ekterya.com

कैसे एक पोषण विशेषज्ञ बनने के लिए

पोषण विशेषज्ञ पोषण और भोजन में विशेषज्ञ हैं एक योग्य पोषण विशेषज्ञ लोगों को एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करने के लिए खाने के लिए या स्वास्थ्य से संबंधित किसी विशिष्ट लक्ष्य को प्राप्त करने के बारे में लोगों को सलाह देता है। संयुक्त राज्य अमेरिका (बीएलएस) के श्रम सांख्यिकी ब्यूरो के अनुसार, पोषण विशेषज्ञ के रोजगार में 20 प्रतिशत की 2010 से 2020 के लिए, सभी व्यवसायों के लिए औसत से अधिक तेजी से वृद्धि होगी। शुरू करने के लिए निम्नलिखित लेख पढ़ें!

चरणों

भाग 1

अपनी शिक्षा शुरू करना
इमेज का शीर्षक एक पोषण विशेषज्ञ चरण 1
1

Video: Super-Pump Arm Workout for Mass | Abel Albonetti

अपने राज्य के लिए आवश्यक आवश्यकताओं की जांच करें। वहाँ 30 राज्यों जिनके लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है और 15 राज्यों प्रमाणन होना चाहिए (1 एक मान्यता प्राप्त पाठ्यक्रम के बाद पंजीकरण की आवश्यकता है) कर रहे हैं। आम तौर पर, लाइसेंस और प्रमाणन स्थिति खाद्य और पोषण में एक कॉलेज की डिग्री (या किसी भी संबंधित क्षेत्र) होने में शामिल के लिए आवश्यकताओं, अभ्यास की देखरेख और एक परीक्षा पास।
  • यदि आप उत्सुक हैं, तो 4 राज्यों में वर्तमान में एरिजोना, कोलोराडो, मिशिगन और न्यू जर्सी की कोई लाइसेंसिंग आवश्यकता नहीं है।
  • एक पोषण विशेषज्ञ चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2

    Video: CarbLoaded: A Culture Dying to Eat (Free for National Diabetes Month)

    एक शैक्षिक कार्यक्रम खोजें पोषण विज्ञान के क्षेत्र में डिग्री प्राप्त करने के लिए जरूरी मान्यता राज्य से अलग-अलग होती है। वर्तमान में, 46 राज्यों को पोषण विज्ञान (या तो ऑनलाइन या परिसर-आधारित) में मान्यता प्राप्त 2 या 4 वर्ष की डिग्री की आवश्यकता होती है। पोषण में डिग्री प्राप्त करना, संस्थागत प्रबंधन, जीवविज्ञान, रसायन विज्ञान और फिजियोलॉजी आपके सर्वश्रेष्ठ विकल्प हैं।
  • आप व्यवसाय, गणित, मनोविज्ञान, समाजशास्त्र और अर्थशास्त्र पाठ्यक्रमों के कैरियर से भी लाभान्वित होंगे। अगर आपका कार्यक्रम बहुत अच्छा है, तो एक मौका है कि आप इन सभी ठिकानों को संबोधित करेंगे। यदि आपका राज्य एक ऐसा व्यक्ति है जो एक अनुभवी लाइसेंस चाहता है, तो प्रथाओं के आधार पर एक कार्यक्रम चुनना सर्वोत्तम है।
  • छवि का शीर्षक एक पोषण विशेषज्ञ चरण 3
    3
    पोषण विज्ञान में पीएचडी प्राप्त करने की संभावना पर विचार करें। एक पीएचडी कड़ाई से जरूरी नहीं है, लेकिन यह जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान और स्वास्थ्य की एक ठोस समझ है। इसके अलावा, आपके पास जितनी अधिक शिक्षा है, उतनी ही अधिक रोजगार के अवसर होंगे। यदि आप सीखना जारी रखना चाहते हैं, तो यह एक महान विचार है!
  • यदि आप पीएचडी समाप्त करते हैं, तो आप सीबीएन (पोषण विशेषज्ञों के प्रमाणन बोर्ड) के माध्यम से प्रमाणीकरण प्राप्त करने के लिए बहुत करीब होंगे। यदि आप परीक्षा लेते हैं और पास करते हैं, तो आप एक प्रमाणित पोषण विशेषज्ञ बन जाएंगे हालांकि, यह लेख एक प्रमाणित नैदानिक ​​पोषण विशेषज्ञ बनने के लिए संक्षेप में है, एक ऐसी प्रक्रिया जिसे पीएचडी की आवश्यकता नहीं होती है।
  • भाग 2

