ekterya.com

कैसे एक पाखंडी दोस्त से निपटने के लिए

यह दर्दनाक और भ्रामक हो सकता है जब आपको लगता है कि जिस व्यक्ति को आपने माना है कि आपके मित्र ने आपको धोखा दिया है शायद उन्होंने कहा कि अपनी पीठ के पीछे कुछ क्रूर, अपने एक रहस्य को बताया या एक अफवाह शुरू की यद्यपि आपकी भावनाओं को चोट पहुंचाई जा सकती है, आपको किसी भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले सभी तथ्यों को जानना चाहिए। मित्र कभी-कभी अपनी असुरक्षा, ईर्ष्या या बदला के लिए धोखा देते हैं, और कभी-कभी आप अपने दोस्तों को क्या मानते हैं, वास्तव में आपके मित्र बिल्कुल भी नहीं होते हैं। कुछ दोस्ती एक विश्वासघात के बाद की व्यवस्था की जा सकती हैं, जबकि अन्य नहीं कर सकते हैं और आपको उन्हें पीछे छोड़ना होगा। आपके लिए सबसे अच्छा निर्णय करना महत्वपूर्ण है

चरणों

भाग 1
अपने दोस्त का सामना

छवि शीर्षक वाला एक शीर्षक वाला बैकस्टाबिंग मित्र चरण 1
1
अपने दोस्त से उससे निजी (निजी) से बात करने के लिए कहें कोई निर्णय करने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि आप स्थिति के नीचे जाएं। उसे बताओ आप कुछ चीजों को स्पष्ट करना चाहते हैं और एक साथ आना चाहते हैं।
  • यदि आप उसे काम पर या स्कूल में नहीं देखते हैं, तो उसे एक सार्वजनिक स्थान में मिलने के लिए कहें, जैसे कैफेटेरिया यह बेहतर है कि वे एक सार्वजनिक स्थान पर मिलें, ताकि उनमें से कोई भी असहज महसूस न करे।
  • आपको हमेशा व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति से बात करनी चाहिए। यदि आप अन्य लोगों के आसपास हैं तो आप दोस्ती में पैदा हुई समस्याओं के बारे में गंभीर बातचीत में संलग्न नहीं होंगे।
  • छवि शीर्षक वाला एक शीर्षक वाला बैकस्टैबिंग मित्र चरण 2
    2
    शांति से बोलें सामान्य तौर पर, चिल्लाओ या बहुत संवेदनशील बनने से आप समस्या को सुलझाने में मदद नहीं करेंगे। शांति से बात करने से आपको समझने में मदद मिलेगी और आपके दोस्त भी शांत रहने में मदद करेंगे। हम अक्सर एक बहुत अधिक तार्किक ढंग के बारे में सोच जब हम शांत कर रहे हैं, ताकि आप बेहतर अपने विचारों और भावनाओं को समझा सकता है अगर आप अपनी भावनाओं को आप का सबसे बुरा मिलता है नहीं है।
  • धीमे और गहरी साँस लेने से शांत रहें, क्योंकि गहरी साँस लेने में आपको आराम करने के लिए एक शानदार उपकरण है।
  • क्या आप परेशान करने के लिए, कह रही शुरू करते हैं तो आपको लगता है कि आप आराम या छवियों है कि आप चुप, एक समुद्र तट या एक झरने की तरह के बारे में सोच के अंदर शांत हो जाओ।
  • जब आपको गुस्सा आता है तो कसने के लिए एक विरोधी-तनाव गेंद लें। यह बहुत ही शांत तरीके से अपने गुस्से और तनाव को शारीरिक रूप से निकालने का एक शानदार तरीका है।
  • छवि शीर्षक वाला बैकस्टाबिंग मित्र के साथ डील शीर्षक चरण 3
    3
    अपने मित्र को बताओ कि आपने क्या सुना है। नामों का उल्लेख करने से बचें और बस उन्हें बताएं कि आपने जो सुना है या क्या किया है। उसे बताओ कि उन कार्रवाइयों ने आपको किस प्रकार चोट पहुंचाई थी जितना अधिक आप प्रत्यक्ष होंगे, उतना ही सीधे आपके मित्र होंगे।
  • अंतिम निर्णय लेने से पहले सच्चाई का पता लगाएं। अधिकांश समय हम दूसरे लोगों के मित्र के विश्वासघात की खोज करते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप किसी दूसरे व्यक्ति के शब्दों को सत्य मानते हुए अपने मित्र की कहानी का हिस्सा जानते हैं। आप अपने मित्र से क्या सुना है एक अफवाह हो सकती है या यह सच हो सकता है। किसी भी मामले में, यह महत्वपूर्ण है कि आप सत्य को जानते हैं
