ekterya.com

समाचारों को जानबूझकर कैसे पढ़ें

समाचार पढ़ना आपके आसपास की दुनिया में क्या हो रहा है, यह जानने का एक शानदार तरीका है। पढ़ने के दौरान जागरूक होने से आप सामग्री को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं और नए विचारों को खोल सकते हैं। एक लेख पर ध्यान दें, अपने कौशल का अभ्यास करें, समाचार का चयन करें और उन की थकान के साथ सौदा करें, आप एक प्रतिबद्ध और सूचित पाठक बन सकते हैं

चरणों

विधि 1
एक लेख पर ध्यान केंद्रित

छवि शीर्षक से पढ़ें समाचार कहानियां ध्यान से चरण 1
1
कुछ गहरी साँस लें। 3 से 5 गहरी, धीमी साँस लें, इससे आपके शरीर को समाचार पढ़ने से पहले आराम मिलता है। जैसे ही आप साँस छोड़ते हैं, स्कूल या काम के बारे में ध्यान भरे विचारों को छोड़ दें। यदि संभव हो, तो उस समय का पता लगाने का प्रयास करें जब आपको लगता है कि आप आइटम को सभी का ध्यान दे सकते हैं।
  • 2
    पढ़ने में एक लक्ष्य स्थापित करें किसी निश्चित सत्र के दौरान एक निश्चित समय या कई पेजों को पढ़ना चाहते हैं और फिर लेख को पढ़ने के कारण के बारे में सोचें। ध्यान रखें कि जब आप पढ़ना शुरू करते हैं तो आप आने की उम्मीद करते हैं।
  • आप अपने आप से कह सकते हैं, "मैं अभी इस लेख के 5 पृष्ठों को पढ़ना चाहता हूं और मैं इसे पढ़ रहा हूं क्योंकि मैं स्वास्थ्य कार्यक्रम की खबरों के बारे में अधिक जानना चाहता हूं।"
  • कुछ मिनटों या पन्नों के पढ़ने के लक्ष्य को सेट करें, जिन्हें आप जानते हैं कि आप प्राप्त कर सकते हैं यह बेहतर नहीं है महसूस करने के लिए पहुंचे
  • छवि शीर्षक से पढ़ें समाचार कहानियां ध्यान से चरण 2
    3
    ध्यान दें कि जब आप पढ़ते हैं तब कुछ भावना उत्पन्न होती है। ध्यान दें कि पढ़ने के दौरान आपको कैसा महसूस होता है, लेकिन अपने लक्ष्यों से विचलित होने की अनुमति न दें महसूस की पहचान करें और फिर पढ़ना जारी रखें। यदि लेख प्रश्न उठाता है, तो बाद में जांच करने के लिए उन्हें नीचे लिखें इस तरह आप पढ़ने के लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करेंगे।
  • चित्र शीर्षक से पढ़ें समाचार कहानियां ध्यानपूर्वक चरण 3

    Video: जरुरत के वक़्त Bihar के DM - SP को सीधा करें फोन, नंबर यहां है... l LiveCities

    4
    सांस पर ध्यान दें पढ़ने के दौरान सामान्य रूप से आराम और साँस लेने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें यदि कारण आपको क्रोध या चिंता की भावना है जिससे आप अपना सांस पकड़ सकते हैं, तो थोड़ी देर के लिए श्वास छोड़ दो। फिर अपने आप को याद रखें कि आप क्या सीखना चाहते हैं और पढ़ना जारी रखना चाहते हैं।
  • Image शीर्षक शीर्षक से पढ़ें समाचार कहानियां 4
    5
    ब्रेक ले लो अगर आपको डर लगता है। यदि लेख आपको बहुत अधिक परेशान करता है कि आप जानकारी को संसाधित नहीं कर सकते, तो ब्रेक लें थोड़ी देर के लिए कुछ पाएं या अपने पालतू जानवरों के साथ आराम करो। जब आप तैयार महसूस करते हैं, तो लेख की समीक्षा करें, क्योंकि इससे आपको शुरुआत में इसे पढ़ने के लिए कारण याद रखना चाहिए।
  • एक ब्रेक लेना आपको ताजा महसूस करने और मुश्किल जानकारी से निपटने के लिए तैयार हो सकता है।
  • विधि 2
    जागरूक पढ़ने के कौशल का अभ्यास करें

