ekterya.com

कैसे बातचीत करने के लिए

बातचीत शुरू करना मुश्किल हो सकता है कभी-कभी आप शर्मीली और दूसरी बार महसूस कर सकते हैं कि आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं उसके साथ बहुत अधिक आम नहीं हो सकता है अच्छा बोलने वाला सीखना उतना मुश्किल नहीं है जितना आप कल्पना करते हैं, लेकिन इसके लिए अभ्यास की आवश्यकता होती है अच्छी बातचीत तब शुरू होती है जब दो या दो से ज्यादा लोग एक-दूसरे से बात करने के लिए आरामदायक होते हैं आप कई तरीकों से सीख सकते हैं कि कैसे आराम करें और किसी के साथ अच्छी बातचीत करें।

चरणों

विधि 1
बातचीत शुरू करें

Video: अपनी बातचीत से दूसरों को प्रभावित कैसे करें Best life changing speech

अपने क्रश को चिन्ह दें जिसका शीर्षक है छवि आप उसे पसंद करें चरण 1
1
आपका सिंक्रोनाइजेशन बिल्कुल सही एक अच्छी बातचीत शुरू करने की कुंजी समय है जब कोई व्यस्त या चिंतित है, तो उसे बाधित होना पसंद करता है। जब आप वार्तालाप शुरू करने का प्रयास करते हैं, तो याद रखें कि तुल्यकालन कुंजी है उदाहरण के लिए, यदि आपको अपने मालिक के साथ एक महत्वपूर्ण बातचीत की आवश्यकता है, तो पहले से बोलने का समय निर्धारित करने की कोशिश करें। यह सुनिश्चित करेगा कि दोनों के पास उत्पादक वार्तालाप में संलग्न होने का समय है।
  • सहज बातचीत के लिए समय भी महत्वपूर्ण है शायद आप अपने नए पड़ोसी से मिलना चाहते हैं। यदि आप बारिश के साथ गीला इमारत में प्रवेश करते हैं, तो संभवतः आपको वार्तालाप नहीं करना चाहिए, वह थका हुआ दिखता है और रेस्तरां से भोजन का एक बैग लाता है उस पल में, एक सरल "हैलो, आप कैसे हैं?" पर्याप्त होगा बेहतर अवसर के लिए आप उससे मिलने का प्रयास रोक सकते हैं।
  • अगर कोई आपके साथ नज़र से संपर्क करता है, तो बातचीत शुरू करने का एक अच्छा समय हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी किताबों की दुकान में एक पुस्तक की तलाश कर रहे हैं और अगले दरवाजे से आप देख सकते हैं कि आप क्या किताब चाहते हैं, तो उससे बात करने की कोशिश करें आप कह सकते हैं "यह दिलचस्प लग रहा है, क्या आप जीवनी पसंद करते हैं?"
  • यदि आप अपने पति से एक नए पिल्ला को अपनाने के बारे में बात करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उसे एक अच्छे समय पर पहुंचते हैं। यदि आप जानते हैं कि आप सुबह में एक अच्छे मनोदशा में नहीं हैं, तो आप को कॉफी से पहले विषय का जिक्र नहीं है या जागने का अवसर मिला है।
  • इमेज का शीर्षक एक अच्छा दोस्त चरण 4
    2
    पर्यावरण के बारे में बात करें पल की बातचीत को प्रोत्साहित करने के बारे में जानने से आपके संवादात्मक कौशल सुधारने का एक शानदार तरीका है। हर दिन कुछ समय लें ताकि आप नियमित रूप से मिलने वाले किसी के साथ बातचीत शुरू करें। उदाहरण के लिए, आप कैफेटेरिया कतार में आपके पीछे के व्यक्ति से बात करने की कोशिश कर सकते हैं। एक टिप्पणी या पर्यावरण के बारे में एक सवाल बनाओ यह स्वाभाविक लगता होगा और एक बात शुरू करने का एक अच्छा तरीका होगा।
  • कहने की कोशिश करो "मैं कॉफी प्यार करता हूँ, तुम्हारा पसंदीदा कॉफी क्या है?" इससे पता चलता है कि आप बात करने में रुचि रखते हैं और आप पूरी तरह से प्राकृतिक तरीके से बातचीत शुरू करने का प्रयास करते हैं।
  • एक सकारात्मक स्वर खोजें एक हंसमुख टिप्पणी की पेशकश आमतौर पर कुछ नकारात्मक कहने से अधिक प्रभावी है। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "यह जलवायु एकदम सही है, क्या आपको नहीं लगता? मैं इसे बहुत प्यार करता हूँ जब आप स्वेटर पहन सकते हैं।
  • गेट अ ब्वॉय टू टाई टू यू ल्यू विद इज़ बीविंग पायर 5
    3
    लोगों को याद रखें सबसे अधिक संभावना है, आप प्रत्येक दिन बहुत से लोग देखेंगे। चाहे आप किसी बड़ी कंपनी के लिए काम करें या सिर्फ अपने पड़ोस में या अपने बच्चे के स्कूल में पाते हों, प्रत्येक व्यक्ति के नाम को याद रखना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, अनुसंधान ने पाया है कि न केवल लोगों के नामों को याद करने पर बल देना, लेकिन उनके नामों से उन्हें बुलाते हुए आप और उनके बीच व्यक्तिगत संबंध बढ़ाने में सहायता कर सकते हैं।
  • जैसे ही आप किसी का नाम सीखते हैं, बातचीत में इसे दोहराएं जब कोई कहता है "हाय, मैं एमिलिया हूं", तो आपको यह कहना चाहिए "मुझे आप से मिलना बहुत खुशी है, एमिलिया"। तत्काल पुनरावृत्ति आपकी स्मृति में नाम दर्ज करने में आपकी सहायता करेगा
  • इमेज का शीर्षक आपको अपने क्रश करने के लिए साइन्स देता है जैसे आप उसे चरण 5
    4

