ekterya.com

मानसिक गणना कौशल में सुधार कैसे करें

समय बीतने के साथ, आप एक ऐसी स्थिति में खुद को पा सकते हैं जहां आपको कैलकुलेटर के बिना एक गणितीय समस्या को हल करना है। यहां तक ​​कि अगर आप गणित में अच्छा कर रहे हैं, मानसिक गणना करना अविश्वसनीय रूप से कठिन हो सकता है अपने सिर में समस्याओं को हल करने के लिए, आपको पूरी तरह से नई रणनीतियां और तरीकों की आवश्यकता होगी जो वे स्कूल में आपको सिखाए गए कार्यों से भिन्न हैं। सौभाग्य से, यदि आप मूलभूत अध्ययन करते हैं और मानसिक गणना रणनीतियों का उपयोग करते हैं, तो आप अपने कौशल में सुधार कर सकते हैं और अपने सिर में जटिल गणित समस्याओं को हल कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
धातु गणना चालें का उपयोग करें

स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करें शीर्षक चरण 1
1
अपने सिर में समीकरण को विज़ुअलाइज़ करें आपके सिर में एक गणितीय समस्या को सुलझाने के लिए पहला कदम मानसिक रूप से इसे कल्पना करना है अपने सिर में संख्याओं और समीकरण की कल्पना करो। जैसा कि आप समस्या के कुछ हिस्सों को हल करते हैं, आप जिन संख्याओं के साथ काम कर रहे हैं उन्हें कल्पना करें। संख्याओं को मानसिक या मौखिक रूप से दोहराते हुए (फुसफुसा) भी आपको समीकरण में सबसे महत्वपूर्ण संख्या याद करने में मदद करेगा।
  • क्रिटिकल थिंकिंग स्किल्स विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 24

