ekterya.com

पीएच.डी. कैसे प्राप्त करें भौतिकी में

यह लेख आपको सिखाना होगा कि पीएच.डी. के लिए कैसे तैयार किया जाए। अपने शोध के समर्थन के माध्यम से विश्वविद्यालय के अनुभव और पाठ्यक्रम के साथ शुरू भौतिक विज्ञान में कई कदम हैं, लेकिन प्रक्रिया में आमतौर पर 8 या अधिक वर्ष लगते हैं।

चरणों

विधि 1
भौतिकी में पीएचडी क्या एक अच्छा विकल्प है?

एक पीएच.डी. भौतिकी चरण 1 में

Video: PERIODIC TABLE से संबंधित 50 महत्वपूर्ण MCQ || Special For ALP , TECHNICIAN , GROUP-D , RPF etc. ||

1
सबसे पहले, खुद से पूछिए: "क्या मेरे लिए भौतिकी है?"। क्या आप इतनी दिलचस्पी ले सकते हैं कि आप अगले 50 वर्षों में ऐसा करने के लिए तैयार रहेंगे? क्या आप ऐसा करते हैं क्योंकि आप रुचि रखते हैं या "महिमा"? जो लोग भौतिकी का अध्ययन करते हैं क्योंकि वे अगले फेनमैन या आइंस्टीन बनना चाहते हैं, वे शीघ्र ही निराश हो जाते हैं। भौतिक विज्ञान में एक सफल कैरियर प्राप्त होता है क्योंकि वह इसे पसंद करता है और उसे समझने लगता है।
  • एक पीएच.डी. भौतिकी चरण 2 में
    2
    व्यावहारिक रूप से एक पीएच.डी. प्राप्त करने के लिए एक ही कारण है। भौतिकी में: एक भौतिक विज्ञानी होने के नाते यह एक कठिन रास्ता है, लेकिन बहुत फायदेमंद है आपके पास जीवित रहने के लिए अपने मन का उपयोग करने का अवसर है, जो एक दुर्लभ विशेषाधिकार है। आप दुनिया भर के लोगों के साथ काम करेंगे। समय तेजी से गुज़रता वास्तव में एक विषय की तरह आप और अन्य भौतिक विज्ञानियों के साथ पुराने विकसित करने के लिए मौका है जब, ज्यादातर आप वे हास्य की अद्भुत होश है मिलेगा: विचित्र और रचनात्मक।
  • विधि 2
    हद

