ekterya.com

कैसे एक दर्शन लेख लिखने के लिए (शुरुआती के लिए)

दर्शन लेखों के साथ एक साधारण राय या कुछ जानकारी पेश करने के लिए पर्याप्त नहीं है इसके बजाय, आपको एक तर्क प्रस्तुत करना होगा। यही है, आपके पास एक स्पष्ट थीसिस होना चाहिए और इसके साथ तर्कसंगत होना चाहिए।

चरणों

चित्र लिखें एक फिलॉसफी पेपर (शुरुआती के लिए) चरण 1
1
लेख लिखने से पहले अपने आप को अपनी सामग्री के साथ परिचित कराएं क्या आप अपनी थीसिस प्रस्तुत कर सकते हैं और इसे बनाए रखने के कारण बता सकते हैं?
  • इमेज नामक एक फिलॉसफी पेपर लिखें (शुरुआती के लिए) चरण 2
    2

    Video: बर्बरीक जो एक बाण से महाभारत समाप्त कर सकता था | Barbaric Story Full Episode#140

    कारणों को लिखकर अपने तर्क के साथ एक आरेख बनाएं और उन्हें उन तीरों के साथ थीसिस से जोड़ने के लिए जो जीविका संबंधों का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • एक उदाहरण: लगता है कि थीसिस यह है कि कोई स्वतंत्र इच्छा नहीं है, एक कारण है कि आप इसका समर्थन कर सकते हैं कि हम भौतिकी के नियमों से शासित हैं। इस आरेख में एक तीर होगा जो "हम भौतिकी के नियमों से शासित हैं" थीसिस से "कोई स्वतंत्र इच्छा नहीं है"। वहाँ निश्चित रूप से, थीसिस का समर्थन करने के लिए अन्य कारण हो सकते हैं, लेकिन चलो इसे सरल रखें।
  • चित्र लिखें एक फिलॉसफी पेपर (शुरुआती के लिए) चरण 3
    3
    आत्म-आलोचक के रूप में कार्य करें क्या प्रत्येक कारण स्वतंत्र रूप से प्रशंसनीय है या क्या किसी के लिए वस्तु है? इसके अलावा (तीरों को देखो), क्या प्रत्येक कारण थीसिस के लिए एक मजबूत समर्थन प्रदान करता है या क्या यह इतना मजबूत नहीं है?
  • इमेज शीर्षक एक फिलॉसफी पेपर (शुरुआती के लिए) चरण 4
    4
    लाल स्याही में आपत्ति लिखिए किसी कारण की संभावना पर कोई आपत्ति होने पर एक तीर होगा जो कारण से आपत्ति से हो। इस बात की आपत्ति है कि कारण थीसिस के लिए एक अच्छा साधन प्रदान नहीं करता है एक लाल तीर होगा जो कारण के तीर को आपत्ति से चला जाता है।
  • औपचारिकता के लिए एक आपत्ति का एक उदाहरण: "हम दिमाग और दिमाग भौतिक नहीं हैं" पर आपत्ति "हम भौतिक विज्ञान के नियमों के द्वारा शासित हैं" पर आपत्ति हो सकती है। यह अपने आप में एक विवादास्पद बिंदु है (ध्यान देने की आवश्यकता है), लेकिन इस तथ्य को अस्पष्ट न करें कि जो कोई भी इस आपत्ति को स्वीकार करता है उसे कम से कम विश्वास होगा कि हम भौतिकी के नियमों से शासित हैं। इस आपत्ति में एक लाल तीर होगा जो इस कारण से "हम भौतिकी के नियमों के अनुसार शासित हैं।"
  • एक आपत्ति एक घोषणा का समर्थन करने के का एक उदाहरण प्रदान करता है: "भौतिक विज्ञान के नियमों का निर्धारण नहीं कर रहे हैं" आजीविका कि "भौतिक विज्ञान के नियमों से संचालित होते हैं" को कमजोर करने का इरादा रखता मुख्य थीसिस को देने के लिए माना जाता है कि कोई स्वतंत्र इच्छा नहीं है इस विचार को स्वीकार करना है कि हम भौतिक विज्ञान के नियमों से संचालित होते हैं और अभी भी, में स्वतंत्र इच्छा का मानना ​​है के बाद से आपको लगता है कि कानून निर्धारित नहीं कर रहे हैं। इस आपत्ति तीर से करने के लिए "हम भौतिक विज्ञान के नियमों से संचालित होते हैं" तीर स्पर्श करें "कोई स्वतंत्र इच्छा।"
  • इमेज नामक एक फिलॉसफी पेपर लिखें (शुरुआती के लिए) चरण 5
    5
    इन आपत्तियों पर आपत्तियां पेश करके आलोचना से अपने तर्क का बचाव करें इन्हें `आपत्तियों के खिलाफ` या बस `विपक्ष` कहा जाता है और वे उसी तरह कार्य और आपत्तियों के रूप में काम करते हैं। प्रत्येक बयान में एक ऐसा तीर होता है जो इस पर कुछ अन्य कथन या तीर तक जाता है। हालांकि, जब आप अब अपनी टीम के लिए खेलते हैं, लाल स्याही का उपयोग न करें
  • चित्र लिखें एक फिलॉसफी पेपर (शुरुआती के लिए) चरण 6
    6



