ekterya.com

व्यसनों में एक चिकित्सक बनने के लिए कैसे

लत चिकित्सक सुविधाओं में काम करते हैं जैसे कि अस्पताल और पुनर्वास केंद्रों की मदद से आदी लोगों को पुनः प्राप्त होता है। यदि आप एक लत चिकित्सक बनना चाहते हैं, तो अपने विशिष्ट कैरियर और शिक्षा का चयन करें। यदि आप एक हाई स्कूल डिप्लोमा, सहयोगी की डिग्री, स्नातक की डिग्री या मास्टर डिग्री की हो तो आप एक बन सकते हैं। अपना प्रशिक्षण प्राप्त करें और प्रमाणन प्राप्त करें अपनी पहली नौकरी पाने के लिए दृढ़ रहें लत चिकित्सकों के पास मुश्किल काम है, और उनके पेशे का जलाना एक आम हिस्सा है। यदि आप दयालु व्यक्ति हैं जो दूसरों की सहायता करने के लिए तैयार हैं, तो आपका व्यवसाय फायदेमंद हो सकता है।

चरणों

भाग 1
कैरियर योजना का विकास करना

एक नशीली दवाओं के दुर्व्यवहार परामर्शदाता चरण 1 से बनी छवि
1
पता करें कि आपके राज्य या क्षेत्र में कानूनी आवश्यकताएं क्या हैं व्यसनों में एक चिकित्सक बनने की आवश्यकताओं में भिन्नता है हालांकि, सामान्य तौर पर आपको कुछ न्यूनतम शिक्षा आवश्यकताओं को पूरा करना होगा, नैदानिक ​​प्रशिक्षण प्राप्त करना होगा, और प्रमाणन परीक्षा उत्तीर्ण करना होगा।
  • यदि आप अपने राज्य या क्षेत्र की आवश्यकताओं के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप उससे संपर्क कर सकते हैं व्यावसायिक घंटे के दौरान प्रमाणित काउंसलर्स के राष्ट्रीय बोर्ड (या आपके क्षेत्र में एक समान इकाई) आप अपनी वेबसाइट के माध्यम से अधिक जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं
  • एक नशीली दवाओं के दुर्व्यवहार परामर्शदाता चरण 2 के नाम से प्राप्त छवि
    2
    आप चाहते हैं कि शैक्षिक स्तर चुनें अनुरोध किया गया है कि न्यूनतम शैक्षिक स्तर जानने के लिए अपने क्षेत्र की आवश्यकताओं से परामर्श करें। संयुक्त राज्य अमेरिका के कुछ राज्यों में, यह एक लचीला चिकित्सक बनने के लिए एक सहयोगी की डिग्री के लिए पर्याप्त होगा। अन्य राज्यों में, आपको मास्टर की डिग्री की आवश्यकता हो सकती है हालांकि, आवश्यक से अधिक उच्च ग्रेड प्राप्त करने के विकल्प पर विचार करें, क्योंकि आपके कैरियर में कुछ बिंदु पर आप आगे बढ़ना चाहते हैं। एक और अधिक उन्नत डिग्री आपको अधिक क्षेत्रों में काम करने की अनुमति दे सकती है।
  • कुछ क्षेत्रों में 2 साल की सहयोगी की डिग्री पर्याप्त हो सकती है। यह आपको कई शुरुआती नौकरी के लिए अर्हता प्राप्त करने की अनुमति देगा, जैसे कि एक किशोर चिकित्सक यह ग्रेड आपको समय और पैसा बचा सकता है, लेकिन यह उन स्थानों को सीमित करेगा जिन्हें आप काम कर सकते हैं। अमेरिका के अधिकांश राज्यों उन्हें एक बड़ी डिग्री की आवश्यकता होती है
  • एक स्नातक की डिग्री एक सहयोगी की डिग्री और एक मास्टर की डिग्री के बीच एक अच्छा मध्य मैदान है। इससे आपको पेशे के लिए और अधिक तैयार किया जाएगा, और उन क्षेत्रों में वृद्धि होगी जिन में आप काम कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, इन डिग्री के लिए 4 साल के अध्ययन की आवश्यकता होती है।
