ekterya.com

अगर आप बहुत ज्यादा बात करते हैं तो यह कैसे पता चलेगा

सभी को सुनना पसंद है। लोगों को आपकी राय जानना या आप कैसा महसूस करते हैं, इसके बारे में कुछ भी गलत नहीं है। हालांकि, अपने आप को व्यक्त करना एक बुरी चीज हो सकती है जब यह अत्यधिक हो और आपके आस-पास के लोगों को परेशान करना शुरू हो या आपको शर्मिंदा करे। एक अच्छा दोस्त या बातचीतवादी होने का एक बड़ा हिस्सा सुनने में सक्षम है। यदि आप चिंतित हैं कि बातचीत की इस कला ने आपको पूरी तरह से अवहेलना किया है, तो यहां कुछ संकेतक और सुझाव दिए गए हैं कि क्या करना है।

चरणों

विधि 1

यदि आप अधिक में बात करते हैं तो निर्धारित करें
इमेज का शीर्षक, आप बताओ बहुत बात चरण 1

Video: एक बार चार्ज करें हफ्तों तक चलेगी आपके मोबाइल की बैटरी बिना किसी ऐप के

1
अपनी सामान्य बातचीत का मूल्यांकन करें कल्पना कीजिए कि आप दोपहर के भोजन के लिए अपने दोस्त से मिल रहे हैं और आप चिंतित हैं कि शायद आपने वार्तालाप में महारत हासिल की है ... फिर से। ईमानदारी से और एक निष्पक्ष तरीके से, अपने सिर में लंच की समीक्षा करें। अपने आप से चीजों की तरह पूछो:
  • "वास्तव में जो ज्यादातर समय बोलते हैं?"
  • "क्या हम अपने या अपने दोस्त के बारे में अधिक बात करते हैं?"
  • "कितनी बार मैं अपने दोस्त को बाधित कर सकता था?"
  • छवि का शीर्षक, अगर आप बात बहुत ज्यादा चरण 2
    2
    इन "समीक्षा सत्रों" को अपने सामाजिक मंडल में सीमित नहीं करें जिस तरह से आप "हर कोई" से बात करते हैं, उसके बारे में सोचें आपके बॉस, सहकर्मी, मां और रेस्तरां वेटर सहित (लेकिन न केवल)
  • छवि का शीर्षक, अगर आप बात बहुत ज्यादा कदम 3
    3
    मूल्यांकन करें कि आपको बातचीत शुरू करने की अधिक संभावना है। क्या आप बिना पूछे अपने जीवन और अवलोकन के बारे में एक अजीब कहानी के साथ बातचीत खोलते हैं? या क्या आप किसी से कुछ पूछ सकते हैं और उन्हें आपको एक कहानी बता सकते हैं और आपको उनके जीवन और उनकी टिप्पणियों के बारे में बता सकते हैं? बातचीत दोनों प्रतिभागियों और किसी भी समय आप बहुत दूर जा रहे हैं के बीच एक संतुलन है, आप स्पॉटलाइट monopolizing रहे हैं।
  • छवि का शीर्षक, अगर आप बहुत अधिक चरण 4 बताएं
    4
    दूसरों की शरीर की भाषा की ओर ध्यान दें क्या लोग कभी-कभी अपनी आँखें बदलते हैं जब आप बात करना शुरू करते हैं, या हो सकता है कि वे बेसब्री से अपने पैरों को पॅट करें? क्या वे सिर्फ उनके सिर की इज्जत करते हैं और "हां" या "आह" कहते हैं ताकि आप जारी न हों? या इससे भी बदतर, क्या लोग कभी-कभी पूरी तरह से आपको अनदेखा करते हैं जब आप बहुत अधिक बोलते हैं, फिर से घूमते हैं और किसी अन्य व्यक्ति से वार्तालाप करना शुरू करते हैं? अंतिम सिग्नल बहुत सरल है - दूसरा व्यक्ति कुछ "सरलता से बात कर" के रूप में सरल कह सकता है और छोड़ सकता है। ये सब चीजें अच्छे संकेतक हैं कि क्या आप ऊब रहे हैं या बहुत ज्यादा बात करके लोगों को निराशा दे रहे हैं। यदि आप संकेत करते हैं कि ये आपकी बातचीत में लगातार कारक हैं, तो मान लें कि आप बहुत ज्यादा बोलते हैं।
  • छवि का शीर्षक, अगर आप बात बहुत ज्यादा चरण 5
    5
    गिनती रखें कि आप कितनी बार अकस्मात से कहने के लिए अधिक कह सकते हैं (आपको पता है कि यह महसूस होता है)। क्या आप अपने आप को अक्सर जानकारी के टुकड़े दे रही है जिसे आप नहीं समझते हैं? किसी मित्र ने आपको या कभी-कभी आपकी समस्याएं बताई थीं? या हो सकता है कि आपको दूसरे व्यक्ति के बारे में एक अशिष्ट या हानिकारक राय मिल गई। नोट करें कि दैनिक बातचीत में यह कितनी बार होता है।
  • यदि यह मदद करता है, एक छोटा नोटबुक रखें और उस समय को चिह्नित करें जब आप महसूस करते हैं कि आप इस तरह से खराब हो गए हैं। यह आपको मापने में मदद करेगा कि यह कितना हो रहा है।
  • विधि 2

