ekterya.com

कक्षा में ध्यान कैसे देना

आप सीखना चाहते हैं, आप अपने शिक्षक को सुनना चाहते हैं और आप कक्षा में सारी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, लेकिन यह सिर्फ ... तो उबाऊ है! बाद में बाद में सारा को देखने के बारे में सोच रहे हैं, लेकिन अवगड़ेरो की निरंतरता जानने पर ध्यान देना मुश्किल है, लेकिन कुछ मानसिक और शारीरिक चाल के साथ, आप कक्षा में ध्यान दे सकते हैं। स्कूल में अधिकतर चीज़ों के साथ, यह काम और दृढ़ संकल्प लेता है, लेकिन एक बार जब आप कौशल विकसित करते हैं, तो आप सभी प्रयासों से खुश रहेंगे।

चरणों

भाग 1

अपने विचारों को नियंत्रित करना
छवि का शीर्षक 1242608 1
1

Video: प्रार्थना ध्यान | Prayer(Prarthana) Meditation: Introduction and Instructions - Osho Shailendra

विकर्षण को हटा दें सबसे बुनियादी चीज जो आप कक्षा में ध्यान केंद्रित करने के लिए कर सकते हैं वह उन विकर्षणों से दूर हो जाना जो आपको ध्यान देने से रोकते हैं कई चीजें हैं जो आपका ध्यान कक्षा में छोड़कर कहीं और हो सकती हैं। जब आप ध्यान देना बंद करते हैं तो आप क्या करते हैं, इसके बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करें एक बार जब आप जानते हैं कि यह क्या है, तो आप इसे से छुटकारा पाने का एक रास्ता पा सकते हैं।
  • अव्यवस्था में कंप्यूटर, सेल फोन और छोटी वस्तुओं जैसी चीजें शामिल हैं, जिन्हें आप खेल सकते हैं। विकारों में आपके आसपास के चीजें शामिल हैं, जैसे मित्र, एक कष्टप्रद सहपाठी या एक खिड़की भी।
  • विचलन से निपटने का सबसे अच्छा तरीका भौतिक उन्मूलन है उदाहरण के लिए, यदि आप एक सहपाठी को जानते हैं जो आपको विचलित करता है, कहीं और महसूस करने की कोशिश करें सीट बदलने में आपकी मदद करने के लिए आपका शिक्षक समझ जाएगा और संभवत: खुश होने से अधिक होगा
  • छवि शीर्षक 1242608 2
    2
    वर्तमान पर ध्यान दें आपको अपने दिमाग को कक्षा के बाहर भटकने से रोकने की कोशिश करनी होगी। जागना सपना मत! अपने दिमाग को यहाँ रखो, वर्तमान में, और बाद में बाद में अन्य बातों पर अपने विचारों को बचाएं। यह करना कठिन है, लेकिन यदि आप परिवर्तन कर सकते हैं, तो यह वास्तव में आपको बहुत मदद करेगा।
  • कुछ चीजें जिनके बारे में आप संभवत: सोच सकते हैं: खेल, आप स्कूल के बाद क्या करेंगे, आपकी प्रेमिका या प्रेमी (या उनमें से एक की कमी), आपके मित्र, आपके परिवार और यहां तक ​​कि फैंसी चीजों जैसे किताबों में क्या होता है आप क्या पढ़ते हैं या वे जगहें जहां आप चाहते हैं आप जा सकते हैं
  • आपको अपने ध्यान को दोहराए जाने के बारे में सीखना होगा। एहसास और फिर वर्ग के बारे में फिर से सोचो। समय के साथ यह एक आदत बन जाएगी और आप कम से कम अक्सर जागरुकता सीखेंगे।
  • इसका मतलब यह है कि भले ही आप कक्षा के किसी अन्य पहलू के बारे में सोच रहे हों, जैसे कि परीक्षा में थोड़ी देर होगी, आप बंद हो जाएंगे और आप उस पल पर क्या हो रहा है पर ध्यान केंद्रित करेंगे। परीक्षाओं के बारे में सोचने जैसी चीजें करना महत्वपूर्ण है, लेकिन अगर आपका मन भटक रहा है, तो आप उस समय की जानकारी की जरूरत नहीं समझेंगे।
  • छवि का शीर्षक 1242608 3
    3
