ekterya.com

प्रतिभाशाली छात्र होने से कैसे निपटें



बचपन में भेंट होने की प्राकृतिक प्रक्षेपवक्र एक छह-आंकड़ा वेतन, पूर्ण खुशी और हू के हू में एक गारंटीकृत स्थान नहीं है। लेकिन व्यक्तित्व के मजबूत बनाने, व्यक्तिगत मूल्यों की प्रणाली को मजबूत बनाने, व्यक्तिगत चुनौतियों में वृद्धि बनाने और व्यापक मीडिया के विकास दया व्यक्त करते हैं। - डॉ। लिंडा के। सिल्वरमैन

एक प्रतिभाशाली छात्र होने के नाते कभी भी आसान नहीं होता है, लेकिन जब से आप असाधारण हैं, तब भी आप नेविगेट करने में सक्षम होंगे, जब आप किसी संस्कृति की ज्वार के खिलाफ तैरते हैं जो आपके उपहारों को जरूरी नहीं मानते हैं। लोग हमेशा आपको "स्मार्ट बच्चा" पर विचार करेंगे, चाहे कितना मुश्किल आप फिट करने की कोशिश करें। लेकिन आप अनजाने में अपने दोस्तों और अन्य छात्रों को अपने आप से खुश रहने के द्वारा दूर रहने से बचने सीख सकते हैं।

चरणों

छवि शीर्षक वाला चित्र डील विद होने के नाते एक गिफ्ट किया छात्र चरण 1
1
समझें कि यह भेंट करने के लिए वास्तव में क्या है कुछ लोग कहेंगे कि बुद्धिमान होने का क्या अर्थ है, जो सच है अगर आपके पास बुद्धि की व्यापक परिभाषा है एक प्रतिभाशाली छात्र हमेशा सभी विषयों में कक्षा के शीर्ष पर नहीं होगा असाधारण प्रतिभा "शैक्षणिक खुफिया" तक ही सीमित नहीं हैं लेकिन कला, एथलेटिक्स, संचार, यांत्रिकी, आदि के माध्यम से व्यक्त किया जा सकता है। प्रतिभाशाली होने का मतलब यह भी है कि आपके क्षेत्र में आप असाधारण तर्क कौशल होंगे और आप दूसरों की तुलना में तेज़ी से सीख सकेंगे।
  • डील विद बिगिंग गेटेड छात्र चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    स्कूल में अपने समय का लाभ उठाएं याद रखें कि स्कूल, भी कॉल पर रखे गए लोगों के लिए "प्रतिभाशाली के लिए कक्षाएं", यह जरूरी नहीं कि एक समृद्ध माहौल होगा सब के बाद, स्कूल में प्रदर्शन विषय में रुचि के लिए बहुत निकट से संबंधित हो सकता है और कुछ प्रतिभाशाली व्यक्ति आधुनिक स्कूल प्रणाली के शिक्षण प्रारूप द्वारा प्रतिबंधित महसूस करते हैं। विषय पुरस्कृत नहीं हो सकता है आप ऊब सकते हैं और कक्षा के पीछे बैठ सकते हैं और नींद या सपना देख सकते हैं आपको लगता है कि आप बस फिट नहीं है हालांकि, अन्य छात्रों के साथ, आपको लगता है कि कुछ कक्षाएं आपको नए और रोमांचक चीजें सीखने का मौका देते हैं। अंत में, यह है अपनी प्रतिभाओं का सबसे अधिक बनाने के लिए आपकी ज़िम्मेदारी
  • डील विद बिटिंग अबाईटेड छात्र चरण 3
    3
