ekterya.com

अपने बच्चे को धमकाने के साथ कैसे निपटने में मदद करें

दुर्भाग्य से, बदमाशी अपने दैनिक जीवन में लाखों बच्चों के लिए एक गंभीर समस्या है। बच्चे जो धमकाने का शिकार हैं, कम आत्मसम्मान, अवसाद, चिंता और कई अन्य समस्याएं माता-पिता के रूप में, आपको अपने बच्चे को इस कठिन परिस्थिति से निपटने में मदद करने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए। यह आपके बच्चे को बदमाशी पर काबू पाने में बहुत उपयोगी हो सकता है और बहुत खुशहाल जीवन प्राप्त कर सकता है।

चरणों

भाग 1
निर्धारित करें कि आप अपने बच्चे को परेशान करते हैं

छवि को शीर्षक में मदद करें, अपने बच्चे को बुली कदम के साथ सामना करो 1
1
उत्पीड़न के भौतिक संकेतों की पहचान करें अगर आपका बच्चा शारीरिक उत्पीड़न का शिकार है, तो आप स्पष्टीकरण के बिना चोट लग सकते हैं। यदि आप इन संकेतों की पहचान करते हैं, तो यह संकेत दे सकता है कि आपका बच्चा उत्पीड़न का शिकार है ये उनमें से कुछ हैं:
  • कटौती, चोट या खरोंच जो आपके बच्चे की व्याख्या नहीं कर सकते
  • खराब परिस्थितियों में फटे या गारमेंट्स
  • खिलौने, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों या टूटे या खोई संपत्ति
  • स्कूल से भूख लगी कुछ शिकारी आपके पीड़ितों से अपना पैसा या दोपहर का भोजन चोरी करेंगे, और यह संभव है कि आपके बच्चे ने अपने दोपहर के भोजन में नहीं खाया।
  • आपकी कलीसिया के साथ सामना करने में मदद करने वाला शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    धमकाने के भावनात्मक या मनोवैज्ञानिक लक्षणों की पहचान करें। उत्पीड़न में हमेशा शारीरिक हिंसा शामिल नहीं होती है मौखिक ताना मारना शारीरिक हमलों के रूप में ही हानिकारक हो सकता है अपने बच्चे के व्यवहार में किसी भी अस्पष्टीकृत या अचानक परिवर्तन की पहचान करें ये इनमें से कुछ परिवर्तन हैं:
  • आपके मित्रों या गतिविधियों का अचानक अलगाव प्रायः, वह गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा, जिसमें उत्पीड़क स्थित है। उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा किसी भी समय बेसबॉल अभ्यास में उपस्थित नहीं होना चाहता है, तो टीम में एक शिकारी हो सकती है।
  • अचानक मूड या आक्रामकता में परिवर्तन
  • स्कूल ग्रेड जो अचानक बदतर हो जाते हैं
  • कठिनाई सो रही है
  • दुःस्वप्न या रात का भय
  • छवि को शीर्षक में मदद करें आपका बच्चा एक बुली चरण 3 के साथ संघर्ष करें
    3
    अपने बच्चे से पूछें कि क्या वह उत्पीड़न का शिकार है यदि आप अपने बच्चे के किसी भी अंक या अजीब व्यवहार की पहचान करते हैं, तो आप बस पूछ सकते हैं कि क्या कोई आपको स्कूल में परेशान करता है। कुछ बच्चों को इसके बारे में बात करने के लिए शर्मिंदा या अनिच्छुक महसूस हो सकता है - हालांकि, एक सीधे प्रश्न उन्हें प्रोत्साहित कर सकते हैं जिससे वे खुले तौर पर बात कर सकते हैं।
  • आपके द्वारा जो देखा गया है उसके आधार पर विशिष्ट प्रश्न पूछें उदाहरण के लिए, "मैंने देखा है कि इन दिनों आप स्कूल से भूख से आते हैं। क्या कोई अपना भोजन निकाल लेता है? "या" मैंने देखा है कि आपका जैकेट फाड़ा है। क्या किसी ने तुम्हें यह किया है? "
  • ऐसा होने की संभावना है कि आपका बच्चा खुले तौर पर जैसे ही आप पूछते हैं, बोल नहीं सकते उस स्थिति में, आपको संचार खुले रखना चाहिए और संकेत मिलता है कि आप हमेशा आपसे बात कर सकते हैं
  • यदि आपका बच्चा आपके सीधे प्रश्नों का उत्तर नहीं देता, तो उसे कुछ संकेत दें आप टेलीविजन पर उत्पीड़न के एक दृश्य को देख सकते हैं और पूछ सकते हैं कि वह इसके बारे में क्या सोचता है।
  • आपकी कलीसिया के साथ एक कुंठित कदम 4 में सहायता
    4
    अगर कोई आपको परेशान करता है तो अपने बच्चे के दोस्तों या सहपाठियों से पूछें अक्सर, अपने माता-पिता के बजाय, अपने दोस्तों के साथ अपनी समस्याओं के बारे में अधिक बात करते हैं। यदि आप अपने बच्चे के सहपाठियों को जानते हैं, तो आप उनमें से एक पूछने की कोशिश कर सकते हैं अगर स्कूल में कोई समस्या आती है।
  • आम तौर पर, यदि आपको उत्पीड़न के अन्य लक्षणों पर गौर किया गया है, तो आपको केवल यह कार्य करना चाहिए। अपने संदेह की पुष्टि के लिए आपको केवल सहपाठियों को प्रश्न पूछना चाहिए।
  • आपकी कलीसिया के साथ एक कुंठित कदम 5 सहायता
    5

