ekterya.com

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में सवाल पूछने के लिए

सामान्य तौर पर, प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित किया जाता है, जब किसी को जानकारी प्रसारित करनी होती है जो कि कई मीडिया के लिए ब्याज की है और उस मुद्दे के बारे में एक औपचारिक सार्वजनिक बयान करना चाहता है। प्रेस कॉन्फ्रेंस आम तौर पर आयोजित किया जाता है ताकि पत्रकार और अन्य उपस्थित लोग प्रश्न पूछ सकें, जब तक कि स्पीकर अन्यथा इंगित न करे। पहले से शोध करके और प्राथमिक शिष्टता बनाए रखने के द्वारा प्रासंगिक और सूचनात्मक प्रश्न पूछने के लिए तैयार करें

चरणों

विधि 1
सौजन्य से गुणवत्ता वाले प्रश्न पूछें

सुपरचर बिजनेस मीटिंग्स स्टेप्स 21

Video: सवाल पूछा तो महिला पत्रकार के गाल सहलाने लगे राज्यपाल

1
जब तक आपके प्रश्न का उत्तर देने का अवसर न हो, तब तक रुको। सामान्य तौर पर, जब पत्रकारों को सवाल पूछने की अनुमति दी जाती है, तो प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करने वाले लोग निर्धारित करते हैं। इसलिए, जब ये तुम्हारी बारी नहीं है, तो उन्हें करने की संभाव्यता में वृद्धि होगी कि वे जवाब नहीं देंगे और आप सम्मेलन से हटाए जाने का जोखिम उठाएंगे। इस मायने में, स्पीकर और आयोजकों का नियंत्रण होगा कि कौन से सवाल पूछेगा। हालांकि, मानक प्रोटोकॉल का पालन करके, आप एक प्रश्न पूछने और एक उत्तर प्राप्त करने में सक्षम होने की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं, जिसे कभी भी गारंटी नहीं दी जा सकती है।
  • प्रोटोकॉल का विशिष्ट विवरण सम्मेलन के प्रकार के आधार पर भिन्न होगा।
  • सबसे आम बात यह है कि अपना हाथ बढ़ाएं और स्पीकर या सहायक आयोजक की प्रतीक्षा करें ताकि आप यह पूछ सकें कि आप एक सवाल पूछना चाहते हैं।
  • आयरिश चरण 3 में परिचय खुद को प्रस्तुत करें
    2
    विनम्र रहें आपके लिए सबसे सुविधाजनक बात यह है कि सम्मेलन के सभी चरणों के दौरान धीरज और विनम्र होना, भले ही आयोजकों, वक्ता और आपके साथी पत्रकारों के साथ व्यावसायिक संबंध विकसित करने के लिए ही हो। जिन लोगों के साथ आप काम करते हैं या जिन लोगों को आप कवर करते हैं उनके अनुमोदन को स्थापित करने से संभावना बढ़ जाएगी कि वे आपको मंजिल दे देंगे और आपको ईमानदार जवाब देंगे।
  • यहां तक ​​कि अगर आप वक्ता के साथ दृढ़ता से असहमत हैं या यदि आप उनके परिप्रेक्ष्य या व्यवहार से नाराज हैं, तो आपका निर्दयता सब कुछ करेंगे लेकिन सुनिश्चित करें कि आपका प्रश्न गंभीरता से लिया गया है
  • छवि से बचें बचें एक सुस्त क्रिश्चियन लाइफ चरण 14
    3
    अपने और अपने आधिकारिक संबद्धता का परिचय दें यद्यपि यह औपचारिक लग सकता है, आपको हमेशा अपने नाम और आपके नियोक्ता या आपके द्वारा प्रतिनिधित्व किए जाने वाले संचार के माध्यम से संकेत मिलता है। यह आपको एक पत्रकार के रूप में अपनी प्रतिष्ठा को मजबूत करने में मदद करेगा और सम्मेलन के बाद आसानी से आपकी पहचान करने के लिए, वक्ता सहित अन्य लोगों को भी अनुमति देगा, खासकर अगर ऐसे लोग हैं जो आपको नहीं जानते हैं।
  • उदाहरण के लिए, "नमस्ते [स्पीकर का नाम]", मैं [आपका नाम] का [अपने संबोधन का नाम] हूं "।
  • यदि आप एक पत्रकार नहीं हैं, तो संक्षिप्त कारण बताएं कि आप सम्मेलन में क्यों शामिल हैं उदाहरण के लिए, आप "हाय [स्पीकर का नाम] कह सकते हैं, मेरा नाम _____ है और आज मैं यहां हूं क्योंकि _______"।
  • सुपरचर बिजनेस मीटिंग्स शीर्षक स्टेज 24
    4
    व्यक्ति को एक प्रश्न पूछने की अनुमति देने के लिए धन्यवाद। औपचारिक सम्मेलनों में, अपने प्रश्न को एक्सेस करने के लिए स्पीकर का धन्यवाद करने के लिए तुरंत धन्यवाद करें। अपनी प्रस्तुति के अंत में "मेरे प्रश्न को एक्सेस करने के लिए धन्यवाद" कहें।
  • छवि शीर्षक से बचें एक बुद्ध ईसाई जीवन चरण 6
    5
    जोर से बोला और स्पष्ट रूप से उच्चारण करें सबसे ऊपर, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वक्ता आपकी पूर्ण स्पष्टता के साथ सुनता है इसके अलावा, अगर सम्मेलन में रेडियो और टेलीविजन कवरेज है, तो जोर से बोलना और स्पष्ट रूप से यह भी सुनिश्चित करेगा कि माइक्रोफोन आपके प्रश्न को पंजीकृत कर सकते हैं।
  • प्रदर्शन शीर्षक से पहले अपने आप को तैयार करें चरण 15
    6
    सवाल छोटा और प्रत्यक्ष करें अपनी प्रस्तुति के बाद, इस प्रश्न में केवल एक या दो वाक्य शामिल हैं। यदि आपके पास कई प्रश्न हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण और दीला चुनें। अपने आप को एक विशिष्ट प्रश्न के मुकाबले सीमित करना एक सार्थक प्रतिक्रिया को सफलतापूर्वक प्राप्त करने की संभावनाएं बढ़ेगी
  • दो प्रश्नों को सबसे अधिक और केवल जब एक बहुत विशिष्ट है और एक सरल तरीके से उत्तर दिया जा सकता है, तब से पूछें। उदाहरण के लिए, आप एक प्रश्न पूछ सकते हैं जिसे "हां" या "नहीं" के साथ उत्तर दिया जा सकता है, और उसके बाद दूसरे व्यक्ति को स्पीकर को उसकी प्रतिक्रिया तैयार करने की आवश्यकता होती है
  • विधि 2
    प्रभावी प्रश्न पूछने के लिए तैयार

