ekterya.com

कक्षा नोटों के साथ अध्ययन कैसे करें

हालांकि तकनीक का शिक्षण और सीखने पर बहुत प्रभाव पड़ा है, फिर भी कई प्रारूपों को अभी भी कक्षा प्रारूप में पढ़ाया जाता है। अच्छा ग्रेड लेना और उन्हें अच्छी तरह से कैसे उपयोग करना सीखना शैक्षणिक सफलता के लिए आवश्यक कौशल है, जो एक तेजी से प्रतिस्पर्धी रोजगार बाजार में बहुत मददगार होगा। वास्तव में, शोध से पता चलता है कि जो छात्र नोट लेते हैं और उनका अध्ययन करते हैं, उन्हें परीक्षणों में बेहतर काम करते हैं। हालांकि, कक्षा के नोटों को पढ़ना सीखने के लिए एक अच्छा संगठन और तैयारी की आवश्यकता है, ताकि इसे कुशलतापूर्वक और प्रभावी रूप से अध्ययन किया जा सके।

चरणों

विधि 1

कक्षा में नोट लेने की तैयारी
छवि का अध्ययन व्याख्यान नोट्स चरण 1
1
एक संगठन प्रणाली का विकास क्लास नोट्स का एक सुव्यवस्थित सेट एक परीक्षा के लिए अध्ययन करने के लिए शस्त्रागार में सबसे महत्वपूर्ण उपकरण है। बिखरे हुए, खोए हुए, अधूरे और गैर-अनुक्रमिक नोट्स तनाव उत्पन्न करते हैं और समय के लिए कचरे के समय का उपयोग करते हैं, जो आप अध्ययन करने के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं और न छलनी। यहां हम इन असुविधाओं से बचने के लिए नोटों को व्यवस्थित करने के कुछ तरीके पेश करते हैं।
  • प्रत्येक पाठ्यक्रम के फ़ोल्डर्स और नोटबुक रंगों से समन्वयित करता है। उदाहरण के लिए, एक नोटबुक और विज्ञान, एक नोटबुक और इतिहास के लिए एक नीला फ़ोल्डर, एक नोटबुक और साहित्य के लिए एक लाल फ़ोल्डर और इतने पर के लिए एक हरे फ़ोल्डर खरीदें। प्रथम पृष्ठ पर कक्षा शीर्षक और तारीख लिखें और नोट्स लेने शुरू करें। एक नया पृष्ठ पर प्रत्येक बाद के वर्ग को शुरू करें और शीर्षक और तारीख को फिर से लिखें। यदि आप एक कक्षा याद करते हैं, नोटबुक में कई खाली पन्नों को छोड़ दें, किसी मित्र या शिक्षक से पूछें कि आप उन नोटों को खाली कर सकते हैं और खाली पन्नों में डाल सकते हैं।
  • नोट्स को व्यवस्थित करने का एक अन्य तरीका प्रिंट और कार्यों के लिए तीन छेद वाले फ्लैप के साथ तीन अंगूठियां, ढीली शीट, सामग्री विभाजक और फ़ोल्डरों के साथ एक सर्पिल फ़ोल्डर खरीदने के लिए है। पहले पाठ्यक्रम के लिए, कई ढीली शीट सम्मिलित करें, फिर तीन छिद्र फ्लैप के साथ एक फ़ोल्डर डालें और अंत में एक विभाजक। अगले पाठ्यक्रम के लिए एक ही दोहराएं। यदि आपके पास वैकल्पिक दिन के साथ एक कार्यक्रम है, तो तीन रिंगों के साथ दो फ़ोल्डर्स खरीदें उदाहरण के लिए, एक में विज्ञान और इतिहास का स्थान और दूसरे में साहित्य और कला की जगह