    Video: प्लास्टिक बैग के लिए पैसे

    अपने बच्चे के शिक्षक या कोच के साथ एक बैठक को व्यवस्थित करें यह संभावना है कि आपके बच्चे के जीवन में घर के बाहर भाग लेने वाले वयस्कों ने अन्य बच्चों के साथ होने वाली समस्याओं को देखा है। अगर आपने उत्पीड़न के कुछ भौतिक या भावनात्मक संकेतों की पहचान की है, तो आप इनमें से किसी एक वयस्क के साथ बैठक का प्रबंध कर सकते हैं। पूछें कि क्या किसी ने आपके बच्चे को परेशान किया है या अगर आपके बच्चे ने किसी के बारे में शिकायत की है
  • आपकी कलीसिया के साथ सामना करने में मदद करने वाला शीर्षक चित्र 6
    6

    Video: भूत-प्रेतों को भगाने के लिए आजमाए ये आसान उपाय Easy Solution Exterminating Demons and Evil Spirits

    यदि आपका बच्चा आपको बताता है कि वे आपको परेशान कर रहे हैं, तो इसे गंभीरता से लें अगर आपको वह बताता है कि वह उत्पीड़न का शिकार है तो आपको अपने बच्चे को कभी भी छोटा या आलोचना नहीं करना चाहिए। बच्चों को इस समस्या को अपने माता-पिता को कबूल करने के लिए बहुत साहस की आवश्यकता होती है। यदि आप नकारात्मक तरीके से उत्तर देते हैं, तो आप बच्चे को अलग कर सकते हैं और उनकी भावनात्मक स्थिति खतरे में है।
  • इसके बजाय, अपने बच्चे के बारे में बताए हुए शांतता से सुनो। कहो कि आप उस पर विश्वास करते हैं और आप खुश हैं कि उन्होंने आपको बताया।
  • बच्चे जो धमकाने का शिकार हैं अक्सर अकेला और पृथक महसूस करते हैं - इसलिए, यह जरूरी है कि आपका बच्चा जानता है कि आप उसकी सहायता करने के लिए हमेशा उसके पक्ष में रहेंगे।
  • भाग 2
    शिकारी के साथ डील करें

