ekterya.com

रचनात्मक लेखन के लिए विचार कैसे प्राप्त करें I

कथा, कविता, फिल्म और टेलीविजन लिपियों के लेखक, और यहां तक ​​कि विज्ञापन, विचारों को गर्भ धारण करने और उन्हें शब्दों में अनुवाद करने की क्षमता पर आधारित होते हैं। एक सुसंगत तरीके से रचनात्मक लेखन के लिए विचारों को लुभाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन आपकी रचनात्मकता को उत्तेजित करने और लेखक के ब्लॉक से बचने के तरीके हैं। अपनी रचनात्मक प्रतिभा को खोलने के लिए निम्न विधियों में से कुछ का प्रयास करें!

चरणों

विधि 1

मौजूदा कहानियों में प्रेरणा मिलें
क्रिएटिव राइटिंग चरण 1 के लिए विचारों के साथ आइए
1
व्यापक रूप से पढ़ें अच्छे लेखक अच्छा पाठक हैं न केवल आप अपने लेखन की विशेषताओं में प्रवृत्तियों के साथ रह सकते हैं और अन्य लेखकों की शैलियों के उदाहरण देख सकते हैं, लेकिन आप समाचारों, किताबों या ऑनलाइन में भी पढ़ सकते हैं।
  • उपन्यास के अन्य काम भी आपकी कहानियों के लिए प्रेरणा के रूप में काम कर सकते हैं। विद्वानों ने अमलेथ के स्कैंडिनेवियाई कथा और ब्रूटस की रोमन कथा के प्रभाव का हवाला दिया है हेमलेट।
  • आप नियुक्ति पर रचनात्मक लेखन के विचार को भी आधार बना सकते हैं। की क्लासिक प्रकरण "स्टार ट्रेक", "राजा की अंतरात्मा हेमलेट" जो एक पूर्व तानाशाह, जो अपने अतीत अभिनेताओं के एक समूह का नेतृत्व करने के लिए प्रायश्चित करने की कोशिश की की प्रदर्शनी प्रस्तुत करता है, की लाइन के लिए इसके शीर्षक बकाया है "" : "प्रतिनिधित्व उस कड़ी होगी जहां राजा का अंतरात्मा शामिल है"।
  • 2
    वर्तमान घटनाओं पर ध्यान दें यदि पाठक आपकी कहानी और रोजमर्रा की जिंदगी से कुछ के बीच संबंध को पहचानते हैं, तो वे पात्रों के साथ सहानुभूति रखने की अधिक संभावना होगी और आपकी कहानी की अधिक सराहना करेंगे।
  • एक अखबार, समाचार पत्रिका या एक समाचार वेबसाइट को पढ़ना नियमित रूप से समाचार घटनाओं के रूप में इतिहास के लिए विचारों की एक सतत स्ट्रीम दे सकता है। "कानून और व्यवस्था" मताधिकार के कई एपिसोड समकालीन समाचार की सुर्खियाँ पर आधारित थे। कुछ इतिहासकारों और ब्रिटिश विद्वानों का तर्क है कि शेक्सपियर ने "हेमलेट" राजा जेम्स प्रथम के जीवन तुम इतनी के रूप में असली लोगों के ग़ुस्से में लाना करने के लिए नहीं अपने काल्पनिक संस्करणों के लिए सच्ची कहानी पर इन तत्वों में से कुछ बदलना होगा से प्रेरित था।
  • 3
    फिल्में देखें या टीवी अगर आप एक लोकप्रिय दर्शकों के लिए लिखते हैं, तो बड़ी स्क्रीन पर या आपके टेलीविज़न स्क्रीन पर क्या लोकप्रिय है, इसे देखें। अन्य लोकप्रिय शो या फिल्मों के समान शैली विषयों के बारे में सोचो
  • Video: Toys in School? Pretend Play DIY Slime, Squishy School Supplies Pranks

    4
    संगीत सुनें संगीतकारों को दैनिक अनुभव या शास्त्रीय विषयों से प्रेरित हैं अपने पसंदीदा गीत में बास्क शायद एक ट्यूपैक गीत की बात सुनो और गिरोह के हिंसा के बारे में लिखना, या जॉनी मिशेल को सुनना और पर्यावरण के मुद्दों के बारे में लिखना सभी प्रकार के संगीत को सुनें, भले ही आप अपने लिए एक शैली पर विचार न करें।
  • 5
    जांच करता है। अगर आपको लगता है कि आप किसी समस्या के बारे में लिखना चाहते हैं, तो इसके बारे में और जानें। आप केवल एक दिलचस्प विस्तार सीख सकते हैं जो रचनात्मक लेखन के अपने पूरे टुकड़े के मुख्य बन जाते हैं।
  • शब्दकोशों, विश्वकोषों और यहां तक ​​कि शोधकर्ताओं को भी चेक करें आपको एक शब्द, विचार या घटना मिल सकती है जो आपकी कल्पना को अनलॉक करती है।
  • विधि 2

