ekterya.com

एक सफल राजनीतिज्ञ कैसे बनें

राजनीति एक चुनौतीपूर्ण और पुरस्कृत पेशे हो सकती है जिसमें आप संभावित रूप से एक निर्वाचित अधिकारी के रूप में अपने समुदाय में अंतर बनाने के लिए शक्ति प्राप्त कर सकते हैं। एक प्रभावी राजनीतिज्ञ होने के लिए, आपको बुद्धिमान निर्णयों के साथ कड़ी मेहनत को जोड़ना होगा। आपको स्थिति के लिए एक सफल अभियान चलाने पर भी ध्यान देना होगा ताकि आप प्रभाव की स्थिति में समाप्त हो सकें और इस तरह स्थानीय या राष्ट्रीय स्तर पर मतदाताओं का प्रतिनिधित्व कर सकें।

चरणों

भाग 1

आवश्यक शिक्षा प्राप्त करें
एक बायोमेडिकल इंजीनियर चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
1
राजनीति विज्ञान में एक विश्वविद्यालय की डिग्री प्राप्त करें जब आप कॉलेज की डिग्री के बिना राजनीति में शामिल हो सकते हैं, तो आप मतदाताओं के लिए अधिक आकर्षक हो सकते हैं यदि आपके पास प्रासंगिक डिग्री है राजनीति विज्ञान में एक विश्वविद्यालय की डिग्री आपको सरकार और राजनीति के बुनियादी सिद्धांतों और साथ ही आपके देश की राजनीति के इतिहास में एक ठोस नींव रखने की अनुमति देगा।
  • अधिकांश संस्थान और विश्वविद्यालय राजनीतिक विज्ञान के क्षेत्र में मानविकी में स्नातक की डिग्री प्रदान करते हैं। इस तरह की डिग्री आपको यह समझने की अनुमति देगा कि राजनीति के बारे में जानकारी कैसे संसाधित की जाती है और इसका विश्लेषण किया जाता है और आपके संचार कौशल को मजबूत कर सकता है। आप संघर्ष के समाधान और सार्वजनिक बोलने पर पाठ्यक्रम भी लेंगे।
  • कोई पैसा नहीं, 15 के साथ कॉलेज में जाने वाला इमेज
    2
    सार्वजनिक बोलने वाले कक्षाएं ले लो यदि आप राजनीति विज्ञान के क्षेत्र में मानविकी में स्नातक की डिग्री का पालन न करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको सार्वजनिक बोलने वाली कक्षाएं लेने पर विचार करना चाहिए। आप इन कक्षाओं को अपने स्थानीय संस्थान या विश्वविद्यालय में या किसी वक्तृत्व संघ में ले सकते हैं। वायलेटरी कक्षाएं आपको सफल राजनीतिज्ञ के प्रमुख तत्व के लिए तैयार करने में सहायता कर सकती हैं: एक भीड़ के सामने प्रेरक और प्रभावी रूप से बोलने की क्षमता।
  • यह एक अच्छा विकल्प है यदि आपके पास राजनैतिक विज्ञान के क्षेत्र में मानविकी में डिग्री के लिए भुगतान करने के लिए धन नहीं है या यदि आप अपने खाली समय के दौरान अपने राजनीतिक कौशल को सुधारने के लिए एक मार्ग की तलाश कर रहे हैं। इसके अलावा, कुछ सार्वजनिक बोलने वाली कक्षाएं लेने से आप अपने आप में अधिक आत्मविश्वास और आत्मविश्वास हासिल कर सकते हैं, जो एक अच्छे राजनेता के मौलिक लक्षण हैं।
  • 3
    भाषणों और बहस में भाग लें यदि आपका उच्च विद्यालय भाषणों और बहसों पर कक्षाएं पेश करता है, तो आपको इस तरह की गतिविधियों में अपने सहकर्मियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए पंजीकरण करना चाहिए और प्रयास करना चाहिए। आपके ठोस बहस कौशल उपयोगी हो सकते हैं, जब आपके अभियान के दौरान स्थानीय मुद्दों के बारे में अन्य उम्मीदवारों के साथ बहस करना होगा।
  • आप फोरेंसिक जांच में भाग लेना चाहते हैं नेशनल स्पीच एंड डिबेट एसोसिएशन (नेशनल एसोसिएशन ऑफ़ स्पीच एंड डिबेट्स) के लिए भी कठिन प्रयास करें और दर्शकों के सामने अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाएं।
  • रन द पॉलिटिकल ऑफिस चरण 16 के लिए शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने समुदाय और देश से नवीनतम नीति समाचार पर अद्यतित रहें। एक अच्छा राजनेता स्थानीय घटनाओं से बहुत अधिक जागरूक होगा, खासकर यदि वह स्थानीय कार्यालय के लिए चल रहा है अपने समुदाय में सबसे हालिया राजनीतिक घटनाओं के शीर्ष पर रहें, सबसे छोटी से लेकर सबसे बड़ी बातों तक। आप को यह भी जानना चाहिए कि राष्ट्रीय स्तर पर क्या हो रहा है, ताकि आपको अच्छी तरह सूचित किया जाए और सबसे हाल की खबरों को याद करने की आदत मिल जाए।
  • ऐसा करने का एक तरीका सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से ज्ञात लोगों और राजनेताओं का लाभ उठाने और उनका पालन करने के लिए है, जो ट्विटर और फेसबुक जैसी प्लेटफार्मों में भाग लेते हैं। तब आप पढ़ सकते हैं कि वे क्या बात करते हैं और अपनी खबर की दीवार के माध्यम से जानकारी प्राप्त करते हैं।
  • इसी तरह, आपको हर दिन कई ब्लॉग और नीति पृष्ठों की समीक्षा करने की आदत प्राप्त करनी चाहिए। कई समाचार स्रोत खोजने की कोशिश करें जो एक विषय पर अलग-अलग राय पेश करते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक ही मामले के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए गर्भपात मामले और फिर एक उदार समाचार चैनल के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए रूढ़िवादी न्यूज़ चैनल की समीक्षा कर सकते हैं। यह आपको विषय के दोनों ओर एक बहुत ही पूर्ण विचार देगा और इस पर आपकी स्थिति निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • भाग 2