    Video: सीखने के लिए बातचीत: प्राथमिक अंग्रेज़ी

    यह प्रशंसा प्रदान करता है कुछ अच्छा कहकर एक महान बर्फबारी है अधिकांश लोगों ने सकारात्मक जवाब दिया जब प्रशंसा की। कुछ विशिष्ट चयन करने का प्रयास करें, जिसे आप प्रशंसा और ईमानदार होना सुनिश्चित कर सकते हैं। आपकी आवाज़ की आवाज और आपके चेहरे की अभिव्यक्ति अक्सर आपके विचार व्यक्त करती है, इसलिए किसी को बधाई देने पर ईमानदार होना सुनिश्चित करें
  • किसी सहकर्मी को प्रोत्साहित करने के लिए कहें, जिसे आप बेहतर जानना चाहते हैं आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "मैं उस प्रस्तुति के तरीके से बहुत सराहना करता हूं क्या आप मुझे एक प्रभावी भाषण तैयार करने की सलाह दे सकते हैं? "
  • इस प्रकार के बयान ने न केवल सकारात्मक तरीके से बातचीत शुरू की है, लेकिन इसे जारी रखने के लिए आपको मौका खोलता है।
  • विधि 2
    एक सक्रिय भागीदार बनें

    इमेज का शीर्षक एक अच्छा मित्र चरण 12
    1
    अच्छे प्रश्न पूछें कम से कम कुछ लोगों को अच्छी बातचीत करने के लिए ले जाता है सुनिश्चित करें कि आप अपना हिस्सा करते हैं और चर्चा में सक्रिय रूप से भाग लेते हैं। ऐसा करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक ऐसा सवाल पूछना है जो वार्तालाप को स्वाभाविक रूप से प्रकट करने की अनुमति दें
    • खुले प्रश्न पूछें कहने के बजाय "यह एक अच्छा दिन है, है ना?" कहते हैं, "आप इस अद्भुत मौसम का आनंद कैसे लेंगे?" पहला उदाहरण केवल एक हां या कोई जवाब देने की आवश्यकता है, जो बातचीत के लिए एक मरे हुए अंत हो सकता है ऐसे प्रश्न पूछें, जिनके लिए एक से अधिक शब्द की प्रतिक्रिया की आवश्यकता होती है।
    • प्रश्न पूछें जो स्पष्ट करता है कि दूसरे व्यक्ति क्या कहता है यदि आप अपने किशोर के साथ नियमों के बारे में बात करते हैं, तो कहने का प्रयास करें "मैंने सुना है कि आप निराश महसूस करते हैं क्योंकि आपको लगता है कि आपके पास पर्याप्त स्वतंत्रता नहीं है हम एक समाधान खोजने के लिए क्या कर सकते हैं जो दोनों के लिए काम करता है? "
  • टॉक टू एलो यू`ve Never Met Step 8
    2
    एक सक्रिय श्रोता होने का अभ्यास करें एक सक्रिय श्रोता होने के नाते आपका वार्तालाप साथी का जवाब देने और यह दर्शाता है कि आप चर्चा में शामिल हैं। आप इंगित कर सकते हैं कि आप सक्रिय रूप से शारीरिक और मौखिक संकेतों के माध्यम से सुनो। सक्रिय सुनन अन्य व्यक्ति को मूल्यवान और सम्मानित महसूस करता है, जो प्रभावी बातचीत विकसित करने का प्रयास करते समय बहुत महत्वपूर्ण होता है।
