ekterya.com

निजी जांचकर्ता कैसे बनें

निजी जांचकर्ता निजी नागरिक हैं, जिनके पास प्रशिक्षण और अनुभव की पूरी श्रृंखला है इसका कार्य वकीलों, बीमा कंपनियों और संदिग्ध पत्नियों के लिए सिविल और आपराधिक मामलों में साक्ष्य एकत्र करना है। हालांकि उनका काम शानदार नहीं है क्योंकि यह टेलीविजन पर है, यह अभी भी एक रोमांचक कैरियर बन सकता है।

चरणों

विधि 1

अपने पहले करियर के रूप में निजी अनुसंधान चुनें
एक निजी अन्वेषक चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
उन जगहों की जांच करें जिन पर आप रहते हैं। कई देशों में, एक निजी जांचकर्ता के रूप में एक लाइसेंस प्राप्त करने के लिए एक निश्चित स्तर की शिक्षा या शैक्षिक अनुभव की आवश्यकता होती है। इस अनुच्छेद में प्रस्तुत जानकारी आपको अधिकतर मामलों में एक निजी अन्वेषक के रूप में अर्हता प्राप्त करने में मदद करेगी, लेकिन उस स्थान के कानूनों की समीक्षा करना बेहतर होगा जहां आप काम करना चाहते हैं।
  • यदि आपके पास एक आपराधिक रिकॉर्ड है, तो आप लगभग हर जगह इस दौड़ के लिए योग्य नहीं होंगे। यहां तक ​​कि ऐसे देश में जहां लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है, आपके संभावित नियोक्ता आपराधिक पृष्ठभूमि की जांच कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यूनाइटेड किंगडम में, वर्तमान में कोई आवश्यकता नहीं है, लेकिन यह जल्द ही बदलने की उम्मीद है
  • एक निजी अन्वेषक चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    इस कैरियर से संबंधित पाठ्यक्रमों का अध्ययन करें (अनुशंसित) कई स्थानों पर, आपको विश्वविद्यालय की डिग्री की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन उन सभी के लिए अभी भी अत्यधिक अनुशंसित है जिनके पास प्रासंगिक कार्य अनुभव नहीं है। आपराधिक कानून, आपराधिक न्याय या पुलिस विज्ञान में दो या चार वर्ष की डिग्री प्राप्त करें
  • आप लेखांकन या संबंधित क्षेत्र का अध्ययन भी कर सकते हैं, ताकि आप एक कॉर्पोरेट शोधकर्ता के रूप में स्थिति की कामना कर सकें। ये पेशेवर मुख्य रूप से धोखाधड़ी और गबन के आरोपों की जांच करते हैं
  • यहां तक ​​कि उन जगहों पर जहां एक डिग्री वैकल्पिक है, आपको शायद काम के अनुभव से संबंधित कुछ आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। उदाहरण के लिए, कैलीफोर्निया में, एक कानून की डिग्री या राजनीति विज्ञान में चार साल की डिग्री आपको 2000 घंटे काम के अनुभव को बचाएगा।
  • एक निजी अन्वेषक चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: JFK Assassination Conspiracy Theories: John F. Kennedy Facts, Photos, Timeline, Books, Articles