    एक ठोस सार्वजनिक छवि बनाएं
    इम्प्रैलेंस ऑब्जेक्ट शीर्षक से चित्र 10
    1
    अपने समुदाय में स्थानीय कारणों और पहलों में भाग लें इससे पहले कि आप संयुक्त राज्य के राष्ट्रपति के लिए आवेदन कर सकें, आपको नीचे से शुरू करना होगा और स्थानीय राजनीति में राष्ट्रीय राजनीति में आगे बढ़ना होगा। स्थानीय स्तर पर प्रभावी होने के लिए, आपको अपने समुदाय से जुड़ना होगा और भाग लेना होगा। आपको स्थानीय समितियों को स्वयंसेवा करना चाहिए और उन कारणों के स्थानीय बोर्डों में एक स्थान पर कब्जा करने की कोशिश करनी चाहिए जिनके बारे में आप भावुक हैं। अपने पसंदीदा राजनीतिक दल की स्थानीय शाखा में शामिल हों और उन पहलुओं में भाग लें, जो आपने अपने समुदाय में बढ़ाया था।
    • अपने समुदाय में एक मजबूत उपस्थिति बनाने से आपके समुदाय के सदस्यों को यह सूचित किया जाएगा कि आप कौन हैं और आप किसके प्रतिनिधित्व करते हैं। स्थानीय प्रयासों और कारणों से अपना समय बिताने के लिए भी आपके समुदाय को दिखाया जाएगा कि आप कुछ पैसे कमाने के लिए अपनी ऊर्जा देने के लिए तैयार हैं, न केवल भुगतान के लिए। यह तब बहुत उपयोगी होगा जब आप किसी स्थिति के लिए आवेदन करने का निर्णय लेंगे।
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्रभाव 8
    2
    समुदाय के नेताओं के साथ जुड़ें आपको अपने समुदाय के नेताओं तक भी पहुंचना होगा और उनके साथ जुड़ना होगा। यह आपको बाद में अपने अभियान के लिए आधार स्थापित करने में मदद करेगा क्योंकि आपके पास उन राजनीतिक रिश्तों होंगे जिनसे आप उनकी आवश्यकता पड़ने पर सहायता कर सकते हैं। इन नेताओं के साथ मजबूत संबंध बनाने से आप सीखने और देख सकते हैं कि इन नेताओं ने समुदाय में कैसे व्यवहार किया। आपको मानसिक नोट लेने चाहिए और ध्यान दें कि वे समुदाय में सम्मान और मान्यता कैसे कमाते हैं। तो बाद में आप अपने अभियान में उन कौशल का उपयोग कर सकते हैं।
  • Video: नेता कैसा होना चाहिए - एक अच्छे नेता के गुण - सफल नेता कैसे बनें - Audios in Hindi - Monica Gupta