  • यदि शिक्षक आपको नोट्स लेने के लिए कक्षा में एक लैपटॉप का उपयोग करने की अनुमति देता है, तो प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए एक फ़ोल्डर बनाएं। प्रत्येक वर्ग के लिए, एक) एक नया दस्तावेज़ खोलने के लिए और वर्ग का एक संक्षिप्त शीर्षक के बाद की तारीख "के रूप में बचाने के लिए" (आप जब अध्ययन कर मदद करते हैं क्योंकि आपको पता चल जाएगा जल्दी क्या दिनांक के आधार पर कक्षाओं के आदेश है) या ख) बनाता है एक चलने वाला दस्तावेज़, जिसमें आपने कक्षा का शीर्षक और प्रत्येक रीडिंग की शुरुआत में दिनांक डाल दिया था। वर्गों के बीच कुछ स्थान छोड़ें और बड़ा आकार और शीर्षक पत्र और कक्षा की तारीख को बोल्ड करें, ताकि आप आसानी से देख सकें कि कोई नया कब शुरू होता है।
  • छवि का शीर्षक अध्ययन व्याख्यान नोट्स चरण 2
    2
    कक्षा में जाने से पहले असाइन की गई सामग्री पढ़ें कक्षा से पहले पढ़ना उन सभी तटस्थ नेटवर्कों को बेहद महत्वपूर्ण बनाता है, लगभग गर्मजोशी करने के लिए शरीर को कठोर कसरत के लिए तैयार करता है यह मदद मिलेगी आप समझते हैं कि शिक्षक बोलता है, अवशोषित और प्रक्रिया को और अधिक तेजी से अतिरिक्त सामग्री प्रस्तुत और अधिक आसानी से अंक है कि विशेष रूप से महत्वपूर्ण (उदाहरण के लिए, जब शिक्षक मेंढक तीर से अधिक 10 मिनट बोलती हैं, सैलामैंडर नहीं पहचान उभयचर वर्ग में, विचित्र) पढ़ते समय, उन भागों का ध्यान रखें जो भ्रामक हैं। ऐसी शर्तों को देखें, जिन्हें आप परिचित नहीं हैं या रीडिंग्स में पूरी तरह समझाया नहीं गया है। यह कक्षा में पूछने के लिए प्रश्नों को उत्पन्न करता है यदि उन्हें उसी अवधि के दौरान स्पष्ट नहीं किया जाता है।
  • कुछ शिक्षक इंटरनेट पर उपलब्ध सामग्री का प्रयोग करेंगे, जिनमें व्याख्यान, व्याख्यान और उपयोगी संसाधन शामिल हैं। यदि वे पाठ्यक्रम में नहीं दिखाई देते हैं, तो शिक्षक से पूछें कि आप इन सामग्रियों तक कैसे पहुंच सकते हैं।
  • यदि शिक्षक कक्षा में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का उपयोग करता है, लेकिन उन्हें इंटरनेट पर नहीं रखता, तो उससे पूछें कि क्या वह ऐसा कर सकता है।
  • चित्र व्याख्यान नोट्स चरण 3
    3
    पिछले वर्ग नोटों की समीक्षा करें कक्षा में जाने से पहले पिछली बार चर्चा की गई अपनी याददाश्त को ताज़ा करने के लिए पिछले वर्ग नोटों की समीक्षा करें। आपके पास कोई भी प्रश्न लिखें और उन्हें कक्षा में पूछें। पिछली वर्ग की समीक्षा करने से आपको उस दिन का बेहतर ढंग से पालन करने में भी मदद मिलेगी, खासकर यदि सबकुछ संचयी हो या एक दूसरे के पूरक हों यह आपको अधिक सक्रिय रूप से सुनने में भी मदद करेगा, जो विशेष रूप से प्रतिधारण और स्मृति के प्रमाण के क्षेत्र में फायदेमंद है।
  • प्रत्येक वर्ग से पहले इसे करने से प्रभाव बढ़ेगा और बाद के सभी प्रयासों को आसान बना दिया जाएगा।
  • यह लगभग हमेशा अपरिहार्य और आम तौर पर डर के लिए तैयार होने का अतिरिक्त लाभ भी है: आश्चर्यजनक परीक्षण!