    3
    अपने चरित्र लक्षण का विश्लेषण करें यह संभावना है कि एक निजी अन्वेषक के आपके विचार वास्तविक पेशे की तुलना में अधिक आकर्षक हैं। आपके अधिकांश काम में इंटरनेट पर जांच, निगरानी और अदालत में प्रदर्शनियों के लिए रिकॉर्ड तैयार करने होंगे। यह सब करने के लिए, आपको विशेष कौशल और स्वभाव की जरूरत है, जैसे निम्न:
  • उत्कृष्ट अवलोकन कौशल;
  • मौखिक और लिखित संचार कौशल जो आपको ग्राहकों के साथ काम करने और जूरी से पहले अपने आप को पेश करने में मदद करती हैं;
  • त्वरित निर्णय लेने के लिए कौशल और सरलता;
  • मध्यम तकनीकी कौशल, विशेष रूप से आभासी अनुसंधान और निगरानी प्रौद्योगिकी में;
  • अत्यधिक तनावपूर्ण परिस्थितियों, भौतिक और मानसिक मांगों, साथ ही लंबे और असामान्य काम के घंटे को संभालने की क्षमता।
  • एक निजी अन्वेषक चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    ऊब के लिए तैयार करें आप सोच सकते हैं कि निजी जांचकर्ता शहर के एक हिस्से में एक अंधेरे और बादल कार्यालय में काम करते हैं जबकि संकट में भेड़-बकरियों को आपके दरवाजे पर। दरअसल, आप अपनी कार में कुछ समय बिताएंगे, जो आपके पास अधिक भूख के लिए कुछ खरीदने के लिए सक्षम होने के बिना उपनगरों के बीच में खड़ी हो, क्योंकि आपका लक्ष्य किसी भी समय दिखाई दे सकता है। यह उबाऊ हो जाएगा
  • तुम भी अपने आप को एक बहुत निकास होगा यदि आप जागना नहीं चाहते हैं, तो यह काम आपके लिए नहीं है। आपका सबसे अच्छा दोस्त रात कैफे, ऊर्जा पेय और आपकी कार की पिछली सीट होगी। मुझे आशा है कि यह सहज है!
  • यह काम एक ही समय में कई कार्यों की उपलब्धि की अनुमति नहीं देता है। यहां तक ​​कि जब आप कई घंटों तक चित्र लेने की कोशिश करने के लिए एक पेड़ के पीछे छिपते हैं, तो आप प्रतीक्षा करते समय अपने फोन के साथ कोई पुस्तक नहीं पढ़ पाएंगे या नहीं खेलेंगे। आपको लंबे समय तक ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होगी, कभी-कभी कुछ भी नहीं बल्कि प्रतीक्षा कर रहे हैं यदि आप पागल हो जाने के बिना इंतजार करने में अच्छा कर रहे हैं, तो आप एक उत्कृष्ट निजी अन्वेषक बन जाएंगे।
  • एक निजी अन्वेषक चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    सावधान रहें हालांकि यह आपके द्वारा चुने गए काम के प्रकार पर निर्भर करता है, सबसे अधिक संभावना है कि हर बार आपको ऐसा मामला होता है जिसमें आपको चुपचाप होना चाहिए। जहाँ भी तुम जाते हो, आपको अपने आप को नकल करना चाहिए ध्यान रखें कि गड़बड़ और अभिमानी होने पर आपको कहीं भी नहीं मिलेगा।
  • कुछ मामलों में, आपको इतना गुढ़ होना चाहिए कि कुत्तों को भी आप का पता लगाने की आवश्यकता नहीं होगी, जबकि अन्य में आपको जानकारी प्राप्त करने और विश्वसनीय होने के लिए "सामान्य" के रूप में कार्य करना चाहिए। कुछ महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको यह समझना होगा कि आपको क्या करना चाहिए और आपको कैसा दिखना चाहिए। जो भी हो, याद रखें कि आपको अपने इरादों को छिपाने की ज़रूरत है के साथ शुरू करने के लिए, अपने झूठ बोल कौशल का अभ्यास करें.
  • एक निजी अन्वेषक के चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    प्रशिक्षण पाठ्यक्रम (अनुशंसित) लें आपराधिक न्याय में डिग्री बहुत मूल्यवान हो सकती है, लेकिन यह निगरानी और डेटाबेस पहुंच के व्यावहारिक पक्ष को शामिल नहीं कर सकता है। अनुभवी निजी शोधकर्ताओं का कहना है कि व्यावहारिक प्रशिक्षण उन लोगों के लिए सबसे बुनियादी कदम है, जो इस पेशे में शामिल होना चाहते हैं। कई पाठ्यक्रम अपेक्षाकृत सस्ते होते हैं और केवल कुछ दिनों तक ही रहते हैं।
  • एक राष्ट्रीय मान्यता संगठन या पेशेवर शोध संगठन द्वारा मान्यता प्राप्त पाठ्यक्रम चुनें
  • आप अपने क्षेत्र में स्वतंत्र एजेंसियों से भी संपर्क कर सकते हैं और एक जांचकर्ता के लिए अपॉइंटिस के रूप में पंजीकरण कर सकते हैं। निगरानी के संबंध में, एक दूसरी कार बहुत उपयोगी हो सकती है, इसलिए उन्हें समझाने के लिए आपके लिए यह बहुत मुश्किल नहीं होगा।
  • एक निजी अन्वेषक चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    प्रवेश स्तर स्थितियों पर लागू करें सभी जासूसी एजेंसियों में आमतौर पर प्रवेश स्तर की स्थिति होती है, हालांकि उनके पास लगातार वेतन नहीं होता है एजेंसी आपको व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करेगी जब तक आपके पास एक उत्कृष्ट निजी जांचकर्ता बनने का पर्याप्त अनुभव न हो। आमतौर पर, इसके लिए कुछ वर्षों की आवश्यकता होगी
  • आप अन्य माध्यमों के माध्यम से अपना लाइसेंस भी प्राप्त कर सकते हैं, जैसे सार्वजनिक आदेश, सैन्य पुलिस कार्य, नियम या ऋण संग्रह।
  • कुछ जगहों पर, जब तक आप लाइसेंस के लिए योग्य नहीं होते तब तक आपकी गतिविधियां सीमित रहेंगी
  • एक निजी अन्वेषक चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    8

