ekterya.com

कक्षा में श्रवण कौशल कैसे सुधारें

यदि आप एक छात्र हैं जो कक्षा के दौरान आसानी से विचलित हो जाते हैं, या आप एक शिक्षक हैं जो पूछता है कि विद्यार्थी आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सामग्री को क्यों नहीं बनाए रखते हैं, तो आपको सक्रिय सुनननीति सीखने की ज़रूरत है जो आपको इस स्थिति को बेहतर बनाने में मदद करें। एक छात्र के रूप में, आपको कक्षाएं अच्छी तरह से विश्राम करने, प्रश्न पूछने के लिए तैयार रहना चाहिए और पूरे दिन अपनी ऊर्जा और ध्यान को नियंत्रित करने के लिए तैयार होना चाहिए। एक शिक्षक के रूप में, आपको अपने छात्रों को सुनकर, सामग्री को अपने हाथ में रखने और कक्षा में बहस को बढ़ावा देने के लिए मजबूर होना चाहिए।

चरणों

भाग 1
क्लास में रणनीतियों को सुनना सीखें

क्लासूम में सुदृढ़ सुनन कौशल को शीर्षक वाला इमेज शीर्षक चरण 1
1
कल्पना कीजिए कि आप एक सुरंग में हैं। यदि आप कक्षा में आसानी से विचलित हो जाते हैं, तो आपको और शिक्षक के बीच एक सुरंग की कल्पना करने की कोशिश करनी चाहिए। यदि आप अपना ध्यान नियंत्रित नहीं करते हैं, तो जब आप दरवाजों के बंद होने और खोलने या छात्रों को उठने और बैठने आदि से उत्पन्न शोर मानते हैं, तो आप भटक सकते हैं। आपको विकर्षण को ब्लॉक करने के लिए तैयार करना चाहिए जब शिक्षक बात करना बंद कर देता है, तो आपको यह सोचना चाहिए कि आपके चेहरे और उस सामग्री के बीच एक सुरंग है जिसमें आप ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं।
  • यदि आप देखते हैं कि शोर आपको विचलित करता है या आप अपने सिर को कक्षा में जाने वाले किसी व्यक्ति को देखने के लिए बारी करते हैं, तो आपको याद रखना चाहिए कि यह सब सुरंग के बाहर है।
  • जितना अधिक आप इस तकनीक का अभ्यास करेंगे, बेहतर होगा कि आप भविष्य पर ध्यान देंगे।
  • क्लासूम में सुधार सुनी हुई कौशल चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने मन में दोहराएं कि आपको उपस्थित होना चाहिए "यहां और अब"। यह एक ऐसी तकनीक है जो ध्यान को विनियमित करती है हर बार आपका ध्यान हटा दिया जाता है, याद रखें कि आपको चाहिए "यहाँ और अब उपस्थित रहें"। आप सवाल में विषय (अपने मन में) दोहरा सकते हैं। याद रखें कि जब आपका शिक्षक बोलता है, लक्ष्य वह है जो वह कहता है, जानने के लिए है, इसलिए उसे सुनने के लिए आपको उपस्थित होना चाहिए।
  • आप देख सकते हैं कि आपका ध्यान बहती है क्योंकि आप अन्य चीजों के बारे में सोचते हैं, नोट नहीं लेते हैं या बेचैन होते हैं।
  • कक्षा में सुधार सुनी हुई कौशल कौशल शीर्षक चरण 3
    3
    चिंताओं को एक तरफ छोड़ दें यदि आप अन्य चीजों के बारे में चिंतित हैं तो कक्षा में भागना मुश्किल है यदि आप ध्यान दें कि आपका दिमाग किसी अन्य नौकरी से विचलित हो रहा है जिसे आपको करना है, तो आपको इसे अपने एजेंडे में लिखना चाहिए ताकि आप एक निश्चित समय पर इसके बारे में चिंता करें, उदाहरण के लिए, 4:15 से 4:30 p तक। मीटर। आपको अपने साथ रहना होगा यदि आप जानते हैं कि आपने किसी अन्य गतिविधि के बारे में सोचने का समय निर्धारित किया है, तो आप अपना मन साफ़ कर पाएंगे और कक्षा में बेहतर ध्यान केंद्रित कर सकेंगे।
  • भाग 2
    कक्षा के दौरान आपको शामिल करना