    अपने अनुभव का उपयोग करें
    क्रिएटिव राइटिंग चरण 2 के लिए विचारों के साथ आइए
    1
    पूछें "क्या होगा यदि" यदि आप परिस्थितियों में अलग हो गए थे, तो आपके साथ क्या हुआ या किसी को पता है और विचार करें कि चीजें कैसे विकसित होंगी
    • उदाहरण के लिए, यदि आप घर स्कूल से अपने रास्ते पर अशुभ बादलों को देखने के बाद किराने की दुकान में जाने के बारे अपनी माँ से बात, कल्पना यह आपके जीवन कैसे बदल जाएगा अगर अपनी माँ की दुकान के लिए गया था और एक बवंडर को मार गिराया था।
  • क्रिएटिव राइटिंग चरण 3 के लिए विचारों के साथ आइए
    2
    लोगों को देखें एक सार्वजनिक स्थान पर जाएं जहां आप लोगों को एक शॉपिंग सेंटर, नाइट क्लब या सभागार के रूप में आते हुए देख सकते हैं। जैसा कि आप उन्हें देख रहे हैं, उनके बारे में पत्रकारों से सवाल पूछिए वे कहाँ जा रहे हैं? तुम क्या कर रहे हो? वे कहाँ से आते हैं? क्या उनके पास एक परिवार होगा? आप क्या करने का आनंद लेते हैं? वे क्या नफरत करते हैं?
  • क्रिएटिव राइटिंग चरण 10 के लिए विचारों के साथ आइए
    3
    अपने अनुभवों को रिकॉर्ड करें चाहे आप इसे जर्नल, डायरी या एजेंडा कहते हैं, अन्य लोगों, स्थानों और घटनाओं के साथ अपने दैनिक अनुभवों को रिकॉर्ड करने से आपको कहानी के लिए विचारों की आवश्यकता होने पर आपको प्रेरित करने के लिए एक लिखित संसाधन मिल जाएगा। जब आप अपने अनुभवों को लिखते हैं तो आपके जर्नल में जितने अधिक विवरण शामिल होते हैं, उतने अधिक विवरण जो आप उनसे ले सकते हैं और अपनी कहानी में शामिल कर सकते हैं और इस प्रकार आपकी साख को बढ़ा सकते हैं।
  • क्रिएटिव राइटिंग चरण 9 के लिए विचारों के साथ आइए
    4
    अन्य लेखकों के साथ मिलो अन्य लेखकों के साथ समय बिताते हुए, लेखन समूह में भाग लेना या रचनात्मक लेखन वर्गों को लेना चाहे, आपको अन्य लोगों के साथ विचारों का आदान-प्रदान करने और प्रेरित होने का मौका देता है। एक और की संभावना आप विचार है कि मन और समय में चारों ओर और चारों ओर चल रहा स्वीकार करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए पर्याप्त हो सकता है, या आप कहानी है कि आप विचारों कि अपने साथी लेखकों विकसित नहीं कर सकते द्वारा विकसित नहीं कर सकते के लिए विचारों का आदान सकते हैं, लेकिन आप ऐसा करेंगे ।
  • विधि 3

    नि: शुल्क शैली के विचार
    क्रिएटिव राइटिंग चरण 11 के लिए विचारों के साथ आइए
    1



