ekterya.com

बाइनरी सिस्टम में हाथ की उंगलियों पर कैसे भरोसा है

यह कह रहा है कि "मैं इसे अपने हाथ की उंगलियों से गिना सकता हूं" ने हमेशा यह व्यक्त किया है कि कुछ छोटी चीजें हैं इस लेख को पढ़ने के बाद यह कथन बदल सकता है एक बार यह आपके साथ हुआ कि आप केवल अपने हाथों से 10 तक गिने जा सकते हैं। और नहीं अब आप एक हाथ से 31 तक बढ़ा सकते हैं और दोनों के साथ आप 1023 तक भरोसा कर सकते हैं !!

चरणों

1
बाइनरी सिस्टम को जानें बाइनरी सिस्टम उन लोगों का सिस्टम है और शून्य है जो उस कंप्यूटर का उपयोग करता है जिसे हम इस समय उपयोग कर रहे हैं। इस प्रणाली के भीतर सब कुछ लोगों और शून्य के रूप में दर्ज किया जाता है। नंबर 1 1 होगा और नंबर दो 10, 3 से 11, 4 से 100, पांच से 101 और इसी तरह होंगे।

0000 = 0
0001 = 1
0010 = 2
0011 = 3
0100 = 4
0101 = 5
0110 = 6
0111 = 7
... आदि
  • Video: CS50 2016 Week 0 at Yale (pre-release)

    2

    Video: Week 1, continued

    अपनी हर अंगुलियों को बाइनरी संख्या में अंकों के रूप में पहचानें। आपके अंगूठे की संख्या बाईं ओर होगी और तर्जनी की अगली पंक्ति लाइन के आगे होगी और इसी तरह। आपकी उंगलियों में से एक एक को चिह्नित करेगा यदि यह उठाया गया है या दो अगर यह आपके हाथों की हथेली की ओर झुका है तो आप जारी रख सकते हैं।
  • 3



    गिनती शुरू करें सबसे सरल संख्या, नंबर एक से प्रारंभ करें मुट्ठी की तरह अपना हाथ बंद करो और अपना अंगूठा उठाएं। अब आपके पास नंबर एक है
  • 4
    नंबर दो बनाएं अंगूठे को उठाएं और तर्जनी उंगली उठाएं अब आपके पास नंबर दो है। नंबर तीन बनाने के लिए आपको केवल तर्जनी और अंगूठे को एक ही समय में उठाना होगा।
  • 5
    आप चाहते संख्या बनाएँ अपने दाहिने हाथ से आप केवल 31 तक गिना जा सकते हैं। यदि आप जिस राशि की गणना करना चाहते हैं, वह वास्तव में बड़ा है, तो आप दूसरे हाथ की सहायता से 1023 पर भरोसा कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • थोड़ा सा अध्ययन करें कि द्विआधारी संख्या को दशमलव के रूप में बदलने के लिए, ताकि आप बड़ी संख्या में भ्रमित न हों। बाइनरी सिस्टम बहुत उपयोगी है, इसके बिना आप इस पाठ को पढ़ नहीं रहे होंगे।
    • आप अपनी कलाई को बाएं से दाएं स्थानांतरित कर सकते हैं जैसे कि आप संख्या में वृद्धि करते हैं, जिससे आप खाते को आसान बनाए रखने में मदद करेंगे।
    • निराश मत हो अगर पहली बार आपकी उंगलियां आपकी इच्छा के अनुसार प्रतिक्रिया नहीं देतीं अभ्यास परिपूर्ण बनाता है समय के साथ आपके मन और आपके हाथ इतनी तेजी से गिना जाएंगे कि आप अपने दोस्तों को कुछ भी कहे बिना बताने और सिर्फ अपनी उंगलियों को बिजली की गति से आगे बढ़ाएंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com