ekterya.com

कैसे एक वेल्डर बनने के लिए

वेल्डर दुनिया को बनाने में मदद करते हैं रेसिंग और विनिर्माण के लिए निर्माण जैसे क्षेत्रों में, वेल्डर अपने कौशल का उपयोग धातुओं को पिघलते हैं, विनिर्देशों और प्रतिरोधों के अनुसार करते हैं। यदि आप एक वेल्डर बनने के लिए सीखने में रुचि रखते हैं, तो आप उपलब्ध सर्वोत्तम नौकरियों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक कौशल को प्रशिक्षित कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए चरण 1 देखें

चरणों

विधि 1

वेल्ड करने के लिए सीखना
छवि शीर्षक वाला एक वेल्डर चरण 1 बनें
1
काम की मांगों को समझें वाणिज्यिक वेल्डर दोनों शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना चाहिए, अपने हाथों और आंखों और क्षमता समय की लंबी अवधि के लिए एक दोहराव समारोह पर ध्यान केंद्रित रहने के लिए के बीच उत्कृष्ट समन्वय होना आवश्यक है। अराजकता और लापरवाही के लिए कोई जगह नहीं है वेल्डर अपने काम पर वास्तव में गर्व कर रहे हैं, साथ ही साथ ऐसे कौशल भी जिन्हें नौकरी ठीक से पूरा करने की आवश्यकता होती है।
  • एक अच्छा वेल्डर को भी प्रेरित किया जाना चाहिए और पहल करना चाहिए, क्योंकि उनके काम के तहत एक स्वतंत्र कार्यकर्ता शामिल हो सकता है, अपनी परियोजनाओं और नौकरियों का पता लगा सकता है। वेल्डर के लिए एक बहुत बड़ी मांग हो सकती है, लेकिन यह आप पर निर्भर होगी कि मांग को देखने के लिए और एक अनुभवी वेल्डर की आवश्यकता वाले नौकरियों को ढूंढें।
  • एक वेल्डर के रूप में, आप हर दिन गर्म धातु, उज्ज्वल रोशनी और विषाक्त धुएं से घिरे होंगे। कई वेल्डेंग नौकरियों में, आप भारी उपकरण के आसपास होंगे जो गंभीर चोटें पैदा कर सकते हैं। वेल्डिंग प्रमाणीकरण और नौकरी की खोज के लिए तैयार होने से पहले सभी संभावित खतरों को समझना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • छवि शीर्षक वाला एक वेल्डर चरण 2 बनें
    2
    आपके पास वेल्डिंग प्रशिक्षण कार्यक्रमों की जांच करें यदि आपके पास काम पर कोई अनुभव वेल्डिंग नहीं है, तो प्रशिक्षण कार्यक्रम की तलाश शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका है। कई सामुदायिक महाविद्यालयों में वेल्डिंग कार्यक्रम हैं, साथ ही साथ वयस्क व्यावसायिक कार्यक्रम और प्रशिक्षण विद्यालय भी हैं। यह उद्योग में प्रवेश करने के लिए सबसे विश्वसनीय तरीके हैं और एक अच्छा कार्यक्रम में नौकरी खोजने में सहायता शामिल होगी जो आपको पहले चरण में लेने में सहायता करेंगे। अमेरिकन वेल्डिंग सोसायटी (एडब्ल्यूएस) वेल्डिंग स्कूलों के परामर्श के लिए एक डेटाबेस प्रदान करता है जिन्हें आप पा सकते हैं यहां.
