ekterya.com

आपराधिक पृष्ठभूमि की जांच कैसे करें

यदि आप अपने अपार्टमेंट को किराए पर ले रहे हैं, तो अपने कार्यालय के लिए नए कर्मचारियों की भर्ती की प्रक्रिया में हैं, या एक नयी नौकरी करने की योजना बना रहे हैं, आप पृष्ठभूमि की जांच करना चाह सकते हैं ताकि आप नौकरी के लिए सही व्यक्ति को ढूंढने के बारे में सुनिश्चित हों।

चरणों

विधि 1
कर्मचारी या मालिक के रूप में

एक क्रिमिनल पृष्ठभूमि चेक चरण 1 नामक छवि
1
फेयर क्रेडिट एक्ट रिपोर्ट (एफसीआरए) को समझें यह अधिनियम किसी व्यक्ति की उपभोक्ता रिपोर्ट तक पहुंच और उस जानकारी का संग्रह नियंत्रित करता है। उपभोक्ता सूचना में आपराधिक रिकॉर्ड, साथ ही क्रेडिट और रोजगार इतिहास भी शामिल है यह सुनिश्चित करने के लिए अनुमोदित किया गया था कि उपभोक्ता रिपोर्टिंग एजेंसियों द्वारा आयोजित की गई फ़ाइलें सटीक और निष्पक्ष हों। इसमें यह भी कहा गया है कि जो व्यक्ति किसी व्यक्ति की रिपोर्ट का उपयोग करना चाहता है, उसे ऐसा करने का एक वैध कारण होना चाहिए। एक नियोक्ता के रूप में, एक आपराधिक पृष्ठभूमि की जांच करने का सबसे आसान और सबसे सुरक्षित तरीका उपभोक्ता रिपोर्टिंग एजेंसी पर जाना है।
  • संघीय व्यापार आयोग उचित क्रेडिट अधिनियम की रिपोर्ट को बाध्य करता है। उचित क्रेडिट अधिनियम की रिपोर्ट संघीय व्यापार आयोग को पिछले 7 सालों से गिरफ्तारी पर रिपोर्ट करने की अनुमति देता है, लेकिन कुछ स्थानों पर नियोक्ता को गिरफ्तारी पर विचार करने की अनुमति नहीं है, जिसके परिणामस्वरूप एक अभिलिखित न हो।
  • एक क्रिमिनल पृष्ठभूमि चेक चरण 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    आपको पता होना चाहिए कि उपभोक्ता रिपोर्टिंग एजेंसी क्या है एक उपभोक्ता रिपोर्टिंग एजेंसी एक व्यक्ति की पृष्ठभूमि की जानकारी एकत्र करने और "उपभोक्ता रिपोर्ट" बनाने के लिए जिम्मेदार है, जो वे उचित क्रेडिट अधिनियम रिपोर्टिंग विधियों के तहत कंपनियों (जैसे आपकी) को बेचते हैं। आम तौर पर, एक उपभोक्ता रिपोर्टिंग एजेंसी आपकी रिपोर्ट में गिरफ्तारी को शामिल नहीं कर सकती है जो कि विश्वास में समाप्त नहीं हुई।
  • आम तौर पर, उपभोक्ता रिपोर्टिंग एजेंसी एक डेटाबेस का रख-रखाव करती है जो एक्सेस प्राप्त करने के लिए भुगतान किए गए स्रोतों के माध्यम से मिली जानकारी को संकलित करती है। एक उपभोक्ता रिपोर्टिंग एजेंसी भौगोलिक स्थिति पर आधारित डेटाबेस को बनाए रखेगी, जिस प्रकार का उल्लेख किया गया था (गिरफ्तारी, प्रतिबद्धता, जेल में बिताए गए समय आदि), स्रोत के प्रकार (रिकॉर्ड कानून प्रवर्तन एजेंसियों, लिंग अपराधी रिकॉर्ड आदि से) या विशिष्ट जानकारी (जैसे स्टोर की चोरी रिपोर्ट, जो आम तौर पर स्टोरों को प्रदान की जाती है)
  • एक क्रिमिनल पृष्ठभूमि चेक चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3