    कम बोलो, और अधिक सुनें
    छवि का शीर्षक, अगर आप बात बहुत ज्यादा चरण 6
    1
    समस्या को ठीक करें एक बार जब आप अपना विश्लेषण समाप्त कर लेते हैं और तय करते हैं कि "हां" आप बहुत कुछ बोलते हैं और इसके बारे में कुछ करना चाहते हैं, तो आप के बारे में क्या बात कर रहे हैं, इसके बारे में गंभीरता से संबंधित होने का समय है। मत सोचो "मुझे पता है, लेकिन मैं नहीं बदल सकता।" यदि आप अन्य चीजों (एक संगीत वाद्ययंत्र, कंप्यूटर गेम, खाना पकाने, बागवानी, आदि) में अन्य जटिल चीजें कैसे सीख सकते हैं, तो आप यह भी सीख सकते हैं। यह खंड आपको कुछ समाधान प्रदान करेगा।
  • इमेज का शीर्षक है, अगर आप बात बहुत ज्यादा कदम 7
    2
    अधिक सुनने और कम बात करने के लिए एक सचेत प्रयास करें सुनने से पता चलता है कि आप दूसरे व्यक्ति में रुचि रखते हैं और उन्हें क्या कहना है। लोग अच्छे श्रोता के साथ खुश होंगे, क्योंकि चुपके से, हर कोई खुद के बारे में बात करना चाहता है। कोई भी विषय नहीं है, जो स्वयं से अधिक रूचि रखते हैं। याद रखें, यदि आप उन्हें बोलने की अनुमति देते हैं (खुले प्रश्न पूछें, उनके शरीर की भाषा के साथ सिंक नहीं रहें और आंखों से संपर्क करें), और बातचीत का पालन करने के लिए उन्हें कई प्रश्न पूछें, तो वे सोचेंगे कि आप बहुत कहने के बिना एक महान बातचीतवादी हैं। कुछ लोगों को लगता है कि अधिक बात करके, वे सबसे बातूनी हैं। उसी तरह, यदि आपके खाने में एक मेहमान एक समूह को दी जाने वाली आधे से ज्यादा भोजन लेता है, तो क्या आप इसे एक अच्छा अतिथि मानेंगे? शायद ही, आप उन्हें कठोर, स्वार्थी और बिना सामाजिक कौशल के रूप में देख सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, अगर आप बात बहुत ज्यादा कदम 8
    3
    चुप्पी भर मत करो यह विशेष रूप से समूह सेटिंग में लागू होता है कभी-कभी दूसरे व्यक्ति के बारे में सोचने के लिए समय होते हैं - वे कुछ समय के लिए गुरुत्वाकर्षण या जोर देते हैं जो पहले से ही कहा गया है। कुछ लोगों को ध्यान देने के साथ उनके प्रतिक्रिया को सोचने और लिखने में कुछ समय लगता है। ऐसा मत समझो कि आपको हर विराम पर बात करने की ज़रूरत है - ऐसा करने से उन्हें अवशोषित कर लेना चाहिए और उन्हें अपने जवाब से हटा देना चाहिए। यदि आप सभी छोरों को जमा करते हैं, तो आप अपने से अधिक समय तक बात करेंगे, और दूसरों को लगता होगा कि आप उन्हें दखल दे रहे हैं। लगभग 5 सेकंड की अनुमति दें, आस-पास देखें, और अगर ऐसा लगता है कि कोई भी बोलना नहीं चाहता है, तो किसी राय या वक्तव्य को डालने के बजाय एक प्रश्न पूछें। कुछ भी से ज्यादा, एक अजीब कहानी के साथ "बाहर निकलना" न करें - इसके बजाय, भरोसा करें कि लोग स्वयं के लिए कुछ पूछते हैं।



