ekterya.com

कैसे एक प्रकाशक बनने के लिए

संपादकों को प्रकाशन की गुणवत्ता की निगरानी के लिए जिम्मेदार हैं, या तो प्रिंट या ऑनलाइन में संपादकों ने पांडुलिपियों को प्रकाशक की शैली के साथ अपने अनुरूप सत्यापित करने के लिए, व्याकरण की समीक्षा और तथ्यों की सटीकता को पढ़ें। वे प्रकाशित किए जाने वाले कार्यों का चयन कर सकते हैं, वे प्रकाशन के डिजाइन में मदद करते हैं और वे प्रकाशन से संबंधित अन्य मुद्दों से निपटते हैं। अगर इस तरह के कामों में आपकी दिलचस्पी है तो हम एक संपादक बनने के लिए कदम उठाएंगे।

चरणों

विधि 1

जरूरी काम करो
छवि का शीर्षक एक संपादक बनें चरण 1
1
मोटापा पढ़ें अपने कौशल को पॉलिश करने के लिए, अच्छा व्याकरण, विराम चिह्न, वाक्यविन्यास और एक पाठ की प्रवाहितता की भावना के लिए अच्छी आंख विकसित करें। अच्छी गुणवत्ता वाली सामग्री पढ़ना आपको इन कौशल को पूरी तरह से पैनापन में मदद करेगा।
  • अपनी संरचनाओं के लिए अख़बारों को पढ़ें समाचार पत्र सबसे महत्वपूर्ण से कम से कम महत्वपूर्ण से जानकारी को संरचित करने के लिए उत्कृष्ट हैं एक परिचय है, या एक कहानी का मुख्य विचार है, जो प्रत्येक लेख की शुरुआत में प्रकट होता है की एक विचार पाने के लिए समाचार पत्र पढ़ें।
  • रचनात्मकता और सहानुभूति के लिए कल्पना का काम पढ़ें फिक्शन काम करने के लिए मानव रिश्तों की भूमिका का अर्थ समझने और खुशी बनाने (या इसे खत्म करने) की जांच करते हैं। अधिक सामाजिक रूप से जागरूकता बढ़ाने के अलावा, अस्थायी रूप से आपके सहानुभूति के स्तर को भी बढ़ा सकते हैं। एक अनुभवी संपादक के लिए ये कौशल बहुत महत्वपूर्ण हैं
  • ऐतिहासिक संदर्भ को देखने और जानकारी का बेहतर विश्लेषण करने के लिए गैर-फीता काम करता है। गैर-उपन्यास कार्यों में, वास्तविक घटनाओं और लोगों की कहानियों का पता लगाया जाता है, जो अक्सर कल्पना से अधिक असामान्य होते हैं। एक अच्छा संपादक अपने ऐतिहासिक संदर्भ में कहानियों को रखने और उनके बारे में उपयोगी जानकारी प्राप्त करने के लिए गैर-फिक्शन कार्यों का उपयोग करेगा।
  • छवि शीर्षक से एक संपादक बनें चरण 2
    2
    हर दिन लिखें शायद आपको लगता है कि, एक संपादक के रूप में, आप बहुत कुछ नहीं लिखेंगे उस विचार से छुटकारा पाएं हालांकि उन्हें हमेशा अपने अधिकार में लेखकों के रूप में मान्यता नहीं दी जाती है, संपादकों ने लगभग एक ही समय में कई वाक्यांशों के साथ चारों ओर घूमते हुए और उनकी इच्छा के अनुसार भाषा को ढाला। हर रोज कुछ लिखें, यह एक डायरी की आकस्मिक यादें या एक निबंध के औपचारिक विश्लेषण हो और इसे रोकना न करें। बहाने मत बनो, आप क्यों नहीं लिखते हैं - बहाने बनाते हैं कि आप इतना क्यों लिखते हैं
  • छवि का शीर्षक एक संपादक बनें चरण 3
    3
    अध्ययन शब्दावली (भले ही आप जानते हों कि आप इसका उपयोग नहीं करेंगे)। शब्दावली अच्छी तरह से पढ़ना और एक लेखक की कलम है सीखने का एक अनिवार्य हिस्सा है संपादकों, जो लगातार नए शब्दों के साथ खेलते हैं और नए अर्थों को शब्दों में खोजते हैं, वे दुनिया को विभिन्न बारीकियों के साथ देखते हैं। एक अधिक विविध विचारक होने के नाते आप एक संपादक के रूप में भेद करेंगे।
  • आप जहां भी जाएं वहां एक शब्दकोश डालें। हो सकता है कि आपका "शब्दकोश" आपके सेल फ़ोन का एक एप्लिकेशन है शायद यह एक पॉकेट डिक्शनरी है जो भी हो, उसका उपयोग करें हर बार जब आप एक शब्द देखते हैं जिसे आप नहीं जानते हैं, तो उसे ढूंढें और उसे एक सूची में लिख दें। जानने के लिए समय-समय पर सूची की जांच करें, न केवल याद रखना, शब्दों का अर्थ।
  • की कला का अभ्यास मोट juste फ्लोटबर्ट द्वारा गढ़ा गया फ्रांसीसी में मोट ज्यूई एक खूबसूरत वाक्यांश है, जिसका अनुवाद "इस अवसर के लिए सही शब्द" का है। बहुत सारे शब्दावली को जानने के लिए, और इसे क्रियान्वयन में देखने से, आपको चुनने में मदद मिलेगी मोट juste सर्वश्रेष्ठ संपादकों और लेखकों ने शानदार आदमियों के साथ परिपूर्ण शब्द रखने के बारे में धारणा दी है
  • छवि का शीर्षक एक संपादक बनें चरण 4
    4
    अपनी प्राकृतिक जिज्ञासा फ़ीड करें लेखकों, पाठकों और प्रकाशकों को एक जैसे (एक संपादक के रूप में, आप डिफ़ॉल्ट रूप से तीनों होंगे) दुनिया के लिए एक सहज जिज्ञासा रखने की छाप देते हैं यह जिज्ञासा उन्हें दुनिया से सीखने के लिए प्रेरित करती है, दिलचस्प और सटीक कार्यों में जानकारी इकट्ठा करने के लिए, और दूसरों को यह आशा प्रदान करती है कि वे अपनी जिज्ञासा को भी जागृत करते हैं।
  • यदि अवसर स्वयं प्रस्तुत करता है, तो दुनिया का पता लगाएं। यात्राएं विभिन्न स्थानों और संस्कृतियों के बारे में जानने के लिए उत्कृष्ट हैं अपने आप को दिखाएं और लोगों से मिलना. दिलचस्प बातचीत करें विशिष्ट प्रश्न पूछना असुविधाजनक परिस्थितियों में शामिल हों सबसे ऊपर, बाहर के एक प्रेमी हो और सब कुछ नीचे लिखने के लिए मत भूलना।
  • छवि का शीर्षक एक संपादक बनें चरण 5

