ekterya.com

एक अच्छा छात्र कैसे बनें

सुनना और भाग लेने वाले एक अच्छे छात्र की विशेषताएं हैं, लेकिन यदि आप चाहते हैं कि अपने आप में सुधार करें और उत्कृष्ट ग्रेड प्राप्त करें, तो निम्न युक्तियां आपको इसे प्राप्त करने में सहायता करेंगी।

चरणों

विधि 1

व्यवस्थित रहें
इमेज का शीर्षक सभी के आस पास अच्छा छात्र चरण 1
1
एक अच्छा छात्र बनने के लिए, उन गुणों में से एक जो आपको विकसित करना होगा, का आयोजन किया जाना है। संगठन के बिना, जब आप अपनी आपूर्ति और नोट्स ढूँढ़ने की बात आती है, तो आपको परेशानी होगी!
  • इमेज का शीर्षक सभी के आस पास अच्छा छात्र चरण 2

    Video: आचार्य प्रशांत, छात्रों के संग: अच्छा इंसान कैसे बनें?

    2
    अपने नोट, असाइनमेंट और परीक्षाओं को बचाने के लिए क्लासिफायरफ़ाइल के साथ एक फ़ोल्डर प्राप्त करें प्रत्येक विषय से संबंधित अनुभाग को अलग करने के लिए, टैब के साथ शीट खरीदें या उन्हें खुद बनाएं फ़ोल्डर को रिंग्स के साथ बदलने के लिए या बाद के बेहतर को व्यवस्थित करने के लिए पेपर फ़ोल्डर्स खरीदें।
  • इमेज का शीर्षक सभी के आस पास अच्छा छात्र चरण 3
    3
    अपने सभी सामानों को स्टोर करने के लिए एक मामला प्राप्त करें सुनिश्चित करें कि आपके पास हमेशा एक अतिरिक्त पेंसिल है, बस के मामले में। यदि आप मैकेनिकल पेंसिल पसंद करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इस मामले में अतिरिक्त खानों को भी ले लें।
  • यदि आपके कक्षा में आपकी कोई पेंसिल चोखाई नहीं है, तो जो आपकी है जो लोग चिप्स नहीं छोड़ते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि वे बहुत ज्यादा शोर नहीं करते हैं!
  • गणित वर्ग में तैयार होने के लिए, आप मामले में एक छोटा कैलकुलेटर ले सकते हैं। यदि आपके मामले में फिट बैठता है तो शासक को ले जाने के लिए यह भी व्यावहारिक है।
  • इमेज का शीर्षक सभी के आस पास अच्छा छात्र चरण 4
    4
    अपने आप को एजेंडे या प्लानर खरीदें ताकि आपको कार्य, परीक्षा और प्रमुख परियोजनाओं में बदलना होगा। इस तरह, जब आप दोपहर घर आते हैं, तो आप अपने कार्यों के लिए एक अच्छा कार्यक्रम व्यवस्थित कर सकते हैं, सोचें कि आपको पहले क्या करना चाहिए और आपको कब करना चाहिए। कार्यों के बारे में, यह जानना जरूरी है कि प्राथमिकता कैसे करें
  • इमेज का शीर्षक सभी के आस पास अच्छा छात्र चरण 5
    5
    सुनिश्चित करें कि आपका लॉकर साफ और सुव्यवस्थित है। इसे ढीला कागज़ों से मुक्त रखें और अपनी रस्सी वाले बाइंडर या कागजी फ़ोल्डरों में सभी महत्वपूर्ण रखें। इसे बहुत ज्यादा सजाने के लिए न करें क्योंकि यह कोई मतलब नहीं है और आपको वर्ष के अंत में सजावट को निकालना होगा।
  • एक अच्छी सलाह यह है कि आप कक्षाओं के आदेश के अनुसार लॉकर में पुस्तकों को स्टोर करते हैं। इस प्रकार, आप पुस्तकों के ढेर के ऊपर से पुस्तक को ले जा सकते हैं और फिर उसे स्टैक के नीचे रख सकते हैं, जिससे वह अगले दिन के लिए तैयार हो जाता है!
  • विधि 2

