ekterya.com

प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार कैसे करें

प्रतिस्पर्धात्मक परीक्षा लेने के लिए यह बहुत मुश्किल हो सकता है, लेकिन आप प्रभावी रणनीतियों के साथ उनके लिए अच्छी तरह से तैयार कर सकते हैं जो प्रक्रिया को बहुत आसान बनाते हैं। उदाहरण के लिए, आप जो विशिष्ट परीक्षा ले जा रहे हैं, उसके लिए तैयारी सामग्री प्राप्त कर सकते हैं, अभ्यास अभ्यास करें, जो आपको बताएं कि योजना की समीक्षा करें और एक योजना और एक अध्ययन कार्यक्रम की स्थापना कैसे करें। आप अध्ययन, आराम करने और स्वस्थ रहने के लिए कुछ तकनीकों को सीखकर इन परीक्षाओं के लिए समग्र रूप से तैयार कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

अपने निपटान में विकल्पों पर विचार करें
प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
कक्षा के पाठ्यक्रम में नामांकित करें आपको उस विशिष्ट परीक्षा के लिए तैयार करने के लिए व्यक्तिगत पाठ्यक्रम मिल सकते हैं जो आप ले जा रहे हैं। यह एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि इससे आपको एक परंपरागत कक्षा में मिलती-जुलती जिम्मेदारी मिल जाती है। इस प्रकार के पाठ्यक्रमों में अलग-अलग समय हो सकता है, और ज्यादातर मामलों में, आप कोर्स वेबसाइट पर सीधे पंजीकरण कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आप अपने इलाके में उपलब्ध पाठ्यक्रमों और उन तिथियों के लिए ऑनलाइन खोज सकते हैं जिन पर आप उन्हें ले सकते हैं।
  • इस प्रकार के पाठ्यक्रमों से प्राप्त लाभों में आपकी प्रगति को मापने के लिए अभ्यास परीक्षण लेने की संभावना और उन क्षेत्रों पर विशेष रूप से ध्यान देने की क्षमता शामिल है, जिनके साथ आपको कठिनाइयां मिलती हैं।
  • ध्यान रखें कि ये पाठ्यक्रम अक्सर महंगा होते हैं। हालांकि, यह लागत आम तौर पर अध्ययन सामग्री को भी शामिल करती है।
  • हमेशा सुनिश्चित करें कि आप सर्वोत्तम संभव रेटिंग प्राप्त करने के लिए कार्य करते हैं।
  • आपको यह भी विचार करना चाहिए कि अगर आप ग्रामीण इलाकों में रहते हैं, तो आपको सवाल उठाने के लिए शहर में जाना पड़ सकता है।
  • प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयार शीर्षक छवि 2 चरण
    2

    Video: How To Prepare Any Exams (IAS, IPS) किसी भी परीक्षा की तैयारी कैसे करें (हिंदी)