    Video: सिंदूर बढ़ाए पति की आयु। Increase Husbands Life By Sindoor

    5
    सोच के अपने तरीके से परिपूर्ण रचनात्मकता, या ऑन-द-मक्खी दृढ़ता, या एक ही प्रार्थना और विश्लेषणात्मक निर्णय देख लंबे समय तक खर्च करने की क्षमता, या तुरंत निर्णय लेने की क्षमता अलग क्रमपरिवर्तन में सोचने की क्षमता: एक संपादक होने के लिए, आप तीन मानसिक गुण की आवश्यकता होगी इसके संदर्भ के संदर्भ में एक तत्व का अर्थ और इसकी सत्यता
  • अपने आप से लोगों को अपने आप से अधिक चतुर बनाओ। यदि आप हमेशा अपने छोटे तालाब में बड़े शॉट होते हैं, तो कुछ बिंदु पर आप मानसिक उत्तेजना से बाहर चले जाएँगे। आप ऊब हो जाएंगे आप पर गर्व होगा। अपने आप को चालाक लोगों के साथ घूम रहे हैं, आप शुरुआत से विचारों का पुनः मूल्यांकन और विश्लेषण करने के लिए मजबूर करेंगे। आप असमस द्वारा थोड़ी सी खुफिया भी प्राप्त कर सकते थे।
  • गलतियाँ करें जब तक आप उनसे सीखते हैं, तब तक आपके दुश्मनों को नहीं, बल्कि आपके मित्र भी भूल जाते हैं। एक वाक का प्रयास करने से डरो मत, जो अंत में सही नहीं है। उस तर्क में कूदो जो आप जानते हैं वह बहुत जोखिम भरा था। फिर इसे फिर से मूल्यांकन करें और सोचें कि आप गलत कहां थे। उन्होंने वादा किया था कि वही गलती दो बार न करें। सचमुच, यह है कि आप अपने कामों में सुधार करेंगे।
  • विधि 2

