ekterya.com

स्मार्ट कैसे बनें

क्या आप चालाक होना चाहते हैं? क्या आप चाहते हैं कि दूसरों को विश्वास करें कि आप स्मार्ट हैं? दूसरा पहले की तुलना में प्राप्त करने के लिए आसान है, लेकिन है कि क्या वे वास्तव में अपने brainpower वृद्धि करना चाहते हैं या सिर्फ एक अधिक बौद्धिक छवि वाले का लाभ मिलता रहा करना चाहते हैं, वहाँ कुछ ठोस कदम आप इसे प्राप्त करने के लिए उठा सकते हैं।

चरणों

विधि 1

अपनी बुद्धि को काफी महत्वपूर्ण बनाएं
छवि बुद्धिमान चरण 1 रहो
1
अपने आप को आजीवन शिक्षार्थी बनने के लिए समर्पित करें यह सोचा जा रहा था कि खुफिया कुछ निश्चित था और प्रयास के साथ सुधार नहीं किया जा सकता है। हालांकि, समकालीन अध्ययनों से पता चलता है कि यह पूरी तरह सही नहीं है। जबकि एक बुद्धिमान व्यक्ति कभी प्रतिभाशाली नहीं बन सकता है, यह तेजी से सोचा है कि हर किसी में एक निश्चित डिग्री तक अपनी बुद्धि को मजबूत करने की क्षमता है। हालांकि, यह प्रक्रिया कुछ नए शब्दावली शब्दों को सीखने के रूप में सरल नहीं है आपके आस-पास की दुनिया के साथ अधिक गहन और समीक्षकों के संबंध में समय और प्रयास करने के लिए समय लगता है।
  • छवि इंटेलीज स्टेप 2 के नाम से
    2
    क्या आप के बारे में भावुक हैं का पालन करें जब कोई व्यक्ति किसी विषय के लिए जुनून रहता है, तो एक व्यक्ति अधिक प्रभावी ढंग से सीखता है यदि एक विशिष्ट विषय आप के बारे में भावुक हो, तो आप इसे और अधिक समझना चाहते हैं। यह इस निरंतर और केंद्रित अनुसंधान है जो बुद्धि में वृद्धि की ओर जाता है। सच बुद्धि खुफिया कुछ विषयों की एक गहरी स्वामित्व का मतलब है, बल्कि उनकी एक विस्तृत श्रृंखला के उथले ज्ञान के बजाय क्या अल्बर्ट आइंस्टीन भौतिकी, नृविज्ञान, भाषाविज्ञान, भूविज्ञान, पशु व्यवहार और साहित्यिक आलोचना में समान रूप से भेंट करते थे? बिल्कुल नहीं एक ऐसे व्यक्ति के लिए जो हर चीज के बारे में कुछ जानता है, वह व्यक्ति होना चाहिए, जिस पर किसी विशेष पर नियंत्रण नहीं है। यदि आप सब कुछ सीखने की कोशिश करना चाहते हैं, तो आप बहुत कुछ समझ सकते हैं।
  • छवि इंटेलिजेंट चरण 3 का शीर्षक
    3
    अपने आप को चुनौती दें अगर आपको कुछ मुश्किल नहीं लगता है, तो आप प्रयास नहीं करेंगे। सीखना अत्याचार नहीं होना चाहिए। यह संतोषजनक होना चाहिए, और यह आपके लिए बहुत प्रयास की मांग नहीं कर सकता है नए विचारों को जानने के लिए और आप को अज्ञात बौद्धिक क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए दबाएं
  • छवि इंटेलीज स्टेप 4 नामक छवि
    4
    विश्लेषण करें कि आप कैसा सोचते हैं इसे "मेटाक्विज्ञिशन" कहा जाता है और यह कुछ ऐसा है जो स्मार्ट लोगों को बेहतर बनाता है। मेटाकग्निशन यह समझने के लिए संभव है कि जिस तरीके से आप सीखते हैं और उन नियमों को एक संदर्भ से दूसरे के लिए लागू करते हैं अगर आपको लगता है कि अकेले अध्ययन करते समय आप बेहतर तरीके से सीखते हैं, उदाहरण के लिए, आपको पता चल जाएगा कि अंतिम परीक्षा की तैयारी के लिए आपको एक अध्ययन समूह में शामिल नहीं होना चाहिए।
  • छवि बुद्धिमान चरण 5 रहो
    5
    अपने शरीर की देखभाल करें कुछ लोग कभी-कभी भूल जाते हैं कि मस्तिष्क एक अन्य अंग की तरह एक शारीरिक अंग है जैसे ही आप त्वचा को स्वस्थ करते हैं और यदि आप धूम्रपान न करते हैं तो आपके स्वस्थ होने पर त्वचा को स्वस्थ होता है, एक शारीरिक रूप से सावधानी से मस्तिष्क एक उपेक्षित की तुलना में उच्च स्तर पर काम करता है। यह आपको आश्चर्यचकित कर सकता है कि यदि व्यक्ति सोता है और पर्याप्त व्यायाम करता है, और फलों और सब्जियों को खाती है, तो वह जानकारी को बेहतर कैसे पेश करता है
  • Video: मैं सुंदर नहीं हूँ - सुंदर कैसे बनें - सुंदर कैसे दिखे - महिलाएं स्मार्ट कैसे बनें - Monica Gupta

