ekterya.com

किसी व्यक्ति के आपराधिक रिकॉर्ड को कैसे खोजा जाए

आपराधिक रिकॉर्ड एक व्यक्ति के आपराधिक इतिहास को दिखाते हैं, जो यह दर्शाता है कि अगर कोई दृढ़ विश्वास या अपराध नहीं हुआ है। यह दस्तावेज आमतौर पर स्थानीय, राज्य या संघीय जानकारी की परिणति है। इस पृष्ठभूमि में आमतौर पर मामूली और गंभीर अपराधों, लंबित आरोपों, निर्दोष आरोपों और प्रगति में कोई अन्य आपराधिक कार्यवाही शामिल है। हालांकि, मिटाए गए वाक्यों को आमतौर पर आपराधिक रिकॉर्ड में शामिल नहीं किया जाता है आपराधिक रिकॉर्ड आमतौर पर रोजगार के मुद्दों, एक विश्वविद्यालय में प्रवेश, सैन्य सेवा, सुरक्षा मान्यता, हथियार खरीदने, कुछ प्रकार के लाइसेंस और कानून लागू करने के उद्देश्य के लिए अनुरोध किया जाता है। इसके बाद हम संयुक्त राज्य में एक व्यक्ति के आपराधिक रिकॉर्ड को जानने के लिए आवश्यक प्रक्रिया देखेंगे।

चरणों

अपना देश चुनें

क्या आप अपने देश के लिए प्रक्रिया जोड़कर योगदान कर सकते हैं? यहां क्लिक करें

Video: Rajiv Malhotra: Debating Foreign Funded NGOs with John Dayal & others

भाग 1
कौन आपराधिक रिकॉर्ड तक पहुंच सकता है

1
ध्यान रखें कि ज्यादातर सरकारी एजेंसियां ​​आपराधिक रिकॉर्डों का उपयोग कर सकती हैं। कुछ अपवादों के साथ, न्याय और कानून प्रवर्तन विभाग जैसे सरकारी एजेंसियां, आसानी से किसी व्यक्ति के आपराधिक रिकॉर्ड तक पहुंच सकते हैं। केवल अपवादों में से एक में सरकार किसी पृष्ठभूमि का उपयोग नहीं कर सकती है, जब वह स्वेच्छा से इनका उपयोग करने की कोशिश करता है, तो उस मामले में उसे उस व्यक्ति से प्राधिकरण प्राप्त करना होगा जिसकी पृष्ठभूमि वे देखना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी सुरक्षा प्रमाणन प्रतिबंधों का आकलन करने के लिए एक सरकारी एजेंसी अपने आपराधिक रिकॉर्ड देखना चाहती है, तो आप उन्हें आपकी सहमति के बिना पहुंच सकते हैं। हालांकि, यदि किसी सरकारी एजेंसी को अपना काम पूरा करने के लिए अपनी पृष्ठभूमि देखने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन अभी भी उन्हें देखना चाहता है, तो यह बहुत संभावना है कि उन्हें आपकी सहमति की आवश्यकता है
  • 2
    कुछ गैर-सरकारी एजेंसियों के लिए किसी व्यक्ति के आपराधिक रिकॉर्ड तक पहुंचने की सहमति रखना अनिवार्य है। व्यक्तियों, एजेंसियों और संगठनों जो सरकार से संबद्ध नहीं हैं, उन्हें उन व्यक्ति की सहमति की आवश्यकता है जिनकी पृष्ठभूमि वे उन तक पहुंचने के लिए देखना चाहते हैं। हालांकि एक आवेदन के लिए सहमति से इनकार करना संभव है, लेकिन यह आमतौर पर एक चेतावनी संकेत के रूप में माना जाता है। कुछ ऐसे परिदृश्य जिनमें एक गैर-सरकारी इकाई या कोई व्यक्ति आपके आपराधिक रिकॉर्ड के लिए पूछ सकता है, निम्न हैं:
  • अधिकृत आग्नेयास्त्रों की दुकान में हथियारों की खरीद के लिए
  • निजी स्कूलों के लिए आवेदन करने के लिए
  • नौकरियों के लिए आवेदन करने के लिए जहां आप बच्चों, बुजुर्ग, मानसिक रूप से विकलांग और कानून प्रवर्तन के साथ काम करते हैं।
  • एक क्रिमिनल रिकॉर्ड चरण 11 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    3
    ध्यान रखें कि कुछ आपराधिक रिकॉर्ड आम जनता के लिए उपलब्ध हो सकते हैं जहां आप रहते हैं, उसके आधार पर, कुछ आपराधिक रिकॉर्ड किसी के लिए उपलब्ध हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, मोंटाना में जनता गंभीर और किशोरों के आरोपों पर न्यायिक और गिरफ्तारी की जानकारी का उपयोग कर सकती है, लेकिन जानकारी मोंटाना के गोपनीयता सुरक्षा कानूनों द्वारा सीमित है इसके अलावा, सभी राज्यों में, आम जनता किसी व्यक्ति के यौन अपराधों के बारे में कुछ जानकारी का अनुरोध कर सकती है
  • एक क्रिमिनल रिकॉर्ड चरण 1 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    4
    ध्यान रखें कि आप हमेशा अपने खुद के आपराधिक रिकॉर्ड तक पहुंच सकते हैं। यदि आपको किसी विशेष कारण (उदाहरण के लिए, नौकरी के लिए या उनके लिए ऑब्जेक्ट के लिए) अपना खुद का आपराधिक रिकॉर्ड बनाना है, तो याद रखें कि आप हमेशा उन की प्रतियां का अनुरोध कर सकते हैं
  • Video: काला पानी जेल की कुछ अनसुनी बातें