    क्लासूम में सुदृढ़ सुनन कौशल को शीर्षक वाला छवि शीर्षक चरण 4
    1
    सामने और केंद्र में बैठो आपको सामने की पंक्ति में, कक्षा के मध्य में बैठना चाहिए, जितना संभव हो शिक्षक के पास। ऐसे छात्र जो इस तरह के छात्रों के पीछे काफी हद तक उच्च ग्रेड प्राप्त करते हैं, जो पीछे या बग़ल में बैठते हैं आपको पहले दिन की कक्षा में प्रवेश करना होगा ताकि आप उस सीट को चुन सकें।
    • अगर आप आगे की पंक्ति में हैं तो आप बेहतर सुनेंगे इसके अलावा, आप कक्षा की बेहतर सराहना करेंगे।
    • यदि आपका शिक्षक आपका चेहरा देख सकता है, तो आपका ध्यान हटाने के लिए यह अधिक कठिन है।
  • कक्षा में सुधार सुनी हुई कौशल को शीर्षक चरण 5
    2
    बहस में भाग लें जब आप धागा खो देते हैं या जब आपके पास कोई विचार होता है, तो आपको जवाब देने और सवाल पूछने चाहिए। यदि क्लास बहस पर आधारित है, तो आपको एक सक्रिय भागीदार बनना होगा शिक्षकों और अन्य छात्रों से टिप्पणियों का जवाब दें यदि आप एक सम्मेलन में हैं, तो आप प्रश्नों को लिखते हैं जैसे कि यह प्रगति करता है और स्पीकर से उनसे जवाब देने के लिए पूछें।
  • ब्रेक के दौरान, आप उन सवालों को फिर से तैयार कर सकते हैं जिनका उत्तर नहीं दिया गया है।
  • बहस में भाग लेने से, आप अपने मन को बहती से रोकेगा। हालांकि, आपको बोलने की अपनी बारी का इंतजार नहीं करना चाहिए यदि आप बातचीत जारी रखते हैं, तो आप रिक्त छोड़ सकते हैं जब आप अपना विवरण तैयार करते हैं और एक महत्वपूर्ण पहलू को छोड़कर समाप्त होते हैं।
  • यदि आप भाग लेते हैं, तो आपके विचार कक्षा के काम का हिस्सा बन सकते हैं इस तरह, आप बहस में शामिल हो जाएगा शिक्षक (अन्य छात्रों की तरह) को आपकी टिप्पणियों को आपको निर्देशित करना होगा। आपके नाम को सुनकर, आपको एक सक्रिय सुनहरा राज्य में रखा जाएगा।
  • क्लासूम में सुदृढ़ सुनन कौशल का शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    3
    कक्षा के लिए तैयार करें प्रत्येक कक्षा से पहले, आपको पिछली कक्षा के कार्य और नोटों की समीक्षा करनी चाहिए। यदि आपको समस्याओं को हल करना है, धीरे धीरे उनकी समीक्षा करें और अपने आप को समझाएं कि सबसे महत्वपूर्ण पहलू क्या थे और आपने उन्हें कैसे हल किया था। आपको पढ़ने से मिले विचारों के अतिरिक्त, उठने वाले किसी भी प्रश्न को लिखना चाहिए।
  • इस तरह, आप उन प्रश्नों के लिए तैयार रहेंगे, जो आपके शिक्षक कक्षा के दौरान पूछ सकते हैं। इसके अलावा, आप अपने मन को प्रासंगिक सामग्री के साथ भर देंगे ताकि आप अगली कक्षा में प्राप्त नई जानकारी से जुड़ सकें।
  • क्लासूम में सुदृढ़ सुनन कौशल का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    4
    सक्रिय रूप से कक्षा में नोट्स ले लो शिक्षक को कहता है सब कुछ लिखना जरूरी नहीं है, लेकिन आपको मुख्य पहलुओं को लिखना और संबंधित जानकारी को समूहबद्ध करने का प्रयास करना चाहिए। सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं को हाइलाइट करें यदि आप कर सकते हैं तो प्रश्नों को जारी रखें और उनका उत्तर दें। यदि आपके नोट्स एक ऐसे प्रश्न की ओर इशारा करते हैं जो आप जवाब नहीं दे सकते, तो आप इसे कक्षा में तैयार कर सकते हैं या बाद में किसी दूसरे छात्र के साथ अपने संदेह को स्पष्ट कर सकते हैं।
  • आपको निर्देशों पर ध्यान देना चाहिए, क्योंकि वे सम्मेलन शुरू होने से पहले आपको अपने नोट्स को व्यवस्थित करने में मदद करेंगे। प्रदर्शक निम्नलिखित कह सकता है: "मैं तीन मुख्य बिंदुओं की व्याख्या करेगा ...", "अब मैं अगले विषय पर जाना चाहता हूं ...", "के महत्वपूर्ण योगदान का उल्लेख नहीं भूलना ...", "संक्षेप में ..."।
  • शब्द या वाक्यांश दोहराए जाने पर आपको ध्यान रखना चाहिए। किसी भी शब्द को हाइलाइट करें या सर्कल करें जो आपके नोट्स के भीतर महत्वपूर्ण लगता है
  • क्लासूम में सुदृढ़ सुनन कौशल का शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    5



