ekterya.com

घर पर शिशुओं, बच्चा, या प्रीस्कूलर को कैसे शिक्षित किया जाए

आपने बड़े बच्चों को सफलतापूर्वक घर पर शिक्षित किया हो सकता है आपने अपने शैक्षिक लक्ष्यों को विकसित किया है और आपके लिए एक पाठ्यक्रम और कार्य विधि चुना है जो आपके लिए सही है। लेकिन क्या होगा अगर हम इस मिश्रण के लिए छोटे, प्रीस्कूलर और शिशुओं को जोड़ते हैं? तुम कैसे, घर में बड़े बच्चों की शिक्षा को प्रभावित करने वाले कुछ घर के काम को एक तरफ छोड़ रहा है या एक परिवार के रूप में हर दिन जीवन के खो आनंद प्राप्त किए बिना युवा बच्चों को शिक्षित कर सकते हैं? इन चरणों का पालन करने में आपकी सहायता कर सकते हैं

चरणों

1
प्राथमिकताओं को असाइन करें सुनिश्चित करें कि आप प्राथमिकताएं निर्धारित करें प्रत्येक परिवार में प्राथमिकताएं अलग-अलग हैं, और आपको अलग-अलग दिनों में अलग-अलग कार्य करना चाहिए, उनकी महत्व भिन्नता है, इसलिए यह एक द्रव प्रक्रिया है। हमारी प्राथमिकताएं हैं: परिवार के रिश्तों, अनुशासन, शैक्षणिक शिक्षण और घरेलू कामकाज का प्रबंधन। प्रत्येक दिन हर चीज सही नहीं होनी चाहिए विचार यह है कि हम दीर्घकालिक लक्ष्य तक पहुंचते हैं। याद रखें कि जब आप घर पर शिक्षित करते हैं, तो शेड्यूल दिन में 24 घंटे, सप्ताह में 7 दिन और 365 दिन का साल होता है। सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 8 बजे से दोपहर तक नहीं। कभी-कभी हमें अन्य व्यक्तिगत समस्याओं पर ज़ोर देना पड़ता है और समय बिताने के लिए न हताशा को दूर करना होता है, लेकिन आप किसी अन्य समय में पकड़ सकते हैं। यह एक संतुलन है, इसलिए अपनी प्राथमिकताओं को स्पष्ट रखें और दिन के बाद दिन में उन्हें रखें।
  • 2
    एक अच्छा दिनचर्या कार्यक्रम विकसित करना सब कुछ बहुत अधिक हो जाता है जब हर कोई अधिक या कम जानता है कि उन्हें क्या करना है या उन्हें दिन के लिए इंतजार करना है। शेड्यूल में घर, विद्यालय के कार्यक्रम, खाली समय, अतिरिक्त गतिविधियों और परिवार की गतिविधियां शामिल करना।
  • 3
    जीवन और स्कूल को एकीकृत करता है जितना संभव हो उतना संभव है, इस बारे में सोचें कि आप इसे जोड़कर लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं। बातें हैं कि किए जाने के लिए से कुछ हैं: बच्चे के लिए देखभाल, अन्य बच्चों को पढ़ाने और घर की देखभाल करने में व्यस्त युवा लोगों को रखने के स्कूल के घंटों के दौरान। और निश्चित रूप से, एक परिवार का आनंद लेने के लिए भी महत्वपूर्ण है एकीकरण के कुछ उदाहरण: एक सीखने की टेप या शैक्षणिक वीडियो को सुनते समय बड़े बच्चों में से एक को बच्चे के साथ समय बिताने दें। दस आधे दैनिक घंटे आप सभी या घर की देखभाल की तैयारी भोजन के कुछ पहलू में मदद के लिए घर के काम करते हैं। इसी समय, गणित की समस्याओं को जोर से या बच्चों को काम कर रहे हैं, जबकि जोर से पढ़ें। आप समीक्षा कर सकते हैं कि वे दिन के दौरान क्या सीख रहे हैं।
  • 4



    एकाधिक विषय क्षेत्रों को एकीकृत करता है इस बारे में सोचें कि आप ब्याज के विषय के अध्ययन से शैक्षणिक शिक्षा में एक पत्थर के साथ कई पक्षी कैसे मार सकते हैं। सामान्य रुचि के विषयों को खोजने के लिए अपनी विज्ञान या इतिहास पुस्तक का उपयोग करें और उन्हें विभिन्न गतिविधियों के साथ संयोजित करें। एक त्वरित ऑनलाइन खोज अच्छे विचारों में समाप्त हो सकती है, चाहे आप किस विषय को कवर करना चाहते हैं। इस मामले में सामाजिक अध्ययन को जोड़ना थोड़ा चुनौतीपूर्ण है। आप अध्ययन सामग्री खरीद सकते हैं, हालांकि रचनात्मकता का थोड़ा और इंटरनेट खोज इसी तरह से कर सकते हैं। इस बात पर विचार करें कि आप सीखने की प्रणाली में कला जैसे विभिन्न विषयों को कैसे एकीकृत कर सकते हैं।
  • 5
    स्कूल के समय में कम से कम 20 या 30 मिनट के लिए एक ही गतिविधि में सबसे कम उम्र के लोगों की प्रतीक्षा करें और उन्हें प्रशिक्षित करें। बैग या बक्से वाली गतिविधियां इस के लिए अच्छे हैं (नेटवर्क में शिल्प के बहुत से विचार हैं) उन्हें अकेले पढ़ने के लिए गुणवत्ता चित्र की किताबें या सरल कहानियां देकर उन्हें पढ़ने का आनंद लेने में सहायता करें
  • 6
    इसमें प्रत्येक बच्चे की जरूरतों को शामिल किया गया है यह सबसे सक्रिय गतिविधियों के साथ विश्राम और चुप्पी के क्षणों को निहित करता है उन्हें अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें और सुबह में उन्हें स्वस्थ नाश्ते की पेशकश करें। और अंत में, के रूप में बच्चों को ऊब जल्दी और ऐसा करने के लिए नई चीजों की तलाश में मिलता है उन्हें एक ही कार्य के साथ खुद को मनोरंजन करने के लिए और अधिक से अधिक 20 या 30 मिनट उम्मीद नहीं है।
  • 7
  • युक्तियाँ

    • हमेशा नेत्रहीन लोगों की निगरानी करें, भले ही उन्हें व्यक्तिगत रूप से कुछ करना चाहिए।
    • अपने बच्चों को शिक्षित करने में निवेश करें। इससे अकादमिक सीखने की प्रक्रिया को और अधिक सहनशील बना देता है
    • मत भूलो कि सबसे पहले वे एक परिवार हैं। तो कोई बात नहीं जो आप कर रहे हैं, प्यार और आपसी आनंद को प्राथमिकता दें।

    चेतावनी

    • फिर, छोटे लोगों को ठीक से देखिए। बहु उम्र के बच्चों के साथ यह चीजें हैं जो दुर्घटनाओं का कारण बन सकते हैं, या मुसीबत के लिए पूछ घर भटकना हथियाने की तरह खतरों को उजागर किया करने के लिए आसान है, जबकि एक अन्य बच्चे की समस्याओं के साथ माँ से संबंधित है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com