ekterya.com

कैसे एक बच्चे को अपनाने के लिए

क्या आप एक बच्चे को अपनाने के द्वारा अपने परिवार के विस्तार पर विचार कर रहे हैं? जिन अभिभावकों को गोद लेने की इच्छा है उन्हें पहले से कहीं ज्यादा विकल्प हैं। जब आप ऐसा करने पर विचार करें, तो पहले विभिन्न प्रकार के अपनाने के बारे में जानें और निर्णय लें कि कौन आपकी आवश्यकताओं को पूरा करेगा, फिर अपने परिवार के लिए एक अच्छे सदस्य खोजने की प्रक्रिया शुरू करें और अपने घर में बच्चे का स्वागत करें।

चरणों

विधि 1
एक रास्ता चुनें

Video: कचरा बीनने-बीनते ये बच्चा बन गया करोड़पति, जानिए क्या अपनाया रास्ता

छवि शीर्षक वाला बच्चा कदम 1
1
एक राष्ट्रीय एजेंसी के माध्यम से अपनाने पर विचार करें। दत्तक माता-पिता को खोजने के लिए राष्ट्रीय दत्तक लेने वाली एजेंसियां ​​जन्म माताओं के साथ मिलकर काम करती हैं। संभावित दत्तक माता-पिता एजेंसियों को खुद के बारे में जानकारी पेश करेंगे, जो जानकारी को जन्म माताओं को प्रसारित करेंगे। अगर इनमें से किसी मां को दिलचस्पी है, तो एजेंसी को गोद लेने की प्रक्रिया में सुविधा होगी।
  • जब एक राष्ट्रीय एजेंसी के माध्यम से अपनाया जाता है, तो दत्तक ग्रहण करना सबसे लोकप्रिय तरीका है। इसका मतलब यह है कि भविष्य के दत्तक माता-पिता को जानना होगा, जैविक मां (और कभी-कभी जैविक पिता के साथ) के साथ संबंध स्थापित करना और बच्चे के जन्म के बाद संपर्क बनाए रखना चाहिए। कई परिवारों का मानना ​​है कि यह खुली प्रक्रिया अपनाने के रहस्य को समाप्त करती है और यह दोनों पक्षों के लिए अधिक प्राकृतिक बनाता है।
  • कुछ एजेंसियां ​​अभी भी बंद गोद लेने के लिए करती हैं इस तरह के गोद लेने के अनुसार, दत्तक माता-पिता के पास जैविक मां के साथ कोई संपर्क नहीं है, न ही उसके जन्म के बाद बच्चे। चूंकि बंद गोद लेने के कारण अब कम लोकप्रिय हैं, यह एक एजेंसी और एक जन्ममात्र को इस मार्ग का सहारा लेने के लिए तैयार करना मुश्किल हो सकता है।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा कदम 2

