ekterya.com

एयरलाइन में काम कैसे प्राप्त करें

सामान्य तौर पर, एयरलाइनों को विभिन्न नौकरियों के लिए श्रमिकों की आवश्यकता होती है, इसलिए यह बहुत संभावना है कि आप इस क्षेत्र में नौकरी खोज सकेंगे। नौकरियों और एयरलाइंस की विस्तृत श्रृंखला के कारण, भर्ती प्रक्रिया और रोजगार की आवश्यकताओं में बदलाव आएगा हालांकि, कुछ ऐसे तत्व हैं जो आपकी खोज में एयरलाइन पर नौकरी के लिए नहीं बदलेगा।

चरणों

भाग 1
आवश्यकताओं के साथ अनुपालन

एक एयरलाइन नौकरी चरण 1 प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि

Video: रेलवे क्लर्क परीक्षा की तैयारी कैसे करे Railway exam Preparation tips

1
उचित शिक्षा प्राप्त करें एयरलाइन व्यवसाय में कई नौकरियां हैं और सभी को विभिन्न प्रकार की शिक्षा और प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। शिक्षा के स्तर की आवश्यकता आपको उस स्थिति पर निर्भर करेगा जो आप के लिए आवेदन करना चाहते हैं। नीचे एयरलाइन की नौकरियों की एक सूची है और शिक्षा के स्तर की आवश्यकता है।
  • उड़ान परिचर: सामान्य तौर पर, एक उड़ान परिचर होने के लिए केवल एक हाईस्कूल डिप्लोमा की आवश्यकता होती है यदि आपने स्कूल खत्म नहीं किया है, तो एक सामान्य शिक्षा विकास परीक्षा (जीईडी) भी शिक्षा का एक स्वीकार्य स्तर है।
  • वायु यातायात नियंत्रक: इस नौकरी के लिए स्नातक की डिग्री या कम से कम, तीन साल के जिम्मेदार कार्य अनुभव की आवश्यकता होती है। सामान्य तौर पर, किसी भी प्रकार के अनुभव लागू होते हैं, जब तक आप प्रदर्शित कर सकते हैं कि आप कुशलतापूर्वक प्रदर्शन करते हैं उसके बाद, आप हवाई यातायात नियंत्रण में खुद को शिक्षित करने के लिए संघीय उड्डयन प्रशासन अकादमी (एफएए) में प्रवेश करेंगे।
  • तकनीकी कर्मचारी: ऐसे एयरलाइनों के लिए काम करने वाले तकनीशियनों की एक विस्तृत विविधता है जो अलग-अलग विशेषता रखते हैं। सामान्य तौर पर, इन नौकरियों में कम से कम इंजीनियरिंग या किसी संबंधित क्षेत्र में स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होती है और अन्य स्नातक योग्यता की आवश्यकता हो सकती है। इसके अलावा, आपको एक एयरलाइन पर नौकरी पाने के लिए प्रमाणन परीक्षा उत्तीर्ण करना होगा।
  • पायलट: पायलटों में व्यापक शिक्षा और प्रशिक्षण होना चाहिए। इस नौकरी के लिए उपयुक्त होने के लिए, आपको कम से कम एक स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होगी। बेशक, आपको यह भी पता होना चाहिए कि कैसे एक हवाई जहाज उड़ाना है, इसलिए कॉलेज शुरू करने से पहले इसे एक पायलट का लाइसेंस प्राप्त करना उपयोगी होगा। व्यावसायिक रूप से उड़ान भरने के लिए उचित प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए आपको एफएए द्वारा प्रमाणित एक उड़ान विद्यालय में भी शामिल होना चाहिए।
  • एक एयरलाइन नौकरी चरण 2 प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    2
    शारीरिक आवश्यकताओं को पूरा करता है एयरलाइंस पर कुछ नौकरियां भौतिक अपेक्षाएं हैं जिनका लक्ष्य विमान के सुरक्षित संचालन को सुनिश्चित करना है।
