ekterya.com

प्रश्न का उत्तर कैसे दे सकता है `मुझे आपको क्यों भर्ती करना चाहिए?

सामान्य तौर पर, "मुझे आपको क्यों किराया चाहिए?" प्रश्न, नौकरी की साक्षात्कार में संभावित कर्मचारियों के लिए एक मानक प्रश्न है दुर्भाग्य से, इस प्रश्न का जवाब देने से नौकरी पाने की संभावना कम हो सकती है। इस प्रश्न को अच्छी तरह से जवाब देने के लिए, आपको साक्षात्कार के लिए खुद को अच्छी तरह से तैयार करना चाहिए और कंपनी के उद्देश्यों के लिए अपने कौशल और आकांक्षाओं से संबंधित होना चाहिए।

चरणों

भाग 1

प्रश्न का उत्तर देने के लिए तैयार करें
छवि शीर्षक
1
कंपनी के बारे में पता करें प्रवेश करने से पहले कॉर्पोरेट संस्कृति और भर्ती प्रक्रियाओं के बारे में आपको थोड़ा सा पता होना चाहिए। यदि संभव हो, तो कर्मचारियों के उदाहरणों से सीखें जो इस कंपनी के लिए सही है, तो आप यह समझा सकते हैं कि यह आपके साथ कितनी अच्छी तरह से होगा
  • जानकारी का उपयोग करने के लिए इंटरनेट का उपयोग करें आप उन पिछले कर्मचारियों को ढूंढ सकते हैं जिनके साथ डिजिटल सोजीकरण मीडिया के माध्यम से बातचीत की जा सकती है। कंपनी के डिजिटल सोजीकरण मीडिया और वित्तीय रिपोर्ट देखें
  • कंपनी की वेबसाइट की जांच करें कि वे क्या मानते हैं - यह देखने के लिए एक शानदार जगह है कि कंपनी का मिशन इंगित करता है।
  • साथ ही, यह पता लगाने के लिए कि हाल ही में कंपनी क्या कर रही है, नवीनतम समाचार को देखें।
  • छवि शीर्षक
    2
    साक्षात्कार से पहले नौकरी विवरण का पूरी तरह से विश्लेषण करें। अग्रिम में कई दिन, नौकरी विवरण अच्छी तरह से पढ़ें। समूहों में वर्णन को विभाजित करने के लिए कागज़ की एक और शीट का उपयोग करें।
  • कंपनी को चाहता है कि कौशल और अनुभव की एक सूची में इसे विभाजित करें सूची में प्रत्येक एक के साथ अपने कौशल का मिलान करें। कंपनी को किसी कर्मचारी से क्या चाहिए, यह समझना मुश्किल हो सकता है क्योंकि यह अक्सर अस्पष्ट भाषा का उपयोग करता है आपको लाइनों के बीच पढ़ना सीखना होगा उदाहरण के लिए, "गतिशील" का आमतौर पर कोई मतलब होता है जो समस्याओं का सामना कर सकता है और आत्मविश्वास से श्रेष्ठ हो सकता है, जबकि "उद्यमी" का अर्थ है कोई ऐसा व्यक्ति जो कुछ करना है जब पहल ले सकता है। एक "सहयोगी" कोई ऐसा व्यक्ति है जो विभिन्न प्रकार के लोगों के साथ अच्छी तरह से काम कर सकता है।
  • यदि संभव हो तो इसे "आवश्यकताओं" के दो श्रेणियों में विभाजित करें और "यह करना अच्छा होगा।" अपने सभी ध्यान को ध्यान से "यह करना अच्छा होगा", क्योंकि यदि आप साक्षात्कार लेते हैं, तो सबसे अधिक संभावना यह है कि आपके पास आवश्यक कौशल हैं
  • छवि शीर्षक
    3
    कंपनी की आवश्यकताओं के साथ अपने कौशल और अनुभव से मेल खाएं कंपनी को नौकरी विवरण में पूछने के लिए प्रत्येक आवश्यकता के लिए पूरी तरह से विस्तृत उत्तर लिखें। याद रखें कि आप का वर्णन करना चाहिए कि आप कंपनी की समस्याओं को हल करने में क्यों हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि नौकरी का विवरण एक आवश्यक अनुभव के रूप में "एक छोटी टीम को निर्देशित करता है" इंगित करता है, तो आपके द्वारा रखी हुई पदों और आपके पास कोई उपलब्धियां दर्शाएं
  • उद्योग के बाहर की नौकरियों सहित किसी भी प्रासंगिक अनुभव का उपयोग करें उदाहरण के लिए, यदि आपने विश्वविद्यालय में फास्ट फूड रेस्तरां में काम किया और अन्य लोगों को निर्देश दिया है, जो एक प्रासंगिक अनुभव दिखाता है
  • आप एक अनुभव का उल्लेख भी कर सकते हैं जिसमें आपने वेतन प्राप्त किए बिना एक स्थान पर कब्जा कर लिया है, खासकर यदि आपके पास कई नौकरियां नहीं हैं उदाहरण के लिए, परिसर में एक समूह चलाने या एक आंतरिक खेल टीम के लिए कोच के रूप में भी अभिनय करना एक प्रशासनिक अनुभव के रूप में गिना जाता है
  • छवि शीर्षक
    4