    अपने प्रमाण पत्र प्राप्त करना
    एक पोषण विशेषज्ञ चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    सीबीएस पाठ्यक्रम की आवश्यकताओं को पूरा करें। जारी रखने से पहले, आपको अपने बेल्ट के तहत सही कोर्स करना होगा। सीएनबीएस (प्रमाणन बोर्ड ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन) को निम्नलिखित पाठ्यक्रमों में से प्रत्येक में तीन घंटे की आवश्यकता होती है: एनाटॉमी एंड फिजियोलॉजी, कैमिस्ट्री, माइक्रोबायोलॉजी, मानव जीवविज्ञान और बायोकैमिस्ट्री। भाग्य के साथ, आपके स्नातक उन्हें कवर करेंगे!
    • पोषण, पोषण का परिचय और रोग पोषण आकलन रणनीतियाँ पोषण परामर्श, पोषण द्वितीय, पोषण और अनुपूरण, Herbology और पोषण और एजिंग: तुम भी 8 के 5 विकल्प, जो कर रहे हैं चुन सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, एक पोषण विशेषज्ञ बनें चरण 5
    2
    सभी कागजी कार्रवाई को पूरा करें सभी प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए, आपको सीएनसीबी को विश्वविद्यालय के क्रेडेंशियल्स और टेप के संशोधन के लिए अपना आवेदन पेश करना होगा। इसके बाद, आपको बोर्ड क्रेडेंशियल के अनुमोदन प्राप्त करना होगा और अपने पीजीएससीएन पाठ्यक्रम (क्लिनिकल न्यूट्रिशन में स्नातक अध्ययन) शुरू करना होगा। अंत में, आपको सीसीएन परीक्षा लेनी होगी
  • छवि का शीर्षक एक पोषण विशेषज्ञ चरण 6
    3
    पीजीएससीएन लें ऑनलाइन किए गए 4 लंबे पाठ्यक्रम (14 घंटे प्रत्येक) हैं, एकमात्र दोष यह है कि प्रत्येक पाठ्यक्रम में 1,125 डॉलर खर्च होंगे। आपके पास 4 सत्र पूरा करने के लिए 90 दिन हैं और आप उन्हें किसी भी क्रम में कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास आपके नाम पर लागू होने वाले पर्याप्त पाठ्यक्रम नहीं हैं, तो आप अभी भी 56 घंटे की पीजीएससीएन ले कर पूरा प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, हालांकि इसका एक ही नाम है, प्रमाणीकरण प्राप्त करने में कम वजन है और सीसीएन लेने के लिए आपको अर्हता प्राप्त नहीं है - आपको यह करने के लिए पाठ्यक्रम की आवश्यकता है।
  • इमेज का शीर्षक एक पोषण विशेषज्ञ चरण 7

    Video: Muslims & the Indian Grand Narrative

    4
    सीसीएन परीक्षा लें अब जब आपने सभी पाठ्यक्रम, पीजीएससीएन और अपने सभी दस्तावेज जमा कर लिए हैं, तो आप सीएनएन लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह एक परीक्षण केंद्र में लिया जाता है और 3 घंटे तक रहता है।
  • सीसीएन ने अब 450 डॉलर का खर्च उठाया है, लेकिन अध्ययन गाइड मुफ्त में ऑनलाइन उपलब्ध है! यह बहुत स्पष्ट है, ये परीक्षाएं हैं जिन्हें आप दो बार नहीं लेना चाहते हैं।
  • आप कर चुके हैं! सीएनएन परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, आप जारी रख सकते हैं!
  • भाग 3

