य या आतंकवाद के विरुद्ध लड़ाई के संबंध में संपादकीय दृष्टिकोण की पेशकश कर सकते हैं।
  • सामान्य तौर पर, जीवन शैली अनुभाग में कला और वाणिज्य की कहानियां हैं। उदाहरण के लिए, "फोर्ब्स" आप नई फिल्में, लोकप्रिय कार मॉडल और यात्रा के विचारों के बारे में लेख देख सकते हैं
  • मनोरंजन खंड में फिल्मों और नाटकों की समीक्षा शामिल है, साथ ही लेखकों और कलाकारों के साथ साक्षात्कार, और कला दीर्घाओं और अन्य स्थानीय और राष्ट्रीय आयोजनों के बारे में जानकारी। इसी तरह, खेल अनुभाग मौसमी स्पोर्ट्स स्कोरबोर्ड की रिपोर्ट करेगा और इसमें खिलाड़ी या कोच की व्यक्तिगत कहानियां, या एथलेटिक दुनिया में समस्याएं शामिल हो सकती हैं, जैसे कि एनएफएल में हिलस समस्या
  • छवि शीर्षक एक अख़बार चरण 4 पढ़ें

    Video: बर्बरीक जो एक बाण से महाभारत समाप्त कर सकता था | Barbaric Story Full Episode#140

    4
    अखबार को मोड़ो ताकि आप आसानी से और आसानी से पढ़ सकें। यदि आप अपने आप को लोगों से भरी हुई जगह में मिलते हैं, तो ट्रेन की तरह, सरल पढ़ने के लिए अख़बारों में अखबार को गुना पड़ता है, ताकि आप को दूसरों से परेशान करने की चिंता न हो।
  • आपको अलग-अलग अनुभागों को अलग करना आसान हो सकता है (जो आमतौर पर एक पत्र द्वारा चिह्नित किए जाते हैं) और सभी पृष्ठों को क्रम में रखने की कोशिश करने के बजाय, एक बार में एक अनुभाग पढ़ा।
  • एक अखबार को सही तरीके से लिखना वैकल्पिक है - हालांकि, अगर आप इसे किसी दूसरे व्यक्ति के साथ साझा करते हैं, तो जब आप समाप्त करते हैं तब सभी वर्गों को जगह में रखना ठीक है।
  • छवि शीर्षक एक अख़बार चरण 5 पढ़ें
    5
    उस अनुभाग का पूर्वावलोकन करें जिसे आपने पढ़ने के लिए चुना है। सामान्य तौर पर, समाचार पत्र के लेखों की संरचना में लिखा जाता है "उल्टे पिरामिड", जिसका अर्थ है कि अधिकतर सार्थक जानकारी कहानी की शुरुआत में प्रकट होती है, अंत में नहीं, महत्व के अनुसार विवरण के बाद। पहली वाक्य, कहा जाता है "प्रमुख", पाठकों का ध्यान आकर्षित करने और पढ़ने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए कहानी का सबसे बड़ा विवरण प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • महत्वपूर्ण कहानियों के पास के साइडबार एक समझने के लिए विश्लेषण प्रदान करते हैं "क्यों" इतिहास का विचारों के लिए कुछ संदर्भ के लिए पहले उन्हें पढ़ें
  • आप मुख्य विषयों और कहानी की उल्लेखनीय टिप्पणियों का पूर्वावलोकन करने के लिए लेखों या सारांश के उपशीर्षक (यदि उपलब्ध हो) भी पढ़ सकते हैं।
  • छवि शीर्षक एक अख़बार चरण 6 पढ़ें
    6
