ekterya.com

तेल रिग पर कैसे काम करें

जैसा कि वैश्विक हाइड्रोकार्बन की मांग बढ़ती है, तेल उद्योग अपनी अन्वेषण और ड्रिलिंग कार्यों को बढ़ाने के लिए दबाव में है। कई तेल कंपनियां अपने उत्पादन को अधिकतम करने के लिए प्रौद्योगिकी में कमजोर सरकार प्रतिबंधों और अग्रिमों के पीछे छिपाएं। इसके अलावा, नई कंपनियां जो इन कंपनियों का निर्माण करती हैं, उन्हें श्रमिकों को संचालित करने की आवश्यकता होती है। याद रखें कि एक तेल रिग पर काम करना शारीरिक रूप से मांग है और सामान्य तौर पर काम की स्थिति खतरनाक होती है। हालांकि, ये पद अच्छे वेतन, पदोन्नति और दुनिया के अन्य भागों में काम करने की संभावना प्रदान करते हैं।

चरणों

भाग 1

आवश्यक प्रशिक्षण और प्रमाणपत्र प्राप्त करें
एक तेल रिग चरण 1 पर कार्य शीर्षक वाली छवि
1
निर्धारित करें कि आप बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। जबकि वहाँ तेल रिसाव और तकनीकी रूप से कोई अनुभव नहीं की आवश्यकता है, बहुत कुछ कंपनियों में अनुभवहीन लोगों हजारों डॉलर के अपने प्लेटफॉर्म पर काम करने के लिए किराया होगा पर शुरुआती के लिए कई स्थान नहीं हैं।
  • सामान्य तौर पर, एक तेल रिग पर काम करने वाले श्रमिकों को केवल 18 वर्ष से अधिक उम्र का होना चाहिए, उन्होंने हाई स्कूल पूरा कर लिया है और एंटी-ड्रग टेस्ट पास किया है। अभ्यर्थी, जो परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं, वे उन लोगों को प्रशिक्षित करते हैं जिन्हें तेल प्लेटफार्मों से संबंधित विषयों में प्रशिक्षित किया जाता है या जिनके पास कौशल है, जिन्हें स्थिति पर लागू किया जा सकता है। एक तेल रिग पर काम करने के लिए सभी श्रमिकों को कुछ न्यूनतम मानक और प्रमाणपत्र मिलना चाहिए।
  • एक तेल रिग चरण 2 पर कार्य शीर्षक वाली छवि
    2
    पता करें कि वर्क वीजा के लिए क्या आवश्यकताएं हैं क्योंकि कई तेल रिग अंतरराष्ट्रीय जल में या यहां तक ​​कि विदेशी देशों में स्थित हैं, यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपको कौन से दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी अगर आपको काम करने के लिए दूसरे देश में प्रवेश करना होगा। अधिकांश कंपनियां उन लोगों के लिए मौजूदा वर्क वीजा प्राप्त करने के लिए प्रक्रियाओं का ध्यान रखेगी जो अपने मूल देश के बाहर काम करते हैं।
  • एक तेल रिग चरण 3 पर कार्य शीर्षक वाली छवि
    3
    आवश्यक टीके प्राप्त करें एक तेल रिग पर वर्कस्टेशन, अफ्रीका के समुद्र तट और दक्षिण पूर्व एशिया के पानी सहित, दुनिया के सबसे विदेशी स्थानों में उपलब्ध हैं। सामान्य तौर पर, अन्य क्षेत्रों के श्रमिकों को इन क्षेत्रों में काम मिलते हैं, लेकिन उन्हें किराए पर लेने से पहले अपने सभी टीके को पूरा करना होगा।
  • टाइफाइड बुखार, दिमागी बुखार मौसमी इन्फ्लूएंजा और पीत ज्वर - इन मामलों में सबसे आम टीकों में से कुछ हेपेटाइटिस बी हेपेटाइटिस ए खसरा polio- टिटनेस, गलसुआ और रूबेला (एमएमआर) कर रहे हैं।
  • एक तेल रिग चरण 4 पर कार्य शीर्षक वाली छवि

    Video: पिस्टन में रिंग सेट करने का सबसे आसान तरीका

    4
    विशेष प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों के लिए देखें। कई स्कूल और व्यापार संस्थान तेल रिसाव पर काम करने सहित तेल उद्योग के विभिन्न पहलुओं पर कक्षाएं प्रदान करते हैं। अधिकांश वर्ग क्षेत्र के अनुभव के साथ सिद्धांत को मिलाते हैं अक्सर, कंपनियां अपने करियर को विशेष क्षेत्रों में अग्रिम करने के लिए श्रमिकों को प्रशिक्षण प्रदान करती हैं।
  • एक तेल रिग चरण 5 पर कार्य शीर्षक वाली छवि
    5
    आवश्यक प्रमाणपत्र पूरा करें विदेशों में स्थित सभी कर्मचारियों को अग्नि सुरक्षा और विलुप्त होने के प्रमाण पत्र प्राप्त करना आवश्यक है। एक तेल रिग पर काम करने के लिए विशिष्ट श्रमिकों, जैसे कि इलेक्ट्रिकयन, स्कैफोल्ड और वेल्डर के पास राज्य द्वारा जारी लाइसेंस या प्रमाणीकरण होना चाहिए।
  • भाग 2