    छवि इंटेलीज चरण 6
    6
    भाषा सीखिए यह आपके मस्तिष्क को अर्थ के निर्माण के नए तरीकों से बातचीत करने और भाषा प्रणालियों के अपने सचेत और सहज ज्ञान युक्त समझ को बढ़ाने के लिए बाध्य करेगा। भाषाओं के बारे में अधिक सोचने पर भी मातृभाषा में आसानी से सुधार लाने और नई शब्दावली सीखने के अतिरिक्त लाभ से स्मृति को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।
  • छवि इंटिग्रेटिव चरण 7 का शीर्षक
    7
    एक संगीत वाद्य यंत्र सीखना सीखें यह मस्तिष्क का हिस्सा है जो कई प्रकार की संज्ञानात्मक प्रक्रियाओं को पेश करता है और आपको जानकारी प्राप्त करने और संवाद करने के नए तरीकों के साथ प्रस्तुत करता है। यह स्मृति को बेहतर बनाने में भी मदद करता है, तनाव को कम करता है, जो एक महत्वपूर्ण कारक हो सकता है जो बौद्धिक विकास को रोकता है।
  • इंप्रेशन स्टेप 8 नामक इमेज



    8

    Video: स्मार्ट बनने के तरीके || स्मार्ट Kaise बने || हिन्दी में स्मार्ट और सुंदर देखो कैसे

    समाचार पढ़ें वर्तमान घटनाओं के बारे में जागरूक होने पर आपकी बौद्धिक क्षमता में वृद्धि नहीं होगी, वास्तव में बुद्धिमान और जिज्ञासु व्यक्ति वह दुनिया से जुड़ना चाहता है जहां वह रहता है। नए विचारों को आम तौर पर मौजूदा विचारों को विकसित करने का नतीजा है, इसलिए विश्व की समस्याओं के बारे में जितना संभव हो उतना अधिक समझना और उनको सुलझाने का प्रयास करने वाले तरीके समझना हमेशा अच्छा होता है। याद रखें: सभी समाचार स्रोतों के कुछ प्रकार के पूर्वाग्रह हैं, इसलिए विभिन्न स्रोतों से समाचार पढ़ना सुनिश्चित करें, और एक निश्चित सत्य के रूप में कुछ भी स्वीकार न करें, क्योंकि यह अखबार में है।
  • छवि बुद्धिमान चरण 9 रहो
    9
    यह तकनीक पर कम निर्भर करता है जिस आसानी से हम जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, वह वर्तमान में हमारे जीवन को और अधिक व्यावहारिक बनाता है, लेकिन यह हमें और अधिक मूर्ख बना सकता है उदाहरण के लिए, नक्शे पढ़ने के लिए तंत्रिका पथ उनके माता-पिता के दिमागों से 2000 पीढ़ियों के दिमाग में कमजोर होने की संभावना है। इसका कारण यह है कि लगभग सभी पीढ़ी जीपीएस नेविगेशन पर निर्भर हैं, जबकि पिछली पीढ़ियों को एटलस लेना पड़ता था अगर वे खो गए। इसी तरह, यदि आप एक निश्चित शब्द का अर्थ नहीं याद कर सकते हैं, तो नीचे बैठे और इसे याद रखने के लिए ध्यान देने के बजाय कई लोगों को Google पर जल्दी से देखने की संभावना है। अपनी रिमाइंडर क्षमता को मजबूत करने के बजाय, आप सोचने के बिना बिना प्रयास के बिना जानकारी प्राप्त कर सकते हैं अपने मस्तिष्क पर अपने सेल फोन और अधिक पर कम निर्भर करने की कोशिश करें।
  • इन्टेंट शीर्षक इंटेलीज स्टेप 10
    10
    खुला दिमाग रखें नए विचारों को अस्वीकार न करें, क्योंकि वे आपको डराते हैं, आप को भ्रमित करते हैं और जिस तरह से आप दुनिया को देखते हैं उसे धमकाते हैं। परिप्रेक्ष्य के संभावित परिवर्तन के लिए खुला रहें त्रुटि में होने की अनुमति देने की क्षमता एक शानदार दिमाग की पहचान है।
  • छवि इंटेलीज स्टेप 11 नामक छवि
    11
    बेवकूफ दिखने में समस्या नहीं है जिज्ञासा अज्ञानता के समान नहीं है। जो लोग वास्तव में बुद्धिमान हैं वे हमेशा सवाल पूछ रहे हैं। वे ऐसा करते हैं क्योंकि उन्हें पता है कि किसी को बुद्धिमान सब कुछ नहीं पता है जब आप एक नया कौशल सीखना शुरू करते हैं, तो आप इस समय सही हाथ नहीं होंगे। यह स्वाभाविक है हालांकि, यदि आप कुछ ऐसा करते हैं कि आप काफी समय खराब होते हैं, अंत में आप अच्छी शुरुआत करेंगे खोज और विकास के लिए पोर्टल के रूप में अपने ज्ञान के अंतराल को स्वीकार करें।
  • विधि 2