  • विधि 2

    4 "आर" के उपयोग: समीक्षा करें, कम करें, पढ़ना और प्रतिबिंबित करें

    Video: ध्यान लगाकर पढ़ाई कैसे करें | How to Study with Full Concentration | Awal

    छवि का अध्ययन व्याख्यान नोट्स चरण 4

    Video: 21 बिना कोचिंग कैसे करें तैयारी, कैसे मिलेगी सफलता

    1
    क्लास नोट रणनीतिक रूप से देखें हालांकि समय की छोटी अवधि (अक्सर परीक्षा के पहले दिन) में कक्षाएं पढ़ना और पढ़ना एक सामान्य अभ्यास है, अनुसंधान ने यह दिखाया है कि यह एक बहुत ही अप्रभावी अध्ययन रणनीति है सब के बाद, मन एक वीडियो रिकॉर्डर नहीं है हालांकि, एक से अधिक बार नोटों के प्रत्येक समूह को पढ़ने में बहुत उपयोगी है, अगर आप इसे सही तरीके से करते हैं नोटों की समीक्षा करते समय अधिक लाभ प्राप्त करने के दो तरीके हैं: अध्ययन के विषयों का अध्ययन और मिश्रण के बीच समय की जगह छोड़ दें।
    • कक्षा नोटों के प्रत्येक सेट का अध्ययन करने के बीच समय वितरित करें उदाहरण के लिए, उन्हें लेने के 24 घंटे के भीतर नोट पढ़ें यदि आप करते हैं, तो आप सामग्री का लगभग 50% बरकरार रखेंगे। हालांकि, यदि आप 24 घंटे से अधिक प्रतीक्षा करते हैं, तो आप केवल लगभग 20% सामग्री को ही बनाए रखेंगे। फिर, कक्षा नोटों को फिर से पढ़ने के लिए और एक और दो सप्ताह की प्रतीक्षा करें।
    • करने के लिए इंतजार कर रहे जबकि फिर से पढ़ counterintuitive लग सकता है (सभी के बाद, जैसा कि आप उम्मीद करने के लिए बहुत भूल नहीं होगा?), संज्ञानात्मक मनोवैज्ञानिकों ने पाया है कि करीब आप कर रहे हैं द्वारा सामग्री, दीर्घकालिक स्मृति को सबसे cimentarás जानकारी भूल जाते हैं पुन: जोखिम और याद की प्रक्रिया की
    • इसके अतिरिक्त, नोट्स को ज़ोर से पढ़ें यह एक निष्क्रिय गतिविधि को एक सक्रिय रूप में परिवर्तित करता है और मेमोरी के पथ में श्रोता लिंक बनाता है।
    • आपके द्वारा पढ़ाए गए विषयों को मिलाएं। मान लीजिए कि आपने प्रति दिन दो घंटे का अध्ययन किया है। एक कक्षा के नोट्स की समीक्षा करने के लिए एक पूरे अध्ययन सत्र का उपयोग करने के बजाय, किसी विषय का अध्ययन करने के लिए आधे घंटे का उपयोग करें, एक अन्य विषय का अध्ययन करने के लिए और फिर दोहराएं। इस तरह से विषयों को मिलाते हुए एक प्रकार की जानकारी को पुनः लोड करने की आवश्यकता होती है जिससे मस्तिष्क को समानताएं और मतभेदों पर ध्यान देने के लिए मजबूर किया जा सकता है, एक उच्च-आदेश सूचना प्रोसेसिंग जिसके कारण बेहतर समझ और दीर्घकालिक प्रतिधारण हो।
    • इस अध्ययन तकनीक की प्रक्रिया का एक हिस्सा यह है कि जैसे ही आप महसूस करते हैं कि आप वास्तव में सामग्री को जानते हैं, आपको इसे बदलना होगा और कुछ समय के लिए कुछ और काम करना होगा। तो नीली नोटबुक को बचाएं और लाल रंग का एक ले लो
  • छवि का शीर्षक अध्ययन व्याख्यान नोट्स चरण 5
    2
    नोटों को कम करें उसी दिन आप नोट लेते हैं, या कुछ ही समय बाद, उन्हें संक्षेप करें कक्षा में दिए गए अंक, अवधारणाओं, तिथियों, नामों और महत्वपूर्ण उदाहरणों की पहचान करें, अपने स्वयं के शब्दों में कक्षा नोटों का सारांश लिखें। उन्हें अपने शब्दों में लिखना आपको मस्तिष्क की मांसपेशियों को फ्लेक्स करने के लिए मजबूर कर देगा। जितना अधिक पुट, वे मजबूत हो (कहावत: "यदि आप इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो आप इसे खो देते हैं" वास्तव में सच है)। अंत में, कोई भी प्रश्न लिखें जो आपके पास सामग्री से संबंधित है ताकि आप अधिक स्पष्टीकरण मांग सकें।
