ekterya.com

नौकरी तेजी से कैसे प्राप्त करें

एक नई नौकरी खोजना एक लंबी, भारी और तनावपूर्ण प्रक्रिया हो सकती है हम सभी को सही काम मिलना चाहते हैं जो हमें व्यक्तिगत संतुष्टि और वित्तीय स्थिरता प्रदान करता है। यद्यपि यह सुनिश्चित करने के लिए कोई जादुई तरीके नहीं हैं कि नौकरी प्रदान की जाती है, यहां आपके मौके को बेहतर बनाने के कुछ ठोस तरीके हैं।

चरणों

भाग 1

प्रासंगिक नौकरी प्रदान करता है खोजें
एक नौकरी फास्ट चरण 1 प्राप्त करें
1
प्रासंगिक नौकरी के लिए खोज इंटरनेट पर प्रदान करता है वर्तमान में, अधिकांश नौकरियां इंटरनेट पर प्रकाशित की जाती हैं नौकरी विज्ञापनों की तलाश में विभिन्न वेबसाइटों पर जाएं कई कंपनियां और सार्वजनिक संस्थान अपनी नौकरी की घोषणा करते हैं, जो सीधे अपने स्वयं के वेब पृष्ठों पर उपलब्ध कराते हैं। कई वेबसाइटें भी हैं जो विभिन्न प्रकार के रोजगार के अवसरों को एक साथ लाती हैं। ये साइटें कई नौकरियां दिखा सकती हैं, लेकिन सभी आपके लिए उपयुक्त नहीं होंगे।
  • सुनिश्चित करें कि आपने आवेदन की समय-सीमा पर ध्यान दिया और विस्तृत निर्देश दिए जो बताए गए हैं कि आपको आवेदन करने के लिए क्या करना चाहिए। जिन नौकरियों की आवेदन की समय सीमा समाप्त हो गई है उनके लिए अपना समय बर्बाद न करें।
  • छवि शीर्षक वाला एक नौकरी फास्ट चरण 2 प्राप्त करें
    2
    केवल उन नौकरियों के लिए आवेदन करें जो आपके कौशल और अनुभवों के साथ संगत हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको नौकरी की पेशकश के हर पहलू के साथ पूरी तरह से पालन करने की आवश्यकता है, लेकिन आपको अपनी नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए अपना बहुमूल्य समय बर्बाद नहीं करना चाहिए, जिसकी आपको कोई मौका नहीं मिल रही है। जब तक आप सबसे विनिर्देशों को पूरा करते हैं तब तक किसी नौकरी पर आवेदन करें
  • यदि आपको जल्दी से नौकरी की जरूरत है, तो अधिक आम तौर पर आवेदन करें। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उन नौकरियों के लिए आवेदन करना चाहिए, जिनके लिए आप बिल्कुल भी योग्य नहीं हैं, बल्कि आपको विभिन्न पहलुओं से विचार करना चाहिए जब आप कौन सी कार्यवाही के लिए योग्य हैं हमारे पास एक स्थान से मौजूद कौशल हमेशा विभिन्न प्रकार की, अलग-अलग नौकरियों में अनुवाद कर सकती हैं।
  • आप अपने भौगोलिक स्थान के बाहर या आपके वांछित कार्यक्रम के बाहर रोजगार के लिए आवेदन करने पर भी विचार कर सकते हैं। कोई काम सही नहीं है, लेकिन कोई एक से बेहतर नहीं है
  • छवि का शीर्षक नौकरी फास्ट चरण 3 प्राप्त करें
    3
    नियोक्ताओं के साथ नौकरियों के लिए आवेदन करने को प्राथमिकता देता है जिनको कवर करने के लिए बड़ी संख्या में पद होते हैं। यदि आपको जल्दी से नौकरी मिलनी होगी, तो आपके मौके बेहतर होंगे यदि आप के लिए आवेदन करने वाले संभावित नियोक्ता को पूरा करने के लिए कई नौकरियां हैं यह संकेत दे सकता है कि नौकरी सबसे अच्छी नहीं है, लेकिन इसका यह भी मतलब है कि आप इसे तेजी से प्राप्त कर सकते हैं
  • एक नौकरी फास्ट चरण 4 प्राप्त करें
    4