    वह लेख चुनें जिसे आप पढ़ना चाहते हैं और साथ शुरू करना चाहते हैं। पहले पैराग्राफ पढ़ें, क्योंकि इसमें लेख के मुख्य बिंदु होते हैं और आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि क्या आप इसे पढ़ना जारी रखना चाहते हैं। बाकी लेख पढ़िए या एक नए कदम पर जाएं यदि आपने ब्याज खो दिया है या यदि आप कोई ऐसी जानकारी नहीं देते हैं जो आपको लगता है कि उचित है।
  • यदि आप अपने उद्देश्य को पूरा करते हैं या आपको एक मुश्किल विषय से ब्रेक की आवश्यकता होती है तो एक नए लेख या एक नया अनुभाग पर जाने के लिए डरना मत। उदाहरण के लिए, यह संभावना है कि घरेलू हिंसा के बारे में बहुत अधिक पढ़ना सुखदायक पढ़ने के लिए परेशान है, ताकि आप आगामी घरेलू हिंसा परीक्षण के बारे में बाद में एक लेख बचा सकें।
  • एक बार जब आप एक सेक्शन समाप्त कर लेंगे, तो आप उसे एक तरफ सेट कर सकते हैं जब आप पूर्वावलोकन और पढ़ना शुरू करने के लिए एक नई जगह मिल जाएंगे जब आपने सभी या अधिकतर वर्गों को पढ़ा है, तो आपको संतोष की भावना होनी चाहिए जैसा कि आप रीसाइक्लिंग या पुनः उपयोग के लिए कागजात के नए ढेर को इकट्ठा करते हैं।
  • छवि शीर्षक एक अख़बार चरण 7 पढ़ें
    7
    अपनी राय निर्धारित करें और अपनी स्वयं की प्रवृत्तियों को लिखें। जब आप संपादकीय अनुभाग पढ़ते हैं या "राय लेख" (संपादकीय पृष्ठ के विपरीत), याद रखें कि आप लेखकों की राय पढ़ रहे हैं और जरूरी नहीं कि ठोस तथ्य। शुरू करने से पहले, आपको विषय का एक विचार प्राप्त करने के लिए लेख का शीर्षक पढ़ना चाहिए और फिर अपनी राय पर विचार करने के लिए कुछ समय निकालना चाहिए।
  • हालांकि समाचार अनुभाग सख्ती से सूचनात्मक है, उन लेखों को पढ़ने से पहले अपनी राय और प्रवृत्तियों के बारे में जानकारी रखने से आपको मुश्किल मुद्दों के बारे में अधिक खुला होना चाहिए।
  • उन राय के टुकड़े पढ़ने की कोशिश करें जो आपके अपने दृष्टिकोण के सामने हैं। यहां तक ​​कि अगर आप सहमत नहीं हैं, तो आप कुछ नया सीख सकते हैं, चाहे वह पूरी तरह से आपकी राय या नए परिप्रेक्ष्य का बचाव करने का एक अलग तरीका है।
  • छवि शीर्षक एक अख़बार चरण 8 पढ़ें
    8
    अपने स्वयं के जीवन और अन्य समाचार स्रोतों के साथ पढ़ने से कनेक्ट करें यहां तक ​​कि अगर आप आराम करने के लिए पढ़ रहे हैं, तो आप जो लेख पढ़ते हैं और अपने स्वयं के अनुभवों या चिंताओं के बीच के रिश्तों के बारे में सोचने के लिए समय लेते हैं, उन्हें और अधिक सुखद अनुभव मिल सकता है। अपने आप से पूछें: "क्या मैं उन विचारों या घटनाओं को जोड़ सकता हूं जो मैंने अपनी जिंदगी और अन्य कहानियों के साथ पढ़ीं हैं जिन्हें मैंने पढ़ा है?"