  • आप किसी को यह बता सकते हैं कि आप सकारात्मक शरीर भाषा का उपयोग करके सुन रहे हैं। वार्तालाप के दौरान आँख संपर्क करना सुनिश्चित करें साथ ही, उपयुक्त समय पर अपने सिर को मंजूरी या स्थानांतरित करने का प्रयास करें।
  • आप मौखिक संकेत प्रदान करने के लिए किसी को पता है कि आप बातचीत में शामिल हैं। यह कुछ सरल हो सकता है, जैसे "कितना दिलचस्प!" या पर्याप्त, जैसे "मुझे नहीं पता था कि क्या आप मुझे बता सकते हैं कि मैराथन चलाने के लिए शारीरिक रूप से क्या लगता है?"
  • यह इंगित करने का एक अन्य तरीका है कि आप सक्रिय रूप से सुनते हैं कि वार्तालाप के एक हिस्से को दोहराएं। व्याख्या करने की कोशिश करो। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मुझे यह बहुत दिलचस्प लगता है कि आप स्वयंसेवक के लिए कुछ नए अवसर तलाशते हैं ऐसा लगता है कि आप वास्तव में कुछ नया करने की कोशिश कर रहे हैं। "
  • याद रखें कि सक्रिय सुनना बाकी व्यक्ति के बारे में सोचने और सोचने के बारे में है। अपने जवाब तैयार करने की कोशिश करने के बजाय, उस व्यक्ति को सुनना और जानकारी को अवशोषित करने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • इफेक्ट शीर्षक एक अच्छा दोस्त चरण 18
    3
    वास्तविक रहें बातचीत करते समय, यह दिखाने का प्रयास करें कि दूसरे व्यक्ति में आपकी रुचि गंभीर है उदाहरण के लिए, आप अपने मालिक को बेहतर जानना चाह सकते हैं हालांकि, आपके पास संभवतः बहुत सी बातें हैं और छोटे वार्ता के लिए समय नहीं है। चैट करने के बजाय, एक वास्तविक कनेक्शन बनाने का प्रयास करें अगर आप उसके लिए एक परियोजना पर काम करते हैं, तो उस ग्राहक से निपटने के तरीके के बारे में सलाह लें। ईमानदार रहें और दिखाएं कि आप उनकी राय की कदर करते हैं
  • हो सकता है कि आपके पड़ोसी के पास अपने घर के बाहर लटका एक विश्वविद्यालय का झंडा है और आप इसके बारे में उत्सुक हैं। आप ईमानदारी से कह सकते हैं "मुझे एहसास हुआ कि आपके घर के बाहर कांसास ध्वज है, क्या आप एक कॉलेज के बास्केटबॉल प्रशंसक हैं?" बातचीत शुरू करने का यह एक स्वाभाविक और वास्तविक तरीका है एक बार जब आप व्यक्ति से मिलते हैं, तो आप अन्य विषयों के बारे में बात कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से आकर्षित लड़के चरण 3