    विनम्रता से पोशाक
    इमेज का शीर्षक सभी के आस पास अच्छा छात्र चरण 6
    1
    यदि आपकी पोशाक उपयुक्त और विनम्र है, तो यह सम्मान दिखाएगा। बहुत कम, तंग या बड़े कपड़े पहनने से बचें यदि आपको एक वर्दी पहननी है, तो उसे अच्छी तरह से कपड़े पहनें, अपनी शर्ट में टक लें और सुनिश्चित करें कि यह अच्छा लग रहा है।
  • इमेज का शीर्षक सभी के आस पास अच्छा छात्र चरण 7
    2
    अपने स्कूल के ड्रेस कोड का सम्मान करें आभारी रहें कि स्कूल आपको आपकी पसंद के रूप में पोशाक करने देता है और आपको सचेत रहें कि आप एक वर्दी पहनने के लिए मजबूर हो सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक सभी के आस पास अच्छा छात्र चरण 8
    3
    यदि आप सामान पहनना पसंद करते हैं, तो निम्न नियम का पालन करें: छोड़ने से पहले मिरर में देखो और अगर आप कुछ भारी देखते हैं तो एक सहायक को हटा दें
  • विधि 3

    कक्षा में अच्छा प्रदर्शन करें
    इमेज का शीर्षक सभी के आस पास अच्छे विद्यार्थी चरण 9
    1

    Video: Qualities of a Good Friend - एक अच्छे दोस्त के गुण - Tips for Teenagers in Hindi - Monica gupta

    सुनिश्चित करें कि आप हमेशा कार्य करने और अच्छे नोट्स लेते हैं, ताकि वे स्पष्ट हो जाएं ताकि आप आसानी से बाद में उन्हें पढ़ सकें। बाद में छोड़ने के लिए आप आज क्या कर सकते हैं समस्याओं और साधारण परिणामों के लिए खोज करना है अगर सोमवार को एक नौकरी मुहैया कराई गई है और आपको यह करने में तीन सप्ताह लगे हैं, तो इसे पूरा करने के लिए रविवार तक इंतजार न करें। जब तक आप इसे खत्म नहीं करते हैं, तब तक हर दिन कुछ करने की कोशिश करें।
  • इमेज का शीर्षक सभी के आस पास अच्छा छात्र चरण 10
    2
    दिखाएँ कि आप भाग लेने और जानने के लिए तैयार हैं अगर आपको कुछ समझ में नहीं आता है, तो शिक्षक से पूछने से डरो मत। जब आपके पास साझा करने के लिए कुछ है, तो अपना हाथ बढ़ाएं
  • इमेज का शीर्षक सभी के आस पास अच्छा छात्र चरण 11



    3
    कक्षा में देखी गई सामग्री देखें यदि आप अपने वर्ग के नेता बनना चाहते हैं, तो आपको कड़ी मेहनत करनी होगी (कभी-कभी, शिक्षक आप आगे बढ़ना नहीं चाहते हैं, इसलिए यह एक अच्छा विचार नहीं हो सकता है)। कार्य मार्गदर्शिका को पूरा करें जब उन्हें आपको दिया जाता है या अपने स्वयं के मार्गदर्शक बनाएं।
  • इमेज का शीर्षक सभी के आस पास अच्छा छात्र चरण 12
    4
    जरूरी और जागृत महसूस करना आदर्श है जो अध्ययन करने में सक्षम हो। अध्ययन के समय में विकर्षण आपको समय का लाभ नहीं उठाएगा और यह अध्ययन कम प्रभावी होगा। इसमें शामिल हैं: टेलीविजन, लोग बात कर रहे हैं, रेडियोज़ और कुछ प्रकार के संगीत, आदि, जो कुछ भी आप उस पल में जो कुछ करते हैं, उससे आपको डिकोड करता है।
  • इमेज का शीर्षक सभी के आस पास अच्छा छात्र चरण 13
    5
    जानने के लिए तैयार स्कूल जाओ! यदि आपको लगता है कि आप निश्चित रूप से परीक्षा पास नहीं जा रहे हैं, तो इसे पुनर्विचार करें! कुछ नया सीखने से, आप अधिक से अधिक बुद्धिमान बन जाएंगे।}
  • विधि 4

