ekterya.com

कैसे एक विपणन सलाहकार बनने के लिए

विपणन सलाहकार समझते हैं कि उपभोक्ताओं को क्या प्रेरित करता है और कंपनियों तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका है। विपणन परामर्शदाता के पास कई दायित्व हैं, जिनमें एक कंपनी के ग्राहकों की जरूरतों का मूल्यांकन, सामाजिक नेटवर्क या अन्य मार्केटिंग अभियान की योजना बना और कार्यान्वित करने और विश्लेषणात्मक उपकरणों का उपयोग करके मार्केटिंग रणनीति की सफलता की निगरानी शामिल हो सकती है। विपणन सलाहकारों का वेतन लगभग 30,000 डॉलर से 150,000 डॉलर सालाना होता है, क्योंकि उनमें से अधिकतर प्रति परियोजना का भुगतान होता है। यदि आप एक विपणन परामर्शदाता बनने पर विचार कर रहे हैं, तो आपको कॉलेज की डिग्री और पेशेवर अनुभव प्राप्त करने और एक ग्राहक आधार बनाने सहित सफल होने के लिए कुछ कदम उठाने होंगे। एक विपणन परामर्शदाता बनने के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें

चरणों

भाग 1
विपणन में अपना कैरियर प्रारंभ करें

एक मार्केटिंग कंसल्टेंट बनें शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
विपणन, प्रशासन या संचार में कॉलेज की डिग्री प्राप्त करें कई विश्वविद्यालय विपणन कार्यक्रम प्रदान करते हैं, जो कि आदर्श होगा यदि आप निश्चित रूप से एक विपणन सलाहकार बनना चाहते हैं यदि एक विपणन कार्यक्रम आपके विश्वविद्यालय में उपलब्ध नहीं है, तो एक प्रबंधन या संचार की डिग्री आपको एक विपणन परामर्शदाता बनने में भी मदद कर सकती है। आपके द्वारा चुने गए कैरियर के बावजूद, यह सुनिश्चित करें कि आप ऐसे पाठ्यक्रम लेते हैं जो आपके भविष्य के कैरियर के लिए उपयोगी जानकारी प्रदान करते हैं।
  • कोर्स की पेशकश विश्वविद्यालयों में बदलती हैं, लेकिन ऐसे पाठ्यक्रमों की तलाश करें, जो आपको विपणन, ब्रांड, एक विशिष्ट जनसांख्यिकीय, विज्ञापन, रचनात्मक लेखन और बजट को समझने और कैसे पहुंचे, के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं।
  • यह निर्धारित करने के लिए पाठ्यक्रम के विवरण पढ़ें कि कौन सा आपके लिए उपयोगी होगा।
  • अपने शैक्षिक सलाहकार के साथ अपने पेशेवर लक्ष्यों की चर्चा करें और आपको अपने पाठ्यक्रम के लक्ष्यों के लिए काम करने के लिए कौन से पाठ्यक्रम लेना चाहिए और अन्य चीजों पर सुझाव मांगें।
  • एक विपणन परामर्शदाता चरण 2 बनें शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रशासन और विपणन करियर के छात्रों के लिए छात्र संगठनों के साथ जुड़ें। एक तरह से आप कॉलेज से स्नातक होने से पहले अनुभव प्राप्त कर सकते हैं एक छात्र विपणन या प्रबंधन संगठन के साथ शामिल हो जाना है एक छात्र संगठन में सक्रिय होने के कारण आप जो सीखते हैं उसे लागू करने और इसे करते समय अधिक जानने की अनुमति देता है। आप मूल्यवान अनुभव भी प्राप्त करेंगे जो आप अपने फिर से शुरू करने के लिए जोड़ सकते हैं और स्थानीय व्यापार मालिकों के साथ नेटवर्क के अवसर प्राप्त कर सकते हैं। यह सब अनुभव और आपके द्वारा स्थापित संपर्क, स्नातक होने के बाद रोजगार की पेशकश को आसान बनाने में मदद करेगा।
  • एक मार्केटिंग कंसल्टेंट बनने वाला इमेज शीर्षक 3
    3