  • छवि शीर्षक वाला एक शीर्षक वाला बैकस्टैबिंग मित्र चरण 4
    4
    कुछ सोचने से पहले अपने दोस्त की कहानी का हिस्सा सुनें अपने मित्र को बताएं कि ईमानदारी आपको और आपकी दोस्ती के लिए महत्वपूर्ण है, और यह कि आप सच्चाई जानना चाहते हैं। बातचीत को प्रोत्साहित करने के लिए ओपन-एंड प्रश्न का उपयोग करें और मौखिक रूप से अपने दोस्त पर हमला न करें। यदि आपको लगता है कि आपको खुद को रक्षात्मक पर रखना है, तो आप अपने साथ ईमानदार नहीं होंगे। बस उसे पूछो कि क्या हुआ और ध्यान से सुनो।
  • छवि शीर्षक वाला एक शीर्षक वाला बैकस्टैबिंग मित्र चरण 5
    5
    अपने दोस्त को बताएं कि आपको कैसा महसूस होता है अपनी भावनाओं के बारे में ईमानदार रहें और बुश के चारों ओर हरा नहीं। जब आप अपने मित्र से कहें कि आप उसके साथ परेशान क्यों हैं और अपने कार्यों से आपको क्या महसूस हो रहा है, तो सीधे रहें। यथासंभव शांत रहें
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए इन दिशानिर्देशों का उपयोग करें: "यह मुझे परेशान करता है जब आप _______ आपकी कार्रवाई मुझे _______ की तरह महसूस करती है क्योंकि _______"।
  • छवि शीर्षक वाला बैकस्टाबिंग मित्र के साथ डील शीर्षक चरण 6
    6
    अपने दोस्त से पूछें अगर आपने कुछ किया जो उसके विश्वासघात का कारण बना। यह जानना महत्वपूर्ण है कि क्या आपने समस्या को किसी भी तरह से संबोधित किया है। हो सकता है कि आप उसे किसी तरह से चोट लगी और यह आपके पर बदला लेने का उनका तरीका है या फिर गलतफहमी हुई है। यह संभावना स्पष्ट करना महत्वपूर्ण है कि आपका मित्र इसे इस परिप्रेक्ष्य से देखता है।
  • इसे बाधित करने से बचें अपने दोस्त को बाधित या अधिक प्रश्न पूछने से पहले बोलने दो। यह महत्वपूर्ण है कि आपके मित्र को लगता है कि आप सुन रहे हैं।
  • डैल विद ए बैकस्टाबिंग मित्र चरण 7
    7
    वार्तालाप को एक तर्क में न बदलें यदि आपका मित्र आपके सवालों का जवाब नहीं देता है या समस्या से बचने के लिए जारी रहता है, तो उसे थोड़ा सा जवाब देने के लिए बाध्य करें, लेकिन उसे हमला नहीं करें यदि आप इस वार्तालाप को तर्क में बदलते हैं, तो आप केवल अपने मित्र को बातचीत से वापस ले लेंगे। आपका मित्र शर्मिंदगी महसूस कर सकता है क्योंकि आपने अपने कार्यों की खोज की है - इसलिए, वह आपके साथ ईमानदार होने में संकोच कर सकता है
  • उसके साथ बहस करने से बचने के लिए, बोलने की बारी का इंतजार करने के बजाय उसकी बात सुनी रहें। एक दूसरे को सुनकर आप दोनों को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी कि क्या हुआ।
  • अपनी आवाज़ मत उठाएं यह केवल उन दोनों को परेशान करेगा
  • सही पर ध्यान न दें और जो नहीं है: सच्चाई और ईमानदारी पर ध्यान केंद्रित करें। अगर हर कोई यह दिखाने की कोशिश करता है कि दूसरा सत्य नहीं बताता है, तो उनके पास कोई उपयोगी बातचीत नहीं होगी। इसके बजाय, एक दूसरे के साथ ईमानदारी से यह पता लगाने के लिए कि वर्तमान समस्या कैसे हल करें।
  • उसे अपमान न करो या तुच्छ मत करो यदि आप परेशान महसूस करते हैं, तो आप को अपमानित करने के लिए यह ठीक नहीं है, खासकर यदि आप एक समस्या को हल करने की कोशिश कर रहे हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने दोस्त का इलाज करें क्योंकि आप चाहते हैं कि आप उनका इलाज करें।
  • यदि स्थिति तनाव से शुरू होती है, तो बातचीत को थोड़ी दूर करने के लिए विराम की सिफारिश करें।
  • छवि शीर्षक वाला एक शीर्षक वाला बैकस्टैबिंग मित्र चरण 8
    8