    आपके सामाजिक जीवन
    इमेज का शीर्षक सभी के आस पास अच्छा छात्र चरण 14
    1
    यह साबित होता है कि जिनके पास 3 से 5 अतिरिक्त गतिविधियों वाले स्कूल में बेहतर प्रदर्शन करते हैं, इसलिए अपने कार्यक्रम को अधिभार नहीं डालें, लेकिन असामाजिक भी मत बनें। एक क्लब में शामिल हों और स्कूल की स्पोर्ट्स टीम के अतिरिक्त गतिविधियों में, अभिनय क्लब में और अन्य गतिविधियों में भाग लेते हैं जो स्थानीय समुदाय के लिए दिखाते हैं, या अन्य स्कूलों के साथ प्रतियोगिताओं में शामिल हैं
  • इमेज का शीर्षक सभी के आस पास अच्छे छात्र चरण 15
    2
    यदि आप देख रहे हैं कि किसी नए व्यक्ति के साथ बुरा है, तो इसका बचाव करें। उन्हें आपको एक महान दोस्त के रूप में जानते हैं और एक उपयोगी व्यक्ति के रूप में जानते हैं और लोग आपका सम्मान करेंगे। इसके अलावा, अगर आप भरोसा कर सकते हैं कि आप उनकी मदद करेंगे, तो संभावना है कि आप इस बात पर भरोसा कर सकते हैं कि आपको मदद की ज़रूरत होने पर वे आपकी मदद करेंगे।
  • इमेज का शीर्षक सभी के आस पास अच्छा छात्र चरण 16
    3
    यदि एक साथी कुछ के बारे में दुखी है और अकेला है, तो उससे पूछें कि वह कैसा है उसे आप के साथ बाहर लटका करने के लिए आमंत्रित करें अगर कोई अकेले दोपहर के भोजन के दौरान बैठे होता है, तो उसे आमंत्रित करें कि आप के साथ बैठ जाएं या जाओ, और उसके साथ बैठें। हो सकता है, असुरक्षित हों या आपके पास दोस्त न हों यदि आप उसके साथ दोस्त बन जाते हैं, तो आप उसे खुद पर अधिक आत्मविश्वास पाने में मदद कर सकते हैं। अगर आप अकेले हैं क्योंकि आपके पास मित्र नहीं हैं, उससे बात करें और अपने दोस्तों या फिल्मों के साथ शॉपिंग करने के लिए उसे आमंत्रित करें।
  • इमेज का शीर्षक सभी के आस पास अच्छा छात्र चरण 17
    4
    जब आप दूसरों के साथ बातचीत करते हैं, तो अपने बारे में बात करके बातचीत पर कोई प्रभाव नहीं डालें याद रखें: लगभग सभी का पसंदीदा विषय अपने बारे में बात कर रहा है दूसरों को समूह का हिस्सा महसूस होगा और अगर वे बातचीत में भाग ले सकते हैं और खुद को कुछ दूसरों के लिए व्यक्त कर सकते हैं, अकेले महसूस करने के बजाय।
  • इमेज का शीर्षक सभी के आस पास एक अच्छा छात्र चरण 18
    5
    क्लास या स्कूल काउंसिल के अध्यक्ष या कुछ इसी तरह के लिए आवेदन करें।
  • इमेज का शीर्षक सभी के आस पास अच्छे विद्यार्थी चरण 1 9
    6
    धैर्य रखें! एक बार जब आप अपना काम पूरा कर लेंगे, तो थोडा मज़ा लेंगे। आप टीवी देख सकते हैं या उस किताब को पढ़ना शुरू कर सकते हैं जिसे आप पढ़ने के लिए उत्सुक थे।
  • युक्तियाँ