    अगर आवश्यक हो तो आपका ध्यान दोबारा उल्लिखित करें ध्यान रखें कि आपका मन क्या कर रहा है यदि आप खुद को कक्षा में वर्तमान में क्या हो रहा है, इसके अलावा किसी और चीज के बारे में सोचते हैं, तो आपको मैन्युअल रूप से अपना ध्यान दोहराएंगे। हर चीज को अपने सिर में दोहराने की कोशिश करें जो आपके शिक्षक कहते हैं और वास्तव में सबसे महत्वपूर्ण भागों पर जोर देते हैं।
  • ऐसा कुछ जिसे आप प्रयास करना चाहें, ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता का अभ्यास और विकसित कर सकते हैं। उच्च मात्रा में संगीत सुनने के दौरान एक मुश्किल काम करने की कोशिश कर अपने आप को चुनौती। एकाग्रता एक ऐसा कौशल है जिसे प्रयोग और विकसित करने की जरूरत है, जैसे किसी भी अन्य।
  • छवि शीर्षक 1242608 4
    4
    कक्षाओं के बारे में अपने शिक्षक से बात करें हम सब अलग-अलग तरीकों से सीखते हैं। जिस तरह से आपका शिक्षक सिखाता है वह आपके लिए सबसे अच्छा नहीं हो सकता है या फिर आपके लिए कक्षा को बेहतर बनाने का एक और तरीका है। अपने शिक्षक से उन तरीकों के बारे में कुछ समय व्यतीत करें जिनसे वह सोचता है कि आप अपनी कक्षा से अधिक प्राप्त करने में सहायता कर सकते हैं।
  • उसे शैलियों सीखने के बारे में पूछें कुछ लोग चित्रों का उपयोग करके बेहतर सीखते हैं, जबकि अन्य लोग ध्वनि का उपयोग करके बेहतर सीखते हैं ये सीखने की शैली हैं और कई हैं अपने शिक्षक से यह पूछने में मदद करें कि सीखने की किस शैली में आपको सबसे ज्यादा मदद मिलती है और कैसे उन प्रकार की शिक्षाएं आपकी कक्षा में फिट हो सकती हैं।
  • कक्षाओं और कस्टम कार्यों पर विचार करें आप अपने शिक्षक को एक होमवर्क असाइनमेंट या एक सेकंडरी प्रोजेक्ट देने के लिए भी कह सकते हैं जो आपको समान कक्षाएं सीखने में मदद करेंगे, लेकिन ऐसा आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है। यदि आप सीखने और प्रयास करने को तैयार हैं, तो यह संभव है कि आपका शिक्षक भी आपकी सहायता करने के लिए तैयार है
  • छवि शीर्षक 1242608 5
    5
    अपनी प्रेरणा बनाएँ जब आप अधिक प्रेरित होते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आपके लिए ध्यान केंद्रित करना आसान होगा। बेशक, अगर आपका शिक्षक और आपकी कक्षा आपको प्रेरित नहीं कर सकती है, तो आपको अपने लिए प्रेरणा बनाना होगा। यह निराशाजनक हो सकता है, लेकिन इसके लायक हो, क्योंकि आपको शिक्षा का लाभ मिलेगा (चाहे लोग आपकी मदद करना चाहते हैं या नहीं)। प्रेरित और सीखने में दिलचस्पी रखने के कई तरीके हैं। आप क्या कर रहे हैं यह निर्भर करता है कि आप कौन हैं
  • आप उस विषय के कुछ पहलू को ढूंढने का प्रयास कर सकते हैं जो आपके लिए दिलचस्प है। इससे बाकी वर्ग को अधिक रोचक बना सकता है क्योंकि आपको लगता है कि आप उन चीजों की नींव बना रहे हैं जिन्हें आप सीखना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, शायद आपको अपना इतिहास वर्ग पसंद नहीं है, लेकिन आप मध्ययुगीन शूरवीर पसंद करते हैं। आप सोच सकते हैं कि पूरी कहानी जो आप सीख रहे हैं, मध्ययुगीन शूरवीरों से संबंधित है। आपको एहसास होगा कि आपको जो सिखाया जा रहा है, उस पर ध्यान केंद्रित करना इतना आसान बनाता है।
  • भाग 2