    Video: अच्छी नौकरी पाने के अचूक उपाय | Acchi Naukri Paane Ke Upaye or Prayog

    अपने संभावित नियोक्ताओं से बात करें अगर आपको नौकरी तेज करने की आवश्यकता है, तो सक्रिय होना बेहतर है और अपने संभावित नए मालिक को दिखाएं कि आप काम को गंभीरता से लेते हैं और आप उसके लिए सही व्यक्ति हैं।
  • अपने संभावित पर्यवेक्षक से बात करने के लिए एक अच्छा समय है जब आप अपनी एप्लिकेशन फ़ाइल को चालू करते हैं, लेकिन ऐसा करने से पहले या उससे बात करने की कोशिश करना एक अच्छा विचार हो सकता है उसे नौकरी के बारे में पूछिए और विशेष रूप से इसका क्या काम करता है। उसे दिखाएं कि आप वास्तव में प्रेरणा और ऊर्जा से भरा कर्मचारी बनने में रुचि रखते हैं असुविधाजनक चुप्पी से बचने के लिए अग्रिम में कुछ प्रश्नों को तैयार करना सुनिश्चित करें।
  • अपने संभावित नियोक्ताओं के साथ बैठक करते समय पेशेवर रूप से ड्रेस करें अपने व्यायाम के कपड़े के साथ किसी कंपनी में प्रवेश न करें, आपको कंपनी को दिखाना चाहिए कि आप चीजें गंभीरता से लेते हैं
  • एक नौकरी फास्ट चरण 5 प्राप्त करें
    5
    अपने व्यक्तिगत संबंधों का लाभ उठाएं आजकल, कई लोग निजी संबंधों और सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से अपनी नौकरी प्राप्त करते हैं। यदि आपको कंपनी में कोई है जो आपको काम पर रखने के लिए अनुशंसा करता है तो आपको नौकरी मिल सकती है। अपने चारों ओर के लोगों को यह बताने के लिए डरो मत करें कि आप नौकरी की तलाश कर रहे हैं आपको कभी नहीं पता होगा कि आपके लिए आदर्श नौकरी में कौन अच्छा संपर्क होगा।
  • ऐसी कई वेबसाइटें हैं जो आपके पेशेवर नेटवर्क को व्यवस्थित करने में आपकी मदद करने के विशेषज्ञ हैं। नौकरी की तलाश करते समय ये साइटें विभिन्न व्यक्तिगत संबंधों का लाभ उठाने में आपकी सहायता कर सकती हैं
  • एक नौकरी फास्ट चरण 6 प्राप्त करें
    6
    मदद लें अगर आपको सचमुच नौकरी तेज करने की ज़रूरत है, तो सार्वजनिक सेवाएं (जैसे कि आपके सरकारी रोजगार कार्यालय) जाने के लिए सबसे अच्छी जगह हो सकती है उनसे किस प्रकार की सेवाओं की पेशकश कर सकते हैं यह जानने के लिए उनसे संपर्क करें कई लोग नौकरी परामर्श कार्यक्रम हैं जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं।
  • भाग 2