    भाग 2
    स्थानीय या राज्य के आपराधिक रिकॉर्ड का अनुरोध करें

    एक क्रिमिनल रिकॉर्ड चरण 5 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने स्थानीय या राज्य पुलिस विभाग में जाएं। यदि आप स्थानीय या राज्य के आपराधिक रिकॉर्ड की तलाश में हैं, तो आपको अपने स्थानीय या राज्य पुलिस विभाग में जाकर अपनी खोज शुरू करनी चाहिए। पुलिस विभागों में, आपके क्षेत्राधिकार में हुई सभी आपराधिक गतिविधियों को आमतौर पर पाया जाता है। कुछ पुलिस विभागों में व्यक्तिगत रूप से अनुरोध करने के लिए अनिवार्य है, जबकि अन्य विभागों में आप फोन पर या यहां तक ​​कि ऑनलाइन भी अनुरोध कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, पेनसिल्वेनिया में, आपराधिक रिकॉर्ड देखने के लिए एक ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, आपको वेबसाइट की वेबसाइट पर जाना होगा पेनसिल्वेनिया के आपराधिक रिकॉर्ड तक पहुंच (पेनसिल्वेनिया आपराधिक इतिहास तक पहुँच) एक बार साइट पर, आपको एक नया पृष्ठभूमि अनुरोध शुरू करना होगा और स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा। आप जिस व्यक्ति की पृष्ठभूमि देखना चाहते हैं उस व्यक्ति का नाम और पता प्रदान करने के लिए कहा जाएगा, और यह भी कारण है कि आप अनुरोध क्यों कर रहे हैं। आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद, आपको प्रत्येक अनुरोध के लिए $ 10 का भुगतान करने के लिए कहा जाएगा। भुगतान करने के बाद, आपके अनुरोध पर कार्रवाई की जाएगी, और आमतौर पर 2 से 3 सप्ताह लगते हैं।
    • यदि आप व्यक्ति में आवेदन करने जा रहे हैं, तो स्थानीय पुलिस विभाग पर जाएं और आपराधिक रिकॉर्ड के लिए आवेदन करने के तरीके के बारे में मार्गदर्शन मांगें। सामान्य तौर पर, आपको एक फॉर्म भरना होगा, स्वीकार्य पहचान प्रदान करना और अनिवार्य शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • Video: बेगूसराय में कुख्यात अपराधी अजय सिंह उर्फ कोबरा की गोली मारकर हत्या कर दी गई 29 December 2017 0




    2
    अदालत क्लर्क के कार्यालय से पूछें (न्यायालयों के स्थानीय या राज्य लिपिक) एक अन्य स्थान जहां आप किसी व्यक्ति के आपराधिक रिकॉर्ड को पता लगा सकते हैं, आपके इलाके में न्यायालय में है, जहां वे आमतौर पर प्रगति में आपराधिक मामला रिकॉर्ड रखते हैं। ये रिकॉर्ड आपराधिक आरोप हो सकते हैं, आरोपण (अभियोग), न्यायालय के रिकॉर्ड और मामला संख्या उन्हें खोजने के लिए, स्थानीय अदालती पर जाएं और मार्गदर्शन के लिए आवेदन करें कि कैसे आवेदन करें। प्रत्येक न्यायालय में इन खोजों का प्रदर्शन करने का तरीका होता है कुछ देशों में इंटरनेट पर इन अभिलेखों को खोजने की अनुमति है।
  • उदाहरण के लिए, मियामी-डेड काउंटी, फ्लोरिडा में, उस काउंसिल में चल रहे मामलों या मामलों की पहुंच की अनुमति है। किसी मामले तक पहुंचने के लिए, आपको केस नंबर जानना होगा।
  • 3
    एक पृष्ठभूमि अनुरोध सबमिट करें प्रत्येक राज्य का एक कानून है जो नागरिकों को सार्वजनिक दस्तावेजों का अनुरोध करने की अनुमति देता है। आप अपने राज्य के डेटाबेस में मौजूद सभी आपराधिक रिकॉर्डों का उपयोग कर सकते हैं। इन तक पहुंचने के लिए, आपको सार्वजनिक दस्तावेजों तक पहुंच के लिए अनुरोध करना होगा, जिसके लिए आपको संबंधित पृष्ठभूमि में एक पत्र या ईमेल लिखना होगा, जिसकी पृष्ठभूमि आप देख रहे हैं। सार्वजनिक दस्तावेजों के अनुरोधों के संबंध में प्रत्येक राज्य के कानून अलग-अलग हैं, इसलिए अपने राज्य में एक वैध आवेदन करने के लिए प्रक्रियाओं को पहले से पता कर लें।
  • में प्रवेश करें यहां अपने राज्य के आपराधिक रिकॉर्डों से संबंधित कानूनों को जानने के लिए जब आप वेबसाइट पर होते हैं, तो आपको केवल उस राज्य पर क्लिक करना होगा जहां आप अनुरोध करने जा रहे हैं और आप स्क्रीन पर देखेंगे कि कानून और उस स्थिति की आवश्यकताएं।
  • में प्रवेश करें यहां ताकि आप प्रत्येक राज्य के मॉडल अक्षर देख सकें। अपने आवेदन लिखना शुरू करने के लिए इन पत्रों को टेम्प्लेट के रूप में उपयोग करें।
  • भाग 3
    संघीय आपराधिक रिकॉर्ड के लिए आवेदन करें