    3
    स्थानीय घटनाओं में बोलें और बहस में भाग लें आपको अपने भाषण कौशल का अभ्यास करने के अवसर के रूप में स्थानीय कार्यक्रमों का उपयोग करना चाहिए, भले ही वे राजनीतिक बैठकों में न हों। सार्वजनिक आंखों में जितना ज्यादा हो सके, विशेषकर उन कारणों में, जिनके बारे में आप भावुक हो, कोशिश करें। आपको अपने समुदाय के एक प्रतिनिधि के रूप में स्थानीय बहस में भी भाग लेना चाहिए, क्योंकि इससे आपको परिवर्तन और अपने बोलने वाले कौशल का जुनून दिखाने की अनुमति मिलेगी।
  • बड़े दर्शकों से बात करने के अलावा, आपको व्यक्तिगत रूप से अपने समुदाय में लोगों से बात करने की आदत भी हासिल करनी चाहिए। वे स्थानीय लोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं कॉफी की दुकानों और जगहों पर लटकने के लिए, साथ ही स्थानीय लोगों में भाग लेने वाले लोगों से बात करते हुए भीड़ में समय बिताते हैं। इस तरीके से आप छोटे पैमाने पर लोगों के साथ जुड़ सकते हैं और अपने संभावित मतदाताओं के साथ व्यक्तिगत संबंध बना सकते हैं।



  • प्रीपेड एक हिम डे चरण 7 शीर्षक वाला छवि
    4
    अपने विचारों को बढ़ावा देने के लिए सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करें वर्तमान में, एक सार्वजनिक छवि बनाए रखने के लिए सामाजिक नेटवर्क में एक मजबूत उपस्थिति आवश्यक है। दूसरों के साथ जुड़ने के लिए आपको अपना सार्वजनिक प्रकृति दिखाने के लिए और उन्हें लगातार उपयोग करने के लिए अपने सोशल मीडिया खातों को सेट करना होगा आपके सोशल मीडिया प्रोफाइल में पेशेवर फोटोग्राफ होने चाहिए और आपको एक सार्वजनिक छवि बनाए रखना चाहिए जो किसी के लिए उपयुक्त है जिसे एक दिन निर्वाचित किया जा सकता है।
  • आप अपने सामाजिक मीडिया खातों का उपयोग अपने समुदाय और देश के ज्ञात राजनीतिक आंकड़ों का पालन करने के लिए कर सकते हैं। आप अपने राजनीतिक अभियान को बढ़ावा देने के लिए बाद में अपने सामाजिक नेटवर्क का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • भाग 3

