ekterya.com

परामर्शदाता कैसे बनें

यदि आप दूसरों की सहायता करना चाहते हैं, तो काउंसलर होने के नाते आपके लिए एक उत्कृष्ट कैरियर बन सकता है हालांकि, एक बनने से पहले, विशेषज्ञता सहित कई कारकों पर विचार किया गया है। नशीली दवा निर्भरता में एक सामाजिक कार्यकर्ता, एक परामर्शदाता, एक व्यावसायिक सलाहकार, या परामर्शदाता कैसे बनें, यह जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

चरणों

विधि 1

परामर्शदाता के रूप में विभिन्न करियर के बारे में जानें
छवि का शीर्षक एक परामर्शदाता चरण 1
1
निर्णय लेने के लिए नीचे लिखें कि आप किस तरह के परामर्शदाता बनना चाहते हैं विभिन्न प्रकार के परामर्शदाता, अलग-अलग अध्ययन और अनुभवों की आवश्यकता होती है। सबसे आम नौकरियों में हैं: सामाजिक कार्यकर्ता, सलाहकार, व्यसनों के उपचार के लिए अकादमिक सलाहकार या व्यावसायिक सलाहकार और परामर्शदाता।
  • सामाजिक कार्यकर्ता के दो मुख्य प्रकार हैं पहला, मध्यस्थता के बिना, प्रत्यक्ष सेवा में सामाजिक कार्यकर्ता है, जो लोगों के साथ काम करने के लिए उन्हें हल करने में मदद करता है और अपने दैनिक जीवन में उत्पन्न होने वाली समस्याओं से निपटने में मदद करता है। व्यापक रूप से सामाजिक सहभागिता कार्यक्रमों के भाग के रूप में ये पेशेवर आमतौर पर संगठनों के लिए काम करते हैं दूसरा नैदानिक ​​सामाजिक कार्यकर्ता है, जो मानसिक, भावनात्मक और व्यवहारिक स्वास्थ्य समस्याओं का निदान और व्यवहार करता है। इस क्षेत्र में पीएच.डी. के साथ परामर्शदाता मानसिक स्वास्थ्य मनोवैज्ञानिक हैं, और अक्सर क्लीनिक और अस्पतालों में काम करते हैं।
  • मार्गदर्शन परामर्शदाता या स्कूल के सलाहकार शिक्षा और पेशेवर और शैक्षिक तैयारी से संबंधित विकल्पों पर सलाह देते हैं, साथ ही बच्चों और किशोरों के लिए व्यक्तिगत और सामाजिक समर्थन भी देते हैं। वे आमतौर पर प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में काम करते हैं
  • व्यावसायिक मार्गदर्शन, व्यावसायिक प्रशिक्षण या व्यावसायिक सलाहकारों के निदेशक, ग्राहकों के साथ काम करने में मदद करने के लिए उन्हें काम की दुनिया के लिए तैयार उन्हें सक्रिय करने के लिए अपने स्वयं के विशेष हितों, अपने स्वयं ताकत और प्रतिभा की पहचान करने के लिए और फिर जीवन पथ पाते हैं कि आपके मामले को सूट वे आमतौर पर बड़ी कंपनियों या निजी परामर्श कंपनियों के लिए कौशल के विकास के समर्थन में विश्वविद्यालयों में काम करते हैं।
  • मनोवैज्ञानिक वे लोग हैं जो नशीली दवाओं की लत जैसी समस्याओं से निपटते हैं और रोगियों को उनके व्यवहार के कारणों की पहचान करने में मदद करते हैं। नशीली दवाओं के इस्तेमाल के खिलाफ व्यापक उपचार के प्रदर्शन में मरीजों का पालन करने के लिए अक्सर वे जिम्मेदार होते हैं। यह शायद एक परामर्शदाता या सलाहकार के लिए सबसे ज्यादा मांग वाले पेशेवर विकल्पों में से एक है जो मानसिक स्वास्थ्य के लिए समर्पित है, क्योंकि दवा निर्भरता अक्सर अन्य विकारों से जुड़ी होती है। दूसरी ओर, यह पेशा बहुत संतोषजनक भी हो सकता है। इस तरह के पेशेवरों के घरों, आश्रयों, अस्पतालों, जेलों और केंद्रों में काम करते हैं, जो शराब और नशीली दवाओं के दुरुपयोग के मामले पर केंद्रित होते हैं।
  • कुछ राज्यों के लिए यह आवश्यक है कि आप एक नशे की लत हैं, और कई संगठन इसे पसंद करते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक परामर्शदाता चरण 2
    2
    एक सलाहकार के साथ एक साक्षात्कार के लिए पूछें, या एक से अधिक, आपकी रुचि के क्षेत्र में। अपनी रुचि के क्षेत्र में काम करने वालों को चुनें यह निर्णय लेने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपके लिए कैरियर होना किसी के साथ बात करना है जो पहले से अनुभव कर चुका है। विद्यालयों, क्लीनिकों और स्थानीय पुनर्वास केंद्रों (जहां काउंसलर आपके हित के क्षेत्र में काम करता है) के संपर्क में रहें और परामर्शदाता बनने में आपकी दिलचस्पी व्यक्त करें। यदि आप एक परामर्शदाताओं के साथ सूचना साक्षात्कार कर सकते हैं तो एक संस्था से पूछें हर कोई स्वीकार नहीं करेगा, लेकिन निश्चित रूप से कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो अपने करियर के बारे में बात करने में बहुत प्रसन्न होगा।
  • छवि का शीर्षक एक परामर्शदाता चरण 3