    अपनी एप्लिकेशन फ़ाइल बनाएं
    एक नौकरी फास्ट चरण 7 प्राप्त करें



    1

    Video: इंडियन आर्मी में नौकरी की अपार संभावना, 10वीं पास पहले करें आवेदन

    अपना सीवी (पाठ्यक्रम जीवन) बनाएं अपने दस्तावेज़ को फ़ॉर्मेट करते समय पेशेवर शैली और टाइपफेस का उपयोग करना सुनिश्चित करें
    • सबसे आसान बात यह है कि आज के वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर के साथ आने वाले पूर्वनिर्धारित सीवी टेम्पलेट्स का उपयोग करना है यह आपको जानकारी दर्ज करने और तुच्छ और निराशाजनक स्वरूपण समस्याओं के बारे में चिंता करने की अनुमति नहीं देगा। हालांकि, याद रखें कि आपके लिए आवेदन कर रहे नौकरी से मिलान करने के लिए ये टेम्पलेट्स कस्टमाइज़ करने के लिए आवश्यक हो सकता है।
    • एक सीवी में आपके सभी प्रासंगिक अनुभव शामिल होने चाहिए। यह कौन-सा अनुभव प्रासंगिक विचार कर सकते हैं के बारे में रचनात्मक सोचने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन आप भी सावधान रहना चाहिए जब आप अनुभव है कि अप्रासंगिक माना जा सकता है का उल्लेख है। यह संतुलित होना चाहिए
    • एक अच्छा सीवी लिखने के बारे में अधिक जानकारी के लिए, पढ़ें: "रिज्यूम कैसे लिखना है".
  • एक नौकरी फास्ट चरण 8 प्राप्त करें
    2
    एक पेशेवर कवर पत्र लिखें कवर पत्रों को आप अन्य आवेदकों से अलग करने और भविष्य के कर्मचारी के रूप में अपने निजी मूल्य को स्पष्ट करने के लिए कई चीजों का पालन करना चाहिए। अपना कवर पत्र लिखते समय एक औपचारिक और व्यावसायिक भाषा (और प्रारूप) का उपयोग करें
  • औपचारिक ग्रीटिंग के साथ अपना पत्र शुरू करें नौकरी की पेशकश आपको बता सकती है कि आपके आवेदन को किससे निर्देशित किया जाए। यदि नहीं, तो अपने पत्र को "जिसकी चिंता हो सकती है" या कंपनी या अनुबंध समिति को निर्देशित करें
  • एक दिलचस्प बात यह है कि पाठक तुम कौन हो बताती है, क्या आवेदन कर रहे हैं और यही कारण है कि आप काम मिलना चाहिए के साथ अपने पत्र के शरीर शुरू होता है। पत्र की शुरुआत आपको भीड़ से बाहर खड़ा करने में मदद करनी चाहिए, लेकिन हास्य या सस्ते चालें पर भरोसा मत करना।
  • अपने पत्र को नौकरी में आपकी दिलचस्पी की पुष्टि करते हुए और आप खुद को स्थिति के लिए आदर्श व्यक्ति क्यों मानते हैं।
  • हो सकता है कि आप पत्रों का पुन: उपयोग करने के लिए परीक्षा दे सकें, खासकर जब बहुत सी नौकरियों के लिए आवेदन कर रहे हों, लेकिन आप जिस आवेदक के लिए आवेदन करें, उसके अनुसार प्रत्येक कवर पत्र को कस्टमाइज़ करना सुनिश्चित करें।
  • एक अच्छा कवर पत्र लिखने के बारे में अधिक जानकारी के लिए, पढ़ें: "कवर पत्र कैसे लिखें".
  • छवि का शीर्षक नौकरी फास्ट चरण 9 प्राप्त करें
    3
    अपने आवेदन के सभी दस्तावेज़ों को संपादित करें अपने कवर पत्र और सीवी की जांच के लिए देखें कि क्या गलतियों या बेकार भाग हैं। एक अच्छा विचार किसी को भी उन्हें संपादित करने के लिए पूछना है। यह व्यक्ति आपके सामने सही त्रुटियों को देख सकता था।
  • भाग 3