    कहानी शुरू होने का उपयोग करें कुछ मामलों में, आपको पहिया को फिर से बदलने की ज़रूरत नहीं है अन्य लोगों ने उन कहानियों के लिए महान विचारों की सूची बनाई है जिन्हें आप बना सकते हैं कहानियों या कहानियों के सिद्धांतों की शुरुआत पहले से लिखी जाने वाली काल्पनिक वाक्यांशों या स्थितियों से है ताकि आप कहानियों के लिए शुरुआती बिंदुओं के रूप में उनका उपयोग कर सकें। आप समाचार समूह के न्यूजग्रुप या ऑनलाइन में लेखन कक्षाओं में अभ्यास के रूप में कहानी शुरू कर सकते हैं।
  • क्रिएटिव राइटिंग चरण 4 के लिए विचारों के साथ आइए
    2
    शब्दों के संघों का उपयोग करें एक शब्द चुनें (उदाहरण के लिए, अध्यक्ष, चाक, भूखा, बेटी, आदि)। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह शब्द क्या है। फिर, जितने शब्दों से इसे संबंधित हैं, उतने शब्द लिखें।
  • एक निश्चित अवधि के लिए: 5 से 15 मिनट के लिए टाइमर सेट करें, फिर टाइमर ध्वनियों से पहले सोचने वाली कहानियों के लिए सबसे अधिक विचार लिखें।
  • अपने विचारों को बड़ी संख्या में लिखने के लिए चुनौती दें, जैसे कि 50 से 100। जब तक आप अपने लक्ष्य को हासिल नहीं करते, तब तक विचारों को जारी रखें। आप एक निश्चित अवधि के लिए कई विचार लिखने के लिए खुद को चुनौती भी दे सकते हैं, जब तक आप खुद को ऐसा करने का उचित समय देते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को पर्याप्त समय दें और विचारों की एक उचित मात्रा में कल्पना करने के लिए पर्याप्त प्रयास करें। लगभग सभी बुद्धिशीलता सत्रों में, अधिकतर विचारों को जारी रखने के लिए यह उचित नहीं होगा। साहस!
  • आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले बुद्धिशीलता के बावजूद, जब तक समय समाप्त न हो जाए या आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करते हैं तब तक आपके द्वारा बनाए गए विचारों का मूल्यांकन करने के लिए रोक नहींें। इस बिंदु पर, आप अपने द्वारा की गई सूचियों की समीक्षा कर सकते हैं और आपके लिए सबसे अच्छा काम करने वाले एक का चयन कर सकते हैं। आप किसी भी संबंधित विचार की पहचान भी कर सकते हैं और देखें कि क्या यह कोई अतिरिक्त विचार जनरेट करता है।
  • उदाहरण के लिए, आप "तूफान" शब्द से शुरू कर सकते हैं इसके बाद, "तूफान" से संबंधित शब्द निम्न की तरह सूचीबद्ध करें: हवा, पानी, क्षति, बादल, खतरे आदि। फिर, अपने मूल शब्द से उन शब्दों में से एक से मेल खाएं और एक कहानी कहने का प्रयास करें।
  • 3
    यादृच्छिक पर चुना एक तत्व पर बास्ट एक व्यक्ति या स्थान का नाम अख़बार, फोन बुक या अन्य जगह में रखें और फिर कल्पना करें कि वह व्यक्ति कैसा दिखता है।
  • पृष्ठभूमि की कहानी बनाएं एक व्यक्ति के लिए, इसमें पेशे, दोस्तों, परिवार, आकांक्षाओं और भय के बारे में जानकारी शामिल होगी। एक जगह के लिए, आप क्षेत्र, स्थानीय इतिहास, आबादी और जीवों की भूगोल पर चर्चा कर सकते हैं फिर, संघर्ष का एक तत्व जोड़ें, एक ऐसी समस्या जो व्यक्ति को परेशान करती है या आपके द्वारा बनाई गई जगह में होती है। एक परिणाम के रूप में क्या होता है के बारे में एक कहानी बनाएं
  • वापस लिखें एक अन्य विकल्प एक कहानी के परिणाम को जानना है अब, संभावित कारणों की एक सूची बनाओ, जिससे चरित्र इतना गुस्सा है। सबसे दिलचस्प संभावनाओं को चुनें और उनको पूरक करें, उस घटना को परिभाषित करें जो क्रोध को ट्रिगर करेगी और पिछली घटनाओं में शामिल हो जाएगी। प्रत्येक चरण पर अधिक विवरण जोड़ें जब तक कि अंत में कोई कहानी के तत्व न हों।
  • क्रिएटिव राइटिंग चरण 6 के लिए विचारों के साथ आइए
    4
    आप को किसी और को बताओ बताओ। तुरंत कहानी लिखने की कोशिश करने की बजाए, जैसे कि आप किसी और से बात कर रहे थे, या तो अपने मन में वार्तालाप करके या रिकॉर्डिंग डिवाइस से बोलकर। उन सवालों के बारे में सोचने की कोशिश करें जो अन्य लोगों को आपके विचार या कहानी के बारे में हो। पृष्ठ पर उस बातचीत के परिणाम लिप्यंतरित करें
  • 5
    अपने दर्शकों के बारे में सोचो आप किसके लिए यह टुकड़ा लिखते हैं? यदि आप वयस्कों या बच्चों, अमेरिकियों या कनाडाई, बुद्धिजीवियों या अशिक्षित लोगों, पुरुषों या महिलाओं के लिए लिखते हैं तो आप विषयों को अलग तरीके से चुन सकते हैं। अपने दर्शकों की प्राथमिकताओं के बारे में सोचने की कोशिश करें और फिर वहां से जारी रखें।
  • 6
    लिखने के लिए अपना उद्देश्य पहचानें क्या आप मनोरंजन करने की कोशिश करते हैं? क्या आप सूचित करने की कोशिश कर रहे हैं? यदि आप यह पहचान सकते हैं कि आप कुछ क्यों लिखते हैं, तो आप खुद को उस प्रारंभिक प्रेरणा पर आधारित कर सकते हैं।
  • विधि 4