  • तुलसा वेल्डिंग स्कूल, वेल्डिंग प्रौद्योगिकी होबार्ट संस्थान (वेल्डिंग प्रौद्योगिकी होबार्ट संस्थान) और लिंकन वेल्डिंग स्कूल (लिंकन वेल्डिंग स्कूल): संयुक्त राज्य अमेरिका में, वहाँ तीन निजी वेल्डिंग स्कूलों सबसे प्रतिष्ठित कर रहे हैं।
  • छात्रवृत्ति पृष्ठ पर उपलब्ध हैं वेब एडब्ल्यूएस की कई कंपनियां और संघ भी छात्रवृत्ति प्रदान करते हैं, क्योंकि कई क्षेत्रों में वेल्डर की कमी है और दोनों प्रकार के संगठनों को उन्हें प्रशिक्षण देने में रुचि है।
  • छवि शीर्षक वाला एक वेल्डर चरण 3 बनें
    3
    वेल्डिंग अनुभव प्राप्त करें. आप पुस्तक से जोड़ना सीख सकते हैं। वेल्डिंग एक व्यावहारिक व्यापार आप केवल परिचयात्मक स्तर में एक वर्ग लेने के लिए, एक प्रशिक्षु कार्यक्रम है कि आप काम पर अभ्यास या formes के लिए कौशल वेल्डिंग के लिए आवश्यक एक वेल्डिंग स्कूल में दाखिला लिया जाएगा में दाखिला सीख सकते हैं।
  • आप अनुभव वेल्डिंग है, तो नहीं है या घर में समायोजन से अनौपचारिक अभ्यास किया है और अधिक जानना चाहते हैं, एक परिचयात्मक पाठ्यक्रम सुरक्षा आवश्यक कौशल और के बारे में जानने के लिए अपने क्षेत्र में एक सामुदायिक कॉलेज या तकनीकी स्कूल में वेल्डिंग में लेने के द्वारा शुरू काम के तंत्र, तो जितना संभव हो उतना अपने लिए अभ्यास करें।
  • धनुष को मारना सीखें, अपने वेल्डिंग पिटों को मोड़ और नियंत्रित करें आप कहीं शुरू कर दिया है और वेल्डिंग में पहली बड़ी कौशल छोटे वेल्डिंग टांके कहा जाता है, धातु रखते हुए और फिर ठीक से चाप को नियंत्रित करने और जोड़ने या छड़ी का उपयोग करते समय मिलान एक प्रधान के बिना पालन करता है बनाने के लिए कर रहे हैं भागों। यह कुछ अभ्यास और मार्गदर्शन लेगा, इसलिए अनुभवी वेल्डरों को देखो ताकि आप व्यापार शुरू कर सकें, जब आप बस शुरू कर रहे हों।
  • कई औद्योगिक वेल्डिंग नौकरियों में इन दिनों, फ्लक्स-सीड मशीन का उपयोग किया जाता है, जो स्वचालित रूप से तारों को उतारने से काम करता है और इससे काम आसान और अधिक कुशल हो जाता है यदि आप अनुभव हासिल करना चाहते हैं और भुगतान प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस प्रकार की वेल्डिंग का अभ्यास करें, जो आपके सामने मुठभेड़ की सबसे आम कामों में से एक होगा।
  • एक वेलेंडर चरण 4 बनें छवि शीर्षक
    4
    जानें कि वेल्डिंग किस प्रकार की आपको विशिष्ट नौकरियों की आवश्यकता होगी वेल्डर विभिन्न कार्यों के लिए आवश्यक हैं और कुछ उद्योग और प्रकार के काम दूसरों की तुलना में एक निश्चित प्रकार के वेल्डिंग का उपयोग करते हैं। मूल कक्षाएं जानें और यदि आप किसी विशिष्ट उद्योग में काम करना चाहते हैं, तो सही वर्ग सीखें:
