ekterya.com

किसी व्यक्ति से पूछताछ कैसे करें

अनैच्छिक प्रतिभागी से जानकारी एकत्र करने की प्रक्रिया एक जटिल प्रक्रिया है। चाहे आप कॉर्पोरेट अपराध की आंतरिक जांच का हिस्सा हैं या यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या आपका किशोर मारिजुआना धूम्रपान के बारे में झूठ बोल रहा है, इस लेख में इन तकनीकों में से कई मदद कर सकते हैं। हालांकि, प्रत्येक स्थिति अलग है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में अपनी रणनीति को अनुकूलित करें।

चरणों

भाग 1

कागज की व्याख्या करें
इटॉजिट एनी एफ़ोन चरण 1
1
एक्ट मैत्रीपूर्ण और अनौपचारिक अध्ययन और अनुभवजन्य परीक्षणों ने लगातार दिखाया है कि एक विषय के एक कबूल को प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि प्रतिभागी को आपके साथ सहज महसूस करना है। उसे आप पर भरोसा करना पड़ता है और अगर आप हॉलीवुड फिल्म या ना ही ब्रू विलिस-स्टाइल पुलिस वाले नाजी की तरह काम करते हैं तो आप इसे नहीं प्राप्त करेंगे। ऐसे व्यक्ति की तरह अधिनियम जो आमतौर पर लापरवाह है और सिर्फ अपनी नौकरी करने की कोशिश करता है - इस तरह, आप उस व्यक्ति से अधिक सहानुभूतिपूर्ण रहेगा जिसे आप पूछ रहे हैं (उन्हें आप पर भरोसा करने का पहला कदम)।
  • कोई पूछताछ करने वाला कोई व्यक्ति, चरण 2
    2
    नियंत्रण में अधिनियम इसका मतलब यह नहीं है कि आप लोहे के हाथ से शासन करते हैं, लेकिन आपको व्यावसायिक, संगठित, सुरक्षित और बैटन लेना होगा। इससे व्यक्ति को यह सोचने की अनुमति मिलती है कि आप उस व्यक्ति से हैं जो उसे परेशानी से बाहर निकालने या उससे बदतर मुसीबत में डाल देने की शक्ति रखती है यदि वह सहयोग नहीं करती।
  • कोई पूछताछ वाला चित्र 3
    3
    शांत रहो आपको गुस्सा या व्यथित व्यक्ति को देखने के लिए व्यक्ति को यह बताएं कि वह आपकी भावनाओं को प्रभावित कर सकता है। ऐसा न होने दें और इस विषय के साथ आपकी सभी बातचीत में शांत और शांत देखने का प्रयास करें।
  • इंटोगेट किसी फोफ 4 नाम वाली छवि
    4
    अच्छा या बुरा पुलिस अधिकारी होने पर नहीं खेलना यह एक तकनीक है जिसे मीडिया में अच्छी तरह से जाना जाता है और आम है, ताकि व्यक्ति यह महसूस कर सकें कि आप क्या कर रहे हैं। इससे आपके संदेह में वृद्धि होगी, जिसे आप नहीं करना चाहते। अच्छे पुलिस वाले बनने के लिए छड़ी - यह आपको बहुत आगे ले जाएगा
  • भाग 2

    एक रिश्ता विकसित करना
    पूछताछ के लिए कोई चित्र चरण 5
    1
    उसे अच्छाई दिखाओ क्या आपने आतंकवादियों की कहानी के बारे में सुना है जो केवल जानकारी का खुलासा करता है क्योंकि उस व्यक्ति से पूछताछ करने से उसे एक विशेष कुकी मिली (क्योंकि वह मधुमेह थी)? यह एक अलग मामला नहीं है विनम्र, दोस्ताना और कम से कम अपने आराम और कल्याण के बारे में चिंतित रहें। यह आपको खोलने के लिए और अधिक तैयार करेगा।
  • पूछताछ के लिए कोई चित्र चरण 6
    2
    अन्य विषयों के बारे में व्यक्ति से बात करें उन सामयिक मुद्दों के बारे में बात करें जिनके पास जांच से कोई लेना-देना नहीं है। यह आपको उससे संबंधित और उसे अधिक समझने का अवसर दे सकता है, उसे उससे बात करने के लिए और आप समझने में सहायता कर सकते हैं कि वह कैसे सोचती है और वह क्या मानती है।
  • उदाहरण के लिए, उनसे पूछो कि वह कहाँ बड़ा हुआ और फिर कहें कि आप हमेशा उस जगह की यात्रा करना चाहते थे। उसके बाद आप उससे पूछ सकते हैं कि वह क्या था, क्या उन्होंने सिफारिश की, आदि।
  • Video: 3 Steps to Attract Love Using Rose Quartz | Law of Attraction

