ekterya.com

कक्षा में अधिक ध्यान देने के लिए कैसे

कक्षा में लूंगिंग केवल एक बुरी आदत नहीं है, यह आपके ग्रेड के लिए बहुत हानिकारक है! कक्षा में ध्यान केंद्रित करने से वास्तव में आपके शिक्षकों को पता चलता है कि आप एक सक्षम छात्र हैं और आपके पास परिपक्वता और आत्म-नियंत्रण का एक अच्छा स्तर है, जो भविष्य में बहुत महत्वपूर्ण होगा। कक्षा में और अधिक ध्यान केंद्रित करने के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें।

चरणों

भाग 1

कक्षाओं से पहले
छवि शीर्षक फोकस अधिक में कक्षा चरण 1
1
नींद अच्छी तरह से. छात्रों को हर रात कम से कम नौ घंटे सोना चाहिए। हालांकि, इन अच्छी नींद की आदतों को बनाए रखना मुश्किल है। सोने के लिए और एक ही समय में हर रात मिलने के लिए एक दिनचर्या स्थापित करें आपका मन ध्यान केंद्रित करने में सक्षम नहीं होगा यदि वह आराम न करे ... इसे एक ब्रेक दें!
  • फोकस मोर इन क्लास स्टेप 2 नामक छवि

    Video: पढ़ाई में मन लगाकर पढ़ें करें यह उपाय इन 4 घंटो में पढ़ें:Top Useful Tips:How To Prepare Exam

    2
    एक स्वस्थ नाश्ता खाएं हालांकि कक्षाओं के दौरान फोकस करने के लिए अप्रासंगिक लगता है, सुबह में एक पौष्टिक भोजन आपको शेष दिन के लिए ताजा ऊर्जा देता है याद रखें कि स्वस्थ नाश्ते का मतलब यह नहीं है कि आपको मात्रा में खाना चाहिए दो सरल toasts, एक संतरे का रस ताजा (लुगदी के साथ, यदि संभव हो तो) और का एक अच्छा हिस्सा मुश्किल उबला हुआ अंडे यह एक अच्छे नाश्ते का उदाहरण है यदि आप इस प्रकार के भोजन का सेवन करते हैं, तो आप दिन के दौरान अधिक सक्रिय और कम थक महसूस करेंगे, जो कि ध्यान को बहुत आसान कर देगा।
  • भाग 2

    विकर्षण को हटा दें
    छवि शीर्षक 83569 3
    1
    कक्षा के सामने बैठो ऐसा करने से आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है क्योंकि पीठ से सामने देखना आसान है।
  • फोकस मोर इन क्लास स्टेप 3 नामक छवि
    2

    Video: 12वी कक्षा में 500 में से 484 अंक लेकर हरियाणा में कॉमर्स में किया टॉप

    अपने दोस्तों के साथ बैठने से बचें जबकि अपने दोस्तों के साथ बैठने की जरूरत बेहद आकर्षक हो सकती है, इसे से बचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें। दोस्तों के साथ बात करने से आप उस एकाग्रता को नहीं दे पाएंगे जो आपको कक्षा के शीर्ष पर रखने की आवश्यकता होती है। न केवल आपको मुसीबत में मिलेगा, यह पूरी तरह से कक्षा में ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता को कम करेगा। यदि आप एक सहपाठी के साथ बात करने की आवश्यकता महसूस करते हैं जो एक निश्चित स्थान पर बैठा है, तो अपने शिक्षक से बात करें और उसे आप से ले जाने के लिए कहें (कुछ केवल आपको खुद को नियंत्रित करने के लिए कहेंगे)। हालांकि, अपने दोस्त को पता है (कक्षा के बाहर!) कि आप उसे अपमान करने के लिए ऐसा नहीं करते हैं, लेकिन क्योंकि आपको ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है
  • यदि आप अपने दोस्तों के साथ बैठते हैं, तो वे आपकी प्रतिक्रिया में मदद कर सकते हैं, जब आप किसी और को देखना चाहते हैं, लेकिन उन्हें आप से विचलित न करें, यदि वे आपसे बात करते हैं। जल्दी से उनका क्या जवाब है और शिक्षक को फिर से देखना और अपने नोट्स बनाते रहना याद रखें। जब आप कहते हैं कि "यह महत्वपूर्ण है" या "उपस्थित रहें," या वाक्यांशों से संकेत मिलता है कि आपको कुछ जानने की आवश्यकता है, तो अपना कान खुले रखें।
  • फोकस मोर इन क्लास चरण 4 नामक छवि
    3
    किसी अन्य व्याकुलता से छुटकारा पाएं हममें से कुछ बहुत आसानी से विचलित हो जाते हैं और यह बिल्कुल सामान्य है समस्या तब होती है जब विकर्षण हमें सीखने से रोकते हैं। क्या पानी की बोतल आपका पूरा ध्यान आकर्षित करती है? इसे तुरंत अपनी मेज से बाहर ले जाओ क्या चबाने वाली गम के बारे में आप चब रहे हैं? इसे फेंक दें और नोट्स लेना शुरू करें इन विकर्षणों को हटा दें (भले ही आप नहीं चाहते हैं) और जल्द ही आप सभी कक्षाओं में अपने शिक्षक को अधिक ध्यान देना शुरू कर देंगे।
  • भाग 3

