ekterya.com

कैसे एक दोस्त का सामना करने के लिए

किसी मित्र का सामना करना कभी आसान नहीं होता, भले ही आपने ऐसा क्यों किया हो। टकराव आपको असुविधाजनक बना सकती है - हालांकि, यह अक्सर आपके दोस्तों के साथ संघर्ष को हल करने का सबसे प्रभावी तरीका हो सकता है। समस्याओं के साथ अपने दोस्त को नाजुक ढंग से सामना, और यह आपकी मैत्री बहुत मजबूत बना सकता है

चरणों

भाग 1
तैयार हो जाओ

छवि का शीर्षक एक मित्र का सामना चरण 1
1
स्थिति पर प्रतिबिंबित करें आपको बिल्कुल इस विषय पर पता होना चाहिए कि आप अपने दोस्त का सामना क्यों करेंगे और आप ऐसा क्यों करना चाहते हैं।
  • भावनाओं से दूर ले जाना आसान है, इसलिए आपको कुछ समय बिताने की स्थिति को तार्किक तरीके से दर्शाया जाना चाहिए। साथ ही, यह ध्यान में रखने की कोशिश करें कि आपका मित्र स्थिति के बारे में क्या महसूस कर सकता है
  • ध्यान रखें कि यदि आप अपने दोस्त का सामना करना चाहते हैं, तो केवल एक बार हुआ है या यह आपके व्यवहारिक व्यवहार की विशेषता है। फिर भी, यदि आप एक बार ही स्थिति पूरी कर लेते हैं, तो आप अपने मित्र का सामना कर सकते हैं - हालांकि, एक छोटी सी समस्या को गंभीरता से लेने की कोशिश न करें
  • अपने दोस्त के इरादों पर विचार करें जब आप तय करेंगे कि आप उससे सामना करेंगे और निर्धारित करेंगे कि वह क्या कहेंगे। ध्यान रखें कि आपके पास कोई भी विचार नहीं है कि आपका कार्य आपके लिए हानिकारक है, और यह कि आपको नोटिस करने का एकमात्र तरीका यह है कि आप का सामना करना पड़ सकता है।
  • छवि का शीर्षक एक मित्र को दोहराएं चरण 2
    2
    अपने दोस्त का सामना न करने के नकारात्मक परिणामों को ध्यान में रखें कभी-कभी आपके मित्र के साथ एक कठिन बातचीत करना सही काम है, चाहे कितना भी मुश्किल हो। यदि आप इसे उन परिस्थितियों में से एक मानते हैं, तो अपनी वृत्ति की बात सुनो।
  • यह मत भूलो कि अगर आप नकारात्मक भावनाएं रखते हैं, तो इससे आप अपने दोस्त को परेशान कर सकते हैं और आपको उससे दूर ले जा सकते हैं। आपको इस स्थिति से आपकी दोस्ती में हस्तक्षेप नहीं होने देना चाहिए, इसलिए आपको उनके साथ ईमानदार होना चाहिए।
  • आप विनाशकारी व्यवहार के कुछ प्रकार के लिए अपने दोस्त का सामना करने जा रहे हैं (जैसे दवाओं या शराब का अत्यधिक खपत के रूप में), तो आप शायद वास्तव में आप और अपने अन्य मित्रों जिस तरह की समस्याओं उन्हें प्रभावित इंगित करेंगे की जरूरत है।
  • छवि का शीर्षक एक मित्र का सामना करें चरण 3
    3
    योजना क्या आप कहेंगे जब आप अपने दोस्त का सामना करते हैं तो आपको हकलाना नहीं चाहिए संघर्ष के सटीक कारणों को पहचानें और वे मौजूद क्यों हैं निर्धारित करें कि आपको क्या लगता है और अपने दोस्त को यह कहने में डर नहीं है कि आप परेशान हैं और उन्हें बताएं कि संघर्ष कैसे प्रभावित करता है
  • स्थिति के कारण आपको लगता है कि भावनाओं को नीचे लिखें यह आपको अपनी भावनाओं को समझाने के लिए तैयार करेगा
  • विशिष्ट उदाहरणों के बारे में सोचें जो आप अपने मित्र के बारे में बात कर सकते हैं। ऐसा होने की संभावना है कि आपका बातचीत किसी भी परिणाम नहीं देगा, यदि आप वास्तव में जिसने परेशान किया है, व्यक्त नहीं कर सकते हैं
  • स्वयं के साथ ईमानदार रहें और निर्धारित करें कि क्या आपने किसी भी तरह से संघर्ष में योगदान दिया है। यदि हां, तो आपको इसे अपने मित्र को स्वीकार करने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक एक मित्र का सामना करें चरण 4
    4
    अभ्यास। आपको उन शब्दों पर ध्यान देना होगा जिन्हें आप कहेंगे, न कि आपकी भावनाओं को रखें यदि आप अभ्यास करते हैं, तो आपको याद रखना अधिक संभावना होगी कि आप क्या कहना चाहते हैं।
  • आप किसी अन्य मित्र के साथ अभ्यास कर सकते हैं और अपनी राय के बारे में पूछ सकते हैं कि आपने खुद को कितनी अच्छी तरह व्यक्त किया है
  • आपको अपने मित्र के जवाब के बारे में सोचना पड़ सकता है, और इससे पहले से तय करना होगा कि आप क्या जवाब देंगे।
  • यदि आप जो कुछ भी कहना चाहते हैं, भूलने के बारे में चिंतित हैं, इसे नीचे लिखें यह आपके वार्तालाप को ट्रैक पर रखने का एक शानदार तरीका हो सकता है और सुनिश्चित करें कि आप सभी प्रमुख बिंदुओं का उल्लेख करते हैं।
  • अपने आप को तैयार करना एक अच्छी बात है, लेकिन इसे अधिक मत करना इस तथ्य को स्वीकार करें कि आप अपने दोस्त को जो कुछ भी कहेंगे वह भविष्यवाणी करने में सक्षम नहीं होंगे, और ईमानदारी से जवाब देने के लिए तैयार रहें।
  • भाग 2
    बातचीत करें