    इस प्रकार की परीक्षा के लिए ऑनलाइन तैयारी कार्यक्रम में नामांकित करें आप विभिन्न वेबसाइटें पा सकते हैं जो आपको परीक्षा लेने के लिए नि: शुल्क या एक निश्चित कीमत पर तैयारी देगी। सामान्य तौर पर, आप वीडियो, टेक्स्ट क्लास, प्रैक्टिस टेस्ट और गेम्स तक पहुंच सकते हैं जो आपको अध्ययन करने में मदद करते हैं।
  • प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    अपने खुद के अध्ययन करने के लिए सामग्री खरीदें। अधिकांश मानकीकृत और प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के मामले में, आप अपनी विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार विभिन्न अध्ययन मार्गदर्शिका प्राप्त कर सकते हैं। विभिन्न अध्ययन सामग्रियों में आप अपने निपटान में शामिल हो सकते हैं, अपने कौशल स्तर और शक्तियों की परवाह किए बिना आपके ग्रेड को सुधारने के लिए अध्ययन गाइड, किताबें जो परीक्षा के विशिष्ट क्षेत्र के लिए तैयार करने में आपकी सहायता करती हैं, पुस्तकों का उद्देश्य लोग जो आदतन उच्च स्कोर लेकिन वैसे भी सुधार करना चाहते हैं और लोगों को जो आदतन कम ग्रेड मिलता है या जो के निमित्त किताबों परीक्षा के लिए तैयारी के लिए समय की एक सीमित मात्रा में समर्पित में रुचि रखते हैं। हालांकि, जब तक आप केवल अपने स्कोर को सुधारने में दिलचस्पी नहीं रखते हैं, तब तक आप को तब से बचना चाहिए।
  • आप जहां रहते हैं उसके आधार पर, आप स्थानीय पुस्तकालय या किताबों की दुकान में इस प्रकार की सामग्री प्राप्त कर सकते हैं या उन्हें ऑनलाइन खरीद सकते हैं।
  • किसी विशेष अध्ययन गाइड पर निर्णय लेने से पहले, उस परीक्षा के लिए सबसे उपयुक्त अनुसंधान करें जो आप प्रदर्शन करने जा रहे हैं और आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं के लिए भी।
  • विधि 2

