ekterya.com

एक अच्छा गणितज्ञ कैसे बनें

गणितज्ञ एक ऐसा व्यक्ति है जो गणित के क्षेत्र में एक विशेषज्ञ है। गणित की खोज में सार और सैद्धांतिक अवधारणाओं को समझना और इंजीनियरिंग, अर्थशास्त्र, व्यवसाय और अन्य क्षेत्रों की समस्याओं को हल करने के लिए इन सिद्धांतों को वास्तविक दुनिया में लागू करना शामिल है। एक अच्छा गणितज्ञ होने के लिए ब्याज, इच्छा और दृढ़ता की आवश्यकता होती है यदि आप गणित से प्रभावित हैं और आप संख्याओं और गणितीय अवधारणाओं के लिए जुनून महसूस करते हैं, तो गणितज्ञ के रूप में अपना कैरियर बनाना आपके लिए सही बात है।

चरणों

भाग 1

अध्ययन गणित
एक अच्छा गणितज्ञ चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
हाई स्कूल में अपनी रुचि विकसित करना हो सकता है कि आप हमेशा नंबरों पर और जिस तरीके से सूत्रों ने दुनिया को समझाया है, जिस पर हम रहते हैं यदि आपको लगता है कि गणित कुछ हो सकता है जिसे आप बाद में पालन करना चाहते हैं, तो उस क्षेत्र में अपने पाठ्यक्रमों पर ध्यान केंद्रित करें जब आप हाई स्कूल में हों
  • आपके शिक्षकों से अतिरिक्त गतिविधियों के लिए पूछें, जो कि आप अपने गणित कौशल को परिष्कृत करने के लिए भाग ले सकते हैं, जैसे प्रश्नोत्तरी प्रश्न और गणित प्रतियोगिताओं।
  • गणित प्रतियोगिताओं में भाग लेना, जैसे अंतर्राष्ट्रीय गणितीय ओलंपियाड
  • एक अच्छा गणितज्ञ चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: सोशल मीडिया की लत छुड़ा सकता है, FB और इंस्टाग्राम का ये नया फीचर

