ekterya.com

अभियान कैसे करें

चाहे आप एक छात्र अध्यक्ष के रूप में चल रहे हों या स्थानीय चुनाव में किसी स्थान को सुरक्षित रखना चाहते हों, अभियान चलाना एक बहुत मुश्किल काम है। आप सफल होने के अपने प्रयासों को चाहते हैं, लेकिन आप सभी विवरणों से भरोसा कर सकते हैं, यहां तक ​​कि यह जानने के बावजूद कि कहां आरंभ करना है। डरो मत, यहां आप एक सफल अभियान को व्यवस्थित और कार्यान्वित करने के बारे में बहुत उपयोगी टिप्स पाएँगे।

चरणों

भाग 1

आवेदन करने का निर्णय लें
अभियान चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपनी मंशाओं पर प्रतिबिंबित करें शायद आपने थोड़ी देर के लिए आवेदन करने के बारे में सोचा है, या हो सकता है कि आपका मित्र, परिवार, सहकर्मियों या शिक्षकों ने सुझाव दिया है कि आप एक उत्कृष्ट नेता होंगे। एक अभियान को करने का निर्णय लेने से पहले, आपको कुछ समय बिताना चाहिए, जिससे आपको राजनीतिक कार्यालय हासिल करने की इच्छा पर विचार करना चाहिए। अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • आप ऐसा क्यों करना चाहते हैं? क्या आप प्रतिष्ठा और मान्यता की तलाश में हैं जो स्थिति के साथ आते हैं या क्या आप लोगों के एक विशेष समूह का प्रतिनिधित्व करते हैं और उनकी सेवा करते हैं? क्यों?
  • यदि आप आवेदन करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको उन कारणों को अवश्य अवश्य अवश्य अवश्य अवश्य अवश्य देना चाहिए, जिससे आप उस स्थिति पर कब्जा करना चाहते हैं, इसलिए आपको इसके बारे में शुरुआत से स्पष्ट होना चाहिए।
  • अभियान शीर्षक चरण 2
    2
    अपनी शक्तियों को पहचानें आपको क्यों लगता है कि आप इस काम के लिए सबसे अच्छा व्यक्ति होंगे? आपकी व्यक्तिगत ताकत क्या है? उदाहरण के लिए, क्या आप भावुक हैं और संबंधित विषयों के बारे में ज्ञान है? क्या आपके पास बहुत अधिक ऊर्जा है या क्या आपके पास अन्य लोगों के साथ अच्छी तरह से कनेक्ट होने की क्षमता है?
  • आपको पता होना चाहिए कि आप अपने आप को अन्य उम्मीदवारों से कैसे अलग करना चाहते हैं और आप दूसरों की सेवा कैसे कर पाएंगे।
  • अभियान शीर्षक चरण 3
    3
    अपनी कमजोरियों को पहचानें क्या चीजें आप के लिए और अधिक कठिन हैं? उदाहरण के लिए, क्या आप प्रतिस्पर्धी परियोजनाओं को प्रबंधित करने के लिए खर्च करते हैं? क्या यह अभियान चलाए या कार्यालय की जिम्मेदारियों को पूरा करने में बाधा हो सकती है?
  • जैसा कि आपको अपनी ताकत के बारे में पता होना चाहिए, आपको अपनी कमजोरियों को कैसे पहचानना चाहिए, ताकि आप उन्हें क्षतिपूर्ति कर सकें या उन्हें पूरी तरह से सुधारने का प्रयास कर सकें।
  • अभियान चरण 4 नामक छवि
    4
    तय करें कि आप इस कार्य के लिए सही व्यक्ति हैं। क्या आपके पास एक अभियान चलाने के लिए समय और ऊर्जा है, और लंबे समय में, जिस कार्यालय के लिए आप चुने गए हैं उसे रखने के लिए?
  • आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आप एक अभियान चलाने की कार्यवाही के लिए पूरी तरह से अपने आप को समर्पित कर सकते हैं और (उम्मीद है) दूसरों की सेवा कर सकते हैं, साथ ही साथ अपनी टीम और घटक को समझाने में सक्षम होंगे कि आप नौकरी के लिए उपयुक्त हैं।
  • अभियान चरण 5 नामक छवि
    5
    जिन लोगों पर आप भरोसा करते हैं उनमें से एक राय पूछें एक अभियान चलाने का निर्णय लेने से पहले, आपको प्रतिबिंबित करना चाहिए, लेकिन आप खुद को हमेशा अपने चरित्र और क्षमताओं का बेहतर मूल्यांकन नहीं कर सकते। किसी विश्वसनीय दोस्त या संरक्षक के साथ बैठकर समझाएं कि आप स्थिति के लिए आवेदन करने के बारे में सोच रहे हैं।
  • उसे पूछने के लिए कहें कि वह आपकी मुख्य ताकत और कमजोरियों के बारे में क्या सोचता है, और उनकी प्रतिक्रिया को सावधानीपूर्वक सुनें और बचाव के बिना।
  • अभियान शीर्षक चरण 6
    6
    एक लंबी नौकरी के लिए तैयार आवेदन करने का निर्णय लेने से पहले, आपको विवरणों को व्यवस्थित करना और प्रदर्शन करना चाहिए (जैसा कि आप कर सकते हैं) उन घटनाओं की एक योजना जिसे आपको इंतजार है निम्नलिखित के बारे में सोचें:
  • अभियान कब तक रहेगा? औसतन, आपको अभियान में कितने घंटे एक सप्ताह या एक सप्ताह करना चाहिए? अन्य जिम्मेदारियां क्या हैं और आपको उन्हें कितना समय समर्पित करना चाहिए? अपने भौतिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के दौरान आप इन सभी तत्वों को संतुलित करने में समर्थ होंगे या नहीं।
  • अभियान शीर्षक 7 नामक छवि
    7
    एक कारण चुनें जिसके बारे में आप भावुक हो। शायद आप अपने कैरियर में मदद करने के लिए अनुभव प्राप्त करने या संपर्क बनाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं। ये सभी मान्य लक्ष्यों हैं, लेकिन आपको ध्यान रखना चाहिए कि यदि आप इस कारण के लिए गंभीर रूप से प्रतिबद्ध नहीं हैं, तो यह संभव है कि मतदाता यह महसूस करेंगे।
  • यदि आप चुने गए हैं, तो आपको काम करने के लिए प्रेरणा को बनाए रखना चाहिए, जिसमें परिस्थिति अधिक उपयोगी होगी यदि आप किसी कारण के लिए काम करते हैं जो आपको मायने रखती है।
  • भाग 2