    ट्रेन और नौकरी की तलाश करें
    छवि का शीर्षक एक संपादक बनें चरण 6
    1
    तय करें कि आप किस प्रकार के प्रकाशक बनना चाहते हैं यह पहचानें कि आप किस उद्योग में काम करना चाहते हैं और आप जिस प्रकार के संपादन करना चाहते हैं, वह आपको आपकी आवश्यकता के प्रशिक्षण के प्रकार को निर्धारित करने में मदद करेगा आप किस प्रकार का संपादक बनना चाहते हैं, यह तय करने के लिए आपके पास अनंत संभावनाएं हैं उस व्यक्ति को महसूस करना जो वास्तव में आप को आकर्षित करती है, वह सब की सबसे मजेदार बात है!
    • आपको उस क्षेत्र का आनंद लेना चाहिए जिसमें आप एक संपादक बनना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, आपको साहित्य को एक उपन्यास संपादक बनना चाहिए या आपको खेल पत्रिका को संपादित करने के लिए खेल से प्यार करना चाहिए। आपको उस क्षेत्र में अपने ज्ञान को भी बढ़ा देना चाहिए।
    • संपादन के प्रकारों को जानने से आप यह निर्धारित करने में भी मदद कर सकते हैं कि किस प्रकार के प्रशिक्षण की आवश्यकता है सामग्री संपादक बनने के लिए, आपको दूसरों द्वारा भेजे गए सामग्री की समीक्षा के लिए अपने लेखन कौशल को बेहतर करना होगा। एक शैली सुधारक बनने के लिए, आपको व्याकरण और विराम चिह्न त्रुटियों को सुधारने के लिए अपने व्याकरण कौशल में सुधार करने की आवश्यकता होगी।
    • विशेषज्ञता के कुछ क्षेत्रों जैसे कानूनी, तकनीकी या चिकित्सा प्रकाशन, आपको एक विशिष्ट शैली गाइड सीखने की आवश्यकता हो सकती है। अन्य क्षेत्रों में पूरक शिक्षण कौशल की आवश्यकता होती है, उदाहरण के लिए, एक डिजाइन संपादक के रूप में काम करने के लिए, आपको ग्राफिक डिजाइन कौशल विकसित करने की आवश्यकता होती है।
  • Video: हिंदी बोलने से कुंठित महसूस करते हैं छात्र : राहुल देव । #SahityaAajTak18