    बहुत अधिक नोट न करें यदि आप सब कुछ नीचे लिखने की कोशिश करते हैं, तो आप कुछ भी नहीं समझाएंगे। आपका मुख्य कार्य सुनना और भाग लेना है आप शब्दों और संदर्भों के लिए संक्षेप का उपयोग कर सकते हैं जो स्वयं को दोहराते हैं। यदि आप इंटरनेट पर उपलब्ध हैं या ब्रोशर में मुद्रित हैं, तो आपको स्लाइड्स की प्रतिलिपि नहीं करनी चाहिए।
  • यदि आपके पास एक ब्रोशर है, तो आप एक अलग पृष्ठ का उपयोग करने के बजाय हाशिए के बारे में संक्षिप्त नोट लिख सकते हैं
  • आपको पहले ब्रोशर के माध्यम से पत्ते चाहिए ताकि आपको सम्मेलन की सामग्री का एक विचार मिल सके।
  • यदि आप डिस्लेक्सिया से पीड़ित हैं या नोट लिख नहीं सकते हैं और एक ही समय में ध्यान दे सकते हैं, तो पूछें कि क्या आपको सहायता मिल सकती है कुछ स्कूलों में पेशेवर नोट लेने वाले हैं यहां तक ​​कि कुछ शिक्षकों को एक सहपाठी के साथ अपने नोट्स साझा या कक्षा रिकॉर्ड कर सकते हैं ताकि आप इसे बाद में सुन सकें (और रिकॉर्डिंग को रोकने के द्वारा अपने नोट ले सकते हैं)
  • क्लासूम में सुनवाई कौशल सुधारने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    6
    अपनी ऊर्जा को विनियमित करें कक्षा की प्रगति के रूप में अपने आप से संपर्क करें। यदि आपको बहुत अधिक सक्रिय लगता है, तो गहन साँस लें और अपने शरीर को आराम करने का प्रयास करें। यदि आप बहुत नींद आ रहे हैं, तो सीधे बैठो और थोड़ा आगे बढ़ें अवकाश के दौरान कक्षा शुरू होने से पहले आपको इस प्रक्रिया को करना चाहिए और जब भी आपको लगता है कि आप ध्यान भंग कर रहे हैं
  • आप जिस तरह से बैठे हैं, उसे देखिए: क्या आप अपने पैरों को ले जा रहे हैं, कागज फाड़ते हैं, पटकथा करते हैं या खिड़की को देख रहे हैं? आपको अपनी सीट पर वापस बैठना चाहिए और याद रखना चाहिए कि आपको कक्षा पर ध्यान देना होगा।
  • अपनी भावनाओं को विनियमित करें अपने भावनात्मक और ऊर्जावान स्थिति से जुड़ें क्या आप उदास, उदास, खुश या चिंतित महसूस करते हैं?
  • आपको यह अवश्य प्रकट करना चाहिए कि आपको इसे अस्वीकार करने के बजाय आपको कैसा लगता है। इसे प्रतिबिंबित करने के लिए एक मिनट ले लो। आप निम्न सोच सकते हैं: "मैं उत्सुकता महसूस करता हूं" या "मुझे गर्व महसूस होता है"। फिर, आपको इसे स्वीकार करना चाहिए ताकि आप विचलित न हो जाए।
  • कक्षा में सुधार सुनी हुई कौशल को शीर्षक चरण 10
    7
    अपने शरीर की देखभाल करें आपको नींद की पूरी रात मिलनी चाहिए वयस्कों को 9 से 11 के बीच 7 से 8 घंटे की नींद और किशोरों के बीच की आवश्यकता होती है। नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात्रिभोज आपको पानी लाने के लिए परिसर में जाना चाहिए और एक स्वस्थ और पर्याप्त नाश्ता (उदाहरण के लिए, नट या ताजे फल)।
  • अपनी सीट को बदलें ताकि आप सतर्क रहें या उठकर उठकर ब्रेक के दौरान चले जाएं। जब आपका शरीर भी करता है तो आपका मन जागता है
  • भाग 3
    अपने छात्रों को भाग लेना