  • ऐसा करने का दूसरा तरीका एक का निर्माण करना है वैचारिक मानचित्र, जो एक आरेख है जो आपको कक्षा नोटों को संगठित करने में मदद करता है। आप अवधारणाओं के बीच जितने अधिक कनेक्शन बनाते हैं, उतना ही अधिक संभावना है कि आप सामग्री को याद रखें और "सामान्य विचार" को समझें, निबंध और अंतिम परीक्षा प्रश्नों और परीक्षाओं के लिए विशेष रूप से उपयोगी कौशल।
  • महत्वपूर्ण: हाल के शोध में पाया गया है कि हालांकि छात्रों स्कोर करने के लिए और अधिक शब्दशः क्या शिक्षक का कहना है कि जब वे लैपटॉप का उपयोग करें क्योंकि टाइपिंग लिखने की तुलना में तेजी से होता है, छात्रों को लेने के लिए लिखित नोट्स को समझते हैं और बनाए रखने के लिए करते हैं और अधिक, क्योंकि हाथ से नोट आपको सक्रिय रूप से सुनने की ज़रूरत है और वह लिखना महत्वपूर्ण है जो लिखना महत्वपूर्ण है।
  • हालांकि, कई छात्र अभी भी सब कुछ लिखते हैं जो शिक्षक कहता है। नोटों का अध्ययन करते समय प्रतिधारण और प्रभावशीलता को बढ़ावा देने के लिए, नोट्स गाइड बनाएं। यह आपके प्रचुर मात्रा में नोटों को प्रबंधित करना और इन न्यूरोलॉजिकल रास्तेों और सिमेंटेशन के माध्यम से बार-बार एक्सपोजर की प्रक्रिया के माध्यम से जानकारी को स्थानांतरित करने में सहायता करेगा।
  • छवि का शीर्षक अध्ययन व्याख्यान नोट्स चरण 6
    3
    नोट्स की जानकारी सुनें कुछ मिनटों के लिए नोट्स, सारांश, अवधारणा नक्शे या गाइड की समीक्षा करें। फिर, इस जानकारी को ज़ोर से और अपने शब्दों में पढ़ें। यह 2 से 3 मिनट के लिए करें और फिर अंतराल पर रिक्ति प्रभाव के दिशानिर्देशों के अनुसार दोहराएं।
  • पढ़ना अध्ययन और सीखने के लिए सबसे सक्रिय तरीकों में से एक है। यह आपकी स्मृति और समझ में अंतराल की खोज में मदद करेगा, मुख्य विचारों और अवधारणाओं को समझाएं, अपनी सामान्य समझ का परीक्षण करें और समस्याओं के बीच कनेक्शन बनाने में आपकी सहायता करें
  • आप अध्यापन टैब्स भी बना सकते हैं और जब आप पढ़ सकते हैं धारियों के बिना 7.5 x 12.7 सेंटीमीटर या 10 x 15 सेंटीमीटर (3 x 5 या 4 x 6 इंच) कार्ड का एक पैकेट लें और कीवर्ड लिखें (पूर्ण वाक्य न हों) या एक विचार, तिथि, आरेख, सूत्र या मुख्य नाम और उन्हें जोर से इलाज शुरू यदि आपने उन्हें क्रम में बनाया है, उदाहरण के लिए, गाइड, उन्हें पढ़ने से पहले उन्हें मिलाएं। यह इस विचार पर आधारित है कि जानकारी मिश्रण मस्तिष्क को कड़ी मेहनत करने के लिए मजबूर करती है और इसलिए, अधिक सुरक्षित रूप से जानकारी संग्रहीत करती है
  • चित्र शीर्षक पाठ व्याख्यान नोट्स चरण 7
    4



    रीडिंग नोट्स पर प्रतिबिंबित करें परावर्तन सामग्री के बारे में सोच या गहराई से वजन की प्रक्रिया है। क्योंकि हम उन चीजों को याद रखने की अधिक संभावना रखते हैं जिन्हें हम निजीकृत कर सकते हैं हमने जो कुछ सीख लिया है, उसके बारे में चिंतन करना और यह हमारे अनुभवों से संबंधित है, विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है यहां हम आपके द्वारा पूछे गए कुछ ऐसे सवालों के उदाहरण प्रस्तुत करते हैं जो प्रतिबिंबित करने की प्रक्रिया को बेहतर बनाने के लिए करते हैं। जितना आप प्रतिबिंब से प्राप्त कर सकते हैं उतना जितना हो सके, अपने उत्तर किसी तरह से लिख लें, इसे पारंपरिक लेखन के साथ, एक मार्गदर्शिका बनाने, आरेख बनाने, एक ऑडियो या अन्य माध्यम रिकॉर्डिंग करना
  • "ये तथ्य क्यों महत्वपूर्ण हैं?"
