ekterya.com

कैसे एक चिकित्सक बनने के लिए

क्या आप एक चिकित्सक बनने के लिए कॉल महसूस करते हैं? चिकित्सक उन्हें स्थिति संबंधी संकट, अवसाद और चिंता, साथ ही साथ मानसिक बीमारी को दूर करने में मदद करते हुए लोगों के जीवन को समृद्ध करते थे। ऐसे लोग हैं, जो एक चिकित्सक के रूप में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं के लिए कई मार्ग खुले हैं - कुछ लोग विवाह या परिवार परामर्श जैसे किसी क्षेत्र में विशेषज्ञ हो सकते हैं, अन्य सामाजिक कार्य करने के लिए चुनते हैं, और अन्य स्कूलों और अन्य संस्थानों में एक स्थान की तलाश करेंगे। विभिन्न प्रकार के चिकित्सक के बारे में जानें, एक बनने के लिए शैक्षिक आवश्यकताओं और चिकित्सा में कैरियर कैसे प्रारंभ करें।

चरणों

विधि 1

मनोचिकित्सा के फील्ड को समझना
छवि का शीर्षक एक चिकित्सक चरण 1 बनें
1

Video: कुण्डली से जाने चिकित्सक बनने के योग (पार्ट 1)

उपलब्ध अवसरों को जानें क्या चिकित्सक आम में साझा करते हैं, उनकी सलाह के साथ लोगों की मदद करने की इच्छा है, लेकिन इस श्रेणी में कई अलग-अलग नौकरियां हैं। चिकित्सा से संबंधित निम्नलिखित पदों पर विचार करें।
  • काउंसलर्स स्कूलों और चर्चों जैसे स्थानों पर विशिष्ट आबादी की सहायता करते हैं। एक काउंसलर को अभ्यास में खुद को स्थापित करने के लिए विशिष्ट प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं है, लेकिन सबसे अधिक खिताब प्राप्त करने के लिए विशिष्ट पाठ्यक्रम लेते हैं।
  • सामाजिक कार्यकर्ताओं की एक मास्टर की डिग्री है और आमतौर पर एजेंसियों द्वारा व्यक्तिगत या परिवारों के साथ काम करने के लिए नियोजित किया जाता है जिन्हें सलाह की आवश्यकता होती है कुछ सामाजिक कार्यकर्ता बच्चों के परामर्श में विशेषज्ञ हैं
  • विवाह और परिवार चिकित्सक आमतौर पर निजी प्रैक्टिस में संलग्न होते हैं और व्यक्तियों और परिवारों को चिकित्सा देने के अलावा चिकित्सा के साथ जोड़ों को प्रदान करते हैं।
  • मनोवैज्ञानिकों में डॉक्टरेट और चिकित्सा पर केंद्रित स्नातक की डिग्री है, जिसमें संज्ञानात्मक, व्यवहार, मानवतावादी और मनोविज्ञानी जैसे क्षेत्रों को शामिल किया गया है और ऐसे व्यक्तियों के साथ काम करते हैं जो अवसाद और अन्य बीमारियों का अनुभव करते हैं।
  • मनोचिकित्सक चिकित्सकीय डॉक्टर हैं जो मेडिकल स्कूल को पूरा करने के बाद मनोचिकित्सा का अध्ययन करते हैं। मनोचिकित्सक मेडिकल परीक्षाएं लेते हैं, दवाओं की व्यवस्था करते हैं और प्राथमिक रोगियों और अन्य मनोचिकित्सकों के साथ काम करते हैं ताकि उनके मरीजों के लिए कार्रवाई या उपचार के एक कोर्स का निर्धारण किया जा सके।
  • छवि का शीर्षक एक चिकित्सक चरण 2 बनें

    Video: डॉक्टर बनने के फायदे | Benefits of MBBS Doctor In Hindi

    2
    चिकित्सकों के साथ बोलो अगर आप तय कर रहे हैं कि किस प्रकार की चिकित्सा आपके लिए सही होगी, चिकित्सकों से बात करने की जांच करें, जिन्होंने विभिन्न करियर उठाए हैं
  • विभिन्न प्रकार के चिकित्सकों के पास अलग-अलग शक्तियां और क्षमताएं हैं: मनोवैज्ञानिक, उदाहरण के लिए, विभिन्न प्रकार के थेरेपी पर शोध करने में अपना समय व्यतीत करते हैं। सामाजिक कार्यकर्ता सामान्यतया तीव्र परिस्थितियों में प्रवेश करते हैं जिसमें वे लोगों के समूहों के बीच मध्यस्थ के रूप में कार्य करते हैं। विभिन्न प्रकार के चिकित्सकों का बारीकी से पालन करें और निर्णय लें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है
  • चिकित्सकों को उनसे अनुशासनात्मक पथ के बारे में पूछें, जो उन्होंने अपनी स्थिति में ले गए।
  • छवि का शीर्षक एक चिकित्सक चरण 3 बनें
    3
    एक चिकित्सक के रूप में एक कैरियर के लिए एक योजना बनाकर शुरू करें कुछ खिताब पाने के लिए कई सालों लगते हैं, और सही काम खोजने और अभ्यास का विकास करने के लिए इसमें अतिरिक्त समय लगता है। जैसे ही आप सामान्य इलाके को जानते हैं जो आपको रूचि रखते हैं, अपने लिए एक योजना तैयार करें
  • एक विश्वविद्यालय की डिग्री प्राप्त करें कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस प्रकार का चिकित्सा का पालन करने का निर्णय लेते हैं, आपको एक स्नातक की डिग्री के साथ शुरू करना होगा। मनोविज्ञान में एक डिग्री प्राप्त करने और विज्ञान और मानविकी दोनों का अध्ययन करने पर विचार करें, क्योंकि दोनों क्षेत्रों में एक चिकित्सक के कार्यों के भीतर आते हैं।
  • यदि आपको पता है कि आप किस प्रोग्राम का अनुसरण करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसके लिए सभी आवश्यक पाठ्यक्रम ले लें।
  • विधि 2

