ekterya.com

नोटरी कैसे बनें

एक नोटरी एक ऐसा व्यक्ति है जिसे राज्य द्वारा कानूनी दस्तावेजों के हस्ताक्षर को सत्यापित करने के लिए, साथ ही साथ राज्य के अन्य कानूनी कार्यों को पूरा करने के लिए नियुक्त किया गया है। अनुमान है कि अमेरिका में 6.4 मिलियन नोटरी हैं। यह उम्मीद है कि वर्ष 2020 तक यह संख्या दोगुनी हो जाएगी। इस देश में इस दौड़ के लिए अवसरों का प्रचलन है, लेकिन आपको तैयार होना चाहिए।

चरणों

Video: How to make Notary Affidavit in India in Hindi (New Process)

एक नोटरी चरण 1 बनें छवि का शीर्षक
1
निर्णय लें कि क्या आप कानूनी शिक्षा पाने जा रहे हैं। एक नोटरी या तो कोई वकील या कानूनी दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने के लिए कानून द्वारा नियुक्त व्यक्ति, शपथ पत्र निष्पादित करता है, तथ्यों का सबूत लेता है आदि। औपचारिक कानूनी शिक्षा (न्यायशास्त्र में एक डिप्लोमा या कानून की डिग्री) के लिए आवश्यक नहीं है, हालांकि यह संभव है कि औपचारिक कानूनी प्रशिक्षण वाले लोग, अपराध विज्ञान या संबंधित कानूनी क्षेत्रों में डिग्री, प्राथमिकता है निर्णय लें कि क्या आप किसी संबंधित क्षेत्र में औपचारिक कानूनी प्रशिक्षण या प्रशिक्षण के साथ अपने नौकरी आवेदन को बढ़ावा देना चाहते हैं।
  • Video: नोटरी कैसे करे "What is Notary"

    एक नोटरी चरण 2 बनें शीर्षक वाली छवि
    2
    निर्धारित करें कि यदि आपका आपराधिक रिकॉर्ड आपको इस कैरियर का पीछा करने से अयोग्य घोषित कर सकता है। हालांकि संयुक्त राज्य अमेरिका में आपराधिक रिकॉर्ड वाले लोग अपने आप को अयोग्य घोषित नहीं करते हैं, केवल छोटे अपराधों के साथ एक पृष्ठभूमि रिकॉर्ड अनदेखी की जा सकती है। अधिक गंभीर अपराधों के साथ एक पृष्ठभूमि रिकॉर्ड एक प्रमाणीकरण प्राप्त करने की संभावना को काफी हद तक प्रभावित कर सकता है।
  • टेक्सास और न्यूयॉर्क जैसे कुछ राज्यों में, अन्य लोगों के अलावा, एक अपमानी शुल्क वाले आवेदकों को सार्वजनिक नोटरी के रूप में प्रमाणीकरण के लिए अस्वीकार कर दिया जा सकता है।
  • छवि का शीर्षक एक नोटरी चरण 3 बनें

    Video: स्टाम्प पेपर या नोटरी तलाक वैधता "Stamp Paper/Notary Divorce Validity"

    3
    पता लगाएँ कि क्या आपके कार्य के लिए आवेदन करने से पहले आपके राज्य को कोई नोटरी क्लास चाहिए। वर्तमान में, अधिकांश राज्यों और क्षेत्रों को किसी विशेष प्रशिक्षण या ज्ञान की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, अमेरिकी संघ के कैलिफ़ोर्निया और फ्लोरिडा जैसे राज्यों को विशेष प्रशिक्षण और लाइसेंसिंग के लिए एक विशिष्ट शिक्षा की आवश्यकता होती है
  • ये कक्षाएं आम तौर पर तीन से छह घंटे तक होती हैं और यूएस $ 100 और यूएस $ 150 के बीच की लागत
  • निम्नलिखित राज्यों की आवश्यकता है कि आप नोटरी पब्लिक के रूप में लाइसेंस प्राप्त करने के लिए विशेष कक्षाएं करें: कैलिफ़ोर्निया, कोलोराडो, उत्तरी केरोलिना और ओरेगन
  • छवि शीर्षक वाला नोटरी चरण 4
    4