  • विजन आवश्यकताएं: पायलटों, फ्लाइट एटेंडेंट्स और एयर ट्रैफिक कंट्रोलर्स के पास 20/20 दृष्टि होना चाहिए या अन्यथा, सुधारात्मक चश्मा का उपयोग करें जो कि उनकी दृष्टि 20/20 बनाते हैं
  • ऊँचाई और वज़न की आवश्यकताओं: उड़ान परिचारियों को आम तौर पर 1.50 मीटर और 1.90 मीटर (3 फीट के साथ 5 फीट और 6 फीट) के बीच मापना चाहिए, हालांकि इन उपायों में एयरलाइनों के बीच भिन्नता है। वजन के लिए कोई निश्चित आवश्यकता नहीं है, लेकिन यह आवश्यक है कि व्यक्ति आसानी से विमान के गलियारे के माध्यम से स्थानांतरित कर सकता है।
  • फोर्स आवश्यकताओं: फ्लाइट एटेंडेंट के लिए सूटकेस उठाएं और उन्हें ओवरहेड डिब्बों में रखें। इन मामलों में, कुछ एयरलाइंस बल आवश्यकताओं को निर्धारित करते हैं। उदाहरण के लिए, 30 किलो (70 पाउंड) का अनुमानित भार उठाए जाने के लिए आवश्यक होना एक सामान्य आवश्यकता है।
  • भाषा आवश्यकताएं: अधिकांश एयरलाइन की नौकरियों को अंग्रेजी बोलने और पढ़ने की योग्यता की आवश्यकता होती है।
  • नागरिकता: संयुक्त राज्य में एयरलाइंस की सभी नौकरियों को यह सबूत दिखाना पड़ता है कि आपके पास उस क्षेत्र में काम करने की अनुमति है।
  • चिकित्सा आवश्यकताओं: अधिकांश एयरलाइन की नौकरियां आपको एक चिकित्सा परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक होगी कि आप अपना काम करने के लिए पर्याप्त स्वस्थ हैं सामान्य तौर पर, पायलटों को हर 6 महीनों में इन परीक्षाओं को यह सुनिश्चित करने के लिए पास करना होगा कि वे एक हवाई जहाज के संचालन में सक्षम हैं।
  • आयु आवश्यकताएं: अधिकांश एयरलाइन की नौकरियों के लिए आपको कम से कम 18 साल का होना चाहिए। यदि आपके काम के लिए आपको FAA अकादमी में शामिल होने की आवश्यकता है, तो आपको 31 चालू करने से पहले पंजीकरण करना होगा
  • एक एयरलाइन नौकरी चरण 3 प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    3
    एक सुरक्षा परीक्षा में सबमिट करें अधिकांश कर्मचारियों के साथ, एयरलाइंस आवेदकों की पृष्ठभूमि की जांच करेंगे। आम तौर पर, यह विश्लेषण सामान्य सत्यापन से अधिक कठिन होता है। कई अपराध हैं जो एयरलाइनों के लिए चिंता का कारण बन सकते हैं
  • यहां क्लिक करें अपराधों की एक पूरी सूची तक पहुंचने के लिए जो आपकी पृष्ठभूमि के विश्लेषण का आयोजन करते समय एएएए देखेंगे। आपके पास एक साफ रिकॉर्ड होना चाहिए या अन्यथा, किसी भी अपराध को समझाने के लिए तैयार रहें जो कि विश्लेषण में प्रकट हो सकते हैं।
  • Video: एयरपोर्ट पर नौकरी कैसे करें How to apply and get a job at airport - Airports Authority of India AAI

    भाग 2
    नौकरी के लिए खोजें और आवेदन करें

    एक एयरलाइन नौकरी चरण 4 प्राप्त शीर्षक वाली छवि

    Video: इन देशों में जाने के लिए नहीं है visa की ज़रूरत |Countries Indians can visit without a visa

    1

    Video: How to become Air Hostess after 12th ( Hindi )