  • एक मास्टर की डिग्री यह सुनिश्चित करने का सबसे प्रभावी तरीका है कि आप सभी राज्यों या क्षेत्रों में रोजगार प्राप्त कर सकते हैं, और आपको चिकित्सकों और नशे की अधिक उन्नत जानकारी प्रदान कर सकते हैं। इसके अलावा, आप निजी स्वास्थ्य केंद्रों में काम करने के लिए योग्य होंगे। मास्टर डिग्री की अवधि अलग-अलग होती है, लेकिन यह 1 या 2 साल तक रह सकती है।
  • एक नशीली दवाओं के दुरुपयोग परामर्शदाता चरण 3 के नाम से प्राप्त छवि
    3
    सही गुणों को विकसित करने का प्रयास करें अपना कैरियर शुरू करने से पहले, आपको विभिन्न क्षेत्रों में अपने कौशल में सुधार करना होगा। शिक्षा और प्रशिक्षण प्रक्रिया के दौरान इन कौशल को ध्यान में रखें। शौक, स्वयंसेवा काम और नौकरियों को अपनाने के लिए जो आपको एक लत चिकित्सक कैरियर के लिए तैयार होने में सहायता करते हैं।
  • करुणा आपके गठन की कुंजी है। आप उन लोगों के साथ काम करेंगे जिन्हें बहुत समझदारी की आवश्यकता होगी। यदि आप लोगों की ज़रूरत के लिए स्वयंसेवा करते हैं, तो यह आपको करुणा की भावना विकसित करने में मदद कर सकता है। अपने क्षेत्र में स्वयंसेवक के अवसरों की तलाश करें
  • आपको महान पारस्परिक और वक्तृत्व कौशल भी चाहिए। अंशकालिक नौकरी और स्वैच्छिक पदों की तलाश करें जो आपको अन्य लोगों के साथ काम करने की आवश्यकता होती है।
  • वायुमंडल कौशल महत्वपूर्ण हैं व्यसनों के बारे में बात करने के अतिरिक्त, आप सामुदायिक आउटरीच कार्यक्रमों में भाग ले सकते हैं। इसके अलावा, आप एक ऐसी नौकरी अपना सकते हैं, जिसके लिए आपको सार्वजनिक रूप से बोलने की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, आप हाई स्कूल या कॉलेज में एक बहस टीम में शामिल हो सकते हैं।
  • एक नशीली दवाओं के दुरुपयोग परामर्शदाता चरण 4 के नाम से प्राप्त छवि
    4
    पेशेवर कैरियर के बारे में जानें अपने दौरे को शुरू करने से पहले, दौड़ के बारे में सीखने में थोड़ा समय व्यतीत करें। व्यसनों में एक चिकित्सक होने के नाते बहुत फायदेमंद हो सकता है आपके पास सीधे और सकारात्मक अन्य लोगों के जीवन को प्रभावित करने का अवसर होगा। हालांकि, कभी-कभी व्यवसाय भी निराशाजनक और बहुत मांग कर सकता है। सुनिश्चित करें कि आप एक लत चिकित्सक होने की प्रतिबद्धता के लिए तैयार हैं।
  • आप विभिन्न पदार्थों के आदी लोगों के साथ काम करेंगे आप अपने ग्राहकों के साथ उपचार की योजना की समीक्षा करेंगे और स्थापित करेंगे, और आप उन ग्राहकों के रिश्तेदारों और अभिभावकों के साथ काम कर सकते हैं जो आप सहायता करते हैं। आपकी नौकरी यह है कि रोगियों को नशीली दवाओं या अल्कोहल के लिए एक लत विकसित करने के बाद मज़बूत बने रहने में सहायता करना है।
  • कई चिकित्सक सिर्फ अस्पतालों में काम नहीं करते हैं आप लोगों के सामुदायिक शोषण के खतरों के बारे में चेतावनी देने के लिए सामुदायिक आउटरीच कार्यक्रमों में भाग ले सकते हैं।
  • एक लत चिकित्सक के रूप में, आप कई विनाशकारी कहानियां सुनाएंगे। इसके अलावा, आपके सभी ग्राहकों को जल्दी से सुधार नहीं होगा, वे सब कुछ भी सुधार नहीं सकते हैं। व्यसनों में एक चिकित्सक के रूप में काम करने के लिए संयम, सहानुभूति और एक मजबूत इच्छा महत्वपूर्ण हैं
  • भाग 2
    शिक्षा प्राप्त करें