    अपनी टीम का निर्माण करें
    अभियान शीर्षक 8 शीर्षक वाला चित्र
    1
    बुद्धिमान और रचनात्मक लोगों को किराए या भर्ती करना यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप इसे अकेले कर सकते हैं, तो आप चीजों को व्यवस्थित करने में मदद करने के लिए दोस्तों, स्वयंसेवकों या यहां तक ​​कि एक भुगतान करने वाले कर्मचारियों की एक टीम बनाने के बहुत अच्छे कारण हैं। आप उन घटकों को प्रदर्शित करने के लिए अन्य लोगों के ज्ञान और अनुभव की आवश्यकता होगी जिनसे आप एक टीम के रूप में अच्छी तरह से काम कर सकते हैं।
    • यद्यपि आपको निश्चित रूप से उन लोगों की भर्ती करने पर विचार करना चाहिए जिनके अभियान में पिछला अनुभव है, इसके बारे में ज्यादा चिंता न करें। अपनी दृष्टि साझा करने वाले लोगों को चुनें, जो जोखिमों का डर नहीं है और जो चुनौतियों का सामना करते हैं उन पर आपको नया रूप प्रदान कर सकते हैं।
  • अभियान शीर्षक चरण 9
    2
    मदद के लिए पूछने के लिए अपने मित्रों और परिवार का उपयोग करें आपकी टीम बनाने के लिए एक तार्किक स्थान आपकी सबसे निकटतम मंडल है। उन लोगों पर जाएं जो आपको सबसे अच्छा जानते हैं, जो आपसे प्यार करते हैं और आपके बारे में ध्यान रखते हैं और पता लगा सकते हैं कि क्या वे इस महत्वपूर्ण लक्ष्य को हासिल करने में आपकी सहायता करने के लिए तैयार हैं।
  • अभियान शीर्षक चरण 10
    3
    विश्वविद्यालयों में भर्ती लोग यदि आपको अपने अभियान के लिए कुशल और आवेशपूर्ण लोगों की जरूरत है, तो आप निकटतम विश्वविद्यालयों में शायद आपकी टीम के लिए उत्कृष्ट सदस्य पाएंगे। शैक्षिक विभागों के प्रमुखों से परामर्श करें ताकि आपको उन छात्रों को सलाह मिल सके जिनके लिए इस कार्य अनुभव की आवश्यकता हो।
  • लोगों की खोज करने के लिए कुछ बेहतरीन जगहें राजनीति विज्ञान, इतिहास, व्यवसाय प्रशासन, दर्शन और पत्रकारिता के करियर हैं। इनमें से कई छात्र किसी दिन राजनीति में शामिल होने की उम्मीद करते हैं, स्वयं के लिए आवेदन करते हैं या वर्तमान मुद्दों के बारे में लिखते हैं। आप अपने पाठ्यक्रम में शामिल करने के लिए उन्हें मौलिक अनुभव प्रदान कर सकते हैं।
  • यदि आपको अपने अभियान के तकनीकी पहलुओं के लिए कंप्यूटर लोगों की आवश्यकता है, तो आप कंप्यूटर प्रोग्रामिंग से जुड़े करियर में नामांकित छात्रों के लिए भी खोज सकते हैं।
  • अभियान शीर्षक चरण 11
    4
    संघों और समूहों के भर्ती सदस्य आप किस समूह या संघों से संबंधित हैं? क्या आप एक स्थानीय मानवतावादी समाज के सदस्य हैं? क्या आप चर्च या धार्मिक सेवा में भाग लेते हैं? क्या आप एक राजनीतिक क्लब का सदस्य हैं? यदि हां, तो अन्य लोगों के लिए इन समूहों को देखने के लिए मत भूलना जो आपकी रुचियां साझा करते हैं आप लोगों को समान सोच के लोगों के साथ-साथ भावुक और प्रतिभावान मिल जाएंगे
  • Video: शौचालय निर्माण योजना की लिस्ट कैसे देखे 2018,2019 । स्वच्छ भारत अभियान 2018