    स्वस्थ रहें और तनाव से निपटें
    प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयार शीर्षक छवि 4 चरण
    1
    जब आप पढ़ते हैं, और परीक्षा से पहले रात को अच्छी तरह सो जाओ परीक्षा से पहले रात को कम से कम 8 घंटे सोना चाहिए, क्योंकि बुरी तरह सो रही आपकी योग्यता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इसी तरह, बुरी तरह से नियमित रूप से सो रही तनाव का कारण होगा और रोगों के विकास की सुविधा होगी।
  • प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    निर्धारित करें कि आपको कब तक जाना चाहिए या सो जाना चाहिए एक तकनीक जो आपको उचित समय पर सोने के लिए जाने की इजाजत देता है, वह समय निर्धारित करने के लिए है कि आपको उस जगह पर होना चाहिए जहां परीक्षा होगी या आप को पढ़ना शुरू करना चाहिए और आपको जो भी करना चाहिए, उसकी सूची बनाएं। उस क्षण इस तरीके से, आप यह जान सकेंगे कि सबसे उपयुक्त समय कौन सा है, जिस पर आप सोएंगे ताकि आपको आराम से विश्राम किया जा सके
  • ऐसा करने के लिए, आपको बिस्तर पर जाने के बाद भी सोते समय लेना चाहिए।
  • परीक्षा के दिन अपने समय की योजना बनाते समय, आपको अप्रत्याशित होने के मामले में एक अतिरिक्त समय पर विचार करना चाहिए, जैसे कि जिस स्थान पर परीक्षा की जाती है वहां जिस तरह से खोया जाता है।
  • प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 6
    3
    उन उत्पादों खाएं जो मस्तिष्क और जटिल कार्बोहाइड्रेट फ़ीड करते हैं। बाद में मस्तिष्क में बहुत ऊर्जा दी जाती है, जो महत्वपूर्ण है, क्योंकि अगर आप भूख महसूस करते हैं तो आप परीक्षण पर अच्छी तरह ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते इसलिए, परीक्षा के दिन और प्रत्येक अध्ययन सत्र से पहले, प्रोटीन युक्त समृद्ध खाद्य पदार्थ, जैसे अंडे, या पूरे उत्पाद जो आपको लंबे समय तक पूरा करते हैं, जैसे ओट्स खाएं। आपको अपने साथ एक सेब के रूप में हल्का नाश्ते भी लेना चाहिए, अगर परीक्षा में आपके पास ब्रेक हो।
  • जिस दिन आप टेस्ट लेते हैं, आपको जटिल कार्बोहाइड्रेट का उपभोग करना चाहिए, जैसे ओट, और कैंडी जैसे सरल कार्बोहाइड्रेट और शर्करा से बचें।
  • हफ्ते में तीन बार, ओमेगा 3 के एक हिस्से का उपभोग करना एक अच्छा विचार है ताकि आप का अध्ययन करने और बेहतर तैयार है, क्योंकि यह साबित हो चुका है कि ओमेगा -3 एकाग्रता और सतर्क रहने की क्षमता को उत्तेजित करता है सकते हैं अपने आहार में इस पोषक तत्व को शामिल करने की है। ओमेगा 3 वाले कुछ खाद्य पदार्थ हैं सामन, हेरिंग, वर्डेल, ट्राउट और सार्डिन।
  • अपने संज्ञानात्मक कौशल को सुधारने के लिए, आपको अंधेरे सब्जियों और फलों का उपभोग करना चाहिए, जिसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। इसका कारण यह है कि ऑक्सीडेंट मस्तिष्क की झिल्ली को नुकसान पहुंचाते हैं, इसलिए एंटीऑक्सिडेंट (जैसे ब्लूबेरी) से समृद्ध फल न्यूरॉन्स की रक्षा में मदद करते हैं।
  • प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 7
    4
    व्यायाम करें। आप अपने मानसिक और शारीरिक कल्याण में योगदान कर सकते हैं, जो कि मध्यम तीव्रता अभ्यास (उदाहरण के लिए, तेजी से चलता है या साइकिल चालन) के लगभग एक और आधे घंटे के साथ होता है इस तरह, आप अपनी पढ़ाई में आराम और ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। आप एक स्थानीय पार्क में खेल मैचों में भी भाग ले सकते हैं, जो कि नि: शुल्क हो सकता है या कम लागत आएगा आप किसी स्कूल या स्थानीय पार्क विभाग (या उस जगह में समकक्ष इकाई में, जहां आप रहते हैं) में इस प्रकार की गतिविधि की उपलब्धता की जांच कर सकते हैं। एक और विकल्प एक अभ्यास डीवीडी प्राप्त करना है या अभ्यास के ऑनलाइन वीडियो खोजना है जो आप हर दिन अपने मित्रों या परिवार के साथ मिलकर कर सकते हैं, अजीब दिन, आदि।
  • अगर आपको लगता है कि आपके पास बड़ी प्रतिबद्धता के लिए समय नहीं है तो आप पड़ोस के करीब 15 मिनट की पैदल दूरी पर भी जा सकते हैं। यह अभी भी आपके अध्ययन को वापस आने का समय होने पर आपको एक ब्रेक लेने और अपनी एकाग्रता में सुधार करने की अनुमति देगा।
  • सुबह में जॉगिंग अपने आप को उत्साहित करने का एक शानदार तरीका है
  • व्यायाम करने के कई तरीके हैं जो आपको अपने दिनचर्या से बहुत अधिक दूर करने की आवश्यकता नहीं है, जैसे कि बस ले जाने या लिफ्ट का उपयोग करने के बजाय सीढ़ियों पर चढ़ने के बजाय
  • विधि 3

