ekterya.com

ईमेल द्वारा आपके शिक्षक को सिफारिश के पत्र का अनुरोध कैसे करें

आपको अपने छात्रवृत्ति, स्नातक विद्यालय या काम के लिए एक शिक्षक की सिफारिश की आवश्यकता है। यदि आप ईमेल के माध्यम से अपना आदेश देने जा रहे हैं, तो शिक्षित और प्रभावी ढंग से सर्वोत्तम संदर्भ प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

ईमेल लिखें

ईमेल शीर्षक के माध्यम से सुझाव के लिए एक पत्र के लिए अपने प्रोफेसर से पूछो ईमेल चरण 1
1
मेल को इसे सिफारिश के लिए समय सीमा से कम से कम 5 से 6 सप्ताह पहले भेजने के लिए तैयार करें। पिछले सेकंड तक इंतजार न करें निश्चित रूप से प्रोफेसर एक व्यस्त जीवन की ओर जाता है और आप नहीं चाहते कि आपकी सिफारिश जल्दबाजी हो, अगर आपके पास यह लिखने का समय है

सही शिक्षक चुनें सिफारिश करने के लिए शिक्षक को चुनने से पहले, अपने आप से पूछिए:

  1. 1
  2. क्या यह शिक्षक मेरे नाम को जानता है?
  3. क्या मैंने कभी कक्षाओं के बाहर इस शिक्षक से बात की है?
  4. क्या मुझे कभी भी किसी भी कक्षा में इस शिक्षक से अच्छा ग्रेड प्राप्त हुआ है?
  5. क्या मैंने इस शिक्षक के साथ एक से अधिक वर्ग लिया है?

    सबसे सुरक्षित बात यह है कि एक शिक्षक का चुनाव कर सकते हैं जो कर सकते हैं लिखना आपके व्यक्ति की विशिष्ट व्यक्तिगत विशेषताओं और न केवल आम और तंग विशेषण जितना अधिक आप जवाब देंगे "हां" पिछले प्रश्नों के लिए, जितनी अधिक संभावना है कि आप सही निर्णय लेंगे
  6. इमेज के शीर्षक के माध्यम से सुझाव के एक पत्र के लिए अपने प्रोफेसर से पूछें ईमेल चरण 3

    Video: जानें... आपातकाल की पूरी सच्चाई Emergency days with Indira Gandhi 25 June 1975

    2

    Video: Our Miss Brooks: Magazine Articles / Cow in the Closet / Takes Over Spring Garden / Orphan Twins

    पता उसे या उसे ठीक से यद्यपि यह एक ईमेल है, आप संभवतया आपके मेल की तलाश में अच्छे लग रहे हैं। यदि आप उसे अपने प्रथम नाम (शिक्षक के व्यक्त अनुरोध पर) से बुलाते हैं, तो इसका इस्तेमाल पत्र में करें। यदि नहीं, तो मामले के लिए उपयुक्त शीर्षक का उपयोग करें, उदाहरण के लिए: "विशिष्ट एमएससी जुआन पेरेज़" एक बृहदान्त्र के बाद (:)।
  7. इमेज शीर्षक से ईमेल के जरिये सिफारिश के एक पत्र के लिए अपने प्रोफेसर से पूछें चरण 4
    3
    लिखना "[आपका नाम] की सिफारिश" अनुभाग में "व्यापार"।

आप क्या चाहते हैं यह बताकर पहला पैराग्राफ शुरू करें: "इसका कारण यह है कि आपसे पूछना है कि क्या आप मेरे लिए सिफारिश के एक पत्र लिखने को तैयार होंगे"। अपने पत्र के कारण का अनुमान लगाने की कोशिश करने से बचें निम्नलिखित वाक्यों में यह शामिल है:

  1. 1
  2. आपका नाम
  3. विश्वविद्यालय का वर्ष
  4. दौड़
  5. आप उस शिक्षक के साथ जो कोर्स ले चुके थे, कब और किस ग्रेड को मिला?
  6. आपको एक सिफारिश की आवश्यकता क्यों है (वह है, जिसके लिए उत्तर दिया गया है)?
  7. सिफारिश पत्र की डिलीवरी की तारीख
  8. Video: Our Miss Brooks: Head of the Board / Faculty Cheer Leader / Taking the Rap for Mr. Boynton