    सामरिक ब्रेक लें
    क्रिएटिव राइटिंग चरण 5 के लिए विचारों के साथ आइए
    1
    एक अलग काम लिखने की कोशिश करें यदि आपको किसी विशेष कहानी के लिए एक विचार की कल्पना करने में परेशानी होती है, तो एक अलग कहानी, कहानी का एक अलग भाग या एक साथ एक अलग प्रकार के लेखन पर काम करने की कोशिश करें। आप जो काम करते हैं उसे बदलने से आपको अपनी मूल कहानी के लिए विचारों को अवधारणा से मुक्त कर सकते हैं।
    • यदि आप एक छोटी कहानी के लिए एक विचार पर काम करते हैं, तो बंद करो और एक कविता, एक टेलीविजन शो की समीक्षा करें या यहां तक ​​कि शब्दों की एक सूची भी लिखें। अपने रचनात्मक प्रतिभा को दूर करना महत्वपूर्ण है, इसके अलावा, अपने आप को निराशा से बेहतर कुछ भी लिखना बेहतर है
  • 2
    लेखन को रोकने के लिए खुद को कुछ समय दें। तुम्हें पता है कि प्रेरणा कब आएगी कागज या कीबोर्ड से दूर हो जाओ आपका मस्तिष्क कई विचार उत्पन्न करना जारी रखेगा या कुछ से प्रेरित होगा। जबकि इसहाक असिमोव ने दिन में 10 घंटे, सप्ताह के 7 दिन, विज्ञान कथा कन्वेंशन में भाग लेने के लिए समय पाया, अपने दोस्तों के साथ पत्राचार को बनाए रखने और एक महिला के साथ इश्कबाज
  • क्रिएटिव राइटिंग चरण 7 के लिए विचारों के साथ आइए
    3

    Video: The Third Industrial Revolution: A Radical New Sharing Economy

    अपने आप को प्रशिक्षित। आप आलसी महसूस के रूप में आप विचारों गर्भ धारण करने के लिए संघर्ष करते हैं, तो, या तो अपने दम पर व्यायाम या घर के काम है कि एक छोटी अवधि के लिए प्रयास की आवश्यकता करके शारीरिक व्यायाम प्रदर्शन करने के लिए कुछ मिनट लग। उस समय के अंत में, आप और अधिक सतर्क महसूस करेंगे और विचार अधिक आसानी से आ जाएगा।
  • क्रिएटिव राइटिंग चरण 8 के लिए विचारों के साथ आइए
    4
    एक झपकी ले लो यदि कसरत करने पर आप बस निकलते हैं, तो शायद आपको एक झपकी लेनी चाहिए 30 मिनट या इससे कम के एक छोटे झुकाव आपको एक ब्रेक देने के लिए पर्याप्त होगा और आपके विचार के बारे में सोचने के लिए पर्याप्त होगा। 90 मिनट के लिए लंबे समय तक naps आप एक REM नींद दर्ज करें और आप एक कहानी के विचार का आविष्कार करने का अवसर देने के लिए अनुमति दे सकता है।
  • एक सपने का उपयोग करें आपने हाल ही में एक सपना था और याद करते हैं, तो कागज पर इसके बारे में कुछ विचार लिखने और उन्हें सब मिश्रण यह जो कुछ भी आप चाहते हैं या जब तक आप अच्छा लग रहा है, यह है कि आप भविष्य में एक कहानी लिखने के लिए विचारों को दे देंगे।
  • एडगर एलन पो उनकी बहुत कविता के लिए उनके बुरे सपने से प्रेरित थे
  • बेंजीन रिंग की संरचना पर 1865 में अपना कागज के प्रकाशन की अपनी बीस वीं वर्षगांठ पर बयान के अनुसार, रसायनज्ञ फ्रेडरिक फीड्रिक आगस्ट केकुले वह अपनी पूंछ हथियाने एक सांप देखने के बारे में daydreamed है, जो उसे व्याख्या करने के लिए प्रेरित कहा उसकी जांच जैसे ही उसने किया।
  • युक्तियाँ

    • कहानी के विचारों को अवगत कराने में कठिनाइयों का सामना करते हुए एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखें। यदि आप इसे एक बनने देते हैं तो लेखक का ब्लॉक केवल एक स्थायी बाधा बन जाता है
    • मेहनती हो रचनात्मक लेखन के लिए विचारों को विकसित करने के लिए समय और प्रयास लगते हैं
    और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com