    अभियान शीर्षक चरण 12
    5
    राजनीतिक दलों के स्थानीय कार्यालयों से संपर्क करें संयुक्त राज्य अमेरिका में, यह संभावना है कि डेमोक्रेटिक, रिपब्लिकन या लिबरल पार्टी की स्थानीय शाखा में अभियानों में मदद करने के इच्छुक स्वयंसेवकों की सूची है।
  • अभियान शीर्षक 13 शीर्षक अभियान
    6
    अभियान की घटनाओं पर भर्ती रखें एक बार जब आप अपनी टीम का मुख्य बना कर अभियान चलाते हैं, तो नए सदस्यों की भर्ती न करने की गलती न करें। अभियान की घटनाओं में, आपको हमेशा अपनी टीम के नए उम्मीदवारों की खोज के बारे में पता होना चाहिए।
  • क्या दर्शकों में कोई है जो आपके संदेश को विशेष रूप से उत्साहित या ग्रहणशील लगता है? क्या कोई ऐसा व्यक्ति है जो आपके साथ कुछ विचार साझा करने के लिए घटना के बाद बात करना चाहता है? यदि हां, तो शायद आपके पास पहले से ही आपका वोट है (आपके लिए अच्छा है!), लेकिन आप अपनी टीम का एक मूल्यवान सदस्य भी बन सकते हैं: पुनः!
  • अभियान शीर्षक चरण 14
    7
    प्रतिनिधि। आपकी टीम तैयार हो जाने के बाद, आपके पास बहुत काम करना होगा चाहे कितना प्रतिभाशाली, ऊर्जावान या बुद्धिमान हो, आप अपने आप सभी को ऐसा नहीं कर सकते (और नहीं करना चाहिए) आपकी टीम के सदस्यों को कार्य सौंपना और उन्हें काम करने के लिए स्वतंत्रता और स्थान देना सीखना महत्वपूर्ण है।
  • आपको अपने काम करने के लिए लोगों को सशक्त बनाना और अपने अभियान से संबंधित सभी चीजों के लिए जिम्मेदारी बनाए रखने के बीच सही संतुलन प्राप्त करने के लिए आपको बहुत मुश्किल काम करना होगा। यदि आप अपनी टीम को दिखाते हैं कि आप उन पर कुछ भरोसा करते हैं जो आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है, तो वे प्रेरित महसूस करेंगे और निराश नहीं होंगे।
  • अभियान शीर्षक चरण 15
    8
    आपको दैनिक काम करने के लिए तैयार होना चाहिए यद्यपि आप केवल इस अभियान के लिए सभी काम नहीं करेंगे, आपको खुद के लिए कुछ सबसे कठिन और अवांछनीय कार्य करने से मना नहीं करना चाहिए। आपको पड़ोसियों को छेड़छाड़ करने के लिए जल्दी उठना, कभी-कभी फ़ील्ड कैफे में जाना और दस्तावेजों की प्रतियां प्राप्त करने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • आप मनोबल को रख सकते हैं यदि आप बताते हैं कि आप कोई ऐसा व्यक्ति नहीं होगा जो आप काम करने के लिए तैयार नहीं करने के लिए अपने अधीनस्थों से पूछता है
  • भाग 3