    आपका पालतू सेवा व्यवसाय चरण 5 के साथ मेक मनी मनीज़ का शीर्षक चित्र
    1

    Video: पत्रकारों के सवाल पर PC छोड़कर भागे पात्रा , कांग्रेस बोली इतना भी झूठ न बोलो की भागना पड़ जाए

    जांच करता है। सटीक कवरेज प्रदान करने की प्रक्रिया के लिए अनुसंधान के महत्व के अलावा, विशिष्ट और गहराई से अनुसंधान से आपको सबसे अधिक उत्पादक प्रश्न चुनने में भी मदद मिलेगी। आम तौर पर प्रेस कॉन्फ्रेंस आम तौर पर लोगों को पहले से ही कवर किए जाने वाले किसी मुद्दे के बारे में सूचित करने के लिए आयोजित किया जाता है। इसलिए, आपको प्रेस कॉन्फ्रेंस के विषय का मूल ज्ञान होने की उम्मीद होगी, खासकर यदि आप एक पत्रकार हैं
    • आपको सूचित करने के लिए अपने स्वयं के संगठन का कवरेज सबसे अच्छा स्रोत होगा, साथ ही आपके सह-कार्यकर्ताओं से बात करना, जिन्होंने संबंधित विषयों के कवरेज में भाग लिया है या उन लोगों के साथ जो विशेष स्पीकर से परिचित हो सकते हैं।
    • विषय और वांछित वक्ता की जांच करना
  • एक डेकेयर बिजनेस प्लान चरण 3 अपडेट करें शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रश्नों की एक सूची अग्रिम में तैयार करें यह संभव है कि अन्य पत्रकार और आपको सवाल के जवाब में वक्ता से और अधिक जानकारी प्राप्त करने की आवश्यकता है, विशेषकर यदि विषय को कवर किया जाए तो यह बहुत ही आकर्षक नहीं है। यदि आप ऐसे विषय के बारे में एक घोषणा की प्रतीक्षा कर रहे हैं जो विभिन्न पाठ्यक्रमों को ले सकता है, तो उन प्रश्नों को तैयार करें जो किसी भी स्थिति के विवरण पर ध्यान केंद्रित करें।
  • एक घोड़ा दिखाना चरण 24 के लिए खुद को तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    3