    4
    आम में चीजें ढूंढें एक अच्छी बातचीत करने के लिए आवश्यक है कि आप दूसरे व्यक्ति के हितों के बारे में सोचें अगर आपको कुछ मिल सकता है, तो वे एक-दूसरे के समान हो सकते हैं। आपको आम में चीजों को खोजने के लिए कई प्रश्न पूछने पड़ सकते हैं, लेकिन आपके प्रयासों के लिए इसके लायक हो जाएगा।
  • शायद आप अपनी नई भाभी से संबंधित होना चाहते हैं, लेकिन दोनों बहुत अलग हैं। आपके द्वारा देखे गए एक नया टीवी शो या आपके द्वारा पढ़े गए पुस्तक के बारे में बात करने की कोशिश करें आप पाएंगे कि उनके पास इसी तरह के स्वाद हैं अगर इन चीजों में से कोई भी काम नहीं करता है, तो ऐसा कुछ करने की कोशिश करें जो लोग आम तौर पर पसंद करते हैं। उदाहरण के लिए, ज्यादातर लोग भोजन पसंद करते हैं पूछें कि आपका पसंदीदा भोजन क्या है और वहां से शुरू हो रहा है।
  • एक किशोरी के चरण 10 के रूप में खो वजन नाम वाली छवि
    5
    समाचार पर रहें। यह जानने की कोशिश करें कि दुनिया में क्या होता है यह आपको तैयार होने में सहायता करेगा यदि कोई आपको वर्तमान घटनाओं के बारे में बताने की कोशिश करता है सुर्खियों की समीक्षा करने के लिए प्रत्येक सुबह कुछ मिनटों का समय लें। जागरूक होने के नाते आप वार्तालापों में बेहतर तरीके से भाग ले सकते हैं।
  • एक और तकनीक है पॉप संस्कृति की नॉवेलियां जानना नवीनतम पुस्तकों, संगीत और फिल्मों के बारे में बात करना आपके दोस्तों, आपके सहकर्मियों के साथ या सुबह में काम करने वाले लोगों के साथ मजेदार चैट करने का एक अच्छा तरीका है।
  • टॉक टू एलो यू`ve Never Met Step 4
    6
    अपने शरीर की भाषा को नियंत्रित करें आपका शारीरिक व्यवहार किसी व्यक्तिगत बातचीत का एक महत्वपूर्ण घटक है नेत्र संपर्क विशेष रूप से महत्वपूर्ण है किसी की आंखों को देखते हुए यह संकेत मिलता है कि आप बातचीत में शामिल हैं और आप ध्यान देते हैं।
  • याद रखें कि आँख से संपर्क करने का मतलब यह नहीं है कि आपको किसी को घूरना चाहिए। इसके बजाय, आंखों के संपर्क को रखने के लिए 50% समय की बात करें और 70% समय आपको सुनना चाहिए।
  • जब आप वार्तालाप में भाग लेते हैं तो आप अन्य गैरवर्तनीय संकेतों का उपयोग कर सकते हैं। सकारात्मक प्रतिक्रिया की आवश्यकता होती है जब समझ या मुस्कान दिखाने के लिए अपने सिर को मंजूरी देने के लिए प्रयास करें
  • इमेज शीर्षक से आकर्षित लड़के चरण 4

    Video: How to Talk to Anyone - किसी से भी बात कैसे करें - How to Talk to Anyone in Hindi - Monica Gupta

    7

    Video: किसी भी अजनबी से बात कैसे शुरू करें? कैसे किसी के भी, सामाजिक कौशल हिंदी YEBOOK # 35 से बात करने की