    खुद के लिए अवास्तविक उम्मीदों से बचें सब कुछ पर अच्छा होने की उम्मीद मत करो क्योंकि आप उपहार में हैं वास्तव में, कई प्रतिभाशाली छात्रों के पास बहुत कम ग्रेड होते हैं क्योंकि स्कूल में उन्हें पर्याप्त चुनौती नहीं होती है। दूसरों के पास सही ग्रेड और उपस्थिति हो सकती है, लेकिन एक फुटबॉल को फेंकने या विंडमिल ब्लेड बनाने में असमर्थ होने के बावजूद उनकी ज़िंदगी उस पर निर्भर करती है। अपनी प्रतिभा को पहचानें और अपनी उम्मीदों को उचित रूप से सेट करें, स्वयं को प्रतिभाशाली न होने के लिए अपने आप को दोषी न करें जीवन के सभी पहलुओं कुछ चीजें हैं जो आप अच्छे हैं और दूसरों को जो आप नहीं करते हैं: दोनों ही मामलों में, जो आपके पास पहले से है, को सुधारने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • डील विद बिटिंग अबाईटेड छात्र चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    यदि आप सोचते हैं कि आपके मित्रों और परिचितों को समझना मुश्किल हो जाएगा तो आपके प्रतिभाशाली स्थिति का उल्लेख करने से बचें आपके सहकर्मियों की तुलना और प्रतिस्पर्धा करने की आशंका को महसूस हो सकता है और ये नहीं समझ सकते कि आप कोशिश नहीं कर रहे हैं "उन्हें हराया"। जब कोई शिक्षक आपको एक बेहद उच्च रेटिंग के बारे में बात करने के लिए कहता है, तो आपको उस पर ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है, यदि आप नहीं चाहते हैं अगर कोई आपको पूछता है, तो आप रहस्यमय होना चुन सकते हैं और फिर इस विषय को उन चीज़ों के साथ बदल सकते हैं जिनके समान वे हैं। किसी परीक्षा पर अपने स्कोर के बारे में आपसे पूछता है और आपको लगता है कि आपके लिविंग रूम का मानना ​​है कि मुश्किल था के सबसे पता है, आप कह सकते हैं "हर कोई हमेशा सुधार की गुंजाइश है" या किसी दूसरे कोर्स या विषय है जिसमें उन्होंने एक उच्च रेटिंग था की जांच की याद दिलाते कि तुम आप अपनी उपलब्धियों का खुलासा करने के दबाव महसूस करते हैं, याद रखें कि अपने प्रदर्शन आपके व्यवसाय है और अपने रहने वाले कमरे में कोई नहीं जानना चाहता है की आप, जा रहे हैं विशेष रूप से अगर वे इसे व्यक्तिगत रूप से लेने के लिए जा रहे हैं का अधिकार है।
  • डील विद बिचिंग गेटेड छात्र चरण 5
    5
    अपने सभी सकारात्मक गुणों पर गर्व महसूस करते हैं जिसमें आपकी खुफिया सहित (लेकिन सीमित नहीं) आपको खुद पर गर्व महसूस करने के लिए दिखाए जाने की जरूरत नहीं है, लेकिन आपको किसी मूर्ख की तरह कार्य करने की आवश्यकता नहीं है अपने आसपास के लोगों सच है कि आप दिमाग है, जैसा कि आप इस तथ्य फुटबॉल टीम के क्वार्टरबैक खेल और स्टार का दर्जा के लिए प्रतिभा स्कूल है कि के साथ सौदा कर सकते हैं के साथ सौदा कर सकते हैं। किसी को उम्मीद नहीं है कि चीयरलैडर अपने कौशल को छलांग के साथ छिपाएंगे। यदि खेल में स्टार होने के लिए शर्म नहीं है, तो आप निश्चित रूप से अपनी बौद्धिक क्षमताओं और उपलब्धियों पर गर्व महसूस कर सकते हैं।
  • छवि के साथ डील के साथ एक उपहार देने वाले छात्र चरण 6
    6