    Video: ये हैं भारत के सर्वश्रेष्ठ पुरुष मॉडल

    पोर्टफोलियो बनाएं विपणन सलाहकार उन संभावित ग्राहकों को दिखाने के लिए अपने पोर्टफोलियो का उपयोग करते हैं कि वे क्या करने में सक्षम हैं। अपने पोर्टफोलियो का एक ऑनलाइन और मुद्रित संस्करण विकसित करें जो दर्शाता है कि आपने क्या किया है। आपके पोर्टफोलियो में आपकी शिक्षा और अनुभव के साथ-साथ संपर्क जानकारी और आपके सर्वोत्तम कार्य के कई नमूनों के बारे में कुछ जानकारी शामिल होनी चाहिए।
  • यदि वेबसाइट बनाने के साथ आपके पास अनुभव है, तो आप एक स्क्रैच से बना सकते हैं, लेकिन यदि नहीं, तो आप अपने ऑनलाइन पोर्टफोलियो को स्थापित करने के लिए एक मुफ्त होस्टिंग वेबसाइट जैसे वर्डप्रेस या टम्बलर का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास किसी छात्र संगठन या इंटर्नशिप में शामिल होने का कोई अनुभव है, तो अपने कुछ क्लाइंट के लिए आपके द्वारा बनाई गई कुछ विपणन सामग्रियों के नमूनों में शामिल करें (उनको पहले अपने पोर्टफोलियो में उपयोग करने की अनुमति के लिए पूछें)।
  • यदि आपके पास अभी तक ग्राहक नहीं होते हैं, तो अपने पाठ्यक्रमों के लिए आपने जो सामग्रियों का निर्माण किया है उसका उपयोग करें।
  • नमूना सामग्रियों के उदाहरणों में शामिल हैं लोगो, कॉपराइटिंग, पोस्टर, और उन वेबसाइटों के लिंक जैसे सामाजिक नेटवर्क पर पृष्ठों, जहां आपने काम किया है।
  • एक विपणन परामर्शदाता बनें शीर्षक 4 छवि
    4
    प्रवेश स्तर के विपणन नौकरी के लिए आवेदन करें एक विपणन सलाहकार के रूप में अपना कैरियर शुरू करने से पहले, आपको कुछ समय एक मार्केटिंग एजेंसी में काम करना पड़ सकता है विपणन एजेंसियों में प्रवेश स्तर की स्थिति की तलाश करें, जो आपको उस प्रकार का अनुभव प्रदान करते हैं जिसे आप ढूंढ रहे हैं। आपको नौकरियों की तलाश भी करनी चाहिए जो आपको नियमित प्रशिक्षण और प्रचार के अवसर प्रदान करती है।
  • जब आप नौकरियों के लिए आवेदन करते हैं, तो अपने फिर से शुरू और कवर पत्र को अनुकूलन करने की कोशिश करें ताकि उस विज्ञापन के वर्णन के कौशल के सेट में फिट किया जा सके। अपनी क्षमताओं के बारे में बेईमान न हो, सिर्फ यह सुनिश्चित करें कि आप उन कौशलों पर जोर देते हैं जो नियोक्ता के लिए दिखते हैं।
  • एक विपणन सलाहकार बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    व्यावसायिक दुनिया में विपणन में अपना कैरियर बनाना। जब तक आप सलाहकार के रूप में काम नहीं कर सकते, तब तक थोड़ी देर लग सकती है क्योंकि सलाहकारों को किराए पर रखने वाली कंपनियां उन पेशेवरों के लिए खोज करती हैं जिनके पास वर्षों का अनुभव है इसलिए, आपको कौशल विकसित करने के लिए कई सालों के लिए विपणन पेशेवर के रूप में काम करना पड़ सकता है। इस समय के दौरान, अपने कौशल के विस्तार और व्यवसाय को आगे बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करें। कठिन परियोजनाओं का प्रभार ले लो और अपना सर्वश्रेष्ठ काम करें
  • भाग 2
    एक स्वतंत्र विपणन सलाहकार बनें

