ekterya.com

कैसे एक अव्यवस्था का इलाज करने के लिए

विस्थापन तब होता है जब दो हड्डियां जो सामान्य स्थिति में संयुक्त कदम से एक साथ चलती हैं। विस्थापन के लक्षणों में गंभीर दर्द, स्थिरीकरण और संयुक्त क्षेत्र की विकृति शामिल है। कंधे, कोहनी, घुटनों, कूल्हों और टखनों सहित शरीर के लगभग किसी भी हिस्से में विस्थापन हो सकता है। वे उंगलियों और पैर की उंगलियों के छोटे जोड़ों में भी आ सकती हैं। विस्थापनों को आपातकालीन स्थितियों के रूप में माना जाता है, जिन्हें चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है, लेकिन आप यह जान सकते हैं कि जब तक रोगी पेशेवर चिकित्सा सहायता प्राप्त नहीं कर सकता तब तक अव्यवस्था का इलाज कैसे करें।

चरणों

भाग 1

अव्यवस्था के प्रारंभिक मूल्यांकन करें
छवि का शीर्षक एक अव्यवस्था का चरण 1
1
यह बाँझ कुछ के साथ dislocated संयुक्त कवर किसी संक्रमण को रोकने के लिए कदम उठाना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि विस्थापन के क्षेत्र के पास त्वचा में एक आँसू है।
  • जब तक पेशेवर चिकित्सा कर्मियों को धोने या "साफ" घाव को किसी भी तरह से (त्वचा में घाव या आंसू की स्थिति में) से पहले आने से पहले रुको। उचित नसबंदी उपकरण या चिकित्सा प्रशिक्षण के बिना ऐसा करने की कोशिश करने से इसे कम करने के बजाय संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है।
  • अभी के लिए, क्षेत्र को कवर संक्रमण की संभावना कम करने के लिए पर्याप्त है।
  • छवि का शीर्षक एक अव्यवस्था चरण 2
    2
    संयुक्त को immobilizes अगर कोई खुली घाव है तो गैर-स्टिक गोज़ (तल्ले जैसे) का उपयोग करने का प्रयास करें इस बात को ध्यान में रखें कि यह किसी भी तरह से फिर से संयुक्त स्थान रखने या उसे संरेखित करने की कोशिश नहीं करना बहुत महत्वपूर्ण है। इससे अधिक नुकसान हो सकता है और यह बेहतर है कि इसे उस स्थिति में आसानी से स्थिर कर दें और एक पेशेवर डॉक्टर के लिए निश्चित रूप से अव्यवस्था का इलाज करने के लिए प्रतीक्षा करें।
  • जब आप चिकित्सा उपचार के लिए इंतजार करते हैं तो अधिकतम स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए विस्थापन के संयुक्त ऊपरी और निचले हिस्से को स्थिर करना सुनिश्चित करें।
  • यदि यह कंधे है जो डिस्लोकेटेड है, तो आप एक का उपयोग कर सकते हैं गोफन (या एक मंडली में एक लंबे टुकड़े के कपड़े को बाध्य करके एक गोफन बनाने के लिए) इसे स्थिर करने के लिए सुनिश्चित करें कि गोफन शरीर के खिलाफ अंग रखता है। गर्दन के चारों ओर गोफन को लपेटने के बजाय, गर्दन के चारों ओर बांधने से पहले इसे धड़ के चारों ओर लपेटकर देखें।
  • अगर यह एक और संयुक्त (जैसे घुटने या कोहनी) है, तो स्प्लिट आपका सबसे अच्छा विकल्प है। एक छिद्र को चिपकाने या अन्य स्थिर डिवाइस और टेप या कपड़ा स्ट्रिप्स के साथ इसे बनाया जा सकता है।
  • छवि का शीर्षक एक अव्यवस्था चरण 3
    3
    सदस्य को नियंत्रित करें यह सुनिश्चित करना है कि आप संवेदनशीलता न खोएं या तापमान या पल्स कमी में कोई भी बदलाव दिखाएंगे। इस तरह के लक्षण अंग के मुकाबले नसों को रक्त के प्रवाह या क्षति के रुकावट का संकेत दे सकते हैं। अगर इनमें से कोई भी परिवर्तन हो, तो विस्थापन के तुरंत इलाज के लिए चिकित्सा सहायता लें।
  • शरीर के सबसे दूर के हिस्से के क्षेत्र में नाड़ी की जांच करें (कलाई में अगर हाथ या कंधे को पैर के ऊपरी हिस्से में या घुटने के पीछे, अगर चोट पैर में है तो) हड्डी उखड़ जाती है।
  • छवि का शीर्षक एक अव्यवस्था चरण 4

    Video: आयुष्मान - कूल्हे के फ्रैक्चर के बारे में जानिए

    Video: नाभिभ्रंश(धरन,Naval displacement) बचाव एवं उपचार

    4
    अव्यवस्था के लिए उपचार प्राप्त करते समय रोगी को खाना देने से बचें। डॉक्टर आमतौर पर एक मरीज के साथ काम करना पसंद करते हैं जिसमें खाली पेट होता है, खासकर यदि सर्जरी आवश्यक हो
  • ट्रीट अ डिसलोकेशन चरण 5 नामक छवि