    परीक्षा के लिए अध्ययन
    प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    अभ्यास परीक्षण करें प्रतियोगी परीक्षाओं में आम तौर पर विभिन्न भागों होते हैं, जैसे गणित, भाषा और रिहर्सल इसलिए, यह निर्धारित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि परीक्षा के लिए तैयारी करते समय आपको अधिक ध्यान देने के लिए अभ्यास अभ्यास करना है। सामान्य तौर पर, आप उन्हें अपने अध्ययन गाइड में पा सकते हैं।
    • आप ऑनलाइन खोज भी कर सकते हैं, क्योंकि कई वेबसाइटें प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं की एक विस्तृत विविधता के लिए अभ्यास परीक्षा प्रदान करती हैं और आपको सुधार के साथ भी प्रदान करती हैं
    • अभ्यास परीक्षा लेने के दौरान, एक वास्तविक परीक्षा की शर्तों का अनुकरण करना सुनिश्चित करें (यानी, अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को सहेजें, संगीत बंद करें और एक मेज पर बैठो जिसका पर्यावरण परीक्षा के समान है)
  • प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 9
    2
    निबंध के हिस्से का अभ्यास करें यदि आप जिस परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, इसमें एक निबंध भी शामिल है, आपको उस समय तक चिपकाकर अभ्यास करना चाहिए, जो इसे दिया जाएगा। इसमें आपके अभ्यास में निबंध की योजना भी शामिल है और आप क्या लिखेंगे, इस बारे में स्केच का विस्तार भी शामिल है।
  • प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    अपनी अध्ययन योजना का ढांचा बनाएं आपको अपने अध्ययन सत्रों को यथार्थवादी तरीके से तैयार करना होगा जो विशिष्ट परीक्षा के अनुरूप होता है और तैयारी के आवश्यक समय के बारे में विशेषज्ञों की सहमति के साथ। उदाहरण के लिए, कुछ और मुश्किल प्रतियोगी परीक्षाओं के मामले में, आपको महीनों के लिए तैयार करने की आवश्यकता होगी।
  • अपनी सामग्रियों की समीक्षा करें और उन सभी विषयों की एक सूची बनाएं जिन पर आपको अध्ययन करना चाहिए।
  • प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 11



    4
    निर्धारित करें कि आप किस विषय का अध्ययन करेंगे और उस समय आप उन्हें समर्पित करेंगे। इस प्रकार की परीक्षाओं में सफलता की कुंजी आपकी योजना पर छड़ी और निरंतर और ध्यान केंद्रित अध्ययन करना है। ऐसा करने के लिए, आपको नियमित अंतराल पर स्टूडियो को बड़ी मात्रा में आवंटित करना होगा और इसके अनुसार, अनुसूचित सत्रों की संख्या के बीच समान रूप से अध्ययन करने वाले सभी विषयों को विभाजित करना होगा।
  • विषयों को सबसे कम से कम महत्वपूर्ण से क्रमबद्ध करें और सबसे महत्वपूर्ण से शुरू करें ताकि आपके पास परीक्षा से पहले इसे कवर करने की सुरक्षा हो।
  • Video: जानिए नवोदय प्रवेश परीक्षा में कैसे सवाल आएंगे/ navodaya entrance exam me kaise sawal aayenge

    प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 12
    5
    Google कैलेंडर जैसे किसी एप्लिकेशन का उपयोग करके एक अध्ययन शेड्यूल बनाएं यदि आपके पास अभी तक कोई जीमेल खाता नहीं है, तो आप आवेदन को डाउनलोड करने के लिए एक बना सकते हैं। फिर, Google कैलेंडर एप्लिकेशन को अपने जीमेल खाते की एप्लिकेशन निर्देशिका (ऊपरी दाएं कोने में स्थित) में खोलें और अपने कैलेंडर में अध्ययन सत्र को शेड्यूल करने के लिए "बनाएँ" पर क्लिक करें। आप इसकी समीक्षा कर सकते हैं और इसे नियमित रूप से अद्यतन कर सकते हैं ताकि आप हमेशा अपना अध्ययन कार्यक्रम मन में रख सकें।
  • Google कैलेंडर में आपके कैलेंडर पर निर्धारित प्रत्येक ईवेंट के ईमेल द्वारा अनुस्मारक भेजना भी एक विकल्प होता है।
  • अपनी अध्ययन समय-समय पर जांचें उदाहरण के लिए, यदि कोई अप्रत्याशित प्रतिबद्धता उत्पन्न होती है जो आपको एक अध्ययन सत्र को पूरा करने से रोकती है, तो एक नए सत्र को एक दूसरे समय में शेड्यूल करने के द्वारा अपने शेड्यूल को संशोधित करें जिसमें आप लंबित सामग्री को कवर कर सकते हैं ताकि आप पीछे नहीं गिरें
  • प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 13

    Video: बिना कोचिंग के प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कैसे करें :- डिजिटल सैन भारत परिवार