    एक नशीली दवाओं के दुरुपयोग परामर्शदाता चरण 5 के नाम से छवि
    1
    विश्वविद्यालय चुनें यदि आप कॉलेज जाने का निर्णय लेते हैं, तो अपने क्षेत्र में विश्वविद्यालयों की तलाश करें जो सस्ती हैं और चिकित्सा कार्यक्रम हैं आपके क्षेत्र के लिए बहुत से विशिष्ट अध्ययन कार्यक्रम होंगे उदाहरण के लिए, एक विश्वविद्यालय जो किसी नशे की शिक्षा जैसे क्षेत्र में एक कार्यक्रम के साथ एक लत चिकित्सक के लिए एक अच्छा विकल्प होगा।
    • अपने इच्छित शैक्षिक स्तर को ध्यान में रखें यदि आपको स्नातक की डिग्री की आवश्यकता है, तो सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुने गए विश्वविद्यालय में 4 साल का एक अध्ययन कार्यक्रम है। यदि आप किसी मास्टर कार्यक्रम में नामांकन करना चाहते हैं, तो एक अच्छा स्नातक कार्यक्रम चुनें। यदि आप एक मान्यता प्राप्त स्नातक कार्यक्रम में अध्ययन करते हैं, तो यह आपको एक स्नातक स्कूल के लिए आपके आवेदन में खड़ा कर सकता है।
    • अपने स्थानीय अस्पतालों से लत चिकित्सक से बात करें उन्हें अपने शैक्षिक स्तर के बारे में प्रश्न पूछें और कार्यक्रमों की सिफारिश करने के लिए उनसे पूछें। यदि आप अभी भी हाई स्कूल में हैं, तो आप अपने विश्वविद्यालय सलाहकार से बात कर सकते हैं
    • अमेरिका में कुछ राज्यों और क्लीनिकों में, यह एक उच्च विद्यालय डिप्लोमा और एक प्रशिक्षण कार्यक्रम का प्रमाणन करने के लिए पर्याप्त होगा। यदि आप विश्वविद्यालय में अध्ययन नहीं करना चाहते हैं, तो आप इस मार्ग को चुन सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक नशीली दवाओं का दुरुपयोग परामर्शदाता चरण 6
    2
    सही कक्षाएं लें एक विश्वविद्यालय को चुनने के बाद, आप एक क्षेत्र में विशेषज्ञ होंगे जैसे कि चिकित्सा या मनोविज्ञान इसके अलावा, आप कुछ और विशेष में विशेषज्ञ हो सकते हैं, जैसे व्यसनों पर अध्ययन। एक कॉलेज काउंसलर आपको बता सकता है कि कौन सा शैक्षिक कार्यक्रम आपके लक्ष्यों के लिए सबसे उपयुक्त है I
  • आप सामान्य मनोविज्ञान वर्गों के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के थेरेपी के पाठ्यक्रमों में भी भाग लेंगे। इसके अलावा, आप सैद्धांतिक कक्षाओं में भाग लेंगे जो व्यसनों के उत्पन्न होने वाले और उनके कारण से संबंधित विचारों के विभिन्न स्कूलों की व्याख्या करेंगे।
  • आपका कार्यक्रम नैदानिक ​​कार्य पर भी भरोसा कर सकता है। आप कक्षाओं या प्रथाओं में भाग ले सकते हैं, जिसमें आप एक असली अस्पताल में काम करते हैं।
  • वैकल्पिक पाठ्यक्रमों में नामांकित करें जो आपको एक लत चिकित्सक के कौशल सेट को विकसित करने में सहायता करते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने बोलने वाले कौशल को विकसित करने के लिए बहस और संचार पर एक वर्ग में शामिल कर सकते हैं
  • एक नशीली दवाओं के दुरुपयोग परामर्शदाता चरण 7 के नाम से प्राप्त छवि
    3
    अच्छे ग्रेड रखें यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप अपनी पहली डिग्री प्राप्त करने के बाद अपनी पढ़ाई जारी रखने की योजना बनाते हैं। अच्छा ग्रेड सामग्री की स्पष्ट समझ भी दिखाएगा, जो आपके स्नातक होने के बाद आपके फिर से शुरू होने पर अच्छा लगेगा।
  • अध्ययन करने और उसे छड़ी करने की योजना बनाएं प्रत्येक दिन का अध्ययन करने के लिए एक विशिष्ट समय और जगह चुनें
  • हर दिन थोड़ा अध्ययन करें इस तरीके से, आप अधिक जानकारी रख सकते हैं, जो आपको परीक्षाएं लेनी चाहिए तब उपयोगी हो सकता है
  • सभी कक्षाओं में भाग लें, ध्यान दें और ध्यान दें। कक्षा में पाठ और वार्तालापों के माध्यम से प्राप्त जानकारी अमूल्य होगी, इसलिए आपको कक्षा के हर मिनट का फायदा उठाना चाहिए।
  • एक नशीली दवाओं के दुरुपयोग परामर्शदाता चरण 8 के नाम से प्राप्त छवि
    4
    यदि आप एक को पूरा करने के लिए चुनते हैं, तो स्नातक होने के बाद अपनी मास्टर की डिग्री पूरी करें यदि आप अपनी शिक्षा जारी रखने का निर्णय लेते हैं, तो स्नातक होने के बाद करें। विभिन्न मास्टर कार्यक्रमों पर लागू करें जो प्रासंगिक अध्ययन प्रदान करते हैं। यदि आप अपने विश्वविद्यालय के कैरियर काउंसलर से बात करते हैं, तो यह आपको सही कार्यक्रमों को ढूंढने में मदद कर सकता है।
  • एक मास्टर कार्यक्रम में एक अधिक तीव्र प्रशिक्षण शामिल है। आप विशेष रूप से लत के इलाज के लिए इस्तेमाल विभिन्न तरीकों का अध्ययन करेंगे, और आप भी व्यसनों के उपचार के लिए समकालीन तरीकों के बारे में सीखेंगे।
  • मास्टर कार्यक्रमों में अध्ययन के 1 या 2 साल की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक नशीली दवाओं के दुरुपयोग परामर्शदाता चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    वह विश्वविद्यालय के दौरान प्रथाओं। अक्सर, यदि आप अभ्यास करते हैं, तो यह आपको स्नातक होने के बाद काम कर सकता है। जब आप काम की तलाश करते हैं तब भी यह फिर से शुरू हो सकता है। विश्वविद्यालय में अपने प्रशिक्षण के कुछ बिंदु पर एक अभ्यास करें, ताकि आप अपने पाठ्यक्रम में सुधार कर सकें।
  • आप इंटर्नशिप के अवसरों के बारे में जानने के लिए अपने विश्वविद्यालय के करियर परामर्शदाता और शिक्षकों से बात कर सकते हैं। इसके अलावा, आप अन्य छात्रों के साथ परामर्श कर सकते हैं जिन्होंने आवेदन करने के बारे में आपको सलाह देने के लिए इंटर्नशिप की। आप एक अस्पताल में इंटर्नशिप, एक मानसिक स्वास्थ्य क्लिनिक, एक चिकित्सा केन्द्र या पुनर्वास केंद्र कर सकते हैं।
  • आपको अपनी प्रथाओं में से अधिकांश करना चाहिए यदि आपके अभ्यास केंद्र के एक प्रशिक्षक आपको सलाह देते हैं, तो यह स्नातक होने के बाद नौकरी पाने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • एक नशीली दवाओं के दुरुपयोग परामर्शदाता चरण 10 का शीर्षक चित्र



