ekterya.com

कैसे भावनात्मक खुफिया के साथ एक व्यक्ति को पहचानने के लिए

भावनात्मक खुफिया (ईआई) को अपनी भावनाओं के बारे में पता करने की क्षमता, साथ ही दूसरों की भावनाओं के रूप में परिभाषित किया गया है, और इस जानकारी का उपयोग आपकी सोच और कार्यों को उचित तरीके से मार्गदर्शन करने के लिए करता है। दूसरों के साथ संबंध बनाने और दोस्त बनाने के लिए यह आवश्यक कौशल है चाहे आप किसी साथी या नए कार्यकर्ता की तलाश कर रहे हों, आप भावनात्मक रूप से बुद्धिमान लोगों को उनके पारस्परिक कौशल का मूल्यांकन कर सकते हैं, उनकी शारीरिक भाषा पर ध्यान दे सकते हैं और अन्य गुणों को पहचान सकते हैं।

चरणों

विधि 1

पारस्परिक कौशल का मूल्यांकन करें
इमेज शीर्षक जिसका नाम भावनात्मक इंटेलिजेंस चरण 1 है, उस व्यक्ति को पहचानें
1
व्यक्ति की सुनन क्षमता पर ध्यान दें एक भावनात्मक रूप से बुद्धिमान व्यक्ति एक कुशल श्रोता होगा। वार्तालाप पर हावी होने के बजाय, बोलने के दौरान दूसरे व्यक्ति को दबदबाते या लगातार दखल देने के बजाय, आप देखेंगे कि वह ध्यान से और ब्याज के साथ सुनेंगे। अक्सर, भावनात्मक रूप से बुद्धिमान व्यक्ति संक्षेप में बताएगा कि वह व्यक्ति क्या बताता है कि वे समझते हैं और उन्हें सुनते हैं।
  • हो सकता है कि आप भावनात्मक रूप से बुद्धिमान व्यक्ति की तरह बातें कहें: "मैंने जो सुना है, उससे ऐसा नहीं है कि आपको नौकरी पसंद नहीं है, लेकिन आपको क्या परेशान है कि आप कर्मचारियों से संचार की कमी है।"
  • आप स्पष्ट रूप से संवाद करने के लिए महसूस कर सकने वाले किसी भी मजबूत भावना को नियंत्रित भी कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक जिसका नाम भावनात्मक इंटेलिजेंस चरण 2 है, उस व्यक्ति को पहचानें
    2
    आपकी सहानुभूति पर ध्यान दें भावनात्मक रूप से बुद्धिमान लोग आमतौर पर बहुत ही संवेदनशील होते हैं। सहानुभूति को दूसरों की भावनाओं को समझने और साझा करने की क्षमता के रूप में परिभाषित किया गया है। एक empathic व्यक्ति शायद कई सवाल पूछता है, जिज्ञासा दिखाता है और सच चिंता जब कोई दुखी है या एक समस्या है। यह बहुत संभावना है कि आप देखेंगे कि यह व्यक्ति अन्य लोगों को दिलासा देता है जब वे रोते हैं
  • लोग अक्सर इन प्रकार के लोगों के पास जाते हैं जब उन्हें समस्याएं होती हैं और समर्थन चाहिए अपनी मंडली के भीतर के लोगों पर ध्यान दें जिन पर अन्य जाना है
  • इमेज शीर्षक जिसका नाम भावनात्मक इंटेलिजेंस चरण 3 है उस व्यक्ति को पहचानें
    3
    शिष्टता और सावधानी पर ध्यान दें भावनात्मक रूप से बुद्धिमान लोगों की पहचान करने का एक अन्य तरीका यह निर्धारित करना है कि क्या वे सौम्य और विचारशील हैं इन गुणों को शारीरिक क्रियाओं और मौखिक प्रतिक्रियाओं से स्पष्ट किया जा सकता है उदाहरण के लिए, जो व्यक्ति आमतौर पर दूसरों को साफ करने के लिए कचरा छोड़ देता है वह शायद भावनात्मक रूप से बुद्धिमान नहीं है इसी तरह, जो व्यक्ति लगातार अपने साथी के बारे में बात करता है वह एक दूसरे सहकर्मी के साथ तलाक का सामना कर रहा है, शायद इस योग्यता की कोई क्षमता नहीं है।
  • भावनात्मक बुद्धिमत्ता वाले व्यक्ति भी अच्छी सीमा स्थापित करेगा। वह अन्य लोगों पर भावनात्मक रूप से खुद को थोपने की कोशिश नहीं करेगा और दूसरों का लाभ नहीं उठाएगा।
  • इमेज शीर्षक जिसका नाम भावनात्मक इंटेलिजेंस चरण 4 है उस व्यक्ति को पहचानें
    4