    अपने कार्यों को बदलना
    छवि शीर्षक 1242608 6
    1
    कक्षा से पहले तैयार हो जाओ कभी-कभी आपको ध्यान देने से पहले ही सही मानसिकता की आवश्यकता होनी चाहिए कक्षा शुरू होने से पहले, अपना होमवर्क देखने की कोशिश करें, अपनी पाठ्यपुस्तक पढ़ें या पिछले दिन के नोट्स को देखें। यह आपके मस्तिष्क को "कक्षा मोड" में डाल सकता है, इसलिए आपके लिए ध्यान केंद्रित करना आसान होगा।
    • आपको अपनी मेजबानी की ज़रूरत और व्यवस्थित होने के लिए तैयार होने से खुद को तैयार करना आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है। इससे विचलन कम हो जाएगा, जैसे कि एक पेंसिल उधार लेना है, क्योंकि आपकी यांत्रिक पेंसिल खत्म हो गई है।
  • छवि शीर्षक 1242608 7
    2
    एक बेहतर वातावरण खोजें अपने परिवेश को बदलना या आस-पास की चीजें वास्तव में आपके ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकती हैं। इसका अर्थ केवल विक्षेपणों से छुटकारा पाने का नहीं है, हालांकि यह निश्चित रूप से आपको भी मदद कर सकता है। बस एक अलग जगह पर बैठे आप उस सीट पर क्या कर सकते हैं जब आप बदलते हैं, तो आप पर ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकते हैं। आगे बैठकर, उदाहरण के लिए, आप ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकते हैं क्योंकि आपको पता चल जाएगा कि शिक्षक आपको देख रहा है। अपने दोस्तों से दूर बैठे भी आपकी मदद कर सकते हैं, क्योंकि आप शारीरिक रूप से उनसे बात करने में सक्षम नहीं होंगे
  • छवि का शीर्षक 1242608 8
    3
    कक्षा में भाग लेना कक्षा में भाग लेने से आप ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। भागीदारी आपके दिमाग को नियंत्रित करती है और कक्षा पर केंद्रित करती है, क्योंकि आप सो नहीं सकते हैं या कुछ और के बारे में सोच सकते हैं किसी भी समूह परियोजना या बहस का हिस्सा होने के लिए प्रश्न पूछने से आप भाग ले सकते हैं, वास्तव में आपकी सहायता कर सकते हैं
  • प्रश्न पूछें कक्षा में भाग लेने का एक अच्छा तरीका सवाल पूछना है जब आपको किसी चीज के बारे में कोई सवाल है जो आपको समझ में नहीं आता है या शिक्षक ने कुछ कहा और आप उस विषय के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, अपना हाथ बढ़ाएं और पूछें यहां तक ​​कि कुछ चीजें जो आप के बारे में सवाल पूछना चाहते हैं, सुनने के लिए पर्याप्त ध्यान देने का सरल तथ्य आपको अधिक ध्यान देने में सहायता कर सकता है।
  • छवि शीर्षक 1242608 9
    4



    नोट्स ले लो नोट लेना आपको शिक्षक के कहने पर ध्यान देने में मदद कर सकता है, भले ही आपको नहीं लगता कि आपको बाद में अध्ययन करने के लिए नोट की आवश्यकता होगी। यदि आप नोट्स का उपयोग कर सकते हैं, तो बेहतर है! अपने शिक्षक की बातचीत के रूप में, वास्तव में जटिल विषयों पर कुछ नोट्स के साथ एक स्केच बनाएं आप इतना ध्यान केंद्रित करेंगे कि आप इसे महसूस करने के लिए समय भी नहीं लेंगे।
  • अगर आप नोट नहीं लेते हैं, हम इसे कवर किया है.
  • छवि शीर्षक 1242608 10
    5
    अतिरिक्त जांच करें कभी-कभी आप कक्षा में एकाग्रता खो देते हैं क्योंकि आप समझ नहीं सकते कि आपका शिक्षक क्या कह रहा है। यह सामान्य और समझ में आता है। यदि आप अतिरिक्त शोध करते हैं तो आप अपनी कक्षा को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं, यह संभव है कि आपके लिए ध्यान देना आसान हो जाएगा। बहुत कम से कम, कक्षा के बाहर सीखने से इस तथ्य को क्षतिपूर्ति हो सकती है कि आपको ध्यान देने में कठिनाई हो रही है आप कई स्थानों पर ऑनलाइन लगभग किसी भी विषय पर अधिक जानकारी पा सकते हैं। यहां तक ​​कि wikiHow एक विषय के साथ आपकी मदद कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको गणित की समस्याएं हैं, तो मदद के लिए वेबसाइट "मठ मज़ेदार" या "वोल्फ्राम अल्फा" पर जाकर देखें
  • छवि शीर्षक 1242608 11
    6
    नियमित बनाएं ध्यान नहीं देना वास्तव में एक बुरी आदत है किसी भी अन्य आदत की तरह, आप इसे दूसरे के साथ बदलकर इसे समाप्त कर सकते हैं एक ऐसी प्रणाली बनाने की कोशिश करें जहां आप कक्षा में ध्यान केंद्रित करते हैं, उस समय स्कूल और सीखने के लिए बनाते हैं, लेकिन अपने आप को राहत के क्षण देते हैं, जहां आपको बहुत मज़ा आता है अपने मस्तिष्क को पढ़कर, दिनचर्या का पालन करके कुछ समय के लिए क्या करना उचित है, आप ध्यान देने के लिए अपने दिमाग को प्रशिक्षित कर सकते हैं।
  • भाग 3