    पूछताछ करने वाला कोई व्यक्ति चरण 7
    3
    व्यक्ति को जानिए अपने प्रश्नों के बारे में खुद से पूछिए और आमतौर पर उसके बारे में वह क्या बात करती है, वह क्या सोचती है और उसके लिए क्या मायने रखती है उसके बारे में बात करती है यह जानकारी इसे और अधिक खोल देगा और आपको लाभ देगी।
  • इंटग्रेट किसी फोफ 8 का शीर्षक चित्र
    4
    उस व्यक्ति को कुछ असंबंधित के साथ मदद करें आपकी ज़रूरत की पहचान करें कि आप जानकारी के बदले में मिल सकते हैं। शायद आपके बच्चे को चिकित्सा सहायता की आवश्यकता हो और आप सरकारी सहायता प्रदान कर सकते हैं शायद आपका छोटा भाई स्कूल में खराब कर रहा है और आपका किशोरावस्था एक शैक्षणिक प्रतिभा है जो ट्यूशन प्रदान कर सकता है। यदि आप उस चीज़ की पहचान कर सकते हैं जो उस व्यक्ति से अधिक जानकारी के लिए ज़रूरी है, तो एक बार जब आप स्वयं पर विश्वास करते हैं तब आपको इसकी ज़रूरत होती है
  • पूछताछ के लिए कोई चित्र चरण 9
    5
    अपनी राय के लिए पूछें संबंधित विषयों पर या किसी अन्य शोध के बारे में किसी भी तरह की राय के बारे में बात करने से आपको यह पता चलता है कि आप कैसे सोचते हैं और आपके लिए पर्ची करने और आपके द्वारा महसूस किए जाने से अधिक जानकारी प्रदान करने के लिए भी आसान बना सकते हैं। उससे पूछें कि वे किस तरह सोचते हैं कि समस्या का कारण क्या है या वह आपकी स्थिति में क्या करेगा। उसे पूछें कि वह चोरी करने के बारे में क्या सोचता है या जो भी उसके शोध के बारे में है यदि आप लाइनों के बीच पढ़ने में अच्छा कर रहे हैं, तो आपको आश्चर्य होगा कि आप कितना सीख सकते हैं
  • पूछताछ के लिए कोई चित्र चरण 10
    6
    अपने वकील बनें आप जिस व्यक्ति से सवाल करते हैं वह आपको ऐसे किसी व्यक्ति के रूप में देखना चाहिए जो उसकी रक्षा करेगा और जो उसके लिए सबसे अच्छा है, लेकिन अगर आप उसे वह दे सकें जो उसे चाहिए मेरा मतलब है, आपको अभी भी अपना काम करना है, है ना? इसलिए, यदि वह व्यक्ति आपको जानकारी देता है ताकि आपका बॉस आपको दबाने से रोक सकता है, तो आप उसका पता लगाने में मदद करना शुरू कर सकते हैं कि सबसे अच्छा परिणाम क्या है इसका मतलब यह है कि उसे बदतर नतीजे के खतरे को देखने दें और उसे एक बेहतर एक दे। उस व्यक्ति को धमकी देने और अपने पद को लागू करने से यह वास्तव में उपयोगी तकनीक का इस्तेमाल तुरंत रोका जा सकेगा।
  • भाग 3