  • "आप कैसे लागू कर सकते हैं?"
  • "सभी टुकड़ों को फिट करने के लिए मुझे और क्या पता होना चाहिए?"
  • इस जानकारी से संबंधित मेरे पास क्या अनुभव हैं? "
  • यह सब कैसे मैं पहले से ही पता है या दुनिया के बारे में सोच से संबंधित है? "
  • विधि 3

    एक अध्ययन प्रक्रिया के रूप में आत्म-परीक्षा का उपयोग
    चित्र शीर्षक पाठ व्याख्यान नोट्स चरण 8
    1
    शिक्षण पत्रों में कक्षा के नोटों को परिवर्तित करें। अध्ययनों से पता चला है कि जिन विद्यार्थियों ने परीक्षाओं का अध्ययन करने के लिए उपचारात्मक टोकन का इस्तेमाल किया है, उन लोगों की तुलना में काफी अधिक स्कोर है, जो उन्हें उच्च परिणामों का उत्पादन करने के लिए एक सस्ती तरीका बनाता है। आपको 7.5 x 12.7 सेंटीमीटर या 10 x 15 सेंटीमीटर (3 x 5 या 4 x 6 इंच) पत्थरों के बिना कार्ड और एक पेंसिल, पेन या मार्कर खरीदना होगा जो कि लिखने के बाद विपरीत दिशा में नहीं दिखता है। कार्ड के एक तरफ और दूसरे तरफ उत्तर पर एक छोटा सा प्रश्न लिखने से प्रारंभ करें। पहला कार्ड चुनें, प्रश्न पढ़ें और इसका उत्तर दें यह देखने के लिए कार्ड फ्लिप करें कि आपने इसका सही ढंग से उत्तर दिया है या नहीं।
    • स्टैक में सभी डैक्टिक कार्ड को छोटे स्टैक में अलग करने के बजाय रखें। ऐसा करने से, अंतर प्रभाव शुरू होता है, जिससे स्मृति और प्रतिधारण में सुधार होता है।
    • अंतराल के अंतराल में उन्हें कई बार समीक्षा करने के बाद, उन कार्डों को अलग करें जिनके साथ आप लगातार हिट हो जाते हैं और उन पर ध्यान नहीं देते हैं जो नहीं करते हैं।
  • छवि का शीर्षक अध्ययन व्याख्यान नोट्स चरण 9
    2
    क्लास नोट्स के लिए अवधारणा कार्ड बनाएं अवधारणा कार्ड, डैक्टिक कार्ड से भिन्न होता है क्योंकि फोकस व्यक्तिगत तथ्यों पर नहीं है, बल्कि तथ्यों और विचारों की अवधारणाओं पर आधारित है, और जब आप निबंध और अंतिम परीक्षा के लिए तैयार करते हैं तो वे विशेष रूप से उपयोगी होते हैं। उपदेशात्मक कार्ड के साथ, 7.5 x 12.7 सेंटीमीटर या 10 x 15 सेंटीमीटर (3 x 5 या 4 x 6 इंच) कार्ड बिना पट्टियों और एक पेंसिल, कलम या मार्कर के खरीद लें जो पक्ष में नहीं दिखता है लिखने के बाद विपरीत एक तरफ उस शब्द की परिभाषा लिखिए, संक्षेप में रहें, और उससे संबंधित 3 से 5 अवधारणाओं को सूचीबद्ध करें। प्रत्येक पहचान शब्द के बारे में पूछताछ करने के लिए संकल्पना टोकन का प्रयोग करें, जो आपने कार्ड के मोर्चे पर लिखा था।
  • पहचाने जाने वाले शब्दों से संबंधित अवधारणाओं में उदाहरण, पहचान शब्द, संबंधित समस्याओं, उप-श्रेणियों और अन्य लोगों के महत्व के कारण शामिल हो सकते हैं।
  • दोनों व्यवहारिक कार्ड और अवधारणा कार्ड के लिए, कुछ मामलों, कार्ड धारकों या फ़ाइल अलमारियाँ उन्हें स्टोर करने के लिए प्राप्त करें। कार्ड धारक, विशेष रूप से, विभिन्न रंगों में आते हैं और नोटों को व्यवस्थित करने के लिए इस विधि का उपयोग करते हुए विषयों के नोटबुक और फ़ोल्डर्स के लिए चुनते रंगों के साथ जोड़ा जा सकता है।