  • निष्क्रिय धातु वेल्डिंग प्रक्रिया (एमआईजी) सामान्यतः स्टील, स्टेनलेस स्टील और एल्यूमीनियम बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है। फ्लोक्स कोर की विविधता बढ़ाने के लिए ऑटोमोबाइल उद्योग, शिपयार्ड और कई अन्य उद्योग मिग वेल्डिंग का उपयोग करते हैं।
  • आर्क वेल्डिंग, जिसे मैनुअल आर्क मेटल वेल्डिंग भी कहा जाता है, इसकी कम लागत और आसान उपयोग के कारण वेल्डिंग का एक सरल और लोकप्रिय प्रकार है। यह अक्सर निर्माण कार्य और घर परियोजनाओं में उपयोग किया जाता है।
  • आर्क वेल्डिंग या टंगस्टन की धातु की वेल्डिंग जड़ना एक धीमी गति से प्रक्रिया है जो साफ धातु की आवश्यकता होती है। हालांकि, यह लगभग किसी भी धातु से उच्च गुणवत्ता वाले वेल्ड उत्पन्न कर सकता है। वास्तुकला कार्यशालाएं अक्सर वेल्ड स्टेनलेस स्टील के वेल्डिंग का उपयोग करते हैं। इस प्रकार की वेल्डिंग को एक उच्च कौशल माना जाता है, इसलिए यदि आप इसमें ट्रेन करते हैं और इसका उपयोग करने के लिए जगह ढूंढते हैं, तो आप नौकरी पाने का अवसर बढ़ा देंगे
  • वेल्डिंग की और अधिक किस्में हैं जो पहले से ही उल्लेख किए गए तीनों से कम आम हैं उनमें से कुछ, जैसे कि गैस टंगस्टन चाप वेल्डिंग, अत्यधिक विशिष्ट हैं और केवल कुछ क्षेत्रों में ही उपयोग किए जाते हैं, जैसे कि साइकिल और हवाई जहाज का उत्पादन
  • एक वेलेंडर चरण 5 बनें छवि का शीर्षक
    5
    सीखने के कार्यक्रम में भाग लें कई कंपनियां एपेंटिसशिप कार्यक्रमों के जरिए नौकरी प्रशिक्षण प्रदान करती हैं, जहां आप परिचयात्मक स्तर वेल्डिंग काम करेंगे, लेकिन उम्मीद है कि आपके पास और अधिक जानने का अवसर होगा। जैसा कि आप शिक्षुता कार्यक्रमों में अधिक घंटों को पूरा करते हैं, आपकी मान्यता के स्तर में वृद्धि होगी
  • आम तौर पर, अपने सीखने को पूरा करने और अपने काम के स्तर को बढ़ाने के लिए लगभग तीन साल लगते हैं हालांकि, यह इस क्षेत्र के आधार पर काफी भिन्न हो सकता है, यहां तक ​​कि संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के मामले में उसी देश के भीतर भी।
  • दुनिया के कुछ क्षेत्रों एक प्रशिक्षु कार्यक्रम है की संभावना नहीं है, लेकिन काम पर प्रशिक्षण कार्यक्रम की मदद से आप एक मिल जब आप भी एक अनुभवी वेल्डर नहीं कर रहे हैं और अनुभव आप अधिक उन्नत कार्य के लिए अर्हता प्राप्त करने की आवश्यकता है प्राप्त होगा।
  • नौकरी प्लेसमेंट सहायता के साथ कार्यक्रम खोजें एक अच्छा वेल्डिंग प्रोग्राम आपके छात्रों को नौकरी मिल जाने में मदद करता है जब यह समाप्त हो जाता है। अधिमानतः, आपके कार्यक्रम में संभावित नियोक्ताओं को पूरा करने के अवसर शामिल होने चाहिए।
  • विधि 2