    सही तरीके से सवाल पूछें
    इटॉग्टेट एलोफोन स्टैप 11
    1



    बंद प्रश्न पूछें बंद प्रश्नों का उत्तर केवल "हां" या "नहीं" के साथ, या किसी विशिष्ट प्रतिक्रिया से किया जा सकता है। अगर कोई इन सवालों के जवाब देने से बचने की कोशिश करता है, तो इन प्रकार के सवालों का प्रयोग करें और सीधे प्रतिक्रिया पर जोर दें। बंद सवाल के कुछ उदाहरण हैं:
    • "कौन ... ...?", "क्या ... ...?", "कब ... ...?", "क्या आप ... ...", "क्या आप ... ...", आदि।
  • इटॉग्टेट एलोफाईन स्टेप 12
    2
    खुले प्रश्न पूछें खुले प्रश्नों को "हां" या "नहीं" के साथ उत्तर नहीं दिया जा सकता है इन प्रकार के सवालों के लिए लोगों को अधिक और संभवतः एक पर्ची प्रतिबद्ध बनाने के लिए उपयोगी होते हैं, और निश्चित रूप से आपको अधिक जानकारी या स्थिति की एक पूरी तस्वीर मिलती है। खुले प्रश्नों के कुछ उदाहरण हैं:
  • "मुझे बताएं कि कैसे ...", "क्यों ...?", "क्या हुआ ...?", "यह कैसा है ... ...?", आदि।
  • पूछताछ के लिए कोई चित्र चरण 13
    3
    सवाल फ़नल से पूछें फ़नल के सवालों के शुरू में व्यापक और जाहिरा तौर पर जवाब देने के लिए सुरक्षित हैं, लेकिन बहुत कम वे संकीर्ण हो जाते हैं और उन जानकारियों को खुद तक सीमित कर देते हैं जिन्हें आप वास्तव में प्राप्त करना चाहते हैं। आप आम तौर पर उन सवालों के सवाल से पूछते हैं जिनके उत्तर आप जानते हैं। इस प्रकार के प्रश्न के कारण व्यक्ति को एक प्रतिक्रिया ताल दर्ज करने और एक पर्ची करने की अधिक संभावना हो सकती है।
  • उदाहरण के लिए: "आप कल रात डकैती जानते हैं?" "कौन कार्यालय में अन्य रात थी" "जब आप छोड़ दिया", आदि? "जब वह छोड़ दिया?"?
  • इटॉग्टेट एलोफाईन स्टैप 14 नामक छवि
    4
    वर्णनात्मक प्रश्न पूछें जब आप कुछ प्रकार के प्रश्न पूछते हैं, जैसे जब आप किसी स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त करने या किसी झूठ को कहने को पकड़ने की कोशिश कर रहे हैं, तो एक वर्णनात्मक भाषा का उपयोग करें "मुझे बताओ", "मुझे बताएं" या "मुझे दिखाएं" जैसे शब्दों का उपयोग करें ताकि व्यक्ति आपको एक कहानी बता सके और आपको विशिष्ट विवरण दे। विवरण की स्मृति से जानकारी बचने के लिए अनुमति देता है।
  • इटॉग्टेट एकोएट चरण 15
    5
    विश्लेषणात्मक प्रश्न पूछें प्रश्न जो किसी व्यक्ति के बारे में सोचते हैं कि वह सतह स्तर से परे कुछ सोचते हैं, न केवल उन्हें जानकारी प्रकट करने का कारण बन सकता है, लेकिन वे आपको यह समझने में भी सहायता कर सकते हैं कि आप कैसे सोचते हैं और आप अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए उन्हें कैसे समझा सकते हैं। ऐसे प्रश्न पूछें जैसे "कोई ये फाइल चोरी क्यों करेगा?" और उनकी प्रतिक्रियाएं पढ़ें
  • इटॉग्टेट एकोएफ़ चरण 16
    6
    विश्लेषणात्मक प्रश्न पूछें इन प्रकार के सवालों के बारे में अपनी धारणाओं को धोखा दे रहा है कि क्या हुआ और व्यक्ति को आपको खुश करने के लिए या मुसीबत से निकलने के लिए झूठे जवाब देने का मौका दे सकता है। यह उपयोगी लग सकता है, लेकिन आप जो चाहते हैं वह सच्चाई है। यदि आप वास्तव में निर्दोष व्यक्ति से पूछताछ कर रहे हैं, तो आप अपनी स्वयं की जांच को नुकसान पहुंचाएंगे और समस्या की शुरुआत करेंगे।
  • उदाहरण के लिए: "लौरा बहुत अविश्वसनीय है, क्या आपको नहीं लगता?"
  • भाग 4