    Video: SCP-093 Red Sea Object | Euclid | portal / extradimensional scp

    एक उपभोक्ता रिपोर्टिंग एजेंसी को भर्ती करने से पहले आपको क्या करना चाहिए, यह जान लें
  • कर्मचारी या आवेदक को बताएं कि आप अपने रोजगार की स्थिति के बारे में निर्णय लेने के लिए अपने उपभोक्ता रिपोर्ट में जानकारी का उपयोग करेंगे। आपको इस जानकारी को एक अलग पृष्ठ पर दर्ज करना होगा (अर्थात, यह अनुरोध में शामिल नहीं किया जा सकता है)। यदि आप उस व्यक्ति की रिपोर्टों की संपूर्ण समीक्षा करते हैं, जो आपके लिए काम करती हैं, तो उन्हें दस्तावेज़ में शामिल किया जाना चाहिए।
  • उस व्यक्ति से लिखित अनुमति प्राप्त करें जिसे आप जांचना चाहते हैं। एक बार जब आप उसे बताया है कि आप अपनी उपभोक्ता रिपोर्ट में जानकारी का उपयोग करेंगे, तो आपको इसका उपयोग करने की उसकी लिखित अनुमति मिलनी चाहिए इसे उस व्यक्ति को सूचित करने के लिए दस्तावेज़ पर रखा जा सकता है जिसे आप अपने उपभोक्ता रिपोर्ट का उपयोग करना चाहते हैं
  • प्रमाणित करें कि आपने उपरोक्त बताए गए कदमों को उपभोक्ता सूचना एजेंसी जो आपने किराए पर लिया था। आप प्रमाणित करने के लिए है कि आप अधिनियम निष्पक्ष क्रेडिट रिपोर्टिंग व्यक्ति आप अपनी रिपोर्ट का उपयोग करना चाहते बताए और उनके हस्ताक्षर प्राप्त करने की विधियों में बदल गया होगा। आपको यह भी प्रमाणित करना होगा कि व्यक्ति के उपभोक्ता की रिपोर्ट में दी गई जानकारी के आधार पर आप किसी भी भेदभाव कानून को नहीं तोड़ेंगे।
  • उपभोक्ता रिपोर्टिंग एजेंसी को किराए पर लें जब आप यह तय करते हैं कि आपके व्यवसाय के लिए उपभोक्ता रिपोर्टिंग एजेंसी की आवश्यकता है, तो आपको यह तय करने के लिए कुछ चीजों पर विचार करना होगा कि एजेंसी की आवश्यक प्रतिष्ठा है या नहीं। उन सभी चीजों के ऊपर जिन पर विचार किया जाना चाहिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि एजेंसी उचित क्रेडिट अधिनियम रिपोर्ट विधियों का अनुपालन करे। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो एजेंसी आपकी जानकारी प्रदान करने के आधार पर भर्ती के निर्णय लेने पर आपकी कंपनी कानूनी समस्या में शामिल हो सकती है।
    एक क्रिमिनल पृष्ठभूमि चेक करें चरण 4 को शीर्षक वाला चित्र
  • पता करें कि एजेंसी नेशनल एसोसिएशन ऑफ प्रोफेशनल बैकग्राउंड रिकॉर्ड्स (एनएपीबीएस) का सदस्य है। यह उद्योग में सबसे प्रसिद्ध और सबसे सम्मानित एसोसिएशन है।
  • क्या उपभोक्ता रिपोर्टिंग एजेंसी का व्यवसाय लाइसेंस है और क्या आप संदर्भ प्रदान कर सकते हैं? यदि जवाब नकारात्मक है, तो शायद आपको एक अलग एजेंसी को काम करना चाहिए, क्योंकि आप यह सुनिश्चित नहीं कर सकते हैं कि यह कंपनी विश्वसनीय है।