    6
    अपने अन्य दायित्वों को हटा दें यदि आप प्रतिस्पर्धी परीक्षा लेने की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके पास नियमित रूप से अध्ययन करने के लिए पर्याप्त समय है, जिसका मतलब हो सकता है कि आपके अन्य दायित्वों के लिए समय न होना। इसलिए, आप अपने परिवार और दोस्तों को समझा सकते हैं कि उस समय के दौरान आप केवल अध्ययन के लिए अध्ययन करेंगे, साथ ही साथ अपनी पढ़ाई पर ध्यान देने के लिए आपके पास पर्याप्त समय और स्थान सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाएंगे।
  • प्रतिमे के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 14
    7
    अपनी प्रगति पर नजर रखने के लिए अभ्यास परीक्षण करें आप इसे हर दो सप्ताह या विशिष्ट परीक्षा के लिए अनुशंसित समय अंतराल में कर सकते हैं जिसे आप प्रदर्शन करने जा रहे हैं फिर, उन सवालों की समीक्षा करें जिनके बारे में आपने सही अनुमान नहीं लगाया है। यह संभव है कि उत्तरपत्र आपको बताए गए प्रश्न के असफलता का प्रकार बताता है, लेकिन यदि नहीं, तो आप को यह तय करना होगा कि उस प्रकार के प्रश्नों में कोई पैटर्न है, जो आप आमतौर पर उन पर ध्यान केंद्रित करने में विफल रहते हैं अध्ययन करने के लिए
  • प्रत्येक प्रश्न का दृष्टिकोण न करें, जैसे कि वह उस प्रकार का एक मात्र है। सामान्य तौर पर, प्रतियोगी परीक्षाओं में विभिन्न प्रकार के प्रश्न शामिल होते हैं जिन्हें अक्सर बार-बार दोहराया जाता है (उदाहरण के लिए, परीक्षा की भाषा के भाग में, विभिन्न श्रेणियों के अलग-अलग प्रश्न हो सकते हैं जैसे व्याकरण, विराम चिह्न, वाक्य संरचना, रणनीति, संगठन और शैली)।
  • प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 15
    8
    उन मुद्दों की समीक्षा करें जो आपके लिए सबसे कठिन हैं जब यह अध्ययन करने की बात आती है, तो आपके लिए अधिक कठिन अवधारणाओं पर अधिक समय बिताना। उदाहरण के लिए, यदि आप अक्सर वाक्य संरचना के बारे में गलत तरीके से जवाब देते हैं, तो आप अपने अध्ययन मार्गदर्शिका में इस विषय पर पूर्ण कक्षाएं अध्ययन कर सकते हैं या किसी ऐसे व्यक्ति से पूछ सकते हैं, जैसे कि शिक्षक या दोस्त, मदद के लिए।
  • प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 16
    9
    अपने अध्ययन कार्यक्रम के लिए छड़ी प्रतियोगी परीक्षाओं द्वारा कवर की गयी सामग्री की मात्रा के कारण, उनके लिए अध्ययन एक भारी काम हो सकता है हालांकि, आप एक समय में एक विषय पर ध्यान केंद्रित करके तनाव का मुकाबला कर सकते हैं। ध्यान रखें कि परीक्षा के लिए तैयार करने का सबसे अच्छा तरीका चरणबद्ध कदम है, इसलिए आपको कम समय में सभी सामग्री को महारत हासिल करने की चिंता न करें।
  • एक बार में सब कुछ सीखने की कोशिश कर अपने पलकों को जलाने से बचें, क्योंकि यह आपको अच्छी तरह से सामग्री को समझने में मदद नहीं करेगा।
  • विधि 4

