ekterya.com

कर सलाहकार कैसे बनें

कर सलाहकार बनना, चाहे आपकी वर्तमान आय या पूर्णकालिक नौकरी के पूरक हो, एक पुरस्कृत और अच्छी तरह से भुगतान करने वाला नौकरी हो सकता है अमेरिका में, उदाहरण के लिए, औसत कर सलाहकार प्रति वर्ष $ 44,000 2014 में अर्जित इसके अलावा, कर जनता के बड़े भागों और कई मामलों में, के साथ काम कर सलाहकार, अच्छी खबर यह अपने ग्राहकों के लिए करने के लिए महत्वपूर्ण रिफंड पर दे सकते हैं पिछले वर्षों से अपने बयानों की समीक्षा करें आपके पास पर्याप्त रोजगार की सुरक्षा भी होगी: अर्थव्यवस्था के राज्य की परवाह किए बिना लोगों को हर साल अपने करों को घोषित करना पड़ता है। हालांकि ऐसा लग सकता है कि टैक्स सलाहकार होने के लिए कई अध्ययन और प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है, लगभग कोई भी कुछ महीनों के लिए तैयार हो सकता है इस अनुच्छेद को कैसे पता चलता है कि कैसे।

चरणों

भाग 1

शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा करें
एक टैक्स डिस्पेयरर चरण 1 को शीर्षक वाली छवि
1
यह न्यूनतम आवश्यकताएं पूरी करता है सामान्य तौर पर, कर सलाहकारों के पास हाईस्कूल डिप्लोमा या उसके बराबर होना चाहिए। इसका मतलब है कि आपको कर सलाह के व्यवसाय में पनपने शुरू करने के लिए स्नातक या सहयोगी की डिग्री की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, कर सलाहकारों को ध्यान में रखना चाहिए कि कार्य में कुछ बुनियादी कौशल की आवश्यकता है। जब आप हाई स्कूल में हैं, तो आप काम करने के लिए तैयार हो सकते हैं यदि आप खेती करते हैं:
  • ठोस गणित कौशल;
  • बुनियादी कंप्यूटर कौशल और छूत;
  • कौशल और ग्राहक सेवा में अनुभव;
  • कर नियमों की एक प्राथमिक समझ (आवश्यक रूपों और समयसीमा)
  • एक टैक्स डिस्पायरर चरण 2 को शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रशिक्षण विकल्प का मूल्यांकन करें कई कर सलाहकारों को काम करना शुरू करने से पहले उन्हें तैयार करना चाहिए, क्योंकि उनके पास विषय में कोई औपचारिक प्रशिक्षण नहीं है। इन तैयारी पाठ्यक्रमों में छात्रों को टैक्स रिटर्न जैसे विषयों के बारे में जानकारी मिलती है, करदाताओं, अपवादों, कर गणना और प्रतिपूर्ति के कार्यक्रमों के बारे में पूछताछ करते हैं। कई संस्थाएं इन पाठ्यक्रमों की पेशकश करती हैं, इसलिए अपनी स्थिति के लिए सर्वश्रेष्ठ चुनने से पहले कई विकल्पों का मूल्यांकन करना बेहतर होगा।
  • कुछ कर सलाह कंपनियां व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करती हैं, इसलिए सीधे एक नौकरी में आवेदन करने की कोशिश करें और निर्धारित करें कि क्या वे इस प्रकार के प्रशिक्षण की पेशकश करते हैं, जिससे आप काफी समय और धन बचा सकते हैं। नौकरी खोजने के लिए, टैक्स सीजन की शुरुआत से पहले (जनवरी में) आभासी नौकरी पोर्टल्स को देखें
  • संयुक्त राज्य में, लेखा और कर प्रत्यायन परिषद (एसीएटी) या नेशनल एसोसिएशन ऑफ टैक्स प्रोफेशनल (एनएटीपी) द्वारा प्रस्तुत प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए साइन अप करें। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने वेब पृष्ठों की जांच करें
  • कई तकनीकी और सामुदायिक कॉलेजों, साथ ही साथ विश्वविद्यालय, लघु प्रमाण पत्र कार्यक्रम प्रदान करते हैं जो आपको शुरुआत की स्थिति के लिए अर्हता प्राप्त कर सकते हैं। अधिक जानने के लिए, अपने क्षेत्र में कार्यक्रमों की तलाश करें। इनमें से कुछ प्रोग्राम ऑनलाइन भी उपलब्ध हो सकते हैं।
  • एक टैक्स डिस्पेयरर चरण 3 के शीर्षक वाला छवि
    3
    कर प्रशिक्षण पूरा करें कोई बात नहीं, जहां आपने अध्ययन करने का निर्णय लिया है, आपको पेशेवर कर सलाहकार बनने से पहले अपनी पढ़ाई पूरी करनी होगी। यदि आप कर सकते हैं, तो उन्नत पाठ्यक्रम लेने की कोशिश करें, जिसमें संपत्ति कर, पूंजी लाभ और सेवानिवृत्ति निधि जैसे विषयों पर जानकारी शामिल है। यह ज्ञान आपको भीड़ से बाहर खड़ा कर देगा।
  • सुनिश्चित करें कि आप किसी भी जानकारी या नोट्स को अपनी कक्षा में प्राप्त करें, क्योंकि आपको बाद में इसकी आवश्यकता पड़ सकती है अगर आप प्रमाण पत्र या उच्चतर स्तर की शिक्षा प्राप्त करना चुनते हैं
  • साथ ही, यह सुनिश्चित कर लें कि कर सलाह में जो भी प्रतियोगिता आप हासिल कर चुके हैं, उस राज्य के लिए उपयुक्त है जिसमें आप अभ्यास करेंगे, क्योंकि करों को घोषित करने की आवश्यकताएं राज्य से भिन्न होती हैं।
  • एक टैक्स डिस्पायरर चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    उच्च स्तर की प्रशिक्षण के बारे में सोचो यद्यपि कर सलाह में एक सरल कोर्स आपको टैक्स रिटर्न के लिए ज़रूरी भूमिकाओं के लिए तैयार कर सकता है, आप भी उच्च प्राप्त कर सकते हैं और प्रमाणित कर विशेषज्ञ बन सकते हैं या यहां तक ​​कि एक पंजीकृत सार्वजनिक एकाउंटेंट या कर वकील भी बन सकते हैं। जाहिर है, इन डिग्री से अधिक अध्ययन और खर्चों की मांग होगी, लेकिन प्रगति और वेतन वृद्धि के अवसर बहुत बेहतर हैं। अतिरिक्त अध्ययन के बिना (या अपनी खुद की कर सलाह कंपनी के बिना), कर सलाहकार उद्योग में प्रगति के लिए बहुत कम कमरा है।
  • भाग 2