    Video: किडनी रोग का कैसे पता लगाये | Kidney Rog Ka Kaise Pata Lagaye

    3
    जानकारीपूर्ण साक्षात्कार के लिए तैयार करें किसी को अपने काम के बारे में साक्षात्कार करते समय, अच्छी तरह तैयार होने के लिए आवश्यक है याद रखें कि यह व्यक्ति आपको एक पक्षपाती कर रहा है, फिर अपने समय का सम्मान करें
  • परामर्शदाता के समय को ध्यान में रखें। शहर के अपने किनारे पर साक्षात्कार की अनुसूची करें, और उस समय सबसे अच्छा सूट करें इस तरह की बैठकों के लिए सबसे आम जगह कैफेटेरिया हैं, लेकिन संभवतया सलाहकार दिन के दौरान आपके कार्यालय में आपको देखना चाहता है।
  • अपनी प्रशंसा दिखाएं यदि आप किसी बार या रेस्तरां में मिलते हैं, तो बिल का भुगतान करना सुनिश्चित करें यदि आप उन्हें परामर्शदाता कार्यालय में देखते हैं, तो उन्हें कैफे या मूवी थियेटर में खर्च करने के लिए $ 10 उपहार कार्ड दें।
  • अपने प्रश्नों को अग्रिम में तैयार करें यदि आप समय बर्बाद नहीं करना चाहते हैं, तो बैठक से कुछ दिन पहले अपने प्रश्न लिखें, ताकि बातचीत प्रभावी ढंग से बहती हो। यहां कुछ सामान्य प्रश्न हैं जो आप सलाहकार से पूछ सकते हैं:
  • आपकी अकादमिक पृष्ठभूमि क्या है?
  • आपने परामर्शदाता या मनोचिकित्सक बनने का फैसला कैसे किया?
  • क्या आपकी पेशेवर प्रशिक्षण सामान्य है?
  • आपकी नौकरी का पसंदीदा हिस्सा क्या है?
  • आपकी नौकरी का सबसे कठिन हिस्सा क्या है?
  • आप अपने कैरियर के भविष्य को कैसे देखते हैं?
  • आप काम और निजी जीवन को कैसे संतुलित करते हैं?
  • अगर मुझे इसे फिर से करना था, तो मैं कैसे काम करूंगा?
  • बातचीत से बाहर आने वाली महत्वपूर्ण बातें लिखने के लिए पेपर और एक पेंसिल का एक टुकड़ा लें।
  • पेशेवर रहें सूचना साक्षात्कार की शक्ति को कम मत समझना यह एक ही बातचीत हो सकती है, लेकिन आप यह नहीं जानते हैं कि जब आप उद्योग में जीवन या दोस्त के लिए एक सहयोगी मिल सकते थे। इसलिए, औपचारिक रूप से तैयार करने का प्रयास करें और साक्षात्कार की गंभीरता को अनदेखा न करें। खराब स्वाद में मजाक न करें और एक पेशेवर रवैया बनाए रखें।
  • आप के साथ विनिमय करने के लिए एक व्यवसाय कार्ड लें
  • अपने लिंक्डइन खाते को अपडेट करें और अपने फेसबुक पेज को साफ करें। एक पेशेवर होने के नाते साक्षात्कार के साथ समाप्त नहीं होता है अपनी ऑनलाइन उपस्थिति भी पेशेवर बनाओ संभावित नियोक्ताओं के लिए, Google पर एक उम्मीदवार से जानकारी खोजना आम बात है
  • विधि 2