    चिकित्सकों के लिए शैक्षिक आवश्यकताओं
    छवि का शीर्षक एक चिकित्सक चरण 4 बनें
    1
    स्नातक की डिग्री प्राप्त करें स्नातक कार्यक्रमों में दाखिला के लिए आवेदन करें, जो आपके द्वारा चुने गए कैरियर के लिए तैयार कर सकते हैं। चाहे आप किसी मास्टर या डॉक्टरेट को पूरा करें
    • अधिकांश कार्यक्रमों में कक्षा कार्य, शोध, क्षेत्रीय कार्य और पर्यवेक्षण मनोचिकित्सा शामिल हैं।
    • एक स्नातक की डिग्री का पीछा करते हुए अपने करियर के लक्ष्यों को ध्यान में रखें। उन विषयों को चुनें, जो आपको उस प्रकार की चिकित्सा के बारे में जितना संभव हो सके सीखने में मदद करेंगे, जिसमें आप विशेषज्ञता चाहते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक चिकित्सक चरण 5 बनें



    2
    नैदानिक ​​अनुभव प्राप्त करें नैदानिक ​​अनुभव की आवश्यकताओं को आप प्राप्त डिग्री के आधार पर भिन्न होता है, लेकिन ज्यादातर मामलों में, एक लाइसेंस प्राप्त करने से पहले क्लिनिक में या निजी प्रैक्टिस में एक चिकित्सक के रूप में काम करने वाले दो साल का अनुभव आवश्यक है।
  • अनुभव आपकी डिग्री प्राप्त करने के बाद होना चाहिए और एक लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक की देखरेख में किया जाना चाहिए।
  • मनोविज्ञान और मनोचिकित्सा की मांग करने वालों के लिए नैदानिक ​​आवश्यकताओं को अधिक कठोर हैं
  • छवि का शीर्षक एक चिकित्सक बनें चरण 6
    3
    लाइसेंस प्राप्त करें अधिकांश राज्यों में यह आवश्यक है कि चिकित्सक एक लाइसेंस की परीक्षा पास करते हैं, इसके अलावा मास्टर की डिग्री और कम से कम दो साल के नैदानिक ​​अनुभव।
  • परीक्षा के लिए तैयार करने और उसे पास करने के लिए अपने राज्य में परीक्षा लेने की आवश्यकताओं की जांच करें।
  • अपने राज्य के कानूनों के अनुसार प्रत्येक वर्ष अपना लाइसेंस नवीनीकृत करें।
  • विधि 3

    एक चिकित्सक के रूप में नौकरी खोजें
    छवि का शीर्षक एक चिकित्सक चरण 7 बनें
    1

    Video: How to Become a Doctor? - Full Information – [Hindi] – Quick Support

    एक संस्था के लिए काम स्कूलों, पब्लिक हेल्थ क्लीनिक, अस्पतालों और अन्य जगहों पर रोजगार के स्तर के बारे में अपने स्तर के शिक्षा और अनुभव के लिए रिक्तियों की तलाश करें जहां वे चिकित्सक को किराए पर लेते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक चिकित्सक चरण 8
    2
    अभ्यास समूह के भाग के रूप में कार्य करें कई चिकित्सक एक ग्राहक समुदाय की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने विभिन्न क्षेत्रों के सहयोगी कार्यालय रिक्त स्थान का उपयोग करते हैं। अपने क्षेत्र में सहकारी समितियों के अस्तित्व की जांच करें और पूछें कि क्या आप उनसे जुड़ सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक चिकित्सक चरण 9 बनें
    3
    अपना खुद का अभ्यास शुरू करें जब तक आप अपने ग्राहकों के साथ विश्वास और फार्म संबंध प्राप्त करते हैं, तब तक आप अपना स्वतंत्र अभ्यास शुरू करना चाह सकते हैं। एक इमारत में कार्यालय अंतरिक्ष किराए पर या अपने घरों में अपने ग्राहकों का दौरा
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com