    कक्षा में सुधार सुनी हुई कौशल को शीर्षक चित्र 11
    1

    Video: Around Town, Occupations & Transportation - Card Game | English Speaking Practice | ESL

    अपने विद्यार्थियों को जानें और उन्हें जानने में मदद करें छात्रों को विचलित होने से बचना होगा, अगर वे आपको एक व्यक्ति के रूप में सोचते हैं और प्राधिकरण के आंकड़े के रूप में नहीं। अपने छात्रों को कक्षा से पहले या बाद में या कार्यालय के घंटों के दौरान आपके साथ बात करने के लिए प्रोत्साहित करें। अपने छात्रों में चर्चाओं और लिखित कार्य में अपने स्वयं के कुछ व्यक्तिगत अनुभव शामिल हैं, जैसा कि उनके अपने जीवन के बारे में साझा सामग्री उनके लिए बहुत सुविधाजनक होगा।
    • ठंड या दूर के कार्य की आवश्यकता के बिना पेशेवर सीमाओं को संरक्षित करना संभव है। अपने छात्रों के निजी जीवन के बारे में जानकारी न ढूंढें, लेकिन याद रखें कि आपका व्यक्तिगत अनुभव आपको उन संज्ञानात्मक प्रक्रियाओं से अवगत कराता है जो वे करते हैं। इसके अलावा, वे अपने स्वयं के अनुभव से इन प्रक्रियाओं को जानने में बहुत रुचि रखते हैं।
  • कक्षा में सुधार सुनी हुई कौशल को शीर्षक चरण 12
    2
    कम सम्मेलनों को व्यवस्थित करें ये जानकारी संचारित करने के लिए प्रभावी हैं, लेकिन वे एक विषय में उत्तेजक विचार, शिक्षण मूल्यों या प्रेरक ब्याज के लिए प्रभावी नहीं हैं। जब आप एक करते हैं, तो आपको इसे संक्षिप्त और जानकारीपूर्ण बनाना चाहिए या इसे अन्य प्रकार के कार्य के साथ समाप्त करना चाहिए (उदाहरण के लिए, समूह चर्चा, जोड़े या व्यक्तिगत प्रतिबिंब और समस्या हल करने में प्रस्तुतीकरण)
  • जब आप एक सम्मेलन आयोजित करते हैं, तो आपको एक स्लाइड प्रस्तुति तैयार करनी चाहिए और छात्रों को प्रश्नों और उत्तरों के साथ भाग लेना चाहिए।
  • अपने छात्रों के हित को बनाए रखने के लिए आपको हर 10 या 15 मिनट की रणनीति बदलनी होगी।
  • कक्षा में सुधार सुनी हुई कौशल को शीर्षक चरण 13
    3
    बहस को प्रोत्साहित करें आपको अपने विद्यार्थियों में महत्वपूर्ण सोच को प्रोत्साहित करना चाहिए ताकि वे एक-दूसरे से सीख सकें, क्योंकि वे एक-दूसरे के बीच बहस करते हैं। यदि आपकी कक्षा बड़ी है तो आपको एक छोटे से कक्षा में दैनिक या फॉर्म समूह में बहस को प्रोत्साहित करना चाहिए यदि आपके छात्र संकोच करते हैं या आपसे असहमत हैं, तो उनसे बात करने के लिए एक मंडल बनाओ। उन्हें देखें और मंडल के किनारों से नोट ले जाएं। यदि वे बुरी तरह से व्यवहार करते हैं या कठोर नहीं हैं तो आपको केवल हस्तक्षेप करना चाहिए