    सही प्रमाणपत्र प्राप्त करना
    एक वेलेंडर चरण 6 बनें छवि शीर्षक
    1
    वेल्डर के लिए उपलब्ध विभिन्न प्रकार की नौकरियों के बारे में जानें किसी भी नौकरी की तरह, शुरुआती वेल्डर के रूप में आपसे क्या उम्मीद की जाएगी और वेल्डर के लिए आप अन्य काम के अवसरों में क्या उम्मीद करेंगे, इसके बीच अंतर को समझना महत्वपूर्ण है। आपको जिस तरह की स्थिति चाहिए, उसके अनुसार आप की आवश्यकता के अनुभव और प्रमाणीकरण की भिन्नता भिन्न होगी।
    • वेल्डर वे एक काम करते हैं: वेल्ड मेटल। अच्छा वेल्डर सभी प्रकार के निर्माण में नियमित आधार पर काम कर सकते हैं, कारों, नौकाओं, भारी मशीनरी और अन्य महत्वपूर्ण वस्तुओं के निर्माण में अपने कौशल को महसूस कर सकते हैं। अगर दो प्रकार की धातुओं को पिघला जाना चाहिए, तो वेल्डर उस नौकरी के लिए सही व्यक्ति है। सामान्य तौर पर, वेल्डर धातुओं को इकट्ठा नहीं करता है ताकि वे पिघल सकें, न ही वे अन्य प्रकार की मशीनरी संचालित कर सकते हैं या वेल्डिंग के अलावा कुछ भी नहीं करते हैं। इंस्टॉलर, एन्बलर, ऑपरेटर्स और अन्य पद आमतौर पर वेल्डिंग की आवश्यकता वाले प्रक्रियाओं में शामिल होते हैं।
    • वेल्डिंग इंजीनियर उनके पास अधिक जिम्मेदारियां हैं, जिनमें परियोजना प्रबंधन और नियोजन, धातु विज्ञान और वेल्डर पर्यवेक्षण शामिल हैं। वेल्डिंग इंजीनियरों को आमतौर पर सीएडी ड्राइंग में अनुभव और वेल्डिंग इंजीनियरिंग या इंजीनियरिंग में चार साल की डिग्री की आवश्यकता होती है, और अक्सर एक उन्नत डिप्लोमा होता है।
    • वेल्डिंग प्रशिक्षकों वे एडब्ल्यूएस प्रमाणित वेल्डिंग प्रशिक्षक परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं और वेल्ड के लिए आवश्यक कौशल के अनुसार दूसरों को निर्देश देने के लिए प्राधिकरण है। यदि आप सिखाना चाहते हैं, तो योग्य प्रशिक्षकों के लिए कई नौकरियां उपलब्ध हैं। इस प्रमाणीकरण के लिए योग्य होने के लिए आपको विभिन्न वेल्डिंग कक्षाओं में कई वर्षों के अनुभव की आवश्यकता है।
    • वेल्डिंग निरीक्षक एडब्ल्यूएस मानकों के मुताबिक गुणवत्ता मानकों का मूल्यांकन और पूरा करने के लिए प्रमाणित हैं। इस प्रमाण पत्र को पूरा करने से पहले काम में अनुभव आवश्यक है और एक अनुभवी वेल्डिंग निरीक्षक के साथ मिलकर काम करें।
  • एक वेलेंडर चरण 7 बनें वाली छवि
    2