    छवि को शीर्षक में सहायता करें आपका बच्चा एक बुली कदम 7
    1
    अनुशंसा करते हैं कि आपका बच्चा उत्पीड़न से दूर रहता है जब वे अपने पीड़ितों को उनके मजाक का जवाब देखते हैं तो स्टॉलर्स संतुष्ट महसूस करते हैं यदि आपका बच्चा शिकारी को अनदेखा करना शुरू कर देता है और मज़े शुरू करने के बाद उससे दूर चलता है, तो वह रुचि खो सकता है
  • छवि को शीर्षक में मदद करें आपका बच्चा एक धमकाने के चरण 8
    2
    अपने बच्चे को उत्पीड़न की उपेक्षा करने के लिए कहें तो वह दूर नहीं हो सकता कभी-कभी, आपका बच्चा ऐसे हालात का सामना करेगा जहां वह दूर नहीं जा सकता, जैसे कि कक्षा में या क्षेत्र में इस स्थिति में, आपको चुटकुले और चुटकुले की अनदेखी करनी होगी, इसलिए आप शिकारी को हारेंगे।
  • अपने बच्चे को पहचानें कि यह हासिल करना बहुत कठिन है निश्चिंत रूप से, यह काम करना मुमकिन है, और जब आपका बच्चा इस बात का उल्लेख करता है तो उसे अस्वीकार कर सकता है।
  • यह आपके बच्चे के साथ कुछ व्यायाम करने के लिए उपयोगी हो सकता है ताकि वह अपनी भावनाओं को नियंत्रित कर सके। अपने बच्चे को अपनी आंखों को बंद करने के लिए कहें और अगर वह नाराज या उदास महसूस करता हो तो 10 तक गिना जाता है। इसके अलावा, गहरी साँस लेने के व्यायाम भावनाओं से प्रभावित प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करने के लिए उपयोगी हो सकते हैं।
  • छवि को शीर्षक में सहायता करें आपका बाल बुरी तरह से कदम 9
    3
    अपने बच्चे को उत्पीड़न के खिलाफ बचाव करने की सिफारिश करें यदि उत्पीड़क अपने बच्चे को अकेला छोड़ने से इनकार करता है, तो आप उसे उत्पीड़न के खिलाफ खुद को बचाने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। स्टॉकर्स कमजोर पीड़ितों को परेशान करना पसंद करते हैं, और अगर किसी ने उनके खिलाफ बचाव किया तो वे अक्सर पीछे हटेंगे।
  • अपने बच्चे को मजबूती से कहें कि "मुझे अकेला छोड़ दो!" अगली बार शिकारी आपको परेशान करता है
  • आप कभी भी अपने बेटे को शारीरिक रूप से उत्पीड़न पर हमला करने की सलाह नहीं देते हैं यह स्थिति को हल करने के लिए उपयोगी नहीं होगा।
  • छवि को शीर्षक में मदद करें आपका बच्चा एक बुली कदम 10 के साथ संघर्ष करें
    4
    मित्र प्रणाली का उपयोग करें अक्सर, जब वे अकेले होते हैं तो शिकारी पीड़ितों के साथ छेड़छाड़ करने की अधिक संभावना रखते हैं आपका बच्चा इस समस्या से बच सकता है यदि वह एक दोस्त या सहपाठी के साथ रहता है, जब भी वह उस जगह जाता है जहां शिकारी मौजूद हो।
  • छवि शीर्षक से मदद करें आपका बच्चा एक धमकाने के चरण 11



    5
    अपने बच्चे को बताएं कि सहायता कब प्राप्त करें यदि ये विधियां काम नहीं करती हैं, तो आपके बच्चे को मदद के लिए दूसरे वयस्क को पूछना होगा। ऐसा भी हो सकता है कि शिक्षक, निदेशक या कोच को यह नहीं पता कि एक समस्या है, इसलिए आपके बच्चे को इसकी रिपोर्ट करनी होगी। ये लोग उत्पीड़न को रोकने के लिए उपाय कर सकते हैं।
  • आपकी बुद्धिमत्ता चरण 12 के साथ आपका बच्चा दुःख
    6
    अपने बच्चे के साथ संचार खुले रखें आपके बच्चे को पहले बदमाशी के बारे में बताए जाने के बाद, भविष्य में इसके बारे में बात करना आसान होगा। हालांकि, आपको अक्सर इस समस्या के बारे में परामर्श करना चाहिए उससे पूछें कि वह इन तरीकों से कैसे काम कर रहा है और अगर स्थिति में सुधार हो रहा है। यदि कुछ भी काम नहीं करता है, तो आपको हस्तक्षेप करना और अधिक सक्रिय उपाय करना पड़ सकता है।
  • भाग 3
    आभासी उत्पीड़न की पहचान करें और जवाब दें