    Video: Jacqueline Kennedy: White House Tour - Documentary Film

    अपना लाइसेंस प्राप्त करें यदि आप जहां रहते हैं, तो आपको एक शोधकर्ता लाइसेंस की आवश्यकता होती है, जैसे ही आप अर्हता प्राप्त करते हैं, परीक्षा लेते हैं। लाइसेंस के साथ, आप एक निजी अन्वेषक के रूप में काम करने में सक्षम होंगे और आपके पास कुछ डेटाबेस तक पहुंचने का अधिकार होगा और आप निगरानी के काम को पूरा करने में सक्षम होंगे। आप एक निजी एजेंसी के लिए काम करना जारी रख सकते हैं या निगमों, सरकारी एजेंसियों और कानून फर्मों पर लागू कर सकते हैं।
  • अपने देश में पता लगाएं जो इन एजेंसियों को ये लाइसेंस प्रदान करने के लिए ज़िम्मेदार हैं।
  • विधि 2

    एक निजी अन्वेषक के रूप में कैरियर में बदलाव
    एक निजी अन्वेषक चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपनी नौकरी की संभावनाओं के बारे में पता करें इस पेशे में नौकरी की वृद्धि औसतन है, लेकिन आपको पुलिस और सशस्त्र बलों से बड़ी संख्या में सेवानिवृत्त लोगों से निपटने में कड़ी प्रतिस्पर्धा मिल सकती है। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में एक शोधकर्ता की औसत वार्षिक आय 44,500 डॉलर है, जबकि यूनाइटेड किंगडम में यह 17,500 यूरो है।