    प्रमाणित पोषण विशेषज्ञ के रूप में कार्य करना
    एक पोषण विशेषज्ञ चरण 8 के शीर्षक वाला छवि
    1
    राज्य लाइसेंस के लिए आवेदन करें लाइसेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया ज्यादातर राज्यों में समान है - आप जिस दस्तावेज़ीकरण की ज़रूरत है उसे इकट्ठा करते हैं, इसे प्रमाणित करते हैं और अपना आवेदन और भुगतान प्रस्तुत करते हैं। डायटिशंस एंड पोषण विशेषज्ञ आयोग के वेबसाइट पर जाकर अपने राज्य की लाइसेंसिंग आवश्यकताओं को ढूंढें
    • यदि आप कभी भी (या लंबे समय तक यात्रा करने के बारे में सोचते हैं), तो दूसरे राज्य में एक लाइसेंस प्राप्त करने पर विचार करें। दुर्भाग्य से, तथ्य यह है कि आपके पास एक राज्य में एक लाइसेंस है इसका मतलब यह नहीं है कि आपके पास इसे दूसरे में है।



  • इमेज का शीर्षक एक पोषण विशेषज्ञ चरण 9
    2
    खोजें और नौकरी खोजें जैसा कि ऊपर बताया गया है, जब रोजगार के स्थानों की बात आती है तो पोषण विशेषज्ञों के पास बहुत सारे विकल्प होते हैं आप अस्पताल, सूप रसोई, नर्सिंग होम, सरकारी एजेंसियों और स्कूलों सहित कई सेटिंग्स में काम कर सकते हैं। कुछ भी स्वतंत्र श्रमिक हैं!
  • पोषण विशेषज्ञ सिर्फ सलाह नहीं देते हैं जबकि मरीजों और डॉक्टरों के साथ कई काम करते हैं, वे सरकारी कर्मचारी और शोधकर्ता भी हैं। हालांकि, अधिक "वैज्ञानिक" आपकी स्थिति है, अधिक शिक्षा आपको आवश्यकता होगी।
  • एक पोषण विशेषज्ञ बनें चित्र 10
    3
    विशेषज्ञता पर विचार करें एक पोषण विशेषज्ञ के रूप में, आप विषयों के असंख्यों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं: वृद्धाश्रम देखभाल, पेरेंटिंग, मधुमेह या अन्य बीमारियों वाले लोगों की देखभाल आदि। हालांकि, यह आपके पर्यावरण पर भी निर्भर करता है। शायद आप व्यक्तिगत तौर पर काम नहीं करना चाहते सामान्य शब्दों में, आपके कार्यों में निम्न में से एक हो सकते हैं:
  • मरीजों के साथ काम करना, उनका रक्त रसायन विज्ञान, न्यूरोकेमेस्ट्री और अन्य संकेतक देखें कि वे भोजन कैसे चयापचय कर रहे हैं। आपको अपर्याप्त पोषण के कारण असंतुलन की पहचान भी करनी होगी जो रोगों में योगदान देते हैं।
  • कुछ सरकारी नियामक एजेंसियां ​​के लिए काम पोषण विशेषज्ञ, यह सुनिश्चित कैलोरी, सोडियम और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ विटामिन की राशि के बारे में है कि पोषक तत्वों की निर्माता का दावा सही हैं।
  • जांच! भोजन और पोषण के संदर्भ में शोध का दायरा बढ़ता जा रहा है और ऐसा करना जारी रहेगा। एक शैक्षिक संस्थान में कार्य करना आपको इस रास्ते पर लाएगा और जिस तरह से दुनिया को भोजन दिखता है उसे सुधारना होगा।
  • छवि का शीर्षक एक पोषण विशेषज्ञ चरण 11
    4
    जॉबसाइट ट्रेनिंग में भाग लेने के लिए BPready अधिकांश पोषण विशेषज्ञों को प्रशिक्षण के सैकड़ों घंटे में भाग लेना है। कुछ डिग्री कार्यक्रमों में यह व्यावहारिक प्रशिक्षण शामिल है, लेकिन आपको एक मेडिकल सेंटर में इंटर्नशिप के रूप में स्नातक होने के बाद इस भाग को पूरा करना पड़ सकता है।
  • इस अनुभव के बाद और यदि आपने सीएनएन पूरा कर लिया है, तो आप एक आरडी (पंजीकृत आहार विशेषज्ञ) के रूप में योग्य हो सकते हैं। रेटिंग उन राज्यों के समानांतर हैं जिनके लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है।
  • भाग 4