    अन्य टूल का उपयोग करें
    ईटोगेट किसी ने चरण 17 नाम की छवि
    1
    मौन का उपयोग करें मौन एक शक्तिशाली उपकरण हो सकता है आपके कुछ सवालों के जवाब देने के बाद चुप रहें या यदि आप अपने होंठ खोलने का फैसला नहीं करते हैं, तो उसे सीधे आँखों में देखें उस चेहरे को बनाने की कोशिश करें जो तुम्हारी माँ ने कुछ गलत किया था और वह उसे जानता था। बस उस चेहरे के साथ आंख में उसे देखो और प्रतीक्षा करें। पश्चिम में अधिकांश लोगों को चुप्पी के दौरान परेशान होने की शर्त है और वे कहेंगे कि वे क्या कर सकते हैं, कभी-कभी जानकारी प्रकट कर सकते हैं।
  • इंटग्रेटेड एयोन स्टेप 18 नामक छवि
    2
    सहायक उपकरण का उपयोग करें यह एक तकनीक कुछ हद तक अंधेरा है और यदि आप इसे का उपयोग कर फंस गए हैं कानून के साथ मुसीबत में पड़ सकते हैं, लेकिन भरा फोल्डर, नकारात्मक चित्र, के लिए उस पर कपास के फाहे, एसडी कार्ड, वीडियो टेप और अन्य चीजों के साथ प्लास्टिक की थैलियों जैसी चीजों का उपयोग करने के व्यक्ति का मानना ​​है कि आपके पास सबूत हैं, यह आपको कोई भी परिणाम नहीं लाएगा सामानों के बारे में कुछ मत कहो, बस व्यक्ति को यह देखने दें कि आप उन्हें हैं और फिर उन्हें कबूल करने का मौका दें। वह सोचेंगे कि वह उसे सूट करेगा
  • इटॉग्टेट एकोन स्टैप 1 9
    3
    अपने पूर्व ज्ञान का उपयोग करें एक तकनीक इस विषय को सोचने के लिए है कि आप पहले से ही सब कुछ जानते हैं। बुनियादी जानकारी (जितना अधिक, बेहतर) के साथ शुरू करें और उसे बताएं कि आपके पास अपना शोध पूरा करने के लिए आपके पास सब कुछ है ध्यान रखें कि आपको विवरण की पुष्टि करने की आवश्यकता है। उन सवालों से पूछो जिनके उत्तर आप पहले से जानते हैं और सवाल में इसे शामिल करें उदाहरण के लिए, "आप कार्यालय में सुबह 9: 10 पर 17 वें स्थान पर थे, है ना?" उसके बाद, उस प्रश्न को उस जानकारी से आगे बढ़ाएं जिसे आप नहीं जानते और उद्घाटन के अंतराल को भरने दें। उदाहरण के लिए, "अब, जो मुझे समझ में नहीं आता है वह जानकारी है जो आपके द्वारा दिए गए फ़ाइलों के बारे में है I क्या आप मुझे समझा सकते हैं कि आपने ऐसा क्यों किया? मुझे लगता है कि आपके पास एक अच्छा कारण होगा। "
  • इटॉग्टेट एलोफोन स्टेप 20 नामक छवि
    4
    यातना और गंभीर धमकी जैसे तकनीकों से बचें आपको इन दिनों अधिक सामान्य तकनीक वाली हर कीमतों से बचना चाहिए, जहां पूछताछ वाले खतरों, गंभीर धमकी या आप चाहते हैं कि जानकारी प्राप्त करने के लिए यातना का गठन कर सकते हैं। यह दिखाया गया है कि ये तकनीक वास्तव में उस व्यक्ति को प्रभावित करती हैं जो आप पूछताछ करते हैं और आप। लंबी अवधि के मनोवैज्ञानिक समस्याओं से बचें और इस विधि से बचें
  • Video: How to Optimize Nvidia Control Panel for Gaming (best settings)

    युक्तियाँ

    Video: कोर्ट से अग्रिम जमानत कैसे लेते हैं? "Anticipatory Bail in Hindi"

    • आपके पास एक ऐसा कारण है जो आपके पास एक कारण है
    • कमरे में एक कैमरा पेश करें (या तो वास्तविक या नकली)
    • विशिष्ट पूछताछ तकनीकों को जानने के लिए संदर्भों में लिंक्स को देखें।

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि किसी से पूछताछ करने के लिए जेल की आवश्यकता होती है। एक नागरिक के रूप में आप कर रहे हैं, यह आपकी इच्छा के खिलाफ किसी को पकड़ना गैरकानूनी है आप कारावास शुल्क का सामना कर सकते हैं
    • व्यक्ति को यातना न दें पीड़ित आपको बताएगा कि आप सिर्फ अत्याचार को रोकने के लिए क्या सुनना चाहते हैं। यह बहुत संभावना है कि आप जो भी कथन प्राप्त करते हैं वह सही नहीं है।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com