    Video: पाकिस्तान पर कार्रवाई की तैयारी में ट्रंप! |Trump may crack down on pakistan

    एक विश्वसनीय व्यक्ति से राय प्राप्त करें किसी अन्य विश्वसनीय व्यक्ति से बात करें, जैसे कि माता-पिता, आपके पति, दूसरे मित्र या एक परामर्शदाता एक तटस्थ व्यक्ति के बारे में बात करें जो आपको स्थिति के बारे में एक ईमानदार राय दे सकता है। कभी-कभी कोई संवेदनशील हो जाता है और उन चीजों को अनदेखा करता है जो इस स्थिति में शामिल नहीं हैं, जो एक व्यक्ति देख सकता है। किसी व्यक्ति से बात करना महत्वपूर्ण है जो आपके साथ ईमानदार है और न कि कोई आपको बताता है कि आप क्या सुनना चाहते हैं। यह भी जरूरी है कि आप इसे सुनें



  • छवि शीर्षक वाला बैकस्टाबिंग मित्र के साथ डील शीर्षक 9
    9
    निर्धारित करें कि क्या यह दोस्ती रखने के लायक है अगर आपका दोस्त आपके कार्यों के बारे में खुला और ईमानदार है, तो संभावना है कि आपकी दोस्ती तय की जा सकती है। अगर आप और आपका मित्र अपनी गलतियों को स्वीकार कर सकते हैं और दोस्ती को मजबूत करने का प्रयास कर सकते हैं, तो चीजों को ठीक करने का प्रयास करें। सभी रिश्तों में उतार-चढ़ाव होता है, इसलिए आपको इसे संचार में सुधार और दोस्ती को मजबूत करने का एक अवसर के रूप में लेना चाहिए।
  • अपने दोस्त को अपने कार्यों के बारे में ईमानदारी से तैयार नहीं है या अगर यह एक आवर्ती समस्या है, यह अलग रास्तों पर जाने के लिए बेहतर हो सकता है। मैत्री एक साझा जिम्मेदारी का तात्पर्य करती है और आप इसे रखने के लिए एकमात्र व्यक्ति नहीं हो सकते हैं। यह सही नहीं है कि आप एक नकारात्मक संबंध के लिए लड़ते हैं और आप दोनों के लिए दोस्ती खत्म करना बेहतर होगा।
  • भाग 2
    दोस्ती ठीक करें