    इस प्रक्रिया को बहुत दूर करने की कोशिश मत करो जीवन और विश्वविद्यालय बहुत ही कम हैं। अपने बचाव में विपक्ष के खेल के साथ आपत्तियों का एक खेल पर्याप्त हो सकता है हालांकि, अगर कुछ स्पष्ट जवाब दिए गए हैं, तो आपको उन्हें नीचे लिखना होगा। "नहीं" आपके तर्क के खिलाफ आलोचना में किसी भी मजबूत बिंदु को नजरअंदाज करते हैं (क्वालीफ़ायर इसे आसानी से देखेंगे और इस तथ्य को ध्यान में रखेगा कि आपने इसे अपने लेख में एक गलती के रूप में नजरअंदाज कर दिया था)
  • इमेज शीर्षक एक फिलॉसफी पेपर (शुरुआती के लिए) चरण 7
    7
    इस आरेख पर आधारित अपने लेख की रूपरेखा बनाएं। तय करें कि (i) आप पूरी बहस पहले प्रस्तुत करेंगे, फिर आपत्तियां और फिर विपक्ष या (ii) आप मार्च पर आपत्तियों के साथ तर्क पेश करेंगे। अगर कई आपत्तियों को संबोधित करने के लिए विकल्प चुनते हैं (i)
  • इमेज नामक एक फिलॉसफी पेपर लिखें (शुरुआती के लिए) चरण 8
    8
    इस योजना के अनुसार अपना लेख लिखें
  • इमेज नामक एक फिलॉसफी पेपर लिखें (शुरुआती के लिए) चरण 9
    9

    Video: श्रीकृष्ण ने देवी रुक्मणि को मछली के गर्भ में प्रदुमन का दर्शन करवाया | PRADYUMN

    अपने शोध को पहले पैराग्राफ में या प्रथम पृष्ठ पर स्पष्ट रूप से बताएं। (एक नाटकीय विकल्प अंत में अपने थीसिस को प्रकट करना है, लेकिन विश्वविद्यालय के लिए एक लेख में यह उचित नहीं है)।
  • इमेज नामक एक फिलॉसफी पेपर लिखें (शुरुआती के लिए) चरण 10
    10
    स्पष्ट रूप से इंगित करें कि यदि आप एक कारण, आपत्ति या एक प्रतिवाद की पेशकश करते हैं और यह स्पष्ट रूप से इंगित करता है कि क्या कहा बयान (जो भी हो) संभावनाओं पर हमला करता है या किसी अन्य बयान का बचाव करता है।
  • इमेज शीर्षक एक फिलॉसफी पेपर शीर्षक (शुरुआती के लिए) चरण 11
    11
    उदाहरण के लिए उदाहरणों और उदाहरणों का उपयोग करें, जहां आपको इसकी आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, डोमिनोइज़ की एक गिरती लाइन एक स्पष्ट उदाहरण है कि एक विशेष प्रक्रिया को कैसा होना चाहिए। कार के मोटर के साथ मानव व्यवहार की तुलना करना, स्वतंत्र इच्छा के बिंदु के संबंध में एक शक्तिशाली सादृश्य है।
  • युक्तियाँ

    • आत्मकथात्मक जानकारी से बचें यदि आपको लगता है आप बी को या बाद में आप अपने जीवन में किसी घटना पर विश्वास करना शुरू कर उठाया गया है, तो वह बी के साथ सच है या प्रशंसनीय है लेना देना नहीं है (हाँ, वहाँ इस सामान्यीकरण के अपवाद हैं)।
    • ध्यान दें कि बिंदु "काला और सफेद" नहीं होना चाहिए। आप थीसिस के लिए बहस कर सकते हैं, उदाहरण के लिए: "नि: स्वार्थ की धारणा वैज्ञानिक दृष्टि से देखने की सफलता के कारण अविश्वसनीय है"।
    • शब्दों को न बदलें, क्योंकि पुनरावृत्ति "झंकार लगती है।"
    • जीवनी से बचने का प्रयास करें, जब तक कि वे आपको अन्यथा बताए न जाएं। आम तौर पर जानकारी (जन्मदिन, राष्ट्रीयता, शिक्षा, कुछ युद्ध या अन्य ऐतिहासिक घटनाओं के संपर्क) बिंदु के लिए प्रासंगिक नहीं है
    • पठनीयता के लिए गद्य की शैली या कविताओं का त्याग करें
    • पहचानें और किसी भी कमजोरी को स्वीकार करें जो आप स्वयं की राय में पाते हैं। यह एक परिष्कृत लेखक का संकेत है
    • आप चाहते हैं कि सभी स्रोतों का हवाला देते
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com