  • टेलिविज़न न्यूज़, इंटरनेट पर वीडियो और मुद्रित अखबार के बीच संबंध बनाने से आपको इस मुद्दे के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने और नागरिक के रूप में शामिल करने में मदद मिलेगी।
  • भाग 2
    एक समाचार पत्र जल्दी से पढ़ें

    छवि शीर्षक एक अख़बार चरण 9 पढ़ें
    1
    यह तय करें कि आप कितने अखबार पढ़ना चाहते हैं कभी-कभी, आप विशेष रूप से लंबे समाचार पत्र (रविवार संस्करण की तरह) पढ़ना चाह सकते हैं या स्कूल स्कूली के लिए आपके पास आवश्यकता हो सकती है। यदि आपके पास एक सीमित समय है, लेकिन आप पूरे अखबार को पढ़ना चाहते हैं, तो आप जिस रणनीति का उपयोग करते हैं, उसके लिए अलग-अलग होना जरूरी है यदि आप असाइनमेंट के लिए विशिष्ट अनुभाग पढ़ना चाहते हैं।
    • अगर आपको अख़बार को अख़बार पढ़ने की ज़रूरत है या नहीं, लेकिन आपके पास थोड़ी देर है, तो पूर्वावलोकन और समीक्षा रणनीतियों का उपयोग करने की योजना है।
    • यदि आपके पास असाइनमेंट या कोई विशेष विषय है जिसे आप पढ़ने में रुचि रखते हैं, तो आप उचित लेखों की त्वरित खोज करने और उन्हें ध्यान से पढ़ने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।
  • छवि शीर्षक एक अख़बार चरण 10 पढ़ें
    2



    एक बार में सभी पृष्ठों की सुर्खियाँ और छवियों की समीक्षा करें पहला पृष्ठ अखबार की सबसे मूल्यवान "परिसंपत्ति" है और प्रकाशक इसे सबसे महत्वपूर्ण और लोकप्रिय कहानियों के लिए आरक्षित करते हैं। सुर्खियों में पढ़ना आपको सबसे महत्वपूर्ण घटनाओं का विचार देगा, चाहे स्थानीय, राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर। इसके अलावा, दी गई कहानी के केंद्रीय या सबसे दिलचस्प विचार को स्थापित करने के लिए छवियों का चयन किया जाता है।
  • आपको इस समीक्षा को तीन मिनट के लिए करना चाहिए ताकि आपको बेहतर शुरूआत मिल सके।
  • छवि शीर्षक एक अख़बार चरण 11 पढ़ें
    3
    प्रथम पृष्ठ से प्रारंभ करें समाचार पत्रों की लंबी परंपरा के अनुसार, सबसे महत्वपूर्ण कहानी, प्रथम पृष्ठ के ऊपरी दाएं कोने में दिखनी चाहिए। दूसरी सबसे महत्वपूर्ण कहानी ऊपरी बाएं कोने में दिखाई देगी। इसके अलावा, संपादकों कहानियों के लिए एक बड़ा फ़ॉन्ट का उपयोग करते हैं "सबसे महत्वपूर्ण"।
  • यदि आप किसी विशेष विषय, अनुभाग या लेख की तलाश कर रहे हैं, तो इंडेक्स की जांच करने से आपको समय बचा होगा, क्योंकि आपको अख़बार में आँख बंद नहीं करना होगा।
  • कुछ समाचार पत्रों में पृष्ठ के शीर्ष पर मिनिटिट्युलर शामिल हैं, पाठकों के ध्यान से आंतरिक अनुभागों में कहानियों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है, जैसे खेल या मनोरंजन लेख।
  • छवि शीर्षक एक अख़बार चरण 12 पढ़ें
    4
    लेखों के पहले पैराग्राफ को पढ़ें हर बार जब आप एक नया लेख शुरू करते हैं, तो पहले पैराग्राफ (या पहले दो) पढ़ें। समाचारपत्र लेख हमेशा एक प्रार्थना के साथ शुरू करते हैं "प्रमुख", जिसमें सबसे महत्वपूर्ण जानकारी शामिल है शेष लेख महत्व के क्रम में विवरण के साथ कहानी को भरता है। यदि आप कुशलता से पढ़ते हैं, तो पहला पैराग्राफ आपको विषय की सामान्य समझ के लिए पर्याप्त जानकारी देनी चाहिए।