    Video: रेलवे परीक्षा में ये प्रश्‍न पक्का पूछे जायेगें रट डालो | RAILWAY GROUP D | ALP | TECHNICIAN 2018

    3 या 4 अंक चुनें एक बार जब आप नौकरी विवरण के लिए अपने कौशल से संबंधित हो, तो अपना जवाब देने पर ध्यान देने के लिए 3 या 4 सर्वश्रेष्ठ चुनें। आप अपना जवाब बिखरे नहीं करना चाहते हैं, इसलिए उन बिंदुओं का चयन करें जहां आपका अनुभव नौकरी विवरण के सबसे महत्वपूर्ण भागों के साथ जोड़ता है।
  • छवि शीर्षक
    5
    अपना उत्तर प्रैक्ट करें आईने के सामने अपना उत्तर दें फिर, यह किसी पारिवारिक सदस्य या मित्र के सामने करो। कभी-कभी अभ्यास करें ताकि आप मुख्य विचारों को याद रखें। आप अपने जवाब का अभ्यास नहीं करना चाहते, लेकिन मुख्य विचार आपकी स्मृति पर पूरी तरह से निर्भर होना चाहिए।
  • भाग 2

    साक्षात्कार के दौरान ध्यान दें
    छवि शीर्षक
    1
    ध्यान से सुनो मत समझो कि आपने साक्षात्कार में आने पर अपनी तैयारी पूरी कर ली है। नोट्स लेने के लिए आपके पास कागज़ की एक पत्रिका होनी चाहिए। प्रमुख शब्दों को रिकॉर्ड करें और उन विशेष विशेषताओं और कौशल की पहचान करें जिनसे कंपनी साक्षात्कारकर्ता आपको बताती है।
  • छवि शीर्षक
    2
    देखो कि आपको क्या कहने का मौका नहीं मिला है। हो सकता है कि आपके पारस्परिक कौशल को उजागर करने का अवसर आपके पास नहीं था। वैकल्पिक रूप से, शायद आपको आपके कंप्यूटर कौशल के बारे में बात करने का अवसर नहीं मिला है। अपने पत्र में इन चूकों के बारे में एक नोट लें, ताकि आप बाद में एक खुले प्रश्न में उनके बारे में बात कर सकते हैं, जैसे "मुझे आपको क्यों किराया चाहिए?"
  • छवि शीर्षक
    3
    मूल्यांकन करें कि साक्षात्कारकर्ता आपके बारे में क्या सोचता है उदाहरण के लिए, आप साक्षात्कारकर्ता का मानना ​​है कि यदि आप कार्य अनुभव के अपने वर्षों के और आप क्या होगा अगर आरोप में आप युवा लोगों के बारे में लगातार पूछना आप इस काम के लिए overqualified रहे देख सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, शायद साक्षात्कारकर्ता काम, ध्यान दिया होगा जो यदि आप किसी विशिष्ट कौशल है कि ज्यादातर हिस्से को विकसित नहीं किया गया है के बारे में पूछने के लिए सही कौशल नहीं विश्वास रखता है।
  • छवि शीर्षक