    एक पीएच.डी. भौतिकी चरण 3 में
    1
    अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रम: बेशक, आपको भौतिकी में डिग्री पूरा करने के लिए आवश्यक पाठ्यक्रमों को लेना होगा। अधिकांश भाग के लिए, आप जो अन्य पाठ्यक्रम चुनते हैं, कोई फर्क नहीं पड़ता, हालांकि गणित में एक मामूली विशेषज्ञता या दोहरी प्रमुख चोट नहीं पहुंचे। आप अन्य क्षेत्रों में पाठ्यक्रम ले सकते हैं, जिन्हें आप दिलचस्प पाते हैं, क्योंकि व्यावहारिक तौर पर जीपीए आपको तब होता है जब आप स्नातक स्कूल में आवेदन करते हैं। हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके पाठ्यक्रम में क्वांटम यांत्रिकी और विद्युत चुंबकत्व के उच्चतम स्तर पाठ्यक्रम शामिल हैं। इसके अलावा, सांख्यिकीय यांत्रिकी वास्तव में उपयोगी हो सकते हैं
  • एक पीएच.डी. भौतिकी चरण 4 में
    2
    अंडरग्रेजुएट प्रदर्शन: 1) ग्रेड 2) GRE अंकों 3) अपनी संस्था (भौतिकी कार्यक्रम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सबसे अच्छा में मान्यता प्राप्त है) और 4) स्नातक अनुसंधान अनुभव: आपका अनुरोध चार मानदंड का उपयोग कर मूल्यांकन किया जाएगा। विभिन्न विद्यालयों को इन बिंदुओं पर अलग-अलग प्राथमिकता दी जाती है अधिकांश भाग के लिए, यह माना जा सकता है कि प्रत्येक कारक उतना ही महत्वपूर्ण है।
  • एक पीएच.डी. भौतिकी चरण 5 में
    3
    अंडरग्रेजुएट अनुभव: भौतिकी में एक शोध कार्यक्रम के साथ आप निश्चित रूप से अनुभव प्राप्त कर सकते हैं, एक संकाय सदस्य या एक स्नातक अनुसंधान कार्यक्रम के साथ काम करना। इसका मतलब यह है कि ऐसी गतिविधि का मतलब है जो आमतौर पर कॉलेज क्रेडिट प्रदान नहीं करता है। तीन कार्य हैं: 1) एक प्रयोगशाला में अनुभव मिलता है, तो आप क्या क्या 2 की सीमा तय करता है की एक विचार प्राप्त कर सकते हैं) आप एक संकाय सदस्य के साथ घनिष्ठ संबंध स्थापित एक ठोस सिफारिश आकर्षित कर सकते हैं और 3) सबूत मिलता है कि आप भौतिकी के क्षेत्र में काम कर सकते हैं सौभाग्य से, इनमें से अधिकतर नौकरियों का भुगतान - आप गर्मियों के दौरान कड़ी मेहनत कर सकते हैं और वर्ष के दौरान अंशकालिक काम कर सकते हैं। यह शुरू करने के लिए बहुत जल्दी नहीं है
  • एक पीएच.डी. भौतिकी चरण 6 में
    4

    Video: 12वीं में फिजिक्स कैसे पढ़े must watch

    आपके द्वारा किए जाने वाले शोध का चयन करने के लिए, अपने कॉलेज परामर्शदाता को यह पता लगाने के लिए कि आपके विभाग में कौन से अवसर उपलब्ध हैं। हमेशा बुरा कार्यक्रमों से बचने में आपकी मदद करने के लिए उच्च शिक्षा के पाठ्यक्रमों में छात्रों को साक्षात्कार करें। वेब पर एक खोज आपको यूनिवर्सिटी के बाहर गर्मियों के कार्यक्रमों की पहचान करने में भी मदद करेगी। इन बाह्य कार्यक्रमों का लाभ यह है कि वे आमतौर पर बहुत अच्छी प्रतिष्ठा वाले संस्थानों के प्रभारी होते हैं और आपकी सिफारिशों में से एक आपके विश्वविद्यालय के संकाय के बाहर से आएगा
  • विधि 3
    एक स्नातक स्कूल की पोस्टिंग और चुनना

    एक पीएच.डी. भौतिकी चरण 7 में
    1
    भौतिकी में जीआरई (स्नातक रिकॉर्ड परीक्षा) की तैयारी एक निर्णायक कारक है प्रमुख स्नातक विद्यालय के लिए आपके आवेदन में अभ्यास परीक्षण और तैयारी मैनुअल प्राप्त करें। कोई भी तैयार नहीं हो सकता है आप इसे कई बार लेना चाहते हैं, सिर्फ अच्छे अंक पाने की संभावना को बढ़ाने के लिए (पहले पूछें कि यह आपके लिए फायदेमंद होगा)।
  • एक पीएच.डी. भौतिकी चरण 8 में
    2
    टेस्ट प्रश्नों में आमतौर पर आपके स्नातक अध्ययन के बुनियादी सिद्धांत शामिल होते हैं विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला है ग्रहण न करें कि प्रश्न केवल आपके द्वारा किए गए पाठ्यक्रमों से होंगे सभी संभावनाओं में, उन पाठ्यक्रमों के सवाल होंगे जो आपने अभी तक समाप्त नहीं किए हैं।
  • एक पीएच.डी. भौतिकी चरण 9 में
    3
    सामान्य वर्गों के बारे में आपको बहुत चिंता करने की ज़रूरत नहीं है जाहिर है, सर्वोत्तम स्कोर प्राप्त करना बेहतर है, लेकिन यह संभावना है कि आप मात्रात्मक और विश्लेषणात्मक समस्याओं में पहले से ही अच्छे हैं और मौखिक सेक्शन में कोई फर्क नहीं पड़ता। हालांकि, आपको अभ्यास के परीक्षणों पर एक नज़र डालना चाहिए ताकि आपको यह पता चल सके कि आपको समस्याएं हो सकती हैं और पता है अगर आपको तैयार करना चाहिए।
  • एक पीएच.डी. भौतिकी चरण 10 में