    एक सामाजिक कार्यकर्ता बनें
    छवि शीर्षक से एक परामर्शदाता चरण 4 बनें
    1
    स्कूलिंग के प्रकार के बारे में जानें जो आवश्यक है अगर एक सामाजिक कार्यकर्ता को मिलने के बाद आप अभी भी आश्वस्त नहीं हैं कि आप उस कैरियर का पीछा करना चाहते हैं, तो यह समय स्कूल चुनने का है। सामाजिक कार्यकर्ताओं को सामाजिक कार्य में स्नातक की डिग्री की आवश्यकता है। इसके अलावा, कई प्रत्यक्ष सेवा सामाजिक कार्यकर्ता और नैदानिक ​​प्रकार के सामाजिक कार्यकर्ताओं को मास्टर की डिग्री की आवश्यकता होती है।
    • एक मान्यता प्राप्त स्थानीय कार्यक्रम को खोजने के लिए आप शिक्षा मंत्रालय और संबंधित कार्यक्रमों के प्रत्यायन के लिए परिषद की वेबसाइट पर जा सकते हैं, cacrep.or एक बार जब आप स्वामी के कार्यक्रम की पहचान करते हैं जिसे आप उपस्थित करना चाहते हैं, तो जांच करें कि आपको आवश्यक दस्तावेजों को दर्ज करने और प्राप्त करने के लिए क्या आवश्यकताएं हैं।
    • आपके वर्तमान स्तर के स्कूली शिक्षा और आपके क्रेडिट की स्थिति के आधार पर, आपको वापस जाना होगा और स्नातक की डिग्री या स्नातक छात्र के रूप में वापसी करना होगा और आपको वांछित मास्टर की डिग्री दर्ज करने के लिए आवश्यक किसी और चीज को प्राप्त करना होगा।
  • छवि का शीर्षक एक परामर्शदाता चरण 5
    2
    स्नातक की डिग्री प्राप्त करें विशेषज्ञता के पहले अधिकांश सामाजिक कार्यकर्ता इस डिग्री प्राप्त करते हैं। इस तरह, आपको इस क्षेत्र में मास्टर डिग्री करने के लिए आवश्यक शर्तों होंगे, लेकिन विश्वविद्यालय में शामिल होने से पहले, आपको इस संबंध में खुद को अवश्य सूचित करना होगा।
  • आप एक अन्य संकाय में भी स्नातक कर सकते हैं, जैसे कि मनोविज्ञान या समाजशास्त्र, लेकिन सामाजिक कार्य में विशेषज्ञता या स्वामी को लेने से पहले सुनिश्चित करें कि आप आवश्यक आवश्यकताओं को पूरा करें।
  • एक परामर्शदाता चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    विशेषता या स्वामी समाप्त करें नैदानिक ​​सामाजिक कार्यकर्ताओं की एक मास्टर की डिग्री होनी चाहिए, आमतौर पर सामाजिक कार्य में।
  • एक परामर्शदाता चरण 7 बनें शीर्षक वाली छवि
    4
    इंटर्नशिप या इंटर्नशिप एक नैदानिक ​​सामाजिक कार्यकर्ता बनने से पहले, आपको एक विशेषज्ञ की देखरेख में दो साल या 3,000 घंटे के काम के अनुभव को पूरा करना होगा।
  • एक परामर्शदाता चरण 8 बनें शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने आप को प्रमाणित करें देश के सभी राज्यों को सामाजिक कार्यकर्ताओं को प्रमाणित करने की आवश्यकता है। इसे प्राप्त करने के लिए, सोशल वर्क एसोसिएशन पर जाएँः aswb.org
  • विधि 3