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    मूल्यांकन कैसे व्यक्ति दूसरों को बात करता है एक भावनात्मक रूप से बुद्धिमान व्यक्ति, दूसरों के बारे में, जब तक कि आवश्यक न हो, गपशप करना और नकारात्मक बोलने से बचना होगा। अगर आप अक्सर सुनाते हैं कि वह व्यक्ति नाटकीय ढंग से अन्य लोगों का अपमान करता है या नाटक के बीच में होने वाले नोटों के बारे में, शायद वह भावनात्मक रूप से बुद्धिमान नहीं है।
  • भावनात्मक रूप से बुद्धिमान लोग बहुत ईमानदार होते हैं लेकिन जरूरी नहीं कि असंतोष।
  • हालांकि वे दूसरों के बारे में नकारात्मक बात नहीं करते हैं, वे दूसरों की कमियों या नकारात्मक गुणों की उपेक्षा नहीं करते हैं।
  • इमेज शीर्षक जिसका नाम भावनात्मक इंटेलिजेंस चरण 5 है, उस व्यक्ति को पहचानें
    5
    जिस तरह से व्यक्ति काम करता है और दूसरों के साथ लेता है उस पर ध्यान दें यदि आप इस व्यक्ति के साथ काम करते हैं, तो आप आसानी से आकलन कर सकते हैं कि यह कैसे सहयोगी है। उस समय पर प्रतिबिंबित करें जिसमें आपने उसके साथ परियोजनाएं की हैं और यदि यह एक सरल प्रक्रिया थी।
  • ध्यान दें कि डिलीवरी की तारीखों के संबंध में व्यक्ति कितनी अच्छी तरह अपने वादे रखता है।
  • यदि आप दूसरों के साथ बकवास का तर्क देते हैं या शांति बनाए रखने का प्रबंधन करते हैं, तो ध्यान दें।
  • जिस तरह से आप परिवर्तन से निपटने पर ध्यान दें। भावनात्मक खुफिया वाले लोग बदलने के लिए अनुकूल हैं। वे शिकायत, विरोध करने या अनुकूलन करने से इनकार करते हैं। इसके अलावा, वे परिवर्तन के लिए अन्य लोगों के दृष्टिकोण और कारणों को पहचानेंगे।
  • विधि 2

    शरीर की भाषा पर ध्यान दें
    इमेज शीर्षक जिसका नाम भावनात्मक खुफिया चरण 6 है

    Video: Zeitgeist Addendum

    1
    सीधे दृश्य संपर्क के लिए देखो जो लोग उच्च भावपूर्ण खुफिया रखते हैं वे अक्सर आपकी आंखों में सीधे दिखते हैं, जब वे यह व्यक्त करने के लिए आपसे बात करते हैं कि वे ध्यान दे रहे हैं और ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। जिन लोगों के पास कम-से-कम भावनात्मक बुद्धिमत्ता होती है, उनके पैरों या उनके फोन पर जब आप बात करते हैं और आप जो भी कहते हैं, वह भी नहीं सुन सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक जिसका नाम भावनात्मक इंटेलिजेंस चरण 7 है, उस व्यक्ति को पहचानें
    2
    एक असली मुस्कान के लिए देखो जब कोई व्यक्ति भावनात्मक रूप से बुद्धिमान होता है, तो वह भावनाओं का ढोंग करने की आवश्यकता महसूस नहीं करता है। इसलिए, आपकी खुशी, उदासी या क्रोध की अभिव्यक्ति सच्चाई होगी। ध्यान रखें कि जिस व्यक्ति को आप मूल्यांकन करने जा रहे हैं वह एक वास्तविक मुस्कान दिखाता है
  • एक असली मुस्कान भी आंखों में दिखाया गया है। जब कोई मुस्कान का दिखावा करता है, तो उनकी आंखें प्रक्रिया से अलग दिखती हैं एक असली मुस्कान पूरे चेहरे के साथ व्यक्त किया जाना चाहिए।