    किसी स्थिति के लिए आवेदन करें
    स्पोर्ट मैनेजमेंट चरण 7 में नौकरी प्राप्त करें
    1
    नीचे से शुरू करें और आगे बढ़ें सबसे सफल नेताओं ने स्थानीय स्तर पर शुरू किया और फिर कई वर्षों तक संघीय स्तर पर राष्ट्रीय पदों पर प्रगति की। यदि आपने अभी राजनीति में प्रवेश किया है, तो आपको स्थानीय राजनीतिज्ञ के रूप में अपने आप को बढ़ावा देने पर ध्यान देना चाहिए और फिर उस स्थिति का इस्तेमाल करना चाहिए जो उच्च पदों के लिए कामयाब हो। आप महापौर या नगर परिषद के सदस्य या राज्य सरकार के निचले सदन में किसी पद के लिए स्थिति के लिए, स्कूल या आपके समुदाय के बोर्ड पर किसी पद के लिए प्रचार अभियान शुरू कर सकते हैं।
    • स्थानीय स्तर पर, कर्मचारी, बजट और अभियान निधि आमतौर पर छोटे और सीमित होते हैं। आपके पास बहुत से फंड या बहुत से कर्मचारी नहीं हो सकते हैं - हालांकि, आपको स्थानीय रूप से सफल होने की आवश्यकता नहीं हो सकती है
    • स्थानीय स्तर पर एक पद प्राप्त करने से आप अपने पसंदीदा राजनीतिक दल के भीतर संबंध विकसित कर सकते हैं, जो बाद में आपको अपने कैरियर में मदद कर सकता है यदि आप खेल में उच्च पद के लिए जाने का फैसला करते हैं।
  • स्ट्राइक चरण 7 पर जाएं
    2
    एक राजनीतिक दल बनाएं यहां तक ​​कि स्थानीय स्तर पर, अभियान के दौरान आपको समर्थन देने के लिए आपको एक राजनीतिक दल बनाना होगा। आपके पास उन लोगों की एक छोटी सी टीम हो सकती है जिन पर आप भरोसा कर सकते हैं और फिर स्वयंसेवकों की एक छोटी सी टीम जो क्षेत्र में सैनिकों के रूप में कार्य कर सकते हैं। आपकी टीम में एक अभियान प्रबंधक, एक मार्केटिंग प्रबंधक और एक स्वयंसेवक प्रबंधक हो सकता है या आपके पास एक या दो लोग इन कार्यों को विभाजित कर सकते हैं आप मित्रों या परिवार के सदस्यों से अपने अभियान में इन कार्यों को पूरा करने के लिए कह सकते हैं क्योंकि आप बाहर की मदद के लिए भुगतान नहीं करना चाहते हैं, और इसलिए आप उन लोगों को चाहते हैं जिन पर आप विश्वास कर सकते हैं।
  • आपको अपने अभियान में स्वयंसेवकों के रूप में कार्य करने के लिए मित्र और परिवार भी मिलना चाहिए। आप ऐसा एक बड़े पैमाने पर ईमेल भेजकर कर सकते हैं, जहां आप अपने अभियान के लिए सहायता मांगते हैं, व्यक्तिगत तौर पर मदद के लिए पूछ सकते हैं या अपने अभियान की वेबसाइट पर एक स्वयंसेवी पंजीकरण पृष्ठ बना सकते हैं।
  • 3
    अपने मंच फिर से शुरू करें एक प्रभावी अभियान चलाने के लिए आपको एक राजनीतिक मंच विकसित करना होगा। मंच को यह बताएं कि आपके समुदाय के मुख्य विषयों पर आपकी स्थिति क्या है और आप अपने चुने गए कार्यों की अपेक्षाओं को कैसे पूरा करेंगे।
  • आपके मंच के साथ आप एक अभियान योजना भी शामिल कर सकते हैं। अभियान योजना का उपयोग आंतरिक रूप से आपकी टीम द्वारा किया जा सकता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि अभियान अच्छी तरह से योजनाबद्ध और डिज़ाइन किया गया है। अभियान की योजना अभियान के अनुमानित बजट, विपणन रणनीति और धन उगाहने वाली रणनीति का विस्तार कर सकती है
  • Video: जानिए कैसे बने ओवैसी खूंखार नेता | how Oawsi became Dread Leader