  • यदि किसी लेख में कोई बात आपका ध्यान कैप्चर करती है, तो पढ़ें, लेकिन आपकी जिज्ञासा को संतुष्ट होने पर आपको किसी दूसरे लेख पर जाने के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • यदि आप असाइनमेंट के लिए पढ़ते हैं, तो अपने सारांश नोट्स को व्यवस्थित करने के लिए मुख्य वाक्य का उपयोग करें, जैसे कि "मुख्य विचार" बीतने का आलेखों के सवालों के जवाब चाहिए: "कौन? क्या? कहाँ? कैसे?"। इसलिए, यदि आवश्यक हो, तो आपको अपने नोट्स को संरचित करने के लिए उन प्रश्नों का उपयोग करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक एक अख़बार चरण 13 पढ़ें
    5
    एक अनुभाग में प्रत्येक लेख पढ़ें यदि एक पूर्ण लेख में एक है "कूद लाइन" या किसी अन्य पृष्ठ पर कहानी को जारी रखने के निर्देश, नए पृष्ठ पर कहानी पूरी करें और फिर पढ़ने के लिए जारी रखने के लिए मूल अनुभाग पर वापस जाएं। नए पेज पर शुरू होने से बचें और शायद समय बाद में बर्बाद कर रहे हैं यह याद करने की कोशिश कर रहे हैं कि आप पिछली वर्गों में किस चीज को पढ़ना भूल गए
  • आप सभी लेखों की समीक्षा भी कर सकते हैं, खासकर यदि आप जल्दबाजी में हैं, लेकिन आप मुख्य विचारों का अवलोकन करना चाहते हैं।
  • यदि आप असाइनमेंट के लिए पढ़ते हैं या यदि आपके पास रुचि का कोई विशिष्ट विषय है, तो आप सभी लेखों में विषय खोजशब्दों को खोज सकते हैं। तो आप लेखों को सावधानीपूर्वक पढ़ सकते हैं
  • छवि शीर्षक एक अख़बार चरण 14 पढ़ें
    6
    प्रत्येक अनुभाग को अलग करें जैसा कि आप इसे पूरा करते हैं। यदि आपके पास स्थान है और अच्छी गति से पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना चाहते हैं, तो समाप्त वर्गों से दूर होने से आपकी उपलब्धियों का एक ठोस अनुस्मारक प्रदान किया जाएगा।
  • भाग 3
    पढ़ने के लिए एक अखबार चुनें

    छवि शीर्षक एक अख़बार चरण 15 पढ़ें
    1
    यदि आप समुदाय में अधिक रुचि चाहते हैं तो एक स्थानीय समाचार पत्र चुनें। स्थानीय समाचार पत्र, दोनों समाचार पत्र और सप्ताह के दिनों में, आप निवासियों, राजनीति और सामुदायिक घटनाओं के साथ जुड़ सकते हैं। इसके अलावा, वे स्थानीय लेखकों द्वारा लिखे गए हैं, जिनके पास आपके क्षेत्र में बहुत रुचि है इन समाचार पत्रों में समाचारों के मुकाबले पत्रकारों द्वारा शुरू की गई अधिक कहानियां हैं, जो ज्यादातर राष्ट्रीय समाचार पर आधारित हैं, जिसका अर्थ है कि वे अधिक सक्रिय हैं और स्वभाव से "प्रतिक्रियाशील" कम हैं।
    • कुछ स्थानीय अख़बार दैनिक प्रकाशित होते हैं, जबकि अन्य साप्ताहिक या द्विवार्षिक प्रकाशित होते हैं साप्ताहिक समाचार पत्र अधिक समुदाय केंद्रित होंगे, क्योंकि स्थानीय कहानियों की पूरी तरह से विकसित और जांच करने के लिए उनके पास अधिक समय है।
    • स्थानीय समाचार पत्र न केवल एक समुदाय के लेखकों को ही रोजगार देंगे, बल्कि सामुदायिक सदस्यों को स्रोत के रूप में भी शामिल होंगे। इस तरह से, आप कहानियों को अपने जीवन के लिए और भी अधिक प्रासंगिक मिल सकते हैं।
  • Video: कैसे बनते हैं नोट ? How Money Is Made ?