    प्रेस कॉन्फ्रेंस में शुरुआती आगमन यह कई मायनों में फायदेमंद हो सकता है। आरंभ करने के लिए, जगह में आपका स्थान एक सवाल पूछने का अवसर रखने के लिए एक निर्णायक कारक हो सकता है। इसके अलावा, वहां जल्दी ही मिलना आपको दूसरे पत्रकारों के साथ और संभवतः सम्मेलन के आयोजकों के साथ भी बातचीत करने का मौका देता है।
  • आदर्श रूप में, आपको अपने आस-पास एक जगह में ढूँढना चाहिए जहां स्पीकर बैठेगा या पहली पंक्ति के मध्य में।
  • यदि आप एक सम्मेलन के आयोजक से बात कर सकते हैं, तो सम्मेलन के बाद निजी में स्पीकर से बात करने के लिए बिना किसी हिचकिचाहट से उसे पूछिए। वे कुछ पत्रकारों की स्थिति पर थोड़ा अलग दृष्टिकोण की अनुमति देने की योजना बना सकते हैं। इसलिए, पहले के बीच हो रही हो, आप जो चाहें प्राप्त करने की संभावना बढ़ जाती है।
  • एक डेकेयर बिजनेस प्लान चरण 1 अपडेट करें शीर्षक वाली छवि
    4
    नोट्स ले लो प्रेस कॉन्फ्रेंस त्वरित हो सकता है, इसलिए संदर्भ के लिए कुछ नोट्स बनाने में सहायक हो सकता है। एक नोटबुक में, उन महत्वपूर्ण बिंदुओं को लिखें जो स्पीकर बनाता है और कुछ शाब्दिक वाक्यांश जो उस कहानी से प्रासंगिक हो सकते हैं जिसे आप लिखना चाहते हैं या जो उस संगठन के लिए रुचि हो सकती है जिसके साथ आपके पास एक संबद्धता है उन बिंदुओं के नोट्स ले लीजिए जिन्हें आप retaken होने की उम्मीद करते हैं और उन सवालों पर विचार करें जो एक अधिक विस्तृत प्रतिक्रिया सेट करेंगे।
  • अच्छा नोट्स आपको वक्ता के अपने शब्दों के उद्धरण देने की अनुमति देगा उदाहरण के लिए, आप "पहले एक प्रश्न शुरू कर सकते हैं, आपने उल्लेख किया है कि _________ क्या आप इसके बारे में अधिक बात कर सकते हैं या हमें स्पष्ट रूप से बता सकते हैं कि आप क्या कह रहे हैं? "
  • सुपरचर बिजनेस मीटिंग्स स्टेप्स 23 शीर्षक वाला इमेज
    5

    Video: Sonia पर पूछे गए सवाल का Rahul ने दिया बड़ा Emotional Answer

    Video: संबित पात्रा एक बार फिर प्रेस कॉन्फ्रेंस छोड़कर भागे, पत्रकार ने पूछे थे ये सवाल News Bharti

