ekterya.com

अवासिक परिगलन के लक्षणों की पहचान कैसे करें

Avascular परिगलन (एनएवी) एक रोग है जिसमें हड्डी, जो अस्थि कोशिकाओं, पतन, हड्डी विनाश की मौत हो जाती है में रक्त के प्रवाह के नुकसान होता है, और यहां तक ​​कि एक संयुक्त रोग को जन्म दे सकता है। Avascular necrosis सबसे अधिक हिप को प्रभावित करता है, हालांकि यह किसी भी हड्डी या संयुक्त पर हमला कर सकता है, और इसका एकमात्र वास्तविक लक्षण दर्द है हालांकि पहले तो एग्जिक्यलर नेक्रोसिस को कोई खतरा नहीं लगता है, अगर इसका इलाज नहीं किया जाता है, तो यह बहुत गंभीर हो सकता है वास्तव में, हड्डियों के दर्द के पहले संकेत पर, आपको डॉक्टर देखना चाहिए। लक्षण की पहचान करने और avascular परिगलन को रोकने से पहले एक अधिक आक्रामक उपचार की जरूरत है करने के लिए पहला कदम से निम्न गाइड का पालन करें।

चरणों

भाग 1
एनएवी की पहचान करें

एग्कासुलर नेकोर्सिस चरण 1 के लक्षणों का पता लगाएं
1
आपको पता होना चाहिए कि अचानक, धड़कते हुए दर्द केवल प्रमुख लक्षण है क्योंकि हड्डी बिगड़ता है, इसके परिणामस्वरूप तीव्र दर्द होता है जिसे अक्सर तेज, अचानक, फाड़ या मर्मज्ञ के रूप में वर्णित किया जाता है। यदि आप एनएवी से कूल्हे में पीड़ित हैं, तो दर्द कमर, जांघों और नितंबों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।
  • वीएपी के लक्षणों की पहचान करना आसान है क्योंकि इसका केवल एक लक्षण है: दर्द दुर्भाग्य से, एनएवी शुरुआत में दर्द का कारण नहीं है, इसलिए यदि आपको दर्द महसूस हो रहा है, क्योंकि एनएवी बदतर और बदतर हो जाती है
  • दर्द उस क्षेत्र में ही महसूस होता है जो एनएवी प्रभावित करता है। सबसे अक्सर क्षेत्र कूल्हे, कंधे, घुटने, हाथ और पैर के जोड़ हैं कूल्हे सभी की सबसे अक्सर है।
  • अम्बासुलर नेकोर्सिस चरण 2 के लक्षणों का पता लगाएं
    2
    आपको पता होना चाहिए कि यदि आप वजन डालते हैं या हड्डी पर दबाव डालते हैं तो आपको अधिक दर्द महसूस होगा। इसके अलावा, जैसा कि बीमारी बढ़ती है या इससे भी बदतर होती है, तब भी दर्द हो सकता है, भले ही आप आराम कर रहे हों या झूठ बोल रहे हों यदि हड्डी या जोड़ों पर दबाव होता है, तो आप कठोरता और मांसपेशियों की ऐंठन महसूस कर सकते हैं।
  • दर्द जो हस्तक्षेप या गतिविधि को सीमित करता है, या संयुक्त कार्य, गंभीर दर्द के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। दुर्भाग्य से, इसका मतलब है कि संयुक्त पहले से ही पतन या गिरावट के चरण में है।
  • अम्बास्कुलर नेकोर्सिस चरण 3 के लक्षणों का पता लगाएं
    3
    आपको पता होना चाहिए कि अगर आपको उपचार नहीं मिला तो दर्द अधिक मज़बूत हो जाएगा। एनएवी की प्रगति महीने से एक वर्ष तक लग सकती है। यदि इलाज नहीं किया जाता है, तो दर्द हल्के से तीव्र तक जा सकता है। यह पता करने का कोई रास्ता नहीं है कि दर्द कितनी बार घटित होगा, आप जिस चीज की उम्मीद कर सकते हैं वह यह है कि अधिक दर्द हो रहा है और अधिक बार अगर आप उन चीजों को जारी रखते हैं जो क्षतिग्रस्त क्षेत्र को शामिल करते हैं
  • चूंकि क्षतिग्रस्त क्षेत्र में मांसपेशियों को संयुक्त समर्थन, मांसपेशियों में ऐंठन और कठोरता भी अधिक बार घटित हो जाएगी। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि रक्त प्रवाह में कमी के कारण मांसपेशियों में शिरा भी बहुत प्रभावित होते हैं।
  • अमावस्यात्मक नेकोर्सिस चरण 4 के लक्षणों का पता लगाएं
    4
    उन कारकों को ध्यान में रखें जो VAP के जोखिम को बढ़ाते हैं। एनएवी किसी के साथ हो सकता है, हालांकि, यह 30 से 60 वर्ष की उम्र के बीच के लोगों में अधिक बार होता है। अपने जीवन में ये कारक कैसे खेलेंगे यह पहचानने से आपको यह संभावना निर्धारित करने में मदद मिल सकती है कि आप एनएवी से पीड़ित होंगे। यहां सामान्य जोखिम वाले कारक हैं जो इस रोग का कारण बन सकते हैं:
  • शराब पीने रक्त में बड़ी मात्रा में अल्कोहल का कारण संचलन पथ में वसा के विकास का कारण हो सकता है। यह वसा या हड्डी सहित रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध करता है, जो इसे अवासिक परिगलन का मुख्य कारण बनाता है
  • कोर्टिकॉस्टिरॉइड का उपयोग इस दवा के दीर्घकालिक उपयोग से एवासिक परिगलन का खतरा बढ़ सकता है। ऐसा कहा जाता है कि स्टेरॉयड शरीर की हड्डियों में रक्त के प्रवाह की एक रुकावट में समाप्त होने वाली हड्डियों में रक्त को फैलाने वाले मार्गों को ब्लॉक या संकीर्ण करने वाले शरीर की वज़न कम करने की क्षमता के साथ हस्तक्षेप करते हैं।
  • अन्य बीमारियों और स्वास्थ्य समस्याओं स्वास्थ्य समस्याएं और रोग हैं जो वैप से पीड़ित होने के जोखिम को बढ़ाते हैं। वे अप्रत्यक्ष कारक होते हैं, जो एक बार फिर कोर्टिकॉस्टिरॉइड्स के उपयोग से संबंधित होते हैं इन बीमारियों और स्वास्थ्य समस्याएं हैं: एचआईवी, ल्यूपस, मधुमेह, सिकल सेल एनीमिया, गौचर की बीमारी, घनास्त्रता और धमनी क्षति।
  • चिकित्सा उपचार कई चिकित्सा उपचार हैं जो वैप से पीड़ित होने के जोखिम में योगदान करते हैं। कैंसर, डायलिसिस और अंग प्रत्यारोपण (विशेषकर किडनी) वाले रोगियों में विकिरण उपचार के इस वर्ग के उदाहरण हैं। इन चिकित्सा उपचारों की शुरुआत में कोर्टिकॉस्टिरॉइड का उपयोग शामिल है। याद रखें, कॉर्टिकॉस्टिरॉइड्स का उपयोग VAP में एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक है।
  • एग्कासुलर नेकोर्सिस चरण 5 के लक्षणों का पता लगाएं
    5
    यदि आपको लगता है कि आपको एनएवी से पीड़ित हैं, तो अपने चिकित्सक के साथ जल्दी से संवाद करें यदि बीमारी का इलाज नहीं किया जाता है, तो आप आराम करते हुए दर्द प्रकट होते हैं, जो अधिक से अधिक हड्डियों के विनाश का कारण बनता है इसलिए, इस रोग की प्रगति को रोकने के लिए जितनी जल्दी हो सके कार्य करें। यहां तक ​​कि अगर एनएवी दर्द के लिए जिम्मेदार नहीं है, तो अपने डॉक्टर से बात करना सबसे अच्छा है। गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस दो आम हैं, और उसी समय, रोगों के उदाहरण जिन्हें उपचार की आवश्यकता होती है।
  • वे हल्के लक्षण (दर्द जो सिर्फ एक शर्मसार है) को अनदेखा करते हैं और उन्हें एक सरल तरीके से इलाज करते हैं। दुर्भाग्य से, एनएवी कुछ ऐसा नहीं है जो अपने आप को ठीक करता है और तत्काल उपचार की आवश्यकता होती है।
  • संयुक्त गतिशीलता की कठोरता और प्रतिबंध (यदि प्रभावित क्षेत्र एक संयुक्त है) संयुक्त सतह के क्षेत्रों में पोषण की कमी के कारण उत्पन्न होता है, जो पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस की ओर जाता है। प्रारंभ में एक एनएवी कुछ और अधिक जटिल हो सकता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करने का एक और कारण
  • का पता लगाने-लक्षण के- avascular गल जाना-6.jpg-कदम" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    अम्बास्कुलर नेकोर्सिस चरण 6 के लक्षणों का पता लगाएं
    6
    आपको अवश्य पता होना चाहिए कि अवास्कुलर परिगलन क्या है और इसका निदान कैसे किया जाता है। अवास्य परिगलन (एवीएन) हड्डियों में रक्त के प्रवाह के नुकसान से संबंधित बीमारी है, जो हड्डियों के ऊतकों की मृत्यु का कारण बनती है। यह हड्डी में फ्रैक्चर की ओर जाता है और अगर इलाज नहीं होता है, तो उसी के पतन के लिए। एनएवी को ओस्टोनकोर्सिस, सड़न रोकनेवाला नेक्रोसिस और इस्केमिक अस्थि परिगलन के रूप में भी जाना जाता है।
  • एक्सरे सहायक हो सकते हैं, लेकिन वे केवल देर के चरणों में परिवर्तन दिखाते हैं। अस्थि scintigraphy और चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई) प्रक्रियाएं हैं जो VAP निदान के लिए भी मदद कर सकती हैं।
  • भाग 2
    घर पर दर्द कम कर देता है