    Video: What Does A Baby Look Like At 8 Weeks: Symptoms, Ultrasound And Belly

    2
    निर्णय लें कि क्या आप एक स्वतंत्र अपनाने चाहते हैं कुछ लोग एक एजेंसी के माध्यम से एक बच्चे को अपनाने के लिए एक स्वतंत्र वकील के साथ काम करना पसंद करते हैं। संभावित दत्तक माता पिता अपने परिचितों को सूचित कर सकते हैं कि वे एक बच्चे को अपनाना चाहते हैं या वे वकील को एक जन्म मां की खोज करने के लिए कह सकते हैं। किसी भी मामले में, वकील गारंटी देगा कि गोद लेने के कानूनों के अनुसार किया जाता है।
  • स्वतंत्र रूप से अपनाने से दत्तक माता-पिता को एजेंसी को छोड़ने की बजाय खोज प्रक्रिया पर अधिक नियंत्रण मिलेगा। सामान्य तौर पर, एक एजेंसी के माध्यम से स्वतंत्र अपनाने की प्रक्रिया तेजी से होती है।
  • इसे स्वतंत्र रूप से करने का नुकसान यह है कि जैविक माताओं को इस प्रक्रिया में किसी भी समय अपने दिमाग को बदलना बहुत आम है। इसके बजाय, एजेंसियां ​​एक ऐसे उपाय करते हैं जो इस जोखिम कारक को समाप्त कर देता है। यदि आप इसे स्वतंत्र रूप से करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि इस मौके की संभावना को कम करने के लिए गोद लेने के क्षेत्र में आपके वकील का बहुत अनुभव है
  • व्यक्तिगत रूप से जैविक मां की खोज सभी देशों में कानूनी नहीं है सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि ऐसा करने से पहले यह आपके लिए एक व्यवहार्य विकल्प पर विचार करने से पहले कानूनी है।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा कदम 3
    3
    पालक देखभाल प्रणाली से एक बच्चे को अपनाने का प्रयास करता है इस प्रणाली से एक बच्चे को अपनाने, कभी-कभी "प्रतीक्षा करने वाला बच्चे" कहा जाता है, पर विचार करने का एक और अच्छा विकल्प है। राष्ट्रीय एजेंसियों को उनके फोटो और प्रोफाइल के साथ अपनाया जाने वाले बच्चों के ऑनलाइन डेटाबेस प्रकाशित करते हैं। इस प्रकार के गोद लेने का चयन करने के लिए, आपको अपने क्षेत्र में एक एजेंसी ढूंढनी होगी और अधिक जानकारी जानने के लिए उससे संपर्क करना होगा।
  • बच्चों के पालक घरों की व्यवस्था वे आमतौर पर एक वर्ष से अधिक होते हैं और कुछ पहले से ही किशोर हैं माता-पिता अपने घरों में उन्हें आमंत्रित करने के लिए कई लोग लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। इस प्रणाली में कुछ बच्चे विकलांग, बीमारियों, या अन्य विशेष जरूरतों को पूरा करते हैं जो उन्हें बहुत लंबा इंतजार करते हैं।
  • कुछ मामलों में, बच्चे अपने भाइयों के साथ पालक देखभाल प्रणाली में हैं और एक साथ अपनाया जाना चाहते हैं। आप इस बिंदु पर विचार कर सकते हैं यदि आप एक से अधिक बच्चे को अपनाने के लिए तैयार हैं
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा कदम 4
    4
    अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनाने के विकल्पों के बारे में जानेंकिसी दूसरे देश से एक बच्चे को अपनाना यह एक और लोकप्रिय विकल्प है इस मार्ग का अनुसरण करने के लिए, आपको ऐसी एजेंसी के साथ काम करना होगा जो अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों के साथ संबंध रखती हैं जो प्रक्रिया को सुविधाजनक बना सकते हैं।
  • अंतरराष्ट्रीय गोद लेने की प्रक्रिया राष्ट्रीय स्तर पर गोद लेने से अधिक समय ले सकती है, क्योंकि आपको एक के बजाय दो देशों की आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। अलग-अलग देशों की गोद लेने की नीतियों के बारे में पता लगाएं, जो आपके परिवार के लिए सबसे अच्छा फिट है।
  • अंतरराष्ट्रीय गोद लेने को बंद या खुला हो सकता है, यह देश पर निर्भर करेगा। सुनिश्चित करें कि आप जैविक माँ की अपेक्षाओं को जानते हैं और अपना गोद लेने के समय देश के संबंधों के बारे में जानें।
  • विधि 2
    गोद लेने की आवश्यकताओं का अनुपालन करें