    Video: Simple Pendulum ( सरल लोलक ) , Time period : General Science || For SSC RAILWAYS BANK , PCS , IAS

    4
    सुनिश्चित करें कि आप ग्रेजुएट स्कूल के लिए समय में परिणाम प्राप्त करते हैं।
  • एक पीएच.डी. भौतिकी चरण 11 में
    5
    एक स्नातक स्कूल की पसंद: यह कहना मुश्किल है कि क्या आप एक विशेष स्नातक स्कूल का आनंद लेंगे। संकाय से बात करें, आप सबसे परिचित हैं और देखें कि क्या उनके पास कुछ स्कूलों के बारे में अधिक प्रत्याशी है। इस तरह, आप अधिक एक स्कूल है कि अपने हितों के साथ संगत है और सबसे महत्वपूर्ण बात, संकाय सदस्य की प्रक्रिया में एक सहयोगी हो जाएगा और संभावना में वृद्धि होगी आप की संभावना स्वीकार किए जाने का चयन करने की संभावना होगी।
  • विधि 4
    स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम

    एक पीएच.डी. भौतिकी चरण 12 में

    Video: रेलवे के लिए विज्ञान | रसायन विज्ञान के नोट्स | इस से बहार नहीं आएगा | SSC CGL 2018 , alp, group D

    1



    एक बार आपको स्वीकार्य और स्नातक स्कूल शुरू करने के बाद: मानो या न मानो, आप अपने स्नातक पाठ्यक्रमों में प्राप्त ग्रेड अपनी शोध योग्यता और प्रदर्शन परीक्षा के रूप में महत्वपूर्ण नहीं हैं। योग्यता परीक्षा एक बड़ी बाधा है, और यह निर्धारित करती है कि क्या आप अपना पीएचडी शुरू करने में सक्षम होंगे। जितनी जल्दी आप परीक्षा पास करते हैं, उतना ही बेहतर होता है - यदि आप जल्दी पास हो जाते हैं तो आप अपने थीसिस सलाहकारों का चयन कर सकते हैं। कार्यक्रम भिन्न हो सकते हैं, लेकिन आमतौर पर परीक्षा 1 / 2-1 दिनों तक चलती है, सभी विषयों को कवर करती है, और अपने मुख्य पाठ्यक्रम के अंत में स्वीकृत होना चाहिए।
  • एक पीएच.डी. भौतिकी चरण 13 में
    2
    योग्यता परीक्षा की तैयारी: यह उन्नत भौतिकी के जीआरई की तरह है और आप अपने आप को पर्याप्त नहीं तैयार कर सकते हैं। उन छात्रों से पूछें जो इस प्रक्रिया से बच गए हैं कि आप ऐसा कैसे कर सकते हैं।
  • विधि 5
    थीसिस के लिए अनुसंधान