    अपने अभियान से शुरू करें
    अभियान शीर्षक 16 शीर्षक वाली छवि
    1
    स्पष्ट संदेश बनाएं एक बार आवेदन करने का निर्णय लेने के बाद, आपको एक मंच और एक स्पष्ट और चिपचिपा संदेश की आवश्यकता होगी।
    • आपके अभियान का नारा संक्षेप में होना चाहिए, आसानी से मतदाताओं द्वारा याद किया जाता है और पीछा करने के लिए कट जाता है।
  • अभियान शीर्षक 17 शीर्षक वाली छवि
    2
    अतीत से जानें अपने स्वयं के अभियान को लॉन्च करने से पहले, पिछले वाले लोगों पर शोध करें। पता लगाएँ कि क्या वर्तमान में प्रभारी व्यक्ति आपके साथ कुछ सलाह या उसके बारे में कुछ जानकारी साझा करने के लिए तैयार है, जो उसके लिए उसकी कंपनी में काम करता है और क्या नहीं।
  • पैटर्न के लिए देखो और उम्मीदवारों की आम विशेषताएं और अपने पहले सफल अभियानों की पहचान करने का प्रयास करें।
  • हालांकि, यह भी महत्वपूर्ण है कि आप चीजों को थोड़ा अलग तरीके से करने के लिए तैयार हैं और अपने अभियान के साथ जोखिम ले सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप को अलग करें और यदि आप बदलना चाहते हैं यथास्थिति और अग्रणी चीजें अलग-अलग, आपको अपने घटकों को दिखाना चाहिए कि आप अलग-अलग और अद्वितीय हैं
  • अभियान शीर्षक चरण 18
    3
    एक हड़ताली लोगो डिजाइन करें आपको अपने अभियान को पोस्टर, पोस्टर और बटन के साथ विज्ञापन करना चाहिए लोगो पर काम करने का एक विवेकपूर्ण समय व्यतीत करें और एक डिज़ाइन जो एक मजबूत और नेत्रहीन आकर्षक संदेश भेजता है और भेजता है।
  • कला और डिजाइन में पढ़ाई के साथ इस कार्य को आपकी टीम के किसी सदस्य को सौंपना उपयोगी हो सकता है।
  • अभियान शीर्षक चरण 19
    4
    अपनी कॉर्पोरेट छवि के साथ ऑब्जेक्ट बनाएं अपने अभियान की छवि के साथ ऑब्जेक्ट के निर्माण के लिए अपने अभियान बजट का एक हिस्सा आरक्षित करना सुनिश्चित करें, जिसे आप अलग-अलग कार्यक्रमों में वितरित कर सकते हैं: उदाहरण के लिए, आप अपने अभियान लोगो के साथ पेन्सिल, शर्ट या कुछ पके हुए तैयारी कर सकते हैं। ये स्पष्ट और अपेक्षाकृत सस्ते विकल्प हैं
  • कुछ और अधिक महंगी वस्तुओं पर विचार करें जो आप उन लोगों के लिए उपलब्ध हो सकते हैं जो महत्वपूर्ण दान करने या अभियान में आपकी मदद करने के लिए तैयार हैं: उदाहरण के लिए, आप कुछ सुंदर कपड़े बैग या ऑर्डर करने के लिए आइपॉड मामले या सेल फोन के रंग और नारा आपके अभियान का
  • अभियान शीर्षक चरण 20
    5
    विभिन्न विषयों की जांच करें अभियान में कुछ बिंदु पर आपको एक भाषण करना होगा या बहस में भाग लेना होगा। अपने संदेश और योजना को स्पष्ट रूप से व्यक्त करने में सक्षम होने के अलावा, आप अपनी स्थिति का समर्थन करने के लिए विशिष्ट सबूतों को इंगित करने में सक्षम होना चाहिए।
  • अध्ययन, सर्वेक्षणों और प्रासंगिक प्रमाणों के परिणामों को इकट्ठा और याद रखना उदाहरण के लिए, यदि आप अपने शहर में एक पार्षद के रूप में आवेदन कर रहे हैं और आप अपराध दर को कम करने पर काम करना चाहते हैं, तो आपको आजकल अपराध के आंकड़ों के बारे में ठोस जानकारी की आवश्यकता होगी। आपको ऐसे अन्य शहरों के बारे में भी बात करने में सक्षम होना चाहिए, जिन्होंने समान समस्याओं से सफलतापूर्वक निपटाया है और प्रदर्शित करते हैं कि आपको उनकी सबसे प्रभावी रणनीति के बारे में जानकारी है।
  • अभियान शीर्षक चरण 21
    6
    धन जुटाने के लिए एक साइट बनाएं आप अपने अभियान आइटम, पोस्टर और यात्रियों, यात्रा लागत, अन्य खर्चों के लिए भुगतान करने के लिए पैसे की आवश्यकता होगी। जो लोग समर्थन करने के लिए, पृष्ठों और Indiegogo.com, Gofundme.com या Kickstarter.com जैसी वेबसाइटों के माध्यम चाहते हैं के लिए दान देने के लिए एक आसान तरीका खोज रहे हैं।
  • संबंधित लागतों को कवर करने के लिए उठाए गए धन का हिस्सा आरक्षित करना सुनिश्चित करें उदाहरण के लिए, किकस्टार्टर एक सफल अभियान की आय के 5% कमीशन का शुल्क लेता है आपको क्रेडिट कार्ड भुगतानों की प्रक्रिया के लिए कमीशन और कर भी देना चाहिए।
  • अभियान शीर्षक चरण 22
    7
    एक पारंपरिक तरीके से धन एकत्रित करें। धन जुटाने के दौरान परंपरागत मार्ग को मत छोड़ो: लोगों से सीधे पैसे मांगते वक्त आपको सहज महसूस करना सीखना होगा। वास्तव में, भले ही आपके पास दान प्राप्त करने के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, तो आपको नेटवर्किंग और व्यक्तिगत रूप से ऑर्डर करना चाहिए। तब आप अपने संभावित दाताओं को अपनी वेबसाइट पर निर्देशित कर सकते हैं और उन्हें आपसे अन्य लोगों के लिए संदर्भ देने के लिए कह सकते हैं।
  • अभियान शीर्षक 23 शीर्षक वाला चित्र
    8
    नम्रता से और सीधे पूछें, तो जवाब का इंतजार करें। धनराशि जुटाने के लिए चलने का कोई मतलब नहीं है दूसरे व्यक्ति को पता चलिए कि आप सकारात्मक परिवर्तन करने के लिए धन जुटाने की कोशिश कर रहे हैं संक्षेप में अपने अभियान का संदेश बताएं (आदर्श रूप में, आपके पास एक ऑडियो क्लिप तैयार होना चाहिए) और फिर उनकी मदद मांगें:
  • कुछ कहें कि "यह आपकी वित्तीय मदद के लिए बहुत उपयोगी होगा" और आपकी प्रतिक्रिया का इंतजार करें। यदि आपको तत्काल कोई प्रस्ताव नहीं मिला है, तो आप स्पष्टीकरण और वादे देने का मोहक हो सकते हैं, लेकिन सफल अभियानों में भाग लेने वालों ने सुझाव दिया है कि आपको धैर्य और इंतजार करना चाहिए, बिना व्यक्ति को प्रतिक्रिया देने के लिए दबाव महसूस करना चाहिए।
  • यदि वे आपके प्रारंभिक अनुरोध को अस्वीकार करते हैं, तो व्यक्ति को याद दिलाएं कि कोई भी राशि उपयोगी हो सकती है, भले ही वह कुछ डॉलर ही हो।



