ekterya.com

कैसे एक फिर से शुरू तैयार करने के लिए

शब्द पाठ्यक्रम आमतौर पर पाठ्यक्रमों की एक श्रृंखला को संदर्भित करता है जो शिक्षार्थियों को विशिष्ट शैक्षिक या व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायता करते हैं। एक पुनरारंभ अक्सर सामान्य सीखने के उद्देश्यों और पाठ्यक्रमों और संसाधनों की एक सूची के होते हैं। कुछ शुरू अधिक की तरह सबक योजनाओं, कैसे शिक्षार्थियों के लिए चर्चा सवाल और विशिष्ट गतिविधियों के साथ एक पाठ्यक्रम पढ़ाने के लिए के बारे में विस्तृत और पूरी जानकारी मौजूद है। ये एक पाठ्यक्रम विकसित करने के लिए कुछ रणनीतियां हैं।

चरणों

एक पाठ्यचर्या चरण 1 विकसित करने वाला चित्र
1
पाठ्यक्रम के उद्देश्य को परिभाषित करें लक्ष्य "GED" (सामान्य शिक्षा विकास) परीक्षा के लिए वयस्कों की सहायता करने के लिए हो सकता है एक विश्वविद्यालय कार्यक्रम में, मुख्य उद्देश्य एक डिग्री प्राप्त करने के लिए आवश्यक विशिष्ट कौशल या ज्ञान प्रदान करना हो सकता है पाठ्यक्रम के उद्देश्य से विशिष्ट होने के कारण आपको आपके विकास में मदद मिलेगी।
  • एक पाठ्यचर्या चरण 2 विकसित करने वाला शीर्षक चित्र
    2
    एक उचित शीर्षक चुनें सीखने के उद्देश्य के आधार पर, पाठ्यक्रम शीर्षक एक सीधी प्रक्रिया हो सकती है या जिसके लिए महान विचार की आवश्यकता होती है। "GED" के छात्रों के लिए एक पाठ्यक्रम "GED के लिए पाठ्यक्रम तैयार करना।" आहार विकारों एक शीर्षक सुविचारित कि उनकी जरूरतों के लिए किशोरों के लिए आकर्षक और उत्तरदायी है की आवश्यकता हो सकती के साथ किशोरों के लिए बनाया गया एक कार्यक्रम कहा जा सकता है।
  • एक पाठ्यचर्या विकसित करना शीर्षक चित्र 3
    3



    एक अवसर और एक अनुक्रम बनाएँ यह महत्वपूर्ण कौशल और जानकारी का एक संक्षिप्त वर्णन है जिसमें छात्रों को पाठ्यक्रम के मुख्य उद्देश्य को प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। बैचलर के पाठ्यक्रम के लिए, गुंजाइश और अनुक्रम पाठ्यक्रमों की एक सूची हो सकता है, जिसे छात्र को पूरा करना होगा। एक सॉफ्टवेयर प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के लिए रूपरेखा, इस तरह के नए रिकॉर्ड बनाने के रूप में सॉफ्टवेयर संचालन, के एक अधिक विस्तृत सूची हो सकता है जानकारी बचाने के लिए, फ़ाइलों को हटाने और अभिलेखों मिश्रण।
  • एक पाठ्यचर्या विकसित करना शीर्षक चित्र 4
    4

    Video: एक लाख में ऐसे शुरू करें मोमबत्ती बनाने का बिज़नेस -देखे वीडियो

    Video: सिर्फ 35 हज़ार में इस मशीन के साथ शुरू करें मसाला बनाने का उद्योग भारतीय खाने में मसालों

    शिक्षण दृष्टिकोण निर्धारित करें विषय और उद्देश्य के आधार पर, जानकारी एक सम्मेलन प्रारूप में प्रस्तुत की जा सकती है। अन्य मामलों में, लिखित सामग्री प्रदान करें, चर्चा सत्र करें और वास्तविक प्रथाओं की पेशकश करें जो कि सबसे उपयुक्त शिक्षण विधियां हो सकती हैं। राष्ट्रीय या क्षेत्रीय विकास की कमी, उपलब्ध शिक्षण कर्मचारी और अवसरों के क्षेत्र को ध्यान में रखा जाता है।
  • चर्चा प्रश्न शामिल हैं एक पाठ्यक्रम में जो शिक्षकों के लिए एक स्क्रिप्ट के रूप में अधिक कार्य करता है, विस्तृत चर्चा प्रश्न एक बेहतर दिशा प्रदान करते हैं मानव अधिकारों के पाठ्यक्रम में, उदाहरण के लिए, छात्रों को उनकी मानवाधिकार साझा करने के लिए कहा जा सकता है कि मानवाधिकार क्या हैं।
  • यह प्रशिक्षुओं की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कुछ लचीलेपन के लिए जगह देता है पाठ्यचर्या का विकास प्रशिक्षुओं की आवश्यकताओं के लिए प्राथमिकता होना चाहिए। कभी-कभी ज़रूरत तब तक नहीं होती जब तक किसी शिक्षक ने समय के लिए छात्रों के समूह के साथ मिलकर काम किया हो। कुछ मामलों में, सामान्य निर्देश प्रदान करने के लिए सबसे अच्छा है और शिक्षकों को आवश्यक जानकारी के अनुसार, पाठ्यक्रम प्रदान करने और समीक्षा करने की अनुमति देता है।
  • एक पाठ्यचर्या विकसित करना शीर्षक चित्र

    Video: फिनाइल बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें | Phenyl Making Business Plan in Hindi

    5
    एक मूल्यांकन घटक विकसित करें प्रशिक्षु के ज्ञान का आकलन कैसे करना पाठ्यक्रम के मुख्य उद्देश्य पर निर्भर करता है। छात्रों नियामक समीक्षा के लिए तैयारी कर रहे हैं, तो अभ्यास परीक्षण लागू परीक्षण प्रक्रिया के लिए छात्रों को तैयार करने और एक साथ सबसे कमजोर कौशल और ज्ञान क्षेत्रों की पहचान करने के लिए एक प्रभावी तरीका है। उद्देश्य सीखना संवर्धन या जीवन कौशल के विकास है, तो आकलन अधिक अनौपचारिक हो सकता है, कक्षा चर्चाओं, रिहर्सल या प्रत्येक के साथ बैठकें शामिल हैं।
  • एक पाठ्यचर्या विकसित करना शीर्षक चित्र 6
    6
    एक पाठ्यचर्या मूल्यांकन प्रणाली की स्थापना जब आप परीक्षाओं के लिए शिक्षु तैयार कर रहे हैं, तो समग्र प्रभावशीलता को मापने के लिए अनुमोदन रेटिंग के आंकड़े इकट्ठा करना उपयोगी है। अधिक व्यक्तिपरक विषयों में, जैसे कि कला या व्यक्तिगत विकास, उपस्थिति के पैटर्न और छात्रों की भागीदारी का निरीक्षण करते हैं। इसके अलावा, प्रतिभागी की प्रतिबद्धता और मजबूत बनाने पर विशेष ध्यान से पाठ्यक्रम की प्रभावशीलता प्रकट हो सकती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com