    छवि शीर्षक वाला बच्चा कदम 5
    1
    गोद लेने के लिए वित्त तैयार करें प्रत्येक प्रकार की गोद लेने के लिए अलग-अलग फीस की आवश्यकता होती है यह प्रक्रिया बहुत महंगा हो सकती है, खासकर जब आप विदेश में रहने वाले बच्चे को अपनाने जा रहे हैं, तो आप यात्रा की लागतों को ध्यान में रखते हैं। यदि आप जल्द ही एक बच्चे को अपनाने की योजना बना रहे हैं, तो 30,000 डॉलर खर्च करने की योजना है (हालांकि यह हमेशा इतना महंगा नहीं है)। इसके बाद हम आपको उन खर्चे पेश करेंगे जिन्हें आपको आगाह करना होगा:
    • घर के मूल्यांकन के खर्च भावी दत्तक माता-पिता को घर का आकलन करना होगा, जिसमें एजेंसी या प्रांत के प्रतिनिधियों को बच्चे के लिए आदर्श माहौल के विचार पाने के लिए घर से संपर्क करना होगा।
    • परामर्श खर्च जो लोग एक एजेंसी के माध्यम से अपनाने का निर्णय लेते हैं, उन्हें जैविक मां के अतिरिक्त अपनी परामर्श के लिए भुगतान करना होगा।
    • जैविक मां के चिकित्सा व्यय कई मामलों में, दत्तक माता-पिता को उसकी गर्भावस्था के दौरान असली माता के खर्च का भुगतान करना होगा। अवसर पर, वे आवास, बोर्ड, यात्रा और अन्य खर्चों के लिए भी भुगतान करेंगे।
    • बच्चे के चिकित्सा व्यय जो लोग किसी दूसरे देश से बच्चे को अपनाने का निर्णय लेते हैं, उन्हें पहली बार व्यक्तिगत रूप से देखने से पहले ही बच्चे के चिकित्सा व्यय का भुगतान करना पड़ता।
    • वकील के खर्च जो लोग स्वतंत्र रूप से अपनाने का निर्णय लेते हैं, उन्हें प्रक्रिया के माध्यम से मदद करने के लिए एक वकील का भुगतान करना होगा। लगभग सभी दत्तक माता-पिता को गोद लेने की प्रक्रिया के लिए एक वकील की सेवाएं मुहैया करनी होगी।
    • यात्रा व्यय जो लोग दूसरे प्रांत या देश से एक बच्चे को अपनाने का निर्णय लेते हैं, उन्हें अपनी यात्रा, आवास और भोजन व्यय का भुगतान करना होगा।
    • आम तौर पर, फोस्टर केयर सिस्टम द्वारा खर्च की भरपाई की जाएगी एक ही प्रांत से बच्चे को अपनाने के लिए कम महंगी प्रक्रिया होगी। कई मामलों में, माता-पिता टैक्स छूट का आनंद ले सकते हैं, जो कि किसी भी दत्तक लेने के लिए आवश्यक यात्रा व्यय और अदालत शुल्क से अधिक हो। विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चे को अपनाने से आपको गोद लेने की सब्सिडी प्राप्त करने के योग्य हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा कदम 6
    2
    अपने देश के कानूनों से खुद को परिचित कराएं कानूनी तौर पर जगह लेने के लिए अपनाने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि आपके परिसर के निवास में गोद लेने के समन्वय के लिए कौन-सी एजेंसियां ​​लाइसेंस प्राप्त कर रही हैं। सुनिश्चित करें कि आप सभी मूल्यों पर अंकित मूल्यों का पालन करते हैं ताकि आपको बाद में निपटने में कोई कानूनी समस्या न हो।
  • यद्यपि आप स्वतंत्र रूप से अपनाने का इरादा नहीं करते हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपने परिसर के निवास में गोद लेने की प्रक्रिया से परिचित वकील की सेवाएं निभाने के लिए सुनिश्चित करें कि सबकुछ ठीक से किया गया हो
  • याद रखें कि कुछ देश लोगों को व्यक्तिगत जैविक माताओं की खोज करने की अनुमति नहीं देते हैं। इस पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने से पहले इस बिंदु पर कानूनों को अच्छी तरह से जानें।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा कदम 7
    3

    Video: हेमा मालिनी को शादी के लिए 3 एक्टर्स ने किया था प्रपोज, 4 बच्चों के बाप को चुना