    ज़्यादा साझा करने से बचें कुछ बोलने के लिए अतिरिक्त साधनों को साझा करने के लिए जो आपको एक स्पीकर के रूप में शर्मिंदा करता है या, जो बदतर है, श्रोता को शर्मिंदा करता है यह असुविधाजनक हो सकता है अक्सर, लोग कुछ आवेगहीन बोलते हैं और फिर इसे तुरंत कहकर पश्चाताप करते हैं। अधिक जानकारी देकर आप और आपके साथी को असुविधाजनक महसूस कर सकते हैं। साझा करने से बचने के लिए, उस परिस्थिति के बारे में जागरूक होने की कोशिश करें, जिसमें यह सबसे ज्यादा होने वाला है।
  • अधिक से अधिक साझा करना तब होता है जब आप घबरा जाते हैं या विशेष रूप से एक अच्छा प्रभाव बनाने के लिए चिंतित होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक महत्वपूर्ण नौकरी के लिए इंटरव्यू पर जाते हैं, तो कमरे में प्रवेश करने से पहले कुछ गहरी साँस लें। अपने विचारों को अभिव्यक्त करने से पहले आप क्या कहने जा रहे हैं, इसके बारे में सोचने के लिए एक क्षण भी लें
  • दूसरे व्यक्ति के साथ अपने रिश्ते का मूल्यांकन करें जानकारी साझा करने से पहले, अपने आप से पूछें "क्या यह इस विषय के बारे में बात करने के लिए सही व्यक्ति है?" उदाहरण के लिए, आपको कैफेटेरिया कतार में आपके पीछे के व्यक्ति के साथ अपने हेमोराहॉइड फैलाव के बारे में बात नहीं करनी चाहिए। वह जानकारी उसके लिए अनावश्यक है और वह शायद इसे सुनने के लिए असहज महसूस करती है।
  • विधि 3
    अच्छे बातचीत से लाभ