    2
    लगातार रहें गणित एक ऐसा पाठ्यक्रम नहीं है जिसमें आप केवल बैठकर याद कर सकते हैं कई अवधारणाओं को एक को अच्छी तरह से समझने के लिए समय लगता है निराश मत हो अगर आप तुरंत उन्हें समझ नहीं आते हैं यदि आपको जटिल समस्याओं से आसानी से हराया जाता है, तो गणित आपके लिए सही क्षेत्र नहीं हो सकता है।
  • जब आप गणित सीखते हैं तो सिर्फ सूत्रों को याद न रखें। अपने आप में समस्या के बारे में सोचो और उसे सुलझाने का एक तरीका ढूंढने का प्रयास करें।
  • एक अच्छा गणितज्ञ चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    छोटे अध्ययन समूह या निजी ट्यूटर खोजें गणित में कुछ बहुत ही आसान अवधारणाएं हैं और कुछ ऐसे हैं जो बहुत मुश्किल हैं। जबकि स्वयं अध्ययन और ऑनलाइन ट्यूटोरियल उपयोगी होते हैं, आप अपने खुद के गणितज्ञ बनने में सक्षम नहीं होंगे। ऐसे सहयोगियों के समूह का पता लगाएं जिनके समान विचार हैं और जिनके साथ आप गणित के पेशेवर ट्यूटर के साथ व्यक्तिगत रूप से अध्ययन कर सकते हैं या अध्ययन कर सकते हैं।
  • यदि आप अभी भी हाई स्कूल में हैं, तो अपने एक शिक्षक से पूछें, अगर आप उस समूह को जानते हैं जिसे आप शामिल कर सकते हैं
  • यदि आप पहले से ही उच्च शिक्षा का पीछा कर रहे हैं, तो एक समाज या गणित क्लब खोजें, जिसमें आप शामिल हो सकते हैं।
  • एक अच्छा गणितज्ञ चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    गणित करो यह कदम स्पष्ट दिखाई दे सकता है - हालांकि, गणित का अध्ययन करना और एक और वास्तव में गणित करना वास्तव में एक है। गणित की अवधारणाओं और समस्याओं का अन्वेषण करें जो आप स्कूल में सीख सकते हैं।
  • अपनी पाठ्यपुस्तक में समस्याओं का समाधान करें और मुश्किल अवधारणाओं को मास्टर करने के लिए ऑनलाइन अधिक समस्याएं ढूंढें
  • छवि एक अच्छा गणितज्ञ रहो चरण 5
    5
    पत्रिकाओं और गणित पुस्तकें पढ़ें हालांकि अब क्या हो रहा है, इसके बारे में आज तक जारी रखना महत्वपूर्ण है, गणित के इतिहास और इसे विकसित किए जाने के तरीके के बारे में पढ़ना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। विषय में ठोस नींव हासिल करने के लिए सैकड़ों साल पहले विकसित किए गए मूल परीक्षण और दस्तावेजों का अध्ययन करें।
  • कई गणितीय साक्ष्यों और अवधारणाओं का विकास हुआ है और समय के साथ सरल किया गया है। मूल दस्तावेज पढ़ना आपको यह समझने में मदद करेगा कि गणित को आज के रास्ते में कैसे सरल किया गया है।
  • एक अच्छा गणितज्ञ चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    गणित के बारे में भावुक रहें अपने आप को ठीक से प्रेरित रखने के लिए, आपको जो करना है उसके लिए आपको जुनून महसूस करना चाहिए। अगर आपको किसी समस्या की खोज या काम करने के विचार से प्रेरित नहीं लगता है, तो आप आसानी से अपनी पढ़ाई में निराश हो जाएंगे। अपने जुनून को मजबूर करने की कोशिश न करें यदि गणित कुछ ऐसा है जो आप वास्तव में प्यार नहीं करते हैं, तो यह संभव नहीं है कि जादुई तौर पर ऐसा कुछ है जिसे आप प्यार करने आते हैं।
  • दूसरी ओर, आप बहुत भावुक हो सकते हैं, लेकिन निहित कौशल की कमी है। आप आसानी से गणित को समझ नहीं सकते हैं - हालांकि, अगर आप उन्हें प्यार करते हैं और आवश्यक समय और प्रयास करने के लिए तैयार हैं, तो आप एक अच्छा गणितज्ञ बन सकते हैं।
  • एक अच्छा गणितज्ञ चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    अपने सहयोगियों के साथ सहयोग करें ज्यादातर समय, आप गणित की मौलिक समझ प्राप्त कर सकते हैं यदि आप गहन और निरंतर तरीके से अपने दम पर अध्ययन करते हैं। हालांकि, सवाल पूछने और अपने सहयोगियों से बात करने से आपको पुरानी समस्या पर व्यक्तिगत अंतर्दृष्टि या एक नया परिप्रेक्ष्य प्राप्त हो सकता है। बातचीत को रोकने के लिए कुछ समय लें और गणितीय सहयोगियों के साथ मुश्किल समस्याओं पर चर्चा करें।
  • एक अच्छा गणितज्ञ चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    सैर करें जब आप एक विशेष रूप से कठिन अवधारणा के साथ मिलते हैं, तो कभी-कभी इसे थोड़ी देर बाद छोड़ना बेहतर होता है। अपने मस्तिष्क को पेन्सिल और पेपर के बिना समस्या पर प्रतिबिंबित करने दें, और निर्धारित करें कि क्या आप एक दिलचस्प समाधान के साथ आ सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर आप एक नए अभिनव सिद्धांत के साथ नहीं आ सकते हैं, तो प्रकृति का आनंद लेने के लिए अपने दिन से कुछ समय निकालकर आपके समय का एक उत्पादक उपयोग होगा।
  • भाग 2