    4
    एक विपणन रणनीति बनाएं प्रभावी संचार एक सफल अभियान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आपको अपनी टीम के मार्केटिंग प्रबंधक के साथ बैठकर एक विस्तृत मार्केटिंग रणनीति बनाना होगा इससे आप अपने मतदाताओं के साथ जुड़े रहेंगे और अपने मंच को बढ़ावा देने में आपकी मदद करेंगे।
  • आपकी मार्केटिंग रणनीति में अभियान की वेबसाइट बनाना शामिल हो सकता है जहां आपके सामने एक पेशेवर तस्वीर दिखाई देती है, अभियान के लिए एक नारा और मंच के बारे में जानकारी। अपने संभावित मतदाताओं से जुड़ने के लिए आप सामाजिक नेटवर्क पर दैनिक अपडेट भी कर सकते हैं।
  • आप अपने अभियान को बढ़ावा देने के लिए समुदाय में उन्हें वितरित करने के लिए ब्रोशर या फ़्लायर जैसे मुद्रित सामग्री भी बना सकते हैं।
  • रन द पॉलिटिकल ऑफिस के लिए स्टेप 11 नामक छवि
    5
    अपने अभियान के लिए वित्तपोषण का अनुरोध करें चाहे आपका अभियान कितना छोटा हो, आपको इसे करने के लिए वित्तपोषण की आवश्यकता होगी ये फंड आपको विपणन सामग्रियों, अभियान की आपूर्ति और इसके कारण होने वाली किसी भी यात्रा के लिए भुगतान करने में मदद करेंगे।
  • आपको सूचियों, लेबल और अक्षरों का उपयोग करना चाहिए। लोगों की एक सूची बनाकर प्रारंभ करें कि धन उगाहने वाले स्वयंसेवकों या स्वयं कॉल कर सकते हैं। फिर टैग करें और अपने समुदाय के संभावित सहयोगियों तक पहुंचने के लिए धन संबंधी अनुरोध प्राप्त करने के लिए पत्र भेजें।
  • आप अपने पड़ोस के दरवाजों पर दस्तक देने और चुनाव के दिन अपने मतदाताओं से समर्थन मांगने के लिए भी तैयार रहना चाहिए। अपने अभियान के लिए अधिक धन का अनुरोध करने के लिए स्थानीय और सार्वजनिक कार्यक्रमों में ब्रोशर और फ़्लायर्स को आउट करें।
  • राजनैतिक कार्यालय के लिए रन रन इमेज का शीर्षक चरण 6
    6
    एक ईमानदार और उत्साही अभियान बनाओ याद रखें कि अधिकतर राजनीतिक अभियान, यहां तक ​​कि स्थानीय स्तर पर किए गए भी, मांग की जा सकती हैं और कड़ी मेहनत की आवश्यकता हो सकती है आप चुनाव जीतने की कोशिश में ओवरटाइम काम कर सकते हैं और आपके स्वयंसेवकों जितनी संभव हो उतने मतदाताओं को अपना मंच प्राप्त करने के लिए आपके साथ काम कर सकते हैं। जब आप जीतने के लिए उत्साहित हो सकते हैं, तो आपको एक ईमानदार अभियान चलाने की भी कोशिश करनी चाहिए। अभियान के वादे करें कि आप अपनी इच्छाओं या जरूरतों में भाग लेने के बजाय अपनी आवश्यकताओं के उत्तर देने के लिए अपने समुदाय के साथ काम करने का प्रयास कर सकते हैं और प्रयास कर सकते हैं एक ईमानदार और उत्साही अभियान का आयोजन संभवतः आपकी सफलता की संभावना और चुनाव में चुने जाने के बाद आपके कार्यालय में बने रहने की संभावना बढ़ेगी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com