  • अभियान शीर्षक चरण 24
    9
    जब धन जुटाने की बात आती है, तो हर किसी से बात करें उन लोगों को अकेला मत जाना जिनके बारे में आपको लगता है कि अधिक संसाधन हैं। आप उन लोगों की उदारता से हैरान होंगे, जिनके पास कम पैसा है, क्योंकि यहां तक ​​कि सबसे छोटे दान भी जोड़ते हैं।
  • अभियान शीर्षक चरण 25
    10
    योगदान के बदले यह कुछ छोटे पुरस्कार प्रदान करता है यह वह जगह है जहां समय लेने के लिए कुछ अभियान ऑब्जेक्ट डिजाइन और बनाने के लिए उपयोगी होगा। सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट स्पष्ट रूप से व्यक्त करती है कि दान के विशिष्ट स्तरों के बदले में "उपहार" क्या हैं दान के लिए एक छोटा सा प्रोत्साहन होने के अलावा, ये उपहार आपके अभियान का एक भौतिक अनुस्मारक होगा और चुनाव के दिन आपको कुछ वोट भी कमा सकते हैं।
  • अभियान शीर्षक चरण 26
    11
    उन्होंने दानदाताओं को अलग-अलग धन्यवाद दिया हालांकि इसके अतिरिक्त कार्य और संगठन की आवश्यकता है, यह महत्वपूर्ण है कि आप व्यक्तिगत रूप से आपके अभियान के लिए दान या स्वैच्छिक रूप से दिए गए सभी लोगों के लिए धन्यवाद करें। धन्यवाद नोटों आज भी प्रासंगिक हैं और है, हालांकि निश्चित रूप से रोकता है भेजने के संदेश स्पष्ट रूप से सभी preformulated और समान है के बारे में चिंता करनी चाहिए।
  • शायद आप अपनी टीम के किसी सदस्य के लिए धन्यवाद-तैयार नोट तैयार करने के प्रारंभिक कार्य का हिस्सा नियुक्त कर सकते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप एक अच्छा प्रभाव बनाते हैं, कुछ समय के लिए उन्हें समीक्षा करने और एक हस्तलिखित नोट या आपके हस्ताक्षर जोड़ना आरक्षित करें।
  • भाग 4