  • शीर्षक वाले छवि को पहचानने वाले व्यक्ति को पहचानें चरण 8
    3
    शांत इशारों को पहचानें आप यह निर्धारित करने के लिए किसी व्यक्ति के इशारों का मूल्यांकन भी कर सकते हैं कि वह भावनात्मक रूप से बुद्धिमान है या नहीं। भावनात्मक खुफिया के एक उच्च स्तर वाले व्यक्ति संदर्भ के अनुसार उचित भावनाओं को प्रदर्शित करेगा, जो उस व्यक्ति को नहीं बना देगा जिसे आप बोलते हैं और अधिक चिंतित होते हैं। उन लोगों से सावधान रहें जो अनियंत्रित और अप्रत्याशित इशारों को बनाते हैं या अपने हाथों या पैरों को अनावश्यक रूप से फैलकर बहुत अधिक शारीरिक स्थान लेते हैं।
  • घबराहट चलाना कम भावनात्मक बुद्धि के साथ एक व्यक्ति का एक और संकेत है।
  • यदि किसी व्यक्ति का चेहरा अभिव्यक्तिहीन है, तो इसका मतलब है कि वह अपनी वास्तविक भावनाओं को छिपाने की कोशिश करता है। यद्यपि यह कुछ क्षेत्रों में उपयोगी हो सकता है, आप नाटकीय या दमित होने के बिना अपनी भावनाओं को बाहरी कर सकते हैं।
  • उन लोगों पर ध्यान दें जो नियंत्रित श्वास दिखाते हैं। यह बहुत संभावना है कि लगातार आने वाले व्यक्ति को कोई भावनात्मक बुद्धि नहीं होती है
  • इमेज शीर्षक जिसका नाम भावनात्मक इंटेलिजेंस चरण 9 है उस व्यक्ति को पहचानें
    4
    ध्यान रखें कि वह व्यक्ति आपके इशारों का अनुकरण करता है भावुक बुद्धि के साथ एक व्यक्ति के सबसे महत्वपूर्ण संकेतों में से एक आसन की नकल है। इस व्यवहार को उस व्यक्ति के कुछ इशारों की नकल करने के कार्य से परिभाषित किया जाता है, जिसके साथ एक सहानुभूति व्यक्त करने के लिए बोलता है यह अक्सर अनजाने में किया जाता है, लेकिन यह दर्शाता है कि जिस व्यक्ति को आप सक्रिय रूप से सुनते हैं और आपको समझते हैं
  • यदि आप अपने सिर को थोड़ा सा झुकाव देते हैं, तो उस पर ध्यान दें कि व्यक्ति भी ऐसा करता है
  • विधि 3