    6
    यदि आवश्यक हो तो अधिक प्रशिक्षण प्राप्त करें यदि आपके पास स्नातक या मास्टर डिग्री है, तो आपको शायद स्नातक प्रशिक्षण प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, यदि आपके पास केवल हाईस्कूल डिप्लोमा या सहयोगी की डिग्री है, तो आपको चिकित्सक बनने के लिए लत चिकित्सा में एक प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरा करना पड़ सकता है।
  • यदि आपने विश्वविद्यालय में अध्ययन किया है, तो आमतौर पर आपको अधिक प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं होगी, आपको लाइसेंस परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए प्रमाण पत्र प्राप्त करना होगा। यदि आपके पास कम से कम एक स्नातक की डिग्री नहीं है, तो आपको नशे की लत में एक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम का अध्ययन करना पड़ सकता है। हालांकि, आपको काम पर रखने के बाद कई कार्यस्थल कार्यस्थल में प्रशिक्षण प्रदान करेंगे
  • यदि आप अमेरिका में हैं, तो अपने राज्य की आवश्यकताओं को राष्ट्रीय बोर्ड ऑफ सर्टिफाइड काउंसलर्स से संपर्क करके या उनकी वेबसाइट की जांच कर देखें।
  • भाग 3
    प्रमाणन प्राप्त करें