    एयरलाइंस पर जॉब पोस्टिंग खोजें ऐसा करने से, आप इंटरनेट पर सभी प्रकार के पदों का पता लगा सकते हैं। उन्हें ढूंढने के कई तरीके हैं
    • यदि आप किसी विशेष एयरलाइन के लिए काम करना चाहते हैं, तो एयरलाइन की वेबसाइट तक पहुंचने का प्रयास करें। सामान्य तौर पर, एक टैब होगा जो कहता है "रोजगार के अवसर", "कार्य के अवसर" या "व्यावसायिक अवसर"। यदि आपको मुख पृष्ठ पर कुछ भी नहीं मिल रहा है, तो एयरलाइन का नाम और शब्द टाइप करने का प्रयास करें "रोज़गार" इंटरनेट पर एक खोज इंजन में
    • Airlinejobfinder.com यह एयरलाइंस पर नौकरी पोस्ट करने में माहिर है, इसलिए आपको यहां खोजना चाहिए अगर आपके पास कोई विशिष्ट एयरलाइन नहीं है
    • इन प्रकार की नौकरियां सामान्य वेब पृष्ठों जैसे कि जैसे ही प्रकाशित होती हैं Careerbuilder.com, तो आपको वहां भी देखना चाहिए।



  • एक एयरलाइन नौकरी कदम 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    एयरलाइनों के साथ सीधे संपर्क करें यदि इंटरनेट पर खोज करते समय आपको कोई नौकरी नहीं मिल रही है, तो आप एयरलाइनों से सीधे संपर्क कर सकते हैं। कभी-कभी, रोजगार के अवसर प्रस्तुत किए जाते हैं जो अभी तक प्रकाशित नहीं हुए हैं। अगर आप भाग्यशाली हैं, तो एयरलाइन्स के साथ परामर्श करते समय आपको इनमें से कुछ मिल सकता है
  • नौकरी के अवसरों के बारे में पूछने वाली विशिष्ट एयरलाइंस के मानव संसाधन विभाग को कॉल करने या ईमेल करने का प्रयास करें
  • एक एयरलाइन नौकरी जाओ
    3
    अपने फिर से शुरू और अपने कवर पत्र को एक साथ रखें। जब आप किसी नौकरी के लिए आवेदन करते हैं, तो आपको एक फिर से शुरू और कवर पत्र की आवश्यकता होगी। कई मायनों में, एक एयरलाइन पर नौकरी के लिए इन दस्तावेजों को तैयार करना किसी अन्य नौकरी के लिए तैयार करना है। हालांकि, कुछ चीजें हैं जिन पर आप जिस नौकरी की तलाश कर रहे हैं उसके आधार पर जोर देना चाहिए।
  • लेख पढ़ें "एक कवर पत्र लिखें" और "एक फिर से शुरू लिखो" कैसे अपने को फिर से शुरू और अपने कवर पत्र तैयार करने के बारे में सामान्य सलाह प्राप्त करने के लिए
  • फ्लाइट परिचर की स्थिति के लिए, यह आपके लिए ग्राहक सेवा में किसी भी अनुभव को जोर देने का एक अच्छा विचार है जो आपके पास था। उड़ान परिचारक यात्रियों की मदद करने में अपने सबसे अधिक समय बिताते हैं, इसलिए आम लोगों की सेवा में आपके पास कोई भी अनुभव मूल्यवान होगा। कुछ उदाहरणों में एक खजांची या रिसेप्शनिस्ट के रूप में काम करना शामिल है
  • किसी भी प्रकार की तकनीकी स्थिति के लिए, नौकरी और प्रथाओं पर जोर देने का यह एक अच्छा विचार है कि आपने यह आवश्यक विद्युत या इंजीनियरिंग कौशल किया है।
