ekterya.com

एक बहुत ही थका हुआ छोटे बच्चे की पहचान कैसे करें

हर दिन एक छोटे बच्चे के लिए भावनाओं और आश्चर्य से भरे हुए हैं, लेकिन आप आसानी से देखने और आप जो चाहते हैं वह सब करने की कोशिश करने के लिए टायर कर सकते हैं। दुर्भाग्य से, यह असामान्य है कि उन्हें यह स्वीकार करना है कि वह थका हुआ है और एक झपकी जरूरत है। इसलिए, यह एक बहुत थक गए बच्चे के लक्षणों की पहचान करने के लिए पिता के ऊपर होगा और जोर देकर कहते हैं कि वह अपने थका हुआ शरीर को फिर से जीवंत करने के लिए एक ब्रेक लेता है।

चरणों

विधि 1
थकान के भावुक लक्षणों को पहचानें

एक अतिव्यापी बच्चा कदम 1 को पहचानें
1
हताशा को पहचानें युवा बच्चों को जो बहुत थक गए हैं, जब चीजें नहीं होतीं तो वे जल्दबाजी में परेशान हो जाते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उन्हें चाहिए। यद्यपि यह कभी-कभी एक छोटे बच्चे के क्रोन्मेंट के रूप में देखा जा सकता है, यह आमतौर पर थकावट के कारण होता है जब यह अन्य लक्षणों के साथ होता है जिसका हम नीचे उल्लेख करेंगे
  • उदाहरण के लिए, एक छोटा बच्चा जो आम तौर पर चकित हो रहा है, वह निराश हो सकता है या परेशान हो सकता है जब वह एक टुकड़ा जगह नहीं रख सकता। मदद के लिए शांति से पूछने के बजाय, छोटा लड़का पहेली को चिल्लाता है या फेंकता है
  • एक ओवरट्रर्ड बच्चा चरण 2 को पहचानें
    2
    ध्यान दें कि यदि बच्चा बहुत ही निर्भर हो। बहुत थक गए बच्चे बहुत ही निर्भर होते हैं और हर दूसरे पर ध्यान देने की कोशिश करते हैं। अगर आपका बच्चा निर्भरता से व्यवहार करता है, जो कि संकेत है जो नोटिस करना कठिन हो सकता है, हो सकता है क्योंकि उसे आराम करना पड़ सकता है, खासकर यदि यह उसका सामान्य व्यवहार नहीं है
  • एक ओवरट्रर्ड बच्चा चरण 3 को पहचानें
    3
    रोना और चीख को पहचानें यह थकान का एक संकेत होगा जब आप ध्यान दें कि आपका बच्चा चिल्लाता और सामान्य से अधिक रोता है। नींद और थकान की कमी एक बच्चे को अधीर और घबराहट करते हैं बहुत बच्चे जो बहुत थक गए हैं बहुत तनावपूर्ण और भावनात्मक रूप से स्वभावपूर्ण होते हैं।
  • एक ओवरट्रर्ड बच्चा चरण 4 को पहचानें
    4
    खराब व्यवहार और अतिरंजना के अतिशयोक्ति की व्याख्या करें कुछ बच्चे बहुत कम हो जाते हैं जब वे बहुत थका हुआ हो। वे अपने माता-पिता की अनदेखी कर सकते हैं, शोर, हिट, थूकना, काटने, चिल्लाओ "नहीं" जब पूछा और स्वार्थी हो। यदि आप ध्यान दें कि आपका बच्चा इस तरह काम करता है, तो इसका जरूरी अर्थ यह नहीं है कि वह निराश और नीच होने की कोशिश करता है। यह व्यवहार बहुत थक गया और आराम करने की आवश्यकता के कारण हो सकता है।
  • एक ओवरट्रर्ड बच्चा चरण 5 को पहचानें
    5
    नखरे से अवगत रहें ये बच्चों में थकान का एक आम अभिव्यक्ति है वे रोते हैं, चिल्लाते हैं और फर्श पर वस्तुओं को फेंक सकते हैं यदि उन्हें कुछ पसंद नहीं है। यह एक निश्चित संकेत है कि अगर बच्चा बहुत थका हुआ है, तो रात में गुस्से में झुंझलाहट होती है।
  • एक ओवरट्रर्ड बच्चा चरण 6 को पहचानें
    6

    Video: इन 7 लक्षणों से करें ब्लड कैंसर की पहचान

    अतिसंवेदनशीलता को समझें यदि आप देखते हैं कि आपका बच्चा अक्सर त्रयी के लिए रोता है, तो ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि वह बहुत थका हुआ है। बाकी का अभाव बच्चों को बहुत संवेदनशील बनाता है और छोटी घटनाओं के लिए रो सकता है।
  • एक ओवरट्रर्ड बच्चा चरण 7 को पहचानें
    7
    पता है कि आपका बेटा उदास क्यों है जब कोई थका हुआ बच्चा किसी कारण से रोना शुरू कर देता है, तो उसे शांत करना और उसे दिलासा देना बहुत मुश्किल है वह सही कारण नहीं जानता कि वह क्यों रुकता है, और जब वह शुरू होता है तब उसे रोकना मुश्किल होता है क्योंकि रोने के कारण उसे पता नहीं है।
  • विधि 2
    थकान के भौतिक संकेतों को पहचानें