    एक स्कूल काउंसलर बनें
    छवि शीर्षक से एक परामर्शदाता चरण 9
    1
    आपको जिस प्रकार का स्कूल चाहिए, उसे पहचानें यदि एक परामर्शदाता के साक्षात्कार के बाद आप अभी भी एक बनने का सपना देखते हैं, तो अपनी शिक्षा के बारे में सोचें। आमतौर पर, इन पेशेवरों की स्नातक की डिग्री या शिक्षा में मास्टर डिग्री, या इस क्षेत्र से संबंधित पाठ्यक्रम है।
    • एक मान्यता प्राप्त स्थानीय कार्यक्रम को खोजने के लिए आप शिक्षा मंत्रालय और संबंधित कार्यक्रमों के प्रत्यायन के लिए परिषद की वेबसाइट पर जा सकते हैं, cacrep.or एक बार मास्टर के कार्यक्रम की पहचान करने के बाद आप उपस्थित रहना चाहते हैं, जिसमें आवश्यक दस्तावेज़ों को दर्ज करने और प्राप्त करने की जरूरत है।
    • आपके वर्तमान स्तर के स्कूली शिक्षा और आपके क्रेडिट की स्थिति के आधार पर, आपको वापस जाना होगा और स्नातक की डिग्री या स्नातक छात्र के रूप में वापसी करना होगा और आपको वांछित मास्टर की डिग्री दर्ज करने के लिए आवश्यक किसी और चीज को प्राप्त करना होगा।
  • छवि का शीर्षक एक परामर्शदाता चरण 10
    2
    स्नातक की डिग्री प्राप्त करें अधिकांश परामर्शदाता मनोविज्ञान में स्नातक की डिग्री का चयन करते हैं, जो आमतौर पर परामर्श में मास्टर की डिग्री के लिए आवश्यकताओं को शामिल करता है। हालांकि, सभी विवरणों को अच्छी तरह से पूछना हमेशा बेहतर होता है।
  • आप एक अन्य संकाय में भी स्नातक कर सकते हैं, जैसे मनोविज्ञान या समाजशास्त्र, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप विशेष या वांछित स्वामित्व लेने से पहले आवश्यक आवश्यकताओं को पूरा करें।
  • Video: Brian Tracy personal power lessons for a better life

    छवि शीर्षक से एक परामर्शदाता चरण 11
    3
    स्वामित्व समाप्त करें इस प्रकार के परामर्शदाता परामर्श में मास्टर डिग्री होना चाहिए। किसी भी मामले में, सलाह, विशेषज्ञता, पेशेवर मार्गदर्शन कंपनियों या स्कूल, आपकी वरीयता के क्षेत्र और आपके स्कूल की पेशकश के आधार पर बदल सकते हैं।
  • Video: (ब्रोइलर) कुखुरा पालन सम्बन्धि जानकारी




    छवि का शीर्षक एक परामर्शदाता चरण 12
    4
    बोर्डिंग स्कूल प्रशिक्षण के बाद, कई सलाहकारों को प्राथमिक या माध्यमिक विद्यालय में प्रतिस्पर्धात्मक होने के लिए 600 घंटे का अभ्यास करना चाहिए। अक्सर, जिस विश्वविद्यालय से आप मास्टर लेते हैं, संस्थानों और छात्रों को अनुभव की जरूरत के बीच कनेक्शन बनाता है, जबकि अन्य मामलों में, आपको सक्रिय होना चाहिए और अपने स्वयं के विकल्पों की तलाश करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक एक परामर्शदाता चरण 13
    5
    अपने आप को प्रमाणित करें सभी राज्यों के लिए आवश्यक है कि परामर्शदाताओं के पास प्रमाणन है आप एनबीसीसी या एनबीपीटीएस के माध्यम से राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त प्रमाण पत्र प्राप्त करना भी चुन सकते हैं। अपने स्टेट डिपार्टमेंट ऑफ एजुकेशनल के साथ मिलकर काम करना शुरू करने की योग्यता जानने के लिए एसोसिएशन ऑफ स्कूल काउन्सलर्स ऑफ अमेरिका (एएससीए) https://schoolcounselor.org/ , सलाहकारों के संबंध में प्रत्येक राज्य की आवश्यकताओं के बारे में आपको जानकारी प्रदान करता है
  • विधि 4