    छवि को शीर्षक में मदद करें आपका बच्चा एक बुली चरण 13 के साथ संघर्ष करें
    1
    आभासी उत्पीड़न के लक्षण पहचानें आभासी बदमाशी के लक्षण कई तरह से बदमाशी के अन्य आम संकेतों के समान हैं। ये कुछ हैं: कम विद्यालय के प्रदर्शन, मनोदशा में अचानक परिवर्तन, गतिविधियों में रुचि की कमी, सोने की गड़बड़ी और पहले ही उल्लेख किए गए कुछ संकेत हालांकि, आभासी बदमाशी के मामले में, आपके बच्चे की चिंता कंप्यूटर या अन्य प्रौद्योगिकियों पर केंद्रित हो सकती है।
    • ऐसा लगता है कि किसी भी समय आपका बच्चा कंप्यूटर का उपयोग नहीं करना चाहता है और एक का उपयोग करने के विचार के लिए भय व्यक्त करता है। इसका उपयोग करते समय मैं घबरा या चिंतित देख सकता था।
    • आपका बच्चा कंप्यूटर मॉनीटर को बंद कर सकता है या ब्लॉक कर सकता है, जब वह उत्पीड़न से शर्मिंदा महसूस कर सकता है।
    • ध्यान रखें कि आपका बच्चा मोबाइल डिवाइस के द्वारा इंटरनेट तक पहुंच सकता है, इसलिए आपको इन उपकरणों के इस्तेमाल में बदलावों पर भी ध्यान देना होगा। वह उन्हें कम बार इस्तेमाल कर सकता है, सुरक्षा पासवर्ड का उपयोग करें (जब उसने पहले एक का उपयोग नहीं किया था), उपकरण को छिपाने की कोशिश करें या किसी को छूने पर उसका गुस्सा व्यक्त करें।
  • छवि को शीर्षक में मदद करें, आपका बुली कदम 14 के साथ मदद करो
    2
    अगर कोई आपको ऑनलाइन परेशान करता है तो अपने बच्चे से पूछें यदि आप आभासी उत्पीड़न के संकेतों की पहचान करते हैं, तो आपको अपना समय बर्बाद नहीं करना चाहिए। अपने बच्चे से तत्काल पूछें अगर उन्हें किसी के साथ ऑनलाइन समस्या हो यह आपको जल्द से जल्द कार्रवाई करने की अनुमति देगा, इससे पहले कि उत्पीड़न आपके बच्चे को गंभीर समस्याओं का कारण बनता है।
  • आपकी कलीसिया के साथ सामना करने में मदद करने वाला शीर्षक छवि 15
    3
    अपने बच्चे को परेशान संदेश के जवाब देना रोकें। एक वास्तविक जीवन के उत्पीड़न की अनदेखी की तरह, संदेशों की अनदेखी करना ऑनलाइन उत्पीड़न को रोकने के लिए पहला कदम है। अक्सर, यदि उत्पीड़क किसी पीड़ित से प्रतिक्रिया प्राप्त करने में विफल रहता है, तो शिकार की रुचि कम हो जाएगी उम्मीद है, यह उत्पीड़न को रोकने के लिए पर्याप्त होगा - हालांकि, यदि आप उत्पीड़न नहीं रोकते हैं, तो आपको अधिक कार्रवाई करने के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • सोशल नेटवर्किंग साइट्स और ईमेल सेवाओं में आम तौर पर कुछ लोगों को ब्लॉक करने का विकल्प होता है। इस समारोह का उपयोग करें यदि आपका बच्चा पढ़ना बंद नहीं करता है या संदेश परेशान करने का जवाब नहीं देता है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक एक बुली कदम 16 के साथ सहायता करें आपका बच्चा
    4
    उत्पीड़न दस्तावेज़ आभासी बदमाशी बदमाशी के बारे में ठोस सबूत रखने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है। यह साबित करना मुश्किल या असंभव हो सकता है कि एक शिकारी ने आपके बच्चे से कुछ कहा है - हालांकि, संदेश और ईमेल लिखित रूप में होंगे। यदि आप स्कूल या पुलिस के साथ संवाद करने की बात समझते हैं, तो आपके पास सबूत होंगे जो आपके केस के समर्थन के रूप में काम करेंगे। आपके बच्चे द्वारा प्राप्त सभी वार्तालापों या संदेशों को सुरक्षित रखें, ताकि आप उत्पीड़न का दस्तावेज लेंगे।
  • छवि को शीर्षक से मदद करें, आपका बुली कदम 17 के साथ मदद करो
    5
    अपने बच्चे के स्कूल से संपर्क करें यदि उत्पीड़क सहपाठी है स्कूलों में अक्सर उनकी सुविधा के बाहर होने पर वर्चुअल उत्पीड़न को रोकने का अधिकार नहीं था। हालांकि, संयुक्त राज्य अमेरिका के कई राज्यों में यूयू।, कानून प्रौद्योगिकी के साथ अद्यतन किया गया है, और अब स्कूलों के उत्पीड़न की रोकथाम के उपाय आभासी उत्पीड़न में शामिल हैं
  • जब स्कूल के साथ संवाद करते हैं, तो आपके पास सबूत हैं जो आपने इकट्ठे किए हैं।
  • छवि को शीर्षक में मदद करें, आपका बुली कदम 18 के साथ मदद करो
    6
    पुलिस से संपर्क करें कि शिकारी अपने बच्चे है कि यह शारीरिक रूप से चोट की धमकी दी है। संयुक्त राज्य अमेरिका के कई राज्यों में यूयू।, शारीरिक हिंसा की धमकी (यहां तक ​​कि इंटरनेट द्वारा) कानूनों के खिलाफ हैं पुलिस से संपर्क करें यदि उत्पीड़क ने आपके बच्चे की धमकी दी है, ताकि आप यह निर्धारित कर सकें कि क्या वे आपकी सहायता कर सकते हैं
  • फिर, जिन सबूतों को आप इकट्ठा किया है, उन्हें पुलिस को सौंपें।
  • Video: Aar Paar | भारत चीन मिले पाकिस्तान का दिल जले | News18 India