    एक गणितज्ञ की तरह सोचें
    एक अच्छा गणितज्ञ चरण 9 के शीर्षक वाली छवि
    1
    प्रश्न सब कुछ जब आप किसी चीज को सही कहते हैं, तो यह निर्धारित करें कि क्या आप इसे साबित कर सकते हैं। अगर कोई आपको बताता है कि कुछ सच है, तो उन्हें यह साबित करने के लिए कहें अपने आप को कुछ दिखाने की कोशिश करने से आप अपने मस्तिष्क के गणितीय पक्ष का प्रयोग कर सकेंगे, और आप उस तरह की सभी गणितीय समस्याओं के बारे में सोचने लगेगा।
  • एक अच्छा गणितज्ञ के नाम पर छवि 10 कदम
    2
    अध्ययन तर्क तर्क एक गणितीय तर्क का आधार है और एक पर्याप्त प्रदर्शन को विकसित करने के लिए आवश्यक है। पाठ्य पुस्तकें या ऑनलाइन स्वयं अध्ययन गाइड हैं जो आप तर्कशास्त्र का अध्ययन करने के लिए खरीद सकते हैं। आप अपने स्थानीय विश्वविद्यालय में लॉजिक कोर्स के लिए साइन अप भी कर सकते हैं।
  • वह तर्क संबंधी समस्याओं पर काम करने और उस प्रकार की सोच प्रक्रिया को विकसित करने में समय बिताते हैं।
  • तर्क आपको एक व्यवस्थित तरीके से प्रदर्शनों को लिखने में मदद करेगा, जिससे लोगों को गलतियां नहीं मिलेंगी।
  • छवि एक अच्छा गणितज्ञ रहो 11
    3
    रिकॉर्ड वाक्य। हालांकि समीकरण और संख्याओं को समझाने के लिए वाक्यों का उपयोग करने के लिए अजीब लग सकता है, एक पर्याप्त गणितीय प्रमाण एक व्याकरणिक रूप से सही वाक्य में प्रस्तुत किया गया है। यदि आप अपनी तर्क को वाक्य में नहीं लिख सकते हैं, तो आप यह समझने में सक्षम नहीं हो सकते कि आप कहने की क्या कोशिश कर रहे हैं और आप इसके बारे में अधिक सोचना होगा।
  • एक प्रदर्शन लिखते समय, यह पूरी तरह से वाक्यों के साथ लिखें।
  • उपयोग करने के लिए उचित प्रारूप का एक विचार प्राप्त करने के लिए पुराने डेमो का अध्ययन करें।



  • एक अच्छा गणितज्ञ चरण 12 के शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने विरोधियों के साथ पुष्टि करें। एक प्रतिज्ञान "यदि ए, बी बी" का contraposition "अगर यह बी नहीं है, तो यह एक नहीं है" है। एक उदाहरण के रूप में, "अगर मैं पेरू से हूं, मैं अमरीकी हूँ", "यदि मैं अमेरिकी नहीं हूँ, मैं पेरू से नहीं हूं।" विपक्ष हमेशा सच होता है और कभी-कभी यह समझना मुश्किल हो सकता है।
  • सोचा प्रक्रिया का इस्तेमाल करने के लिए वह अपने विरोधी के साथ हमेशा पुष्टि करता है।
  • छवि एक अच्छा गणितज्ञ रहो चरण 13
    5
    अपने आप से एक प्रतिज्ञान के विपरीत के बारे में पूछें एक बयान के विपरीत "अगर ए, बी बी" तो "बी बी, ए ए" है विपरीत जरूरी एक सच बयान नहीं है जब आप किसी समस्या का अध्ययन करते हैं, तो हमेशा अपने आप से पूछें कि विपरीत सत्य है और फिर इसे साबित करने का प्रयास करें। यहां तक ​​कि अगर यह सच नहीं है, समस्या के बारे में सोचते वक्त यह ध्यान में रखना एक अच्छा व्यायाम होगा
  • भाग 3