    • अपने आप को अच्छी कंपनियों के साथ घूमो और सहयोगियों को इसकी आवश्यकता है।
    • कुछ भी करने के लिए स्कूल जाना मत बैठो और सुनो। भाग लेने! अधिकांश शिक्षक इसे पसंद नहीं करते हैं यदि आप अपना हाथ नहीं उठाते हैं या अगर आपको लगता है कि कोई और आपके लिए जवाब देगा। अपना हाथ बढ़ाए! यहां तक ​​कि अगर वह आपको चुनने नहीं देता है, तो आपका शिक्षक जान सकता है कि आपको कुछ कहना है, तो आप सुन रहे थे।
    • एक अच्छा छात्र बनने के लिए, आपको जो कुछ भी कहना है उसे समझने के लिए तैयार होना चाहिए और आपको कक्षा में भी ध्यान देना चाहिए और सतर्क रहना चाहिए।
    • पुस्तकों को पढ़कर कक्षा में ली गई नोटों को मजबूत करना। यह अच्छी समीक्षाएं पढ़ने में भी आपकी सहायता कर सकता है। Google विद्वान आपको अच्छी समीक्षा फ़ाइलें ढूंढने में सहायता कर सकता है विद्यालय के वायरलेस इंटरनेट सिस्टम या पुस्तकालय कंप्यूटर (या तो सार्वजनिक या स्कूल कंप्यूटर) का उपयोग करते हुए, आप जेस्टोर में प्रवेश कर सकते हैं, जो स्कूल के एक पत्रिका का एक बड़ा डाटाबेस है जो आपको रिपोर्ट लिखने या लिखने में मदद कर सकता है।
    • यदि शिक्षक आपको एक सवाल पूछता है, भले ही उत्तर गलत है, तो उत्तर दें।
    • यदि आप सबक समझ नहीं आते हैं, तो शिक्षक से पूछिए
    • अपने आप को इस काम को समझने की कोशिश करें, इस तरीके से आप अधिक सीखेंगे। फिर अपने माता-पिता से मदद के लिए पूछें अगर आपको कुछ चीज़ों के साथ मदद की ज़रूरत है
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास हर रोज अच्छा नाश्ता है भोजन आपके शरीर के लिए आवश्यक ईंधन प्रदान करता है जिससे आप दिन के दौरान ध्यान केंद्रित कर सकें। भोजन छोड़ने की आदत से बचें
    • परीक्षा तिथियों के लिए अध्ययन जो निकट आ रहे हैं। जब तक शिक्षक आपको बताता है कि आपके पास परीक्षा होगी, आप अच्छी तरह से तैयार रहेंगे और आपको तनाव नहीं लगेगा।
    • यदि आप जानते हैं कि परीक्षा पास हो रही है, तो अध्ययन करें। प्रति दिन दस मिनट तक आप की सेवा करेंगे!
    • यदि आप अभी कड़ी मेहनत नहीं करते हैं, तो आप परिणामों का भुगतान करेंगे!
    • अगर आपको सोमवार को एक रिपोर्ट देना है और आपके पास ऐसा करने में तीन सप्ताह हैं, तो रविवार तक इंतजार न करें जब तक आप इसे खत्म नहीं करते हैं, तब तक हर दिन कुछ करने की कोशिश करें।

    इसके अलावा, यदि परीक्षा की तारीख निकट है, तो एक लक्ष्य निर्धारित करें कुछ दबाव डालना अच्छा है, लेकिन अगर आप चिंतित या परेशान महसूस करना शुरू करते हैं, तो अपने शिक्षक या अपने माता-पिता से बात करें।