    आप की आवश्यकता क्या हो रही है

    Video: नवजात को क्या खिलाए || 6 से 12 माह के बच्चे को क्या खिलाये || Healthy diet for 6-12 month baby

    एक पोषण विशेषज्ञ चरण 12 के शीर्षक वाला छवि
    1
    रोगियों के साथ एक सौम्य उपचार विकसित करना। पोषण विशेषज्ञों को रोगियों को उनकी चिंताओं और लक्ष्यों को समझने के लिए सुनना होगा। अपने चिकित्सकीय अनुभव को एक तरफ छोड़ दें, आपको एक एनीमेटर और एक संवेदनशील श्रोता भी होना होगा। आपके कुछ रोगियों में आपके द्वारा तैयार किए गए कार्यक्रम में समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए उनको आने वाली किसी भी बाधा को दूर करने में मदद करने के लिए तैयार रहें। आपका स्वास्थ्य, आपके सभी पर निर्भर करता है।
    • पोषण के काम का हिस्सा व्यक्तिगत साक्षात्कार और परीक्षाओं के माध्यम से रोगी की ऊर्जा के स्तर का आकलन करने और पोषण परामर्श प्रदान करना है। इसलिए, आप अपने रोगियों के साथ सामना करने में बहुत अधिक समय खर्च करेंगे। एक वैश्विक दृष्टिकोण का उपयोग करने के लिए एक संपूर्ण मूल्यांकन का मतलब है कि आपको अपने मरीज के बारे में अपने भोजन की आदतों से ज्यादा जानना होगा। आप अपने रोगी, अपने लक्ष्यों, व्यक्तिगत समस्याओं, भय, अपने बच्चों और अपनी सांस्कृतिक और स्वाद वरीयताओं के खाने की आदतों की जीवन शैली के बारे में जानने के लिए होगा।
  • छवि का शीर्षक एक पोषण विशेषज्ञ चरण 13
    2
    अपने विश्लेषणात्मक कौशल पर काम करें आपको पोषण अनुसंधान में नवीनतम प्रगति रखने और वैज्ञानिक अध्ययनों की व्याख्या करने में सक्षम होना होगा। प्रत्येक व्यक्ति को आपके पास ज्ञान नहीं है, इसलिए आपको अपने रोगियों के लिए व्यावहारिक अनुप्रयोगों में सांख्यिकीय डेटा का अनुवाद करना होगा।
  • विभिन्न खाद्य पदार्थों के प्रभाव, अच्छे और बुरे के बारे में हर सप्ताह नए शोध अध्ययन होते हैं सामान्य तौर पर, ये अध्ययन विरोधाभासी हैं। एक प्रशिक्षित पोषण विशेषज्ञ के रूप में, आपको अपने रोगियों के लिए कार्रवाई की एक ठोस और स्वस्थ योजना विकसित करने के लिए अनुसंधान अध्ययनों के स्वास्थ्य संघर्षों का व्याख्या करना होगा।
  • छवि का शीर्षक एक पोषण विशेषज्ञ चरण 14
    3
    संगठित हो जाओ एक पोषण विशेषज्ञ के रूप में, आपके पास कई मरीज़ होंगे, जिनमें प्रत्येक अलग-अलग पृष्ठभूमि और ज़रूरतें हैं। आपको अपनी फ़ाइलों को संगठित और सुलभ रखना होगा। इसके अलावा, आपको अपने नाम, उनके परिवार और उनके व्यक्तित्वों को याद रखना होगा!