    उच्च शिक्षा की डिग्री प्राप्त करें
    एक अच्छा गणितज्ञ चरण 14 का शीर्षक चित्र
    1
    गणित में स्नातक की डिग्री प्राप्त करें गणित में करियर शुरू करने के लिए कम से कम एक स्नातक की डिग्री आवश्यक है। यह एक मास्टर की डिग्री की सिफारिश की है - हालांकि, एक स्नातक की डिग्री बिंदु है जिसके द्वारा आप शुरू कर सकते हैं एक विश्वविद्यालय चुनें, जिसका गणित कार्यक्रम के लिए एक प्रसिद्ध प्रतिष्ठा है:
    • हार्वर्ड विश्वविद्यालय (हार्वर्ड यूनिवर्सिटी)
    • कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय (कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय)
    • ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय (ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय)
    • मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी)
    • शिकागो विश्वविद्यालय (शिकागो विश्वविद्यालय)
  • एक अच्छा गणितज्ञ चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    सैद्धांतिक गणित और व्यावहारिक गणित के बीच चुनें। जब आप गणित में एक उन्नत डिग्री का पालन करते हैं, तो सैद्धांतिक गणित या अनुप्रयुक्त गणित के अध्ययन के बीच प्रारंभिक विकल्प बनाना आवश्यक होगा। जबकि दोनों के बीच एक ओवरलैप है, एक उन्नत जांच एक या दूसरे पर केंद्रित होगी
  • गणितीय मॉडलिंग के साथ वास्तविक दुनिया समस्याओं को हल करने के लिए एप्लाइड गणित स्थापित सिद्धांतों का उपयोग करता है।
  • सैद्धांतिक गणित क्या हम जानते हैं की सीमाओं को आगे बढ़ाने और इंजीनियरिंग और विज्ञान के सवालों को समझाने के लिए नई अवधारणाएं बनाते हैं।
  • एक अच्छा गणितज्ञ चरण 16 का शीर्षक चित्र
    3
    मास्टर या डॉक्टरेट की डिग्री पूरी करें उन्नत गणित को अक्सर गणितज्ञ होने के लिए आवश्यक माना जाता है जब आप एक स्नातक की डिग्री के साथ अपना कैरियर शुरू कर सकते हैं, एक मास्टर या डॉक्टरेट की डिग्री का पीछा अपने रोजगार के अवसरों में वृद्धि होगी जब आप एक विश्वविद्यालय चुनते हैं, तो एक बार फिर कार्यक्रम की प्रतिष्ठा और शिक्षकों को वहां सिखाने वाले शिक्षकों पर विचार करें।
  • पीएचडी का पीछा करते समय दृढ़ता महत्वपूर्ण होती है पहला या दूसरा साल बहुत मुश्किल हो सकता है क्योंकि आपको केवल एक शोध परियोजना विकसित करना सीखना है।
  • एक अच्छा गणितज्ञ चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    कंप्यूटर मॉडलिंग कार्यक्रमों के बारे में जानें गणित के कई पहलुओं को कंप्यूटर प्रोग्रामों जैसे कि आर, एसएएस और MATLAB के मास्टरिंग की आवश्यकता होती है। ये कार्यक्रम सहज ज्ञान युक्त नहीं हैं, इसलिए, एक कोर्स लेने या निजी ट्यूशन प्राप्त करने के लिए अनुशंसित है
  • ऐसे कई ऑनलाइन ट्यूटोरियल भी हैं जो इन कार्यक्रमों को सीखने के लिए उपयोगी हैं।
  • भाग 4

    नौकरी खोजें
    एक अच्छा गणितज्ञ चरण 18 को शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: विश्व के महान भारतीय गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन् (हिन्दी)