    चित्र शीर्षक एक अख़बार चरण 16 पढ़ें
    2
    अगर आपको राष्ट्रीय समस्याओं का व्यापक कवरेज चाहिए तो एक राष्ट्रीय अखबार चुनें राष्ट्रीय समाचार एजेंसियां, जैसे की "यूएसए आज" या "गार्जियन"इसमें बहुत रुचि की कहानियां शामिल हैं, लेकिन कई कहानियां केबल के टुकड़े हैं, जैसे कि "रायटर" या उनमें से "एसोसिएट प्रेस" (एपी)। वे राष्ट्रीय मौसम प्रवृत्तियों और मुख्य राजनीतिक इतिहास के बारे में जानकारी शामिल करेंगे। इसके अलावा, वे ऑनलाइन होने में एक महत्वपूर्ण उपस्थिति होने की अधिक संभावना रखते हैं
  • महानगरीय क्षेत्र में कुछ बहुत बड़े समाचार पत्र, जैसे कि "ला टाइम्स" या "शिकागो ट्रिब्यून", स्थानीय समाचार और महत्वपूर्ण राष्ट्रीय कवरेज का अच्छा मिश्रण हो सकता है।
  • राष्ट्रीय समाचार एजेंसियां ​​कई समस्याओं पर अधिक परिप्रेक्ष्य प्रदान कर सकती हैं, क्योंकि लेखकों के उनके कर्मचारियों को पूरे देश में स्थित किया जा सकता है और एक ही शहर में नहीं।
  • छवि शीर्षक एक अख़बार चरण 17 पढ़ें
    3
    नए दृष्टिकोणों को खोजने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय या विदेशी समाचार पत्र चुनें अंतर्राष्ट्रीय समाचार पत्र परिवार की समस्याओं पर एक नए परिप्रेक्ष्य या एक अलग संस्कृति के बारे में जानने का अवसर प्रदान कर सकते हैं प्रत्येक देश या क्षेत्र के समाचार पत्र अपनी संस्कृति के दृष्टिकोण से उनकी कहानियां पेश करते हैं, दुनिया के उस क्षेत्र के मूल्यों और सकारात्मक विशेषताओं पर प्रकाश डालते हैं। यदि आप गंभीर रूप से पढ़ते हैं, तो आप उन प्रवृत्तियों, साथ ही आपकी अपनी प्रवृत्ति पर ध्यान दे सकते हैं और एक कहानी की सच्चाई की नई समझ प्राप्त कर सकते हैं।
  • लोकप्रिय समाचारों में कुछ रुझान हैं (जैसे कि "रूस आज" और "ऑस्ट्रेलियाई एसोसिएटेड प्रेस", जो युद्धों और संघर्षों की रिपोर्ट बनाते हैं, मुख्यतः सूचना अधिभार या दुर्लभ जानकारी के माध्यम से) अन्य समस्याएं जटिल राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय समस्याओं के अतिव्यापीकरण से उत्पन्न होती हैं।
  • छवि शीर्षक एक अख़बार चरण 18 पढ़ें
    4
    तय करें कि आप एक भौतिक समाचार पत्र या ऑनलाइन संस्करण पढ़ना चाहते हैं। यदि आप मुख्य समाचार चाहते हैं, जिसमें से एक ही समस्या के ऊपर से द मिनिट की जानकारी और अन्य दृष्टिकोणों के लिंक होते हैं, तो एक समाचार पत्र के डिजिटल संस्करण की कोशिश करें। अधिक संपादकीयकरण या अन्य पाठकों (जैसे कि संपादक को पत्र) की प्रतिक्रियाओं सहित, गहरा कवरेज के लिए, एक मुद्रित संस्करण की कोशिश करें