    घर मूल्यांकन में जमा करें सभी संभावित दत्तक माता-पिता को घर मूल्यांकन से गुजरना होगा, प्रक्रिया जिसके द्वारा एक गोद लेने वाली एजेंसी या प्रांत से एक लाइसेंस प्राप्त सामाजिक कार्यकर्ता को गोद लेने की तैयारी कर रहे परिवार के किसी सदस्य से मिलना होगा। परिवार की जीवन शैली की जांच करने के अलावा, वह व्यक्ति जो मूल्यांकन करेंगे वह परिवार को यह सुनिश्चित करने के लिए समय बिताना होगा कि वे अपने घर में एक नए सदस्य को प्राप्त करने के लिए तैयार हैं।
  • आपकी रिपोर्ट को अंतिम रूप देने से पहले सामाजिक कार्यकर्ता जन्म प्रमाण पत्र, शादी के प्रमाण पत्र, व्यक्तिगत संदर्भ और अन्य विवरण का अनुरोध करेगा।
  • भावी दत्तक माता-पिता के घर में कम से कम एक बार सामाजिक कार्यकर्ता परिवार से मिलेंगे।
  • संभावित दत्तक माता पिता को एक आपराधिक पृष्ठभूमि की जांच और बाल दुरुपयोग की समीक्षा से गुजरना होगा। कुछ देशों में, वे अपने फिंगरप्रिंट भी लेंगे।
  • माता-पिता ने घर मूल्यांकन को संतोषपूर्वक पारित करने के बाद, वे केवल एक बच्चे के लिए सक्रिय रूप से खोज सकेंगे।
  • विधि 3
    आदर्श संपर्क खोजें

    छवि शीर्षक वाला बच्चा कदम 8
    1
    अपने परिवार के लिए सही एजेंसी ढूंढें यदि आप एक एजेंसी के माध्यम से राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक बच्चे को अपनाने जा रहे हैं, तो आगे बढ़ने से पहले जितना भी हो उतना अधिक जानना महत्वपूर्ण होगा। निर्णय लेने से पहले कई एजेंसियों के प्रतिनिधियों से मिलें, जिनके साथ आप काम करेंगे। आपके द्वारा चुनी गई एजेंसी के साथ संबंध कई सालों तक रह सकता है, इसलिए आपको उस एक का चयन करना होगा जिसके साथ आपके पास सबसे अधिक आत्मविश्वास और सुरक्षा है।
    • अन्य दत्तक माता-पिता से बात करें गोद लेने की प्रक्रिया पर चर्चा करने के लिए व्यक्तिगत रूप से दूसरों से मिलने के लिए ऑनलाइन नेटवर्क या स्थानीय समर्थन समूहों में शामिल हों उन्हें उन अनुभवों के बारे में प्रश्न पूछें, जो दूसरों को उन एजेंसियों के साथ पड़ा जो आपने काम पर रखने पर विचार किया।
    • ध्यान रखें कि कुछ एजेंसियां ​​आपको धोखा देने की कोशिश कर सकती हैं भावी दत्तक माता-पिता एक कमजोर स्थिति में हैं: उनके पास माता-पिता होने की जितनी जल्दी हो सके इच्छा होती है और अज्ञात लोगों में अपनी आस्था रखने के लिए उनकी इच्छा सच हो सकती है। कुछ एजेंसियां ​​इस इच्छा का लाभ लेती हैं और प्रतीक्षा सूची में उन्हें डालने से पहले एक पूर्व भुगतान की आवश्यकता होती है, कभी-कभी वर्षों तक। प्रत्येक एजेंसी की प्रतिष्ठा के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा कदम 9
    2

    Video: अपने बच्चे को कैसे नहलाएं (एक महीने होने के बाद से)