    अपनी एकाग्रता में सुधार करने के लिए कार्य करें
    प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 17
    1
    अध्ययन के समय के दौरान विकर्षण समाप्त करें। आप एक नियमित रूप से स्थापित करके अध्ययन को अधिक प्रबंधनीय बना सकते हैं जिसमें आप सुनिश्चित करते हैं कि आप अध्ययन के अपने स्थान से सभी विकर्षणों को खत्म करते हैं, क्योंकि आपके सेल फोन या आपके कंप्यूटर के बारे में जागरूक होने से आपको विचलित हो जाएगा और आपको अच्छी तरह से अध्ययन करने से रोका जा सकेगा। इसलिए, अपने सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को रखें और एक अध्ययन स्थान चुनें, जो एकाग्रता को प्रोत्साहित करती है। उदाहरण के लिए, उस स्थान का चयन करें जिसमें टेलीविजन या किसी अन्य प्रकार का व्याकुलता नहीं है।
  • प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 18

    Video: How to Strong Mathematics for Competitive Exams in Hindi || गणित कैसे मजबूत करें 2

    2
    अध्ययन स्थान में बदलाव कुछ हालिया शोधों ने यह निष्कर्ष निकाला है कि यदि लोग अध्ययन के स्थान को बदलते हैं तो लोगों के लिए सूचना रोकना आसान होता है। दृश्यावली में यह बदलाव आपको सतर्क रखेगा, इसलिए यह आपको बेहतर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देगा। उदाहरण के लिए, यदि किसी बिंदु पर आपको लगता है कि आप सत्ता खो देते हैं, तो आप दूसरे कमरे में बदल सकते हैं।
  • ऐसे स्थानों का चयन करें जो अलग-अलग संवेदनाएं व्यक्त करते हैं, जैसे विभिन्न रंगों में चित्रित दीवारों के साथ कमरे या विभिन्न प्रकार के प्रकाश व्यवस्था के साथ।
  • प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    3
    अपनी मानसिकता को सुधारें यदि आप ऊबना शुरू करते हैं। यदि आप पढ़ रहे हैं, तो आप सकारात्मक चीजों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें, जैसे कि आप सामग्री से सीख सकते हैं, और व्यावहारिक अनुप्रयोगों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो इस जानकारी को अपने जीवन में या जिस तरह से आप उपयोगी हो सकते हैं ।
  • प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 20
    4
    रिलैक्स। एक परीक्षा की तैयारी करते समय तनाव महसूस करना आम बात है, विशेषकर यदि आपके पास अपने आप को तंग करने की आदत है, और इससे आप अध्ययन करने या परीक्षा लेने की प्रक्रिया को और भी मुश्किल बनाते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि घबराहट अत्यधिक उत्तेजना पैदा करती है, जिससे आप पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो जाता है कि आपको क्या करना चाहिए। हालांकि, कुछ सरल तकनीकें हैं जो आप आराम करने के लिए आवेदन कर सकते हैं और इस नकारात्मक वृत्ति से निपटने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • मांसपेशियों को संक्षेप में तनाव और फिर उन्हें छोड़ दो। उदाहरण के लिए, अपनी आंखों को कसकर बंद करो, अपने पैरों की गेंदों पर खड़े रहें, अपनी मुट्ठी झपटें, अपनी पैर की मांसपेशियों को तनाव, अपने नितंबों को दबाएं, और फिर श्वास और अपने श्वास को लगभग 5 सेकंड। फिर, पूरे शरीर को आराम करो और उस तनाव को जारी करने की सुखद अनुभूति का आनंद लें जो आपने जमा किया है।
  • अपनी आँखें बंद करें और अपनी नाक की नोक पर ध्यान केंद्रित करें। कई बार साँस लें और ध्यान दें कि आप जिस श्वास से श्वास लेते हैं वह श्वास से श्वास से ठंडा होता है। इस तरह से अपने नाक पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखें जब तक आप सांस लेते हैं जब तक आप अधिक आराम महसूस नहीं करते।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में पता लगा सकते हैं कि परीक्षा कब और कब आयोजित की जाएगी, साथ ही आपको जो सामग्री की आवश्यकता होगी
    • परीक्षा से संबंधित सभी सामग्री को ध्यान से पढ़ें
    • परीक्षा से पहले रात, स्थान और समय की आवश्यकता वाले सामग्रियों की समीक्षा करें।
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com