    Video: पुलिस में भर्ती होना चाहतें है कैसे तैयारी करें




    4
    अधिक विवरण के लिए प्रेस करें अगर नौकरी विवरण बहुत विस्तृत नहीं था, तो कुछ प्रश्न पूछने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। इस तरीके से, आपको काम में शामिल किए जाने के बारे में एक बेहतर विचार होगा, जिससे कि आप एक प्रश्न का अधिक सीधे जवाब दे सकें।
  • ऐसे प्रश्न पूछें जैसे "क्या लक्ष्यों को किराए पर व्यक्ति को तुरंत ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए?" या "क्या वे सामान्य रूप से एक नए कर्मचारी में दिखते हैं?"
  • आप कुछ भी पूछ सकते हैं जैसे "इस स्थिति में एक सामान्य दिन कैसा है?"
  • भाग 3

    प्रश्न का उत्तर दें
    चित्र शीर्षक
    1
    अधिक सामान्य तस्वीर से शुरू करें जब आप इस प्रश्न का उत्तर देना शुरू करते हैं, तो ध्यान दें कि आप सामान्य रूप से कंपनी के साथ कैसे फिट हैं। यही है, अपने कार्य अनुभव के वर्षों और आप जिन तरीकों से काम कर रहे हैं, उनके बारे में बात कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं आप पिछले कंपनी आप काम में एक प्रशासनिक स्थिति में कम उम्र के व्यक्ति थे, क्योंकि वह कंपनी है कि पद भरने कर सकते हैं करने के लिए यह दर्शाता है।
  • छवि शीर्षक
    2
    यह तीन गुणों की बात करता है जो आपको कंपनी की आवश्यकताओं के साथ फिट बनाती हैं। आपकी उपलब्धियों के आधार पर तीन उदाहरण बताएंगे कि आप नौकरी के लिए उपयुक्त हैं। इसके अलावा, यह रणनीति आपको एक प्रतिक्रिया में भटका देने के बजाय आपको एक प्रतिक्रिया संरचना देगा।
  • प्रश्नों का उत्तर देने के लिए साक्षात्कार से पहले आपने जो तैयारी की थी उसका प्रयोग करें
  • अभिभूत मत हो एक गहरी साँस लें और एक संक्षिप्त लेकिन पूरा जवाब दें।
  • छवि शीर्षक
    3
    आपके कार्य अनुभव के संबंध में आपको विशिष्ट होना चाहिए। मानक जवाब न दें एक बार जब आप जानते हैं कि आपको किराए पर क्यों रखा जाना चाहिए, तो इसे सामान्य रूप से कहें, विशेष रूप से।
  • उदाहरण के लिए, एक सामान्य प्रतिक्रिया छोड़ दें, जैसे "एक अनुभवी प्रबंधक कर्मचारी के मनोबल और कंपनी के विकास के लिए बेहतर होगा"
  • इसके बजाय, वह एक जवाब देता है जैसे "वे मुझे किराये पर लेना चाहिए क्योंकि मैंने 10 साल तक एक टीम का प्रबंधन किया है इस समय के दौरान, मैंने कर्मचारियों के कारोबार में कमी और उत्पादकता में 10 प्रतिशत की वृद्धि की है। " यह प्रतिक्रिया विशिष्ट कारणों का संकेत देती है कि आप एक अच्छा विकल्प क्यों हैं, जो कंपनी के नौकरी विवरण में पूछता है।
  • छवि शीर्षक
    4
    कंपनी पर आपका ध्यान फोकस करें जब आप जवाब देते हैं, तो इस कारण पर ध्यान न दें कि आप काम क्यों चाहते हैं या आपको क्यों लगता है कि यह स्थिति आपके लिए अच्छी होगी। इसके बजाय, ध्यान दें कि आप कंपनी को क्या दे सकते हैं। साक्षात्कारकर्ता सुनना चाहता है।
  • उदाहरण के लिए, आप कहने का मोहक हो सकते हैं "यह हमेशा एक आर्ट गैलरी के लिए काम करने का मेरा सपना रहा है।"
  • इसके बजाय, इस आशय के साथ कुछ कहें: "मुझे पता है कि बहुत से लोग इस स्थिति को चाहते हैं, लेकिन मैंने इस स्थिति के लिए सबसे अच्छा होने का प्रयास किया है कला इतिहास में मेरी डिग्री से कला दीर्घाओं में मेरे व्यापक पेशेवर तरीकों से संकेत मिलता है कि मेरे पास इस कंपनी में उपयोगी कौशल हैं। " उसके बाद, कुछ ऐसे कौशलों के बारे में बात करें जो आपने वर्षों से सीखा है।
  • छवि शीर्षक
    5
    क्या सीखा है उपयोग करें साक्षात्कार में आपने जो सीखा है उसका उपयोग करने के लिए इस क्षण को लो। कंपनी क्या चाहता है, उसके साथ अपने कौशल का मिलान करें इसी तरह, साक्षात्कारकर्ता ने आपके कौशल की पहलुओं को उजागर करने के लिए समय का उपयोग करें।
  • उदाहरण के लिए, आपने सुना होगा कि कंपनी लोगों पर बहुत ध्यान केंद्रित करती है। अपने पिछले काम से विशिष्ट उदाहरणों के साथ अपने पारस्परिक कौशल को उजागर करने के लिए समय का उपयोग करें।
  • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "मेरी पिछली नौकरी में, मुझे सभी सेवा कॉलों के प्रभारी थे और संख्या बताती है कि उस समय ग्राहक संतुष्टि अधिक थी।"
  • चित्र शीर्षक
    6
    अपने साक्षात्कारकर्ता के दिमाग को बदलें कर्मचारी सोचता है कि यदि आप की स्थिति के लिए भी योग्य, खराब योग्य हैं या पर्याप्त कार्य अनुभव की जरूरत नहीं है, इस समय का उपयोग साक्षात्कारकर्ता है कि आप इस काम के लिए सही व्यक्ति हैं बताने के लिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि यह स्पष्ट है कि साक्षात्कारकर्ता सोचता है कि आप स्थिति के लिए भी योग्य हैं, तो यह इंगित करता है कि आप अपना करियर बदलने की कोशिश कर रहे हैं और आप नीचे से शुरू करने के लिए तैयार हैं।
  • यदि साक्षात्कारकर्ता का मानना ​​है कि आप नौकरी के लिए अयोग्य हैं, तो अन्य कौशल को हाइलाइट करें जो कि स्थिति के लिए प्रासंगिक होगा।
  • यदि आपने यह नहीं दिखाया है कि आपके पास इस स्थिति के लिए पर्याप्त अनुभव है, तो अपने अतीत से अन्य अनुभवों को उजागर करें जो प्रासंगिक हैं। वास्तव में, आप लगभग किसी भी अनुभव को प्रासंगिक बना सकते हैं आप कह सकते हैं कि आपने अतीत में एक दुकान में एक विक्रेता के रूप में काम किया था यह कार्यालय की स्थिति के लिए प्रासंगिक नहीं हो सकता है, लेकिन आपने कई लोगों के साथ कूटनीतिक रूप से काम करने के लिए कौशल प्रदान किए।
  • छवि शीर्षक
    7