    आपके शरीर की तैयारी
    छवि शीर्षक 1242608 12
    1
    पर्याप्त नींद जाओ जब आप स्कूल में होते हैं तो ध्यान देना बहुत ज़रूरी है। यदि आप बहुत देर तक रुकते हैं या यदि आप एक तरह से सोते हैं कि आपका मस्तिष्क पूरी तरह से आराम नहीं करता है, तो दिन के दौरान केंद्रित रहने के लिए आप वास्तव में कुछ भी नहीं कर सकते। अपनी नींद शेड्यूल को अच्छी तरह से जांचें और देखें कि क्या कोई भी परिवर्तन है जो आप कर सकते हैं।
    • 12 वर्ष से कम उम्र के किसी भी व्यक्ति के लिए, डॉक्टर लगभग 10 घंटे नींद की सलाह देते हैं किसी भी बड़े व्यक्ति के लिए, 8 या 9 घंटे नींद की सिफारिश की जाती है। हालांकि, कुछ लोगों को अधिक नींद और कुछ लोगों को कम की जरूरत है आपको प्रयोग करना होगा
    • ध्यान रखें कि नींद बहुत अधिक है जिससे आप थका हुआ महसूस कर सकते हैं। यह संभव है कि आप बहुत सो रहे हैं यदि आप अपनी नींद बढ़ाते हैं और अभी भी दिन के मध्य में थक महसूस करते हैं।
  • छवि शीर्षक 1242608 13
    2
    अपने मस्तिष्क को शीर्ष स्थिति में रखने के लिए अच्छी तरह खाएं यदि आप पर्याप्त भोजन नहीं खाते हैं या यदि आप बहुत लंबे समय के लिए आवश्यक पोषक तत्वों का सेवन बंद कर देते हैं, तो आपका मस्तिष्क पीड़ित होना शुरू हो जाएगा ठीक तरह से नींद न पाने की तरह, यदि आप अच्छी तरह से नहीं खाते हैं या कम से कम क्या जरूरी है, तो आप ध्यान केंद्रित करने में मदद करने के लिए बहुत कुछ नहीं कर सकते। अपने आहार पर नज़र डालें और तय करें कि आप जिस तरह से खाना खाते हैं उसे बदलने के लिए आवश्यक है।
  • आपको बहुत सारे सब्जियां, कुछ फलों, स्वस्थ साबुत अनाज और बहुत से दुबला प्रोटीन की जरूरत है। कुछ अच्छे विकल्पों में शामिल हैं: काले, ब्रोकोली, पालक, सेब, खट्टे फल, केले, चावल, क्विनोआ, दलिया, मछली, त्वचा रहित चिकन और टर्की।
  • कैफीन से बचें या कम से कम देखभाल के साथ इसका उपभोग करें कैफीन कुछ लोगों को ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है, लेकिन दूसरों के लिए यह बहुत परेशान करता है कि वे लंबे समय तक कुछ भी ध्यान न दें। इसके अलावा, आप एक उच्च ऊर्जा वृद्धि के जोखिम को चलाते हैं।
  • Video: मैडिटेशन कैसे करे? | कैसे कभी भी ध्यान करने के लिए, कहीं भी? संदीप माहेश्वरी तक