    एक पीएच.डी. भौतिकी चरण 14 में
    1
    थीसिस सलाहकार खोजें: ज्यादातर मामलों में, आपको जल्द से जल्द थीसिस सलाहकार प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए। सहायता शिक्षक होने के नाते एक महान अनुभव है, लेकिन आपको स्नातक स्तर पर ध्यान केंद्रित करना होगा। आपको एक विषय और सलाहकार चुनना होगा जिसके साथ आप मजे करेंगे! यह हाइलाइट करने में विफल नहीं हो सकता। यदि आप किसी सलाहकार या किसी अन्य कारण के लिए विषय चुनते हैं, तो आप नौकरी का आनंद नहीं ले सकते हैं और आपका प्रदर्शन प्रभावित होगा। इसके अलावा, कई छात्र जो अनावश्यक रूप से मुश्किल पाठ्यक्रम चुनते हैं, वे भौतिकी से नफरत करते हैं और मैदान छोड़ते हैं। याद रखें, आप यह दशकों से कर रहे होंगे ..
  • एक पीएच.डी. भौतिकी चरण 15 में
    2
    ओरल परीक्षा: अपनी मौखिक परीक्षा लें जब आपका थीसिस सलाहकार कहता है कि आप तैयार हैं। आमतौर पर, मौखिक परीक्षा है बहुत कुछ लिखित परीक्षा की तुलना में आसान परीक्षा यह निर्धारित करेगी कि क्या आप अपने शोध कार्य शुरू करने के लिए तैयार हैं। आपको अनुसंधान विषय के बारे में प्रश्न पूछे जाएंगे और यह संभावना है कि आपको कुछ सामान्य भौतिकी के प्रश्नों से भी पूछा जाएगा। हमेशा एक प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास करें आप शायद इस समस्या को हल करने के बारे में नहीं जानते, इसलिए आपको यह दिखाया जाना चाहिए कि आपको अंतर्निहित भौतिकी की समझ है। ज्यादातर समय जब कोई छात्र पूरी तरह से या सही ढंग से सभी सवालों का जवाब नहीं देता है कुछ मौखिक परीक्षा समितियां भी प्रश्नों की कठिनाई तक पहुंचेंगी जब तक कि वे पहुंच से बाहर न हों, बस आप यह देखने के लिए कि आप कैसे प्रदर्शन करते हैं। किसी भी समस्या के मामले को छोड़ने के बिना ज़ोर से तर्क कीजिए और कोशिश कर रहें - यह सिर्फ कहने से बेहतर है कि आप नहीं जानते।
  • एक पीएच.डी. भौतिकी चरण 16 में
    3
    अनुसंधान गतिविधियों: अपने क्षेत्र में कई पत्रिका लेख पढ़ें यह सबसे पहले मुश्किल है (आप एक शब्द नहीं समझ सकते हैं), लेकिन समय के साथ यह बहुत आसान हो जाता है। आपको जांच के क्षेत्र में जानकार बनने की जरूरत है
  • एक पीएच.डी. भौतिकी चरण 17 में
    4
    अपने बेल्ट के अंतर्गत विशेषज्ञों द्वारा मूल्यांकन किए गए कुछ प्रकाशनों को प्राप्त करने का प्रयास करें स्नातक स्कूल के बाद एक स्थान पाने का प्रयास करते समय इसका बहुत मतलब होता है इसके अलावा, सम्मेलनों में कुछ कागज़ात पेश करने का प्रयास करें यह आपको अधिक जोखिम प्रदान करेगा और यह एक उत्कृष्ट (लेकिन कभी-कभी तनावपूर्ण) तरीका है कि यह देखने के लिए कि आपका शोध बाकी क्षेत्र में कैसे आया।
  • विधि 6
    अपने थीसिस के लेखन को जीवित रहना