    जैविक मां के साथ एक संबंध स्थापित करता है के लिए घरेलू दत्तक-ग्रहण एक एजेंसी या स्वतंत्र रूप से द्वारा किए गए, जन्म देने वाली मां के साथ भावी दत्तक माता-पिता के संबंध महत्वपूर्ण हो जाएगा। कई मामलों में, सच माँ एक सूची से भावी माता-पिता का चयन करने का अवसर होगा और अगर उचित नहीं समझा अपने मन बदल सकता है।
  • अगर आप एक एजेंसी के साथ काम करने जा रहे हैं, तो आपको जैविक मां (या माता-पिता) को एक पत्र लिखने के लिए कहा जाएगा, आप, आपके परिवार और अपने घर की तस्वीरें भेजें। आम तौर पर यह आपकी प्रोफ़ाइल होगी जब आप सभी दस्तावेज जमा कर लेते हैं और इसे स्वीकार कर लिया गया है, तो एजेंसी आपकी प्रोफ़ाइल उन परिवारों को पेश करेगी जो अपने बच्चे को गोद लेने के लिए करना चाहते हैं। कई जन्म माता-पिता फोन पर आपको साक्षात्कार देना चाहते हैं, दूसरों को आपका अंतिम निर्णय करने से पहले आपसे मिलना चाहेंगे
  • प्रक्रिया के दौरान धैर्य रखें यह एक रोमांचक, परेशान और निराशाजनक अवधि हो सकती है। कुछ मामलों में, दत्तक माता पिता के साथ बहुत अच्छी तरह से जैविक मां के साथ तुरंत हो जाते हैं और गोद लेने के सुचारू रूप से चला जाता है, लेकिन अन्य मामलों में, माता-पिता कई प्रक्रियाओं सही संपर्क खोजने से पहले निराश के माध्यम से जाना है।
  • जब एक जैविक मां या पिता ने आपको चुना है और आप इस योजना से सहमत हैं, तो आपको यह पता चल जाएगा कि आदर्श संपर्क। हालांकि, जैविक मां केवल बच्चे के जन्म के बाद अपने अधिकारों के स्वैच्छिक त्याग के दस्तावेजों पर हस्ताक्षर कर सकती हैं। उस समय (आमतौर पर प्रसव के 24 से 48 घंटों के बाद) आपके माता-पिता के अधिकार खत्म हो जाते हैं और, उदाहरण के लिए ज्यादातर अमेरिकी राज्यों में, स्वैच्छिक इस्तीफे का अथक नहीं होगा।
  • अपने आप को माता की जरूरतों के साथ खोलें। जब एक जैविक मां आपको अपने बच्चे को अपनाने के लिए सहमत हो जाती है, तो आपको उसके गर्भावस्था के दौरान उसके साथ होने वाले रिश्ते और बच्चे के जन्म के बाद के बारे में सोचना होगा। गोद लेने वाली एजेंसी या आपका वकील एक खुला या बंद अपनाने के कानूनी पहलुओं पर बातचीत करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा कदम 10
    3
    उस बच्चे के साथ मिलें जिसे आप अपनाने जा रहे हैं। इंतजार के महीनों के बाद और सभी आवश्यक आवश्यकताओं को पूरा करने के बाद, अंत में उस बच्चे को मिलने का मौका मिलेगा जिसे आप देखना चाहते हैं। यह अनुभव आपके द्वारा चुने गए गोद लेने के पथ के आधार पर अलग होगा।
  • यदि आप एक पालक को पालक देखभाल प्रणाली से अपनाने जा रहे हैं, तो आप बच्चे को अपेक्षाकृत प्रारंभिक रूप से मिल सकते हैं। आप इसे एडॉप्टास एस्किड्स। जैसे डेटाबेस में खोज सकते हैं, इंटरनेट पर बच्चे के साथ शामिल हो सकते हैं और फिर अपनी रुचि व्यक्त करने के लिए एजेंसी के संपर्क में रहें।
  • यदि बच्चे के सामाजिक कार्यकर्ता मानता है कि आप एक अच्छा दत्तक अभिभावक होंगे, तो वह एक बैठक की सुविधा प्रदान करेगा। क्योंकि इस प्रणाली में बच्चे आमतौर पर उन बच्चों से बड़े होते हैं जिन्हें अन्य प्रणालियों के माध्यम से अपनाया जाता है, उनकी राय को आमतौर पर भी माना जाएगा।
  • कुछ बैठकों के बाद, आपके पास प्लेसमेंट होगा। बच्चा आपके साथ कई हफ्तों तक रहेगा और गोद लेने के समाप्त होने से पहले सामाजिक कार्यकर्ता अक्सर यात्रा करेगा।
  • यदि आप एक विदेशी बच्चे को अपनाने जा रहे हैं, तो बैठक देश के कानूनों द्वारा निर्धारित की जाएगी। सामान्य तौर पर, संभावित दत्तक माता-पिता एक बार बच्चे को मिलने के लिए यात्रा करेंगे, फिर गोद लेने की प्रक्रिया पूरी करने के लिए अपने मूल देश में लौट जाएं और फिर बच्चे के घर ले जाने के लिए फिर से यात्रा करें।
  • यदि आप एक जैविक मां से बच्चे को अपनाने जा रहे हैं जिनके संबंध में आपका कोई संबंध है, तो संभावना है कि आप जन्म लेने के लिए अस्पताल में हो सकते हैं।
  • विधि 4
    गोद लेने को समाप्त करें