    अपना संदेश ज्ञात करें
    अभियान शीर्षक चरण 27

    Video: गन्दगी की Complain करे Complain Dirty Drainage Swachhata-MoHUA se

    1
    पता करें कि प्रभारी कौन है जैसा कि आप जनता को अपना संदेश देते हैं, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप उन लोगों तक पहुंचें, जिनके पास वास्तव में शक्ति, कनेक्शन और प्रभाव है। शायद तुम जो पहले से ही सत्ता के एक स्थिति है या अधिक पैसा है, लेकिन कभी कभी लोग हैं, जो वास्तव में प्रभावशाली हैं की पहचान आश्चर्य होगा अपने सभी उन प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए परीक्षा रहे हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने नगर परिषद में कार्यालय के लिए दौड़ रहे हैं, तो आप स्थानीय स्तर पर सबसे लोकप्रिय बार के मालिकों के साथ कनेक्शन स्थापित करने की कोशिश नहीं करने की गलती कर सकते हैं, जहां ज्यादातर लोग अपना समय बिताते हैं यदि आप उस एकल व्यक्ति का समर्थन प्राप्त करते हैं, तो आप एक बड़ा अंतर बना सकते हैं।
  • अभियान शीर्षक चरण 28
    2
    सही लोगों पर जाएं आप सभी के लिए सब कुछ नहीं हो सकते, इसलिए यह सोचना महत्वपूर्ण है कि कौन आपका संदेश और भविष्य के लिए आपकी योजनाओं के लिए सबसे अधिक ग्रहणशील होगा।
  • उदाहरण के लिए, अगर आप अपने कक्षा के अध्यक्ष के लिए आवेदन कर रहे हैं और अपने अभियान के ऑफ़र ऐच्छिक पुनर्गठन शामिल है, इसलिए युवा छात्रों को, जो लंबे समय तक के लिए अपनी योजना से लाभ होगा से वोट प्राप्त करने पर अपने प्रयासों को ध्यान देना चाहिए।
  • अभियान शीर्षक चरण 29
    3
    अलग-अलग दर्शकों के लिए एक अनुरूप संदेश बनाएं हालांकि यह महत्वपूर्ण है कि आपके मंच संगत है है, यह उपयोगी हो सकता है (उदाहरण के लिए, एक समूह कर की वृद्धि के खिलाफ लड़ेंगे कि Juras जो दूसरों उन बढ़ जाती है के पक्ष में मतदान करेंगे सार्वजनिक परियोजनाओं के वित्तपोषण के जबकि करने के लिए वादा नहीं करता है) वितरण और प्रस्तुति भिन्न करने विभिन्न प्रकार के दर्शकों के अनुसार आपके संदेश का आपको ऐसे मुद्दों के बारे में जानना चाहिए जो विशेष समूहों के सबसे अधिक चिंता वाले सदस्यों के साथ-साथ अपनी भाषा सीखते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक सेवानिवृत्ति समुदाय के सदस्यों के साथ पूरा करने के लिए योजना बना रहे हैं, शायद वे अपेक्षा अपनी प्रस्तुति और अधिक औपचारिक है और मुद्दों है कि उन्हें सीधे प्रभावित करते हैं, इस तरह के एक प्रस्ताव लोग हैं, जो नहीं छोड़ सकते करने के लिए भोजन और सेवाएं प्रदान करने के रूप में के बारे में बात घर।
  • हालांकि, जब आप युवा मतदाताओं के साथ मिलते हैं, तो आप पर ध्यान नहीं दे सकते हैं अगर आपके पास बहुत रूढ़िवादी रुख है। साथ ही, आप शायद इसकी सराहना करते हैं कि आप पॉप संस्कृति के बारे में कुछ संदर्भ बनाते हैं और अपने समुदाय में युवा लोगों के लिए रोजगार के अवसरों को बढ़ाने के प्रस्ताव के बारे में बात करते हैं।
  • अभियान शीर्षक चरण 30
    4
    अपनी वेबसाइट को काम पर रखो एक वेबसाइट बनाने के लिए महत्वपूर्ण है जो आपके मतदाता यात्रा कर सकते हैं, खासकर उन अभियानों के मामले में जो निश्चित हफ्तों या महीनों तक चले गए। वहां आप अपने अभियान के संदेश का एक स्पष्ट सारांश और सबसे अधिक प्रासंगिक मुद्दों पर अपनी स्थिति बना सकते हैं। आपको गतिविधियों और घटनाओं का एक कैलेंडर, साथ ही साथ कुछ प्रशंसापत्र और आपके प्रायोजकों के समर्थन के शब्दों को भी शामिल करना चाहिए।
  • आपकी वेबसाइट एक बहुत ही उपयोगी उपकरण हो सकती है, लेकिन इसे विज्ञापन का आपका एकमात्र स्रोत नहीं होना चाहिए। अपनी वेबसाइट को उस स्थान के रूप में देखें जहां लोग आपके और आपकी योजनाओं के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, कुछ ऐसा एवेन्यू जैसा है जो आपको अपने प्रायोजकों से जुड़ने की अनुमति देता है।
  • अभियान शीर्षक चरण 31
    5
    अपने सभी अभियान सामग्री में अपनी वेबसाइट का पता शामिल करें और इसे लगातार अपडेट करें अपनी वेबसाइट का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, सुनिश्चित करें कि मतदाता अपने अस्तित्व के बारे में जानते हैं और इसे आसानी से पा सकते हैं। इसके लिए यह आपके अभियान के सभी भौतिक सामग्रियों पर साइट का पता मुद्रित करने का एक अच्छा विचार है।
  • आपको इसे नियमित रूप से भी अपडेट करना चाहिए ताकि लोगों को इसे अक्सर बार-बार आने का कारण हो।
  • अभियान चरण 32 नामक छवि
    6
    अपने लाभ के लिए सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करें वेबसाइट लोगों तक पहुंचने का एक अच्छा तरीका है, लेकिन ट्विटर, फेसबुक और यूट्यूब जैसे मतदाताओं तक पहुंचने के लिए अन्य साधनों को मत भूलना।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास इन इंटरनेट प्लेटफार्मों के लिए अलग अभियान खाते हैं और उन्हें अपने अभियान की प्रगति के बारे में सकारात्मक संदेश और उत्साही प्रचार के साथ बार-बार अपडेट करें।
  • अभियान चरण 33 नामक छवि
    7
    पारंपरिक मीडिया प्रारूपों का लाभ उठाएं चुनाव प्रचार करते समय एक ऑनलाइन उपस्थिति रखना हमेशा अच्छा होता है, लेकिन आपको इसे केवल इस प्रारूप में सीमित नहीं करना चाहिए। आप स्थानीय समाचार पत्र में एक विज्ञापन प्रकाशित करके या इसे रेडियो या टेलीविजन पर प्रसारित करके लाभ प्राप्त कर सकते हैं, अगर आप इसे खरीद सकते हैं आम तौर पर, इन मीडिया को अधिक गंभीर माना जाता है और आप उन मतदाताओं तक पहुंचने के लिए अनुमति देते हैं जो अभी तक डिजिटल दुनिया में शामिल नहीं हुए हैं।
  • अभियान शीर्षक चरण 34
    8
    अपना नाम पहचानो नाम की मान्यता चुनावों में एक महत्वपूर्ण तत्व है। अभ्यर्थियों के संदेश की जांच और विश्लेषण करने के लिए मतदाता हमेशा समय या रुचि नहीं रखते हैं आमतौर पर, वे आम तौर पर उस व्यक्ति के लिए वोट देते हैं जिनके नाम (या चेहरे) वे सबसे अच्छी पहचान करते हैं (यही कारण है कि सरकार के समर्थकों को पराजित करना इतना कठिन है)
  • इसलिए, यह महत्वपूर्ण रूप से महत्वपूर्ण है कि आप अपना नाम (और अपना चेहरा) बहुत अच्छी तरह जानते हैं ताकि मतदाताओं को पता हो कि आप चुनाव के दिन कौन हैं
  • अभियान चरण 35 नामक छवि
    9

    Video: कौन बनेगा सर्वपति ? Online Quiz ! अभियान कैसे करें ? KAUN BANEGA SARVPATI ? घर घर पहुंचायें यह सौगात