    एक विपणन परामर्शदाता बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    1
    एक योजना विकसित करना किसी भी सलाहकार के लिए संगठन और समय प्रबंधन महत्वपूर्ण कौशल हैं किसी भी ठोस परिवर्तन करने से पहले, एक सलाहकार के रूप में काम करने की बुनियादी अवधारणाओं में से कुछ पर विचार करते समय आपके पास पहले से ही नौकरी जारी रखें। आप अपने भविष्य के व्यवसाय को कैसे देखते हैं, इस बारे में कुछ बुनियादी सवालों का जवाब देकर आपको कार्रवाई करने में अधिक मदद मिलेगी। निम्नलिखित प्रश्नों में से कुछ पर विचार करें ताकि आप यह तय कर सकें कि क्या आप किसी भी विपणन पेशेवर से एक स्वतंत्र विपणन परामर्शदाता को स्थानांतरित करना चाहते हैं या नहीं।
    • परामर्श में प्रवेश करने के लिए आपके उद्देश्य और कारण क्या हैं? यदि आपके व्यवसाय के लिए एक ठोस दृष्टि नहीं है या प्रेरणा को बचाए रखने के लिए पर्याप्त है, तो आपको सलाहकार के रूप में सफल होने में कठिनाई हो सकती है। निर्णय लेने से पहले अपने छोटे और दीर्घकालिक लक्ष्यों पर विचार करें
    • क्या आपको किसी प्रकार के प्रमाणन या विशेष लाइसेंस प्राप्त करने की आवश्यकता है? विपणन के दायरे के भीतर आपकी उपसंकल्प के आधार पर, आपको सलाहकार के रूप में काम करने के लिए किसी प्रकार के प्रमाणीकरण या विशेष लाइसेंस की आवश्यकता हो सकती है। कुछ भी करने से पहले जांचें
    • क्या आपके पास विपणन सलाहकार के रूप में काम करना शुरू करने के लिए पर्याप्त अनुभव है? ग्राहक सलाहकारों को किराए पर लेना चाहते हैं जो अनुभवी और सूचित हैं। विचार करें कि आपके काम के अनुभव ने आपको तैयार किया है या नहीं, आपके ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए या आपको उस अनुभव को प्राप्त करने के लिए थोड़ी अधिक समय की आवश्यकता होगी।
    • क्या आपके पास एक सलाहकार के रूप में काम करना शुरू करने के लिए पर्याप्त संपर्क हैं? एक स्वतंत्र विपणन सलाहकार के रूप में अपना कैरियर बनाने के लिए, आपके पास पर्याप्त संभावित ग्राहकों को शुरू करना होगा। अपने संभावित ग्राहकों पर विचार करें और वास्तविकता के बारे में सोचें कि आप अपने संपर्कों के नेटवर्क को विकसित कर सकते हैं या नहीं।
    • आप कैसे संगठित हैं? संगठन किसी व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण है जो एक सलाहकार के रूप में काम करता है क्योंकि आपको अपना समय, अपने व्यवसाय और अपने ग्राहकों का प्रबंधन करना होगा तय करें कि आप इन सभी चीजों को करने के लिए पर्याप्त रूप से संगठित हैं।
  • एक विपणन परामर्शदाता बनें शीर्षक वाला चित्र 7
    2
    आवश्यक प्रमाणपत्र और लाइसेंस प्राप्त करें यदि आपने यह निर्धारित किया है कि आपको शुरू करने के लिए एक विशेष प्रमाणीकरण या लाइसेंस की आवश्यकता होगी, तो सुनिश्चित करें कि आप उन्हें शुरू करने से पहले ही मिलें। यहां तक ​​कि अगर आपको प्रमाणन या लाइसेंस की ज़रूरत नहीं है, तो आप अपने ग्राहकों को यह साबित करने के लिए कि आप वैध हैं, किसी विपणन संगठन से किसी प्रकार के प्रमाणीकरण प्राप्त करने पर विचार कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अमेरिका में रहते हैं, तो आप व्यावसायिक विपणन और बिक्री एसोसिएशन या अमेरिकन मार्केटिंग एसोसिएशन से एक विशेष प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं। ये प्रमाणपत्र आपको प्रतिस्पर्धा से खुद को अलग करने और अपने ग्राहकों में विश्वास पैदा करने में मदद करेंगे।
  • एक विपणन परामर्शदाता चरण 8 का शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक जगह स्थापित करें शुरू करने से पहले अपने लक्षित दर्शकों को जानना महत्वपूर्ण है एक छोटी सी जगह रखने से आप अधिक से अधिक ग्राहक प्राप्त करने में मदद करेंगे, अगर आप अपनी सेवाओं को हर किसी को बेचने की कोशिश करते हैं उन लोगों के बहुत छोटे समूह पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें, जिन्हें आप ग्राहकों के रूप में देखना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, शहर के एक आधुनिक क्षेत्र या स्थानीय चिकित्सा पेशेवरों में फैशन स्टोर्स के मालिकों को एक अच्छा कम स्थान दिया जा सकता है, जो अभी तक अपने करियर को विकसित करना शुरू कर रहे हैं।
  • Video: Indian Knowledge Export: Past & Future