    एहसास करें कि स्पीकर क्या नहीं कहता अक्सर, जो बोलने वाला व्यक्ति बोलने का चुनाव नहीं करता वह उतनी ही महत्वपूर्ण है जितना वह कहता है। आप इस विषय के साथ जितना परिचित हैं, उतना अधिक संभावना है कि आप कुछ प्रकार की टिप्पणियों की भविष्यवाणी या नोटिस कर सकें। इसके अलावा, ध्यान रखें कि आपकी अनुपस्थिति भी महत्वपूर्ण हो सकती है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप उस विषय के एक निश्चित पहलू को जानते हैं जिसे आप जानते हैं और इसका समाधान नहीं किया जाना चाहिए, तो इसके बारे में कोई प्रश्न पूछें ऐसा कोई कारण नहीं है जिसका उल्लेख नहीं है।
  • सुपरचर बिजनेस मीटिंग्स स्टेप 18 शीर्षक वाला इमेज
    6
    सम्मेलन के बाद एक निजी बैठक का अनुरोध करें सम्मेलन के बाद निजी तौर पर वक्ता के साथ बोलने का मौका पूछना हमेशा चाहिए, खासकर यदि आपके पास एक प्रतिष्ठित संगठन के साथ एक संबद्धता है यदि वह आपको इस प्रकार की मीटिंग प्रदान करने में संकोच करता है, तो निर्दिष्ट करें कि आपके पास केवल पूछने के लिए एक सवाल है इसके अलावा, निर्दिष्ट करें कि आपके पास कोई सवाल है जो आप सम्मेलन के दौरान पूछना नहीं पसंद करेंगे।
  • आप स्पीकर को निंदा करके या बताकर एक निजी बैठक प्राप्त करने के लिए थोड़ा दबाव भी लागू कर सकते हैं कि आप कुछ जानते हैं जो हर किसी को नहीं जानता है और आप उस पर विवेकानुवादी चर्चा करना चाहते हैं।
  • हालांकि यह सच है कि यह उल्टा हो सकता है और आप एक लापरवाह रवैये दिखाते हुए जोखिम उठा सकते हैं, यह वक्ता को इतनी अधिक साजिश कर सकता है कि वह आपके प्रश्न को सुनेंगे।
  • सुपरचर बिजनेस मीटिंग्स शीर्षक से चित्र चरण 6
    7
    देर से रहो अधिक समय तक रहें, जब तक कि आप केवल अपनी रिपोर्ट जितनी जल्दी हो सके प्रिंट नहीं करना चाहें। यह औपचारिक प्रेस कॉन्फ्रेंस के संदर्भ में प्रसारित किए गए कार्यों से अधिक देखने या सुनने की संभावना में वृद्धि होगी। स्पीकर प्रेस के सदस्यों के साथ लापरवाही और अनौपचारिक रूप से बोलने के लिए तैयार हो सकते हैं या प्रेस के सम्बन्ध के विषय से संबंधित समस्याओं के बारे में अधिक जानकारी देने के लिए तैयार हो सकते हैं।
  • विधि 3
    विभिन्न प्रकार के प्रश्नों का उपयोग करें