    छवि का शीर्षक एक संपादक बनें चरण 7
    2
    विचार करें कि क्या आप एक संपादक बनने के लिए महाविद्यालय जाना चाहते हैं बहुत सारे लोग विश्वविद्यालय में जाते हैं और एक स्पेनिश डिग्री के साथ खत्म होते हैं, लेकिन कई विश्वविद्यालय विशेष रूप से संपादकों के लिए नहीं जाते हैं। यद्यपि आपको एक संपादक होने के अपने सपने का पालन करना चाहिए, यदि आपके पास यह है, तो ध्यान रखें कि कई लोग जो स्पेनिश में स्नातक की डिग्री प्राप्त करते हैं, वे किसी शीर्षक का चयन नहीं करते हैं जो स्वतंत्रता का एक ठोस आर्थिक मार्ग प्रदान करता है।
  • औपचारिक विश्वविद्यालय शिक्षा निश्चित रूप से उपयोगी है, लेकिन संपादक बनना हमेशा आवश्यक नहीं है। स्पैनिश, पत्रकारिता या संचार की डिग्री कुछ प्रकाशन घर में एक पद प्राप्त करने के लिए उपयोगी होगी, इसके अतिरिक्त डिग्री प्रोग्राम और लेखन और संपादन पर प्रमाणित पाठ्यक्रम भी होंगे। हालांकि, यदि आप जानते हैं कि कैसे लिखना और अच्छी तरह से संपादित करना है, तो वे आपको काम पर प्रशिक्षित कर सकते हैं।
  • एक स्वतंत्र संपादक बनने के लिए, एक शीर्षक को संपादित करने की क्षमता को प्रदर्शित करना अधिक महत्वपूर्ण है, हालांकि यदि आप स्वतंत्र रूप से काम करने से पहले संपादकीय अनुभव की तलाश में डिग्री प्राप्त करना आवश्यक हो सकता है
  • छवि का शीर्षक एक संपादक बनें चरण 8



    3
    स्वयंसेवा या इंटर्नशिप के माध्यम से शुरुआती अनुभव अर्जित करें यदि आप अभी भी कॉलेज में हैं, इंटर्नशिप की तलाश करें जो आपको हाथ-ऑन अनुभव प्रदान करती है। यदि आप विश्वविद्यालय से दूर हैं, तो गैर-लाभकारी या धर्मार्थ संगठनों और मित्रों या सहकर्मियों को अपनी स्वैच्छिक सेवाओं की पेशकश करें, या अपनी सेवाओं का उन व्यक्तियों के साथ विनिमय करें जिनके उत्पादों या सेवाओं की आपको ज़रूरत है।
  • कुछ नियोक्ता चिकित्सकों को वास्तविक संपादन कार्य देने के बजाय कामों को चलाने के लिए उपयोग करते हैं। संदेह के मामले में, इंटर्नशिप स्वीकार करने से पहले अन्य चिकित्सकों के साथ परामर्श करें।
  • इमेज शीर्षक से एक संपादक बनें चरण 9
    4
    दूसरों के लिए या जानकारी सत्यापनकर्ता के रूप में अपना कैरियर लेखन शुरू करने पर विचार करें। कई अन्य व्यवसायों के साथ, संपादन के साथ, आमतौर पर एक डोमेन श्रृंखला होती है जिसे आपको धीरे-धीरे सीखने की आवश्यकता होगी ताकि आप को लगाया जा सके। हालांकि यह आवश्यक दूसरों के लिए के रूप में सत्यापनकर्ता जानकारी या लिखित रूप शुरू करने के लिए नहीं है, यह काम जब में तल्लीन आप में और अपने सटीक शब्दों, अपने उत्सुक बुद्धि और इच्छा के साथ दूसरों के लिए छापों में अच्छी तरह से कर रहे हैं काम करने के लिए बहुत आसान हो जाएगा बहुत आसान हो जाएगा अंदर से अंदर से बाहर निकलते हैं।
  • जो लोग दूसरों के लिए लिखते हैं वे अक्सर व्यक्तिगत लेखकों के साथ काम करना सीखते हैं और उनके साथ स्थायी संबंध बनाते हैं। नकारात्मक पक्ष यह है कि जरूरी नहीं कि क्रेडिट आप हकदार (जो अधिक से अधिक है की तुलना में आपको लगता है) प्राप्त है, लेकिन लाभ यह है कि एक लेखक जो कई अन्य लेखक और संपादक जानता है के साथ संबंध स्थापित करेंगे। यदि संभव हो, तो इन संपर्कों का पोषण करें
  • सूचना सत्यापनकर्ता नौकरियां आमतौर पर मूल रूप से लगभग इंटर्नशिप की तरह होती हैं यद्यपि यह आमतौर पर थकाऊ होता है और लेखन के साथ कुछ भी नहीं करना पड़ता है, बहुत से लोग मानते हैं कि यह काम पत्रकारिता में अनुभव हासिल करने और बेहतर स्थिति की प्रतीक्षा करते हुए संपर्क बनाने के लिए उत्कृष्ट है। कुछ प्रकाशनों में, जैसे न्यू यॉर्कर, सूचना सत्यापनकर्ता पद प्रतिष्ठित हो सकते हैं, जबकि डेर स्पीगेल में, वे बहुत सारे हो सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक संपादक बनें चरण 10
    5
    आपकी सेवाओं को संभावित नियोक्ताओं की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए अपनी सुविधा प्रदान करें जितनी आपकी विशेषता की अनुमति देता है बहुमुखी हो एक विश्वसनीय स्विस ब्लेड की तरह देखें, कई स्थितियों में एक साथ कई चीजें करने में सक्षम। जितनी अधिक क्षमताएं और कौशल जो आपने एक संपादक के रूप में अपनी आस्तीन को बनाये हैं, उतनी ही आपके नौकरी के अवसर बेहतर होंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप लेखकों, पुस्तक प्रकाशकों और पुस्तक उत्पादकों को अपने संपादन कौशल की पेशकश कर सकते हैं या आप विज्ञापन एजेंसियों के साथ-साथ ग्राफिक डिजाइन कंपनियों के लिए अपने डिजाइन संपादन कौशल की पेशकश कर सकते हैं।
  • विधि 3