    कक्षा के दौरान
    फोकस मोर इन क्लास चरण 5 नामक छवि
    1
    अपने शिक्षक को देखो और आँख से संपर्क करें। शिक्षक न केवल बड़बड़ाता वाक्यांशों को खड़ा कर रहा है, जाहिर है आपको एक स्वीकार्य शिक्षा देने की कोशिश कर रहा है। उसे दिखाएं कि उसकी आँखें देखकर और उसके आंदोलनों को देखकर उसका पूरा ध्यान है। सचेत रहने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें यदि आपको लगता है कि आपकी आंखों को कक्षा में कुछ और स्थानांतरित किया गया है, तो अपने शिक्षक पर अपना फ़ोकस वापस करने का प्रयास करें इस व्यक्ति को पूरे कक्षा में अपना पूरा ध्यान रखना चाहिए। दूर मत देखो
  • फोकस मोर इन क्लास चरण 6
    2
    अपने लक्ष्य को ध्यान में रखें अधिकांश शिक्षक आपको शुरुआत में कक्षा का विषय बताएंगे। यदि संभव हो, तो इस लक्ष्य को उस मिनट में लिखें, जिसे आप सुनते हैं। आज आपको क्या करने की ज़रूरत है? वे आपको क्या सिखाएंगे? आप इस समय सतर्क और ध्यान केंद्रित कैसे रह सकते हैं? अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करें और अपने पूरे वर्ग में लक्ष्य की याद दिलाएं। इस तरह, आपको पता चल जाएगा कि आपको क्या करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक फोकस अधिक में कक्षा चरण 7



    3
    नोट्स ले लो सटीक नोट लेने से, आप पाठ में "शामिल हो सकते हैं" प्रमुख बिंदुओं की पहचान करते हैं, जबकि शिक्षक बोलते हैं और मुख्य वाक्यांशों जैसे "यह महत्वपूर्ण है", "यह मुख्य विचार है", "यह परीक्षा में आएगा", आदि। ऐसा करने से आपको और अधिक ध्यान से सुनना और कुछ करना और ध्यान देना चाहिए।
  • उद्देश्य: यदि आपका शिक्षक कक्षा की शुरुआत में पाठ के उद्देश्य को सामान्य रूप से लिखता है, तो इसे याद रखें और कक्षा के अंत में इसे पहुंचने के लिए सुनिश्चित करें।
  • कक्षा में अपने पुराने नोट्स या होमवर्क को खत्म करने का प्रयास न करें। जब आपको खाली समय मिले तो या बाद में करें, अन्यथा, आप मुख्य बिंदु याद करेंगे
  • छवि शीर्षक फोकस अधिक में कक्षा चरण 8
    4
    कक्षा वार्तालापों में शामिल हो जाओ यह एक सफल छात्र बनने का एक शानदार तरीका है और अधिक केंद्रित है। जब कोई शिक्षक एक सवाल पूछता है, तो इसका उत्तर देने की पेशकश करें यदि आप कोई राय मांगते हैं, तो अपना हिस्सा दो। इससे पता चलता है कि आप कक्षा के दौरान ध्यान से सुनते हैं और आप इस विषय को जानते हैं। यह आपको शर्मनाक क्षणों से बचने में भी मदद करता है जब आपको एक सवाल पूछा जाता है लेकिन असफल क्योंकि आपने ध्यान नहीं दिया। इसके अलावा, शिक्षकों को विश्वविद्यालय के अधिकारियों से संकेत मिलता है कि आप सक्रिय रूप से कक्षा में योगदान करते हैं।
  • फोकस मोर इन क्लास चरण 9
    5
    एक प्रश्न पूछें अगर आपको कुछ समझ में नहीं आ रहा है, तो पूछने से डरो मत। ऐसा करने से आपके शिक्षक से पता चलता है कि आप बेहतर होना चाहते हैं और आप उन चीजों को पहचान सकते हैं जिनके साथ आपके पास कठिनाइयां हैं सबसे अधिक संभावना है, कक्षा में किसी और के पास एक ही सवाल (और पूछने से डरना होगा!)। वह राहत महसूस करेगा और आप भी करेंगे।
  • फोकस मोर इन क्लास चरण 10 नामक छवि
    6
    अपना सर्वश्रेष्ठ करें जब आप कक्षा में प्रवेश करते हैं, मुस्कान करें और आत्मविश्वास दिखाएं सबसे अच्छा व्यक्ति बनें जो आप हर समय कर सकते हैं और अपनी वास्तविक क्षमता दिखा सकते हैं!
  • भाग 4