    अपने अभियान सामग्री के साथ शहर को पेपर करें चाहे आप हाथों से पोस्टर बनाने या अधिक सुरुचिपूर्ण फ़्लायर और पोस्टर प्रिंट करने की योजना बनाते हैं, तो विज्ञापन सामग्री की मात्रा में कोई खर्चा नहीं छोड़ना महत्वपूर्ण है। अपना नाम ज्ञात करने के लिए, अपने आप और आपके अभियान का हर जगह याद दिलाएं।
  • अभियान शीर्षक चरण 36
    10
    आप क्या कर सकते हैं पर पैसे बचाओ। यद्यपि पेशेवर दिखने वाली सामग्री में निवेश करना महत्वपूर्ण है, लेकिन आप हमेशा अपना नाम ज्ञात करने के लिए सस्ती तरीके पा सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप एक स्कूल के विकल्प के मुताबिक दिन में फुटपाथ पर चाक विज्ञापन डाल सकते हैं। कलात्मक कौशल के साथ अपनी टीम के सदस्य के लिए पूछें और उन्हें फुटपाथ और पैदल यात्री क्रॉसिंग पर कुछ हड़ताली छवियां बनाएं।
  • सुनिश्चित करें कि आपको सक्षम अधिकारियों या जगह के मालिकों से हर बार जब आप कुछ विज्ञापन सामग्री लटका या फुटपाथ पर एक संदेश लिखने का निर्णय लेते हैं
  • अभियान शीर्षक चरण 37
    11
    स्थानीय मीडिया के साथ संपर्क बनाएं सुनिश्चित करें कि आपको स्थानीय रेडियो कार्यक्रमों के मेजबान, समाचार पत्र संवाददाताओं और राय स्तंभकारों को पता चल गया। हो सकता है कि आपको एक शो में आमंत्रित किया जाए या साक्षात्कार लिया जाए।
  • यह आपको अपना नाम बेहतर रूप से ज्ञात करने में मदद करेगा और विज्ञापन के लिए अपने बजट का अधिक खर्च किए बिना अपना संदेश मतदाताओं के बीच फैला देगा।
  • भाग 5

    तैयार करें और अपनी उपस्थिति का ख्याल रखें
    अभियान शीर्षक 38 नामक छवि
    1
    अवसर के लिए तैयार हो जाओ जब आप किसी नौकरी की तलाश कर रहे हों, तो आप जिस नौकरी की तलाश कर रहे हैं, उसके अनुसार आपको तैयार करना चाहिए, वह नहीं जो आपके पास पहले से है यह एक क्लिच है, लेकिन एक अच्छे कारण के लिए। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप को मतदाताओं के लिए पोशाक और व्यवहार के माध्यम से पेश करते हैं जो उन्हें यह आश्वस्त करता है कि आप नौकरी के लिए एक गंभीर और उपयुक्त व्यक्ति हैं।
    • यदि आपका अभियान किसी ऐसे स्थान के लिए है जहां आप नेताओं और समुदाय के अधिकारियों के साथ संपर्क में रहें, तो आप जिस तरह से पोशाक करेंगे उसका ध्यान रखें। क्या वे पेशेवर सूट पहनते हैं? यदि हां, तो आपको इसे सार्वजनिक कार्यक्रमों के दौरान भी करना चाहिए।
  • अभियान शीर्षक चरण 39
    2
    अपने संदेश की डिलीवरी का अभ्यास करें जब समय आता है जब आपको अपना प्रस्ताव देने के लिए लोगों के सामने खड़ा होना चाहिए, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपको नोट कार्ड या एक पर निर्भर नहीं होना चाहिए टेलीप्रोप्टर अपने भाषण देने के लिए आपका संदेश देने की आपकी क्षमता किसी अन्य कौशल की तरह होनी चाहिए, जैसे कि बेसबॉल को लगातार हिट करने में सक्षम होना:
  • फिर से फिर से अभ्यास करें जब तक कि आप इसे रिफ्लेक्जेसिव करने के लिए प्रबंधित नहीं करते। जब आप दर्शकों के सामने होते हैं, तो आप अपने शब्दों को याद नहीं करना चाहते हैं या अपने विचारों को व्यवस्थित करने के लिए बहुत लंबा ब्रेक लेना नहीं चाहते हैं।
  • अपने भाषण के लिए चिकनी और तरल होना, दर्पण के सामने अभ्यास करें, अपने आप को रिकॉर्ड करें और अपने मित्रों और परिवार के सदस्यों से मदद मांगें जो आपके भाषण को बार-बार सुनने के लिए तैयार हैं (और सुनें)
  • अभियान शीर्षक चरण 40
    3
    प्रश्नों और उत्तरों की बातचीत का अभ्यास करें स्पष्ट रूप से और स्पष्ट रूप से अपने मंच के बारे में बात करने के अलावा, आपको दर्शकों या अपने प्रतिद्वंद्वी से सवाल और आपत्तियों का जवाब देने में सक्षम होना चाहिए। यह अविश्वसनीय रूप से कठिन हो सकता है, खासकर यदि आपके पास कोई अप्रत्याशित प्रश्न हो।
  • अपने आप को तैयार करने के लिए और कुछ जवाब देने में सक्षम नहीं होने की चिंता को कम करने के लिए, किसी मित्र से सहायता मांगिए, जिस पर आपके खिलाफ कोई मस्तिष्क है या जो "शैतान के वकील" के रूप में बहुत अच्छा है।
  • उससे पूछो ताकि आप त्वरित और प्रभावी उत्तर का अभ्यास कर सकें।
  • अभियान चरण 41 नामक छवि
    4
    घटकों के लिए सुलभ हो। सुनिश्चित करें कि उन्हें पता है कि आपसे संपर्क कैसे किया जाता है (और उन लोगों को एक मीटिंग का अनुरोध करने या आपको प्रश्न भेजने का जवाब दें) और जल्दी आने और घटनाओं में देर तक रहने के लिए तैयार रहें, ताकि आप लोगों के साथ व्यक्तिगत रूप से बातचीत कर सकें।
  • अभियान शीर्षक चरण 42
    5
    इसे अधिक मानव स्पर्श दें आपको उन लोगों का नाम, चेहरे और व्यक्तिगत विवरण याद रखना हर संभव प्रयास करना चाहिए जो आपकी घटनाओं में भाग लेते हैं और जिन लोगों को आप सेवा प्रदान करने की उम्मीद करते हैं यह आपको एक अच्छा और स्थायी छाप बनाने में बहुत मदद करेगा जिसमें आप के लिए वोट देना चाहते हैं।
  • यदि आप कर सकते हैं, तो अपने स्वयंसेवकों या टीम के सदस्यों में से किसी एक के नाम, लिखने की जानकारी और अन्य लोगों के संक्षिप्त और महत्वपूर्ण विवरणों को लिखने के लिए घटनाओं के दौरान आपके पास रहने के लिए कहें।
  • उदाहरण के लिए, यह व्यक्ति ध्यान दे सकता है कि अहमद एम कैफेटेरिया को एक सलाद बार की उम्मीद करता है, कि मारिया एस शहर के लिए नया है और कुछ घर शिक्षा नेटवर्क जानना चाहता है।
  • अपने खाली समय में, इन नोटों को धार्मिक रूप से पढ़ें ताकि आप अगली बार उन्हें देखकर लोगों को उनके नाम से बुला सकें और आप उन विषयों पर अपडेट कर सकते हैं जो उन्हें रुचि रखते हैं।
  • अभियान शीर्षक चरण 43
    6
    आपको हमेशा सतर्क होना चाहिए जब भी आप सार्वजनिक रूप से होते हैं, आपको एक पेशेवर स्थिति बनाए रखनी चाहिए और हर किसी के साथ दोस्ताना और ईमानदार होना चाहिए। आपको ऐसा करना चाहिए, भले ही आप थके हुए हों या आपको लगता है कि दिन का काम समाप्त हो गया है।
  • उदाहरण के लिए, एक नौकर के लिए फेसबुक पर 500 से ज्यादा मित्रों का नेटवर्क होना या महापौर का एक अच्छा दोस्त होना संभव है। यदि आप प्रचार के एक लंबा दिन के बाद उनसे निराश हो जाते हैं, तो आप केवल एक वोट से ज्यादा कुछ खो सकते हैं।
  • अभियान चरण 44 शीर्षक वाली छवि
    7
    शांत रहो कुछ बिंदु पर, यह संभावना है कि आपके विरोधियों में से एक आपके बारे में कुछ बुरा कहेंगे। यद्यपि यह उसी तरीके से प्रतिक्रिया करने के लिए मोहक है, अगर आप गरिमा के साथ जवाब देते हैं और अपने प्रतिद्वंद्वी को सम्मान के साथ जारी रखते हैं तो आप एक बेहतर प्रभाव बना सकते हैं (भले ही आप इसके लायक नहीं हैं!)।
  • अगर कोई आपको अपमान करता है या आप पर हमला करता है, तो बस जवाब दें "मुझे नहीं लगता कि हम इस स्तर तक उत्पादक कुछ भी प्राप्त कर सकते हैं, मुझे पसंद है कि हम इस मुद्दे पर एक परिपक्व तरीके से चर्चा करते रहें।"
  • अभियान चरण 45 नामक छवि
    8
    अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखना यद्यपि अभियान के दौरान आपको सामान्य से अधिक घंटे काम करना चाहिए, फिर भी अपने कल्याण को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है यदि आप उस बिंदु पर पहुंच जाते हैं जहां आप शारीरिक या मानसिक रूप से थका हुआ महसूस करते हैं, तो अपने अभियान को जोखिम में डालिए और आपने जो भी कड़ी मेहनत की है वह अब तक किया है।
  • सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त नींद आती है, स्वस्थ खाएं, व्यायाम करें और नियमित रूप से ब्रेक करें और अपनी ऊर्जा को आराम और रिचार्ज करने के लिए कुछ समय दें।
  • Video: 'स्वच्छ भारत अभियान' पर अमिताभ ने बताया, कैसे करें कचरे का निपटारा