    • अपने शिक्षकों के साथ-साथ अन्य छात्रों की भी विचारशील रहें यदि आप उनके साथ अच्छे हैं तो वे आपकी सहायता करेंगे।
    • एक सहपाठी के साथ अध्ययन करने पर विचार करें ताकि वे उन प्रश्नों को पूछ सकें जो एक दूसरे के लिए अगले परीक्षा में होंगे। इस प्रकार, वे एक दूसरे का मूल्यांकन कर सकते हैं अभ्यास परीक्षण करें और उन्हें लें, अभ्यास और खेल अभ्यास करें जो आपको अध्ययन करने में मदद करें। हालांकि, एक दोस्त के साथ अध्ययन करने से सावधान रहें, उन्हें दोनों को विचलित कर सकता है।
    • अपनी सामग्री की कई बार समीक्षा करें और इसे लिखने के बाद संभावित त्रुटियों के लिए फिर से समीक्षा करें।
    • यह उन लोगों के लिए है जो मानते हैं कि स्कूल दुनिया में सबसे खराब है: क्या आप जानते हैं कि स्मार्ट होने से आपको बेहतर काम मिलते हैं और बेहतर नौकरी का मतलब है कि अधिक पैसा कमाते हैं?
    • अच्छे नोट लेने के लिए, उन्हें व्यवस्थित रखें और पूरा करें आपको लगता है कि सब कुछ लिखें महत्वपूर्ण है प्रत्येक विषय के लिए एक अलग नोटबुक रखें और पहले पृष्ठ पर सामग्री की तालिका बनाने पर विचार करें ताकि आप आसानी से समीक्षा कर सकें। तुम भी दो नोटबुक, एक स्कूल के लिए और घर के लिए एक हो सकता है, ताकि यदि आप एक खो देते हैं, तो आपके पास दूसरा है
    • SOERAH। वर्षों से, वैज्ञानिकों ने देखा है कि क्या अच्छे और कुशलतापूर्वक प्रशिक्षित छात्र करते हैं एस सीधे बैठने के लिए है या यह निरीक्षण करना है। ई सुनने के लिए है प्रश्नों के उत्तर देकर ए को संकोच के लिए है एच अपने शिक्षक से बात करने के लिए है भाग्य के साथ, अपने ग्रेड में सुधार करते समय, आप इस स्वाभाविक रूप से प्राप्त करेंगे
    • सुनिश्चित करें कि आप स्पष्ट रूप से लिखते हैं और परीक्षा में उचित लेखन उपकरण के साथ। यदि आप गुलाबी पेन या रंग का उपयोग करते हैं, तो आप अंक खो सकते हैं।
    • प्रश्न पूछें यही शिक्षकों के लिए भुगतान करते हैं! वे आपकी मदद करने के लिए कक्षा में हैं, इसलिए डरो मत।
    • निराश मत हो याद रखें कि आप लोगों को देख सकते हैं और अपने आराम से या दोपहर के भोजन में काम कर सकते हैं। "
    • कुछ स्कूलों में किताबें ऑनलाइन हैं जानकारी के लिए अपने शिक्षक से उन पृष्ठों तक पहुंचने के लिए कहें।
    • जब आप एक परीक्षा लेते हैं, यदि आप उस प्रश्न में जाते हैं जो आप जवाब नहीं दे सकते, तो बाकी परीक्षा पढ़ें आम तौर पर, कुछ प्रश्नों के परीक्षण के विभिन्न हिस्सों में दूसरों का जवाब देते हैं।
    • मूर्ख लोगों की तरह मनोरंजन न करें और गलत समूह के साथ गड़बड़ न करें।
    • उचित योजना खराब प्रदर्शन से बचा जाता है अपने अकादमिक और निजी जीवन के अगले कुछ दिनों में आप क्या करना चाहते हैं, इसका ट्रैक रखने के लिए Google कैलेंडर का उपयोग करें। "ईमेल" और "सेल" के माध्यम से चेतावनी सेवा आपको याद दिलाएगी कि आप कुछ भूल जाते हैं
    • दूसरों को जिस तरह से आप चाहते हैं कि आप उनका इलाज करें
    • जब आप कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, हमारे सौर मंडल में ग्रहों के नाम: मेरा पुराना अंकल मनोलो कभी भी नहीं जानता था कि प्रधान संख्याओं का उपयोग कैसे किया जाता है) मन्नोनिक्स (मेमोरीकरण तकनीकों) का उपयोग करें।
    • व्यवस्थित रहें, जो आपके शिक्षक की नज़रिया को आकर्षित करती है।
    • कक्षा के दौरान शांत रहें
    • आपके आस-पास के उन लोगों का सम्मान करें

    चेतावनी

    • बहुत लंबे समय तक कंप्यूटर स्क्रीन के सामने न बैठें आप आँखों में मिओपिया विकसित कर सकते हैं, जो आपको चश्मा पहनने के लिए मजबूर कर देगा। हर समय चश्मा पहनना बहुत सहज नहीं है।
    • उठो और हर 30 मिनट के अध्ययन या काम के 10 मिनट के लिए चलना यह आपकी पीठ और आपकी दृष्टि के लिए स्वस्थ है
    • पिछले पाठों के नोट्स को सहेजना सुनिश्चित करें यह आपको अंतिम परीक्षा या अन्य क्षेत्रीय या राष्ट्रीय परीक्षणों में उनसे जाने की अनुमति देगा।
    • कई अंतरराष्ट्रीय छात्रों को उच्च ग्रेड प्राप्त करने के लिए दबाव महसूस होता है क्योंकि वे छात्रवृत्ति धारक हैं उन्हें और सामान्य रूप से सभी छात्रों को चेतावनी: दबाव में अध्ययन करना बहुत स्वस्थ नहीं है। लंबे समय तक तनाव बहुत हानिकारक हो सकता है
    • यह उन छात्रों में भी होता है जिनके माता-पिता बहुत सख्त हैं और सज़ा की धमकी के तहत उत्कृष्ट प्रदर्शन की मांग करते हैं यदि वे केवल "अच्छा" प्राप्त करते हैं
    • कक्षा में बात न करें यह शिक्षक के प्रति अपमानजनक है और पूरे वर्ग को विचलित करता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • स्कूल सामग्री
    • पानी
    • पेंसिल
    • मसौदा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com