    ध्यान केंद्रित रहें
    छवि शीर्षक 83569 12
    1
    ब्रेक के दौरान संगीत सुनें यह बहुत ताज़ा और विषयों के बीच आपके मन को साफ़ कर सकता है, जो आपकी उत्पादकता में सुधार ला सकता है। लेकिन संगीत से भी बहुत दूर नहीं ले जाते
  • फोकस मोर इन क्लास चरण 11
    2
    अपने भविष्य की कल्पना करें सोने से पहले, अपनी कल्पना को एक बच्चे के रूप में उपयोग करना सुनिश्चित करें और सोचें कि भविष्य में आप अपने आप को कहाँ देखेंगे और पर्याप्त सघनता कौशल के बिना आप उस सपने को हासिल करने के लिए क्या करेंगे, यदि आप शिक्षाविदों से जुड़े नहीं हैं, लेकिन बल्कि खेल, संगीत, आदि के साथ। आपको सॉकर खिलाड़ी होने के लिए अभी भी अच्छे एकाग्रता कौशल की आवश्यकता है, इसलिए इसे सूची में कट मत करो! स्कूल में विचलित मत हो एक बुद्धिमान व्यक्ति बनो और सही काम करो
  • युक्तियाँ

    • सीधे बैठो और क्लास को समाप्त होने के लिए इंतजार कर घड़ी को न देखें।
    • याद रखें कि होमवर्क भी महत्वपूर्ण है जब आप स्कूल से घर जाते हैं, तो खाने और आराम करने के लिए एक घंटे का समय लें फिर तुरंत बाद अपने होमवर्क से शुरू करें और उन सबक का अध्ययन करें जिनके साथ आपको समस्याएं हैं। बेशक, जैसे ही आप पहुंचते हैं, वैसे ही आप होमवर्क शुरू कर सकते हैं और बाद में ब्रेक ले सकते हैं।
    • परीक्षा, परियोजनाओं और सामान्य रूप से कक्षा के लिए तैयार हो जाओ! ऐसा करने से आपको परीक्षण करते समय अधिक आत्मविश्वास महसूस हो रहा है, प्रोजेक्ट करना है, आदि।
    • प्रत्येक सत्र के बाद हमेशा अपने मन को साफ करें, फिर शांत और अगले एक के लिए तैयार हो जाओ
    • कक्षा के अंत में, समीक्षा करें कि आपने क्या सीखा है निर्धारित करें कि यदि आप उस दिन के मुख्य पाठ को याद कर सकते हैं और यदि आप सभी अवधारणाओं को समझते हैं ऐसा करने से आप यह सोच सकते हैं कि आपने अपनी नौकरी उस दिन की थी या नहीं।
    • यदि आप सोते हुए सोते हैं, तो पूछें कि क्या आप पानी पी सकते हैं या बाथरूम में जा सकते हैं और ठंडे पानी से अपना चेहरा दो बार धो सकते हैं। यह आपको अगले पंद्रह मिनट तक सोते रहने से बचाएगा। हालांकि, इसे दिन में बीस हजार बार करने की अनुमति मांगी नहीं है या आपका शिक्षक मान लेगा कि आप कक्षा से निकलना चाहते हैं!
    • एक नोटबुक प्राप्त करें जिसमें आप अपने सभी नोट रिकॉर्ड कर सकते हैं। इस तरह, आप उन्हें अगली कक्षा के लिए व्यवस्थित और पठनीय रख सकते हैं।
    • घड़ी को न देखें, क्योंकि यह हमेशा क्लास को धीरे-धीरे आगे बढ़ने के लिए लगता है।
    • कक्षा में किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को कभी नहीं लाएं। अगर आपके पास एक सेल फोन या एमपी 3 प्लेयर जैसे डिवाइस है, तो आप विचलित हो जाएंगे और अविश्वसनीय गीतों के कारण आप सुनेंगे खो देंगे। वहाँ भी एक बहुत अच्छा मौका होगा कि शिक्षक इसे आप से दूर ले जाएगा
    • अपने दोस्तों के साथ बैठने से बचें या आप विचलित हो जाएंगे (यदि वे अपरिपक्व हैं और हमेशा कक्षा में बात करते हैं) यदि आप उनके पास बैठते हैं और बातचीत शुरू करना चाहते हैं, तो उन्हें बताना चाहिए कि आप ध्यान देने की कोशिश कर रहे हैं।

    चेतावनी

    • अपने सबसे भाषणपूर्ण मित्रों से बचें वे अक्सर आपको अपने काम से विचलित कर सकते हैं
    • लंबे समय तक शिक्षक को न देखिए, ऐसा करने से आप ठीक से काम नहीं कर सकते। संक्षेप में, इसे देखें लेकिन अतिरंजना नहीं करें
    • यदि आपका शिक्षक आपको असहज महसूस करता है, तो अपने माता-पिता, डीन या प्रिंसिपल से बात करें। ध्यान रखें कि ऐसे कुछ शिक्षक हैं जिनके साथ "आप साथ नहीं पहुंच पाएंगे", लेकिन न ही उन्हें आपको असहज महसूस करना चाहिए।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    Video: बोर्ड टॉपर कैसे बने How to Become a Board Exam Topper

    • बॉलपॉइंट पेन या पेंसिल
    • एक अच्छी रात का आराम
    • एक मन जो प्रयास करता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com