    कठिन परिस्थितियों में काम करने की आपकी क्षमता का मूल्यांकन करें
    एक तेल रिग चरण 6 पर कार्य शीर्षक वाली छवि
    1
    तय करें कि आप लंबे समय तक काम करने में सक्षम हैं। ज्यादातर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के तेल प्लेटफार्मों में काम करने वाले ब्रिगेडों में 12 घंटे की कठोर परिश्रम हैं। रोटेशन अलग-अलग होते हैं, लेकिन ज्यादातर कंपनियां दो हफ्ते के लिए साइट पर अपने ब्रिगेड रखती हैं और फिर उन्हें दो सप्ताह का समय देते हैं।



  • एक तेल रिग चरण 7 पर कार्य शीर्षक वाली छवि
    2
    नौकरी के भौतिक पहलुओं के लिए तैयार हो जाओ तेल रिग के शुरुआती के लिए स्थिति शारीरिक रूप से ज़ोरदार हैं इन पदों में ड्रिल कॉलम जैसे आपूर्ति और भारी उपकरण चलाना शामिल है। इस प्रकार के काम के लिए शक्ति और धीरज की एक स्तर की आवश्यकता होती है जो अन्य नौकरियां नहीं करते हैं।
  • एक तेल रिग चरण 8 पर कार्य शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: तेल के कुए में हो रहा है रिसाव

    एक तेल रिग पर अपने संभावित काम में मौसम की स्थिति के बारे में जांच करें। सामान्य तौर पर, तेल प्लेटफार्म चरम मौसम की स्थिति के साथ स्थानों में स्थित हैं। राष्ट्रीय और विदेशी क्षेत्र के प्लेटफार्म विभिन्न प्रकार की चुनौतियां पेश करते हैं।
  • राष्ट्रीय क्षेत्र में तेल प्लेटफार्म संयुक्त राज्य अमेरिका में अधिकांश तेल क्षेत्र खराब दक्षिण-पश्चिम में स्थित हैं, जहां गर्मियों में तापमान 37.7 डिग्री सेल्सियस (100 डिग्री फ़ारेनहाइट) से अधिक होता है। कनाडा के तेल-युक्त क्षेत्रों में ड्रिलिंग सर्दियों के तीव्र महीनों के दौरान अपनी अधिकतम क्षमता तक पहुंचती है, जब जमी हुई क्षेत्र भारी उपकरण और अन्वेषण प्रक्रियाओं का सामना कर सकता है।
  • विदेशी क्षेत्र में तेल प्लेटफार्म इस प्रकार के प्लेटफार्मों के कार्यकर्ता जलवायु की दया पर भी हैं। उत्तरी सागर में प्लेटफार्मों को सभी वर्षों में तेज हवाओं और खराब लहरों से मारा जाता है। मैक्सिको की खाड़ी में अमेरिकी तट के किनारे स्थित प्लेटफार्म तूफान सीज़न (1 जून और 30 नवंबर के बीच) के दौरान सतर्क हैं।
  • एक तेल रिग चरण 9 पर कार्य शीर्षक वाला चित्र
    4
    तय करें कि आप शारीरिक क्षति के पहलुओं को नियंत्रित कर सकते हैं। एक तेल की सामग्री अत्यधिक दबाव में है, लेकिन यह केवल तेल रिग श्रमिकों का सामना करने वाली क्षति का एक हिस्सा है। अक्सर, क्रेन प्लेटफार्म के साथ-साथ पाइपों के बड़े हिस्से को लगातार परिवहन कर रहे हैं। अति दहनशील गैसों का इस्तेमाल रोज़गार में किया जाता है जिसमें वेल्डिंग और काटने के पाइप शामिल होते हैं। तेल रिग के इन सभी पहलुओं को एक निरंतर स्तर के खतरे का सामना करना पड़ता है जिससे श्रमिकों की सुरक्षा की आवश्यकता होती है और आपातकालीन स्थितियों को संभालने के लिए तैयार होते हैं।
  • भाग 3