  • छवि शीर्षक से बताएं कि आप टॉक बहुत ज्यादा कदम 9
    4
    उस विषय पर सभी इतिहास या डेटा न दें जो आप किसी के साथ चर्चा कर रहे हैं। इसके बजाय, एक संक्षिप्त सारांश दें या सीधे अपने प्रश्न का उत्तर दें, और फिर यह देखने के लिए प्रतीक्षा करें कि क्या अन्य व्यक्ति वास्तव में आपको अधिक जानकारी जारी रखना चाहता है। यदि हां, तो वे आपको अधिक प्रश्न पूछेंगे यदि नहीं, तो आपको "आह" या एक गैर मौखिक सुराग के साथ उत्तर दिया जा सकता है जो पर्याप्त जानकारी है और आपको कोई दिलचस्पी नहीं है।
  • छवि का शीर्षक, अगर आप बात बहुत ज्यादा कदम 10

    Video: कैसे पता चलेगा कार के BREAK PAD खराब है??और BREAK warning systemक्या है??

    5
    याद रखें कि एक अच्छी बातचीत एक गोल यात्रा रैली की तरह है यदि कोई आपको एक प्रश्न पूछता है (उदाहरण के लिए, "आपकी छुट्टियाँ कैसी थीं?"), आपके महान यात्रा और आपके अनुभव के बारे में उत्तर देने के बाद, संक्षिप्त और बिंदु पर जाएं फिर, एक सवाल पूछकर बड़ा पक्ष वापस लौटाएं (उदाहरण के लिए, "आप के बारे में क्या, क्या आप इस साल यात्रा करने की योजना बना रहे हैं?" या "मेरे लिए पर्याप्त, आपका सप्ताह कैसा रहा? तुम्हारी पत्नी कैसी है? और बच्चों? ")
  • छवि का शीर्षक, अगर आप बात बहुत ज्यादा कदम 11
    6
    बातचीत में अपने परिचितों का आकस्मिक रूप से उल्लेख न करें। अगर आप जिस किसी से बात कर रहे हैं, वह नहीं जानता कि "मिगुएल" आपका पड़ोसी है, सुनिश्चित करें कि आप उसे "मेरे पड़ोसी मिगुएल" के रूप में बताएं या निम्नलिखित वाक्य में स्पष्टीकरण दें। नाम कहने वाले श्रोता को निराश करते हैं - यह आपको अज्ञानी या जगह से बाहर महसूस कर सकता है, या आप दिखा रहे हैं कि
  • छवि का शीर्षक, अगर आप बात बहुत ज्यादा कदम 12
    7
    धीरे धीरे जाओ इसे और अधिक बल दिया जा सकता है - बंद किए गए बैल की तरह व्यवहार करने वाले संवादीवादी व्यक्तियों की संख्या बढ़ रही है, संभवत: उस तकनीकी दुनिया के द्वारा प्रोत्साहित किया गया है जिसमें हम डूबे हुए हैं। कभी-कभी लोग बस उत्साहित हो जाते हैं और एक भारी एकालाप के साथ शुरू करते हैं। वे इतने में डूबे हैं कि उन्हें क्या कहना है कि वे भूल जाते हैं कि बातचीत करने के लिए आपको "दो" लोगों की ज़रूरत है यह स्वार्थी है कभी-कभी सभी की जरूरत होती है "शांत हो जाओ" के लिए एक त्वरित मानसिक नोट।
  • अपने मित्रों को अपने महत्वपूर्ण समाचारों के साथ आने से पहले एक गहरी साँस लें और शांत हो जाओ।
  • संक्षेप में, "बोलने से पहले सोचो।" वास्तव में, आपकी विशेष कहानी का अधिक प्रभाव पड़ता है यदि आप समय पर विचार करने के बारे में सोचते हैं कि आप क्या कहेंगे और आप इसे कैसे कहेंगे।
  • छवि का शीर्षक, अगर आप बात बहुत ज्यादा कदम 13
    8
    अगर आप कुछ और नहीं सीखते हैं, तो कम से कम "लोगों को दखल देना बंद करो" सीखो। लोगों को दबदबा करना एक अस्पष्ट, आत्म-केंद्रित और एक व्यापक रूप से उचित आदत है जो कि दुर्भाग्य से दुनिया की आबादी के बहुमत में फैलती है। कई लोगों को बातचीत के संचालन के इस आत्म-केंद्रित तरीके से बेहोश हो गए हैं अब अपनी बातचीत, विचार या व्यक्तिगत टिप्पणियों के साथ हस्तक्षेप करने के लिए अपने संवादात्मक साझेदार का शुक्रिया अदा करते हुए प्रार्थना समाप्त किए बिना अपने आप को मिलना आम है। असल में, यह एक आदत है जो मूल रूप से कहती है, "आप दिलचस्प नहीं लगते, इसलिए मैं बस कहने जा रहा हूं कि मैं क्या कहना चाहता हूं क्योंकि मुझे लगता है कि मैं और अधिक दिलचस्प हूं।" यह सम्मान के मानवीय संपर्क का सबसे बुनियादी नियम को अनदेखा करता है। तो अगली बार जब आप वार्तालाप में होते हैं, तो चाहे जो भी हो, बाकी सब कुछ के लिए "सुनो" आपकी व्यक्तिगत राय खुद को व्यक्त करने का एक अच्छा तरीका है, लेकिन कभी भी अन्य लोगों की भावनाओं की कीमत पर नहीं। तो कोशिश करें, यह एक "अच्छे श्रोता" बनने का सम्मान प्राप्त करने का एक बढ़िया तरीका है।
  • छवि का शीर्षक, अगर आप बात बहुत ज्यादा कदम 14
    9