    एक उचित एडब्ल्यूएस प्रमाणीकरण प्राप्त करें आम तौर पर एडब्ल्यूएस प्रमाणीकरण वेल्डिंग की एक परीक्षा और एक प्रश्न के लिखित परीक्षा है कि हर छह महीने या एक साल के क्षेत्रीय आवश्यकताओं के आधार पर प्रदर्शन कर सकते हैं, अपने प्रमाणीकरण चालू रखने के लिए शामिल है। आपको वेल्डिंग अनुशासन के लिए जरूरी प्रमाणीकरण प्राप्त करना होगा जो आप चाहते हैं।
  • वाणिज्यिक वेल्डिंग में, वेल्डर को अक्सर एडब्ल्यूएस की जीएमएडब्ल्यू या 3 जी एमआईजी प्रमाणीकरण पूरा करने की आवश्यकता होती है जो विभिन्न भौतिक स्थितियों के लिए मूल परीक्षा है। यह संभावना है कि एक विशेष नौकरी के लिए आवश्यक कौशल के आधार पर अधिक प्रमाणपत्र की आवश्यकता होगी। यह प्रमाणन एक वेल्डर को "प्रमाणित वेल्डर" का शीर्षक लेने की अनुमति देता है, जो सबसे अधिक रोजगार के अवसर प्रदान करता है।
  • वेल्डिंग इंजीनियरों को एडब्ल्यूएस से वेल्डिंग इंजीनियरों का प्रमाणन पूरा करना होगा, जिसमें विभिन्न प्रकार के व्यावहारिक विषयों, मौलिक तकनीकों और कुछ ज्यामिति शामिल हैं। इस परीक्षा के पूरा होने के साथ, वेल्डिंग इंजीनियर एक प्रमाणित वेल्डिंग इंजीनियर (अंग्रेजी में अपने संक्षिप्त नाम के लिए सीडब्ल्यूई) बन जाता है।
  • कुछ क्षेत्रों में, संयुक्त राज्य अमेरिका में कुछ राज्यों सहित, आप किसी भी प्रमाणीकरण के बिना एक वेल्डर के रूप में काम करना शुरू कर सकते हैं, लेकिन जब तक आपके पास उत्कृष्ट कार्य अनुभव नहीं होता है, तो उन लोगों के साथ प्रतिस्पर्धा करना कठिन होगा, जिनके पास प्रशिक्षण प्रमाणन है। विरोधाभास यह है कि अनुभव के बिना परीक्षा के लिए योग्य होना मुश्किल हो सकता है, लेकिन अगर आप किसी स्कूल या सीखने के कार्यक्रम में जाते हैं तो आप क्षतिपूर्ति कर सकते हैं
  • एक वेलेंडर चरण 8 बनें चित्र का चित्र
    3
    अपनी वेल्डिंग के पूरक अन्य कौशल देखें यदि आप एक अभियंता बनने की कामना करते हैं, तो ब्लूप्रिंट पढ़ना, परियोजनाओं की निगरानी करना और टीम का प्रबंधन करना सीखें ताकि आप नए रोजगार के लिए सबसे आदर्श और विपणन योग्य उम्मीदवार हो। यदि आप एक प्रशिक्षण कार्यक्रम में कभी शामिल नहीं हुए, या कार्यक्रम आपको कुछ कौशल नहीं सिखाता है, तो उन्हें अपने लिए अध्ययन करने की कोशिश करें या कृपया अपने सहपाठियों को बुनियादी प्रशिक्षण देने के लिए कहें।
  • यहां तक ​​कि अगर वर्तमान में जो काम आपको करने की आवश्यकता नहीं है, तो आपको आर्क वेल्डिंग या कुछ अन्य कौशल सीखने की ज़रूरत नहीं है, जिसे आपने अभी तक हासिल नहीं किया है, तो अधिक नौकरियों को खोजने के लिए इस प्रक्रिया के दौरान अधिक सीखने पर विचार करें। अधिक वेल्डिंग कक्षाएं जिन्हें आप जानते हैं, अधिक कार्य जो आप कर सकते हैं।
  • विधि 3