    एक प्रेमिका चरण 4 में एक लड़की को चालू करें शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने व्यक्तिगत संबंधों को मजबूत करें किसी के साथ अपने संबंध को मजबूत करने के लिए संचार सबसे अच्छा तरीका है बोलना संचार का सबसे प्रभावी रूप है, इसलिए यह समझ में आता है कि मौखिक रूप से कनेक्ट करने से आपके निजी संबंधों को मजबूत किया जा सकता है। उन लोगों के साथ गहरी बातचीत करने की कोशिश करें जो आपके लिए वास्तव में मायने रखती हैं
    • ऐसा करने का एक तरीका एक बेहतर डेस्कटॉप वार्तालाप को लागू करना हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप रोमांटिक साथी के साथ रहते हैं, खाने के दौरान टीवी देखने से बचें। इसके बजाय, सप्ताह में कई बार एक दिलचस्प बातचीत करने की कोशिश करें
    • अजीब सवाल पूछिए, जैसे "यदि आप लॉटरी जीते हैं, तो आप क्या करेंगे?" इन प्रकार के प्रश्नों को एक दूसरे को बेहतर तरीके से जोड़ने और उन्हें जानने में मदद मिलती है।
  • एक प्रेमिका के कदम 9 में एक महिला मित्र को शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने काम के संबंधों में सुधार करें अच्छी बातचीत करने से आपके काम के जीवन को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है। न केवल आप अपने पेशे में प्रगति करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन यह आपकी रोज़ दिनचर्या अधिक मनोरंजक बना देगा। काम के अलावा अन्य चीजों के बारे में अपने सहकर्मियों से बात करने की कोशिश करें यह आपको व्यक्तिगत स्तर से कनेक्ट करने में मदद करेगा फिर, आप एक परियोजना पर काम करते समय स्वाभाविक रूप से अधिक प्रभावी ढंग से संवाद कर सकते हैं।
  • आप ने देखा होगा कि आपके बाउब दोस्त ने डेस्क पर उसकी बिल्ली के कई फोटो हैं। उसे अपने पालतू जानवरों के बारे में पूछने का प्रयास करें ताकि आप उसे बेहतर जान सकें। इससे थोड़ी कम गहरा बातचीत हो जाएगी
  • टॉक टू एलो यू`ve Never Met Step 3
    3
    खुश महसूस करो अध्ययन कहते हैं कि जो लोग अपनी बातचीत से खुश हैं, वे आमतौर पर खुश हैं यह ज्यादातर गहरा वार्तालापों को दर्शाता है, लेकिन उथले बातचीत आपके एंडोर्फिन को भी बढ़ा सकती है। असल में, आपके दिन के दौरान हर बातचीत में प्रयास करने का प्रयास करें और आप सामान्य रूप से जीवन के बारे में अच्छा महसूस करना शुरू करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • जब लोग एक-दूसरे को बधाई देते हैं, तो वे व्यक्तिगत जानकारी का आदान-प्रदान करते हैं: जहां वे काम करते हैं, उन्हें क्या करना पसंद है, आदि, अर्थात, मुफ्त जानकारी। वार्तालाप में एक और स्तर होता है, जब एक व्यक्ति विभिन्न मुद्दों पर एक राय का खुलासा करता है जो हमारे चारों ओर दुनिया को एक तरफ या किसी अन्य तरीके से प्रभावित करते हैं। जब हम अपने विचारों को व्यक्त करते हैं तो यह एक खुले मार्ग में करना अच्छा है और हमें दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। वार्तालाप हारे और एक विजेता के बीच एक प्रतियोगिता नहीं है, बल्कि विचारों का आदान प्रदान है।
    • दूसरा व्यक्ति चापलूसी उदाहरण के लिए, "मुझे आपकी थैली पसंद है" जैसे कोई स्टेटमेंट स्टोर्स, पर्स या किसी और चीज के बारे में बातचीत कर सकता है जिसे आप सोच सकते हैं
    • बस आप दोनों के लिए एक अच्छा समय होने पर बातचीत शुरू करें अगर लोग जल्दी में हैं तो वे बात नहीं करना चाहते हैं और वे आपको परेशान भी कर सकते हैं।
    • सवालों के जवाब अच्छी तरह से
    • अगर आप उस व्यक्ति को जानते हैं, उन विषयों की एक मानसिक सूची बनाएं जिन पर उन्होंने पहले चर्चा की और उनमें से एक के साथ जारी रहे। उदाहरण के लिए, आपके बच्चे के लक्ष्य, आपकी एक परियोजनाएं या आपके साथ साझा की गई चिंता

    चेतावनी

    • एक विषय रखने की कोशिश करें जो आपके पास वार्तालाप करते समय पर्याप्त पर्याप्त हो। तुच्छ मामलों के बारे में बात करना आमतौर पर एक अच्छा विचार नहीं है।
    • उसी विषय को दोबारा न दोबारा लाना। यह लोगों को खोलता है और आप के लेबल को जीत सकते हैं "monotemático"।
    • यदि यह किसी लड़की से बात करने के बारे में है, तो उसकी बातों को बताने की बात न करें "क्या आप समुद्र तट पर जाना पसंद करते हैं?" यह आपको यह संदेश देगा कि आप अपने शरीर को एक बिकनी या बिकनी में कपड़े पहने देखने का नाटक करके बस अपने शरीर को बधाई देने के इच्छुक हैं।
    • किसी भी कम महत्वपूर्ण बात को ध्यान में रखना चाहिए जब आप किसी लड़की को अकेले देखते हुए बातचीत में शामिल हों क्योंकि आपको पता नहीं है कि वह अपने प्रेमी के लिए इंतजार कर रही है या वह करीब है और ईर्ष्या है - जो संघर्ष का कारण बन सकता है
  • एस्केटोलोजी, राजनैतिक मुद्दों, धार्मिक मुद्दों, कामुकता या विवाद उत्पन्न करने वाले अन्य मुद्दों जैसे संवेदनशील विषयों को विशेष तरीके से स्पर्श करने से बचने के लिए जितना संभव हो उतना प्रयास करें यदि कोई अन्य व्यक्ति आपके बारे में अपने विश्वासों या झुकाव को साझा न करे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com