  • हमेशा कार्यों के विज्ञापनों को ध्यान से पढ़ें और अपने कवर पत्र में उन प्रकाशनों के कीवर्ड का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, इस प्रकार के प्रकाशन के लिए उम्मीदवारों को देखने के लिए आम बात है "बेहद प्रेरित"। इस मामले में, अपने पत्र में समझाएं कि आप कैसा महसूस करते हैं यह दिखाएगा कि आपने सूचना को पढ़ने के लिए समय लिया है और एक अच्छा कवर पत्र डाल दिया है। असल में, इस प्रकाशन से वाक्यांशों और शब्दों का प्रयोग करके यह दिखाएं कि आप एक अच्छे उम्मीदवार क्यों हैं
  • एक ऐनलाइन नौकरी कदम 7 प्राप्त करें
    4
    साक्षात्कार के लिए तैयार करें यदि आपने अपने कवर पत्र और आपके पुनरारंभ के साथ एक अच्छी नौकरी की है, तो आप नौकरी साक्षात्कार में आएंगे। विशेष रूप से, साक्षात्कार प्रक्रिया आप जिस स्थिति का अनुरोध करते हैं उसके आधार पर अलग-अलग होंगे। उदाहरण के लिए, एक उड़ान परिचर एक त्वरित बैठक के बाद नौकरी मिल सकता है, जबकि एक पायलट को शायद कई साक्षात्कारों और परीक्षणों की आवश्यकता होगी। उम्मीदवारों के साक्षात्कार के लिए एयरलाइन द्वारा उपयोग की जाने वाली प्रक्रियाओं का पालन करना महत्वपूर्ण है।
  • लेख पढ़ें "एक नौकरी साक्षात्कार के लिए तैयार" एक साक्षात्कार के लिए तैयार करने की युक्तियों के लिए
  • एक एयरलाइन नौकरी कदम 8 शीर्षक वाला छवि
    5
    साक्षात्कार के दौरान उचित तरीके से व्यवहार करें आप किस स्थिति में आवेदन करना चाहते हैं, इसके बावजूद, आपको नौकरी साक्षात्कार के दौरान हमेशा विनम्र और पेशेवर व्यवहार बनाए रखना चाहिए। एयरलाइन पर कई पदों (जैसे पायलट, तकनीशियन या एयर ट्रैफिक कंट्रोलर) लोगों की सुरक्षा के संबंध में प्रत्यक्ष जिम्मेदारी रखते हैं। इसलिए, साक्षात्कारकर्ता इन पदों के लिए सक्षम और गंभीर लोगों को किराए पर लेना चाहते हैं।
  • हमेशा साक्षात्कार के लिए उपयुक्त पोशाक याद रखना आपके द्वारा अनुरोध की गई स्थिति के अनुसार उपयुक्त कपड़े अलग-अलग हो सकते हैं। अंगूठे का एक अच्छा नियम यह है कि आप एक सामान्य कार्य दिवस में थोड़ी बेहतर पोशाक पहनें।
  • उड़ान परिचारक और पायलटों सहित कई एयरलाइंस की नौकरी, आपको एयरलाइन ग्राहकों के साथ बातचीत करने की आवश्यकता होगी। इस तरह, आपको हमेशा यह दिखाने के लिए कि आप सही उम्मीदवार हैं, अनुकूल व्यवहार बनाए रखना चाहिए
  • साक्षात्कार के दौरान पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार की अपेक्षा करने में वास्तव में कोई रास्ता नहीं है। सामान्य तौर पर, आपको अपनी ताकत के बारे में बात करने के लिए तैयार रहना चाहिए और कुछ कहानियां तैयार करनी चाहिए ताकि आपकी क्षमता या जिम्मेदारी प्रदर्शित हो सके।
  • युक्तियाँ

    • साक्षात्कार के बाद अपने साक्षात्कारकर्ता को एक धन्यवाद नोट भेजें यह अन्य उम्मीदवारों से अलग हो सकता है
    • एयरलाइन में नौकरी के लिए आवेदन करने से पहले लाइसेंसिंग, प्रमाणीकरण या विशेष प्रशिक्षण आवश्यकताओं के बारे में पढ़ें आवश्यकताओं को नौकरी और देश के अनुसार भिन्नता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com