    अन्य भावनात्मक खुफिया गुण पहचानें
    इमेज शीर्षक जिसका नाम भावनात्मक इंटेलिजेंस चरण 10 है, को पहचानें
    1
    पहचानो अगर व्यक्ति के पास खुले दिमाग है एक भावनात्मक रूप से बुद्धिमान व्यक्ति अक्सर दूसरों के विचारों और सुझावों के लिए खुला होता है यहां तक ​​कि अगर आप हमेशा दूसरों से सहमत नहीं होते हैं, तो कम से कम आप विचार की वैधता को पहचान लेंगे, और साथ ही, आपकी राय सम्मानजनक तरीके से व्यक्त करेंगे।
    • यदि यह व्यक्ति नए विचारों की कोशिश करने के लिए तैयार है, तो यह बहुत संभावना है कि उनके पास कुछ खास भावनात्मक खुफिया हो।
    • यदि व्यक्ति खुले दिमाग का अर्थ है, तो इसका अर्थ है कि वे यह पहचान लेंगे कि उन्हें सब कुछ नहीं पता है और उनके पास सभी जवाब नहीं हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र जो व्यक्ति भावनात्मक खुफिया चरण 11 को पहचानता है
    2
    वह स्वयं-जागरूकता का स्तर मानते हैं आत्म जागरूकता को अपने खुद के चरित्र, इच्छाओं और प्रेरणाओं के बारे में जागरूकता के रूप में परिभाषित किया गया है। अगर कोई आपको बताता है कि उन्हें लगता है कि वे ईमानदार हैं, लेकिन आपने उन्हें हाल ही में कई बार झूठ बोलने की खोज की है, हो सकता है कि उन्हें खुद के बारे में पता न हो। हालांकि, जो व्यक्ति खुलेआम और ईमानदारी से अपनी ताकत और कमजोरियों को स्वीकार करता है, वह स्वयं को समझता है जो उन्हें भावनात्मक खुफिया स्तर के विकास में मदद करता है।
  • इमेज का शीर्षक जिसमें एक व्यक्ति को भावनात्मक खुफिया चरण 12 है, को पहचानें
    3
    उसे पूछिए सवाल आप अपने विचारों और भावनाओं के बारे में सवाल पूछ कर भावनात्मक खुफिया के किसी के स्तर का आकलन कर सकते हैं। उसे उन तरीकों के बारे में पूछिए जिनसे वह तनाव को संभाला, जो उन्हें पसंद करता है या जो वह बनना चाहता है यह आपको अपने भीतर के विचारों और इच्छाओं के बारे में एक विचार देगा
  • जब आप पर बल दिया जाता है तो आप उससे पूछ सकते हैं कि वह खुद की देखभाल करने के लिए क्या करता है।
  • आप यह भी पूछ सकते हैं कि जब आप एक मुश्किल निर्णय का सामना करते हैं और क्यों
  • इमेज शीर्षक जिसका नाम भावनात्मक इंटेलिजेंस चरण 13 है, उस व्यक्ति को पहचानें
    4
    अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने के तरीके को ध्यान में रखें एक व्यक्ति जिसकी उच्च स्तर की भावनात्मक खुफिया होती है, वह अपनी भावनाओं के नियंत्रण में बहुत अधिक होती है। इसका मतलब यह नहीं है कि इस प्रकार के लोग अभिव्यक्त नहीं हैं, लेकिन ये उन परिस्थितियों पर नाटकीय रूप से प्रतिक्रिया या प्रतिक्रिया नहीं देंगे जो इसे योग्य नहीं रखते। यदि कोई व्यक्ति छोटी समस्या के बारे में चिल्लाता है या चीजें दूर कर देता है, जब वह परेशान हो जाती हैं, तो वे अपनी भावनाओं के अनुरूप नहीं हो सकते हैं क्योंकि उन्हें पता नहीं है कि उचित तरीके से कैसे जवाब देना है।
  • ध्यान दें और अपने आस-पास के व्यक्ति की पहचान करें, जो भावनात्मक होने के बावजूद, एक शांत और स्थिर व्यवहार बनाए रखता है।
  • इसके अलावा, ध्यान दें कि क्या व्यक्ति अपनी भावनाओं के लिए दूसरों को दोषी मानता है। भावनात्मक बुद्धिमत्ता वाले लोग जानते हैं कि उनकी भावनाएं उनकी अपनी जिम्मेदारी है
  • Video: Montalk - What is the Matrix Control System? Creative Commons CC BY license

    शीर्षक वाले छवि को भावनात्मक खुफिया चरण 14 वाले व्यक्ति को पहचानें
    5

    Video: EMOCIONES EL PODER SOBRE TU VIDA ana contigo

    जिस तरह से आप आलोचना से निपटते हैं, उस पर ध्यान दें। भावनात्मक बुद्धि का सबसे प्रामाणिक परीक्षणों में से एक अनुग्रह के साथ आलोचना को संभालने में सक्षम होना है। जो लोग भावनात्मक रूप से बुद्धिमान नहीं हैं वे पूरी तरह से बंद हो जाते हैं जब वे आलोचना प्राप्त करते हैं या अनुचित तीव्रता के साथ प्रतिक्रिया करते हैं उस व्यक्ति की ओर ध्यान दें जो शांत हो और आलोचना को समझने के लिए प्रश्न पूछ सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, कोई कह सकता है कि उन्होंने अपना काम अच्छी तरह से पूरा नहीं किया है भावनात्मक खुफिया वाले व्यक्ति निम्न का जवाब दे सकता है: "मैं मानता हूं कि मैं एक अधिक व्यापक काम कर सकता था, लेकिन मुझे समय की कमी थी। हालांकि, मैं आपकी आलोचना को सुधारने के लिए ध्यान में रखूंगा। "
  • और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com