  • आपको पता होना चाहिए कि रिपोर्ट में नकारात्मक जानकारी होने पर आपको क्या करना है। एक उपभोक्ता रिपोर्ट के बारे में जानकारी है कि आपको लगता है कि आप एक व्यक्ति को किराये पर नहीं चाहिए होता है, तो आप विधियों रिपोर्टिंग अधिनियम निष्पक्ष क्रेडिट के भीतर रखने के लिए कुछ चरणों का पालन करना होगा। आपको चाहिए:
    एक क्रिमिनल पृष्ठभूमि चेक चरण 5 नामक छवि
  • व्यक्ति को अपने उपभोक्ता रिपोर्ट की एक प्रति दें। ऐसा करने से व्यक्ति को यह पुष्टि करने के लिए रिपोर्ट की समीक्षा करने की अनुमति मिल जाएगी कि वह जानकारी सही है या नहीं।
  • व्यक्ति दस्तावेज है कि एजेंसी उसे किराये पर प्रदान करनी चाहिए "रिपोर्ट निष्पक्ष क्रेडिट अधिनियम के तहत अपने अधिकारों का सारांश" की एक प्रति दे।
  • व्यक्ति के आपराधिक पृष्ठभूमि को जानने के लिए अन्य तरीकों का उपयोग करें। विशिष्ट सरकारी चैनलों के माध्यम से कंपनियां अपने आपराधिक पृष्ठभूमि की जांच करने का भी विकल्प हैं इसमें शामिल हैं:
    एक क्रिमिनल पृष्ठभूमि चेक चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
  • अंतरराज्यीय पहचान सूचकांक (III) का उपयोग करें तृतीय एफबीआई के आपराधिक रिकॉर्ड सूची है जो राज्य, संघीय और अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक रिकॉर्ड को जोड़ती है। हालांकि, केवल सरकार और कुछ कर्मचारी जो कि आपराधिक रिकॉर्ड (जैसे एक दिन-देखभाल केंद्र में काम कर रहे कर्मचारियों, सुरक्षा में, परमाणु ऊर्जा संयंत्र में, इस उपकरण का उपयोग कर सकते हैं) को जांचने के लिए राज्य द्वारा नियुक्त किया गया है। आदि)।
  • घड़ी की सूचियों, अभिलेखों और अदालती दस्तावेजों की जांच करें कुछ अपराध ऐसे लोगों को करते हैं जिन्होंने उन्हें ऐसे लोगों की सूची में शामिल किया है जिन्होंने समान अपराध किए हैं (जैसे सेक्स अपराधियों या लंबित वारंट वाले लोग)। सरकार को इन सूचियों को प्रकाशित करना चाहिए ताकि उन्हें सूचना के वैध स्रोत माना जा सके।
  • पुलिस रिकॉर्डों तक पहुंचें कुछ पुलिस विभाग जनता को अपने अभिलेखों का उपयोग करने की अनुमति देते हैं।
  • राज्य के आपराधिक रिकॉर्ड को देखें अधिकांश राज्य अपने स्वयं के आपराधिक इतिहास सूची बनाए रखते हैं जो आम तौर पर जनता का उपयोग कर सकते हैं। ज्यादातर राज्य नियोक्ताओं को एक छोटे से आयोग के बदले में इन रिकॉर्डों का उपयोग करने की अनुमति देगा।
  • विधि 2
    एक निजी नागरिक के रूप में