    यदि आप स्कूल में एक या दो ग्रेड प्राप्त करते हैं और यदि आपको दोनों कक्षाओं में जाना है तो जीवन बहुत जटिल हो जाएगा। किसी का ध्यान न लेना बहुत मुश्किल है क्योंकि हर कोई जान जाएगा आपको यह कहने का अधिकार है कि आप अपने सामान्य सहकर्मियों के साथ रहना पसंद करते हैं और याद रखें कि यह उच्च शिक्षा की संभावनाओं को प्रभावित नहीं करेगा, वास्तव में, यह आपको उत्कृष्ट सीवी बनाने के लिए अधिक समय देगा। हालांकि, यदि आप कक्षाओं के साथ बहुत ऊब रहे हैं, तो आपको कम से कम यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इसके बारे में कुछ किया गया है।
  • डील विद बिटिंग अबाईटेड छात्र चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपने आप को एक सामान्य लड़के के रूप में देखने का सबसे अच्छा प्रयास करें ध्यान रखें कि दूसरों को क्या इसी तरह की चीज़ों का इस्तेमाल करते हैं और इसका इस्तेमाल करते हैं, जब तक आप स्वयं की तरह नहीं बनना चाहते हैं। याद रखें कि आपका व्यक्तित्व महत्वपूर्ण है



  • डील विद बिचिंग गेटेड छात्र चरण 8
    8
    सच बताओ, भले ही आपको जवाब नहीं पता। कभी भी अपने ज्ञान के बारे में घमंड नहीं, इससे पहले कि आपसे मिलने का अवसर भी हो, इससे पहले वे दूसरों को विचलित कर सकते हैं। बस अपने आप हो और बातें स्वाभाविक रूप से और साथ ही संभव के रूप में चर्चा। किताबों, विशिष्ट रुचियों या शौक के बारे में वार्तालापों के माध्यम से एक और आप एक स्वाभाविक तरीके से अपनी क्षमताओं को जान सकते हैं
  • छवि के साथ डील के साथ एक उपहार देने वाले छात्र चरण 9
    9
    ग्रेड के साथ ग्रस्त होने की कोशिश न करें कोई भी आपको उम्मीद नहीं करता है कि हर दिन हर कक्षा में आप सही ग्रेड प्राप्त करें। लड़कों और प्रतिभाशाली बच्चे जो स्कूल में अच्छा प्रदर्शन करते बीच एक बड़ा अंतर तो बस याद है कि विषयों की गहरी समझ है कि ब्याज आप अब तक जीवन में लेते हैं, नहीं है। आपका लक्ष्य सही होना चाहिए और उन विषयों को ठीक करना चाहिए, न कि परिपूर्ण ग्रेड।
  • छवि के साथ डील के साथ एक उपहार देने वाले छात्र चरण 10
    10
    दूसरों का मजाक उड़ाइए, क्योंकि उन्हें स्कूल में आप से अधिक या किसी अन्य कारण से काम करना पड़ता है। आप इस तथ्य है कि अपने दोस्त सारी रात आप क्या सोचते हैं यह सब साल सबसे आसान परीक्षण किया गया था के लिए अध्ययन हो चुकी बारे में मजाक कर रहा है, तो आप किसी की भावनाओं को चोट पहुंचा सकते।
  • छवि शीर्षक वाला चित्र डील विद होने के नाते एक भेंट वाले छात्र चरण 11
    11
    स्मार्ट होने का आनंद लें क्योंकि आप कौन हैं! सबसे अच्छा हो सकता है कि आप खुद के साथ ईमानदार रहें, प्रतिभाशाली लेकिन हर तरह से सामान्य।
  • डील विद बिटिंग अबाईटेड छात्र चरण 12
    12
    दूसरों के साथ बंधन के तरीके ढूंढें जैसा कि आप प्रतिभाशाली हैं, अपने साथियों के साथ मिलकर काम करना और मिलना इतना आसान नहीं है, लेकिन आप विभिन्न तरीकों से दोस्ती भी विकसित कर सकते हैं:
  • ऐसी गतिविधियों का पता लगाएं, जो बहुत से आनंद लेते हैं और जहां आपके कौशल दूसरों के समान ही स्तर पर हैं। उदाहरण के लिए, शायद आप गणित के प्रतिभाशाली हैं लेकिन फुटबॉल मैदान पर आप बाकी सभी की तरह हैं यदि हां, तो उस खेल में शामिल हों ताकि आप अपने साथियों के साथ संबंधों को मजबूत कर सकें और आपके उपहारों को उलझाए बिना चीजें उलझाएं।
  • अन्य प्रतिभाशाली छात्रों को ढूंढें जो आप एक ही काम में रुचि रखते हैं। यदि आप एक असाधारण वायोलिनवादी हैं, तो एक और असाधारण वायोलिनिस्ट के साथ दोस्त बनें एक साथ अभ्यास करें और अपने प्रदर्शन पर चर्चा करें
  • प्रतिभाशाली आकाओं का पता लगाएं वे आपसे ज्यादा लंबे समय तक रहने के लिए सलाह, अनुभव और ज्ञान की पेशकश कर सकते हैं, न केवल प्रतिभाशाली छात्रों के रूप में बल्कि प्रतिभाशाली वयस्कों के रूप में भी।
  • डील विद बिटिंग अबाईटेड छात्र चरण 13
    13
    अपने सहपाठियों के साथ संबंध बनाओ वे आपको समझते हैं वे समझते हैं कि आपका मन कैसे काम करता है वे आपके जैसा एक ही चीज़ों के माध्यम से जाते हैं ये लोग आपके किसी भी अन्य समूह के समूह के समान हैं। यदि आप वर्ष के मध्य में कक्षा में शामिल होते हैं या यदि कक्षा में बनने के कुछ सालों बाद आप उनसे जुड़ जाते हैं, तो सबसे पहले आप देखेंगे कि कक्षा कैसे करीब है वे वे खुद को भाइयों या कम से कम लगभग भाइयों के रूप में मानेंगे आप इन लोगों पर निर्भर रहना सीखेंगे और उन पर भरोसा करेंगे। वे आपके लिए एक महान परिवार बनेंगे। हो सकता है कि आप इस पर विश्वास न करें लेकिन 2 सप्ताह के बाद आपको भेंट होने वाले प्यार होंगे।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप सही ग्रेड प्राप्त करते हैं, तो शायद वे आप का मजा ले लेंगे या आपको बेवकूफ कहते हैं। यह आपको प्रभावित न करें, बस इसे खत्म करें और अपने आप पर गर्व करें।
    • हमेशा स्कूल में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें।
    • अपनी बुद्धि को स्वीकार करें यह एक उपहार है
    • कलाओं से संबंधित कुछ ढूंढने का प्रयास करें जो आप आनंद लेते हैं (नृत्य करना, तस्वीरें लेना, तेल में पेंट करना सीखना या सुनना, संगीत बनाना या संगीत करना) कई प्रतिभाशाली छात्र आनंद लेते हैं और इन चीजों में अच्छे हैं। यदि आपके विद्यालय में एक बैंड या गाना बजना है, तो उनके साथ जुड़ने से डरो मत। एक ट्यूटर बनकर दूसरों की सहायता करें
    • औसत प्राथमिक विद्यालय की स्थिति में, अपने समय के 140 कचरे के आधे IQ वाले बच्चे। 170 अपशिष्ट से अधिक सीआईआई के उन सभी समय के बारे में कुछ करने के साथ, ये बच्चे निरंतर प्रयास, काम या स्थिर काम करने की आदतों के प्रति सम्मान कैसे विकसित कर सकते हैं? - लला एस होलिंगवर्थ आप के बारे में सोचें और आप क्या कर रहे हैं शिक्षकों और प्रधानाध्यापकों से बात करें यदि आपको लगता है कि आपके द्वारा प्राप्त की जाने वाली शिक्षा आपके लिए उपयुक्त नहीं है।