    छवि शीर्षक वाला बच्चा कदम 11
    1
    दस्तावेज़ीकरण को भरें। अगर आपने कभी किसी वकील के साथ काम नहीं किया है, तो हम सलाह देते हैं कि आप अपनी सेवाओं की सेवाएं लेंगे। अपनाने वाले माता-पिता, चाहे वे जो गोद लेने के लिए चुनते हैं, परन्तु गोद लेने को अंतिम रूप देने से पहले भरने के लिए दस्तावेज़ों के ढेर होंगे। एक वकील यह सुनिश्चित करने में आपकी मदद कर सकता है कि सबकुछ ठीक से पूरा हो गया है, इसलिए आपको ऐसी गलती करने की चिंता नहीं है जो आपको बाद में सिर दर्द ला सकती है।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा कदम 12
    2
    एक अदालती सुनवाई में जाएं अंतिम कदम एक न्यायिक सुनवाई में भाग लेने के लिए होगा, जिसमें एक न्यायाधीश गोद लेने की परिणति का निर्णय करेगा। दत्तक अभिभावकों को एक गोद लेने के प्रमाण पत्र के साथ प्रदान किया जाएगा, जो एक अस्थायी जन्म प्रमाण पत्र की तरह होगा जब तक बच्चे के लिए एक नया जन्म प्रमाण पत्र तैयार नहीं किया जाता है।
  • छोटे बच्चों के गोद लेने के मामले में, जन्म मां को मां के रूप में अपना अधिकार देने के लिए उपस्थित होना पड़ेगा।
  • एक संभावना है कि दत्तक माता-पिता को बच्चे के प्यार और देखभाल की उनके इरादों के बारे में पूछा जाता है।
  • परिवार में बच्चे का स्वागत करने के लिए अदालत की सुनवाई के बाद दत्तक प्रक्रिया पूरी होने पर पार्टी के साथ अक्सर मनाया जाता है।
  • युक्तियाँ

    • एक को चुनने से पहले गोद लेने की एजेंसियों की जांच करें
    • एक बड़े बच्चे को अपनाने की संभावना पर विचार करें। उन्हें छोटे लोगों की तरह ज्यादा देखभाल की ज़रूरत नहीं है, लेकिन दुर्भाग्यवश, वे जितना बड़ा हो, उतना ही कम होने की संभावना है कि उन्हें अपनाया जाना चाहिए।

    चेतावनी

    • गोद लेने की प्रक्रिया के बारे में यथार्थवादी अपेक्षाएं करना महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि यह लंबे, सख्त और, यदि आपके पास अप्राप्य उम्मीदें हैं, तो कई बार यह आपके दिल को तोड़ सकता है यदि आप अपना निर्णय लेते हैं और वास्तविकता के आधार पर प्रक्रिया आपको समस्याओं के बिना सब कुछ छोड़ने में मदद कर सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com