  • सभी स्थानीय अख़बारों के साथ तुलनात्मक ऑनलाइन कवरेज नहीं है। उदाहरण के लिए, "सामुदायिक प्रभाव समाचार" टेक्सास, हालांकि इसकी एक बड़ी मात्रा में स्थानीय प्रिंट परिसंचरण है, इसमें केवल अपनी वेबसाइट पर कुछ कहानियां शामिल हैं
  • कुछ समाचार पत्र, विशेष रूप से राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय समाचार पत्र, ऑनलाइन पहुंच के लिए सदस्यता लेते हैं। उदाहरण के लिए, "न्यूयॉर्क टाइम्स" एक्सेस के अपने स्तर के आधार पर सदस्यता के लिए $ 1.88 और $ 8.75 प्रति सप्ताह के बीच का शुल्क।
  • कुछ ऑनलाइन समाचार साइटों, यहां तक ​​कि प्रिंट संस्करण वाले, उनकी साइट पर ट्रैफ़िक को प्रोत्साहित करने के लिए अनुचित अनुसंधान और जानबूझकर भ्रामक रणनीति का उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक एक अख़बार चरण 19 पढ़ें
    5
    एक अखबार चुनें जो समाचार को ईमानदारी से और राय स्वतंत्र रूप से प्रस्तुत करता है समाचार पत्र तथ्यात्मक समाचार और राय संपादकीय का मिश्रण हैं। एक समाचार रिपोर्टर को सभी मान्य और जांच की गई तथ्यों को प्रस्तुत करना चाहिए जो उपलब्ध हैं और एक प्रकाशक को समाचार पत्र के एक विशेष खंड में स्पष्ट रूप से चिह्नित किया जाना चाहिए। सुर्खियों और कहानियों में विश्वसनीय स्रोतों और अनुचित रूढ़िवादी खोजें।
  • अपने आप से पूछो: "कौन कहानी बताता है?" यदि अर्थव्यवस्था के बारे में एक कहानी मंदी के बजाय दलालों पर केंद्रित होती है जो हर दिन लोगों को प्रभावित करती है, तो अखबार केवल पक्षपाती नहीं हो सकता है, लेकिन यह उसके पाठकों के साथ संपर्क से बाहर हो सकता है।
  • संपादकीय स्टाफ और लेखकों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें क्या वे समुदाय की विविधता का प्रतिनिधित्व करते हैं जो वे सेवा करते हैं? यदि ऐसा नहीं है, तो कहानियां प्रवृत्तियों के अधिक सबूत दिखा सकती हैं, विशेष रूप से उन समाचारों के कवरेज में जो कि समाचार पत्र में प्रतिनिधित्व नहीं हैं।
  • युक्तियाँ

    • आपको सब कुछ गहराई से पढ़ने की ज़रूरत नहीं है अपने उद्देश्य और लिंग पर ध्यान दें समाचार पत्र सरल होते हैं और सबसे अधिक समस्याओं की मूल बातें कवर करते हैं। इसके अलावा, वे परिप्रेक्ष्य और विषयों की समीक्षा के लिए एक अच्छी जगह हैं
    • जैसा कि आप चाहते हैं, अखबार को पढ़ने से डरो मत (उदाहरण के लिए, आप बाद में पढ़ने के लिए सबसे दिलचस्प लेख कट कर सकते हैं या पीछे से सामने पढ़ सकते हैं)।
    • अखबार को एक दोस्त के पास भेजकर, कागज को रीसाइक्लिंग या फिर पुन: उपयोग कर दें इसे पुन: उपयोग करना अन्य प्रयोजनों के लिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com