    संभावित दौड़ का अन्वेषण करें गणित में कैरियर के लिए विकल्प व्यापक रूप से भिन्न होते हैं। उद्योग में और अकादमिक दुनिया में कई करियर उपलब्ध हैं। उद्योग में नौकरियां आमतौर पर वैज्ञानिक या जैव चिकित्सा अनुसंधान, अर्थशास्त्र, एन्क्रिप्शन, व्यापार विश्लेषण, बीमांकिक विश्लेषण और अधिक के लिए गणितीय मॉडलिंग शामिल हैं। शैक्षणिक दुनिया में करियर किसी भी स्तर पर और उन्नत शोध को डॉक्टरेट के दौरान आपने जो भी किया था, उसी प्रकार से शिक्षण में शामिल कर सकते हैं।
    • उन्नत डिग्री जारी रखने के अलावा, अपने कार्यक्रम के पूर्व छात्रों और अपने शिक्षकों से यह तय करने के लिए कि आपके लिए एक अच्छा विकल्प क्या है
  • छवि एक अच्छा गणितज्ञ चरण 1 9 शीर्षक
    2
    मज़ेदार अभ्यास इंटर्नशिप एक कैरियर की परीक्षा और कुछ आवश्यक अनुभव हासिल करने का एक शानदार तरीका है। आप अपने करियर या शिक्षा के किसी भी स्तर पर इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। कई विश्वविद्यालयों में ऐसे कार्यक्रम होते हैं जो आपको अपने कैरियर के उद्देश्यों के साथ संरेखित प्रथाओं में स्वयं का पता लगाने में मदद करेंगे। गणितीय समाज भी इंटर्नशिप के अवसरों को बढ़ावा देते हैं। इंटर्नशिप के लिए प्रासंगिक अवसरों में शामिल हो सकते हैं:
  • एक प्रोफेसर के साथ एक शोधकर्ता की स्थिति;
  • एक बायोमेडिकल या दवा कंपनी के साथ गणितीय मॉडलिंग करना;
  • सांख्यिकी और अर्थशास्त्र में विश्लेषण;
  • पुलिस या सैन्य बलों के लिए डेटा को समझना
  • एक अच्छा गणितज्ञ चरण 20 का शीर्षक चित्र
    3
    गणित सम्मेलनों में भाग लें ऐसे कई गणित समाज हैं जो हर साल सम्मेलन करते हैं उनमें से कुछ गणित के साथ सामान्य रूप से व्यवहार करते हैं, लेकिन कई ऐसे हैं जो विशिष्ट शाखाएं, जैसे कि ज्यामिति या गणना पर अधिक ध्यान देते हैं। सम्मेलनों वर्तमान शोध के बारे में और अपने क्षेत्र में सहयोगियों के साथ नेटवर्क के बारे में जानने के लिए एक उत्कृष्ट स्थान हैं। कुछ समाज जो नियमित सम्मेलनों की मेजबानी करते हैं:
  • अमेरिकी गणितीय सोसायटी
  • यूरोपीय गणितीय सोसायटी (यूरोपीय गणितीय सोसायटी)
  • सोसाइटी फॉर इंडस्ट्रियल एंड एप्लाइड गणित (सोसायटी ऑफ एप्लाइड मैथमैटिक्स एंड इंडस्ट्रियल)
  • एक अच्छा गणितज्ञ चरण 21 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    गणित पत्रिकाओं में प्रकाशित प्रकाशनों का एक मजबूत इतिहास रखने के लिए आपके पुनरारंभ में सुधार लाने और ध्यान देने पर एक शानदार तरीका है जब आप नौकरियों के लिए आवेदन करते हैं पत्रिका के लेख दिखाएंगे कि आपने न केवल शोध किया है और आपने क्षेत्र में उन्नत किया है, लेकिन आप यह भी जानते हैं कि इस शोध को जनता के साथ कैसे सम्पर्क करें।
  • छवि एक अच्छा गणितज्ञ बीस होना शीर्षक चरण 22
    5
    अन्य गणितज्ञों के साथ नेटवर्क स्थापित करें नौकरी खोजने का सबसे अच्छा तरीका क्षेत्र में लोगों से मिलना है। आप जितने अधिक लोग मिलेंगे, आपको अधिक रोजगार के अवसरों के बारे में पता चल जाएगा। जब आप नौकरी के लिए आवेदन करते हैं तो ये लोग आपके पक्ष में कुछ भी कह सकते हैं ताकि आप अपने पुनरारंभ को कई अन्य लोगों से अलग कर सकें।
  • सम्मेलन अध्ययन के क्षेत्र में नए लोगों से मिलने के लिए एक उत्कृष्ट स्थान हैं।
  • एक गणित समाज का हिस्सा होने के नाते आपके नेटवर्क का विस्तार करने का एक शानदार तरीका भी है।
  • स्नातक होने के बाद अपने विश्वविद्यालय के पूर्व छात्रों के बोर्ड में शामिल हों ताकि आप पुराने छात्रों के संपर्क में हों।
  • यदि कोई स्पीकर आपके विश्वविद्यालय से बातचीत करने जा रहा है, तो उससे पूछें कि क्या वे दोपहर के भोजन के लिए जा सकते हैं या कैफे में जा सकते हैं?
  • और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com