    का पता लगाने-लक्षण के- avascular गल जाना-7.jpg-कदम" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एग्कासुलर नेकोर्सिस चरण 7 के लक्षणों का पता लगाएं
    1

    Video: लक्षण जो बताते है आपके शरीर में शुगर की मात्रा ज़रूरत से ज्यादा है High Blood sugar symptoms

    बर्फ का उपयोग करें यदि आप हड्डी या प्रभावित संयुक्त क्षेत्र के इलाके पर आइस पैक डालते हैं तो आप दर्द और सूजन को कम कर सकते हैं। आइस पैक ले लो, इसे एक शोधयोग्य प्लास्टिक बैग या कपड़ा में लपेटो, और इसे 15 या 20 मिनट के लिए क्षेत्र में रखें। इसे हर 2 या 3 घंटे करो। यदि आप इसे लंबे समय तक करते हैं, तो आप इस क्षेत्र को सुन्न कर सकते हैं और संभावित रूप से ऊतक को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • आसपास की मांसपेशियों को मालिश करने से दर्द को दूर करने में मदद मिल सकती है। क्षेत्र में बर्फ पैक रखने के दौरान, आसपास के क्षेत्रों को धीरे मालिश करने और रक्त प्रवाह को सहायता करने के लिए दूसरे हाथ का उपयोग करें
  • अमावसिक नेकोर्सिस चरण 8 के लक्षणों का पता लगाएं
    2