    भाग 4
    अतिरिक्त सहायता ढूंढें

    छवि शीर्षक से मदद करें आपका बच्चा एक धमकाने चरण 19 के साथ संघर्ष करें
    1
    अपने बच्चे के स्कूल में समस्या की रिपोर्ट करें दुर्भाग्य से, यह संभावना है कि आपका बच्चा उत्पीड़न का शिकार बनेगा, साथ ही आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी सहायता के साथ। यदि हां, तो आपको हस्तक्षेप करना होगा। अपने बच्चे के स्कूल के कर्मचारी के साथ एक बैठक का आयोजन करें और समस्या की रिपोर्ट करें। यदि आप बच्चे को जानते हैं जो आपके बच्चे को परेशान करता है, तो स्कूल के कर्मचारी को बताएं। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि स्कूल को पता है कि कौन-सी समस्याएं पैदा हो रही हैं, ताकि आप उचित के रूप में जवाब दे सकें
  • छवि को शीर्षक में सहायता करें, आपका बुली कदम 20 के साथ मदद करें

    Video: झूठी FIR और पुलिस गिरफ़्तारी से कैसे बचें? | Cr.PC Section 482 in Hindi By Ishan Sid

    2
    पश्चाताप के माता-पिता से बात करें। यदि आप उत्पीड़न के माता-पिता को जानते हैं, तो आपको परेशान होने पर उनसे बात करनी पड़ सकती है संभावना है कि वे नहीं जानते हैं कि आपके बच्चे ने आपको परेशान किया है, या वे परवाह नहीं कर सकते हैं और कह सकते हैं कि आप अतिरंजना कर रहे हैं। जो भी मामला हो, वह परेशान करने वाले माता-पिता के साथ संवाद करने में उपयोगी हो सकता है।
  • कोई माता-पिता आरोपों शिकारी के साथ सामना कर रहे हैं। आपकी पहली प्रतिक्रिया आपके बच्चे की रक्षा के लिए हो सकती है इसके बजाय कहा, "आपका बेटा एक शिकारी है!" की मैं की तरह कुछ कहते हैं कि "मैंने देखा है कि मेरे बेटे को अपने साथ कुछ समस्या हाल ही में किया गया है, और मैं इस बारे में बात करना चाहते हैं।"
  • आपको उनके साथ फिर से बात करने के लिए तैयार रहना चाहिए। ऐसा नहीं है कि उत्पीड़न इस बैठक के बाद बंद नहीं होगा, तो आप, उन्हें बात करने यदि आवश्यक हो तो तैयार हो जाएगा संभावना है।
  • यदि आप उत्पीड़न के माता-पिता को नहीं जानते हैं, तो स्कूल जाने के लिए बेहतर है। आपके बच्चे के शिक्षकों या प्रिंसिपल, यदि उन्हें आवश्यक समझते हैं तो उन्हें परेशान करने वाले माता-पिता के साथ संवाद करने में सक्षम होगा।
  • छवि को शीर्षक में सहायता करें, आपका बुली चरण 21
    3
    यदि आवश्यक हो, तो अपने बच्चे को मनोवैज्ञानिक सहायता प्राप्त करें सभी प्रकार के उत्पीड़न आपके बच्चे पर बहुत अधिक भावनात्मक दबाव डालते हैं लंबे समय तक धमकाने से अवसाद, चिंता, हिंसक आक्रमण और आत्महत्या हो सकती है। यदि आप अपने बेटे के बारे में गंभीर हैं और Brindas जब जरूरत मदद आप इस सब से बच सकते हैं। एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क करें कि उत्पीड़न जारी रहता है या आपके बच्चे में भावनात्मक तनाव का कोई लक्षण की पहचान।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com