    एक क्रिमिनल पृष्ठभूमि चेक करें चरण 7 का शीर्षक चित्र
    1
    राज्य सरकार की वेबसाइट पर जाएं ये पृष्ठ अलग-अलग शीर्षकों के अंतर्गत प्रकट होते हैं और कभी-कभी राज्य सरकार द्वारा और कभी-कभी राज्य पुलिस द्वारा सेवा की जाती है एक प्रभावी Google खोज वाक्यांश "(आपका राज्य) में एक आपराधिक रिकॉर्ड प्राप्त करें।" अधिक सटीक परिणामों के लिए ".gov" में समाप्त होने वाले URL के लिए खोजें
    • कुछ राज्यों में ऑनलाइन खोज उपलब्ध होंगी, जबकि कुछ लोगों को एक फॉर्म भरने और सबमिट करने की आवश्यकता होगी। सामान्य तौर पर, इन सेवाओं के लिए आवश्यक है कि आप एक कमीशन का भुगतान करें।
  • एक क्रिमिनल पृष्ठभूमि चेक करें चरण 8 को शीर्षक वाला चित्र

    Video: जितनी मेरी जिंदगी बची है, तब तक एक-एक भाई-बहन को बीएसपी में जोड़ता रहूंगा: नसीमुद्दीन सिद्दीकी

    2



    अदालती रिकॉर्ड खोजें निजी नागरिक जिला, राज्य और संघीय स्तर पर सबसे आपराधिक रिकॉर्ड का उपयोग कर सकते हैं। संघीय अदालत प्रणाली है कि आप, "इलेक्ट्रॉनिक अदालत के रिकॉर्ड या मामला प्रबंधन (इलेक्ट्रॉनिक मामले फ़ाइलें) के लिए सार्वजनिक उपयोग" के पेज पर पहुंच सकते हैं बस आपके ब्राउज़र में टाइप करें ऑनलाइन रिकॉर्ड है। अक्सर, जिला अदालतों को आपको फाइल देखने के लिए अदालत में जाने की आवश्यकता होगी, लेकिन उनमें से कुछ के पास अपने रिकॉर्ड ऑनलाइन होंगे
  • एक क्रिमिनल बैकग्राउंड चेक चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: Animation Studio Review and Demo (Todd Gross & Paul Ponna)