    छवि का शीर्षक एक मित्र का सामना करें चरण 5
    1
    उचित समय और स्थान निर्धारित करें एक अच्छा वातावरण खोजें, जिसमें वे निजी तौर पर बात कर सकते हैं आपको आखिरी चीज जिज्ञासु लोगों की आंखों के सामने एक नाजुक स्थिति को छूना है। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि दोनों के पास संघर्ष के बारे में बात करने के लिए पर्याप्त समय है
    • फोन, ई-मेल या पाठ संदेश द्वारा बातचीत के लिए प्रलोभन से बचें। महत्वपूर्ण विषयों को खेलने के लिए व्यक्तिगत रूप से बातचीत हमेशा बेहतर होती है
    • अपना फोन सहेजें और अपने दोस्त से ऐसा करने के लिए कहें, इस प्रकार विकर्षण से बचें
    • यदि आप अपने दोस्त का सामना करने की कोशिश करते हैं तो परेशान न करें और वह आपको बताता है कि यह एक अच्छा समय नहीं है। बस उसे बताएं कि वार्तालाप महत्वपूर्ण है और उससे पूछें कि बेहतर समय क्या होगा
  • छवि का शीर्षक एक मित्र का सामना करें चरण 6
    2
    पहले अपने दोस्त को बताएं कि आप देखभाल करते हैं शुरुआत से बताएं कि आप अपनी बातचीत में सुधार करने के लिए अपनी दोस्ती सुधारना चाहते हैं। उसे बताओ कि आप ईमानदार होंगे और आपका लक्ष्य उसे अपमान नहीं करना चाहिए या अधिक समस्याएं पैदा करेगा।
  • आप यह स्वीकार कर सकते हैं कि वार्तालाप आपको दुख महसूस कर सकता है ऐसा करने के लिए की तरह कुछ कहते हैं कि "मैं कुछ है कि आप परेशान करेगा, लेकिन कृपया मुझे सुन बाहर और मन है कि मैं अपनी भावनाओं को चोट करने के लिए नहीं की कोशिश में रहते हैं के बारे में बात करने की जरूरत है।"
  • छवि का शीर्षक एक मित्र का सामना करें चरण 7
    3

    Video: झाइयां हटाने के उपाय, झाई का घरेलू इलाज, झाइयां कैसे दूर करे, pigmentation treatment for face/jhaiya