    एक पेशेवर सलाहकार बनें
    छवि का शीर्षक एक परामर्शदाता चरण 14
    1
    आपको प्राप्त होने वाले प्रशिक्षण के बारे में जानें यदि एक पेशेवर कैरियर काउंसलर से बात करने के बाद, यह अभी भी आपकी दिलचस्पी है, तो आपको अध्ययन के पाठ्यक्रम का चयन करना चाहिए। आम तौर पर, इन प्रकार के पेशेवरों को एक मास्टर डिग्री की शिक्षा या किसी समान क्षेत्र की आवश्यकता होती है।
    • अपने क्षेत्र में एक मान्यताप्राप्त उन्मुखीकरण कार्यक्रम प्राप्त करने के लिए, काउंसिलिंग के प्रत्यायन के लिए काउंसिल की वेबसाइट और संबंधित शैक्षणिक कार्यक्रमों, cacrep.or पर जाएं। एक बार जब आप स्वामी के कार्यक्रम में शामिल हो जाएंगे, तो आप इसमें शामिल होना चाहते हैं, इन्हें पता लगाएं कि आपको क्या आवश्यकताएं दर्ज करें और उन्हें प्राप्त करें।
    • शिक्षा के अपने स्तर और आपके क्रेडिट की स्थिति के आधार पर, मास्टर डिग्री की ब्याज में प्रवेश करने के लिए आवश्यक शर्तें प्राप्त करने के लिए स्नातक छात्र के रूप में स्नातक की डिग्री या वापसी के लिए आपके पास वापस लौटना आवश्यक हो सकता है
  • एक परामर्शदाता चरण 15 के नाम से छवि का शीर्षक
    2
    अपनी स्नातक की डिग्री प्राप्त करें अधिकांश परामर्शदाता मनोविज्ञान में स्नातक की डिग्री का चयन करते हैं, जो आमतौर पर परामर्श में मास्टर डिग्री की आवश्यकताओं को शामिल करते हैं, लेकिन ऐसा करने से पहले अच्छी तरह से सूचित किया जाता है।
  • आप किसी दूसरे संकाय में स्नातक की डिग्री भी ले सकते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि आपकी पसंद के स्वामी के कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आपके पास उचित आवश्यक शर्तें हैं।
  • छवि का शीर्षक एक परामर्शदाता चरण 16
    3
    अपनी महारत खत्म करो यदि आप एक अधिकृत कैरियर काउंसलर बनना चाहते हैं, तो कुछ राज्यों में आपको मास्टर की डिग्री प्राप्त करनी होगी। ये पेशेवर आमतौर पर व्यावसायिक या वयस्क चिकित्सा में विशेषज्ञता के साथ परामर्श में मास्टर की डिग्री का विकल्प चुनते हैं
  • छवि शीर्षक से एक परामर्शदाता चरण 17
    4
    अपने आप को प्रमाणित करें प्रत्येक व्यक्ति को इस प्रमाणीकरण की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह उस कार्य पर निर्भर करता है जिसे आप करना चाहते हैं। इस लाइसेंस के लिए राज्य आवश्यकताओं को जानने के लिए, यहां जाएं: https://allpsychologyschools.com/psychology-careers/counseling/counseling-states. आप कहां पर रहते हैं या आप किस प्रकार की नौकरी तलाश रहे हैं इसके आधार पर, आप राष्ट्रीय बोर्ड ऑफ सर्टिफाइड काउंसलर्स, इंक। या पुनर्वास परामर्श आयोग के माध्यम से प्रमाणित कर सकते हैं।
  • विधि 5