    देखभाल के साथ क्षेत्र व्यायाम करें वैप के उपचार में व्यायाम का उद्देश्य संयुक्त कठोरता को रोकने, दर्द को दूर करने और चिकित्सा को बढ़ावा देना है। व्यायाम प्रभावित क्षेत्र में रक्त प्रवाह को बढ़ाता है, जो पोषक तत्व प्राप्त करने में संयुक्त मदद करता है, जो बदले में उपचार प्रक्रिया में मदद करता है। अपने चिकित्सक या फिजियोथेरेपिस्ट से बात करें कि आपकी हालत के लिए क्या व्यायाम उपयुक्त हैं।
  • यद्यपि आप एनएवी से पीड़ित हैं, तो शारीरिक गतिविधि करना मुश्किल है, लेकिन ऐसे अभ्यास हैं जो रोग के लिए उपयुक्त हैं और आप एक चिकित्सक की सहायता से कर सकते हैं। एनएवी का प्रत्येक मामला थोड़ा अलग है और आपकी स्थिति में सुधार करने के लिए थोड़ा अलग अभ्यास की आवश्यकता है। ये मजबूत अभ्यास एक डॉक्टर द्वारा स्थापित किया जाना चाहिए
  • गतिशीलता की सीमा को बढ़ाने के लिए सभी दिशाओं में अभिव्यक्ति का प्रयोग करें संयुक्त की पूरी सतह में पोषक तत्वों की वृद्धि ओस्टियोआर्थराइटिस को रोकता है, जो बदले में गतिशीलता की सीमा को सीमित करता है।
  • यह स्पष्ट है कि व्यायाम में वजन उठाने की अनुशंसा नहीं की जाती, क्योंकि वे स्थिति को भी बदतर बना सकते हैं अभ्यास में शामिल होना चाहिए, तेजी से चलना और टोनिंग अभ्यास शामिल करना
  • अम्बास्कुलर नेकोर्सिस के लक्षण 9
    3
    आराम करें। एनएवी आपकी हड्डियों में अत्यधिक तनाव का कारण बनता है बाकी की जरूरत है ताकि आपकी हड्डियां आराम कर सकें, जिससे हड्डियों के नुकसान में वृद्धि रोक दी जा सके। प्रभावित जोड़ों में दबाव, आंदोलन और वजन की आवश्यकता होती है जो काम और गतिविधियों को सीमित करें
  • यह महत्वपूर्ण रसीद या कोई इलाज नहीं है यदि आप एनएवी से कूल्हे या घुटने में पीड़ित हैं, तो बैसाखी का उपयोग आंदोलन में मदद कर सकता है ताकि आप अभी भी सुरक्षित रूप से ले जा सकें।
  • व्यायाम और बाकी के बीच संतुलन को सौम्य रूप से बनाए रखा जाना चाहिए। प्रभावित क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को बनाए रखने के लिए "सुरक्षित" अभ्यास आवश्यक हैं - दूसरी तरफ, "असुरक्षित" अभ्यास, जैसे कि भारी वस्तुओं को उठाना, से बचा जाना चाहिए।
  • का पता लगाने-लक्षण के- avascular गल जाना-10.jpg-कदम" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    अम्बास्कुलर निकोरोसिस के लक्षणों का पता लगाएं
    4
    हड्डी या जोड़ों को काम देने से बचें संयुक्त पर जब आप कर सकते हैं दुबला मत। यदि प्रभावित क्षेत्र आपका हिप या टखना है, तो बैसाखी या चलने वाली एड्स का उपयोग करें अपने चिकित्सक से बात करें कि उचित मात्रा में समय निकालने के लिए आपको आउट पेशेंट सहायता का उपयोग करना चाहिए। लचीला रहने के लिए आपको क्षेत्र का प्रयोग करना चाहिए
  • यदि बीमारी के शुरुआती चरणों में किया जाता है, तो हड्डी या संयुक्त का समर्थन करने वाले वजन की मात्रा कम हो सकती है सर्जरी को स्थगित या पूरी तरह से रोका जा सकता है जोड़ों को आराम करने से आपकी सामान्य उपचार की गति बढ़ सकती है।
  • भाग 3
    एनएवी के चिकित्सा उपचार

    अम्बास्कुलर निकोर्सीस के चरण 11 के लक्षणों का पता लगाएं
    1
    गैर-ग्रहणिक विरोधी भड़काऊ दवाओं (एनएसएआईडीएस) की कोशिश करें ये दवाएं दर्द और सूजन से छुटकारा पाती हैं, और कई डॉक्टर के पर्चे के बिना उपलब्ध हैं। हालांकि, वे केवल एनएवी के लक्षणों का इलाज करते हैं और मामले की मूल नहीं हैं। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • आइबूप्रोफेन। उन्हें हर 4 या 6 घंटे में 200 से 400 मिलीग्राम तक लिया जाना चाहिए।
    • नेपरोक्सन। दिन में 200 से 220 मिलीग्राम दो बार लें।
    • Ketoprofen। प्रत्येक 4 या 6 घंटे में 12.5 मिलीग्राम लें।
    • एस्पिरिन। आपको हर 3 घंटे में 325 मिलीग्राम या हर 6 घंटे में 500 मिलीग्राम लेना चाहिए।
  • अम्बास्कुलर नेकोर्सिस के चरण 12 के लक्षणों का पता लगाएं
    2
    Anticoagulants लेने की संभावना पर विचार करें हड्डियों में रक्त के प्रवाह में ब्लाकों के थक्के बन सकते हैं एंटीकोआगुलैंट्स, जैसे वार्फरिन, रक्त वाहिकाओं में थक्कों को रोक सकते हैं और हड्डियों में रक्त के प्रवाह में मदद कर सकते हैं। वॉर्फरिन की सिफारिश की खुराक आमतौर पर प्रति दिन 2 से 5 मिलीग्राम है।
  • Statins anticoagulants के समान तरीके से काम करते हैं वे रक्त में वसा की मात्रा को कम करते हैं चूंकि वसा रक्त की प्रवाह के रुकावटों में से एक है जो कि हड्डियों में VAP के कारण होता है, ये दवाएं बहुत उपयोगी हो सकती हैं एक सामान्य उदाहरण है rosuvastatin, जो आमतौर पर प्रति दिन 5 मिलीग्राम की खुराक पर सिफारिश की जाती है।
  • का पता लगाने-लक्षण के- avascular गल जाना-13.jpg-कदम" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    चित्रित किया गया चित्र अवास्कुलर निकोर्सीस के चरण 13 का पता लगाएं
    3

    Video: एचआईवी या एड्स ये हैं वो लक्षण जिनसे आप जान सकते हैं की आपको एचआईवी या एड्स तो नहीं!