    Video: UP Police भर्ती परीक्षा पर्ची ll Up police constable exam date 2018

    इस प्रश्न को "लिफ्ट पिच" ​​के रूप में देखें एक "लिफ्ट पिच" ​​वह कुछ भी बेचने के लिए बनाता है एक प्रवचन है, यहां तक ​​कि समय की सबसे सीमित अवधि में। यह प्रश्न आमतौर पर साक्षात्कार के अंत में पूछा जाता है और यह साबित करने के लिए आपका अंतिम उपाय हो सकता है कि आप एक अच्छा विकल्प हैं। खुद को बेचें जैसे कि आपको कंपनी की समस्या को हल करने के लिए सौंपा गया था।
  • सवाल से हटना मत आप जो कुछ भी कर चुके हैं वह कहने के लिए आप पर परीक्षा हो सकती है। हालांकि, कंपनी को इसका अनुकूलन करने से साक्षात्कारकर्ता को दिलचस्पी रखने के अलावा, आपको सवाल से नहीं हटने में मदद मिलेगी सुनिश्चित करें कि आपका भाषण एक या दो मिनट से अधिक समय तक समाप्त न हो।
  • युक्तियाँ

    • आँखों में देखकर मुस्कुराहट और साक्षात्कारकर्ता का ध्यान आकर्षित करने के लिए मत भूलना।
    और पढ़ें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com