    Video: 3000+ Common English Words with British Pronunciation

    2
    बाएं से दाएं जोड़ें और घटाना उन्होंने शायद आपको सही और बाएं से जोड़ और घटाना सिखाया है, लेकिन ऐसा करने से यह वास्तव में अधिक मानसिक रूप से मुश्किल है। इसके बजाय, पहले बाएं नंबरों की गणना करें, और फिर सही संख्याओं को घटाना या जोड़ना बाईं ओर की संख्या परिणाम में बाएं अंक बनाएगी, जबकि दाईं ओर की संख्या दूसरा अंक होगी।
  • उदाहरण के लिए, 52 + 43 जोड़ने के लिए, आप 5 + 4 = 9 और 2 + 3 = 5 जोड़ सकते हैं, जो आपको 95 का परिणाम देगा।
  • यदि आप 93-22 घटाना चाहते हैं, तो 9-2 = 7 घटाएं और फिर 3-2 = 1 परिणामस्वरूप 71 प्राप्त करें।
  • यदि आपको नंबर लेना है, तो उन्हें पहले अंक समाधान में जोड़ें। उदाहरण के लिए, 99 + 87 जोड़कर, आप 9 + 8 पहले, 17 पाने के लिए 9 + 7 प्राप्त कर सकते हैं। क्योंकि आप जानते हैं कि आपको 1 ले जाना है, 186 का कुल परिणाम प्राप्त करने के लिए आपका पहला नंबर 18 हो जाएगा।
  • छवि का शीर्षक डॉ रिसर्च चरण 3
    3
    जोड़ने या घटाते समय सामान्य शून्य गणना करें। जोड़ते समय, आप समीकरण में सामान्य शून्य पा सकते हैं और उन्हें गणितीय संचालन को और अधिक आसानी से हल करने के लिए समाप्त कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 120-70 है, तो आप शून्य को 12-7 = 5 प्राप्त कर सकते हैं। फिर, परिणाम प्राप्त करने के लिए फिर से आम शून्य जोड़िए, वह 50 है।
  • , अगर आप 300 + 200 है 3 + 2 = 5 जोड़ने के लिए आम शून्य को समाप्त कर सकता है, और फिर 500 वापस जोड़ने के परिणाम प्राप्त करने, कि है,: एक अन्य उदाहरण निम्नलिखित है।
  • इमेज शीर्षक वाला एक पत्र आशय के चरण 8
    4
    गुणा करते समय सभी शून्य को सरल और जोड़ना जब आप गुणा करते हैं, तो आप संख्या को सरल कर सकते हैं यदि आप शून्य से अनुसरण करते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 3000x50 है, तो आप इसे 3x5 = 15 तक सरल बना सकते हैं, फिर सभी शून्य जोड़ सकते हैं और परिणाम के अंत में 150,000 प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक अन्य उदाहरण यह है: यदि आपके पास 70x60 है, तो आप 7x6 = 42 गुणा कर सकते हैं और फिर शून्य को 4200 प्राप्त कर सकते हैं।
  • स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करें शीर्षक चरण 7
    5
    संख्याओं को गोल करें और फिर जोड़कर अंतर को घटाना। उदाहरण के लिए, यदि आपको 596 + 380 को हल करना पड़ता है, तो आप समीकरण के लिए 4 से 596 जोड़ सकते हैं, फिर आप संख्याओं को गोल कर सकते हैं और फिर जटिल अतिरिक्त समस्याओं के समाधान की सुविधा के लिए जोड़ा गया मूल्य घटा सकते हैं। 600 + 380 = 980, जो कल्पना करना आसान है। फिर, वापस जाएं और 4 980 से घटाएं 976 प्राप्त करने के लिए, जो आपको वही नतीजा होगा जो आपको 596 + 380 जोड़ते हैं
  • एक और उदाहरण निम्नलिखित है: यदि आपके पास 558 + 305 है, तो आप 558 से 560 के बीच गोल कर सकते हैं ताकि समीकरण 560 + 305 = 865 हो। फिर, 865 की राशि के 2 से घटाकर 863 प्राप्त करें
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक शीर्षक चित्र 18
    6
    गुणा करके जटिल संख्या को सरल बनाएं आपको उन सटीक गणनाओं को हमेशा करना नहीं है जो वे पूछते हैं। जटिल या विषम संख्याएं गणनाओं को और अधिक कठिन बना सकती हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको 12x36 बढ़ाना है, तो आप संख्या को सरल कर सकते हैं ताकि आपके सिर में गणना करना आसान हो। संख्या 12 10 हो सकती है, इसलिए आपके पास 10x36 है, जो कि 360 के बराबर है। फिर, आप उस नंबर को ले सकते हैं जिसे आपने (2) गुणा नहीं किया और इसे 36 से बढ़ा दिया, जिसका परिणाम 72 है। अंत में, 360 + 72 = 432 जोड़ें। यह आपके सिर में एक जटिल गुणा करने से अधिक आसान हो सकता है।
  • अपने छात्र ऋण भुगतान को कम करें, शीर्षक वाली छवि चरण 1
    7

    Video: How to Talk to Anyone: 92 Little Tricks by Leil Lowndes

    यहां तक ​​कि संख्याओं में प्रतिशत को सरल बनाएं यदि संभव हो तो छोटे भागों में प्रतिशत का विश्लेषण करें उदाहरण के लिए, आप 40 में से 15% की गणना करने के है, तो आप 40 में से 10% है, जो तब 4. है, गणना कर सकते हैं शेष 5% के रूप में 10% का आधा है, तो आप मान सकते हैं कि 40 में से 5% दो है। योग 4 + 2 = 6, जो 40 का 15% है।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक जर्नल चरण 3
    8
    अनुमान करें कि सटीक गणना आवश्यक नहीं है। समाधान का अनुमान आमतौर पर सटीक समाधान खोजने की कोशिश करने के मुकाबले बहुत आसान है। पूर्णांकों को जटिल संख्याओं को पूरा करने की कोशिश करें, और फिर समीकरण को हल करें। यदि आप एक स्थिति है जहाँ आप सटीक समाधान खोजने के लिए या यदि आप एक समीकरण को हल करने के लिए समय सीमित है, अनुमान का उपयोग वास्तविक संख्या के पास जाने की जरूरत नहीं है में अपने आप को मिल जाए।
  • उदाहरण के लिए, अगर आपको 7.07 + 8.95 + 10.0 9 जोड़ना है, तो आप निकटतम संख्या को गोल कर सकते हैं और अनुमान लगा सकते हैं कि जवाब संख्या 26 के करीब है।
  • सही तलाक के वकील का चयन करें शीर्षक स्टेर 18
    9
    उन्हें हल करने के लिए धन के साथ समीकरणों को संबद्ध करें क्योंकि डॉलर पर 100 सेंट हैं, आप गणितीय समीकरणों को हल करने के लिए आसानी से इस ज्ञान का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपको पता नहीं हो सकता है कि पहले उदाहरण में 100-25 कितने हैं, लेकिन आप शायद जानते हैं कि अगर आप 4 क्वार्टर के 1 क्वार्टर घटाएंगे तो आपको कितना पैसा मिलेगा। यदि संभव हो तो धन के साथ समीकरण में संख्याओं को मेल करें