    ऑस्टियोपोरोसिस दवाओं के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें क्षतिग्रस्त या टूटी हुई हड्डियां समय के साथ खुद को ठीक कर सकती हैं उदाहरण के लिए, यह इस कारण से है कि यदि कोई बच्चा एक हाथ तोड़ता है, तो यह एक बड़ी चिंता नहीं है। लेकिन अगर हड्डी को नुकसान एनएवी के साथ जुड़ा हुआ है, तो हड्डी को नुकसान से पहले इतना तेज़ हो जाता है कि हड्डियां खुद की मरम्मत नहीं कर सकतीं। ऑस्टियोपोरोसिस दवाएं आपकी हड्डियों को अधिक तेज़ी से सुधारने में मदद कर सकती हैं, इससे एनएवी के प्रभाव को धीमा पड़ता है।
  • बिस्फोस्फॉनेट्स के साथ ड्रग्स, ऑस्टियोपोरोसिस की सबसे व्यापक प्रकार की दवा, जैसे एलएंड्रॉनेट, आमतौर पर प्रति दिन 5 से 10 मिलीग्राम की खुराक में ली जाती है।
  • अमावस्यात्मक नेकोर्सिस चरण 14 के लक्षणों का पता लगाएं
    4
    शराब और कुछ दवाओं से बचें यदि एवीवी आपकी हड्डियों या जोड़ों में से किसी पर कहर बरती जाती है, तो भविष्य में अवाक्शनल परिगलन के जोखिम को कम करने या अपने निदान को बेहतर बनाने के लिए अल्कोहल से बचें।
  • यदि संभव हो तो स्टेरॉयड से बचें। कुछ रोगों में स्टेरॉयड की उच्च खुराक के साथ उपचार की आवश्यकता होती है। यदि आप वर्तमान में स्टेरॉयड के साथ एक और बीमारी का इलाज कर रहे हैं, तो वैकल्पिक हल ढूंढने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • अगर आप अभी भी स्टेरॉयड लेते हैं या अल्कोहल पीते हैं, तो आप जो भी इलाज करते हैं वह काम नहीं करेगा।
  • अवसासिक नेक्रोसिस के चरण 15 के लक्षणों का पता लगाएं
    5
    सर्जरी की संभावना पर विचार करें यदि हड्डियों को पूरी तरह से ढह जाता है या पहले से ही बिगड़ता है, सर्जरी या संयुक्त की कुल प्रतिस्थापन की सिफारिश की जाती है। प्रतिस्थापन एक धातु या प्लास्टिक संयुक्त या हड्डी है तीन सर्जरी हैं जिन्हें ध्यान में रखना चाहिए:
  • नाभिक का विघटन इसमें हड्डी की आंतरिक परत को निकालना शामिल है वैक्यूम बनाया दर्द को कम करने के अलावा नई हड्डी ऊतक के उत्पादन को उत्तेजित करता है।
  • हड्डी का भ्रष्टाचार स्वस्थ हड्डी का एक टुकड़ा, जिसे भ्रष्टाचार कहा जाता है, को शरीर के एक अलग क्षेत्र से लिया जाता है और VAP द्वारा प्रभावित क्षेत्र में रखा जाता है, जो क्षतिग्रस्त क्षेत्र को मजबूत करता है और नए कोशिकाओं को बढ़ने की अनुमति देता है।
  • अस्थि रीमॉडेलिंग ओस्टियोटमी के रूप में भी जाना जाता है यह ऑपरेशन संयुक्त का हिस्सा निकालता है जो भार या तो नीचे या ऊपर उठाता है, जिससे यह क्षतिग्रस्त क्षेत्र के करीब एक क्षेत्र में वजन को बदल देता है, जिससे संयुक्त के प्रतिस्थापन में देरी हो सकती है
  • युक्तियाँ

    • वीएपी के खिलाफ उपचार हड्डी की गिरावट को रोकता है, जो सुनिश्चित करता है कि संयुक्त के कामकाज में सुधार और दर्द कम हो जाता है। उचित उपचार रोगी की उम्र पर निर्भर करता है, चाहे वह रोगी प्रारंभिक या देर के चरण में हो, स्थान और चाहे प्रभावित क्षेत्र बड़ा या छोटा हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com