    चित्र शीर्षक से पढ़ें समाचार कहानियां ध्यानपूर्वक चरण 5
    1
    समाचार नियमित रूप से पढ़ें एक समाचार पढ़ने की दिनचर्या का विकास करें जिसमें आपको लगता है कि आप संलग्न हो सकते हैं। यह आपको वर्तमान घटनाओं के बारे में सूचित रहने में सहायता करेगा और आप नियमित रूप से एकाग्रता का अभ्यास करने की अनुमति देगा। हो सकता है कि आपके कार्य दिवस के पहले 20 मिनट समाचार पढ़ने के लिए समर्पित हो सकते हैं या आप एक ऐसा लेख पढ़ना तय कर सकते हैं जो रात के खाने के बाद आपको रूचि करता है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि जब तक आप संलग्न नहीं हो जाते तब तक आप कितना काम करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पढ़ें समाचार कहानियां ध्यानपूर्वक चरण 7
    2
    ऐसे लेखों का उपयोग करें, जो आपको लगता है कि जिस तरह से सोचते हैं उन वस्तुओं की तलाश करें जिनसे आपको आमतौर पर लगता है कि जिस तरह से आप सोचते हैं। इससे आपको सवाल उठाने में मदद मिलती है कि आप कुछ में क्यों विश्वास करते हैं या यदि यह विश्वास आपके लिए सच्चाई है। कुछ अवसरों में प्राकृतिक प्रवृत्ति केवल उन लेखों को पढ़ने के लिए हो सकती है जो निश्चित विषयों पर आपकी भावनाओं की पुष्टि करते हैं। अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलने के लिए खुद को प्रेस करने की एक अवसर के रूप में समाचार पढ़ने का उपयोग करने की कोशिश करें
  • उदाहरण के लिए, आप आपराधिक न्याय प्रणाली के बारे में अपने विचारों को चुनौती देने के लिए मौत की सजा सुनाए गए कैदी के दैनिक जीवन के बारे में एक कहानी पढ़ने का फैसला कर सकते हैं।
  • अपने आप को अलग-अलग दृष्टिकोणों से उजागर करना आपको दुनिया की गहरी समझ दे सकता है। यहां तक ​​कि अगर किसी विषय पर आपके विचार नहीं बदलते हैं, तो अन्य दृष्टिकोणों पर विचार करने की इच्छा आपको बढ़ने में मदद कर सकती है।
  • इमेज शीर्षक पढ़ें समाचार कहानियां मिंथली चरण 6
    3

    Video: ध्यान लगाकर पढ़ाई कैसे करें | How to Study with Full Concentration | Awal

    आपकी भावनाओं को स्वीकार करने पर कार्य करें समाचार पढ़ना कभी-कभी उत्तेजक हो सकता है और कभी-कभी चिंताजनक हो सकता है। कोई भी बात नहीं है कि दिन की खबर आपको कैसा महसूस करती है, आप पढ़ते समय भावनाओं को संसाधित करने और स्वीकार करने में थोड़ा समय लेते हैं, इससे आपकी भावनाओं को उन क्रियाओं में बदलने में सहायता मिलती है जो कि अधिक हो जाती हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आर्कटिक के भविष्य के बारे में खबरों को आप उदास करते हैं, तो ध्रुवीय भालू के निवास स्थान को संरक्षित करने के लिए एक संगठन को दान करने पर विचार करें। यह नकारात्मक भावनाओं को संसाधित करने का एक स्वस्थ तरीका होगा
  • यदि आप स्थानीय स्कूल के संसाधनों की कमी के बारे में पढ़ने के बाद दुखी महसूस करते हैं, तो आप समस्या हल करने में मदद करने के लिए सप्ताह में एक बार स्वयंसेवा कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पढ़ें समाचार कहानियां ध्यान से चरण 8



    4
    खबर पढ़ने के बाद ध्यान करें एक शांत जगह पर बैठो और 5 मिनट के लिए अपनी आँखें बंद करो, खबर पढ़ने के तुरंत बाद। समाचार पढ़ना आपको सोचने और अपने सिर को साफ करने के लिए बहुत कुछ दे सकता है दिन के साथ आने में आपकी सहायता कर सकता है। इन्हलिंग और exhaling पर फोकस करें विचारों को आना और गहराई से बचे रहें जब तक आप शांत न हों।
  • विधि 3
    समाचार चुनें