    प्रत्यक्ष रहें अन्य बातों के बारे में बात न करें और सीधे समस्या का सामना करें अपने दोस्त को बताएँ वास्तव में क्या विषय है जिसके लिए आप इसे का सामना करने की जरूरत है जो बात व्यवहार के विशिष्ट उदाहरण का उल्लेख है, और यह बताएंगे कि आपकी कार्रवाई आप महसूस करें।
  • आपके दोस्त को उस विषय को समझना ही नहीं होगा, जिसके लिए आप उसे सामना करेंगे, लेकिन यह भी कारण है कि आप ऐसा क्यों करेंगे। यदि आप अपने कल्याण के बारे में चिंतित हैं, तो इसका संकेत दें यदि आपके मित्र ने आपकी भावनाओं को चोट पहुंचाई है, तो उन्हें बताएं कि उन्हें समस्या के बारे में बात करनी है ताकि उनकी दोस्ती ठोस बने रहें।
  • छवि का शीर्षक एक मित्र का सामना करें चरण 8



    4
    अपनी भावनाओं पर ध्यान दें आप कुछ के साथ प्रभारी संघर्ष के लिए अपने दोस्त इसके लिए जिम्मेदार है, तथापि, यदि आप अपने कार्यों आप महसूस कर क्या बारे में बात एक और अधिक उत्पादक बातचीत के बजाय उसे परीक्षा हो सकती है।
  • जब आपके वाक्यों को तैयार करते हैं, तो दूसरे व्यक्ति की तुलना में पहले व्यक्ति का उपयोग करें। आप अपनी अधिकांश प्रार्थनाओं का विषय होना चाहिए, क्योंकि आप अपनी भावनाओं के बारे में बात करेंगे। उदाहरण के लिए, "मुझे गुस्सा आता है जब आप ऐसा करते हैं", "आप मुझे गुस्सा करें" की तरह कुछ कहें।
  • छवि का शीर्षक एक मित्र का सामना करें चरण 9
    5
    अपनी भावनाओं को नियंत्रण में रखें कोई भी बात नहीं है कि स्थिति कितनी मुश्किल हो जाती है, अपने दोस्त को संदर्भित करने के लिए नकारात्मक भाषा में चिल्लाने या इसका इस्तेमाल न करें। इससे केवल स्थिति बढ़ जाएगी
  • जब आप संघर्ष और अपनी मित्रता पर इसके प्रभावों पर विचार करते हैं तो आपको रोने के लिए शर्म नहीं होना चाहिए। कुछ चीजें हमें व्यक्तिगत रूप से बहुत प्रभावित करती हैं, और इसमें कोई समस्या नहीं है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक एक मित्र कदम 10
    6
    सुनने के लिए कुछ समय ले लो जब आप कह रहे हैं कि आप क्या चाहते हैं, तो अपने दोस्त को बताएं कि वह कैसा महसूस करता है आपको शांत और तर्कसंगत तरीके से कहने और जवाब देना चाहिए।
  • अगर आपको पता नहीं है कि किसी चीज़ का क्या जवाब है, तो अपने दोस्त को बताएं कि आपको क्या कहा गया है, इसके बारे में सोचने के लिए आपको थोड़ा और समय चाहिए।
  • बाधा मत करो अपनी भावनाओं का सम्मान करें, इससे पहले कि आप जवाब देना शुरू करने से पहले आपको कहने की ज़रूरत होती है, आपको वह सब कहने का मौका मिले।
  • छवि का शीर्षक एक मित्र का सामना करें चरण 11
    7
    अपने शरीर की भाषा को ध्यान में रखें शारीरिक भाषा के रूप में आसानी से मजबूत शब्दों के रूप में नकारात्मक भावनाओं का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। अपने मित्र को बताएं कि आप कहानी के अपने संस्करण को सुनने के लिए तैयार हैं - ऐसा करने के लिए, आँख से संपर्क करें और अपने हाथों को पार मत करें या अपने हाथों से खेलें।
  • अपने चेहरे के भावों पर भी ध्यान दें यहां तक ​​कि अगर आप अपने मित्र ने जो कुछ कहा है उससे सहमत नहीं हैं, अपनी आंखों से तिरस्कार का कोई इशारा मत बनो। यह चीख के रूप में परस्पर विरोधी है।
  • भाग 3
    चलते रहें