    एक नशीली दवाओं के दुर्व्यवहार परामर्शदाता चरण 11 के शीर्षक वाली छवि
    1
    नैदानिक ​​अनुभव प्राप्त करें ज्यादातर राज्यों और क्षेत्रों में, प्रमाणन प्राप्त करने के लिए आपको कुछ निश्चित नैदानिक ​​अनुभव की आवश्यकता होगी। नैदानिक ​​अनुभव प्रशिक्षण या सीखने के कार्यक्रम के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है। नैदानिक ​​अनुभव के अपने घंटों को पूरा करते समय आप एक मान्यताप्राप्त चिकित्सक की देखरेख में काम करेंगे।
    • नैदानिक ​​घंटे की संख्या बदलती है, लेकिन ज्यादातर अमेरिकी राज्यों में। यह 2000 से 3000 घंटे तक चला जाता है।
    • नैदानिक ​​प्रशिक्षण एक मास्टर या स्नातक की डिग्री कार्यक्रम के हिस्से के रूप में शुरू कर सकते हैं। वे आपको अपने अकादमिक कैरियर में कुछ बिंदु पर अपने नैदानिक ​​प्रशिक्षण शुरू करने के लिए कह सकते हैं
    • यदि यह आपके प्रोग्राम का हिस्सा नहीं है, तो आप अपने पहले नौकरी में नैदानिक ​​अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। कई अस्पतालों, मानसिक स्वास्थ्य क्लीनिक और संगठन योग्य आवेदकों के लिए नैदानिक ​​प्रशिक्षण प्रदान करते हैं।
    • अपनी प्रशिक्षण अवधि का अधिकतम लाभ उठाएं अपने पेशे की तैयारी के अलावा, आपके पर्यवेक्षक आपको भविष्य में संदर्भ और रोजगार के अवसर प्रदान करने में सक्षम होंगे।
  • एक नशीली दवाओं का दुरुपयोग परामर्शदाता चरण 12
    2