    छवि शीर्षक वाला एक शीर्षक वाला बैकस्टैबिंग मित्र चरण 10
    1
    अपने मित्र के साथ संचार सुधारा सभी रिश्तों में, संचार मौलिक है कई झगड़े और गलतफहमी संचार की कमी से आते हैं। भविष्य में, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने कार्यों और दोस्ती से संबंधित भावनाओं में पूरी तरह ईमानदार रहें।
    • एक समस्या बाद में होता है, यह स्पष्ट करता है कि आप अन्य लोगों से बात कर एक दूसरे से बात करने के बजाय हल या कुछ हम में से या तो उसके बाद पश्चाताप करना चाहते हैं बनाता है।
    • अपनी भावनाओं को सम्मिलित करने के बजाय तुरंत समस्याओं के साथ डील करें जब आप अपनी भावनाओं और भावनाओं को शामिल करते हैं, तो आपको अधिक गर्म होने की संभावना होती है और कुछ ऐसा कहते हैं या करता है जिसे आप बाद में पछतावा करते हैं यदि कोई समस्या दिखाई देती है, तो तुरंत उसे संबोधित करें
  • छवि शीर्षक वाला एक शीर्षक वाला बैकस्टैबिंग मित्र चरण 11
    2
    आप एक दूसरे से मित्र के रूप में क्या अपेक्षा करते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि आप और आपके मित्र एक-दूसरे से मित्र के रूप में क्या उम्मीद करते हैं ताकि दोस्ती काम करे। उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आप किसी भिन्न तरीके से परिस्थितियों से निपट सकें या कुछ चीजें आप उससे अधिक परेशान करती हैं। यही कारण है कि उन्हें मित्रों के रूप में क्या अपेक्षा की जानी चाहिए।
  • अपने मित्र को बताएं कि आप उससे क्या उम्मीद करते हैं (उसे) एक मित्र के रूप में। ईमानदारी आपके मित्र को आपकी आवश्यकताओं को बेहतर ढंग से पूरा करने में मदद करेगी अपने दोस्त को बताएं कि आपको क्या यह पहले व्यक्ति में इस फार्मूले के साथ की जरूरत है: "मुझे लगता है _____ जब आप _______ और _______ आप की जरूरत"। हालांकि, आपको इसे दोष देने से बचना चाहिए।
  • अपने दोस्त से पूछें कि वह आपके मित्र के रूप में क्या उम्मीद करता है एक बार फिर, दोस्ती एक पारस्परिक जिम्मेदारी का तात्पर्य है। इसलिए, आपको अपने मित्र की जरूरतों को भी पूरा करना होगा उसे ईमानदार होने के लिए कहें कि आप उसके लिए सबसे अच्छा दोस्त कैसे बन सकते हैं।
  • वे दोनों जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार रहना चाहिए। समाधान तब शुरू होता है जब वे एक दूसरे को समझना शुरू करते हैं और स्थिति को समझते हैं। जैसा कि आप सुनते हैं कि उनकी ज़रूरतों की समानता है, वे अंतर को अलग कर देंगे और चीजों को हल करने में सक्षम होंगे।
  • डैल विद ए बैकस्टाबिंग मित्र चरण 12
    3
    आपको उसे क्षमा करने के लिए तैयार होना चाहिए यदि आप उसे माफ नहीं कर सकते हैं तो आगे बढ़ना असंभव है गुस्से या पकड़े हुए गुस्से से युक्त आपके लिए स्वस्थ नहीं है और आपके पास सच्ची दोस्ती का कोई भी मौका नहीं होगा। माफी के लिए बहुत सी ताकत की आवश्यकता होती है, लेकिन यह आपको एक व्यक्ति और मित्र के रूप में विकसित करने में मदद करेगी।
  • अपने दोस्त को बताएं कि आप उसे क्षमा कर रहे हैं दोनों के बीच विश्वास को फिर से विकसित करने में माफी एक महत्वपूर्ण कारक है इसका मतलब यह है कि आप उसे क्षमा कर सकते हैं, और कहने के लिए "मैं आपको माफ़ करता हूं" आपको आगे बढ़ने में मदद करेगा, यह सुनने के लिए आपके मित्र का बहुत मतलब होगा।
  • यदि आप उसे अपने कार्यों के लिए माफ नहीं कर सकते हैं, तो आप उसका दोस्त नहीं हो सकता। किसी के साथ एक रिश्ते को बनाए रखना जिसके लिए आप कोई शिकायत रखते हैं वह आपके लिए या उसके लिए स्वस्थ नहीं है जुनून रखने के लिए जीवन बहुत छोटा है
  • भाग 3
    दोस्ती खत्म करो