    प्रमाणीकरण प्राप्त करें
    एक टैक्स डिस्पेयरर चरण 5 में शीर्षक वाली छवि
    1
    कर पहचानकर्ता (PTIN) के रूप में पहचान संख्या प्राप्त करें। संयुक्त राज्य अमेरिका में, कर सलाहकार से काम शुरू करने से पहले आपको कुछ राज्य और संघीय आवश्यकताएं भी मिलनी चाहिए। सबसे पहले, एक पहचान संख्या आवंटित करने के लिए, एक कर रिटर्न पिछले साल और भुगतान अपने व्यक्तिगत विवरण (अपने सामाजिक सुरक्षा नंबर सहित) भेजने, द्वारा आंतरिक राजस्व सेवा (अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए आईआरएस) पूछता है पचास डॉलर की दर से आप इस प्रक्रिया को वस्तुतः अपनी वेबसाइट के माध्यम से कर सकते हैं: https://irs.gov. पहचान संख्या प्राप्त करने पर, आप एक "असंबद्ध सलाहकार" के रूप में पंजीकृत होंगे, जो आपको संघीय कर रिटर्न तैयार करने के लिए न्यूनतम स्तर की अनुमति देगा।
    • ध्यान रखें कि यह आवेदन मांग करेगा कि आप टैक्स अपराधों या आपकी कर दायित्वों के साथ समस्या के लिए किसी भी दृढ़ विश्वास को प्रकट करते हैं और समझाते हैं।
  • एक टैक्स डिस्पेयरर चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: Property Dealer ka Business Kar Kamaai Kare | Real Estate Business, प्रोपर्टी सलाहकार | in Hindi

    2
    राज्य रजिस्ट्री प्राप्त करें पूर्ण लाइसेंस प्राप्त करने के लिए, यह संभावना है कि आपको एक राज्य पंजीकरण भी प्राप्त करना होगा। हालांकि, इन आवश्यकताएं राज्य के आधार पर भिन्न हैं इंटरनेट पर "कर सलाह रिकॉर्ड (आपके राज्य)" शब्दों के साथ खोज करके आपके राज्य के अनुरूप आवश्यकताओं की जांच करें हालांकि, कुछ मामलों में, राज्य कानून के अनुसार, आपको इस पंजीकरण से छूट दी जाएगी या इसकी आवश्यकता नहीं होगी।
  • उदाहरण के लिए, सार्वजनिक एकाउंटेंट्स, कर वकील और संबद्ध एजेंट (आईआरएस द्वारा मूल्यांकन कर पेशेवरों), ज्यादातर मामलों में, राज्य रजिस्ट्री से मुक्त हैं