    दवा निर्भरता या व्यसनों में विशेष परामर्शदाता बनें
    छवि शीर्षक एक परामर्शदाता चरण 18
    1
    पहचानें कि आपको किस प्रकार के प्रशिक्षण की आवश्यकता है अगर एक पेशेवर से बात करने के बाद, आप अभी भी इस पथ का अनुसरण करना चाहते हैं, अपने प्रशिक्षण के बारे में पता करें आमतौर पर, इस क्षेत्र में विशेषज्ञता वाले मनोचिकित्सकों को परामर्श में मास्टर डिग्री की आवश्यकता होती है, या एक समान क्षेत्र में।
    • अपने क्षेत्र में एक मान्यताप्राप्त उन्मुखीकरण कार्यक्रम प्राप्त करने के लिए, काउंसिलिंग के प्रत्यायन के लिए काउंसिल की वेबसाइट और संबंधित शैक्षणिक कार्यक्रमों, cacrep.or पर जाएं। एक बार जब आप स्वामी के कार्यक्रम में शामिल हो जाएंगे, तो आप इसमें शामिल होना चाहते हैं, इन्हें जानने के लिए कि आपके पास क्या आवश्यकताएं हैं और उन्हें प्राप्त करने की आवश्यकता है।
    • आपके वर्तमान स्तर के शिक्षा और आपके क्रेडिट की स्थिति के अनुसार, आपको वापस जाना होगा और स्नातक की डिग्री या स्नातक छात्र के रूप में वापसी करना होगा और मास्टर कार्यक्रम में प्रवेश करने के लिए आवश्यकताओं को प्राप्त करना होगा।
  • छवि का शीर्षक एक परामर्शदाता चरण 1 9
    2
    अपनी स्नातक की डिग्री प्राप्त करें इन पेशेवरों में से अधिकांश मनोविज्ञान में एक डिग्री चुनते हैं, जो आमतौर पर, परामर्श में मास्टर की डिग्री दर्ज करने के लिए आवश्यक आवश्यकताओं को शामिल करता है। किसी भी स्थिति में, अपने आप को अच्छी तरह से सूचित करें
  • डिग्री के बाद, पेशेवरों के इस प्रकार के लिए मौजूद महान मांग के कारण, आप अक्सर एक सामुदायिक केंद्र में या एक मनोचिकित्सक के सहायक के रूप में काम करना शुरू कर सकते हैं।
  • आप एक अन्य संकाय में स्नातक भी हो सकते हैं, यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास मास्टर के कार्यक्रम में प्रवेश करने के लिए आवश्यक आवश्यकताएं हैं जो आपके हित में हैं।
  • छवि शीर्षक से एक परामर्शदाता चरण 20
    3
    स्वामित्व समाप्त करें यदि आप एक अधिकृत ड्रग डिसूजा काउंसलर बनना चाहते हैं, तो ज्यादातर राज्यों में आपको यह कदम उठाना होगा। ज्यादातर मनोचिकित्सक आमतौर पर लत में विशेषज्ञता के साथ परामर्श में मास्टर की डिग्री का विकल्प चुनते हैं।
  • एक परामर्शदाता चरण 21 के नाम से छवि का शीर्षक

    Video: Virat Kohli beats Shah Rukh Khan becomes Most Valuable Celebrity Brand |वनइंडिया हिंदी

    4
    बोर्डिंग स्कूल प्रशिक्षण के बाद, कई पेशेवरों को भी एक अस्पताल में एक से दो साल का इंटर्नशिप या एक मानसिक स्वास्थ्य क्लिनिक करना होगा ताकि प्रतिस्पर्धी हो। अक्सर, जिस संस्थान में आप मास्टर डिग्री लेते हैं आपको यह अनुभव प्रदान करने के लिए आवश्यक कनेक्शन प्रदान करता है। अन्य मामलों में, आपको अपने दम पर आगे बढ़ना होगा।
  • छवि का शीर्षक एक परामर्शदाता चरण 22
    5
    अपने आप को प्रमाणित करें यह हमेशा आवश्यक नहीं होता है, क्योंकि यह उस विशेष कार्य पर निर्भर करता है जिसे आप ढूंढ रहे हैं। अपने राज्य की आवश्यकताओं की जांच करने के लिए इस साइट पर जाएं: https://allpsychologyschools.com/psychology-careers/counseling/counseling-states. आप जहां रहते हैं और आपके हित में रहने वाले व्यवसाय के आधार पर, आप राष्ट्रीय बोर्ड ऑफ सर्टिफाइड काउंसलर्स, इंक। या पुनर्वास परामर्श आयोग द्वारा प्रमाणन प्राप्त कर सकते हैं।
  • विधि 6

    युक्तियाँ
    • इस क्षेत्र में नौकरी खोजने के लिए, कनेक्शन बनाने की कुंजी महत्वपूर्ण है आपको विश्वविद्यालय में अपने पेशेवर संपर्कों से सक्रिय रूप से काम करना शुरू करना होगा। आप अपने अल्मा माताओं में नौकरी मेलों में भाग ले सकते हैं और अपने स्कूल या विश्वविद्यालय के परिसर के विभिन्न संगठनों में सदस्यता बनाए रख सकते हैं। सोशल वर्क बोर्ड एसोसिएशन, aswb.org, और राष्ट्रीय प्रमाणित काउंसलर्स के बोर्ड में शामिल होने पर विचार करें, nbcc.org एक बार जब आप नौकरी बाजार में हों, तो अपने लोगों के सहयोगियों के माध्यम से अपना फिर से शुरू करें, सही लोगों से इसे किसी ऐसे व्यक्ति को भेजने के लिए कहें जो आपको नौकरी दे सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com