    Video: HOW TO SAVE MONEY IN SOUTH AFRICA (2) GET RICH - ISRAEL

    अपनी परीक्षा के लिए अध्ययन संयुक्त राज्य अमेरिका में, अपना प्रशिक्षण पूरा करने के बाद, आपको अपना लाइसेंस प्राप्त करने के लिए एक परीक्षा लेनी होगी। यह परीक्षा सिद्धांतों, प्रथाओं और नशे की लत और चिकित्सा के बारे में कहानियों की समीक्षा होगी। सामान्य तौर पर, आप इंटरनेट पर परीक्षा के लिए अध्ययन गाइड प्राप्त करने में सक्षम होंगे, जिसे विशिष्ट परीक्षा के लिए तैयार किया जाएगा जिसे आपको अपने राज्य में प्रदर्शन करना होगा। साथ ही, आपको विश्वविद्यालय के दौरान पढ़े गए ग्रंथों की समीक्षा करनी चाहिए, क्योंकि विभिन्न सिद्धांतों और प्रथाओं को आपके परीक्षा में शामिल किया जाएगा।
  • आपके पास अध्ययन करने के लिए एक क्षेत्र होना चाहिए जो कि शांत और बाहरी विकर्षण से मुक्त है। इसके अलावा, आपको अच्छी रोशनी और बैठने के लिए एक आरामदायक जगह होनी चाहिए।
  • एक अध्ययन कार्यक्रम बनाएं और हर दिन उस पर चिपकाएं। एक सत्र में हर चीज का अध्ययन करने के बजाय आपको हर दिन थोड़ा अध्ययन करना होगा।
  • जब आप अध्ययन करते हैं तो ब्रेक लें आप थक गए होंगे यदि आप प्रति घंटा एक ही विषय का अध्ययन करते हैं। प्रति घंटा लगभग 5 मिनट का ब्रेक लेकर खुद को रिचार्ज करें।
  • एक नशीली दवाओं का दुरुपयोग परामर्शदाता चरण 13
    3
    लाइसेंस परीक्षा बनाता है अमेरिका में, आपको अपने राज्य में कौन सी विशिष्ट परीक्षण करना होगा, यह जानने के लिए आपको प्रमाणित काउंसलर्स के राष्ट्रीय बोर्ड से जांचना होगा। अधिकांश परीक्षाओं में कई बहु-पसंद सबक होते हैं जिन्हें आपको एक निश्चित समय में पूरा करना होगा। आपको अपने पास एक मूल्यांकन केंद्र पर एक परीक्षण तिथि ऑनलाइन शेड्यूल करना होगा। जिस स्थिति में आप रहते हैं उसके आधार पर, परीक्षा से संबंधित कुछ लागतें हो सकती हैं। राज्य और प्रमाणीकरण द्वारा परीक्षा अलग-अलग होती है - हालांकि, ध्यान रखें कि आप अपने कैरियर में इस बिंदु तक की लत और चिकित्सा से जो कुछ भी सीख चुके हैं, उसका बहुत मूल्यांकन किया जाएगा।
  • नियम विशिष्ट परीक्षण के अनुसार अलग-अलग होते हैं - हालांकि, आपके पास आमतौर पर परीक्षा समाप्त करने के लिए एक निश्चित समय होगा। जब आप मूल्यांकन कक्ष में हों, आपको सेल फोन और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों जैसे वस्तुओं को बंद करना होगा, और आप परीक्षा के दौरान अन्य प्रतिभागियों के साथ बातचीत करने में सक्षम नहीं होंगे। आम तौर पर, आप कंप्यूटर पर टेस्ट लेंगे
  • यदि आप परीक्षा को अस्वीकार करते हैं, तो आप इसे 3 महीनों में पुनः सबमिट कर सकते हैं। आपको फिर से संबंधित राशि का भुगतान करना होगा।
  • एक नशीली दवाओं के दुरुपयोग परामर्शदाता चरण 14 के नाम से छवि
    4
    अपने राज्य में प्रमाणीकरण प्राप्त करें लाइसेंसिंग के लिए राज्य की आवश्यकताओं में भिन्नता है, लेकिन आपको आमतौर पर प्रमाणन पेश करना होगा कि आपने अपनी परीक्षा उत्तीर्ण की है। यह संभावना है कि आपको अपनी शिक्षा (जैसे अकादमिक रिकॉर्ड) के बारे में जानकारी, साथ ही एक प्रमाण पत्र भी भेजना होगा कि आपने नैदानिक ​​प्रशिक्षण पूरा कर लिया है। अपना लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आपको कुछ राशि का भुगतान करना पड़ सकता है
  • भाग 4
    अपना कैरियर आरंभ करें

    एक नशीली दवाओं के दुरुपयोग परामर्शदाता चरण 15 के नाम से प्राप्त छवि
    1

    Video: HOW TO SAVE MONEY IN SOUTH AFRICA (6) GET RICH - ISRAEL

    एक ठोस फिर से शुरू लिखें अपना लाइसेंस प्राप्त करने के बाद, आप नौकरी की तलाश शुरू कर देंगे। पहले एक अच्छी गुणवत्ता वाले पाठ्यक्रम लिखें जो आपके सभी प्रासंगिक अनुभवों को सूचीबद्ध करता है यह एक महत्वपूर्ण उपकरण होगा जो आप संभावित नियोक्ताओं को भेज देंगे।
    • एक प्रारूप चुनें और उसे छड़ी। आप ऑनलाइन पाठ्यचर्या ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं या अपने दम पर दस्तावेज़ को प्रारूपित कर सकते हैं। पूरे दस्तावेज़ में आपके विकल्प (जैसे फ़ॉन्ट) स्थिर होना चाहिए।
    • एक फिर से शुरू केवल प्रासंगिक अनुभव की सूची चाहिए। उस अनुभव को सूचीबद्ध करें जो आप चाहते हैं कि नौकरी से संबंधित है कॉलेज के दौरान आपका अंशकालिक पिज्जा डिलीवरी नौकरी नियोक्ता को ब्याज नहीं देगा। हालांकि, पुनर्वास केन्द्र में आपका स्वयंसेवक काम करेगा
    • आपके द्वारा प्राप्त की गई किसी भी उपलब्धि को शामिल करें जाहिर है, इसमें आपके प्रमाणीकरण जैसे तत्व शामिल होंगे, लेकिन आप एक चिकित्सक बनने के अपने रास्ते पर प्राप्त होने वाले प्रत्येक पुरस्कार, अनुदान और छात्रवृत्ति को भी समझ सकते हैं।
  • Video: HOW TO SAVE MONEY IN SOUTH AFRICA (7) GET RICH - ISRAEL