  • एक टैक्स डिस्पेयरर चरण 7 के शीर्षक वाला छवि
    3
    सहबद्ध एजेंट बनने की संभावना का मूल्यांकन करें एक सहबद्ध एजेंट एक कर सलाहकार है जिसने टैक्स रिटर्न तैयार करने में सक्षमता का प्रदर्शन किया है। टैक्स सलाहकार सहबद्ध एजेंट बन सकते हैं, या तो एक विशिष्ट अवधि के लिए आईआरएस के लिए काम करके या एक विशेष सदस्यता परीक्षा (एसईई) पास करके और ऐसी स्थिति प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं। परीक्षा उत्तीर्ण करने या आवश्यक कार्य अनुभव प्राप्त करने के बाद, आप आईआरएस 23 फॉर्म को पूरा करके और पृष्ठभूमि की जांच करने के लिए एक संबद्ध एजेंट की स्थिति प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • एक टैक्स डिस्पेयरर चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    4

    Video: How to Become a Financial Adviser in Hindi

    आईआरएस परीक्षा लेने पर विचार करें 2014 में, आईआरएस ने कर सीजन के वार्षिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। यह कार्यक्रम कर सलाहकारों के लिए वार्षिक सतत शिक्षा पाठ्यक्रम और एक योग्यता परीक्षा प्रदान करता है, और उन्हें "पंजीकृत कर सलाहकारों" की स्थिति प्रदान करता है आप अपने क्षेत्र में एक सतत शिक्षा प्रदाता की कक्षाओं में नामांकन के माध्यम से इस कार्यक्रम के माध्यम से योग्यता प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं जिसे मंजूरी दी गई है। आप अनुमोदित आपूर्तिकर्ताओं की सूची पा सकते हैं यहां (अंग्रेजी में)
  • यद्यपि यह कार्यक्रम वर्तमान में स्वैच्छिक है, यह आपको सफल होने के लिए आपको विश्वसनीयता प्रदान कर सकती है, खासकर यदि आप अपना खुद का कर सलाह व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं
  • भाग 3

    नौकरी खोजें
    एक टैक्स डिस्पेयरर चरण 9 के शीर्षक वाली छवि

    Video: How to become Agriculture Scientist | कृषि वैज्ञानिक कैसे बने

    1
    टैक्स तैयारी तैयारी सलाहकार के लिए काम कई कर सलाहकार स्थापित कर तैयारी परामर्श में काम कर अपने करियर शुरू करते हैं। ये कंपनियां आपको करों को घोषित करने के लिए स्थानीय और राज्य आवश्यकताओं में प्रशिक्षित करेगी, और आपको किसी भी कठिनाई में मदद कर सकते हैं कि आप शुरुआत में कर सकते हैं इस अनुभव को प्राप्त करने के बाद, आप नौकरियों को बदलने, अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने और अधिक अध्ययन करने के लिए और तैयार होंगे।
    • इस तरह के काम करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि कई कर सलाहकारों ने मुफ्त व्यावहारिक प्रशिक्षण और सतत शिक्षा प्रदान की है।
    • हालांकि इस तरह के काम कर सलाहकार के लिए एक महान पहला कदम है, लेकिन आपको केवल टैक्स के मौसम के दौरान रोजगार मिलेगा, जो आपको वर्ष के लगभग दो-तिहाई के लिए बिना काम छोड़ देगा। यह अंशकालिक श्रमिकों के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन अगर आप पूर्णकालिक कर सलाहकार बनना चाहते हैं, तो आपको अन्य प्रकार की नौकरियों को देखना होगा।
  • एक टैक्स डिस्पेयरर चरण 10 नाम वाली छवि
    2
    लेखा या कानूनी अध्ययन के लिए कार्य करें कंपनियों के अलावा जो टैक्स रिटर्न तैयार करने में विशेषज्ञ हैं, कर सेवाओं की पेशकश या कानूनी अध्ययन में उपलब्ध नौकरियां भी हो सकती हैं इन भूमिकाओं में, आप शायद अपने ग्राहकों के लिए टैक्स रिटर्न तैयार करने में सार्वजनिक एकाउंटेंट या टैक्स वकील का समर्थन करेंगे। दूसरे शब्दों में, आप केवल ग्राहक सूचना दर्ज करने से अधिक करेंगे - इसके अतिरिक्त, आप कुछ कर प्रक्रियाओं या कर कानून की जटिलताओं से निपट सकते हैं
  • यदि आपको कुछ प्रकार के टैक्स रिटर्न या बिजनेस में विशेषज्ञता प्राप्त करके अन्य कर सलाहकारों से खुद को अलग करने में सक्षम हैं, तो इस तरह के रोजगार का पता लगाना आसान हो सकता है। उदाहरण के लिए, आप कुछ प्रकार के जटिल करों की घोषणा में विशेषज्ञता प्राप्त कर सकते हैं, जैसे अंतर्राष्ट्रीय संपत्तियों पर लगाए गए
  • हो सकता है कि इन अवसरों को कई अन्य प्रकार की कंपनियों में भी उपलब्ध है, इसलिए आभासी नौकरी बोर्डों और अख़बारों में वर्गीकृत विज्ञापन में नए अवसरों की तलाश करें।
  • एक टैक्स डिस्पेयरर चरण 11 के शीर्षक वाली छवि