    एक विपणन परामर्शदाता बनें शीर्षक चित्र 9
    4
    अपने ब्रांड का विकास करें ब्रांड महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे आपको सेवा का एक मानक बनाए रखने में सहायता करते हैं और अपने व्यवसाय में नए ग्राहकों को आकर्षित करते हैं। जब आप अपने ब्रांड को विकसित करते हैं, तो आपको ग्राहकों के बारे में सोचना चाहिए और आपसे क्या उम्मीद करते हैं। जैसा कि आप काम करते हैं और अपनी सेवाओं का प्रचार करते हैं, सुनिश्चित करें कि जो कुछ भी आप प्रदान करते हैं वह ब्रांड के साथ गठबंधन किया गया है जिसे आप स्थापित करना चाहते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आप छोटे फैशन स्टोर के मालिकों को आकर्षित करना चाहते हैं, तो आप फैशन को समझ सकते हैं और अपने आप को एक शानदार तरीके से पेश कर सकते हैं। इसलिए, आपके लोगो, ग्रंथों और व्यक्तिगत रूप से यह दर्शाया जाना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि लगातार अपने ब्रांड को विकसित और स्थापित करने में समय और प्रयास लगते हैं, इसलिए धीरज रखो।
  • एक मार्केटिंग कंसल्टेंट बनें चित्र 10
    5
    अन्य मार्केटिंग सलाहकारों की दरों की जांच करना अपने ग्राहकों को चार्ज करने का निर्धारण करना मुश्किल हो सकता है दर तय करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि उनकी सेवाओं के लिए कितना प्रतिस्पर्धा शुल्क है और उनके द्वारा आपकी दर प्रतिस्पर्धा के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं। इस तरीके से, आप जानते हैं कि आप अपने दरों के आधार पर ग्राहकों के साथ कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा और आप अपने दर निर्धारित करने के अनुमानित कार्य को भी समाप्त कर देंगे।
  • कुछ विपणन परामर्शदाता अपनी सेवाओं और दरों को ऑनलाइन प्रकाशित कर सकते हैं, लेकिन यदि नहीं, तो आप उन्हें अपनी दर प्राप्त करने के लिए कॉल भी कर सकते हैं। अपने क्षेत्र में सलाहकार या मार्केटिंग एजेंसियों को कॉल करें और उन्हें अपनी सेवाओं और फीस का विवरण देने के लिए एक ब्रोशर भेजने के लिए कहें।
  • एक विपणन परामर्शदाता बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    6
    बड़े विपणन सलाहकार एजेंसी के साथ अनुबंध कार्य पर विचार करें। एक स्वतंत्र विपणन परामर्शदाता बनना थोड़ा सा भयभीत हो सकता है और आपको पर्याप्त ग्राहकों को ढूँढने में कठिनाई हो सकती है। यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आप अपने खुद के विपणन परामर्श की दुनिया में उद्यम करना चाहते हैं, तो आपको अधिक सुरक्षा देने के लिए एक विपणन परामर्श एजेंसी के माध्यम से काम करने पर विचार करें।
  • एक मार्केटिंग कंसल्टेंट बनने वाला इमेज शीर्षक 12
    7
    जितनी बार संभव हो, संपर्कों को स्थापित करें एक मार्केटिंग सलाहकार बनने के लिए आपके कैरियर में जिस तरह का मार्ग चुनना है, उसके बावजूद, संपर्क लगातार स्थापित करना महत्वपूर्ण है आप जितने अधिक संपर्क स्थापित करेंगे और आप अपने ग्राहक आधार को जितना अधिक विकसित करेंगे, उतना आसान होगा जब आप संक्रमण बनाने के लिए तैयार हों तो आप विपणन सलाहकार के रूप में काम करें।
  • भाग 3
    अपने खुद के विपणन परामर्श व्यवसाय शुरू करें