    • महसूस करो गर्व यदि लोग आपको बेवकूफ कहते हैं या ऐसा कुछ करते हैं, तो इसे स्वीकार करें और गर्व करें। अलग होने के नाते ठीक है। ऐसे अन्य लोगों को ढूंढें जो अलग-अलग और अलग-अलग हैं। महान होने के लिए मत भूलना
    • अपने सहपाठियों को "शिशुओं" के रूप में व्यवहार करने से बचें जो कम बुद्धिमान हो सकते हैं जिन विद्यार्थियों को मदद की ज़रूरत हो, उनके मार्गदर्शन और परामर्श करने वाले विद्यार्थियों के लिए यह स्वाभाविक है, लेकिन उन्हें ध्यान रखना चाहिए कि उन्हें शिशु के रूप में न मानें।
    • भेंट करने की कोशिश करो और भेंट वाले दोस्तों को नहीं। हर किसी के साथ समान रूप से अनुकूल रहें
    • ली। पढ़ना आपके मन को जानने, मनोरंजन और व्यायाम करने का एक शानदार तरीका है।

    चेतावनी

    • शिक्षक अक्सर उनसे मदद करने के लिए अतिरिक्त चीजें करने के लिए कहेंगे इन बातों को करने से इनकार करने का आपका अधिकार है क्योंकि स्कूल आपको भुगतान नहीं करेगा। एक ही समय में बहुत अधिक अतिरिक्त कार्य न करने की कोशिश करें यदि आपके पास एक स्काउट बैठक, एक साक्षात्कार, कला सबक है और आपको उसी दिन एक स्लीपरोवर होस्ट करना होगा, तो आपको एक समस्या हो सकती है। बैठने के लिए समय-समय पर कुछ समय लें, आराम करो और कुछ भी न करें लेकिन अपना मन खाली करें
    • आप स्कूल में फिट होने के लिए कितना भी ज़रूरी है, कार्य को अस्वीकार नहीं करें या उद्देश्य पर खराब प्रदर्शन करें। आप एक बहुत आशाजनक भविष्य को दूर फेंक रहे होंगे।
    • संभावना है कि आप एक असाधारण शब्दावली हासिल कर रहे हैं और यह आश्चर्यजनक रूप से इसका फायदा उठाने के लिए प्रबल है (इस वाक्य में जटिल शब्द ध्यान दें)। हालांकि, कम से कम असामान्य शब्दों का उपयोग करने का प्रयास करें हालांकि यह आपकी एक आदत हो सकती है, जटिल शब्दावली एक दोस्त को भ्रमित या दूर कर सकती है यदि आप देखते हैं कि आपके साथ बात करते समय आपका मित्र भ्रमित होता है, तो उस शब्द को स्पष्ट करने के लिए एक क्षण ले लो (जैसे कि एक ढीली टिप्पणी) और अधिक सावधान रहने की कोशिश करें बस याद रखें कि आपके मित्र भी स्मार्ट हैं और दुनिया के बारे में बातें जानते हैं, भले ही वे सही अर्थों या हद तक स्मार्ट न हों।
    • अपने पुराने दोस्तों को विमुख मत करो वे भविष्य में आपके लिए बहुत मूल्यवान होंगे। सिर्फ इसलिए कि उनके पास माथे पर भेंट की गई छद्म टिकट का शीर्षक नहीं है, इसका मतलब यह नहीं है कि वे इसके लायक नहीं हैं। वे सभी महान लोग हैं हो सकता है कि आप स्कूल में उनके मुकाबले बेहतर हो लेकिन हर कोई अपनी प्रतिभा है
    • कभी-कभी लोग आपको तंग करना पसंद करेंगे आप विनम्रतापूर्वक उन्हें रोकने के लिए कह सकते हैं, लेकिन यदि नहीं, तो आप उन्हें अनदेखा कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com