    साक्षात्कार के लिए तैयार करें
    एक नौकरी फास्ट चरण 10 प्राप्त करें
    1
    अपने आवेदन के सभी दस्तावेजों और नौकरी की पेशकश की किसी भी जानकारी की समीक्षा करें। जब आप एक साक्षात्कार में जाते हैं, तो याद रखें कि आपने अपनी आवेदन फाइल में क्या लिखा है और नौकरी की पेशकश का विवरण याद रखना चाहिए।
    • कंपनी के लिए आवेदन करने के बारे में थोड़ा सा शोध करना भी एक अच्छा विचार है आपका मूल व्यवसाय मॉडल क्या है और यह क्या अनोखा बनाता है? क्या आप मिशन को मार्गदर्शन करते हैं? सामान्य तौर पर, आप इंटरनेट पर त्वरित खोज कर इन प्रकार के सवालों के जवाब दे सकते हैं, लेकिन यदि आप साक्षात्कार के दौरान इसका उल्लेख करते हैं तो यह जानकारी वास्तव में आपकी रुचि और समर्पण को स्पष्ट कर सकती है।
    • अपने व्यक्तित्व या पहलुओं के बारे में सोचें और ध्यान दें जो नौकरी साक्षात्कार के दौरान उठाने के लिए प्रासंगिक हो सकते हैं। ये ऐसी चीजें हैं जो आप शायद आपके सीवी में नहीं बताते हैं, लेकिन जो आपके संभावित नियोक्ता को पास करना महत्वपूर्ण हैं उदाहरण के लिए, इसमें आपके व्यक्तिगत गुण और काम नैतिक शामिल हो सकते हैं
  • एक नौकरी फास्ट चरण 11 प्राप्त करें
    2
    संभव प्रश्नों का अभ्यास करें एक साक्षात्कार में आमतौर पर दो प्रकार के प्रश्न होते हैं: तकनीकी प्रश्न और मानव संसाधन प्रश्न (मानव संसाधन)। तकनीकी प्रश्नों का मूल्यांकन करें यदि आप जानते हैं कि आप जिस नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं उसे कैसे करें और एचआर प्रश्न यह निर्धारित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं कि आपके पास टीम के रूप में काम करने की क्षमता है या नहीं। आप अपने आप में विश्वास के साथ दोनों प्रकार के प्रश्नों का उत्तर देने में सक्षम होना चाहिए।
  • एचआर प्रश्नों के कुछ उदाहरण हैं: आप 10 वर्षों में खुद को कहाँ देखते हैं? आप आलोचना कैसे करते हैं? आप टीम के रूप में कितनी अच्छी तरह काम करते हैं?
  • जब वे आप से पूछते हैं, "आप कितना पैसा कमाने के लिए करना चाहते हैं?", एक विशिष्ट राशि न दें या आप इस धारणा को दे देंगे कि आप केवल पैसे की परवाह करते हैं बस कहना है कि "मैं विभिन्न प्रस्तावों के लिए खुली हूं" या पूछो "इस नौकरी के लिए वेतन सीमा क्या है?" जब वे आप से पूछते हैं कि "आप अपने वर्तमान नौकरी के बारे में क्या नापसंद?", यदि आप कुछ नकारात्मक (भले ही यह सत्य है) का उत्तर दें, तो आप एक नकारात्मक कर्मचारी के रूप में बने रहेंगे जब वे आपसे पूछते हैं "आप खुद को 5 साल में कहां देख रहे हैं?", अगर आप जिस किसी के लिए आवेदन करते हैं उसके मुकाबले अगर आप थोड़ी ऊंची स्थिति के साथ जवाब नहीं देते हैं, तो ऐसा प्रतीत होता है कि आपको नौकरी में वास्तव में दिलचस्पी नहीं है।
  • आप सिमुलेशन व्यवस्थित करके साक्षात्कार के लिए भी अभ्यास कर सकते हैं यदि आप नौकरी के साक्षात्कार में जाते हैं, लेकिन किसी भी ऑफर प्राप्त नहीं करते हैं, तो आप अभी भी इस प्रक्रिया के लिए तैयार नहीं हैं। इसे ठीक से तैयार और ऑफ़र प्राप्त करने के लिए 3 से 5 साक्षात्कार लेता है।
  • एक नौकरी फास्ट चरण 12 प्राप्त करें
    3
    एक साक्षात्कार में जाने के दौरान आपके पास एक व्यावसायिक रूप होना चाहिए यद्यपि उचित कपड़ों के काम और आपके द्वारा लागू होने वाली कंपनी के आधार पर अलग-अलग होंगे, हालांकि नौकरी साक्षात्कार देने के दौरान आपकी उपस्थिति हमेशा स्वच्छ और साफ रहनी चाहिए।
  • अच्छी तरह से ड्रेसिंग के अलावा (पेशेवर कपड़ों के साथ जो स्वच्छ और साफ है), साक्षात्कार से पहले खुद को बरकरार रखना सुनिश्चित करें। शरीर की गंध या विहीन बाल जैसे छोटी समस्याओं, हालांकि जरूरी नहीं कि एक निर्णायक कारक, उन लोगों के लिए एक महान व्याकुलता हो सकती है जो आपको साक्षात्कार देते हैं। लक्ष्य आपके व्यक्तित्व और अनुभव को चमकना है, इसलिए अन्य बातों के साथ साक्षात्कार करने वालों की ओर ध्यान न दें।
  • युक्तियाँ

    • अपने सीवी, रिक्त कागज़ की प्रतियां और अपने साक्षात्कार के लिए एक कलम लें। साक्षात्कारकर्ता को अपनी सीवी की एक प्रति दें, जो इसकी सामग्री को नहीं जानती। साक्षात्कार के बाद, उन प्रश्नों को लिखें, जो उन्होंने आपको और उन लोगों के नाम दिए जिन्हें आपने साक्षात्कार लिया था। फिर आप एक धन्यवाद ईमेल भेज सकते हैं और अपनी अगली साक्षात्कार के लिए तैयार करने के लिए प्रश्नों का उपयोग कर सकते हैं (यदि आपका कोई है)।
    • यदि आप कई साक्षात्कारों में भाग लिया है और आपको कोई ऑफर नहीं मिला है तो उदास होना सामान्य है ठीक होने के लिए एक दिन का समय लें, लेकिन फिर उठो और आगे बढ़ें। आप केवल अपनी नौकरी खोज में सफल हो सकते हैं यदि आप अपने कौशल को बनाए रखने और सुधारते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com