    Video: फोन पर बात कर रहे हैं, फिर भी पता नहीं चलेगा आप कॉल पर हैं Busy, करें ये सेटिंग

    कारण / प्रभाव पर विचार करें अपने आप से पूछिए कि आप इतनी बात क्यों करते हैं क्या आपको शायद ही कभी सुनने का मौका मिलता है? क्या आप एक बच्चे के रूप में नजरअंदाज कर रहे थे? क्या आप अपर्याप्त महसूस करते हैं? क्या आपको अकेला महसूस होता है क्योंकि आप पूरे दिन लॉक होते हैं? बहुत कैफीन आपको परेशान कर रहा है? क्या आप अक्सर समय के लिए दबाए जाते हैं और क्या आप जिस गति से बोलते हैं उससे बढ़कर आप अनुकूलित कर सकते हैं? प्रभाव जो कि बहुत से लोग बोलते हैं और बहुत तेजी से करते हैं, वे दूसरे व्यक्ति को टायर करते हैं, उन्हें डूब जाते हैं और जब तक वे वार्तालाप से बाहर निकलने के लिए एक अच्छी रणनीति प्राप्त नहीं कर पाते, उन्हें थका देते हैं। जब आप अपने आप को बहुत अधिक बोलते हैं, तो अपना आंतरिक जांच करने के लिए कुछ समय निकालने की कोशिश करें - एक गहरी सांस ले और अपने आप को याद दिलाएं कि आप अपने भाषण की आदतों को "रीसेट" कर सकते हैं यदि आप धीमा हो और उस पर काम करें।
  • छवि का शीर्षक, अगर आप बात बहुत ज्यादा कदम 15
    10
    अपने आप को एक मनोरंजक तरीके से अच्छी तरह से व्यक्त करना सीखें यह स्वयं की मदद करेगा यदि आप कहानियों को बताने का आनंद लेते हैं, उन्हें अच्छी तरह से गिनना सीखने का मतलब है कि विषय छोड़ने, उन्हें मनोरंजक बनाने, गति को धीमा करना और श्रोताओं को दिलचस्पी रखना
  • संगतता एक महत्वपूर्ण कुंजी है यदि आप इसे कम शब्दों के साथ कह सकते हैं, तो आप लोगों को हँसते हैं या आपके सुनने वाले को छूने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • अपनी सर्वोत्तम कहानियों में से कुछ बताएं थिएटर कक्षाएं ले लो अपने आप को प्रतिभा शो में भाग लेते हुए और माइक रातों को खोलकर अपना ध्यान दें। यदि आप पर्याप्त मनोरंजन कर रहे हैं, तो लोगों को आप में बहुत ज्यादा बोलना नहीं पड़ेगा और आप शर्मीले लोगों को आकर्षित करेंगे, जो किसी और को बातचीत पर हावी करने को पसंद करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • तुम अपने आप को भी बात कर पकड़ तो न सिर्फ बंद करो और कहते हैं, करने के लिए डरो "ओह, मैं माफी चाहता हूँ। मैं एक बहुत बात कर रहा हूँ। क्या आप कह रहे थे (कुछ के संदर्भ में उन्होंने कहा है या उल्लेख करने की कोशिश की)?" अपनी प्रवृत्ति के बारे में ईमानदार होने से दूसरों से सहानुभूति उत्पन्न होती है और उन्हें पता चलता है कि आप जानते हैं
    • जब आप किसी को नमस्कार करते हैं (दिन के अंत में आपका साथी, सप्ताहांत पर एक मित्र, एक तारीख), तो सुनिश्चित करें कि आप हमेशा की तरह "आप कैसे हैं, आपका दिन कैसा था?" जब तक बातचीत कुछ विषय पर नहीं रहती तब तक और अधिक बार फिर। न सिर्फ अपने "आप कैसे हैं?" सबसे पहले, अपनी कहानियों से पहले उन्हें पहचानने के बिना शुरू करें "अच्छा, तुम्हारे बारे में क्या?" कि, एक तरह से, एक मौखिक "आलिंगन" है और दूसरे व्यक्ति को आश्वासन देता है कि आप उसे या उससे बात करने के लिए वास्तव में खुश हैं। आपकी कहानियों के लिए बहुत समय हो जाएगा - आपको शुरुआत से उन्हें गिनना नहीं है