    छवि शीर्षक वाला एक शीर्षक वाला बैकस्टाबिंग मित्र चरण 13
    1
    संबंध समाप्त करें यद्यपि यह मुश्किल हो सकता है, कभी-कभी यह दोस्ती खत्म करना बेहतर होता है जो नकारात्मक या विषाक्त हो गया है। यदि कोई व्यक्ति आपको चोट पहुँचा रहा है, तो यह आपके जीवन में रखने के लिए अस्वास्थ्यकर है एक बार जब आप अपने जीवन से नकारात्मक संबंध बनाते हैं, तो आप अपने सच्चे और विश्वसनीय मित्रों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो आपके पास हैं।
    • उसे बताओ कि अब आप उसका मित्र नहीं बनना चाहते हैं। शांत रहें और यह विदाई बातचीत सरल रखें आप उसे कोई स्पष्टीकरण नहीं देते हैं, लेकिन आप बेहतर महसूस करेंगे कि आप उसके साथ ईमानदार हैं और इस स्तर को बंद करें।
    • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि क्या कहना है, तो इस सूत्र का उपयोग करें: "_______ के कारण, मैं आपका दोस्त बनना जारी रखना नहीं चाहता हूं आपके कार्यों ने मुझे चोट पहुंचाई है और मुझे महसूस कर रहा हूं ______"।
  • छवि शीर्षक वाला एक शीर्षक वाला बैकस्टाबिंग मित्र चरण 14
    2
    इसे अपने सोशल नेटवर्क से निकालें प्रौद्योगिकी अपने आप को किसी और से अधिक कठिन बना देती है, इसलिए आपको और भी अधिक चोट लगने के लिए किसी भी खिड़की को नहीं छोड़ना चाहिए। इसे अपने मित्रों की सूची से निकालें या सोशल नेटवर्क पर इसका पालन करना बंद करें ताकि आप इसके प्रकाशनों में से किसी एक को देख सकें या इसे ब्लॉक न करें जैसे कि आप परेशान करना चाहते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर अपनी परीक्षा के प्रोफाइल की जांच न करें आपको खुद से दूर स्थान देना चाहिए, और सामाजिक नेटवर्क पर अपने प्रकाशनों की समीक्षा करना आपको परेशान कर सकता है
  • छवि शीर्षक वाला एक शीर्षक वाला बैकस्टैबिंग मित्र चरण 15
    3
    जब आप एक-दूसरे को देखते हैं तो विनम्र रहें यदि आप अपने आप को मौके से देखते हैं, तो शांत और शांत रहें अगर उनके पास आम में दोस्त हैं, तो यह बचने में मुश्किल हो सकती है यदि यह आपका मामला है, तो यह उचित नहीं है कि आप अपने मित्रों से आप और उसके बीच चयन करने को कहें। इसके बजाय, अपने दोस्तों से पूछने के लिए कहें कि आपकी परीक्षा एक बैठक में जाएगी और यदि वह जाती है तो भाग लेने से बचें। यदि आप इसे सार्वजनिक रूप से देखते हैं, तो अपनी दूरी रखें और इसे अनदेखा करें
  • डैल विद ए बैकस्टाबिंग फ्रेंड स्टेप 16

    Video: Joi Lansing on TV: American Model, Film & Television Actress, Nightclub Singer

    4
    अपने आप पर प्रतिबिंबित प्रत्येक परिस्थिति में कुछ सीखना है, और आपका केस अलग नहीं है इस नतीजे को सकारात्मक दृष्टिकोण से देखें और नकारात्मक दृष्टिकोण से नहीं देखें। उदाहरण के लिए, अब आप जानते हैं कि वह एक सच्चा दोस्त नहीं है, इसलिए आपको उसे परेशान नहीं करना पड़ता है सौभाग्य से, आप संघर्षों के साथ बेहतर व्यवहार करने और अपने आप को बचाव करने के लिए सीखा है
  • इस अनुभव से जानें आपको किसी मित्र से कभी भी इलाज नहीं करना चाहिए क्योंकि इस परीक्षा में आपने इलाज किया है यह मशहूर कहलाने की तरह है "दूसरों का इलाज करें क्योंकि आप चाहते हैं कि आप उन्हें इलाज करें"
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com