    3
    वाणिज्यिक लोगों की खोज सेवा का उपयोग करें "लोग खोज" सेवाओं में से कई में सार्वजनिक रिकॉर्ड में आपराधिक रिकॉर्ड की समीक्षा शामिल है, साथ ही साथ अन्य उचित जानकारी की एक बड़ी राशि शामिल है, हालांकि आपराधिक पृष्ठभूमि की जांच करने के लिए आपको एक छोटे से कमीशन का भुगतान करने की आवश्यकता हो सकती है यद्यपि कीमतें उच्च हो सकती हैं, आप एक साधारण आपराधिक पृष्ठभूमि की जांच की तुलना में अधिक पूर्ण तस्वीर के साथ समाप्त हो सकते हैं। बेहतर व्यवसाय ब्यूरो में अपनी रेटिंग की तलाश में कंपनी की प्रतिष्ठा की जांच करें और आप कितनी देर तक ऑपरेशन कर रहे हैं।
  • विभिन्न "लोगों की खोज" सेवाओं की कीमतों की तुलना करके सुनिश्चित करें कि वे आपको घोटाले नहीं करते। शब्द "घोटाले" के साथ एक खोज इंजन में कंपनी का नाम दर्ज करें और यदि कोई भी परिणाम साबित करते हुए कि कंपनी प्रकट होता है trys कर सकते हैं।
  • आपराधिक पृष्ठभूमि की जांच सेवा का उपयोग करें। सबसे सामान्य लोगों की खोज सेवाओं के रूप में, इन प्रकार की कंपनियां छोटे आयोग के बदले में खोज ऑनलाइन करती हैं हालांकि, वे विशेष रूप से विभिन्न सरकारी स्रोतों से आपराधिक पृष्ठभूमि की जांच पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • एक क्रिमिनल पृष्ठभूमि चेक करें चरण 10 का शीर्षक चित्र
    4
    Google का उपयोग करें Google पर किसी व्यक्ति की खोज के परिणामों का एक संयोजन हो सकता है, खासकर अगर जिस व्यक्ति को आप खोज रहे हैं उसे "जुआन पेरेज" कहा जाता है उस मामले में, आप शहर, राज्य और कोई अन्य विशिष्ट पहचानकर्ता आप हो सकता है (ड्राइवर का लाइसेंस, सामाजिक सुरक्षा नंबर, आदि) को निर्दिष्ट करके परिणामों को सीमित करना होगा। व्यक्ति इस तरह के हेबर्टो Bacigalupo के रूप में एक अनूठा नाम, है, तो आपको अधिक सटीक परिणाम प्राप्त होने की संभावना हो। ज्यादातर लोग दो चरम सीमाओं के बीच होंगे।
  • यदि किसी समय में अपराध दर्ज किया गया हो, तो आप व्यक्ति के अख़बार कतरन या वीडियो नमूने पा सकते हैं।
  • यह राष्ट्रीय स्तर पर आपराधिक पृष्ठभूमि की जांच करने के लिए एक बहुत अच्छा उपकरण है, क्योंकि यह संभव है कि उस व्यक्ति ने राज्य के बाहर अपराध किया है जहां आप रहते हैं।
  • एक आपराधिक पृष्ठभूमि की जांच करें शीर्षक चरण 11
    5
    अपने जिले के अदालत में जाएँ ऐसा होने की संभावना है कि आपके पास सार्वजनिक रिकॉर्ड उपलब्ध हैं, जहां आप अपनी खोज कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, जानकारी मुफ़्त है, हालांकि यह उस जिला या शहर तक सीमित है जहां आप हैं।
  • एक क्रिमिनल पृष्ठभूमि चेक करें चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    इस व्यक्ति के अतीत के विचार पाने के लिए सामाजिक नेटवर्क खोजें फेसबुक, ट्विटर, Google+ आदि पर व्यक्ति को ढूंढने का प्रयास करें। कुछ पुराने जमाने वाले "साइबर स्टॉलिंग" (अपनी फ़ोटो, अपने प्रकाशनों आदि) के माध्यम से देखें कि क्या आप अपने अतीत के बारे में कुछ पा सकते हैं। हालांकि आपको आपराधिक अतीत के कोई प्रमाण नहीं मिल सकता है, शायद आप उस व्यक्ति की एक अधिक विकसित तस्वीर बना सकते हैं जो आपकी जांच में आपकी सहायता करेगा।
  • आप उन साइटों का भी उपयोग कर सकते हैं जो जांच कर रहे व्यक्ति द्वारा उपयोग किए गए सभी सामाजिक मीडिया प्लेटफॉर्म पर मिली जानकारी इकट्ठा कर सकते हैं। इन प्रकार के संस्थानों में पीक ई और व्हाइट पेज नेबरर्स जैसे स्थान शामिल हैं।
  • एक क्रिमिनल पृष्ठभूमि चेक चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    एक निजी अन्वेषक किराया शायद, एक निजी अन्वेषक सबसे महंगा विकल्प होगा, लेकिन यह भी सबसे सटीक साधन यदि आप अपने खुद के शोध करना नहीं चाहते हैं। निजी जांचकर्ता सभी संभव तरीकों का उपयोग करने के साथ ही किसी के बारे में सच्चाई जानने के लिए अपने स्वयं के अनुभव और अंतर्ज्ञान का लाभ उठाने में पूछताछ करने में विशेषज्ञ हैं। महंगा होने के अलावा, यह संभावना है कि वे सभी बजटों में फिट नहीं होते हैं, खासकर यदि आपको बहुत सी पृष्ठभूमि जांच करने की ज़रूरत है
  • युक्तियाँ

    • सामान्य तौर पर, संघीय कानून में आवेदकों के आपराधिक रिकॉर्ड की समीक्षा की आवश्यकता होती है ताकि दिन देखभाल केन्द्रों, अस्पतालों, विकलांगों और शरण के केंद्रों में काम किया जा सके। यह बाल हिंसा की बढ़ती रिपोर्टों के कारण है, जिसमें यौन शोषण, अपहरण और उत्पीड़न शामिल हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आपने निष्पक्ष क्रडिट अधिनियम रिपोर्टिंग कानूनों का अनुपालन करने के लिए हर संभव किया है, तो आपको सलाहकार या सरकारी अधिकारी के साथ परामर्श करने की आवश्यकता हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com