  • आप अपने साथ एक या दोनों कार्ड के सेट भी ले सकते हैं और ब्रेक के दौरान उनका इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे जब आप बस पर हों या कक्षाओं के बीच में, डॉक्टर के कार्यालय में प्रतीक्षा करें।
  • छवि का शीर्षक अध्ययन व्याख्यान नोट्स चरण 10
    3
    क्लास नोट्स के साथ अभ्यास आत्म-परीक्षाएं बनाएं स्वयं परीक्षा सबसे प्रभावी अध्ययन रणनीतियों में से एक है जिसे आप उपयोग कर सकते हैं और नियमित रूप से किया जाना चाहिए। यह मस्तिष्क को जानकारी प्राप्त करने के लिए मजबूर करता है और मेमोरी भंडारण के लिए तटस्थ पथ को मजबूत करता है। कक्षा नोटों के साथ प्रत्येक वर्ग की सामग्री के आधार पर प्रश्न बनाएं। आप एकाधिक-विकल्प वाले प्रश्न, सच्चे या झूठे सवाल, हां या कोई प्रश्न नहीं, भरे हुए प्रश्नों और निबंध-प्रकार के प्रश्न बनाना चाहते हैं। कुछ दिनों के लिए प्रैक्टिस टेस्ट को एकजुट करें, फिर इसे ले जाएं और इस प्रक्रिया को समय-समय पर प्रत्येक परीक्षा के लिए दोहराएं।
  • आमतौर पर, हालांकि हमेशा नहीं, एक विशेष पाठ्यक्रम में पहली परीक्षा के बाद, आपको परीक्षा प्रारूप का अच्छा विचार मिलेगा जिसे शिक्षक पहले से पसंद और उपयोग करता है उदाहरण के लिए, यदि परीक्षा हमेशा बहु-विकल्प थी, तो उस पाठ्यक्रम के लिए क्लास नोट्स के साथ अधिक बहु-विकल्प वाले प्रश्नों को बनाने पर विचार करें।
  • जब अभ्यास परीक्षण प्रश्नों को संरचित किया जाता है, तो एक वास्तविक परीक्षा में प्रकट होने वाले प्रश्नों का पूर्वानुमान और संरचना करने का प्रयास करें। नोटों और प्रभाव संबंधों, उदाहरणों और अनुमानों, परिभाषाओं, तिथियों, सूचियों और आरेखों के नोट्स को देखें।
  • पहला परीक्षण करने के बाद, उन सवालों पर गौर करें जो आप विफल हुए। नोट्स पर वापस जाएं और देखें कि क्या सामग्री नोट्स में थी शायद यह किताब में था या शायद यह नोटों में था, लेकिन आपने इसे शिक्षक के रूप में महत्वपूर्ण नहीं माना, जाहिर है। न केवल प्रैक्टिस टेस्ट को समायोजित करने के लिए इस ज्ञान का उपयोग करें, बल्कि जिस तरह से आप सामान्य तौर पर नोट लेते हैं और अध्ययन करते हैं
  • विधि 4

    अध्ययन अन्य मीडिया के साथ सक्रिय रूप से नोट करता है
    छवि शीर्षक पाठ व्याख्यान नोट्स चरण 11
    1
    एक अध्ययन भागीदार के साथ कार्य करें किसी को सिखाने के लिए आपको जानकारी को और अधिक गहराई से समझने की आवश्यकता है, जैसा कि आप अपने शब्दों में डालते हैं, उन्हें आपकी स्मृति में सबसे ज्यादा क्या मिलता है और अध्ययन को अगले स्तर तक ले जाता है! इसलिए एक वर्ग चुनें और संक्षेप में संबंधित नोटों की समीक्षा करें। अपने सहपात्री को कक्षा पेश करें और उसे आपसे प्रस्तुति में दिए गए बिंदुओं को स्पष्ट करने के लिए प्रश्न पूछने के लिए कहें। अवधि के दौरान प्रत्येक कक्षा के लिए यह कर ले लो।