  • एक निजी अन्वेषक के चरण 10 का शीर्षक चित्र
    2
    काम के तनाव को समझें अधिकांश निजी जांचकर्ताओं को अपनी आय पूरी तरह से ग्राहकों से प्राप्त होती है, इसलिए आपको मुश्किल महीनों के लिए बचत करनी चाहिए। आपके परिवार के जीवन पर असर भी अधिक कठोर हो सकता है, क्योंकि जब आपको नौकरी मिलती है, तो आपको अचानक अचानक 12 सीधे घंटे के लिए खुद को अनुपस्थित करना पड़ सकता है। ऐसा लगता है कि आपको कई रातों, सप्ताहांत और छुट्टियों का बलिदान करना चाहिए ताकि आप अपने लक्ष्य के मुक्त दिनों के दौरान अपना शोध कर सकें। अंत में, आपके पास शारीरिक और भावनात्मक तनाव को संभालने की क्षमता होनी चाहिए, जिसमें कभी-कभी खतरनाक स्थिति उत्पन्न होती है।
  • कुछ विशिष्टताओं को कम सतर्कता और शांत घंटे की आवश्यकता होती है। यदि आप इसके बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं तो पढ़ना जारी रखें।
  • एक निजी अन्वेषक चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने अनुभव को ध्यान में रखें लगभग 50% निजी जांचकर्ता पूर्व पुलिस हैं और 20% पूर्व सैनिक हैं। आप समान कौशल की आवश्यकता होगी यदि आप पेशे से खरोंच से शुरू नहीं करना चाहते हैं, हालांकि कई अन्य करियर भी उपयोगी होंगे जो भी हैं:
  • कानून से संबंधित काम
  • खोजी पत्रकारिता
  • बीमा नियम
  • ऋण संग्रह
  • एक निजी अन्वेषक चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक शोध लाइसेंस प्राप्त करें कई देशों में, आपको एक निजी अन्वेषक के रूप में अभ्यास करने में सक्षम होने के लिए लाइसेंस चाहिए। सामान्यतः, यदि आप ऊपर बताए गए किसी भी दौड़ में कुछ साल काम करते हैं, तो आप अनुभव की आवश्यकता को छोड़ सकते हैं। आम तौर पर आपको एक परीक्षा लेने और एक छोटे प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के माध्यम से जाना होगा।
  • अपने देश में पता लगाएं जो इन एजेंसियों को ये लाइसेंस प्रदान करने के लिए ज़िम्मेदार हैं।
  • एक निजी अन्वेषक चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    विशेषता खोजें निजी जांचकर्ता आगजनी से पहचान की चोरी से सब कुछ जांच सकते हैं यदि संभव हो, तो एक या अधिक क्षेत्रों में विशेषज्ञता के लिए किसी विशेष अनुभव या कौशल का लाभ उठाएं। इस तरह, आप पूर्णकालिक नौकरी पाने या अधिक प्रतिष्ठा प्राप्त करने के लिए और अधिक अवसर प्राप्त कर सकते हैं जो अधिक ग्राहकों को आकर्षित करती है। नीचे, ये कुछ सामान्य विशेषता हैं:
  • निगरानी आमतौर पर काम के मुआवजे, मस्तिष्क की बेवफाई, आवर्ती डकैती से संबंधित क्षेत्रों, लापता व्यक्तियों या बर्बरता की तलाश में काम करता है।
  • यदि आपके पास कानूनी पहलू में अनुभव है, तो कानून फर्म आपको जानकारी इकट्ठा करने और ज्यूरी के साक्ष्य पेश करने में आपकी सहायता करने के लिए किराए पर ले सकते हैं।
  • यदि आपके पास कंप्यूटर कौशल है, तो आप हटाए गए ईमेल और अन्य डिजिटल डाटाबेस को पुनर्प्राप्त करने और उनका विश्लेषण करने के लिए कंप्यूटर फॉरेंसिक अन्वेषक के रूप में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।
  • लेखांकन में अनुभव आपको निगमों में नौकरी के लिए तैयार करेगा जहां आपको धोखाधड़ी, गड़बड़ी, परिसंपत्ति वसूली और अन्य वित्तीय लेनदेन से संबंधित समस्याओं को हल करना होगा।
  • एक निजी अन्वेषक चरण 14 को शीर्षक वाली छवि

    Video: Calling All Cars: Don't Get Chummy with a Watchman / A Cup of Coffee / Moving Picture Murder

    6
    सामग्री तैयार करें यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो आपको एक विश्वसनीय परिवहन और एक कंप्यूटर तेजी से पर्याप्त होना होगा। आपके शहर में स्थानीय लाइब्रेरी के कंप्यूटर और बस सेवा का उपयोग कर किसी को ट्रैक करना असंभव होगा। आपको नौकरी के आधार पर, छलावरण वाले कपड़ों के आधार पर, एक अच्छा कैमरा, रिकॉर्डिंग उपकरण और भी मिलना चाहिए।
  • ज्यादातर निजी जांचगार नौकरियों में, हथियार जितना आम हो उतना आम नहीं है जितना कि आप सोच सकते हैं यदि आपके देश में निजी जांचकर्ताओं को हथियार ले जाने की अनुमति है और उच्च जोखिम वाले नौकरियों को स्वीकार करने के लिए तैयार हैं, तो उन्हें हथियारों में प्रशिक्षण पाठ्यक्रम का पालन करने की संभावना पर विचार करें, साथ ही उन्हें ले जाने के लिए लाइसेंस।
  • Video: Calling All Cars: The Wicked Flea / The Squealing Rat / 26th Wife / The Teardrop Charm