    छवि का शीर्षक 1242608 14
    3
    बहुत पानी पी लो ठीक से काम करने के लिए आपके शरीर को बहुत पानी चाहिए। जब आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, तो आप सिरदर्द और एकाग्रता की समस्याओं के साथ समाप्त होगा। जो राशि पर्याप्त है वह आपके शरीर पर निर्भर करेगी, क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति अलग है। हालांकि, यह जांचने का एक अच्छा तरीका है कि क्या आप आवश्यक ले रहे हैं, अपने मूत्र को देखने के लिए अगर यह स्पष्ट है, तो आप पर्याप्त पी रहे हैं-अगर यह अंधेरा है, तो आपको अधिक हाइड्रेट करना होगा।
  • शुद्ध पानी पीना एक अच्छा विचार है शीतल पेय, वाणिज्यिक रस और दूध आप के लिए बहुत अच्छा नहीं हैं और उन में चीनी वास्तव में आपकी एकाग्रता समस्याओं को बदतर बना सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1242608 15
    4
    तनाव को दूर करने के लिए व्यायाम करें कुछ लोग बहुत ही शारीरिक हैं और उनके शरीर को बहुत अधिक गतिविधि की ज़रूरत है ताकि वे खुश रह सकें। इसके अलावा, कक्षा में ध्यान देने के लिए बहुत अधिक एकाग्रता लेती है और यह आपके शरीर और मन दोनों पर तनाव कर सकती है। यदि आप कक्षा में बेचैन महसूस करते हैं, कक्षाओं या ब्रेक के दौरान कुछ शारीरिक गतिविधि करने की कोशिश करें यह आपके शरीर और मस्तिष्क को शांत करने में मदद कर सकता है ताकि आप ध्यान केंद्रित कर सकें। इसके अलावा, यह आपको जागने में मदद कर सकता है अगर आपको थका हुआ लगता है।
  • अपने स्थान पर ऊपर और नीचे कूद या चलने का प्रयास करें। यदि आपके पास समय है तो आप अपने स्कूल के चारों ओर भी दौड़ सकते हैं या अपने दोस्तों के साथ गेम खेल सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1242608 16
    5
    ध्यान देकर ध्यान दें। भुगतान करने के लिए अभ्यास की आवश्यकता है यह बस यही है आपका मस्तिष्क मांसपेशियों की तरह है और आपको ऐसे क्षेत्रों में मजबूत होना चाहिए जहां आप इसे बेहतर तरीके से काम करना चाहते हैं यदि आप ध्यान देने की आपकी क्षमता में वृद्धि करना चाहते हैं, तो आपको ध्यान देना होगा।
  • अभ्यास करने का एक अच्छा तरीका है ध्यान. बैठो और एक साधारण बात पर ध्यान केंद्रित करते वक्त अपना मन रिक्त करने का प्रयास करें, जैसे कि ध्वनि या भावना।
  • युक्तियाँ

    • जो भी आवश्यक नहीं है, उसकी अपनी कार्यक्षेत्र को साफ़ करने से आपको ध्यान केंद्रित करने में सहायता मिल सकती है।
    • इस विषय में दिलचस्पी रखने की कोशिश करें कि आपका शिक्षक आपको सिखा रहा है यदि क्लास दिलचस्प है, तो ध्यान देना इतना मुश्किल नहीं होगा।
    • नोट्स लेना बहुत उपयोगी होगा जब आप किसी विषय का अध्ययन करना चाहते हैं और एक उबाऊ कक्षा में समय बीतने में तेजी लाएंगे।
    • ट्विटर रखें जलीय! अधिक पानी पीने से निर्जलीकरण से बचा रहता है, आपके शरीर को साफ होता है, आपको ज्यादा खा से बचाता है, मोटापा रोकता है और आप देखते रहने में मदद करेंगे अपने साथ पानी की एक बोतल लाने की कोशिश करो।
    • कक्षा के मोर्चे पर बैठे आपको एक बेहतर नजर देगा और आप देखते रहेंगे।
    • सुबह में कुछ व्यायाम करने से आपको स्कूल में प्रवेश करते समय जागने और ऊर्जा से भरा होने में मदद मिलेगी।
    • यदि यह थोड़ा ठंडा है, तो अपने शिक्षक से पूछें कि आप खिड़की खोल सकते हैं। ठंडी हवा आपको जागने में मदद करेगी।
    • यदि वे आपको कक्षा में गम चबाने की अनुमति देते हैं, तो चबाने वाली गम का प्रयास करें जिसमें एक मजबूत टकसाल का स्वाद होता है। यदि आपको नींद आ रही है तो आपको उठने में मदद करने की संभावना है।

    चेतावनी

    • यदि आपकी कक्षा है तो ध्यान देने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें बोरिंग. बोरिंग वर्ग में ध्यान देना बहुत मुश्किल है, इसलिए प्रयास करने के लिए तैयार रहें।
    • हां, कैफीन लेने से आपको थोड़े समय के लिए जागने और ऊर्जा से भरने में मदद मिलेगी, लेकिन प्रभाव से गुज़रने के बाद यह थका हुआ महसूस करेगा, इसलिए यह हमेशा एक अच्छा विचार नहीं है। सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि कक्षा में कोशिश करने से पहले कैफीन से आपका शरीर कैसी प्रभावित होता है
    • कक्षा में नींद आना आपके अध्ययन के लिए भयानक होगा और आप आसानी से एक नजरबंद हो सकते हैं या इससे भी बदतर हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com