  • हालांकि यह काम बहुत विज्ञान उन्मुख है, यह भी लोगों को उन्मुख है। अपने ग्राहकों को रखने के लिए, उन्हें आपको ऐसा महसूस करना होगा कि वे अद्वितीय हैं या नहीं। यदि आप उनमें से किसी के नाम को याद नहीं रख सकते हैं, तो आप नसीब नहीं होंगे (या पैसा!)
  • यदि आप स्वतंत्र रूप से काम करते हैं, आप अपने खुद के करों, लाइसेंस का प्रबंधन करेंगे और आप "कंपनी" के रूप में काम करेंगे। जब 15 अप्रैल को आने वाला है, तो आप के रूप में संगठित होने में खुशी होगी, जैसा कि आप हैं।
  • एक पोषण विशेषज्ञ चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    प्रभावी ढंग से संवाद करने के लिए जानें अक्सर, आपको जटिल मसलों को अपने मरीजों को एक तरह से समझा देना होगा, जिसे वे समझ सकते हैं। बस कह रहे हैं कि कुछ खाद्य पदार्थ उनके लिए अच्छा हैं पर्याप्त नहीं है - आप अपने निर्धारित पोषण संबंधी कार्यक्रमों के तकनीकी पहलुओं को समझाने में सक्षम होना चाहिए।
  • विज्ञान और अपने रोगियों के बीच एक पुल के रूप में अपने बारे में सोचो, आपको लोगों और विज्ञान की भाषा बोलने में सक्षम होना चाहिए! सब के बाद, इंटरनेट आपको बता सकता है कि क्या खाएं और क्या खा नहीं, क्या करना है और क्या बचने के लिए। यह आप ही है जिसने उस व्यक्तिगत और व्यवहार्य स्पर्श को रखना होगा जो एक बहुत हतोत्साहित विषय हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • एक पर्याप्त पाठ्यक्रम ढूँढना अपेक्षाकृत आसान होगा संयुक्त राज्य अमेरिका के श्रम सांख्यिकी ब्यूरो (बीएलएस) के अनुसार, वहाँ 281 स्नातक कार्यक्रमों और 22 मास्टर की डिग्री प्रत्यायन अमेरिकी आहार जनित एसोसिएशन पर आयोग द्वारा अनुमोदित कार्यक्रमों थे।
    • पोषण विशेषज्ञ अपनी निजी प्रैक्टिस खोल सकते हैं, लेकिन उनके पास विभिन्न प्रकार के कार्यस्थल भी हैं जिनमें से चुनना है। वे चिकित्सा प्रयोगशालाओं, कक्षाओं, स्कूलों, नर्सिंग होम, स्वास्थ्य केंद्रों और जिम में काम कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • "पोषण" की स्थिति एक शीर्षक विशेष रूप से पंजीकृत या प्रमाणित नहीं है, अन्यथा यह शब्द "आहार विशेषज्ञ" या "पंजीकृत आहार विशेषज्ञ" कुछ में अमेरिकी आहार जनित एसोसिएशन आहार जनित पंजीकरण आयोग (सीडीआर) ( "पोषण" द्वारा ही मंजूरी दे दी लैटिन अमेरिका के स्थानों) शब्द "पोषण" जो लोग केवल सीडीआर ने संकेत दिया विशिष्ट योग्यता मिले हैं तक सीमित नहीं है, यह स्वास्थ्य में कई अलग अलग कौशल और रणनीतियों के साथ पोषण पेशेवरों की एक किस्म को जिम्मेदार ठहराया है।
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com