  • विधि 2
    अध्ययन और अभ्यास में सुधार

    आनंद लें स्कूल स्टेप 13 आनंद लें
    1
    गुणा तालिकाओं को याद रखना जब आप गुणा तालिकाओं को याद करते हैं, तो आपके पास सरल गुणा समस्याओं का जवाब तुरन्त होगा। इससे गति में सुधार होगा, जिसके साथ आप एक अधिक जटिल गणितीय समस्या के छोटे घटकों को हल कर सकते हैं। यदि आप गुणा तालिकाओं को भूल गए हैं, तो उन्हें समीक्षा करें, जब तक कि आप एकल अंकों की सभी गुणा समस्याओं को नहीं जानते।
  • बीई डेट फ्री स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    2
    पहले 20 वर्गों को याद करें वर्गों की एक तालिका आपको दिखाती है कि 1 से 20 के बीच की संख्या में कितनी संख्या बढ़ जाती है। इस तालिका को याद रखना आपको अपने सिर में सरल वर्ग समीकरणों को हल करने की अनुमति देगा। आप सबसे जटिल गुणन समस्याओं का अनुमान लगाने में मदद करने के लिए चौकोर भी उपयोग कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको 18x19 को हल करना है, तो आप 1 9 (1 9 -²) का वर्ग ले सकते हैं और फिर 1 से घटाकर परिणाम निकाल सकते हैं।
  • छवि फोकस ऑन स्टडीज चरण 8
    3
    चिप्स का उपयोग करें यदि आपको गुणा या विभाजन तालिकाओं को याद करने में परेशानी होती है, तो कार्ड सामान्य गणितीय समस्याओं को याद करने का एक शानदार तरीका है। निर्धारित करें कि आपकी कठिनाई क्या है और फिर एक टैब पर समीकरण लिखें। पीठ पर, समाधान लिखें एक साझेदार के साथ कार्ड पढ़ने का अभ्यास करें ताकि आप सामान्य गणितीय समीकरणों को हल करने के लिए तत्काल स्मृति का उपयोग कर सकें।
  • चित्र एक जीवनी स्केच लिखें चरण 3
    4
    हर दिन मानसिक गणना अभ्यास करें प्रति दिन 2 या 3 जटिल मानसिक गणित समीकरणों का अभ्यास करना आपके मन को सक्रिय रखेगा और आपके मानसिक गणित कौशल को बहुत सुधार देगा। इस कौशल को पूर्ण करने के लिए विभिन्न स्थितियों में अधिक मानसिक गणना करने के लिए एक ठोस प्रयास करें एक महीने के बाद, आप अपने मन में गणितीय समस्याओं को सुलझाने के लिए और अधिक आरामदायक महसूस करेंगे।
  • अपना कंसोलियन प्रतिनिधि लिखें चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    मानसिक परीक्षाएं ऑनलाइन करें गणित में अपनी मानसिक क्षमताओं को सुधारने के लिए समर्पित एप्लिकेशन और वेबसाइटें हैं मान्यता प्राप्त एप्लिकेशन या वेबसाइटों के लिए ऑनलाइन खोज करें और सामान्य मानसिक गणित समीकरणों को पूरा करने में आपकी सहायता के लिए अपने ऑनलाइन टूल का उपयोग करें।
  • आप ऐसे स्थानों में मानसिक पत्थर परीक्षण ढूंढ सकते हैं जैसे https://preplounge.com और https://flexmath.ck12.org/.
  • मानसिक गणना के लोकप्रिय अनुप्रयोगों में एलेबेट, लुमिस्मोसिटी और गणितिकी शामिल हैं।
  • विधि 3
    चीज़ें खरीदते समय मानसिक गणना करें