    सुपरचर बिजनेस मीटिंग्स स्टेप्स 22 शीर्षक वाली छवि
    1
    उन सवालों से पूछें जो उत्तर दिए जा सकते हैं ज्यादातर समय, आपके प्रश्न का सबसे महत्वपूर्ण मानदंड एक पारस्परिक प्रतिक्रिया का अनुरोध करने की संभावना है। विशिष्टता इस मामले में आपकी सहयोगी है ऐसे प्रश्नों का चयन करें जिनका स्पष्ट अंक विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करके उत्तर दिया जा सकता है। उदाहरण के लिए, स्पष्टीकरण के लिए पूछें कि कैसे, कब, या कहाँ कुछ हुआ या क्यों कोई व्यक्ति निश्चित तरीके से व्यवहार करता है
    • किसी सवाल से मत पूछो, जिसे आप जानते हैं कि स्पीकर उत्तर देने में सक्षम नहीं होगा या नहीं। हालांकि यह सच है कि यह आम तौर पर एक ऐसी उपलब्धि है जो वीडियो मनोरंजन में किया जाता है और अक्सर सक्रिय कार्यकर्ताओं द्वारा शाश्वत होता है, यह प्रेस सम्मेलन में प्रवेश करने की अनुमति प्राप्त करना बंद करने का एक निश्चित तरीका है
  • इमेज का शीर्षक एक बेहतर बनें
    2
    टिप्पणी करने से बचें यदि आपका उद्देश्य राजनीतिक हस्तक्षेप करना है, तो समझ लें कि प्रश्न पूछने से यह एक बिल्कुल अलग उद्देश्य है। आपकी नौकरी किसी भी चीज के स्पीकर को समझने की नहीं है, लेकिन उनसे जानकारी प्राप्त करने के लिए और इससे आप अपने कवरेज में रिपोर्ट कर सकते हैं। किसी अन्य प्रकार की कोई भी टिप्पणी आपके कवरेज को लेकर चिंतित करती है, प्रेस कॉन्फ्रेंस के सवाल और जवाब सत्र नहीं। आपकी टिप्पणी स्पीकर और आपके साथी पत्रकारों को स्पष्ट रूप से परेशान करने का जोखिम चलाती है। इसके अलावा, सर्वोत्तम मामलों में, केवल उन जगहों में उपस्थित अधिकांश लोगों को ऊब जाएगा
  • सहायता सहकर्मी शीर्षक वाली छवि, समय पर उनकी समय सीमा से मुलाकात चरण 2
    3
    सवाल और जवाब सत्र शुरू करने के लिए सौजन्य से सवाल पूछें। यदि कोई व्यक्ति बोलने के बाद स्पीकर के सवाल पूछता है और ऐसा लगता है कि ऐसा करने का कोई इरादा नहीं रखता है, तो आप वास्तव में उत्तर दिए जाने से पहले एक त्वरित प्रश्न के साथ शुरू कर सकते हैं। एक प्रश्न के साथ सत्र शुरू करना कि स्पीकर आसानी से उत्तर दे सकता है और निश्चित रूप से आपसे खुश कर देगा और संभावना बढ़ेगा कि आप अधिक गंभीर प्रश्न पर अधिक ध्यान देंगे।
  • उदाहरण के लिए, एक बयान के बारे में जल्दी स्पष्टीकरण मांगिए, जो कि जब शुरुआत में वक्ता ने इसे किया था, जो आपको उस विषय पर वापस जाने की अनुमति देता है, जिसके लिए आपने बात करने के लिए तैयार किया है अधिक जानकारी प्रदान कर सकते हैं
  • इसी तरह, एक व्यापक प्रतिक्रिया की सुविधा प्रदान करने वाले प्रश्नों से स्पीकर को कुछ ऐसी चीज़ों पर विस्तार करने की अनुमति मिल सकती है जो वह शायद उल्लेख करना भूल गए हों। "_____ के बारे में आप क्या सोचते हैं?" असल में, ये प्रश्न स्पीकर को यह कहने की अनुमति देंगे कि वह क्या चाहता है, जिसे वह सराहना करेंगे, जब तक आप उन्हें अक्सर नहीं करते हैं
  • आरंभ करें एक सफल व्यवसाय चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    4
    उन प्रश्नों से पूछें, जिनके विषय पर चर्चा बहुत कम है, या उनको मत करना। प्रेस कॉन्फ्रेंस में सवाल और सम्मेलन के विषय में उनकी प्रासंगिकता पर आधारित होना चाहिए। यदि आपके पास अध्यक्ष के लिए प्रश्न हैं जो प्रेस कॉन्फ्रेंस के विषय से संबंधित नहीं हैं, तो सवाल और जवाब सत्र के अंत तक प्रतीक्षा करने के लिए और सम्मेलन विषय में शामिल होने पर ऐसा करने के लिए अधिक प्रभावी हो सकता है।
  • एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पूछने के लिए कोई प्रश्न उचित है या नहीं, यह तय करने के लिए एक अच्छा मानदंड है कि क्या यह जगह में बहुत से लोगों के लिए दिलचस्पी होगी।
  • ऐसे परिस्थितियों में जहां आप जानबूझकर एक बाँध में स्पीकर डालते हैं, समझें कि आप अपने प्रश्न के लिए उत्तरदायी नहीं हो सकते हैं और आप अपने मौके को कम कर सकते हैं कि इस वक्ता या अन्य आप भविष्य में फिर से फर्श देंगे।
  • सुपरचर बिजनेस मीटिंग्स शीर्षक वाला इमेज
    5
    गर्व या अस्पष्ट प्रश्नों से बचें। आप अपने प्रश्न को समझने के लिए जगह में सभी लोगों को चाहते हैं, न कि सिर्फ वक्ता। इस विषय पर अपना ज्ञान प्रदर्शित करने का प्रयास न करें- वक्ता को स्पष्टीकरण का ध्यान रखना चाहिए। इसी प्रकार, शब्दगण और फैशन अभिव्यक्ति से बचें, जो वक्ता को कुछ और कहने के बिना वर्तमान शब्दावली को दोहराने की अनुमति देगा।
  • जब आप एक संभावित प्रश्न पूछने पर विचार करें, तो सुनिश्चित करें कि आपकी व्यक्त शैली स्पष्ट रूप से एक बयान देने की इच्छा या प्रदान की जाने वाली नई जानकारी प्रदान करती है। यह सुनिश्चित करेगा कि वहाँ ईमानदारी और स्पष्टता है, और कोई अनावश्यक हस्तक्षेप या टिप्पणी नहीं है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com