    चित्र शीर्षक से पढ़ें समाचार कहानियां ध्यानपूर्वक चरण 9
    1
    महत्वपूर्ण प्रकाशनों और महत्वपूर्ण चैनलों के लिए खोजें मुख्य स्थापित मीडिया आउटलेट्स ने कर्मचारियों और संवाददाताओं को सत्यापित किया है, जो घटनाओं को देखते हैं, जैसे वे उभरते हैं। इन महान पत्रकारिता मानकों के कारण, वे समाचार के सबसे विश्वसनीय स्रोत हैं। रिपोर्टिंग के बजाय समाचार विषय पर टिप्पणी या चर्चा करने वाली मीडिया से बचें। तथ्य-आधारित रिपोर्टें खोजें जो आपकी वर्तमान घटनाओं की अपनी राय बनाने में मदद करेगी।
    • अच्छे स्रोत वाले चैनलों और समाचार पत्रों के उदाहरण हैं: एसोसिएटेड प्रेस, रॉयटर्स, न्यूयॉर्क टाइम्स, वाशिंगटन पोस्ट, वॉल स्ट्रीट जर्नल, फाइनेंशियल टाइम्स और द गार्डियन।
    • सटीक रिपोर्ट की तलाश में पत्रिकाएं हैं: द न्यू यॉर्कर, फोर्ब्स एंड द इकोनोमिस्ट।
    • विश्वसनीय चैनलों के लिए देखने वाले टेलीविजन चैनल हैं: बीबीसी, एबीसी न्यूज़ और एनबीसी न्यूज।
    • राष्ट्रीय सार्वजनिक रेडियो उच्च गुणवत्ता वाले रेडियो समाचार का एक अच्छा स्रोत है
  • 2
    समाचार स्रोतों के संपर्क अनुभाग को पढ़ें। अपने मिशन का वर्णन करने के लिए किसी भी वेबसाइट की उलझन में एक बहुत ही नाटकीय या राजनीतिक भाषा का उपयोग करें। ये स्रोत शायद तथ्यों पर आधारित समाचार रिपोर्टों या टिप्पणियों को उपलब्ध कराते हैं। एक अच्छी खबर संगठन आमतौर पर आपके नेतृत्व के बारे में जानकारी प्रदान करेगा और अपने नैतिकता को प्रकट करेगा।
  • इमेज शीर्षक पढ़ें समाचार कहानियां ध्यानपूर्वक चरण 12
    3
    वेबसाइट के पते पर ध्यान दें एक पेशेवर वेबसाइट का पता लगाएं, जहां का पता .com या .com.co के बजाय .org में समाप्त होता है। इन यूआरएल लिंक का इस्तेमाल प्रमुख समाचार संगठनों द्वारा नहीं किया जाता है। कुछ नकली मीडिया महत्वपूर्ण स्रोतों के समान यूआरएल लिंक बनाने का प्रयास करते हैं, जब कॉम। कॉम में समाप्त होने वाले पाठकों को मूर्ख बनाती है। पते के अंत में, एक सुराग हमेशा स्रोत की गुणवत्ता के बारे में प्रदान किया जाता है
  • चित्र शीर्षक से पढ़ें समाचार कहानियां ध्यानपूर्वक चरण 14
    4
    महत्वपूर्ण समाचार पत्रों के संपादकीय पन्नों को देखने के लिए अलग-अलग दृष्टिकोण देखें। संपादकीय पृष्ठ या "राय पृष्ठ" उच्च गुणवत्ता वाली राय समाचार पत्रों द्वारा प्रकाशित लेख हैं। वे समाचार पत्रों के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं, लेकिन वे सामान्यतः प्रोफेसरों और अन्य पेशेवरों द्वारा समाचार मामलों में अनुभव के साथ लिखे जाते हैं। यदि आप समाचार विषयों पर अलग-अलग दृष्टिकोण प्राप्त करना चाहते हैं, तो महत्वपूर्ण समाचार पत्र में इस मुद्दे के दोनों पक्षों के पृष्ठों को देखें: जैसे वाशिंगटन पोस्ट या न्यूयॉर्क टाइम्स
  • राय पृष्ठ समाचार नहीं हैं वे राय रखते हैं, लेकिन अन्य परिप्रेक्ष्य में प्रवेश करने से आपको उन दृष्टिकोणों को समझने में सहायता मिल सकती है जो आपके से अलग हैं
  • 5
    समाचार की अपनी दैनिक खुराक के लिए फेसबुक की जांच न करें सामाजिक नेटवर्क क्या प्रदान करता है इसके आधार पर मौजूदा ईवेंट के बारे में राय बनाने से बचें। यह देखने के लिए जानकारी की समीक्षा प्रकाशित करने वाला कोई भी नहीं है कि उनके प्रकाशन के स्रोत को इससे पहले साझा करने से पहले विश्वसनीय है या नहीं। कभी-कभी वे प्रकाशित होते हैं क्योंकि एक सनसनीखेज शीर्षक ने उन्हें छुआ या नाराज किया। स्रोतों से समाचार प्राप्त करना जारी रखें जो तथ्यों की पुष्टि करें और वास्तविक रिपोर्ट बनाएं।
  • यदि आप किसी दोस्त को देखते हैं या अविश्वसनीय वेबसाइट से कुछ पोस्ट करते हैं, तो आप उन्हें बताने के लिए लिख सकते हैं। आप कह सकते हैं, "क्या आप जानते हैं कि पर्पल न्यूज में एक ऐसा विभाग नहीं है जो स्रोतों या रिपोर्टों की पुष्टि करता है? दरअसल, यह एक राय साइट है। "
  • विधि 4
    समाचार की थकान से निपटना