    इमेज शीर्षक से ईमेल के माध्यम से सिफारिश के एक पत्र के लिए अपने प्रोफेसर से पूछें चरण 6
    2
    अगले अनुच्छेद में इस शिक्षक के साथ आपके संबंधों के बारे में बताएं और बताएं कि आपने उसे विशेष रूप से क्यों चुना था अपने बारे में और छात्रवृत्ति, सहायता कार्यक्रम या जिस काम के लिए आपको पत्र की आवश्यकता है, उसके बारे में आपकी रुचि के बारे में कुछ बोलें।
  9. बहुत सरल कारणों का उपयोग न करें, जैसे: "मैं काम करना चाहता हूं क्योंकि उन्होंने मुझे सर्वश्रेष्ठ वेतन प्रस्ताव की पेशकश की" या "मैं उस विश्वविद्यालय में जाना चाहता हूं क्योंकि एक डिग्री मेरे फिर से शुरू होने पर अच्छा लगेगा"।
  10. पेशेवर रहें और निम्नलिखित की तरह कुछ लिखें: "मैंने इस संग्रहालय द्वारा पेश किए गए कार्यक्रम पर आवेदन करने का विकल्प चुना है, क्योंकि मुझे प्राचीन इतिहास के खंड में वास्तव में दिलचस्पी है"।
  11. क्या यह व्यक्ति सीधे उस स्थान या कंपनी से संबंधित प्रश्न है जिसमें आप आवेदन करने जा रहे हैं? यदि यह एक विश्वविद्यालय के लिए है, तो क्या इसका स्नातक छात्र है? यदि हां, तो इसे अपने पत्र में शामिल करने का प्रयास करें: "मैं समझता हूं कि आपके अमेज़ॅन की पिछली यात्रा पर प्रदर्शन के कई टुकड़े आपके द्वारा लाए गए थे। मैं वास्तव में संग्रहालय में एक स्थिति पाने के लिए उम्मीद कर रहा हूँ इसलिए मुझे एक असाधारण सेट्स के साथ काम करने का अवसर मिलेगा I"।
  12. यदि इस शिक्षक के साथ आपके अनुभव ने आपकी पसंद को किसी तरह से प्रभावित किया है, तो इसका उल्लेख करें: "मुझे यह स्वीकार करना होगा कि जब तक मैंने आपके साथ जीव विज्ञान वर्ग नहीं लिया तब तक मैंने अनुसंधान में उद्यम नहीं सोचा था। यह मुझे ______ में अंशकालिक नौकरी लेने के लिए प्रेरित किया और अब मैं स्नातक विद्यालय के बाद अनुसंधान करने में सक्षम होने की संभावना के बारे में बहुत उत्साहित हूं"। यह सच नहीं है अगर झूठ नहीं याद रखें।
  13. इमेज के शीर्षक के माध्यम से सुझाव के एक पत्र के लिए अपने प्रोफेसर से पूछें ईमेल 7
    3
    तीसरे पैराग्राफ को यह दिखाने के अवसर के रूप में उपयोग करें कि आप अपने शिक्षक को अपने बारे में क्या लिखना चाहते हैं। इसमें ऐसी जानकारी शामिल है जो शायद आपके शिक्षक को आपके बारे में नहीं पता है आप उसे आसानी से इस तरह जानते हैं:
  14. "मुझे यकीन है कि आप हमारे वार्तालापों और आपकी कक्षा में अपनी भागीदारी से अवगत हैं कि मैं पुरातत्व के क्षेत्र में समर्पित हूं मुझे इस बात पर गर्व है कि मैंने इस साल जून में अपने पुरातत्व कैरियर में पहले से ही पूरा कर लिया है। मैं डॉ। फर्नांडो एगुइरे की दिशा में संग्रहालय में अपना इंटर्नशिप करने में सक्षम था, जिसे मुझे यकीन है कि आप जानते हैं मेरे टुकड़ों की सूची में भी अच्छा अनुभव है, मेरे इंटर्नशिप के लिए धन्यवाद"।
  15. मेरे दूसरे संदर्भ शैक्षिक स्तर पर मेरी क्षमता दिखाते हैं, लेकिन आप केवल एकमात्र व्यक्ति हैं जो वास्तव में जानता है कि मैंने अपने शोध और मेरे सामने आने वाली सभी बाधाओं को कितना काम किया है। मैं उम्मीद कर रहा था कि आप अपने तनाव प्रबंधन और अप्रत्याशित के बारे में बात कर सकते हैं, क्योंकि इन गुणों का चयन समिति देखना चाहती है"।
  16. ईमेल के माध्यम से सुझाव के एक पत्र के लिए अपने प्रोफेसर से संबंधित छवि ईमेल चरण 8