    छवि का शीर्षक एक मित्र का सामना करें चरण 12
    1

    Video: माहिरा खान ने अपनी दोस्त की शादी में जमकर लगाएं ठुमके, देखें वीडियो

    स्पष्ट रूप से अगले चरणों का अनुसरण करें। अपने मित्र से बात करें कि आप भविष्य में अपने रिश्ते को किस तरह से चाहते हैं और आपको लगता है कि आप दोनों को इसे प्राप्त करने के लिए क्या करना चाहिए। वह आपके विचारों को भी सुनता है
    • बुनियादी नियमों की स्थापना (यदि स्थिति के लिए उपयुक्त हो), तो दोनों ही पता चलेगा कि किस तरह के व्यवहार के बारे में है जो दूसरे को परेशान करता है उदाहरण के लिए, यदि आप अपने दोस्त के लिए एक प्रचलित आप अपमानजनक मानते हैं बना दिया है, आप कह सकते हैं की तरह कुछ "मैं तुम मुझे उपनाम शब्दों में कहें, तो भी यह सिर्फ एक मजाक है चोट लगी है। कृपया मुझे उपनाम दें जो मेरी बुद्धि को फिर से अपमानित न करें। "
  • छवि का शीर्षक एक मित्र का सामना करें चरण 13
    2
    यह सकारात्मक तरीके से खत्म होता है। अपने दोस्त को बताएं कि आप खुशी है कि मैं इस बातचीत की थी, तुम उसके साथ बात कर के बाद बेहतर महसूस या आप अपनी भावनाओं के बारे में बात करने के लिए समय निकालने की सराहना। साथ ही, उसे याद दिलाएं कि आप उसे मित्र के रूप में कितना मानते हैं, या अपने सभी गुणों को इंगित करने का विकल्प सोचते हैं जिन्हें आप पसंद करते हैं।
  • नकारात्मक न हो, भले ही वार्तालाप ठीक नहीं हो रहा हो। यदि आप देख रहे हैं कि आपका मित्र बात करने में दिलचस्पी नहीं है, तो ऐसा कुछ कहें, "मैं यह बातचीत करना चाहता हूं क्योंकि मेरी परवाह है और मैं चाहता हूं कि हम मित्र बने रहें। जब भी आप बात करना चाहते हैं मैं तैयार रहूंगा। "
  • छवि का शीर्षक एक मित्र का सामना करें चरण 14
    3
    भविष्य की वार्तालापों के लिए खुला रास्ता छोड़ दें अपने दोस्त को बताएं कि आप भविष्य में इस समस्या के बारे में फिर से बात करना चाहेंगे। आपको समस्या के बारे में फिर से बात करने के बारे में परेशान नहीं करना पड़ता है, आप कुछ सरल कह सकते हैं जैसे "मुझे लगता है कि हमें अपना वार्तालाप जारी रखना चाहिए। यही मैं अब इसके बारे में महसूस करता हूं। " बातचीत शुरू करने के बाद, आप इसे बहुत चिंता और अनिश्चितता के बिना पालन कर सकते हैं
  • यदि आपका मित्र आपको फिर से परेशान करने वाला व्यवहार दिखाता है, तो आप इसे कुछ कहकर तुरंत बता सकते हैं "आपने जो कुछ किया (या कहो) ने मुझे चोट पहुंचाई है और मुझे लगता है कि ऐसा लगता है कि हमने पहले के बारे में क्या बात की है। आपको क्या लगता है? " यह संभव है कि उन्हें यह भी नहीं पता कि वह यह कर रहा था। चीजें फिर से उससे बात करने से बचने के लिए ढेर मत करो
  • छवि का शीर्षक एक मित्र का सामना चरण 15
    4
    सौदा के अपने हिस्से को पूरा करें अगर आपके मित्र ने कुछ कदम उठाए हैं, तो आप अपनी दोस्ती सुधारने के लिए ले जा सकते हैं, ऐसा करें! अगर आप ऐसा करने के लिए तैयार नहीं हैं तो आप अपने दोस्त को बदलने की उम्मीद नहीं कर सकते। बेहतर दोस्ती के लिए प्रयास करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com