    Video: V-2 Notaries Act 1952 Notary Adhiniyam

    यदि जरूरी हो तो राज्य द्वारा लागू अनिवार्य नारियल परीक्षा करें। अधिकांश राज्य आपको एक नोटरी पब्लिक के उम्मीदवार के रूप में, स्थिति बनाने के लिए आवेदन करने से पहले एक परीक्षा पेश करेंगे। इसमें आम तौर पर लगभग $ 50 डॉलर की कीमत होती है कुछ राज्यों, जैसे लुइसियाना, यदि आप पहले से ही राज्य में कानून का अभ्यास करने के लिए लाइसेंस प्राप्त कर रहे हैं, तो आप परीक्षा को छोड़ने की अनुमति देते हैं।
  • कनेक्टिकट, कोलंबिया के जिला, हवाई, लुइसियाना, मेन, नेब्रास्का, न्यूयॉर्क, यूटा, कैलिफ़ोर्निया, कोलोराडो, उत्तरी केरोलिना और ओरेगन: निम्नलिखित राज्यों के लिए आपको नोटरी पब्लिक के रूप में लाइसेंस प्राप्त करने के लिए परीक्षा लेने की आवश्यकता होती है।
  • सामान्य तौर पर, परीक्षा में 30 विकल्प होते हैं जिसमें कई विकल्प होते हैं, और आपके पास जवाब देने के लिए 50 मिनट होंगे। आपको इसे मंजूर करने के लिए 70% न्यूनतम ग्रेड प्राप्त करना होगा।
  • यदि आप 70% के न्यूनतम स्कोर तक नहीं पहुंचते हैं, तो आपको इसे दोबारा करने का अवसर दिया जा सकता है, हालांकि आप दो बार से अधिक परीक्षा ले सकते हैं। हालांकि, उसी कैलेंडर माह में परीक्षा एक बार से अधिक नहीं की जा सकती।
  • परीक्षा के परिणाम आमतौर पर 15 दिनों के भीतर वितरित किए जाते हैं, और मेल द्वारा या आवेदक को मेल द्वारा भेजा जा सकता है।
  • इमेज का शीर्षक एक नोटरी चरण 5 बनें



    5
    यह निर्धारित करने के लिए कि आपके पास लाइसेंस देने के लिए कौन जिम्मेदार है, अपने राज्य के अधिकारियों से जांच करें। आम तौर पर, राज्य के सचिव नोटरी कार्यालय का प्रबंधन करते हैं कुछ राज्यों में, जैसे न्यू जर्सी, ट्रेजरी का सचिव सार्वजनिक नोटरी के कमीशन की निगरानी करता है आपको लाइसेंस प्राप्त करने और आयोगों के लिए जिम्मेदार राज्य विभाग द्वारा जारी सार्वजनिक नोटरी के आवेदन प्राप्त करने की आवश्यकता होगी।
  • एक नोटरी चरण 6 बनें छवि शीर्षक
    6
    स्थिति के लिए आवेदन करें अपने निर्देशों के साथ सख्त अनुसार अनुप्रयोग को पूरा करें। सामान्य तौर पर, यह एक बहुत ही सरल अनुप्रयोग है जहां आपको निजी जानकारी के लिए कहा गया है, साथ ही साथ एक नोटरी पब्लिक के रूप में आपके पिछले रोजगार से संबंधित डेटा, यदि यह मामला है।
  • आवेदन में नाममात्र फाइलिंग शुल्क शामिल होगा, जो आमतौर पर 25 डॉलर के बीच है
  • छवि का शीर्षक एक नोटरी चरण 7 बनें
    7
    उपयुक्त राज्य विभाग द्वारा जारी स्वीकृति या अस्वीकृति पत्र की प्रतीक्षा करें। राज्य आपके आवेदन को स्वीकार या अस्वीकार करेगा। अस्वीकृत दावों को आमतौर पर सुधार और पुन: जमा करने के लिए आवेदक को नोटिस के साथ अनुरोधों के साथ वापस भेजा जाता है।
  • स्वीकार किए जाने वाले आवेदकों को उपयुक्त कार्यालय को कमीशन प्रमाण पत्र भेजने की आवश्यकता है।
  • प्रमाणपत्र भेजे जाने के बाद, आपको नगरपालिका के सचिव से पहले एक शपथ लेनी चाहिए।
  • एक नोटरी चरण 8 बनें छवि का शीर्षक
    8
    अपने राज्य के सभी कानूनों का अनुपालन करें, जो नोटरी पर लागू होते हैं। एक नोटरी सार्वजनिक होने के लिए एक व्यक्ति की पहचान के लिए उचित प्रक्रियाओं को जानने का अर्थ है और यह कि राज्य के नियमों के अनुसार पहचान उचित है। अपने सभी कार्यों का ट्रैक रखें, भले ही आपके राज्य की आवश्यकता है या नहीं।
  • हमेशा अपने नोटरी स्टाम्प और लॉक और कुंजी के तहत अपने दैनिक लॉग को रखें यदि आपका नियोक्ता आपसे कहीं और एक नोटरी होने का आग्रह करता है और आप ऑफ़र का अनुपालन करते हैं, तो आपके पास सील और रिकॉर्ड होना चाहिए, भले ही ऐसा हो कि आप नौकरी छोड़ दें
  • एक नोटरी चरण 9 बनें छवि
    9
    राज्य के उपकरण होने के लिए जाना जाता है। जीवित बनाने के लिए, अंशकालिक या पूर्णकालिक काम करने वाले, कंपनियों और पेशेवरों को यह जानना आवश्यक है कि आप उपलब्ध हैं। एक बार जब आप अपने कौशल और क्षमताओं को ज्ञात करते हैं, तो अधिक लोगों को यह बताने दें कि आप उपलब्ध हैं!
  • और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com