    4
    आवश्यक विवरण प्रदान करें पत्र कहाँ जाना चाहिए और आपको इसकी आवश्यकता कब होगी? आपने पहले ही उनसे पत्र लिखने को कहा है, इसलिए इसे भेजने के लिए कठोर हो जाएगा, लेकिन यदि आप ऐसा करने की पेशकश करते हैं, तो उनके शब्द का विरोध मत करो। यदि यह व्यक्ति हमारे प्रिय डॉ। पेरेस की तरह है जो हमेशा रोमांच और ईमेल भेजने और परीक्षणों को ठीक करने जैसी चीजें भूल रहा है, तो उसे बताएं कि आपको सभी पत्रों को व्यक्ति में पेश करने की आवश्यकता है। यह सुनिश्चित करेगा कि आप पहले से निर्धारित समय में पत्र प्राप्त करें। मेल में इस समय सीमा को शामिल करने का प्रयास करें, ताकि आपको पता हो कि अधिकतम अवधि क्या है।
  17. इमेज शीर्षक से ईमेल के माध्यम से सुझाव के एक पत्र के लिए अपने प्रोफेसर से पूछें चरण 9
    5
    आप अपने होमवर्क को कैसे पूरा करेंगे, इसके बारे में जानकारी के साथ समापन करें: "मैं अगले सप्ताह संकाय मेलबॉक्स में आपके नाम के साथ एक मुहरबंद लिफ़ाफ़ा में फार्म छोड़ दूँगा। मैं समय सीमा से एक हफ्ता पहले एक ईमेल आपको भेजूंगा धन्यवाद फिर से"। एक अन्य विकल्प यह है: "मुझे 3 अगस्त से पहले सिफारिश के पत्र भेजने चाहिए यदि आपके पास मुझे एक सिफारिश पत्र लिखने की उपलब्धता और इच्छा है, तो कृपया मुझे बताएं और मैं इसे अपने कार्यालय में पेश करने के लिए खुश हूं ताकि इसे चुन सकूं।"।
  18. इमेज शीर्षक के माध्यम से सुझाव के एक पत्र के लिए अपने प्रोफेसर से पूछें ईमेल 10
    6
    जब आप अपना पत्र पढ़ते वक्त बिगाड़ते हैं तो आप के लिए धन्यवाद, चाहे आप पत्र भेज रहे हों या नहीं: "मैं आपके समय और विचार के लिए आपको पहले से धन्यवाद करता हूँ। मैं आपके अनुदेश के दौरान बिताए समय के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं"। यदि आप इस शिक्षक के साथ बहुत अच्छे संबंध रखते हैं, तो आप इस वाक्य में थोड़ा और अधिक प्रभावशाली हो सकते हैं: "मैं सचमुच सराहना करता हूं कि आप मुझे यह पत्र और अपनी कक्षाओं को समर्पित समय और जुनून भी बना सकते हैं, जिसने वास्तव में मेरा जीवन बदल दिया है। यह ऐसा कुछ है जो मैं धन्यवाद का टायर कभी नहीं करूंगा"।
  19. इमेज नाम से ईमेल के माध्यम से सुझाव के एक पत्र के लिए अपने प्रोफेसर से पूछें चरण 11
    7
    आपके द्वारा किए गए सभी कार्यों को अपने पत्र में करना होगा: आवश्यक सामग्री और उपरोक्त तिथि पर रिमाइंडर भेजें यदि आप 1 या 2 सप्ताह में सबसे अधिक नहीं सुना है, तो एक फोन कॉल के साथ ईमेल करें। अगर आपको उसे फोन करना है, तो कुछ भी मत मानो। सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि पत्र पढ़ा गया है। यदि नहीं, तो मौखिक अनुरोध करने के लिए तैयार रहें।
  20. Video: Our Miss Brooks: English Test / First Aid Course / Tries to Forget / Wins a Man's Suit

    इमेज शीर्षक के माध्यम से सुझाव के एक पत्र के लिए अपने प्रोफेसर से प्रश्न ईमेल 12
    8
    समय सीमा से पहले, छात्रवृत्ति कार्यक्रम, ग्रेजुएट स्कूल या रोजगार प्रॉस्पेक्टस की जांच करने की ज़िम्मेदारी लें कि क्या आपके शिक्षक ने सिफारिश भेज दी है। यदि नहीं, तो आपको समय सीमा की याद दिलाते हुए एक संक्षिप्त और संक्षिप्त ईमेल भेजें और एक्सप्रेस मेल भेजने की पेशकश करें।
  21. इमेज नाम से ईमेल के माध्यम से सुझाव के एक पत्र के लिए अपने प्रोफेसर से पूछें चरण 13
    9
    फिर से धन्यवाद सिफारिश पत्र प्राप्त करने के बाद, धन्यवाद नोट भेजें। यदि सिफारिश सही हाथों में है, तो नियमित मेल द्वारा हस्तलिखित पत्र भेजने के लिए यह एक अच्छा संकेत हो सकता है। यह इशारा न केवल शिक्षा का एक नमूना है, लेकिन यह बाद में आपको लाभ भी ले सकता है। आपको भविष्य में एक और पत्र की आवश्यकता हो सकती है या यदि आप एक समान क्षेत्र में हैं, तो यह व्यक्ति किसी भी समय आपकी सहायता कर सकता है। अगर पत्र में वांछित प्रभाव पड़ता है, तो अपने गुरु को अच्छी खबर साझा करने के लिए बुलाओ।