  • क्लासूम में सुदृढ़ सुनन कौशल को शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 14
    4
    अन्य आवाज दर्ज करें आप अतिथि वक्ताओं को कक्षा में ले जा सकते हैं या सुनने के लिए अपने छात्रों के लिए ऑडियो या वीडियो क्लिप तैयार कर सकते हैं। उन्हें व्यायाम शीट दें या उन सूचनाओं को इंगित करें जिन्हें वे सक्रिय रूप से सुनने के लिए और कुशल नोट लेने के लिए प्रोत्साहित करें। यदि आप उन्हें व्यायाम देते हैं जो उन्हें दूसरों को सुनने के लिए सिखाते हैं, तो आपका छात्र आपको सुनना सीखेंगे
  • कक्षा में सुधार सुनी हुई कौशल को शीर्षक चरण 15
    5
    उन्हें सुनने की मांग करें हर बार, आप उन्हें पूछने के लिए पूछना चाहिए कि वे क्या समझ रहे हैं। आपको ऐसे छात्रों का नाम देना चाहिए जो बातचीत नहीं करते हैं उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए सवाल पूछने और एक दूसरे का जवाब देना। वैकल्पिक सहायता के लिए अपनी कक्षा को डिज़ाइन न करें इसके कुछ हिस्सों में उपस्थित होने और भाग लेने वालों को ही उपलब्ध होना चाहिए।
  • आप इंटरनेट पर स्लाइड साझा कर सकते हैं, लेकिन छात्रों को दिए गए व्याख्यान और कक्षा चर्चाओं से सबसे महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।
  • सामग्री और महत्वपूर्ण सोच के साथ अपने असाइनमेंट और परीक्षाओं को कनेक्ट करें जो आप कक्षा में विकसित करते हैं।
  • ध्यान से भुगतान करने की आदत हासिल करने के लिए आपको पहले दिन से ऐसा करना चाहिए।
  • उन्हें आपके और दूसरे से सुनने वाले के लिए जवाबदेह बनाओ उन्हें उन सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं को दोहराने के लिए कहें, जिन्हें आप और उनके सहपाठियों ने प्रदर्शित किया था।
  • क्लासूम में सुनना कौशल को सुधारने वाला शीर्षक चित्र 16
    6

    Video: संचार कौशल का उपयोग करते हुए हिंदी में जीवन में सफलता पाने के लिए कैसे?

    अपने छात्रों को सुनो भाग लेने के दौरान आपको ध्यान से सुनना चाहिए। अपने प्रश्नों की आशा करने या उनके लिए बात करने की कोशिश करने के बजाय, उन्हें अपने दृष्टिकोण को बताने का प्रयास करें। जब कोई छात्र बोलता है, तो उसे दोबारा दोहराने की कोशिश करें आपको अपने प्रश्न को यह बताने के लिए कि आप सुन रहे हैं (और पीछे की पंक्ति में अपने सहयोगियों की मदद करने के लिए धागा नहीं खोना) को फिर से सोचना चाहिए।
  • सबसे पहले आपको जवाब देना चाहिए और फिर पूछना चाहिए कि क्या आपने अपने संदेह को हल किया है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com