    एक तेल रिग पर आप जिस प्रकार का काम प्राप्त करना चाहते हैं उसे चुनें
    एक तेल रिग चरण 10 पर कार्य शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी योग्यताओं पर विचार करें एक तेल रिग एक ऐसी जगह है जहां आप वास्तव में चढ़ने के लिए कड़ी मेहनत कर सकते हैं। ज्यादातर क्रेन ऑपरेटर, पर्यवेक्षकों को बदलाव और अन्य कुशल श्रमिकों को शुरुआती के लिए पदों के साथ शुरू किया गया। वे तेल रिग में उन्नत प्रशिक्षण प्राप्त करके और अतिरिक्त कार्य को स्वीकार करके दूसरों से अलग हैं। यदि आपके पास पिछले अनुभव, उन्नत योग्यताएं या प्रशिक्षण है, तो आप उच्च पदों तक पहुंचने में सक्षम हो सकते हैं।
    • यदि एक तेल रिग पर काम कर रहे एक लंबी अवधि के लक्ष्य है या यदि आप उच्चतम संभव स्तर पर काम शुरू करना चाहते हैं, यह एक अच्छा विचार है कि आप एक नौकरी के लिए आवेदन करने से पहले प्रशिक्षण और प्रमाणन के लिए विकल्प प्राप्त है, तो आप पदों के लिए अधिक योग्य हैं अधिक है।
  • एक तेल रिग चरण 11 पर कार्य शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी व्यक्तिगत क्षमताओं और वरीयताओं को मापें तेल रिग में उपलब्ध विभिन्न प्रकार की स्थितियां हैं इस बारे में सोचें कि आप किस तरह का काम कर रहे हैं और किस स्थिति में ये विचार इन विचारों से बेहतर हो सकते हैं।
  • यदि आप मैन्युअल कार्यों से अधिक खाना पकाने का आनंद लेते हैं, तो एक तेल रिग पर शेफ की स्थिति के लिए आवेदन करने पर विचार करें। यदि आप किसी विशिष्ट व्यापार (जैसे वेल्डिंग) सीखना चाहते हैं, तो तेल रिग में सहायक या अपरेंटिस वेल्डर या अन्य विशेषज्ञ की स्थिति के लिए आवेदन करना एक अच्छा विचार है।
  • एक तेल रिग चरण 12 पर कार्य शीर्षक वाली छवि
    3
    शुरुआती के लिए एक स्थिति चुनें, जो आपके लिए सबसे उपयुक्त है, यदि आवश्यक हो। अनौपचारिक श्रमिकों के लिए कई पद उपलब्ध हैं जो अपने करियर को शुरू करना चाहते हैं।
  • छिद्र का प्यादा: प्यादे सामान्य कार्यकर्ता होते हैं, जो आम तौर पर, तेल रिग के डेक पर काम करते हैं। वे उपकरण और आपूर्ति को चलाने के लिए जिम्मेदार हैं और उपकरणों और काम के क्षेत्रों की सफाई के लिए जिम्मेदार हैं।
  • वेलहेड पैन: इन श्रमिकों को ड्रिलिंग ऑपरेशन में शामिल किया गया है। अक्सर, वे ड्रिलिंग कॉलम और क्लीन ओवरफ्लो के अनुभागों को ले जाते हैं। कुल्हाड़ी मोहरे तेल रिग पर शिफ्ट मैनेजर या प्रिंसिपल सुपरवाइजर बनने की कामना करते हैं।
  • सहायक: सहायक सहायक कर्मियों की सहायता करते हैं और बिजली के लिए प्रशिक्षु, मुख्य वेल्डर और भारी उपकरण ऑपरेटर के रूप में कार्य करते हैं।
  • पेंटर: विशेष रूप से, विदेशों में तेल प्लेटफार्मों को नमक पानी के संक्षारक प्रभावों से संरचना की रक्षा के लिए लगातार चित्रित किया जाना चाहिए। यह एक खतरनाक कार्य है, चूंकि चित्रकारों को अक्सर मंच के दूरदराज के क्षेत्रों तक पहुंचने के लिए दोहन में निलंबित किया जाना चाहिए।
  • मोटरसाइकिलिस्ट: मोटर चालक और डेक उपकरणों सहित सभी प्लेटफ़ॉर्म मशीनों का रखरखाव और मरम्मत।
  • Pasabarco: pasabarcos संरचना करने के लिए barges और नावों को सुरक्षित करने के लिए tow केबलों को स्थापित, लदान और उतराई की सुविधा।
  • बैटर: कपड़े धोने और कंसीयज सेवा सहित सफाई की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक तेल रिग के सही संचालन सुनिश्चित करने के लिए मिलना चाहिए।
  • सहायक शेफ: रसोई सहायक सहायक, शेफ सहायक सहित, हर समय काम करते हैं ताकि सभी पाली के लिए भोजन तैयार किया जा सके। यह एक ऐसी नौकरी है जहां पारंपरिक अनुभव तेल रिग पर कर्तव्यों के लिए सीधे हस्तांतरणीय होता है।
  • और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com