    • इस रणनीति का एक अतिरिक्त लाभ यह है कि आप ऐसे क्षेत्रों की पहचान करने की अधिक संभावनाएं लेंगे जिन पर आप शुरू में अध्ययन करते समय विशेष रूप से महत्वपूर्ण नहीं मानते थे, लेकिन जो आपने बाद में पहचान लिया था जब आपके अध्ययन साझेदार ने उन्हें प्रस्तुत किया था। यह नोट्स में अंतराल को भरने में भी आपकी सहायता करता है, जब आपका अध्ययन साझेदार कुछ प्रस्तुत करता है जिसे आपने नहीं लिखा है
    • प्रत्येक एक के लिए अभ्यास परीक्षण बनाने के लिए वे एक साथ (या अलग-अलग) समय बिता सकते हैं
  • छवि का शीर्षक अध्ययन व्याख्यान नोट्स चरण 12
    2
    एक अध्ययन समूह में शामिल हों नोट्स का अध्ययन करने के लिए यह सिर्फ एक और मौका नहीं है, बल्कि ए) नोट्स में अंतराल को भरना, ख) अन्य दृष्टिकोणों से नोट्स में सामग्री की समीक्षा करें और ग) अन्य लोगों के अध्ययन के तरीकों के बारे में ज्ञान प्राप्त करें । एक बार जब आप एक अध्ययन समूह का गठन कर लेते हैं, तो समूह के एक समूह को नामित करने के लिए समूह की मदद के लिए ट्रैक जारी रखें और ईमेल द्वारा अनुस्मारक भेजें। तय करें कि आप कब से मिलेंगे, कितनी देर तक और कितनी बार बैठकों के दौरान, समूह के सदस्यों के साथ अपने नोट्स और अन्य सामग्रियों की समीक्षा करें, ताकि आप जानकारी साझा कर सकें और किसी भी प्रश्न का समाधान कर सकें। वे सामग्री प्रस्तुत करने और प्रैक्टिस परीक्षणों के लिए प्रश्न पैदा करने के लिए ले जा सकते हैं।
  • कुछ स्कूलों में इंटरनेट आधारित शिक्षण प्रबंधन प्रणालियां हैं, जो छात्रों को पाठ्यक्रम के भीतर अध्ययन समूहों में दाखिला देने की इजाजत देते हैं। यदि यह कोई विकल्प नहीं है, तो शिक्षक के साथ बात करें कि किसी के गठन की सुविधा कैसे दी जाए। यदि आप कक्षा में दूसरों को जानते हैं, तो उनसे पूछें कि क्या वे शामिल होना चाहते हैं
  • एक अध्ययन समूह में 3 से 4 प्रतिबद्ध सदस्य होने चाहिए। बहुत सारी आवाज़ें अराजकता बना सकती हैं और छोटे काम किए जाएंगे।
  • आपका समूह सप्ताह में एक बार मिलना चाहिए। यह सुनिश्चित करेगा कि वे प्रत्येक मीटिंग में बहुत अधिक सामग्री रखने की कोशिश न करें।
  • छवि का शीर्षक अध्ययन व्याख्यान नोट्स चरण 13
    3
    व्याख्यात्मक पूछताछ के माध्यम से नोटों का अध्ययन करें स्पष्टीकरि पूछताछ एक तकनीक है जो क) प्रश्न पूछकर "क्या?" पूछकर और याद रखता है, सामग्री पढ़ते समय और ख) अनुसंधान ने यह दिखाया है कि यह उन छात्रों की तुलना में अध्ययन का एक और प्रभावी तरीका है, जो धार्मिक रूप से इस्तेमाल करते हैं दशकों के लिए, स्मरणीय डिवाइसों और हाइलाइट का उपयोग कैसे करें नोटों की समीक्षा करते समय, समय-समय पर रोकें और अपने आप से "क्यों" प्रश्न पूछें और इसका उत्तर दें। ये प्रश्न सामान्य या विशिष्ट हो सकते हैं
  • सामान्य: "यह क्यों समझ में आता है?" "यह अनपेक्षित क्यों ले रहा है जो मुझे इस बारे में पहले से ही पता है?"
  • विशिष्ट: "हमारे अल्पकालिक स्मृति में केवल 18 सेकंड के लिए रिहर्सल या समीक्षा के बिना क्यों रहती है?", "परीक्षणों के लिए स्टूव का अक्सर निम्न ग्रेड में क्या परिणाम होता है?"