    एक विपणन सलाहकार बनें 13 चित्र
    1
    अपने व्यवसाय के लिए एक स्थान चुनें। एक बार जब आप अपना खुद का विपणन परामर्श व्यवसाय शुरू करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको इसके लिए एक स्थान चुनना होगा। आप या तो घर से काम कर सकते हैं या कार्यालय अंतरिक्ष किराए पर कर सकते हैं। घर से कार्य करना आपके ऊपरी लागत को कम करेगा, लेकिन कार्यालय का स्थान होने पर आपके व्यवसाय के साथ अधिक प्रचार और ग्राहकों के साथ मिलकर बेहतर जगह मिल सकती है। आपको यह तय करने के लिए प्रत्येक विकल्प के पेशेवरों और विपक्षों का वजन करना होगा कि आपके लिए सबसे अच्छा कौन है।
  • एक मार्केटिंग कंसल्टेंट बनें शीर्षक वाली छवि 14
    2
    कर्मचारियों को भर्ती करने पर विचार करें आपको व्यवसाय के शुरुआती चरणों में कर्मचारियों की आवश्यकता नहीं हो सकती है, लेकिन जैसा कि आप बढ़ना शुरू करते हैं, आपको फोन का जवाब देने और अन्य सरल कार्य करने के लिए सहायक होने से फायदा हो सकता है। किसी को किराये पर लेने का निर्णय लेने से पहले, आपकी आवश्यकताओं के बारे में वास्तविक रूप से सोचें और आप एक कर्मचारी को क्या करना चाहते हैं
  • ध्यान रखें कि आप हमेशा किसी को बाद में किराये पर ले सकते हैं यदि आप अपने खुद के रोज़गार का संचालन करने में व्यस्त हैं, लेकिन एक कर्मचारी को नौकरी दे रहे हैं जिसकी आपको आवश्यकता नहीं है, वह बहुत मुश्किल होगा।
  • एक विपणन परामर्शदाता बनें शीर्षक छवि 15
    3
    अपने व्यवसाय के लिए दरें निर्धारित करें अपनी दरें निर्धारित करने में आपकी सहायता करने के लिए अन्य मार्केटिंग सलाहकारों की दरों पर शोध करते समय आपके द्वारा एकत्र की गई जानकारी का उपयोग करें एक बार जब आप यह तय कर लें कि आपकी कीमतें क्या होंगी, तो एक ब्रोशर बनाएं, जिसमें आपके द्वारा दी गई सेवाओं के बारे में और साथ ही उन सभी के लिए आधार दरें शामिल हैं
  • आपकी दरें अन्य मार्केटिंग सलाहकारों के साथ प्रतिस्पर्धी होनी चाहिए, लेकिन आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके द्वारा दिए गए दरें आपके सभी खर्चों को कवर करती हैं
  • आपके ब्रोशर में आपकी प्रति घंटा की दर, आपकी परियोजना-आधारित दरों और आपकी सेवाएं अग्रिम के साथ होने चाहिए।
  • Video: Careers in Tech - Panel Discussion

    एक मार्केटिंग कंसल्टेंट बनें शीर्षक चित्र 16
    4
    आपके व्यवसाय को बढ़ावा दें आपके व्यवसाय को बढ़ावा देना आपके ग्राहकों के लिए प्रचार के लिए महत्वपूर्ण है। आप ब्रोशर, शीत कॉल, विज्ञापन, न्यूज़लेटर्स, सार्वजनिक बोल या ग्राहक की सिफारिशों का उपयोग करके अपनी सेवाओं का प्रचार कर सकते हैं।
  • आपके ब्रोशर में आप के बारे में जानकारी शामिल होनी चाहिए, आप को काम पर रखने का क्या अधिकार है, आप कौन हैं और आपके ग्राहक कौन हैं
  • यदि आप ठंड कॉल का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो पहले कॉल करने से पहले स्क्रिप्ट तैयार करें और इसे कई बार अभ्यास करें।
  • यदि आप विज्ञापन रखने की योजना बना रहे हैं, तो उन प्रकाशनों में उन्हें जगह दें, जो आप उन ग्राहकों के लिए प्रासंगिक हैं जो आप तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप स्थानीय स्वास्थ्य पेशेवरों तक पहुंचना चाहते हैं तो उस जनसांख्यिकीय के लिए एक मासिक न्यूज़लेटर खोजें जो विज्ञापन स्थान बेचता है।
  • अपनी सेवाओं को स्पीकर के रूप में स्वयं सेवा देने पर विचार करें यदि ऐसा कुछ है जो आपको आराम से कर रहा है
  • अपने स्थापित ग्राहकों से आप की सिफारिश करने पर विचार करें।
  • युक्तियाँ

    • किसी ऐसे व्यक्ति से बात करने पर विचार करें जिसने इस कैरियर पथ को आगे बढ़ाने का निर्णय करने से पहले अपने स्वयं के विपणन परामर्श व्यवसाय शुरू कर दिया है। अपने पहले वर्ष में और उससे आगे के चुनौतियों के बारे में पूछें, जो आपको सामना करने का विचार पाने के लिए मिलेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com