    क्रिमिनल रिकॉर्ड चरण 6 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    1
    आवेदक के सूचना फॉर्म को भरें (आवेदक सूचना फॉर्म) यदि आप एक संघीय आपराधिक रिकॉर्ड की तलाश में हैं, तो आपको सबसे पहले संघीय जांच कार्यालय की वेबसाइट दर्ज करनी होगी (संघीय जांच ब्यूरो) और भरें आवेदक जानकारी प्रपत्र. इस फॉर्म में आपको निम्न जानकारी के लिए कहा जाएगा:
    • आपका नाम
    • आपकी जन्म तिथि
    • आपके सामाजिक सुरक्षा नंबर के अंतिम 4 अंक
    • पहचान की जानकारी (आपकी ऊंचाई, वजन, बाल रंग और आंखों का रंग)
    • आपका वास्तविक पता और पता जहां आप पृष्ठभूमि प्राप्त करना चाहते हैं।
    • आपके अनुरोध का कारण
    • आपके हस्ताक्षर
  • 2
    एक फिंगरप्रिंटिंग का अनुरोध करें आवेदक के सूचना फॉर्म को भरने के बाद, आपको एक फिंगरप्रिंट जमा करना होगा और बाकी हिस्सों के साथ अपने फिंगरप्रिंट की मूल प्रति भेजना होगा। अपने उंगलियों के निशान लेने के लिए, कानून प्रवर्तन विभाग या पुलिस विभाग पर जाएं (शेरिफ का कार्यालय), जहां एक विशेषज्ञ तकनीशियन होगा तकनीशियन के पास एक फिंगरप्रिंट कार्ड होगा, जहां आप अपना नाम और जन्म तिथि दर्ज करेंगे।
  • एक संतोषजनक अनुभव सुनिश्चित करने के लिए, एक मानक फिंगरप्रिंट फॉर्म (एफडी-258) जब आप ले जाया जाना चाहिए
  • एक क्रिमिनल रिकॉर्ड चरण 12 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    3
    आवश्यक भुगतान करें अपने आपराधिक रिकॉर्ड की एक प्रति प्राप्त करने के लिए, आपको प्रमाणित चेक, मनी ऑर्डर या क्रेडिट कार्ड में 18 डॉलर का भुगतान करना होगा। नकद, निजी चेक या व्यवसाय जांच के साथ भुगतान स्वीकार नहीं किए जाते हैं।
  • 4
    पृष्ठभूमि इतिहास अनुरोध सत्यापन सूची को देखें (पहचान इतिहास सारांश चेकलिस्ट का अनुरोध)। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपने सभी आवश्यक जानकारी शामिल की है और अपना आवेदन भेजने के लिए तैयार हो, यह जांचें चेकलिस्ट. एक बार सूची में सभी बक्से की जांच करने के बाद, आप अपना अनुरोध भेजने के लिए तैयार हैं।
  • 5
    नियमित मेल द्वारा आवश्यक दस्तावेज भेजें जब आप नियमित रूप से अपने आवेदन भेजने के लिए तैयार हैं, तो अपने आवेदक जानकारी फॉर्म को इकट्ठा करें (आवेदक सूचना फॉर्म), आपका पूरा फिंगरप्रिंट कार्ड और आपका भुगतान इन सभी दस्तावेजों को इनको भेजें: एफबीआई सीजेआईएस डिवीजन - सारांश अनुरोध, 1000 सीस्टर होल रोड, क्लार्क्सबर्ग, वेस्ट वर्जीनिया 26306
  • चेतावनी

    • आपराधिक रिकॉर्ड के उपयोग से संबंधित कानून भी हैं किसी व्यक्ति को परेशान करने, उत्पीड़न, उत्पीड़न या धमकी देने के लिए उन्हें इस्तेमाल करना गैरकानूनी है यदि आप किसी कर्मचारी के काम के कारणों की पृष्ठभूमि का पता लगाना चाहते हैं, तो आपको इसे संघीय कानून एफसीआरए के अनुसार एक सेवा प्रदाता के माध्यम से करना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com