    छवि दो शीर्षक के बीच चयन करें चरण 6
    1
    अपनी रसीद का अनुमान लगाने के लिए बुनियादी अतिरिक्त और घटाव का अभ्यास करें। खजांची पर जाने से पहले दुकान में खरीदारी करने वाली चीजों की लागत का रिकॉर्ड रखें आइटम की लागत जोड़ें और अपनी संपूर्ण लागत का एक जाँच खाता है। जब आप आइटम की प्राप्ति प्राप्त करते हैं, तो अपने मानसिक गणनाओं की वास्तविक कीमत के साथ तुलना करें जो आपने खरीदा था।
    • उदाहरण के लिए, अगर अनाज की कीमत $ 3.99 और साबुन की कीमत 9.4 9 डॉलर है, तो कुल लागत $ 13.48 होगी।
  • बचत शीर्षक के लिए शीर्षक के शीर्षक में छवियाँ चरण 5

    Video: सबको शामिल करना: प्राथमिक गणित

    2
    गैस की लागत की गणना करने के लिए गुणन का उपयोग करें जब तक टैंक लगभग खाली है रुको, और फिर टैंक आकार के लिए गैस की कीमत गुणा। उदाहरण के लिए, अगर आपके पास 12-गैलन टैंक था, और गैस का 3.50 डॉलर खर्च होता है, तो आप 12x $ 3.50 = $ 42 बढ़ा सकते हैं। जब आप गैलन को देखते हैं और मानसिक गणना करने के लिए आप पंप में गैस की लागत भी कवर कर सकते हैं कुल लागत की गणना
  • यदि आप एक से अधिक आइटम खरीदने जा रहे हैं, तो आप लागतों की गणना करने के लिए गुणन का उपयोग कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने 2 डॉलर के लिए 4 कैंडी सलाखें खरीदी हैं, तो आपके पास 4x $ 200 = $ 8.00 होगा।
  • इमेज का शीर्षक अन्य लड़कियां चरण 18 के द्वारा भयभीत न हों
    3
    प्रतिशत का अभ्यास करने के लिए बिक्री और छूट का उपयोग करें निकटतम डॉलर के लिए उत्पाद की लागत का दौर और बिक्री के प्रतिशत की गणना। उदाहरण के लिए, अगर वहाँ $ 9.65 की एक आइटम पर एक 7% की छूट थे, तो आप 10 की $ 10 7% पर पूर्णांक सकता है जो लगभग है क्या बचत होगी 0.7 या 70 सेंट है।
  • $ 9.65 का 10% वास्तव में 0.67 सेंट है
  • यदि आप एक पानी खरीदने जा रहे हैं तो यह $ 5 की लागत और 25% की छूट हो सकती है, आपकी बचत $ 1.25 होगी।
  • एक पृष्ठभूमि की जांच करें चरण 22
    4
    एक प्राप्ति वितरित करने के लिए मानसिक विभाजन बनाएं यदि आपको एक रसीद वितरित करना है, तो आप रसीद को उन लोगों की संख्या से विभाजित कर सकते हैं, जिनके लिए प्रत्येक व्यक्ति की बकाया राशि निर्धारित करने के लिए भुगतान करना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास $ 125.36 का हीटिंग बिल है और आपके पास 4 रूममेट्स हैं, तो आपको $ 31.34 प्राप्त करने के लिए $ 125.26 से 4 को विभाजित करना होगा।
  • यदि आप समीकरण को सरल बनाना चाहते हैं, तो पहले डॉलर में राशि के साथ काम करें और फिर सेंट के साथ।
  • $ 125 से 100 तक सिकुड़ कर इसे 4 ($ 100/4 = 25) तक विभाजित करना आसान बनाते हैं। फिर, शेष राशि जो आपको शुरुआत में छोड़ी गई है, प्राप्त करने के लिए $ 25/4 का विभाजन करें। $ 31 की कुल राशि प्राप्त करने के लिए बाकी ($ 6) से $ 25 तक जोड़ें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com