    एक निजी अन्वेषक चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    निरंतर नौकरी की तलाश करें अपने अनुभव के प्रकार पर निर्भर करते हुए, आप उपरोक्त उल्लिखित विशेषताओं में से एक में पूर्णकालिक नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। आप एक जासूसी एजेंसी में काम कर सकते हैं, जहां व्यावहारिक प्रशिक्षण अनूठे होगा, भले ही आपके पास कानून के आवेदन में पहले से ही प्रशिक्षण हो। बीमा कंपनियों और कानून फर्मों के साथ-साथ निजी व्यक्तियों में ग्राहकों की तलाश करें
  • जबकि चार निजी जांचकर्ताओं में से एक स्वतंत्र है, इस तरह से व्यवसाय शुरू करने की सलाह नहीं दी जाती है जब तक आपके पास कम से कम कुछ वर्षों का अनुभव नहीं हो।
  • एक निजी अन्वेषक चरण 16 को शीर्षक वाली छवि
    8
    कानूनी पहलू के बारे में विस्तार से जानें एक निजी अन्वेषक के रूप में, आप अपनी रणनीति के अनुसार कानूनी और अवैध रूप से बीच की लाइन में पाएंगे। सिर्फ इसलिए कि आप एक निजी जांचकर्ता हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप कानून तोड़ सकते हैं। सुरक्षित रहें (और काम के साथ) और अपने आप को सभी कानूनों से परिचित कराएं
  • सामान्य तौर पर, जानकारी प्राप्त करने के लिए एक अन्य व्यक्ति के रूप में प्रस्तुत करने का कार्य अनैतिक माना जाता है। हालांकि, कुछ स्थानों पर यह सरकारी अधिकारी होने का नाटक या टेलिफोन रिकॉर्डिंग या बैंक रिकॉर्ड्स प्राप्त करने के लिए आपकी पहचान का उपयोग करने के लिए गैरकानूनी है।
  • टेलीफ़ोन वायरैप अक्सर एक अवैध अभ्यास होता है
  • सामान्य तौर पर, निगरानी कानूनी है (विशेषकर अगर पुलिस नोटिस पर हैं)
  • निश्चित रूप से एक घर में तोड़ो यह कानूनी नहीं है
  • नागरिक गिरफ्तारी के बारे में कानून देश के आधार पर भिन्न होता है।
  • एक निजी अन्वेषक के नाम से छवि चरण 17
    9
    प्रमाणपत्र प्राप्त करें लगभग पंद्रह व्यावसायिक प्रमाणपत्र हैं जो आप अनुसंधान के विभिन्न उपक्षेत्रों में अपने कौशल को प्रदर्शित करने के लिए प्राप्त कर सकते हैं। आम तौर पर, उन्हें प्राप्त करने के लिए, आपको कम से कम दो वर्ष का अनुभव होगा, साथ ही साथ एक परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उदाहरण के लिए, कुछ संगठन जो प्रमाणपत्र प्रदान करते हैं, वे राष्ट्रीय शोध संस्थान, एएसआईएस इंटरनेशनल और नेशनल एसोसिएशन ऑफ सर्टिफाइड फ्रॉड परीक्षक हैं। जब तक आप निरंतर प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं और आज तक अद्यतित हैं, आप ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए प्रमाणीकरण और शीर्षक का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक "प्रमाण पत्र" एक पेशेवर "प्रमाणीकरण" नहीं है। सामान्य तौर पर, लघु प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों में भाग लेते समय प्रमाण पत्र दिए जाते हैं। यह प्रशिक्षण बहुत उपयोगी हो सकता है, लेकिन इसके समान अंतर नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • ज्यादातर निजी जांचकर्ता आमतौर पर हथियार नहीं लेते हैं आपकी नौकरी केवल जानकारी इकट्ठा करने के लिए है, अपराधियों का सामना करने के लिए नहीं। यदि आपका काम विशेष रूप से खतरनाक है, तो इसे बंद करने के लिए एक बंदूक और परमिट प्राप्त करें
    • कुछ देशों में, अधिक से अधिक शोधकर्ता हैं, जो उनके अनुसरण में लोगों को कम संदेह पैदा करने की उनकी प्रवृत्ति के कारण मूल्यवान हैं।
    • कुछ देशों में निजी जांचकर्ताओं को नागरिक दायित्व बीमा की आवश्यकता होती है
    • इस काम में, पड़ोसी देशों की सीमाओं को पार करना पड़ सकता है कुछ देशों में पारस्परिक सहमति है और एक वैध दस्तावेज़ के रूप में निजी अन्वेषक के लाइसेंस को पहचानते हैं। यदि आप जिस देश में जाने की योजना बना रहे हैं, तो यह पारस्परिक सहमति नहीं है, लाइसेंस प्राप्त करें।

    चेतावनी

    • एक निजी अन्वेषक खतरनाक या तनावपूर्ण स्थितियों में डुबोया जा सकता है यह एक मेज नौकरी नहीं है!
    • कार्य के घंटे व्यापक और असामान्य हो सकते हैं, जो आपको और आपके परिवार को प्रभावित कर सकता है
    • यह काम बेहद तनावपूर्ण हो सकता है यदि आपको हृदय की समस्याएं हैं, तो आपको अपने पेशेवर आकांक्षाओं पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता हो सकती है।
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com