    एक ओवरट्रैड टडलर चरण 8 को पहचानें
    1
    यदि आपका छोटा लड़का धीरे धीरे आगे बढ़ता है तो उसका मूल्यांकन करें अधिकांश छोटे बच्चे ऊर्जा के बवंडर हैं जब उन्होंने बहुत आराम दिया है। इसके अलावा, उनके ध्यान का अंतराल बहुत कम है, और वे लगातार और जल्दी से गतिविधियों को पूरा करते हैं हालांकि, जब वे बहुत थके हुए होते हैं, तो वे धीरे धीरे आगे बढ़ते हैं।
    • एक बहुत थक गया बच्चा एक स्थान पर बैठता है और शून्य को देखता है।
    • यह विशेष रूप से ध्यान देने योग्य है क्योंकि आप आमतौर पर अपने चम्मच या कांटा के साथ अपने मुँह में डालने से पहले रोकते हैं।
    • वह धीरे-धीरे चलते हुए, अपने पैरों को घुसना जैसे ही वह चलता है।
    • वह जोर देकर कहेंगे कि अगर उसे लंबी दूरी पर चलना है तो कोई उसे चार्ज करेगा। अगर कोई उसे आरोप नहीं करता है, तो वह अपनी जगह पर बैठकर चलना जारी रखने से इंकार करेगा।
  • एक ओवरट्रर्ड बच्चा कदम 9 पहचानें
    2



    छोटे लड़के को बात कर सुनो। जब कुछ छोटे बच्चे बहुत थका हुआ हो जाते हैं, तो वे आवाज उठते हैं जो उगता है और उनके शब्दों में फैलता है, खासकर इनमें से कुछ को समाप्त करने में। कुछ अन्य छोटे बच्चे बहुत चुपचाप बोलते हैं जैसे कि उनके पास कठिन समय बोलना है
  • इसके अलावा, अधिकांश युवा बच्चे ठीक से राज्य नहीं करते हैं जब वे थके हुए हैं। ये शब्द एक साथ होंगे, यदि आपके भाषण में विराम होना चाहिए, तो अक्षर या शब्दों के अंत में कोई अलग नहीं होगा।
  • इन विशेषताओं के लिए किसी को यह समझना मुश्किल होगा कि बच्चा क्या कहता है
  • इसके अलावा, यह आपकी चिड़चिड़ापन को बढ़ाता है क्योंकि युवा बच्चे स्पष्ट रूप से व्यक्त नहीं कर सकता कि वह क्या चाहता है या ज़रूरत है
  • एक ओवरट्रर्ड बच्चा चरण 10 को पहचानें
    3
    देखें कि क्या आप अनुचित समय पर सोते हैं। अक्सर, बहुत थक गए बच्चे सोते समय सोने में पड़ सकते हैं जब वे कार में ले जाते हैं या चित्र देख सकते हैं। इसी प्रकार, जब सोते समय सोता है तो वे सो सकते हैं हालांकि नींद एक बहुत ही थका हुआ बच्चे की सबसे अधिक जरूरत है, वह एक झपकी लेना या सोने के लिए जाने का विरोध करेंगे।
  • अक्सर, वे झपकी समय पर एक गुस्से का आवेश या गुस्से का आवेश होगा।
  • जब एक छोटा बच्चा आखिरकार झपकी लेता है, तो इस नींद के लिए सचमुच मुश्किल हो सकता है। आपको आराम और शांत होने में परेशानी हो सकती है क्योंकि आपका मन दिन में क्या किया और क्या देखा है।
  • एक ओवरट्रर्ड बच्चा चरण 11 को पहचानें
    4
    अति सक्रियता को देखें चलना, कूद और बहुत अधिक चढ़ना बहुत ऊर्जावान गतिविधियों लग सकता है। हालांकि, हालांकि बच्चे ऊर्जा से भरे हुए हैं, इस प्रकार की सक्रियता से पता चलता है कि यह उनके लिए आराम और सो रहा है। अक्सर, यह सक्रियता एक एकल कार्रवाई के पुनरावृत्ति का कारण बनती है
  • उदाहरण के लिए, बच्चा एक मेज पर बार-बार छलांग या चला सकता है
  • एक ओवरट्रैड बच्डर स्टेप 12 को पहचानें
    5
    देखें कि क्या वह भोजन के साथ बहुत चयनात्मक हो जाता है या खाना खाने से इनकार करता है जब छोटे बच्चे बहुत थके हुए होते हैं तो वे खाने से इंकार कर सकते हैं, भले ही यह उनका पसंदीदा भोजन हो। वे भोजन को अपने बर्तन से हल्के ढंग से धक्का दे सकते हैं या भोजन देखने के लिए बैठ सकते हैं। कभी-कभी, वे टेबल पर या फर्श पर कटोरा या प्लेट को धक्का दे सकते हैं। यह एक संकेत होगा कि आपके बच्चे को खाने के लिए समय बीत गया है और अगर वह खाना खाने से इनकार करता है या अपने भोजन के साथ बहुत चयनात्मक हो जाता है तो उसके लिए समय आ जाता है
  • एक ओवरट्रर्ड बच्चा चरण 13 को पहचानें
    6
    पता है कि आपका बच्चा शून्य में क्यों दिखता है यह एक संकेत होगा कि आपका बच्चा बहुत थका हुआ है यदि आप देख रहे हैं कि वह अपने खेलने के समय या किसी विषय के बारे में उससे बात करते समय शून्य को देख रहा है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि युवा बच्चे आप पर क्या ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते क्योंकि वह मानसिक रूप से थका हुआ है।
  • विधि 3
    अपने बच्चे को पर्याप्त नींद लेने में मदद करें