    अभियान शीर्षक चरण 46 का शीर्षक
    9
    सीखना जारी रखें और जारी रखें जैसा कि आप अपने अभियान को अध्ययन और प्रतिबिंब के साथ शुरू करना चाहिए, आपको इसे उसी व्यायाम के साथ समाप्त करना चाहिए। चाहे आप जीत जाएं या हार जाएं, अपने प्रयासों और अपने प्रतिद्वंद्वी के विश्लेषण के लिए समय निकालें ताकि आप अगली बार बेहतर तैयार हो सकें।
  • यदि आप हार जाते हैं, तो यह दुर्भाग्यपूर्ण है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि एक सार्वजनिक नौकर के रूप में आपका जीवन स्वतः समाप्त हो जाएगा या आप एक सफल अभियान चलाने में कभी भी सक्षम नहीं होंगे। अपने आप को एक समय उदास महसूस करने की अनुमति दें, फिर जानें कि आपने क्या सीखा है और आपके द्वारा प्राप्त किए गए अनुभव।
  • क्या आप एक त्रुटि है जो अब स्पष्ट लगता है? अभियान के किस पहलू सफल थे? प्रतिद्वंद्वी का अभियान कैसा था? क्या आप उससे कुछ सीख सकते हैं अगली बार?
  • अपने आप को ये प्रश्न पूछें, भले ही आप चुनाव जीत गए हों: आपको अपने अगले अभियान के लिए प्रभावी तकनीकों का उपयोग करना जारी रखना और नए विचारों को शामिल करना सुनिश्चित करना चाहिए जिससे आप भविष्य के लिए एक भी मजबूत उम्मीदवार बना सकें।
  • और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com