    चालाक देखो
    इन्टेंट शीर्षक इंटेलिजेंट स्टेप 12
    1
    विस्तृत शब्दों का प्रयोग करें एक प्रतिभाशाली नए शब्दों को जानने के लिए होने की कोई जरूरत नहीं है, लेकिन में कुछ शब्द और कुछ व्याकरण असाधारण गहने और अधिक हवा बुद्धि दे सकते हैं। एक शब्द का शब्द एक दिन डाउनलोड करें या बस अध्ययन कार्ड बनाएं। अपने बोलने और उन्हें ठीक करने के तरीके के बारे में कुछ सामान्य व्याकरण संबंधी त्रुटियों की पहचान करें। आप भी कुछ साहित्यिक उद्धरण चिह्नों को देख सकते हैं जो आपकी बातचीत को मसाला बनाने के लिए स्मार्ट लगते हैं। याद रखें: धोखेबाज़ी शब्दों के उपयोग से आप दूसरों को आश्चर्यचकित कर सकते हैं यदि आप उन्हें सही तरीके से उपयोग करते हैं यदि आपको उनका अर्थ नहीं पता है या वे कैसे लिखे जाते हैं, तो "सिक्सटीज" कहकर आपको और अधिक अंक नहीं मिलेगा।
  • छवि बुद्धिमान चरण 13 रहो

    Video: आकर्षक और स्मार्ट कैसे बनें? बेसिक (BASIC) टिप्स, | HOWTO BE ATTRACTIVE AND SMART?

    Video: स्मार्ट बनने के 20 तरीके | aao sikhe | how to make smart

    2
    विनम्र और आरक्षित रहें उसी तरह हम सब नस्लवाद कोई है जो जातिवाद नहीं किया जा रहा पर जोर, अगर आप लगातार अपने बुद्धि से सभी को प्रभावित करने की कोशिश, लोगों को शक करना शुरू कर देंगे शक करने के लिए शुरू करते हैं। यदि आप बल्कि आरक्षित और विनम्र हैं, तो दूसरों को विश्वास हो सकता है कि आप अपने गहरी चिंतन में अवशोषित होते हैं। यह कार्य में डाल देने का एक अच्छा मौका है, अगर कोई अन्य समूह की बातचीत में एक मूर्खतापूर्ण टिप्पणी करता है। यदि आप उसे ठीक करने या उसका मज़ाक उड़ाते हैं, तो आप खराब दिखने का जोखिम नहीं उठाते और स्मार्ट नहीं होते बल्कि, चलो चुप्पी आप के लिए बात: बस, एक पल के लिए चुप रहना अपनी टिप्पणी आत्मसात करते हैं और बस जब वातावरण अजीब महसूस करने के लिए, कुछ और के बारे में बात शुरू होती है। इससे आपको ऐसी हास्यास्पद टिप्पणी का जवाब देने का कोई रास्ता नहीं मिलेगा और इस विषय को बदलने के लिए आपको अधिक शर्मिंदगी बचाने का फैसला किया जाएगा।
  • छवि बुद्धिमान चरण 14 का शीर्षक
    3
    अपने आप को अच्छी तरह से परिचय दें हम इसे स्वीकार करते हैं कि अच्छी तरह से तैयार किए गए और अच्छी तरह से बोलने वाले लोग उन लोगों की तुलना में अधिक कुशल हैं जो कभी भी ज़ोर से और स्पष्ट नहीं बोलते हैं। तुम भी चश्मे पर डाल शुरू करने पर विचार कर सकते हैं यह मूर्खतापूर्ण लगता है, लेकिन अगर आप स्मार्ट देखना चाहते हैं, तो चार आँखें दो से बेहतर हैं
  • छवि इंटेलीज चरण 15
    4
    अपने मध्य नाम का आरंभिक उपयोग करें यह थोड़ा सा मूर्खतापूर्ण और वास्तव में ऐसा लगता है, लेकिन कैरोलीना हेलेना टॉरेस के बजाय कैरोलिना एच। टोरेस को बुलाते हुए आपको दूसरों के प्रति अधिक बुद्धिमान समझने की सलाह देने के लिए वास्तविक प्रमाण हैं। यदि आप इस आशय का लाभ लेना चाहते हैं, तो बस अपने नाम को एक और अक्षर जोड़ना है, क्योंकि हाँ, यह काम करने लगता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com