    एक पीएच.डी. भौतिकी चरण 18 में
    1
    अपनी थीसिस लिखें: आउच, आउच, आउच लगभग हर कोई इस भाग से नफरत करता है। आप शायद अपने थीसिस विषय की तरह हैं, लेकिन इसके बारे में सैकड़ों पृष्ठों को लिखना वास्तव में भयानक हो सकता है यदि आपके पास कुछ प्रकाशन हैं, तो उन्हें अध्यायों को भरने के लिए उपयोग करें बस सबसे सामान्य टिप्पणियां जोड़ें, लेकिन विवरण और छवियां आपको काम से बचाती हैं और आप निश्चित रूप से उन्हें अपनी थीसिस में शामिल करनी चाहिए।
  • एक पीएच.डी. भौतिकी चरण 1 9 में
    2
    एक समस्या महत्त्वपूर्ण यह है कि आप उस पल में जो कुछ लिखते हैं, उसके द्वारा आप शायद विचलित हो जाते हैं आपको अधिक गहराई में कुछ विषयों का पता लगाने के लिए परीक्षा दी जाएगी या आपको कुछ ऐसा याद होगा जो आप पहले करना चाहते थे और आपका मन संभवत: खोजने की कोशिश करेगा कुछ अधिक के बारे में सोचने के लिए
  • एक पीएच.डी. भौतिकी चरण 20 में
    3
    विवरण के साथ शुरू करें वे आम तौर पर अंतिम शब्दावली को अंतिम रूप से पूरा करते हैं पता करें कि आपको क्या कहने की ज़रूरत है, इसे अध्यायों में विभाजित करें और फिर छवियों को समर्थन करने पर काम करें। आपको अपने निष्कर्षों का समर्थन करने के लिए बहुत सी छवियां और तालिकाओं की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, आपकी समिति के समीक्षक पढ़ नहीं सकते हैं सब शब्दों, लेकिन आम तौर पर सभी छवियों का निरीक्षण करते हैं और किंवदंतियों को पढ़ने के लिए आवश्यक बिंदु प्राप्त करने के लिए क्या होता है।
  • एक पीएच.डी. भौतिकी चरण 21 में
    4
    शब्दावली को पूरा करना आमतौर पर सबसे खराब हिस्सा है। यह अक्सर यह ज़ोर से कहने में मदद करता है - पॉइंट्स समझाएं जैसे कि आप इस विषय पर पूरी बात दे रहे हैं और इसे रिकॉर्ड कर सकते हैं। तब आपके पास सब कुछ कवर और अर्थ के साथ होगा - आपको इसे केवल एक अधिक निष्क्रिय क्रिया तनाव में अनुवाद करना होगा।
  • एक पीएच.डी. भौतिकी चरण 22 में
    5
    जब आप लिखते हैं, केवल लिखते हैं। अपने आप को समय की अवधि दें जब आप लिखने के अलावा कुछ और करने की बजाय खुद को कोई अन्य विकल्प न दें। कभी-कभी यह उसी कार्यालय, कैफेटेरिया आदि में लिखने में मदद करता है। एक दूसरे छात्र के साथ जो अपने शोध पर काम करता है, अगर दोनों अपने काम पर केंद्रित रह सकते हैं। वे एक साथ ब्रेक ले सकते हैं और ब्रेक ले सकते हैं।
  • विधि 7
    अपनी डिग्री समाप्त करना और पूरा करना

    एक पीएच.डी. भौतिकी चरण 23 में
    1
    थीसिस को बनाए रखना: यह अब तक सबसे आसान हिस्सा है। जब तक आपका सलाहकार नहीं होता बहुत क्रुद्धवादी, आप को जब तक आप लगभग पास करने के लिए सुनिश्चित कर रहे हैं बनाए रखने के लिए नहीं कहा जाएगा आपको विषय पर एक बात देना होगा और केवल अपने थीसिस के मुख्य बिंदुओं पर आधारित होगा। एक सम्मेलन में एक बात के रूप में ऐसा करने के लिए याद रखें, नहीं एक परीक्षा के रूप में अधिकांश प्रश्नों में मात्रात्मक व्युत्पत्तियां शामिल नहीं होंगी, खासकर जब आपके क्षेत्र में वर्तमान समस्या की बात आती है। आपकी थीसिस का समर्थन सबसे आसान कदम है - यह एक परीक्षण से आपके थीसिस को पूरा करने का अधिक उत्सव है।
  • एक पीएच.डी. भौतिकी चरण 24 में
    2
    आनंद लें और उत्कृष्ट कैरियर बनाएं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com