    5
    आपको पता होना चाहिए कि तत्काल चिकित्सा ध्यान कब जाना चाहिए यदि मरीज निम्नलिखित लक्षणों या लक्षणों में से किसी एक को दर्शाता है, तो आपातकालीन टेलीफोन नंबर को कॉल करें, क्योंकि यह एक चिकित्सा आपातकालीन स्थिति हो सकती है:
  • एक तीव्र रक्तस्राव
  • अन्य दर्दनाक चोटें
  • सिर, गर्दन या रीढ़ की हड्डी में एक संभावित चोट (यदि आपको गर्दन या रीढ़ की हड्डी में चोट लगती है, तो व्यक्ति को आगे बढ़ाना नहीं है, क्योंकि यह बढ़ने से गंभीर क्षति हो सकती है)।
  • संयुक्त या प्रभावित अंग (उंगलियां, पैर की उंगलियों, आदि) में सनसनी का नुकसान।
  • हमेशा तत्काल चिकित्सा ध्यान मांगना, हालांकि अव्यवस्था पिछले श्रेणियों में से किसी में नहीं होती है। यद्यपि ये अधिक जरूरी और अधिक संबंधित लक्षण हैं, लेकिन सभी dislocations तत्काल चिकित्सा मूल्यांकन और उपचार की आवश्यकता है यदि संभव हो, तो व्यक्ति को स्थानीय आपातकालीन कमरे में ले जाएं यदि आप ऐसा नहीं कर सकते, तो सहायता प्राप्त करने के लिए आपातकालीन नंबर पर कॉल करें।
  • भाग 2

    अव्यवस्था के लक्षणों का इलाज
    छवि का शीर्षक एक अव्यवस्था का चरण 6
    1
    क्षेत्र के लिए एक ठंडा संपीड़न लागू करके अव्यवस्था के आसपास दर्द को राहत देता है। इससे सूजन भी कम हो जाएगी, जो चोट के कारण परेशानी पैदा कर सकती है। सावधान रहें कि बर्फ या ठंडा संकुचन को सीधे त्वचा में सम्मिलित नहीं किया जा सकता है, जबकि विलोपन का इलाज करते हैं, क्योंकि आप त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप पहले से एक तौलिया में संपीड़ित लपेटें
    • एक समय में 10 से 20 मिनट के लिए बर्फ को लागू नहीं करें।
  • छवि का शीर्षक एक अव्यवस्था का चरण 7
    2
    अगर इबोप्रोफेन (एडिविल) या एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) पेश करते हैं तो रोगी को गंभीर दर्द होता है। कंटेनर में सुझाई गई खुराक का पालन करें ये दवाएं स्थानीय फार्मेसियों में बिना पर्ची के उपलब्ध हैं
  • छवि का शीर्षक एक अव्यवस्था चरण 8
    3
    पीड़ित को इलाज के संदर्भ में क्या उम्मीद है। एक बार जब घायल व्यक्ति अस्पताल पहुंचता है, तो चिकित्सा कर्मचारी संयुक्त के आसपास हड्डियों को फिर से संरेखित करेंगे। इस प्रक्रिया को "कमी" कहा जाता है। अक्सर, यह जरूरी है कि रोगी आंशिक अवसाद के तहत हो, क्योंकि यह बहुत दर्दनाक हो सकता है (हालांकि, लंबे समय में, दर्द में तेजी से वसूली घट जाती है)
  • डॉक्टर तो कई हफ्तों के लिए संयुक्त को स्थिर नहीं करेगा। वह इसे सही स्थिति (इसे सभी गठबंधन बनने के बाद) में स्थिर करने के लिए सुनिश्चित करेगा और आपके शरीर यहाँ से स्वाभाविक रूप से ठीक करना शुरू कर देंगे।
  • कभी-कभी, यदि आपका डॉक्टर मैन्युअल रूप से मैन्युअल रूप से हड्डियों को फिर से नहीं बदल सकता है, तो सर्जरी आवश्यक है इस मामले में, संयुक्त सर्जरी के बाद स्थिर हो जाएगा।
  • छवि का शीर्षक एक अव्यवस्था का चरण 9
    4
    पुनर्वास शुरू होता है एक बार जब आप फिर से संयुक्त का उपयोग कर सकते हैं। शारीरिक चिकित्सा आमतौर पर कई हफ्तों लेता है और मरीज को संयुक्त की आवाजाही की सीमा में सुधार करने में मदद करता है। यह जोड़ों को चारों ओर की मांसपेशियों को मजबूत करने में भी मदद करता है, ताकि बाद की चोट कम होने की संभावना हो।
  • बस चिकित्सक के निर्देशों के अनुसार सदस्य का उपयोग करना शुरू करें
  • और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com