    एक प्रकाशक के रूप में ध्यान दें
    छवि शीर्षक से एक संपादक बनें चरण 11
    1
    अन्य संपादकों और लेखकों से संबंधित. अन्य संपादक आपको यह बता सकते हैं कि यह प्रक्रिया आपको संपादकों बनने के लिए ले गई है और आपको बहुत ज्यादा नौकरियां भेजती है या आपको एक ऐसी परियोजना दे सकती है जो वे नहीं संभाल सकते। चूंकि संपादक की नौकरी अक्सर अनदेखी की जाती है और दूसरों के साथ संबंधों का फायदा उठाते हैं, महान काम और रिक्तियों के साथ जुड़ा रहने का एक शानदार तरीका है।
    • संबंधित करने का एक तरीका पेशेवर संपादकों के संगठन में शामिल होना है। कई सदस्य निर्देशिका पहले से ही उस क्षेत्र में स्थापित हैं जिसमें आप एक संपादक बनने में रुचि रखते हैं।
    • संबंधित एक अन्य तरीका उन क्षेत्रों से संबंधित लेखकों और सम्मेलनों के सम्मेलनों में भाग लेना है जहां आप नौकरी खोजना चाहते हैं।
    • आप लिंक्डइन जैसे पेशेवर सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटों से भी संबंधित हो सकते हैं, जहां आप समूह में शामिल हो सकते हैं, जिसका सदस्य लेखन और संपादन के लिए समर्पित हैं।
    • अन्य लेखकों और संपादकों के साथ संपर्क में रहें जब आप अपने लेखकों या संस्करणों की कुछ पढ़ते हैं, तो उन्हें असली बधाईयां भेजें यदि आप नौकरी छोड़ते हैं, तो कभी संपर्क खोना नहीं
  • इमेज का शीर्षक एक संपादक बनें चरण 12
    2
    नौकरियों या कार्यों को ले लो जो दूसरों को नहीं लेना होगा यह सलाह कई तरह के कार्यों के लिए जाती है, लेकिन विशेष रूप से इस एक के लिए यदि आप किसी को मुश्किल, अप्रिय या अवांछनीय कार्यों का ख्याल रखने के इच्छुक व्यक्ति होने की प्रतिष्ठा अर्जित करते हैं, तो आप अनिवार्य रूप से शुरू हो जाएंगे। अगर आप सही काम में हैं, तो यह संभव है कि आप कार्यों को याद नहीं करेंगे और आप उसी वरीयता के साथ देखेंगे जिसके साथ एक बढ़ई अपने पसंदीदा छेनी का विचार करता है।
  • छवि का शीर्षक एक संपादक बनें 13 कदम
    3
    सब कुछ करने पर ध्यान दें ठीक ठीक है बिक्री की नौकरियों या कुछ प्रबंधन पदों के विपरीत, जहां सफेद झूठ को वास्तव में प्रोत्साहित किया जाता है, जहां विवरण से बड़ी तस्वीर अधिक महत्वपूर्ण होती है, संपादकों को सभी विवरण अच्छी तरह से करना चाहिए। चाहे आपको स्कोर के अनुरूप होना चाहिए, सुनिश्चित करें कि कोई भी गलतफ्रंटन नहीं है या बस जानकारी की जांच कर रहा है, विवरण शायद अन्य पेशेवरों की तुलना में संपादकों को अधिक महत्व देते हैं। प्रकाशक एक छोटे आधार पर उनकी प्रतिष्ठा का निर्माण करते हैं यह निश्चित रूप से उसके लिए कड़ी मेहनत कर रहा है।
  • छवि का शीर्षक एक संपादक बनें चरण 14
    4
    कुछ विषय को परिभाषित करने के लिए प्रारंभ करें, जो आपको रुचियां पसंद करते हैं सभी सामान्यीकरण और अजीब नौकरियों के बाद, जो शायद एक संपादक के रूप में आपके प्रारंभिक कैरियर को परिभाषित करेगा, आप पुस्तकों के प्रकार, मुद्दों या उन कार्यों की श्रेणियों के बारे में सीखना शुरू कर देंगे जिन्हें आप सबसे अधिक पसंद करते हैं। अपने कैरियर की शुरुआत में सामान्य और सतही काम करने के बाद, आपकी विशेषज्ञता का सर्वोत्तम होना बहुत ही उपयोगी होगा।
  • प्रकाशक पुलित्जर पुरस्कार नहीं जीत सकते, लेकिन अगर उन्होंने ऐसा किया है, तो संभवतः उन लोगों ने जीत लिया होगा जिन्होंने एक विशेष क्षेत्र में विशेषज्ञ होने का फैसला किया है। तुम्हारा क्या है? क्या आप मानव तस्करी में रुचि रखते हैं? राजनीतिक असंतोष? आपके देश में शैक्षिक नवाचार? अपनी खुद की हितों को परिभाषित करें, ताकि आप दूसरों को और आसानी से परिभाषित कर सकें।
  • Video: Doraemon New Episodes आज हम एक प्लास्टिक मॉडल टापू बना रहे हैं