  • यह तकनीक बहुत प्रभावी है क्योंकि यह आपको पिछले ज्ञान का सहारा लेने के लिए, जानकारी के बारे में गंभीर रूप से सोचने के लिए, दोनों के बीच संबंध बनाने और अपने शब्दों में प्रतिक्रिया देने के लिए मजबूर करता है। बस रखो, ये प्रक्रिया आपके मस्तिष्क में "तार" की जानकारी देती है।
  • युक्तियाँ

    • दिन के अंत में, संभव के रूप में कई मायनों में नोटों के साथ बातचीत करें। प्रत्येक बातचीत एक याददाश्त बनाता है और यादों को और अधिक विविध करती है, वे जितनी मजबूत होंगे।
    • ऐसा करने का एक अन्य तरीका अलग-अलग स्थानों में अध्ययन करना है। हमारे मस्तिष्क हमारे पर्यावरण से संकेत प्राप्त करते हैं और फिर हम जो अध्ययन करते हैं उसके साथ संयोजन करते हैं। जहां हम अध्ययन करते हैं, उस जगह को बदलने से, हम सामग्री के संदर्भ, या कनेक्शन के अधिक सिग्नल बनाते हैं। यह शक्तिशाली यादों में अनुवाद करता है
    • नोट करें कि नोट्स का अध्ययन करते समय सुनिश्चित करें कि आप अच्छे मानसिक स्थिति में हैं। यदि आपको चिंता है कि आप प्रेस और विचलित करते हैं और आपको लगता है कि आपका मन नियमित रूप से भटक जाता है, तो अब यह अध्ययन करने का सबसे अच्छा समय नहीं होगा। दरअसल, यह समय की बर्बादी हो सकती है
    • नोट्स का अध्ययन करने के लिए आखिरी मिनट तक प्रतीक्षा न करें एक परीक्षण से पहले कसौटी, केवल अल्पकालिक मेमोरी में चीजों को रखने पर निर्भर करता है, जिसमें एक बहुत सीमित क्षमता होती है हो सकता है कि आप अगले दिन एक अच्छी संख्या में सवालों का सही उत्तर दे सकें (अनुसंधान से पता चलता है कि इससे पहले और आखिरी बार पढ़ाई जाने वाली चीजें होने की संभावना अधिक है), लेकिन आप उनको दीर्घकालिक या अंतिम परीक्षा में नहीं याद करेंगे।
    • सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह से आराम और तंग आ चुके हैं यदि आपका शरीर पूर्ण क्षमता में नहीं है, तो आप सेलेब्रो की अपेक्षा नहीं कर सकते यह रूप में अच्छी तरह तुम अगर आप आठ घंटे सोया था के रूप में desempeñarte करने के लिए पर्याप्त नहीं सोती हैं वजहों के परीक्षण के लिए estofarse आमतौर पर इतना अप्रभावी है में से एक है,।
    • हमेशा ध्यान दें जब शिक्षक फिल्में दिखाते हैं या क्लास में विज़िटर लाते हैं, क्योंकि अक्सर प्रदर्शित या प्रदर्शित की जाने वाली जानकारी परीक्षाओं में दिखाई देती है।
    • यदि आप आकर्षित करना चाहते हैं, तो मुख्य बिंदुओं को जानने में आपकी सहायता करने के लिए रंग-कोडित चित्र बनाएं उदाहरण के लिए, यदि आप मानव शरीर के बारे में सीखते हैं, तो आप सभी हिस्सों में लाल रंग में आकर्षित कर सकते हैं, जो केंद्रीय तंत्रिका तंत्र, नीले रंग की बोनी प्रणाली, हरे रंग की मांसपेशियों प्रणाली आदि में शामिल हैं।
    • अंत में, अपनी गलतियों से सीखें जब आप प्रथाओं और परीक्षाओं लौटने के लिए, उन क्षेत्रों में जहाँ आप गलत हो गया था और यह देखने के लिए कि किन क्षेत्रों में संभवतः आपसे छूटे या के रूप में महत्वपूर्ण विचार नहीं किया के रूप में दूसरों का अध्ययन कर रहे अपने नोट्स पर देखने के नोटों। इससे आपको भविष्य के परीक्षणों पर ध्यान केंद्रित करने के बारे में विचार मिलेगा।
    और पढ़ें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com