युक्तियाँ

  • संदेश भेजने से पहले उसे पढ़ें। सुनिश्चित करें कि आपके पास कोई वर्तनी या व्याकरण त्रुटियां नहीं हैं। किसी अन्य व्यक्ति से पूछें कि क्या लेखन आपकी शक्तियों में से एक नहीं है।
  • आक्रामक दिखने से बचने के लिए, डिलीवरी की तारीख से 1 या 2 सप्ताह पहले अध्यापक को धन्यवाद दें, जहां आप एक स्मरणपत्र के रूप में तिथि का उल्लेख करते हैं।
  • ईमेल पते पर अपना रिज्यूम संलग्न करें और उल्लेख करें कि आप इसे शिक्षक के संदर्भ में संलग्न करते हैं।
  • उन स्वरूपों के भाग को भरने के लिए एक कलम या काली कलम का उपयोग करें, जिन्हें आप चाहते हैं कि आपके शिक्षक का उपयोग करने के लिए आपके पास हो।
  • उन सभी को याद रखें जो आप पर एक अनुग्रह करते हैं और जब समय खत्म हो जाता है तो पक्ष को वापस करने के लिए तैयार रहें। उदाहरण के लिए, यदि आप संग्रहालय में काम करते हैं, तो आप प्रोफेसर पेरेज़ को यह बताने के लिए कह सकते हैं कि आपका विभाग छात्र को इंटर्नशिप करने के लिए स्वीकार कर रहा है और आपको लगता है कि यह जानकारी उसके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है।
  • अगर आपको थोड़े समय में एक सिफारिश की आवश्यकता है, तो एक संक्षिप्त ईमेल लिखकर पूछें कि क्या आपके पास ऐसा करने का समय है और परिस्थितियों को समझाएं यदि आपको सकारात्मक प्रतिक्रिया मिलती है, तो एक अधिक विस्तृत पत्र लिखें।

चेतावनी

  • कुछ शिक्षकों को नाराज है जब उन्हें ईमेल के माध्यम से सिफारिश के एक पत्र के लिए कहा जाता है। कार्यालय के घंटों के दौरान शिक्षक की मुलाकात के दौरान, एक अपॉइंटमेंट या फोन कॉल करने से आपको यह पता चल जाएगा कि आप सिर्फ एक ईमेल लिखने के बजाय अपना समय और ऊर्जा देने के लिए तैयार हैं।
  • याद रखें कि शिक्षकों को सिफारिशें लिखना आवश्यक नहीं है आपके प्रोफेसरों ने आम तौर पर दशकों से अपनी प्रतिष्ठा का निर्माण करने के लिए बहुत मुश्किल काम किया है हर बार जब वे एक सिफारिश लिखते हैं, तो उन्होंने ख्याति को खड़ा किया। सामान्य तौर पर, वे केवल उन विद्यार्थियों के लिए करेंगे जो वे वास्तव में विश्वास करते हैं।
  • मुझे भेजने से पहले पत्र की एक प्रति पढ़ने के लिए पूछें। यह उचित ऐसा करने के लिए, के बाद से विचार यह है कि शिक्षक छात्र को स्पष्टीकरण देने के लिए बिना एक ईमानदार मूल्यांकन भेज नहीं है। आपको लगता है शिक्षक अच्छी बातें कहने के लिए नहीं हो सकता है, तो पूछना अगर आपको लगता है कि आप इंप्रेशन और सामग्री आप एक सिफारिश अपने लक्ष्य को आप लाभ उठा सकते हैं लिखने के लिए की जरूरत है।
  • शिक्षक आप एक सुराग देता है (उदाहरण के लिए, आप एक ईमेल एक पूर्ण सिफारिश पत्र से पहले भेज) को समझने के लिए कि अपनी सिफारिश के रूप में अनुकूल नहीं होगा जैसा कि आप कहते हैं आपके विचार के लिए धन्यवाद देता हूँ और बता आप पहले से ही एक और दे रही है संदर्भ।
  • कभी उन लोगों की एक सूची न दें जो आपके साथ पूर्व समझौते के बिना सकारात्मक सुझाव दे सकते हैं ऐसा मत करो, भले ही आपने उनके साथ बहुत काम किया है और यकीन है कि वे करेंगे
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 ekterya.com