    1
    खबर का एक detoxification करो , अपने फ़ोन या टेबलेट पर स्वत: समाचार अलर्ट अक्षम करता है आप पाते हैं कि आप खबर कुछ दिनों के लिए ऑनलाइन मदद कर सकते हैं आप लेख पढ़ने से एक ब्रेक लेने या समाचार उभरते कि सामाजिक नेटवर्क उपलब्ध कराने को छिपाने की गिरावट तौला लग रहा है। इसके बजाय, एक ऐसी गतिविधि करने के लिए समय का उपयोग करें जो आप आनंद लेते हैं। चलने या बागवानी जैसे कुछ कम तकनीक जैसे ही आप कुछ शांति प्राप्त कर सकते हैं।
  • Video: Thomas Mann's "The Magic Mountain" (1987)

    2
    इनबॉक्स को फ़िल्टर करें जीमेल जैसे ग्राहकों से कई ईमेल आपको अलर्ट को एक अलग मेलबॉक्स पर निर्देशित करने की अनुमति देते हैं। अगर आप डिजिटल रूप से पत्र या अलर्ट प्राप्त करते हैं, तो उन्हें अस्थायी रूप से इनबॉक्स के दूसरे हिस्से में फ़िल्टर करें। ऐसा करने से आपको मुख्य इनबॉक्स में खबरों पर हमला होने से रोक मिलेगा जब आप काम करने का प्रयास करेंगे या दोस्तों के साथ बातचीत करेंगे।
  • आप "समाचार" नामक एक इनबॉक्स भी बना सकते हैं, जब आप तैयार होने पर इन अलर्ट्स को पढ़ सकते हैं।
  • 3
    कारणों पर फ़ोकस करें जो आपके लिए मायने रखता है यदि आपको डर लगता है, तो अपने क्षेत्र के हित के विषय में विशेष समाचार मीडिया चुनें। यह कुछ अन्य दिनों के लिए आप जो अन्य समाचारों से बचने के लिए चाहते हैं, उसमें बाधा महसूस नहीं करेंगे। आप अखबार के केवल एक भाग को पढ़ सकते हैं जो समय की अवधि के लिए आपकी रुचियों के लिए सबसे अधिक अपील करता है।
  • यदि आप विदेश नीति पसंद करते हैं, उदाहरण के लिए, आप केवल एक सप्ताह विदेश मामलों या विदेशी नीति पत्रिका पढ़ सकते हैं।
  • यदि आप राष्ट्रीय नीति को ठीक करना चाहते हैं, तो आप केवल कुछ दिनों के लिए समाचार पत्र पढ़ सकते हैं।
  • 4
    सकारात्मक समाचार स्रोतों के लिए देखो एक के साथ सामान्य समाचार की नियमितता बदलें, जो आपको उज्ज्वल पक्ष की तलाश में मदद करता है। कुछ वेबसाइट्स और पत्रिकाएं जैसे सकारात्मक न्यूज, उन तथ्यों की गुणवत्ता में विशेषज्ञता जो तथ्यों पर आधारित हैं, पर भी प्रेरणा देते हैं। यदि आपको महत्वपूर्ण समाचार मीडिया से थका हुआ या अभिभूत लगता है, तो इन साइटों में से किसी एक के साथ एक ब्रेक ले लो और आप अपने दोस्तों के साथ बात करने के लिए पूर्ण महसूस करेंगे और आपके मनोदशा को भी बढ़ा सकते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com