    एक ओवरट्रैड बच्डर स्टेप 14 को पहचानें
    1
    बच्चे के व्यवहार का निरीक्षण करें जल्दी से कार्य करें जब आप अपने बच्चे की थकान के पहले लक्षणों को देखते हैं घटनाओं की तीव्रता और गेम जितनी जल्दी हो सके कम करने का प्रयास करें यह बच्चे को चुप होने की अनुमति देगा और स्वभाव में सो जाना होगा।
  • एक ओवरट्रर्ड बच्चा चरण 15 को पहचानें
    2
    एक अनुमानित नियमानुसार बनाएँ अपने दायित्वों को व्यवस्थित करें और एक निश्चित समय पर अपने बच्चे को सोने के लिए इस्तेमाल करने के लिए एक नियमित बनाएं। ऐसा करने से यह सुनिश्चित होगा कि आप समय पर बिस्तर पर जाने के लिए तैयार हैं और पर्याप्त आराम कर सकते हैं। इस रूटीन में भोजन, बिस्तर पर जाने से पहले कुछ सुखदायक गतिविधियां, जैसे स्नान करना और तस्वीरें या कहानियों वाली किताब के साथ एक किताब पढ़ना शामिल होना चाहिए
  • यदि आपको बहुत थका होने की स्थिति दोहरायी जाने की संभावना है तो आपको अपने बच्चे के कार्यक्रम को बदलना होगा। आप उसे पहले रात का खाना दे सकते हैं और उसे पहले सोने के लिए दे सकते हैं।
  • एक ओवरट्रर्ड बच्चा चरण 16 को पहचानें
    3
    यह मांगों में सीमाएं स्थापित करता है जब छोटे बच्चे बहुत थके हुए होते हैं, तो वे अपने सोते समय की रूटीन के बारे में काफी मांग कर सकते हैं। यह संभव है कि आपको केवल पानी पीना चाहिए, बाथरूम में जाएं, किसी दूसरी कहानी को सुनो, एक और चुंबन प्राप्त करें एक अनन्त रात अनुष्ठान से बचने के लिए इन आवश्यकताओं पर सीमा निर्धारित करें
  • Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    Video: खून का थक्का(Blood Clotting) क्यों होता है,उसके लक्षण और घरेलू उपचार

    एक ओवरट्रैड टडलर चरण 17 को पहचानें
    4
    बिस्तर पर जाने से पहले घंटों के दौरान अपनी गतिविधियों की तीव्रता कम करें। यदि आपका बच्चा बहुत थका हुआ है, तो वह शायद सोने से इंकार करेगा अपने आसपास क्या होता है की तीव्रता को कम करके बिस्तर पर जाने से पहले इसे शांत करें
  • खिड़कियों पर पर्दे रखकर और दीपक को रोशनी करके प्रकाश की तीव्रता कम करें, क्योंकि यह कम रोशनी का उत्सर्जन करता है प्रकाश की कमी मेलेटोनिन के स्तर बढ़ जाती है और बच्चे को एक संकेत भेजता है कि यह सोने का समय है।
  • खिलौने निकालें और उन्हें अन्य खिलौनों जैसे पहेलियाँ के साथ प्रतिस्थापित करें, जिन्हें अधिक शारीरिक भागीदारी की आवश्यकता नहीं है। खिलौने थक गए बच्चों को हताशा कर सकते हैं, इसलिए सोते समय पहले उनके साथ खेलने के लिए बेहतर नहीं है।
  • बच्चे को आश्वस्त करने के लिए शांति से बोलें ऐसा लगता है कि वह आपकी नकल करना शुरू करेगा और शांत हो जाएगा
  • धीमी और सुखदायक संगीत खेलते हैं जो एक शांत प्रभाव पड़ता है।
  • एक ओवरट्रर्ड बच्चा कदम 18 को पहचानें
    5
    बच्चे की दैनिक झपकी पर ध्यान दें दिन के दौरान युवा बच्चों को रात में बारह से चौदह घंटे नींद और एक घंटे या दो घंटे नींद की ज़रूरत होती है। सुनिश्चित करें कि आप दिन के दौरान अपने बच्चे को सोते हैं, भले ही वह थका हुआ न होने से इनकार कर रहा हो।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com