    Video: Lokpriya kese bane || लोकप्रिय कैसे बने || Lokpriya kaise bane || Hindi || MOTIVATIONAL speech ||

    3
    अपना खुद का व्यवसाय शुरू करें पर्याप्त अनुभव या क्रेडेंशियल्स के साथ, आप एक स्वतंत्र कर सलाहकार के रूप में अपने खुद के कर तैयारी व्यापार शुरू कर सकते हैं। अपनी सेवाओं को समुदाय को ज्ञात करके शुरू करें और अपने ग्राहक आधार को विकसित करना शुरू करें। एक सौहार्दपूर्ण और विश्वसनीय सेवा के साथ, आप जल्द ही पता लगा सकते हैं कि आपका व्यवसाय बढ़ सकता है और बढ़ सकता है। आखिरकार, आप एक अन्य फ्रैंचाइज़ी को खोलने और आपके लिए काम करने के लिए अन्य कर सलाहकारों को भी किराए पर ले सकते हैं।
  • अन्य ग्राहकों को जाने से पहले परिवार और दोस्तों के साथ शुरू करना एक अच्छा विचार हो सकता है यह कर रिटर्न प्रक्रिया का ब्यौरा परिष्कृत करते समय तनाव मुक्त प्रारंभ करने में आपकी सहायता कर सकता है। वहां से, आप व्यापारिक व्यवसायों को वितरित कर सकते हैं और अधिक व्यवसायों के लिए सिफारिशों पर भरोसा कर सकते हैं।
  • यदि आप अंशकालिक कर सलाहकार के रूप में काम करना चाहते हैं तो यह सबसे अच्छा विकल्प होगा घर के बाहर कर सलाह व्यवसाय चलाने के लिए आसान है और कुछ सबसे प्रसिद्ध कर सलाहकारों की तुलना में कम कीमतों पर शुल्क लगाया जा सकता है।
  • यदि आप वर्ष के दौरान अतिरिक्त कार्य करना चाहते हैं, तो अपनी सेवाओं को कर सलाहकार या निजी लेखाकार के रूप में पेश करने की संभावना पर विचार करें, जिनके लिए आप टैक्स रिटर्न तैयार करते हैं
  • युक्तियाँ

    • अगर वे का अनुमोदन करने के लिए लेखा प्रत्यायन एवं कराधान (अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए ACAT) के बोर्ड है, जो टैक्स रिटर्न की तैयारी में तीन साल की एक न्यूनतम अनुभव रखने की आवश्यकता है से एक प्रमाण पत्र प्राप्त, इसके अलावा में कर सलाहकार भी अपनी विशेषज्ञता का प्रदर्शन कर सकते हैं एक परीक्षा

    चेतावनी

    • काम तनावपूर्ण हो सकता है, क्योंकि किसी भी गलती से ग्राहक को बहुत पैसा खर्च हो सकता है इसके अलावा, ग्राहकों के तनाव संक्रामक हो सकते हैं।
    • जब तक आप अधिक प्रशिक्षित नहीं करते (एक सहबद्ध एजेंट या कर एकाउंटेंट के रूप में), आप केवल जनवरी से अप्रैल के बीच टैक्स सीजन के दौरान काम कर सकते हैं
    • अक्सर, कर सलाहकारों को लाभ नहीं मिलता है क्योंकि वे मौसम में अपना काम करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com