ekterya.com

अगर आपको उपहार में दिया गया है तो यह कैसे पता चलेगा

बौद्धिक संपदा एक ऐसी अवधारणा है जो स्कूल में विकसित हुई एक ऐसी अवधारणा है जो बेहतर बुद्धि रखने वाले बच्चों की पहचान करते हैं और उनकी जरूरतों को पूरा करते हैं। आम तौर पर, एक प्रतिभाशाली व्यक्ति IQ पैमाने पर 2 प्रतिशत अधिक IQ स्कोर या 130 के आसपास होता है। हालांकि, अन्य मापदंडों का भी प्रयोग किया जाता है जैसे रचनात्मकता, व्यवहार और बौद्धिक क्षमता। भले ही आप अभी भी स्कूल व्यवस्था में हैं या नहीं, आप एंडॉमेंट के अपने स्तर को निर्धारित करने के लिए इसी तरह के परीक्षण का उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

एक IQ परीक्षा लें
छवि का शीर्षक है अगर आप भेंट के चरण 1
1
कंप्यूटर पर बैठें और स्टैनफोर्ड बिनट परीक्षण करें। ऑनलाइन IQ परीक्षणों से बचें, जो आम तौर पर निम्न गुणवत्ता वाले हैं या धोखेबाज़ हैं Http://stanfordbinet.net पर जाने के लिए सबसे लोकप्रिय मानकीकृत बुद्धि परीक्षणों में से एक ऑनलाइन उपलब्ध है।
  • छवि का शीर्षक है अगर आप भेंट के चरण 2
    2
    इसके बजाय वे वयस्कों के लिए वेक्स्सेलर इंटेलिजेंस स्केल टेस्ट लेने का विकल्प चुनते हैं। यह विशेष रूप से वयस्कों के लिए बनाया गया था जो उनकी खुफिया जानना चाहते हैं। Http://wechsleradultintelligencescale.com/ पर जाएं
  • Video: उपहार में मिली ये चीज़े न रखे, नहीं तो बनेगा नुक्सान का कारण

    छवि का शीर्षक है अगर आप भेंट के चरण 3
    3
    40 मिनट में 60 मिनट की परीक्षा लें। आप 40 मिनट के बाद स्वतः ही योग्यता प्राप्त करेंगे, भले ही आपने परीक्षा समाप्त कर ली है या नहीं।
  • छवि का शीर्षक है अगर आप भेंट के चरण 4
    4
    परीक्षण के अंत में पैमाने पढ़ें यदि आप 130 से ऊपर प्राप्त करते हैं, तो आपको प्रतिभाशाली माना जाता है यदि आप वयस्कों के लिए वेक्स्सेलर इंटेलिजेंस स्केल टेस्ट लेते हैं, तो आपको एक अंक नहीं मिलेगा, लेकिन आपको चार स्कोर या दो सामान्य स्कोर प्राप्त करना होगा जो आपको बताएगा कि आपको बहुत बुद्धिमान माना जाता है।
  • भाग 2

    संपर्क के माध्यम से खुफिया पहचानो
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप भेंट के चरण 5 हैं
    1

    Video: कैसे पता करें कि हमारे द्वारा कि गई पूजा / लगाया गया भोग कान्हा जी स्वीकार करते हैं या नहीं

    यह देखने के लिए देखें कि क्या आप किसी भी सामान्य गुण को दिखाते हैं जो प्रतिभाशाली लोगों का अक्सर पास होता है।
  • छवि शीर्षक है कि आप जानते हैं कि आपने क्या कदम उठाया है 6
    2
    निर्धारित करें कि आपके पास औसत से अधिक शब्दावली है। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं तो आप अपनी शब्दावली का मूल्यांकन करने के लिए https://my.vocabularysize.com/ जैसे परीक्षणों का उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप भेंट के चरण 7 हैं



    3
    निर्धारित करें कि आपके पास अच्छा तर्क समय है, खासकर अमूर्त अवधारणाओं के साथ। उपहार देने वाले लोग आम तौर पर समस्याओं के माध्यम से अधिक तेज़ होते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चला है कि आप भेंट के चरण 8
    4
    निर्धारित करें कि क्या आप संसाधनों और हाथ में सामग्री के साथ समस्याओं को सुलझाने या हल करने में सक्षम हैं। उपहार देने वाले लोग विचारों या दूरस्थ अवधारणाओं के बीच अधिक सहयोग कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक से पता चला है कि आप भेंट के चरण 9 हैं
    5
    निर्धारित करें कि आप आनंद लेते हैं, या कम से कम स्वीकार करते हैं, जटिल कार्यों और अवधारणाओं। एक प्रतिभाशाली व्यक्ति को विरोधाभास या समस्याओं से निपटने की अधिक सुविधा होती है जो शायद हल नहीं की जा सकती। आप अपनी क्षमताओं के कारण कुछ "अनुचित" हताशा या भावना से बचने में सक्षम होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक, यदि आप भेंट के चरण 10 हैं
    6
    जांचें कि आपने लिखने या बोलने के तरीके में बहुत सारी मौलिकता का इस्तेमाल किया है या नहीं। सोच में रचनात्मकता अन्य विचारों की नकल को बदलने की आदत है
  • 7
    यदि आप सांसारिक कार्यों के साथ आसानी से ऊब जाते हैं तो पहचान लें। उपहार देने वाले बच्चे अक्सर साधारण होमवर्क के साथ ऊब जाते हैं और दुर्व्यवहार होने की अधिक संभावना है। गिफ्ट किए गए वयस्कों को ध्यान केंद्रित करने के लिए एक जटिल और तर्कसंगत नौकरी की आवश्यकता होती है।
  • युक्तियाँ

    • एक मानसिक विकलांग होने के कारण आपको उपहार में नहीं लिया जाता है शब्द "दो बार असाधारण" कभी कभी विकलांग लोगों (जैसे ऑटिस्टिक लोगों को या ध्यान अभाव अतिसक्रियता विकार के साथ लोगों को) जो असाधारण बुद्धि है वर्णन करने के लिए प्रयोग किया जाता है।

    चेतावनी

    • कई मनोवैज्ञानिकों के लिए, स्टैनफोर्ड बिनेट परीक्षा जैसे बुद्धि परीक्षणों को अनिर्णायक माना जाता है। यदि संभव हो, तो दोनों परीक्षण करें और अपनी बुद्धि, ज्ञान और कुल रचनात्मकता को निर्धारित करने के लिए उन्हें एक तरीका के रूप में उपयोग न करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बुद्धि परीक्षण स्टैनफोर्ड बिनेट
    • वयस्कों के लिए Wechsler खुफिया स्तर परीक्षण
    • शब्दावली परीक्षण
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com