    एक नशीली दवाओं के दुर्व्यवहार परामर्शदाता चरण 16 का शीर्षक चित्र
    2
    काम की तलाश करें आमतौर पर, एक नशे की लत चिकित्सक नर्सिंग होम, अस्पताल, संक्रमणकालीन घरों, पुनर्वास केंद्र और मानसिक स्वास्थ्य अस्पतालों जैसे स्थानों पर काम करता है। इन प्रकार के संस्थानों को यह निर्धारित करने के लिए जांच करें कि क्या वे कर्मियों को भर्ती कर रहे हैं
  • यदि आपके पास संपर्क हैं, तो जब आप काम की तलाश करते हैं, तो उन पर वापस जाएं। पता लगाएं कि क्या वे ऐसे केंद्र में काम पर रख रहे हैं जहां आपने इंटर्नशिप की है, या उस संस्था में जहां आपको अपना नैदानिक ​​प्रशिक्षण प्राप्त हुआ है।
  • एक नशीली दवाओं का दुरुपयोग परामर्शदाता चरण 17
    3
    अच्छा साक्षात्कार कौशल का अभ्यास करें अगर आपको एक साक्षात्कार में भाग लेने के लिए कहा जाता है, तो साक्षात्कार कौशल का अभ्यास करना सुनिश्चित करें। सकारात्मक शरीर की भाषा का प्रयोग करें और आत्मविश्वास से सवालों के जवाब दें, जो आपको नौकरी पाने में मदद करेगा।
  • आपको आंखों के संपर्क, मुस्कुराहट बनाए रखना चाहिए, यह दिखाने के लिए कि आप सुन रहे हैं, और खड़े हो जाएं
  • यदि आप कोई प्रश्न नहीं समझते हैं, साक्षात्कारकर्ता को समझाने के लिए कहें
  • साक्षात्कार में भाग लेने से पहले अस्पताल या पुनर्वास केंद्र के बारे में पता करें। आपको अपने सामान्य दर्शन और अपने उद्देश्यों को जानना चाहिए। यह दिखाएगा कि आप नौकरी में रुचि रखते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक नशीली दवाओं का दुरुपयोग परामर्शदाता चरण 18
    4
    थकावट से बचने का प्रयास करें जब आप एक चिकित्सक के रूप में काम करते हैं, तब आपको समर्थन के स्रोतों की आवश्यकता होगी। आपका काम समाप्त हो जाएगा, क्योंकि आप उन लोगों के साथ काम करेंगे जो समस्याग्रस्त संदर्भों से आते हैं। अपने ग्राहकों में से कई शांत रहना कठिन समय होगा। अपने आप को निकालने के लिए बाहरी समर्थन की तलाश करें
  • अपने प्रियजनों के साथ संवाद करें यदि आपके अपने दोस्तों और परिवार के साथ एक मजबूत संबंध है, तो यह आपको थकावट से बचने में मदद कर सकता है।
  • इसके अलावा, आप धार्मिक और सामाजिक समुदायों जैसे तत्वों में समर्थन की तलाश कर सकते हैं।
  • आपको एक चिकित्सक के पास जाने का विकल्प भी ध्यान में रखना चाहिए। यह आपकी नौकरी के तनाव से निपटने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि पेशेवर संगठन जिन्होंने आपको प्रमाणन दिया है, उन्हें यह भी जरूरी होगा कि आप कुछ वर्षों के अंतराल पर लिखित परीक्षा लेने के लिए वापस लौटना चाहते हैं, और अपने क्षेत्र में निरंतर शिक्षा में निश्चित रूप से कुछ क्रेडिट पूरी करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com