    • माफी मांगने से डरो मत रहें, अगर कोई आपको खुले तौर पर या कम से कम जानकारी देता है कि आप बहुत ज्यादा बात कर रहे हैं वास्तव में, अपनी आदत को बार-बार बंद करके और सुनना बहुत ही अच्छा अवसर है।
    • अपने सहपाठियों को प्रासंगिक और / या अनुवर्ती प्रश्नों को अधिक बार पूछकर सक्रिय श्रोता बनने के लिए सचेत प्रयास करें।
    • बुरी आदतों या बुरा शिष्टाचार से छुटकारा पाना समय लगता है निराश मत हो एक करीबी दोस्त से समर्थन मांगना बुद्धिमानी है यह कोच बनाने के लिए चोट नहीं पहुंचेगी
    • भोजन के दौरान, अपने सहपाठियों के व्यंजनों पर ध्यान दें। यदि आपकी मेज पर लोग सामान्य गति से खा रहे हैं और फिर भी आपकी प्लेट में उनके भोजन की तुलना में अधिक भोजन है और आप बात कर रहे हैं, तो यह कम बात करने का समय है।
    • एक पूर्व-स्थापित कोड के साथ एक संकेत देने के लिए एक विश्वरकर्ता प्राप्त करें, जब आप अपनी पुरानी आदतों पर लौटना शुरू करते हैं वास्तविक समय में हस्तक्षेप सुधार के साथ मदद मिलेगी।
    • यदि आप एक महिला हैं, तो ध्यान दें कि कौन कहता है कि आप बहुत ज्यादा बोलते हैं। अगर आपको यह शिकायत आपके किसी भी दोस्त या परिवार के सदस्यों से नहीं मिली है लेकिन पुरुष हमेशा शिकायत करते हैं कि आप बहुत कुछ बोलते हैं, तो आप लोगों से बात करने के लिए एक ही समय की प्रतीक्षा करने की अच्छी आदत में पड़ सकते हैं। एक ही लिंग के किसी के साथ वार्तालाप आम तौर पर प्रतिभागियों में 50-50 होता है जब तक कि कोई शर्मीली नहीं है या बहुत कुछ बोलता है द्विध्रुवीकरण शुरू करने का समय तब होता है जब यह 2/3 अनुपात पर होता है हालांकि, मिश्रित वार्तालापों में, पुरुषों को 2/3 समय की सुनवाई होने की उम्मीद होती है और महिलाएं उन्हें कुल समय का 1/3 खर्च करने पर असहज महसूस करती हैं। आप टेप के साथ इसकी समीक्षा कर सकते हैं और तय कर सकते हैं कि आपको कुछ करना चाहिए - अपने व्यवहार को बदल दें या अपने पुरुष मित्रों और अपने परिवार को सच्चाई से पूछें,

    चेतावनी

    • ऐसा मत सोचो कि आपको पूरी तरह से बात करना बंद कर देना है, जैसे कि यह किसी प्रकार का रिवर्स था। मनुष्य के बीच बातचीत का सबसे महत्वपूर्ण और तार्किक रूप है, और एक अच्छी तरह से बोलने वाला व्यक्ति "सामाजिक तितली" होने का अच्छा संकेत है। बस याद है कि यह "कम" बोल रहा है और अपनी कहानियों को कम हवा दे रहा है, यह मानते हुए कि हर कोई बातचीत में उनकी बारी चाहता है स्थान साझा करें और आप ठीक हो जाएंगे वार्ता के 2/3 से अधिक न हो जाएं जब तक कि आप सचमुच कोई बात नहीं देते - जिससे कि किसी को असहज महसूस हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com