    वेल्डिंग जॉब्स ढूँढना
    एक वेलेंडर चरण 9 बनें चित्र का चित्र
    1
    विभिन्न स्थानों पर लागू करें कई अलग-अलग उद्योग वेल्डर को भर्ती करेंगे, और आपके अनुभव और प्रमाणीकरण के स्तर के आधार पर जो नौकरियां बदलती रहेंगी। यदि आप नौकरियों के लिए खोज करना चाहते हैं, तो आप ऑनलाइन डेटाबेस की कोशिश कर सकते हैं जहां आप वेल्डर के लिए स्थिति पा सकते हैं, जैसे कि यहां.
    • अधिकतर नौकरियों के लिए, आपको फिर से शुरू, अपने प्रमाणीकरण का प्रमाण और किराए पर लेने से पहले एक दवा परीक्षण पारित करने की आवश्यकता होगी।
  • Video: आईटीआई का एक बेहतरीन कोर्स | ITI ka ek super course| IN HINDI |

    छवि शीर्षक वाला एक वेल्डर चरण 10 बनें

    Video: आईटीआई(ITI) की ये कोर्स जिसे आपको रेलवे में सरकारी नौकरी दिलातीहै|| फुल details..

    2
    अद्यतन प्रमाणन रखें अपने एडब्ल्यूएस प्रमाणीकरण की समाप्ति तिथि के शीर्ष पर रहें और जितनी जल्दी हो सके पुन: प्रमाणन प्रक्रिया को पूरा करें। इसका कुछ वेतन पर आपके वेतन पर असर पड़ेगा।
  • यदि आप पूर्णकालिक आधार पर काम पर रखने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली हैं, तो आपको शायद नियमित पुन: प्रमाणपत्र और नए ऑन-द-जॉब प्रशिक्षण कार्यक्रमों को स्वीकार करना होगा। सौभाग्य से, यह शायद आपके भुगतान पैमाने और नए कौशल में वृद्धि के साथ आएगा।
  • प्रत्येक नौकरी के लिए सबसे अधिक बाज़ार योग्य उम्मीदवार बनने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास प्रमाणपत्र और आपके भुगतान के स्तर को बढ़ाने के लिए सक्रिय रूप से नए प्रमाणपत्रों की तलाश करें और नई परियोजनाओं और जिम्मेदारियों के लिए आपकी बिक्री योग्यताएं हों।
  • एक वेलेंडर चरण 11 बनें छवि का शीर्षक
    3
    अधिक विशिष्ट वेल्डिंग जॉब्स और विशिष्ट नौकरियों की आवश्यकताओं के लिए देखें। यदि आप जानते हैं कि आप विशिष्ट वेल्डिंग वर्ग या किसी उद्योग में दिलचस्पी रखते हैं जिसके लिए विशिष्ट प्रकार की वेल्डिंग की आवश्यकता होती है, तो आपको विभिन्न नौकरियों के लिए आवश्यक कौशल प्राप्त करने के लिए अधिक प्रशिक्षण की आवश्यकता हो सकती है।
  • सामान्य वेल्डिंग का काम शिपयार्ड, कम्पनियों, निर्माण स्थलों और गैस पाइपलाइनों में किया जाता है, हालांकि इसमें अधिक विशेष विकल्प भी हैं यदि आप किसी उद्योग में भाग लेना चाहते हैं, लेकिन आप आवश्यकताओं के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो ऑनलाइन नौकरी प्रदान करें या उस क्षेत्र में काम करने वाले किसी से बात करें।
  • एक वेलेंडर चरण 12 बनने वाला छवि
    4
    अगर संभव हो तो विभिन्न प्रकार की नौकरियों में कार्य करें एक बार जब आप क्षेत्र में 10 या 20 साल के अनुभव के साथ एक वेल्डर हैं, तो संभवतः आपको स्थिर और अच्छी तरह से भुगतान करने वाले रोजगार पाने में कोई समस्या नहीं होगी। आप जितनी अधिक काम कर सकते हैं, वे अलग-अलग वेल्डिंग नौकरियों में करते हैं, जो आप व्यावहारिक स्थानों में तेजी से सीख सकते हैं।
  • उन नौकरियों के लिए आवेदन करने पर विचार करें, जिन्हें यात्रा की आवश्यकता होती है। अगर आपको पास एक स्थिर नौकरी नहीं मिल रही है, तो आगे नौकरियों की तलाश करें। कई वेल्डर नौकरी के बीच यात्रा करते हैं, क्योंकि अधिक नौकरियों की आवश्यकता होती है, आमतौर पर कुछ महीनों तक अधिक वेल्डर होते हैं। कुछ लोग एक कंपनी में काम करते हैं जो कई महीनों के आराम के लिए कई महीनों का काम करता है।
  • युक्तियाँ

    • नौकरी प्रशिक्षण कार्यक्रमों को देखें, जिसमें लागतों को नियंत्रित करने के एक तरीके के रूप में नियोक्ताओं द्वारा भुगतान किए गए प्रशिक्षण शामिल हैं।
    • विभिन्न तरीकों को जानने के लिए विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भाग लेते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि कौशल हस्तांतरणीय हैं और विभिन्न उद्योगों में सबसे अधिक बिक्री योग्य है।

    चेतावनी

    • वेल्डिंग में जटिल मशीनों और उपकरणों के साथ काम करना शामिल है जो अत्यधिक गर्मी के लिए उपयोग किए जाते हैं, चमकदार रोशनी का उत्सर्जन करते हैं और संभावित हानिकारक गैसों का उत्पादन करते हैं। उद्योग, अनुशासन और वेल्डिंग विधियों के आधार पर, उपयुक्त सुरक्षा उपकरण का उपयोग करके ठीक से नियंत्रित नहीं होने पर नौकरी पूरी करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले उपकरण खतरनाक हो सकते हैं।
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com