    छवि का शीर्षक एक संपादक बनें चरण 15
    5
    लिखित शब्द के लिए अपना प्यार साझा करें भाषा को प्रस्तुत करने, साझा करने और संवाद करने का सबसे अच्छा तरीका जानने में कभी रुको नहीं रहें, ताकि आप दूसरों को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित कर सकें एक संपादक के रूप में, आपका गंभीर काम है कि जितना संभव हो उतना जानकारी संचार करते समय भाषा को समझना आसान हो।
  • अपने संरक्षक होने के लिए किसी को ढूंढें उस व्यक्ति के मार्गदर्शन और आपके द्वारा दिए गए कार्य का मूल्य होगा। व्यावहारिक स्तर पर, यह आपके प्रशंसा की घोषणा करेगा, जो आपकी प्रतिष्ठा को मजबूत करने में मदद करेगा।
  • अपने आप को एक विशेषज्ञ के रूप में मीडिया में दिखाएं जब आप एक साक्षात्कार या एक संभोज की आवश्यकता होती है, तो एक विश्वसनीय समाचार या समाचार साइट के ज़रिए लड़के या लड़की बनें आपको अधिक गहरा संपर्क बनाना होगा ताकि आप इसे प्राप्त कर सकें, लेकिन यह असंभव नहीं है
  • हर दिन नई चीजें सीखना जारी रखें और उनपर प्रसन्न रहें आखिरकार आप एक गहन शब्द को संयुग्मित करने का सही तरीका सीखते हैं जिसमें आप हमेशा गलत थे। दूसरों के साथ अपना ज्ञान साझा करें किसी त्रुटि को पहचानने के डर से ज्ञात होने के बजाय, एकदम सही व्यक्ति बनें जो नई चीजों की खोज में रहें। यह एक संपादक होने का दिल है
  • और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com